IhsAdke.com

कॉलेज पर एक बुरा नोट लेने के बाद अपने आप को आश्वस्त कैसे करें

हालांकि, कभी-कभी लाल हाई स्कूल के ग्रेडों को झुकावना आपके लिए आसान हो सकता है, कॉलेज में एक या बहुत कम ग्रेड आपके भविष्य के कैरियर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, निराशा नहीं है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आपको उम्मीद से कम कुछ ग्रेड मिले हैं या आपने परीक्षा या नौकरी पर बहुत अधिक गोल किया है: डराने की बजाए, जो कुछ हुआ, उसे स्वीकार करने के लिए मानसिक रिट्रीट बनाएं, आंतरिक शांति प्राप्त करें, और अनुसरण करें सड़क के पार ज़ेन व्यक्ति बनना न केवल शांति के बारे में है बल्कि भविष्य में सुधार के लिए एक वास्तविक प्रतिबद्धता के बारे में है। ग्रेड के कारणों को समझें, बेहतर बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं, और आगे बढ़ने और निम्न ग्रेड कैसे रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नोट स्वीकार करना

शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
1
नोट के लिए जिम्मेदारी ले लो। यद्यपि यह आपके गर्व के लिए बड़ा झटका हो सकता है, यह समझें कि आपने प्राप्त नोट के लिए आप जिम्मेदार हैं। शिक्षकों के साथ संघर्ष होता है, और अन्य बाहरी कारक भी आकलन को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह समझना महत्वपूर्ण है कि अगर हमें सुधार करना है तो हमें कार्रवाई करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक से आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 7
    2
    स्थिति को परिप्रेक्ष्य में रखें समझे, दुर्भाग्य से, बुरी चीजें जीवन का हिस्सा हैं हालांकि एक निम्न श्रेणी आपको पूरी तरह से निराश कर सकता है, लेकिन ज़ेन मानसिकता प्राप्त करने के लिए परिप्रेक्ष्य में सब कुछ डालना महत्वपूर्ण है। क्या आप स्वस्थ हैं? क्या आपके पास एक प्रेमी परिवार और दोस्त हैं जो आपकी कंपनी से प्यार करते हैं? अपने सभी आशीर्वादों की गणना करें और याद रखें कि नोट्स महत्वपूर्ण हैं, लेकिन जीवन में यही एक चीज नहीं है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    एक विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें जब आप परेशान होते हैं तो आपको ऐसा महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है कि आप किसी दोस्त या रिश्तेदार से परेशान होने जा रहे हैं, तो ऐसा मत सोचो कि आपको अपने आप को सब कुछ रखने की ज़रूरत है चिंतित होना और अपने माता-पिता को निराश करने से डरने में सामान्य है, अपने अंतिम ग्रेड को बर्बाद कर या शिक्षक पर बुरा प्रभाव डालना, लेकिन पता है कि आप अपने प्रियजनों के समुचित सहयोग से इन सभी को दूर कर सकते हैं।
    • आप कॉलेज परामर्शदाता के साथ भी नियुक्ति कर सकते हैं - ये पेशेवर विश्वसनीय हैं और तनावग्रस्त या उदास कॉलेज के छात्रों की मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
    • इंटरनेट पर अपनी शिकायतों को साझा न करें, क्योंकि उन्हें अन्य छात्रों, संकाय या संकाय सदस्यों द्वारा कई नकारात्मक परिणामों के साथ देखा जा सकता है। किसी मित्र या परामर्शदाता के साथ निजी बातचीत करें
  • एक वयस्क मूवी चरण 2 बुलेट 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को एक ब्रेक दें हालाँकि हालात तनावपूर्ण है, लेकिन यह आपके कल्याण को नजरअंदाज करने का समय नहीं है। एक दोस्त के साथ एक आइसक्रीम लो, एक फिल्म देखना या बुलबुला स्नान के साथ आराम करो। एक आराम गतिविधि करो यहां का लक्ष्य समस्या से दूर नहीं होना है, बल्कि एक मानसिकता को अपनाने के लिए है जो आपको स्थिति से निपटने की अनुमति देता है। जब आपको अधिक आराम मिले, तो नोट पर प्रतिबिंबित करें
  • बी कम कैल स्टेप 18 नामक चित्र
    5
    याद रखें कि नोट आपके मूल्य का निर्धारण नहीं करते हैं, आप उस से बहुत अधिक हैं उच्च ग्रेड आत्मसम्मान के लिए महान हैं, लेकिन किसी परीक्षा या नौकरी में गलत होने पर बेकार महसूस न करें। एक लाल नोट का यह मतलब नहीं है कि आप बेवकूफ हैं या स्नातक करने में असमर्थ हैं। हमारे सभी महान प्रतिभा, गुण और विशेषताओं हैं जिन्हें एक अकादमिक मूल्यांकन के माध्यम से मापा नहीं जा सकता।
  • एक मास्टर स्टेप 17 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    6
    ध्यान। अकेले अपने कमरे में, अपनी आंखों के साथ कुछ मिनट बिताएं, सांस लेने और बाहर गहराई से, हमेशा सांस पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। विचारों को दूर करने की अनुमति दें किसी भी चीज के बारे में मत सोचो और जब भी यह उठता है चिंता को दूर करें। अगर आप को शांत करने के लिए अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होती है, तो 15 से 30 मिनट के लिए ध्यान करने की कोशिश करें।
    • योग शांत रहने और ज़ेन मानसिकता को अपनाने का एक और अविश्वसनीय तरीका है। कई विश्वविद्यालय योग कक्षाएं प्रदान करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • शुरुआती चरण 1 के लिए चित्र का शीर्षक
    7
    आतंक हमलों के दौरान अपने आप को शांत करने के लिए आराम की तकनीक का उपयोग करें कभी-कभी जब हम बहुत चिंतित महसूस करते हैं या हम आतंकित करते हैं, तो ध्यान देने का समय नहीं होता है इस मामले में, मूड को शांत करने के लिए संक्षिप्त छूट तकनीकों को लागू करें। जो भी आप कर रहे हैं उसे रोकें, अपनी आँखें बंद करें और दस तक भरोसा करें एक शांत, सुखी जगह की कल्पना करो, जैसे समुद्र तट या बुद्घी झोंका। ये तकनीक शरीर को आराम करने और चिंता जारी करने में मदद करेगी।
    • अपनी मांसपेशियों को दबाने की कोशिश करें और धीरे-धीरे उन्हें जारी कर दें जब आप दस में भरोसा करते हैं, या तुरंत अपनी अंगुलियों को आराम से एक विरोधी तनाव की गेंद को कसने के लिए मजबूर करते हैं।
    • खुश जगह की कल्पना करते हुए अन्य इंद्रियों को शामिल करने की कोशिश करें। एक समुद्र तट के मामले में, हवा को नम्र स्वाद और पैर की उंगलियों के बीच रेत की सनसनी को छूने की कल्पना करें। इस तरह, दृश्य अधिक प्रभावी होगा
    • गहराई से साँस लेने के लिए याद रखें साँस लेना और साँस छोड़ना, हमेशा गिनती के अनुसार एक से दस तक।
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    8
    दवाओं और अल्कोहल का उपयोग करने से बचें कुछ लोग कम ग्रेड के साथ इतने परेशान हो जाते हैं कि वे समस्याओं को भूलने के लिए बाहर आना शुरू कर देते हैं, एक शातिर चक्र में प्रवेश करते हैं। इसलिए, जब आप एक लाल नोट के कारण पर बल देते हैं तो पीने से बचें
  • विधि 2
    पहचान क्या गलत हुआ

