IhsAdke.com

कैसे एक सफल युवा महिला बनने के लिए

हर युवा महिला को अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में सफल होने की उम्मीद है। हालांकि, सफलता का मार्ग मुश्किल हो सकता है और इसके अनुसरण करना जीवन के कई पहलुओं में सक्रिय होना जरूरी है। अपने आप को समर्पित करके और कुछ महत्वपूर्ण युक्तियों का पालन करके, आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक सफलता का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

चरणों

विधि 1
निजी जीवन में सफलता

एक सफल युवा महिला कदम 1 शीर्षक वाला चित्र
1
लक्ष्य निर्धारित करें इससे पहले कि आप एक सफल निजी जीवन के सही मार्ग का अनुसरण कर सकें, अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है ठोस लघु, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को सेट करके, आपके पास लगातार याद रखना कि आप किसकी तलाश कर रहे हैं, एक सरल तरीका होगा।
  • लक्ष्यों को कागज पर रखो एक दृश्य उत्तेजना उसे लक्ष्यों की याद दिलाती है, साथ ही उन्हें मजबूत करेगा। उदाहरण के लिए, आप इस पंक्ति के साथ कुछ लिख सकते हैं: "मेरा अल्पकालिक लक्ष्य एक अच्छे साथी को ढूंढना है और मेरी मास्टर डिग्री खत्म करना है। मध्यम अवधि में मेरा लक्ष्य लगी हुई है और उसे नौकरी मिलती है जो मुझे खुश करती है। एक सफल वित्तीय सलाहकार होने के साथ शादी और एक परिवार बढ़ा। "
  • जैसा कि आप लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, उन्हें अपग्रेड करते हैं। एक वर्ष में एक या दो बार, लक्ष्यों को पुनर्मूल्यांकन करें और विचार करें कि क्या वे अभी भी यथार्थवादी और संभव हैं
  • अपने लिए अवास्तविक लक्ष्यों को निर्धारित करने से अनावश्यक चिंता पैदा होगी और साथ ही आपकी सफलता और अन्य लक्ष्यों तक पहुंचने की क्षमता में बाधा उत्पन्न होगी। निजी लक्ष्यों को स्थापित करने के बारे में एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें या उससे संबंधित चिंता की किसी भी संभावित भावनाओं पर विचार करें।
  • समझें कि लक्ष्य और चीजों की सूची कभी समाप्त नहीं होगी और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। जैसा कि आप लक्ष्यों तक पहुंचते हैं और सूची में आइटम खरोंचते हैं, आप नई चीजों को भी जोड़ देंगे।
  • एक सफल युवा महिला चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप पर भरोसा करें और विश्वास करें कि आप सफल होंगे। एक सफल व्यक्ति को अपने आप में और जीतने की अपनी क्षमता में विश्वास है। अपने लिए और दूसरों के लिए आत्मविश्वास पैदा करने और पेश करने से, आप सफलता के मार्ग में प्रवेश करेंगे।
    • आत्मविश्वास के कई मूल हैं, जैसे कि हमारे पास एक अच्छी शिक्षा और प्रशिक्षण है, हम स्वस्थ संबंध बनाए रखते हैं या यहां तक ​​कि हम अच्छे दिखते हैं अगर आपको जीवन के कुछ क्षेत्रों पर विश्वास नहीं है, तो इसे बढ़ाने के लिए सक्रिय कदम उठाएं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि आपके दोस्तों की अधिक पेशेवर सफलता है, अपनी सफलता को बढ़ाने के लिए काम करें, चाहे एक पदोन्नति का अध्ययन या यहां तक ​​कि प्राप्त हो। यदि आपको अपने शारीरिक स्वरूप के बारे में आश्वस्त नहीं लगता है, तो इसे सुधारें। एक नए बालों के रंग के रूप में सरल रूप में परिवर्तन आत्मसम्मान के लिए अद्भुत काम कर सकता है।
    • भले ही आप आत्मविश्वास और सफल हो, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विफलता हमेशा समीकरण का हिस्सा है।
    • निराशा और विफलता सफलता के तत्व हैं यहां तक ​​कि बहुत सफल लोगों, लेखक जेके रोलिंग जैसे, उनकी सफलता से पहले विफलता का सामना करना पड़ा।
