IhsAdke.com

किसी ऐसे व्यक्ति को प्रोत्साहित कैसे करें, जो किसी टेस्ट में विफल रहे

एक महत्वपूर्ण परीक्षा में अस्वीकृति के बाद हार और अपमान का एक बड़ा अर्थ उभर सकता है। इस संकट के माध्यम से किसी की मदद करते समय, आलोचना, सेंसरशिप का सहारा लेने के बिना स्थिति से निपटना और व्यक्ति को अपर्याप्त महसूस किए बिना या असफलता की उनकी भावना की पुष्टि करने के लिए महत्वपूर्ण है। सफलता महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी-कभी विफलता कई बाहरी कारणों या किसी विशेष मन की मस्तिष्क से जुड़ी हो सकती है, जरूरी नहीं कि आंतरिक योग्यता या बुद्धि की समस्याएं। प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास करें और व्यक्ति इस झटका से ऊपर उठने में मदद करें।

चरणों

किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 1 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
1
उस व्यक्ति को याद दिलाएं जिसने असफल रहा कि वह केवल इंसान है यह समय-समय पर हम सभी के साथ समान है कभी-कभी, वास्तविकता का एक संवेदनशील अनुस्मारक कि हम सभी गलती करते हैं या गलती करते हैं, स्थिति को शांत और स्थिर बनाए जाते हैं। समाज के कई बड़े और प्रतिष्ठित चिह्नों ने अपनी सफलता के लिए एक कदम पत्थर के रूप में अपनी खामियों का इस्तेमाल किया है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 2 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यक्ति को कुछ भी पास नहीं होने में लाभ दिखाएं उसे प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक पक्ष को देखने और अभ्यास को गले लगाओ हठ. उसे याद दिलाना है कि एकमात्र वास्तविक विफलता बहुत जल्द छोड़ देना है। यदि आपको लगता है कि आपके पास प्रयास जारी रखने के लिए प्रेरणा या दृढ़ संकल्प नहीं है, तो उन परीक्षणों, परीक्षणों और अन्य चुनौतियों में आपकी पिछली सफलताओं पर ध्यान केंद्रित करके और उन परिस्थितियों में उपयोग की जाने वाली रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • स्थिर रहने के लाभों की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ समय निकालें लक्ष्यों, उन्हें छोड़ने के बजाय - यह एक उत्कृष्ट लेखन अभ्यास के रूप में कार्य करता है, क्योंकि एक सूची बनाने से आप सब कुछ और स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
    • उसे जो कुछ कहना है उसे सुनो इसे खोलें और सभी कुंठाओं को बेनकाब करें। बेशक, यह उसे अच्छा कर देगा उसे बताओ कि विफलता हमें मजबूत बनाता है
    • यदि आपके पास समय है, तो उन लोगों की गवाही के लिए ऑनलाइन खोजें, जिन्होंने एक बार से अधिक परीक्षण या परीक्षण किए हैं आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोगों ने पहले ही यह किया है! लेकिन अधिक विशेष रूप से, इन लोगों ने अंततः सफल हुए कभी हार न दें.
  • कोई व्यक्ति जो किसी परीक्षा में विफल रहा है या टेस्ट 3 का प्रस्ताव प्रोत्साहित करते हैं
    3
    महत्वपूर्ण या घृणित टिप्पणी करने से बचें किसी को बेकार, बेवकूफ या insinuations कि वह कुछ सही करने में असमर्थ है बुलाया जा रहा द्वारा लाभान्वित किया जाता है इस प्रकार का कांटेदार तार किसी को प्रेरित नहीं करता है - इससे भी बदतर, ऐसी टिप्पणी करने से इस व्यक्ति को आश्वासन दिया जाएगा कि वह किसी और की नजर में विफल है, उसे विश्वास करने के लिए उसे आगे बढ़ाएं। यदि आप पहले से ही भावनात्मक रूप से उस व्यक्ति के साथ सवाल और महसूस करते हैं क्रोध या अस्वीकृति के बारे में असहज (जैसा कि कुछ माता-पिता के साथ मामला है), इस मुद्दे को संबोधित करने से पहले वापस खड़े होकर शांत हो जाओ।
    • परीक्षा या परीक्षा में आपके पक्ष में मौद्रिक क्षति शामिल होने पर आपको परेशान होने की अधिक संभावना है। व्यक्ति के बारे में होने के नाते इस स्थिति को देखने की कोशिश करें, धन नहीं। फिर भी, पैसे को किसी चीज़ का प्रतीक होना चाहिए जो आपको लगता है कि वह किसी दिन आप पर वापस लौट आएंगे, भले ही वह अभी भी उचित नहीं है। उनका समर्थन लंबे समय तक फायदेमंद होगा, जबकि खोया धन पर एक प्रवचन केवल उम्मीदवार की असफलता को उछाला जाएगा, जो पहले से ही इसमें शामिल लागतों से अधिक है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रस्ताव प्रोत्साहन जो शीर्षक से एक परीक्षा या परीक्षा चरण 4 में विफल रहा है
    4



