IhsAdke.com

कहने को रोकें कैसे मत कहो

क्या आप अपने आप को यह कहते हुए कह रहे हैं कि "मैं नहीं जानता" लोगों को लगता है कि आप गूंगा और खाली हैं? अक्सर लोग आलस्य या उदासीनता के कारण इस आदत में पड़ जाते हैं। कैसे इस आदत को दूर करने के लिए? यह लेख आपको कुछ प्रेरणा देगा!

चरणों

चित्र रोकना मैं डॉन बंद करो` class=
1
आप कितनी बार कहते हैं? एक डायरी या रिकॉर्ड रखें कि आप कितनी बार इस वाक्यांश का उपयोग करते हैं। इसे विस्तृत करने की आवश्यकता नहीं है - जब भी आप कहते हैं कि किसी तरह इसे चिह्नित करें। एक नोटबुक के पीछे का उपयोग करें, नोटपैड या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।
  • विचार यह नहीं है कि आपको अपने बारे में भयावह महसूस करना है - यह जानने के द्वारा कि आपको यह व्यवहार कितनी बार होता है, आप अपने शब्दों के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं और समय के साथ अपनी सफल प्रगति का ट्रैक रख सकते हैं।
  • याद रखें: इस आदत के बारे में जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करें ... आपको उस पैटर्न से तोड़ने के लिए खुद को सज़ा देना नहीं है
  • चित्र रोकना मैं डॉन बंद करो` class=
    2
    एक प्रतिस्थापन वाक्यांश खोजें अपने आपको बताएं कि आप नहीं कहेंगे "मुझे नहीं पता" - जब तक कि आपने सावधानीपूर्वक नहीं सुनी और वास्तव में नहीं पता। इसके बजाय, कुछ और कहने की कोशिश करें - कुछ भी।
    • यह कहने के लिए कुछ अलग वाक्य के साथ आने में मददगार हो सकता है, इस तरह से प्रतिस्थापन के एक शब्द भी एक आदत बनने से बचना है। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: "हम्म्" या, "मुझे यकीन नहीं है।" या, "हो सकता है।" या, "आपको क्या लगता है?" या, "इससे पहले कि मैं एक उत्तर देने के लिए प्रतिबद्ध हूं, मैं इसके बारे में अधिक सुनना चाहता हूं।" उत्तरार्द्ध मामले में, व्यक्ति को एक सवाल पूछने से उसे उससे कुछ और सोचने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, जो उसे सोचने के लिए थोड़े समय भी देगा।
  • चित्र रोकना मैं डॉन बंद करो` class=
    3
    स्वीकार करें कि यह वाक्यांश आलसी के रूप में माना जाता है क्योंकि यह आलसी है। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह तुरंत पता चलेगा कि आप क्या कह रहे हैं, या आप उससे बात करने में भी दिलचस्पी नहीं रखते हैं। "मैं नहीं जानता" कह कर, आप बातचीत को मार देते हैं। यह एक संपूर्ण आदत है
    • यदि आप वास्तव में नहीं जानते कि इस विषय पर क्या कहना है, तो क्यों नहीं कहें "मैं अब इसके बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं कर रहा हूं (आप" मैं बस इसके बारे में पर्याप्त नहीं जानता "या" मेरे पास इसके बारे में सोचने का समय नहीं था ") क्या हम बाद में या कल के बारे में बात कर सकते हैं?"
  • चित्र रोकना मैं डॉन बंद करो` class=
    4