  • एक सफल युवा महिला चरण 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने या किसी और की पूर्णता को कवर न करें जैसा कि आप लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करते हैं, आत्मविश्वास और सफलता में विश्वास रखते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप से या अपने आसपास के लोगों से पूर्णता की अपेक्षा न करें। वास्तव में, सही होने की कोशिश करने से आम तौर पर अच्छी तरह से काम करने की हमारी क्षमता पर बुरा असर पड़ता है और हमारे आसपास के लोगों को विमुख कर सकता है।
    • पूर्णतावादी होने के नाते तुम्हारा सबसे अच्छा प्रयास करने का मतलब यह नहीं है कि इसका मतलब सिर्फ एक असंभव लक्ष्य के बाद पीछा करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप "परिपूर्ण" शरीर प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कोई भी छोटी सी समस्या आपको मज़ेदार होने से रोक सकती है। आदर्श है कि आप अपने आप को जिस तरह से प्यार करते हैं और उस बिंदु पर काम करना शुरू करें।
    • अन्य लोगों की पूर्णता को इकट्ठा करना आपके संबंधों को गंभीरता से और नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, और यहां तक ​​कि आपका अंत भी हो सकता है।
  • एक सफल युवा महिला बनें चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    महत्वपूर्ण व्यक्तिगत संबंध बनाए रखें अपने आप को सच्चे दोस्तों और सहकर्मियों के साथ जो अच्छे समय में आपकी सहायता करते हैं, सफलता के लिए आवश्यक है। सफलता सुनिश्चित करने और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए, समय के साथ इस तरह के संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
    • दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार के सदस्यों के साथ सार्थक रिश्ते बनाए रखने के अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप का प्रेम करने वाला साथी जो आपकी सहायता करता है। यह आप पर विश्वास पैदा कर सकता है और व्यावसायिक और व्यक्तिगत सफलता के लिए अपने लक्ष्यों का समर्थन कर सकता है।
    • सार्थक रिश्तों का खेप में प्यार और समर्थन प्राप्त करने का प्रतिशोध शामिल है।
    • आभार व्यक्त करना महत्वपूर्ण सार्थक संबंधों की एक प्रमुख विशेषता है। इस यात्रा के साथ आपकी सहायता करने वाले किसी भी व्यक्ति को कृतज्ञता व्यक्त करना महत्वपूर्ण है
  • एक सफल युवा महिला बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी शारीरिक और मानसिक रूप से देखभाल करें यदि आप शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप सफल नहीं होंगे। व्यायाम तनाव को दूर करने, एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा देने और ऊर्जा हासिल करने का एक शानदार तरीका है।
    • एक छोटा दैनिक चलना आपके शरीर और मन को मज़बूत करेगा उदाहरण के लिए, पांच किलोमीटर की दूरी पर आपको किसी भी व्यक्तिगत या व्यावसायिक मुद्दों पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय दिया जाएगा और साथ ही शारीरिक गतिविधि प्रदान करने के लिए शरीर को स्वस्थ रहने की आवश्यकता होगी।
    • ऐसी दुनिया में जहां हमें आसानी से सेलफोन, ई-मेल और सोशल नेटवर्क के माध्यम से संपर्क किया जाता है, कुछ समय अकेले बिताना और डिस्कनेक्ट करना स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे दैनिक आधार पर प्रक्रिया करने के लिए आवश्यक जानकारी की मात्रा को कम करता है। उदाहरण के लिए, आप 10:00 बजे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर सकते हैं, जो अपने या परिवार के लिए एक या दो घंटे की अनुमति दे सकते हैं। कुछ समय अकेले बिताने का एक और तरीका चलने या चलने जैसी शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना है
  • एक सफल युवा महिला बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    वित्तीय का ख्याल रखना यदि वित्तीय जीवन क्रम में नहीं है, तो निजी सफलता हासिल करना मुश्किल होगा। वित्तपोषण पर नियंत्रण आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करेगा और आपको अवसरों जैसे कि अध्ययन करने का अवसर प्रदान करेगा।