    स्थिति का समाधान करने की कोशिश करने के लिए सीधे शामिल हों I समाधान लागू करने की मांग करते समय उम्मीदवारों की आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील रहें। उदाहरण के लिए, वयस्क शिक्षा अक्सर उच्च स्तर या तकनीकी डिग्री का पीछा करते हुए अन्य भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को संतुलित करने में शामिल होती है, और इससे प्रश्न में व्यक्ति के अध्ययन के अधिक समय का उपयोग होता है। क्या आप तरीके से व्यावहारिक रूप से मदद कर सकते हैं? जहां संभव हो वहां प्रस्ताव सहायता इसमें शॉपिंग, हाउसकीपिंग, आवेदक को परीक्षा केंद्र में ले जाना आदि शामिल हो सकता है। छोटे रूपों में हाथ देने से परीक्षा में अधिक सफलता मिल सकती है।
    • एक बात पर विचार करना है कि छात्र सीखने की प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने से पहले खुद को ताज़ा करने के लिए ब्रेक लेता है। सब कुछ से स्वतंत्रता आपको पहनने और आश्वस्त करने के लिए नए क्षितिज, आवाज़ों, और अनुभवों को अपना पथ और उद्देश्य पुनः हासिल करने से बचा सकता है। यदि आप इसका पालन कर सकते हैं और यदि यह उम्मीदवार के लिए कुछ अच्छा है, तो क्या करें
    • सभी छात्रों के लिए, अधिक गहन शिक्षण पर विचार करना उपयोगी हो सकता है। इस प्रकार की गतिविधि में भाग लेने के बारे में आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में अपनी भावनाओं के बारे में उससे बात करें।
    • यदि अन्य छात्रों के सामने परीक्षा लेने का मौका है, तो अन्य क्षेत्रों में उम्मीदवार के वर्कलोड को सहायता और राहत देनी होगी, जिससे कि वह पिछली अवधि में पढ़ाई के लिए खुद को समर्पित कर सके। इसमें आपके अस्थायी प्रशासन को भी ध्यान में रखना शामिल है, अध्ययन के दौरान शोर बनाने से बचने या उम्मीदवार को प्रदर्शित करने के तथ्य यह है कि आपके पास किताबों पर झुकने के लिए मुफ्त समय है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 5 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
    5
    निर्माण और पर काम करते हैं आत्मनिर्भरता व्यक्ति का यदि उम्मीदवार के पास आत्मसम्मान और आत्मविश्वास नहीं है, तो अपने बारे में अपनी भावनाओं को बढ़ाने के तरीकों की खोज करें। यह प्रेरक साहित्य और स्वयं सहायता पुस्तकों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है इस प्रकार की प्रेरणादायक सामग्री पुस्तकालयों या दोस्तों के माध्यम से आसानी से सुलभ हो सकती है। या, इससे भी अधिक मूल्य आपके पास सुनने के लिए तैयार होने का उपहार होगा और चुनौतियों से आपकी मदद करेगा, एक दूसरे से बात कर अक्सर हम इतने व्यस्त हम चाहते हैं कि मात्र अवसर बात करने के लिए इन बातों को एक व्यक्ति के आत्मसम्मान के लिए एक बड़ा फर्क कर सकते हैं और आप अपने दम पर स्थिति को ठीक करने के तरीकों की पहचान में मदद कर सकते के बारे में पता नहीं कर रहे हैं।
    • व्यक्तिगत आत्मविश्वास के निर्माण के अलावा, छात्र को परीक्षण में अपने विश्वास को बनाए रखने में मदद करना याद रखें। निंदा करने के लिए कुछ गलत हुआ, और यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें पता चला कि समस्या क्षेत्र क्या था, ताकि वही गलती नहीं दोहरा सकें उसे प्रोत्साहित करें कि वह शिक्षक या व्याख्याताओं से बात करें, परीक्षण की समीक्षा करें, और पुस्तकों को खरीदें जो इस क्षेत्र में अपनी पढ़ाई में सुधार करने में उनकी सहायता कर सकते हैं।
    • यह पूछने में मदद मिल सकती है कि क्या वह परीक्षण करते समय शांत और आत्मविश्वास महसूस करता है। यदि नहीं, तो अपने आप को आश्वस्त करने की क्षमता विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक हो सकता है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या चरण टेस्ट में विफल रहे हैं शीर्षक वाली छवि 6
    6
    स्थिरता और प्रतिबद्धता को प्रोत्साहित करें एक कठिन परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, इस सफलता के लिए प्रतिबद्ध होना महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है। अंत में, सामग्री सीखने में निवेश किए गए समय की मात्रा यह सुनिश्चित करेगी कि छात्र को स्वीकृत या अस्वीकृत किया गया है। अध्ययन करते समय उसे "निर्धारित समय और एजेंडा" की अवधारणा से बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करें। विषय को सीखना और समीक्षा करना कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है।
    • यदि आप सहायता करते हैं, तो अल्पावधि में कुछ व्यक्तिगत बलिदान करने पर विचार करें, जैसे कि अध्ययन के समय टेलीविजन को बहुत ऊंचा नहीं छोड़ना और शाम के पहले रोशनी को बंद करना, छात्र को पूरी रात का आराम प्रदान करने की अनुमति देता है
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 7 में विफल रहे हैं शीर्षक वाला चित्र
    7
    छात्र को अपने भविष्य के एक उज्ज्वल दृष्टिकोण बनाने में मदद करें। सफलता से अधिक सफलता का जन्म होता है, और एक बार छात्र सफलतापूर्वक कैसे अध्ययन कर सकते हैं, यह एक अच्छा दृष्टिकोण है, यह आदत अपने पूरे शिक्षा चक्र का हिस्सा बन जाएगा। अंत में, असफल परीक्षणों से निपटने का तरीका सीखना सामान्य रूप से विफलता के संबंध में सीखने की प्रक्रिया में मदद करता है - यह जीवन की बेहतर गुणवत्ता की ओर जाता है और अधिक महत्वपूर्ण बात, व्यक्ति के रूप में व्यक्ति की गरिमा और आजादी देता है
  • युक्तियाँ

