IhsAdke.com

कुछ भी करने के लिए अपने आप को कैसे स्वीकार करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको क्या करना है - अपना होमवर्क समाप्त करें, एक पुराने दोस्त को कॉल करें, कॉलेज प्रवेश परीक्षा के लिए अध्ययन करें या सपने के लिए लड़ें - कभी-कभी कार्रवाई करने में मुश्किल हो सकती है विलंब आमतौर पर भय और कम आत्मसम्मान जैसी भावनाओं पर आधारित होता है और भागने के प्रयास को प्रोत्साहित करने में सक्षम होता है और यहां तक ​​कि उसके मूल्य और क्षमता के रूप में संदेह पैदा करता है। समझाने के लिए कार्य करने के लिए

, आपको कुछ रणनीतियों का सहारा लेना होगा यह अपने आप में विश्वास करना शुरू करने का समय है, अपनी क्षमता का आनंद लेने और पहले कदम उठाने के लिए खुद को मजबूर करने के लिए।

चरणों

विधि 1
आपकी मानसिकता बदल रहा है

चित्र शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए कदम 01 कदम
1
अपने नकारात्मक विचारों को सीमित करें बुरे विचारों ने हमें समान रूप से निराशाजनक परिणामों से ग्रस्त छोड़ दिया। आप अपने आप को संदेह कर सकते हैं, अपनी क्षमताओं और अपनी प्रतिभा को कम करके अपने प्रयासों को बेकार करने के मुद्दे पर, इससे पहले कि आप कुछ भी करने की कोशिश करें। इस प्रकार, यह विफलता का एक शातिर और व्यक्तिगत चक्र बनाता है उन विचारों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो आपको मजबूत बनाते हैं। इस प्रक्रिया में भाग लेने के लिए समझना सीखना शामिल है जो आपकी नकारात्मकता को प्रेरित करता है, जो सभी हानिकारक और अच्छे विचारों के लिए बुरे विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, उन सभी को "जाने दें"। एक निश्चित कार्य के कारण अपने आप पर जोर देने के बजाय, अपने आप से पूछिए कि क्या आपको बेचैन बनाता है। असफलता का डर? नियंत्रण खोने का? इस कारण की पहचान करने के बाद, आपकी प्रतिक्रियाओं पर आपका अधिक नियंत्रण होगा।
  • चित्र शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरणा शीर्षक 02 कदम
    2
    विफल होने से डरो मत हम सभी इसके माध्यम से जाते हैं - हर समय दुनिया में सबसे सफल लोग असफल हो जाते हैं क्योंकि वे जोखिम लेते हैं और उनकी पिछली गलतियों से सीखते हैं। अब्राहम लिंकन (जो एक उद्यमी के रूप में विफल रहे, दो बार विफल हो गए और राजनीति में सफल होने से पहले 26 अभियान गंवाए गए) और थॉमस एडीसन (जिनके शिक्षकों ने सोचा कि वे "कुछ भी जानने के लिए बेवकूफ थे" और जो दोनों से निकाल दिया गया था "अनुत्पादक" होने के लिए पहली नौकरियां) महान लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हमें विफलता के डर को खोना होगा। ऐसा करने का एक तरीका नई चीजों (योग, पेंटिंग, संगीत) की कोशिश करना है और उन पर काबू पाने के लिए संभावित विफलताओं के बारे में मस्तिष्क को फिर से शिक्षित करना है।
  • चित्र शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 03
    3
    अपनी शब्दावली से "हार" शब्द को हटा दें अपनी गलतियों को स्वीकार करने के अलावा, अपने लक्ष्यों के प्रति एक आशावादी रवैया अपनाना थियोडोर रूजवेल्ट, संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे सम्मानित राष्ट्रपतियों में से एक, ने एक बार कहा था कि "ऐसा कुछ भी हासिल करने योग्य नहीं है जिसमें प्रयास, दर्द और कठिनाई शामिल नहीं है।" याद रखें कि आपकी उपलब्धियों को कीमत पर आना चाहिए और किसी को भी प्रयास किए बिना सफल होने और बहादुर होने का अधिकार नहीं है, भले ही वह असफल हो।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 04
    4
    खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना न करें हमेशा ऐसे व्यक्ति होंगे जो स्मार्ट, अधिक कुशल, अधिक सफल और आपके से ज्यादा लोकप्रिय हैं। खुद को दूसरों के मानकों से देखते हुए बेकार है और केवल आपकी प्रेरणा कम कर देता है जिससे आपको अपर्याप्त महसूस होता है। स्वीकार करते हैं कि ये भावनाएं आंतरिक हैं - आप तुलना और अपर्याप्तता की भावना पैदा करता है - वे नहीं करते हैं ऐसा करो उस तरह से लग रहा है समझदार होने की कोशिश करो इसके अलावा, आप तुलना से दूर जाने के लिए रणनीतियों का विकास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, योग कक्षा में अपने सहपाठियों से आगे बैठें, अगर आप अपने शरीर से शर्मिंदा हैं। इस तरह, आपको उन्हें देखने की जरूरत नहीं होगी।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 05
    5
    अपने बारे में दूसरों के विचारों से खुद को मारने न दें दूसरों की राय के बावजूद सफल लोग जोखिम लेते हैं आप समूह में उचित नहीं होने के डर के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं या अपने साथी द्वारा संदेह के साथ मुलाकात कर सकते हैं - जैसे कि वे आप पर घूरते हैं और कहते हैं कि आप विफल हो जाएंगे वे सही भी हो सकते हैं-लेकिन क्या अगर वे गलत हैं? पदानुक्रम बनाना इस तरह के विचारों से निपटने के लिए एक रणनीति है। उन लोगों की सूची बनाएं जिनकी राय आपके जीवन में महत्वपूर्ण है: आपके परिवार, आपके माता-पिता, आपके पति या पत्नी फिर महत्व के अवरोही क्रम में नामों को जारी रखें। आपके बॉस और आपके दोस्तों को आपके परिवार से थोड़ा कम महत्वपूर्ण होना चाहिए, और आपके सहकर्मियों को भी कम प्रासंगिक होना चाहिए। जब आप अपने परिचितों और अजनबियों के पास जाते हैं, तो आप देखेंगे कि उन्हें जो लगता है कि आपके जीवन पर कोई असर नहीं होना चाहिए।
  • विधि 2
    अपनी क्षमता का आनंद लेना

    इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 06
    1
    अपनी मंशाओं की जांच करें आप क्या करना चाहते हैं? एक कॉलेज दर्ज करें? क्या आप एक बड़े शहर या पेटेंट को एक आविष्कार करने की योजना बना रहे हैं? इसके बारे में सोचो इन लक्ष्यों का अन्वेषण करें और उन्हें प्राप्त करने के तरीके ढूंढें। कागज पर अपने विचारों को नीचे डालने की कोशिश करें आपके सटीक लक्ष्य क्या हैं? कब और आप उन्हें कैसे रखना चाहते हैं? इसके अलावा एक समझदार समयरेखा स्थापित करें यह आपकी ठोस योजनाओं को छोड़ देगा और आपको रास्ते में जाने की शक्ति देगा।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 07
    2
    महत्वाकांक्षी लेकिन वास्तविक विचार हैं यदि आप सरल अपेक्षाएं बनाते हैं, तो आप एक परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद करेंगे जो आपके प्रयासों के लिए भी आसान है। महान पुरस्कार उच्च उम्मीदों, अधिक महत्वाकांक्षी सपने और उच्च जोखिम के साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक मिडिल स्कूल में प्रवेश करने के लिए सामग्री हो सकते हैं। लेकिन क्यों कुछ और अधिक महत्वपूर्ण प्रयास करें? प्रतिष्ठित संस्थान या छात्रवृत्ति में रिक्ति कौन जानता है? सिर में गोता लगाएँ यात्रा के अंत की तुलना में जोखिम कम होता है। इसी समय, अपनी उम्मीदों के लिए समझदार सीमा निर्धारित करें राष्ट्रपति बनने के उन बचपन के सपने, एक पेशेवर खिलाड़ी और / या एक प्रसिद्ध अभिनेता सच होने की संभावना नहीं हैं - क्योंकि बहुत कम लोग उन्हें महसूस करते हैं।



  • इमेज का शीर्षक प्रेरणादायक खुद को कुछ करना चरण 08
    3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें जड़ता आपको अच्छे कर्मों को प्राप्त करने से रोक सकती है। नियमित रूप से पकड़े जाने में आसान है, एक मानसिक स्थान जिसमें हम सहज, सुरक्षित, और आराम से महसूस करते हैं लेकिन यह हमारे विकास को भी बाधित कर सकता है जोखिम और तनाव हमें बढ़ने में मदद करते हैं। जबकि आराम क्षेत्र में रहना स्थिर और सुसंगत कुछ जैसा लगता है, यह हमें नए और रचनात्मक काम करने और नए क्षितिज तक पहुंचने का मौका देता है। इस "असुविधा" के साथ अपने रिश्ते को बदलने की कोशिश करें। इसे टालने का प्रयास करने के बजाय, यह विश्वास है कि यह विकास के लिए एक शर्त है। इस प्रकार, इस तरह के आराम एक अच्छी तरह से इस्तेमाल की गई दिनचर्या का संकेत बन जाता है।
  • चित्र शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरणा शीर्षक चरण 09
    4
    विकसित करने के लिए प्रत्येक दिन का समय लें आप चीजों को सीखने और अपने दिमाग में सुधार करने के लिए कितना समय बिताते हैं? क्या आप समझते हैं कि सफल लोगों द्वारा खेती की यह एक आदत है? क्या आप जानते हैं कि ज्ञान क्या शक्ति है? बचपन से बचने के लिए नए विचारों और कौशल को विकसित करने की कोशिश करें। अमीर बनने के लिए एक दैनिक शेड्यूल सेट करें, यहां तक ​​कि एक घंटे तक - जैसे कि आप अपना मन और आत्मा खिला रहे थे। दिलचस्प समाचार पत्रों और पुस्तकों को पढ़ें, प्रेरक भाषणों को सुनें, विचारों में रुचि प्राप्त करें, और अपने आस-पास की दुनिया के बारे में उत्सुक हों।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 10
    5
    यादों को याद रखने के बजाय, पिछले सफलताओं को याद रखें उम्मीद के मुताबिक हुई चीजों को चिह्नित करने और मनाए जाने के लिए एक डायरी का उपयोग करें - इसलिए आपके पास क्या होगा इसका एक ठोस रिकॉर्ड होगा। हालांकि वर्तमान में रहने के लिए आदर्श है, अपनी जीत को समय-समय पर फिर से दोबारा प्रेरित रहने के लिए प्रेरित करें
  • विधि 3
    अपने आप को प्रोत्साहित