    • बजट बनाना महत्वपूर्ण है यह जानने के लिए कि धन कहाँ से आता है और यह कैसे खर्च किया जा रहा है, आपको वित्तपोषण को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इस समीकरण का एक तत्व यह जानना है कि क्रेडिट कार्ड और ऋण को बुद्धिमानी से कैसे उपयोग करें और आवेगी खरीद करने के लिए नहीं, जिसे आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आपको दो हज़ार रीएस के मासिक किराया के साथ एक अपार्टमेंट किराए पर नहीं करना चाहिए, जब आप केवल तीन हज़ार रीएस वेतन प्राप्त करते हैं।
    • नियमित रूप से पैसे बचाएं एक विपत्तिपूर्ण घटना की स्थिति में, आपको कठिन समय से बचने के लिए एक वित्तीय रिज़र्व की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको विशेष रूप से छुट्टी की यात्रा जैसी विशेष चीजों के लिए पैसा बचा जाना चाहिए, जो कि आपकी बैटरी रिचार्ज करना महत्वपूर्ण है और यदि यात्रा के साथ दूसरे लोगों के साथ बांड को मजबूत करने के लिए।
  • विधि 2
    पेशेवर जीवन में सफलता

    एक सफल युवा महिला होना शीर्षक चित्र 7 कदम
    1



    एक योजना विकसित करना और लक्ष्यों को निर्धारित करना जैसे ही निजी जीवन में, पेशेवर जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है ठोस लघु, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करके, आपको लगातार यह याद रखना होगा कि आप क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इससे आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना के साथ आने में भी मदद मिलेगी।
    • लक्ष्यों को कागज पर रखो लक्ष्यों का एक दृश्य अनुस्मारक हमेशा एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं, "मेरे अल्पकालिक लक्ष्य को एक प्रकाशक के रूप में इंटर्नशिप प्राप्त करना है, मध्यम अवधि में मेरा लक्ष्य साहित्य में परास्नातक पूरा करना है और मेरे दीर्घकालिक लक्ष्य को वोग के मुख्य संपादक के रूप में काम करना है।"
    • लक्ष्य तक पहुंचने के रूप में आप उन तक पहुंचें। एक वर्ष में एक या दो बार, लक्ष्यों को पुन: सौंपें और निर्धारित करें कि क्या वे अभी भी यथार्थवादी और संभव हैं यदि आवश्यक हो तो नए लक्ष्य निर्धारित करें अक्सर सहयोगी या यहां तक ​​कि आपके बॉस के साथ लक्ष्यों पर चर्चा करने में मददगार हो सकते हैं।
    • अवास्तविक लक्ष्यों को निर्धारित न करें यह अनावश्यक चिंता पैदा करेगा और आपकी सफलता और अन्य लक्ष्यों तक पहुंचने की क्षमता को बाधित करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप गोदाम में काम कर रहे हैं, तो आप एक वर्ष में सीईओ बनने की संभावना नहीं रखते हैं। हालांकि, आपको गोदाम से रिसेप्शन में पदोन्नत किया जा सकता है और उस बिंदु से सफलता के कदमों पर चढ़ कर, उदाहरण के लिए।
    • एक वरिष्ठ सहयोगी या विश्वसनीय पर्यवेक्षक से बात करने से आपको चिंता और अपने करियर से संबंधित किसी भी चिंताओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • एक सफल युवा महिला बनें चित्र का शीर्षक चरण 8
    2
    यथासंभव अधिक शिक्षा और पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करें अपने काम के लिए उचित शिक्षा और प्रशिक्षण पेशेवर सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। आपको अपने कैरियर के दौरान अपनी पढ़ाई और पेशेवर प्रशिक्षण भी जारी रखना चाहिए, हमेशा कंपनी के लिए एक मूल्यवान तत्व होना चाहिए और अगर आप नौकरियों को बदलने का निर्णय लेते हैं तो अच्छी तरह से बेच सकेंगे।