    सक्रिय रूप से सुनो अन्य बातों के बारे में सोचने के बजाय, अंतरिक्ष की तलाश करें या इसके बारे में सोचें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं तो वास्तव में अपने वार्तालाप साथी को सुनना वह क्या कह रहा है के बारे में एक या दो प्रश्न पूछें - कुछ भी पर्याप्त है कोशिश करो, "वाकई?" जब आपको पता चलता है कि दूसरे व्यक्ति आपके लिए कुछ कहने की प्रतीक्षा कर रहा है। इसके अलावा, ऐसे सवाल पूछने पर विचार करें जो आपको सीखने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए: उदाहरण के लिए:
    • "तो, आप फिल्म की साजिश के बारे में क्या सोचते हैं?" "मुझे यकीन नहीं है कि मुझे समझ में आया कि एक्स ने Y का चयन क्यों किया। क्या आपने इसे पकड़ लिया?"
    • "क्या आप इस प्यारा सा आदमी के बारे में जानते हैं जो हमारे साथ कैलकुल्स की कहानी करता है?" "बहुत ज्यादा नहीं ... उन्होंने कहा कि वह फ्लोरियानोपोलिस से नहीं था?"
    • "तमारा इतनी परेशान क्यों थी कल रात?" "तुम उससे पूछो? उसने मुझे पारित कर दिया!"
    • "जॉन, आपने प्रश्न 3 में क्या रखा?" "मुझे परेशानी थी, मिस सिल्वा। मुझे हेमलेट का मतलब समझने में कठिनाई थी ..." (आप बताते हैं कि आपने नौकरी के बारे में सोचा था, और आपका शिक्षक शायद आपका जीवन कठिन नहीं बना सकेगा।)
  • चित्र रोकना मैं डॉन बंद करो` class=
    5
    वे क्या आप से पूछ रहे हैं के बारे में सोचो अगर आपके पास अभी कोई जवाब नहीं है, तो कहें "मैं नहीं जानता" के बदले सिर्फ एक ब्रेक ले लो। सोचो अगर आप वास्तव में उलझन में हैं, तो कुछ कहकर अपने वार्तालाप के साथी से माफी मांगो, "मुझे नहीं लगता कि मैंने अभी तक इसके बारे में सोचा है।" कम से कम यह आपके साथी को बताता है कि आपने सुना है कि क्या कहा जा रहा है, और आप सक्रिय रूप से "मैं नहीं जानता" के साथ स्वचालित रूप से जवाब देने की बजाय इस मुद्दे के बारे में सोच रहा हूं।
  • चित्र रोकना मैं डॉन बंद करो` class=
    6
    अपने आप को अगर तुम कह कह अंत। और इसके बारे में परेशान मत बनो। अगर आप निराश "मुझे नहीं पता" याद आती है, तो तुरंत कहें: "रुको ... मुझे लगता है ... मुझे इस बारे में एक दूसरे के लिए सोचने दो।" आपका वार्तालाप साथी इसके बारे में बहुत उदार होगा, खासकर अगर वह सोचता है कि आप क्या कहा गया था पर विचार करना चाहते हैं। दूसरे व्यक्ति को ऐसा महसूस करने की तुलना में बातचीत में कुछ भी बेहतर नहीं है जैसे कि आप सोचते हैं कि वह जिस चीज के बारे में बात कर रही है वह बहुत महत्वपूर्ण है और इसके बारे में सोचने योग्य है।
  • चित्र रोकना मैं डॉन बंद करो` class=
    7
    स्वीकार करें कि "मैं नहीं जानता" वाले लोगों को जवाब देना एक बुरी आदत है और कुछ समय तोड़ने में लगेगा यदि आप खुद को समय-समय पर यह वाक्यांश कह रहे हैं तो अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो।
  • युक्तियाँ

    • डरो मत कहो कि आप नहीं जानते कि क्या आप वास्तव में नहीं जानते हैं - लेकिन सभी अवसरों के लिए वाक्यांश को दोहरा नहीं दो।
    • अपने आप पर मुश्किल मत बनो यदि आपके पास कभी-कभार झटका होता है यह आदत को खत्म करने की प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा है।
    • अपने आप को इस बुरी आदत को तोड़ने के लिए कुछ समय दें
    • यदि आप एक युवा व्यक्ति हैं, तो आप आम तौर पर दुनिया को और साथ ही परिपक्व व्यक्ति को नहीं जानते या समझ नहीं पाएंगे। यह सामान्य है - भविष्य में आपके पास अधिक अनुभव और ज्ञान होगा बस बेवकूफ नहीं दिखने के लिए हर समय "मुझे नहीं पता" कहें मत कहो।

    चेतावनी

    • कभी न मानें कि आप कुछ भी नहीं जानते की आदत में मत आओ। संयम और विवेक मौलिक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com