    इमेज शीर्षक से खुद को कुछ करना चरण 11
    1
    कागज पर अपने लक्ष्यों को रिकॉर्ड करें अपने लक्ष्य और उन कारणों को लिखें जो आप उन्हें पूरा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एक जीवविज्ञान छात्र, अपनी पढ़ाई के बारे में थका हुआ और अनमोटित हो सकता है। अपने आप को स्मरण दिलाना है कि वह क्यों पढ़ रहा है - क्योंकि वह महत्वपूर्ण दवाएं बनाने या शिक्षक बनने के लिए सक्षम होना चाहता है, जैसे कि उन लोगों से प्रेरित - एक शक्तिशाली प्रेरक है आपके कंप्यूटर पर या बाथरूम या बेडरूम दर्पण में, अपने लिविंग रूम की दीवार पर पेपर गोंद करें। एक जगह चुनें जिसे आप पर्याप्त रूप से लगातार करते हैं तो आप केंद्रित रह सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 12
    2
    अपने लक्ष्यों को समायोजित करें एक विशिष्ट महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखने से आपको और अधिक सामान्य लक्ष्यों की तुलना में अधिक प्रेरित किया जा सकता है हालांकि, एक ही समय में, आपकी मुख्य महत्वाकांक्षा बहुत दूर या असंभव लग सकती है अपने आप को दबाना मत देना इस प्रकार की सोच प्रेरणा को समाप्त कर सकती है और लोगों को उनकी परियोजनाओं को छोड़ने के लिए ड्राइव कर सकती है। जब आप उस तरह महसूस करते हैं तो अपने लक्ष्य पर काम करें उदाहरण के लिए, यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं, तो किसी विशिष्ट पर ध्यान केंद्रित करें - जैसे कि वर्तमान अध्याय पर कार्य करना या प्रति दिन 20 पृष्ठों की समीक्षा करना। छोटे, अधिक ठोस कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आप अपनी सफलता धीरे-धीरे कर सकें और कम कठिनाई के साथ शुरू कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 13
    3
    अपने साथ एक सौदा करें पुरानी proccrastinators अक्सर अधिक ठोस प्रोत्साहन की जरूरत है प्रदर्शन लक्ष्यों को निर्धारित करें और अपने लिए पुरस्कार बनाएं यह बड़े या छोटा हो सकता है जब आप कुछ काम खत्म करते हैं तो थोड़े समय का ब्रेक लें क्या आपने साल के अंत में अच्छा किया? यह एक बड़ा इनाम है: अपने दोस्तों के साथ मनाने के लिए सप्ताहांत बंद करें उत्तेजनाओं का उपयोग करने की कोशिश करें जो आपको यात्रा के अंत तक पहुंचने के लिए उत्साहित करता है।
  • चित्र शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरणा शीर्षक 14
    4
    किसी भी स्थिति का सबसे अच्छा और सबसे खराब अवधारणाओं पर विचार करें। बंद करो और सोचें: यदि आप पूरी तरह से अपनी योजनाओं के साथ जाते हैं तो क्या हो सकता है? और बदतर? यदि आप वास्तव में एक लक्ष्य के लिए समर्पित हैं, तो याद रखें कि यदि आप सफल होते हैं और आप विफल हो जाते हैं तो आप क्या खो सकते हैं। दोनों संभावनाओं का वजन। उदाहरण के लिए: यदि आप आर्किटेक्चर के क्षेत्र में नौकरी पाने की कोशिश करते हैं, तो आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, जैसा कि आपने हमेशा सपना देखा था? क्या बुरा हो सकता है अगर यह फल नहीं उठाता है? ज्यादातर मामलों में, सबसे बुरी स्थिति सामने आती है - विफलता, अस्वीकृति के, पश्चाताप की - जबकि उनमें से सर्वश्रेष्ठ बहुत ही ठोस लाभ दे सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com