    • एक समर्थक बनें यह सबसे अच्छा तरीका है- एक देखभाल, देखभाल, देखभाल करने वाला रवैया चमत्कार करता है
    • धीरज रखो जब आप सम्मान और समझ दिखाते हैं तो कुछ लोग सहायता और प्रोत्साहन के लिए अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं।
    • व्यक्ति को अध्ययन करने में सहायता करें और उसके लिए एक अच्छा प्रभाव हो।
    • ज्यादातर शैक्षिक संस्थानों में, फिर से कुछ करने की कोशिश करने के लिए कोई सजा नहीं है, और यहां तक ​​कि जब भी, छात्र अक्सर इस समस्या के आसपास एक रास्ता खोज सकते हैं, जैसे कि एक नई संस्था खोजना। क्या अधिक है, नियोक्ताओं को ध्यान नहीं है कि आपने कितनी बार परीक्षा ली है, बशर्ते आपने इसे सफलतापूर्वक पूरा किया है - इसलिए छात्र की स्मृति में लाकर आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • क्रोध के विस्फोट से बचें यदि आपके पास कोई निराशा है, तो उन्हें शामिल करें क्या आवाज दो? आप दूसरे व्यक्ति के प्रयासों की अपेक्षा करने से उसे कोई मदद नहीं मिलेगी और अक्सर वह आत्मविश्वास कम कर देगी और स्थिति को खराब करेगी।
    • एक उपद्रव होने से बचें अधिनियम बेहतर और प्रदर्शनी, या "आप की तुलना में होलीयर"दया और सहानुभूति की कमी दिखाता है, और केवल आप के खिलाफ दोषपूर्ण उम्मीदवार डाल दिया। वास्तव में, ऐसा करने से उस से भी अधिक विद्रोही रवैया में परिणाम कर सकते हैं, उसे जिसका परिणाम बावजूद के लिए सिर्फ यह सब दूर खेलने के लिए मिलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com