    • पेशेवर शिक्षा हासिल करने के कई तरीके हैं एक अच्छा विचार चयनित पेशे की आवश्यकताओं की खोज करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कॉलेज के प्रोफेसर बनना चाहते हैं, तो आपको एक कक्षा की आवश्यकता के लिए डॉक्टरेट और विशिष्ट प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, यदि आप शादी के योजनाकार बनना चाहते हैं, तो आपको अधिक व्यावहारिक शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी, इतना अधिक नहीं डिप्लोमा
    • पेशेवर प्रशिक्षण और व्यावहारिक अनुभवों से प्राप्त होने वाली शिक्षा का प्रकार भी पेशेवरों के रूप में खुद को बढ़ावा देने के क्षण में बहुत महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, एक पत्रिका में एक संपादकीय सहायक की स्थिति आपको एक प्रकाशन नौकरी पाने में मदद कर सकती है।
    • यह जानते हुए कि आपके पास सही प्रशिक्षण और प्रशिक्षण भी आपके आत्मविश्वास में वृद्धि और आप संभावित पर्यवेक्षकों या नियोक्ताओं की आंखों में अधिक आकर्षक बना सकते हैं।
  • एक सफल युवा महिला बनें चित्र का शीर्षक चरण 9
    3
    अपने आप में विश्वास रखें और विश्वास करें कि आप पेशेवर रूप से सफल होंगे। सफल लोगों के पास दो विशेषताएं हैं: वे खुद पर भरोसा करते हैं और जीतने की अपनी क्षमता रखते हैं। अपने आप में विश्वास पैदा करने और पेश करने से, आप सफलता के लिए सही रास्ते पर होंगे, जिसमें नियोक्ताओं की नजरें शामिल हैं।
    • यह जानने के लिए कि आपके पास सही प्रशिक्षण और प्रशिक्षण है, आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देगा। यदि आप कुछ क्षेत्रों में असुरक्षित महसूस करते हैं, तो इसे बदलने के लिए सक्रिय कदम उठाइए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि आपके सहयोगियों की पदोन्नति की जा रही है, तो आप एक ही पद धारण करते रहते हैं, एक नई शैक्षणिक पृष्ठभूमि या एक पदोन्नति के माध्यम से अपनी व्यावसायिक सफलता बढ़ाने का प्रयास करते हैं। अपने काम या प्रदर्शन में सुधार के तरीकों के बारे में अपने मालिक या किसी अन्य सहयोगी से बात करना भी एक महान विचार है।
    • भले ही आप आत्मनिर्भर और सफल हो, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विफलता हमेशा समीकरण का हिस्सा है। बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स दोनों ने सफल होने से पहले विफलता का सामना किया।
  • एक सफल युवा महिला होना शीर्षक चित्र 10 कदम 10
    4
    प्यार करो जो तुम करते हो आप अगर आप जो भी करते हैं उसे पसंद नहीं करते तो आप सफल नहीं होंगे। यदि आप अपनी नौकरी से प्यार नहीं करते हैं, तो आप पेशेवर सफलता के लिए प्रयास करने की कम संभावनाएं हैं।
    • यदि आप इसे प्यार नहीं करते हैं, तो आप काम को एक थकाऊ काम के रूप में देखेंगे, और आप अपने काम से ढलान होने की संभावना अधिक हैं और आप सफल होने में मदद करने के लिए कोई पहल नहीं करें।
  • एक सफल युवा महिला होना शीर्षक चित्र 11 कदम
    5
    जोखिम लेने से डरो मत। आपको अपने कैरियर का कोर्स बदलने और सफलता के रास्ते पर खुद को रखने के लिए जोखिम लेने की आवश्यकता होगी। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको न्यायपूर्ण निर्णय लेना चाहिए, बल्कि आपको एक गणना जोखिम लेना चाहिए
    • यहां पर विचार एक गणना जोखिम लेना है, और ऐसा निर्णय नहीं लेना चाहिए जो आपके लक्ष्यों को तोड़ सकता है उदाहरण के लिए, आप अपनी वर्तमान नौकरी को पसंद कर सकते हैं, लेकिन आपके पास कहीं और बढ़ने की ज़रूरत नहीं है। जब किसी अन्य कंपनी में एक पदोन्नति का अवसर दिखाई देता है, तो इस तरह के निमंत्रण में शामिल फायदे और नुकसान और व्यावसायिक जीवन के लिए न केवल उस बदलाव से संबंधित जोखिम के आकार का मूल्यांकन करें, बल्कि कर्मचारियों के लिए भी। निर्णय के बावजूद, आप एक गणना जोखिम ले रहे हैं।
  • एक सफल युवा महिला का शीर्षक चित्र 12
    6
