IhsAdke.com

व्यावसायिक संपर्कों के लिए चैट कैसे करें

क्या आप व्यवसाय के वातावरण में लोगों से बात करने से बचते हैं? क्या आप रिसेप्शन, डिनर और कंपनियों से जुड़ी अन्य सामाजिक घटनाओं से डरते हैं? क्या आपको काम पर दीर्घकालिक और प्रासंगिक कनेक्शन बनाना मुश्किल लगता है? आप केवल एक ही नहीं हैं बहुत से लोग इन स्थितियों के बारे में आशंका करते हैं क्योंकि हममें से अधिकतर वातावरण में जाने से नफरत है जहां हम किसी को नहीं जानते हैं या लोगों के साथ समय बिताने के लिए हम अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। थोड़ा अभ्यास और इन आसान युक्तियों के साथ आप आसानी से कॉफी के समय बाहर चैट-चैट कर सकते हैं।

चरणों

सफल व्यापार नेटवर्किंग चरण 1 के लिए लघु टॉक शीर्षक वाला चित्र
1
अपने आप को परिचय और बात करो आगे बढ़ो और एक हैलो के साथ बातचीत खींचें! यहां तक ​​कि अगर आप किसी व्यक्ति को अधिक या कम पहचानते हैं, तो फिर से अपना परिचय दें उस व्यक्ति पर ध्यान दें, जिस व्यक्ति ने खुद को प्रस्तुत किया है (आप कार्लोस जैसे किसी से मिल सकते हैं, लेकिन उसे एक कार्ड कहा जाता है) और उस नाम का उपयोग पूरे बातचीत में करें। यह आपको लंबे समय में नाम को याद रखने और व्यक्तिगत कनेक्शन स्थापित करने में मदद करेगा। अपने आप को स्थानांतरित करने और बातचीत खींचने से, आप विनिमय को निर्देशित करने के लिए नियंत्रण में अधिक महसूस करेंगे।
  • लघु व्यवसाय व्यापार नेटवर्किंग चरण 2 के लिए लघु टॉक शीर्षक वाला चित्र
    2
    बर्फ को तोड़ने के लिए कुछ कहो यह नए लोगों से मिलने का एक तरीका है, लेकिन यह भी बातचीत को पकड़ने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, "हेलो" कहने के बजाय "पिछले हफ्ते सम्मेलन के बारे में मुझे बताओ" कहकर बर्फ को तोड़कर, एक असहज चुप्पी के बजाए फलदायी वार्तालाप हो सकता है। बर्फ को तोड़ने के लिए उपयोग करने के लिए अन्य मूल्यवान विचार:
    • "मुझे अपनी नई परियोजना पर अपडेट करें"
    • "आपको अपनी नौकरी के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद है?"
    • "मुझे ________ की कहानी बताएं"
    • "आप स्वास्थ्य क्षेत्र में कैसे समाप्त हुआ?"
  • सफल व्यापार नेटवर्किंग चरण 3 के लिए लघु टॉक शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक्सप्रेस ब्याज और प्रयास करते हैं यदि आप दिलचस्प होना चाहते हैं तो आपको रुचि रखने की आवश्यकता है पुल-आउट नौकरी का हिस्सा दूसरे व्यक्ति को बात करना शुरू करना है। अपने कॉलर क्या कह रहे हैं और संबंधित प्रश्न पूछें। बातचीत से जानकारी ले लीजिए और उस व्यक्ति की एक मानसिक सूची बनाओ जिससे आप उससे बात करने के लिए कह सकते हैं। यदि आप मार्केटिंग विभाग से मारिया से बात कर रहे हैं, तो उससे पूछें कि वह क्या काम कर रहा है, नई विपणन रणनीतियों क्या है, और नए अभियान का उसके काम पर क्या प्रभाव था। भविष्य की परियोजनाओं के बारे में सोचने, संभावित ग्राहकों के बारे में अधिक जानने या स्थायी व्यापार संबंध बनाने के लिए यह एक बढ़िया तरीका है। यह कहते हुए कि, पूछताछ की तरह वार्तालाप की तरह लगता है कि इतने सारे सवाल नहीं पूछें, तो बातचीत में प्रवाह और संतुलन होना चाहिए।
  • सफल व्यापार नेटवर्किंग चरण 4 के लिए लघु टॉक शीर्षक वाला चित्र