    प्रभावी ढंग से संवाद जैसे-जैसे कंपनियां टीम वर्क, ग्राहक सेवा, अधिक विविधता और बेहतर कर्मचारी उम्मीदों पर भरोसा करती हैं, अन्य सहकर्मियों के साथ संवाद करने की क्षमता महत्वपूर्ण हो जाती है किसी की पेशेवर सफलता कृतज्ञता व्यक्त करने की क्षमता को शिक्षित करने और शिक्षित करने के तरीके जानने से प्रभावी संचार होता है।
    • पेशेवर से संबंधित किसी के लिए अच्छे श्रोता बने रहें अन्य लोगों के साथ संबंधों को विकसित करने में मदद करने के अलावा, किसी की ज़रूरतों या समस्याओं को सुनने की क्षमता से उसके अपने लक्ष्यों को लाभ होगा
    • हमेशा सभी लोगों के लिए विनम्र रहो, भले ही वे आपके साथ न हों व्यावसायिक जीवन में, आपको शिक्षित होने के द्वारा ही अर्जित करना होगा। सहकर्मियों या सहयोगियों पर बुरा प्रभाव डालना अनपेक्षित पेशेवर परिणाम हो सकते हैं।
    • किसी भी बुरे समाचार देने की बात आती है तो शिक्षा भी सच होती है उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी कर्मचारी को आग लगाना पड़ता है, तो उस व्यक्ति को कुछ सकारात्मक कहें, नकारात्मक भाग जारी रखें, और फिर एक और सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ समाप्त करें।
    • अपने सहकर्मियों के प्रति प्रशंसा दिखाएं जब कोई हमारी सहायता करता है, तब उसे पहचानने की क्षमता स्वस्थ कार्य संबंधों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। दूसरे व्यक्ति को मूल्यवान समझने और उनके योगदान के लिए सम्मान दिखाने के अलावा, आप अन्य सहकर्मियों द्वारा अच्छी नज़र से देखा जाएगा।
  • एक सफल युवा महिला कदम 13 शीर्षक चित्र
    7
    अच्छे पेशेवर संबंधों को विकसित करना यदि आप सहकर्मियों के साथ सकारात्मक व्यावसायिक संबंध नहीं रखते हैं तो आप सफल नहीं होंगे। समय के साथ, अपने नेटवर्क पेशेवर समर्थन को बनाए रखने और विस्तार करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
    • अच्छे व्यावसायिक संबंधों की खेती का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नेटवर्किंग है। सहकर्मियों और यहां तक ​​कि पेशेवर मित्रों के एक व्यापक नेटवर्क का विकास करें, जिन पर आप अपने व्यावसायिक जीवन में न केवल काम पर, बल्कि पूर्व सहयोगियों या लोगों के साथ-साथ रास्ते में भी मिल सकते हैं।
    • अपने पेशे में अनुभवी संरक्षक होने का यह एक अच्छा विचार है यह कैसे सहयोगियों से निपटने या अपने कौशल को सही करने के लिए जोखिम लेने के लिए से मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है
    • अपने सहयोगियों या अपने आप की पूर्णता को कवर न करें यह पेशेवर रिश्तों को गंभीरता से और नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, और आप अपनी पेशेवर सफलता है।
    • समझे कि गलत होने स्वीकार्य है, खासकर यदि आप स्वीकार करते हैं कि यह एक व्यावसायिक संबंध बनाए रखता है। यह रवैया दर्शाता है कि आप एक और विकसित व्यक्ति हैं।
  • चित्र एक सफल युवा महिला चरण 14
    8
    एक छुट्टी और दिन बंद ले लो। काम से कुछ समय दूर, दस मिनट या एक दिन से पूरे महीने के अवकाश तक खर्च करना सफलता के लिए भी महत्वपूर्ण है। शेष आबादी, आपको अभिभूत होने से रोकती है और सफलता के लिए आपको वापस ले सकती है।
    • दिन के दौरान छोटे ब्रेक लें। वे मस्तिष्क को आराम करने और पुन: निर्माण करने का अवसर प्रदान करते हैं।
    • वार्षिक छुट्टियों की अनुसूची करें ताकि आप अपनी बैटरी को और भी रीचार्ज कर सकें। हालांकि दस मिनट चलने या चलने से काम पर एक लंबा दिन के तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है, आप छुट्टियों के दौरान पूरी तरह से अपना काम बंद कर सकते हैं और अपने शरीर और दिमाग को पुनर्जन्म कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • समझें कि गलतियों को बनाने में कोई बुराई नहीं है और उनसे सीखना याद रखना है।
    • हमेशा उपयोगी और दयालु रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com