    4
    सामान्य रुचियां ढूंढें यदि आप एक घटना में एक नए सहयोगी या स्पीकर से बात कर रहे हैं, तो संबंधित मामलों में रहने के लिए महत्वपूर्ण है। जब तक आप उस विषय पर बने रहें, जिसे आप दोनों जानते हैं - जैसे कि आपके डेस्कटॉप या वर्तमान इवेंट - आप आसानी से संवाद कर पाएंगे आप इस क्षेत्र में क्यों हैं? क्या आपको सेमिनार उपयोगी पाई? इस हफ्ते का मेमो दिलचस्प था, है ना? राजनीति, धर्म, व्यक्तिगत संबंध और परिवार के मुद्दों जैसे विवादास्पद मुद्दों से बचें और सुरक्षित जमीन पर रहें।
  • सफल व्यवसाय नेटवर्किंग के लिए लघु टॉक शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    अजीब चुप्पी के साथ सौदा असुविधाजनक विराम के कारण उत्पन्न बहस रखने के लिए यह आप पर निर्भर है। चर्चा को जीवंत करने के लिए विचारों को खोजने के लिए पर्यावरण का उपयोग करें। कहते हैं, "यह गर्म, रेतीले समुद्र तट में बिक्री सम्मेलन के लिए महान है। क्या आप पूर्वोत्तर के लिए गए हैं?" कॉलर की प्रशंसा करने के अवसर के रूप में विरामों का उपयोग करें। ऐसा कुछ करने की कोशिश करें, "आप एशिया में व्यापार के साथ जो कुछ भी कर चुके हैं, उससे मैं प्रभावित हूं। आपने प्रौद्योगिकी विभाग में कुछ महान सुधार किए हैं।" जो भी सामग्री आपने तैयार की है उसका उपयोग करने के लिए यह भी एक बढ़िया समय है।
  • सफल व्यापार नेटवर्किंग चरण 6 के लिए लघु टॉक शीर्षक वाला चित्र
    6
    निजी सीमाएं सेट करें यह ठीक है अगर आप किसी को बताना चाहते हैं कि आपने कहां अध्ययन किया है या आपके पास कितने बच्चे हैं, लेकिन इससे पता चले कि यह कितनी व्यक्तिगत जानकारी दिखाती है। बेशक, यदि आपकी यह पता चलता है कि आपकी पत्नियां समर्थ हैं, तो इस रिश्ते के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन इस विषय के मूल्य का मूल्यांकन करें और बातचीत पर इसके प्रभाव का मूल्यांकन करें। यदि वार्तालाप को व्यक्तिगत जानकारी पर ले जाया जाता है, तो पेशेवर संपर्कों का कोण खो सकता है व्यावसायिक वातावरण में कई व्यक्तिगत विवरणों का खुलासा अनुचित हो सकता है। वार्तालाप की सामग्री का चयन करने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
  • लघु व्यवसाय व्यापार नेटवर्किंग के लिए लघु टॉक शीर्षक 7 चित्र
    7
    बातचीत को सावधानी से छोड़ दें कई व्यावसायिक परिस्थितियों में, कई लोगों के साथ संपर्क बनाने और परिसर के चारों ओर स्थानांतरित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप प्रबंधन में हैं, तो संपर्क करना और जितना संभव हो उतने लोगों के साथ बातचीत करना हमेशा अच्छा होता है। और कभी-कभी एक अच्छा समय आगे बढ़ने के लिए आता है। छोड़ने के लिए वार्तालाप में एक उपयुक्त बिंदु खोजें कहो, "आज की मीटिंग के बारे में आपसे बात करने में मुझे बहुत मज़ा आया। मेरे पास आपका कार्ड है और मैं इस सप्ताह आपसे बात करूँगा।" उन क्रियाओं को सूचीबद्ध करें जिन्हें प्रदर्शन किया जा सकता है और उन्हें निष्पादित करने के लिए एक निर्धारित समय क्षितिज दे सकते हैं। बहुत महत्वपूर्ण: यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, तो करो!
  • युक्तियाँ

    • नेत्र संपर्क करें और अपने शरीर की भाषा से अवगत रहें
    • जिन मुद्दों के साथ आप परिचित और सुरक्षित हैं, उन पर छड़ी करना पसंद करते हैं
    • आत्मविश्वास महसूस करो लेकिन अहंकारी नहीं है
    • लोकप्रिय संस्कृति पर अप-टू-डेट रखें ताकि बातचीत में एक ब्रेक हो (सोप ऑपेरा, फ़ुटबॉल, मूवी, इत्यादि) का उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com