    पिक्चर का शीर्षक एथलेट अपने स्व एस्टीम चरण 11
    1
    गणना करें कि आपने कितना अध्ययन किया। निराशा से पहले, बुरा नोट के संभावित कारणों के बारे में सोचें। क्या आप मेहनत से अध्ययन करते हैं? क्या उन्होंने अपनी पढ़ाई में बहुत अधिक आराम दिया और कुछ परीक्षण छोड़ दिए? अपनी अध्ययन की आदतों को समझने में आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको किन क्षेत्रों को सुधारना है।
    • हो सकता है कि आपने इसे अपना दिया। यद्यपि पागलों की तरह पढ़ना और कम ग्रेड लेने से ज्यादा निराशाजनक नहीं है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपने अपनी शक्ति में सब कुछ किया है।
    • शायद आपने आराम किया और पढ़ाई बंद कर दी। उस स्थिति में, यह सबक यह है कि वह दिन जब वह परीक्षण के दौरान आशुरचना के लिए केवल अपनी प्रतिभा पर भरोसा कर सकते थे। गलती से जानें और, अगली बार, बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए पर्याप्त मेहनत करें।
  • सर्वीव हाई स्कूल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अध्ययन किए गए विषयों के बारे में सोचो। नोट्स, ग्रंथों और अभ्यासों को फिर से पढ़ना क्या विषयों या कार्यों को अच्छी तरह आत्मसात नहीं किया गया? निश्चित परीक्षाओं और विषयों के बारे में पाठ्यक्रम कार्यक्रम क्या कहता है? देखें कि आपको क्या पता होना चाहिए या इसके बारे में कोई गलतफहमी है या नहीं
    • शायद आपने उन विषयों का केवल अध्ययन किया है जिन्हें आपने सोचा था कि दिलचस्प थे। यदि कोई विषय बहुत मुश्किल या मस्तिष्क वाला था, तो आप होमवर्क के सबसे मज़ेदार भागों को देख सकते हैं और उबाऊ या जटिल विषयों को नजरअंदाज कर सकते हैं अगली बार उन भागों पर ध्यान केंद्रित करें
    • आपने केवल न्यूनतम न्यूनतम पढ़ा होगा उस मामले में, पढ़ाई में अधिक पढ़ने के घंटे जोड़ने की कोशिश करें, और अगर आप कुछ पाठ को समझ नहीं सकते हैं, तो पुस्तकालय में जाएं, ट्यूटर से पूछें या स्पष्टीकरण के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • चित्र शीर्षक आनंद लें स्कूल चरण 9
    3
    कक्षा में अपनी उपस्थिति पर विचार करें कुछ शिक्षक लापता छात्रों से डिस्काउंट अंक, या आप कॉलेज में नहीं गए थे, तो आप महत्वपूर्ण जानकारी खो सकते हैं। अपनी अनुपस्थिति का विश्लेषण करें और देखें कि आपने कितनी कक्षाएं छोड़ीं
    • क्या दोष सही थे? क्या आपके पास एक चिकित्सा प्रमाण पत्र है? क्या आप किसी प्रियजन की मृत्यु के समन्वय को सूचित करते हैं? यदि आपने उपरोक्त किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है, तो यह गलतियों का गिनती हो सकता है, आपके ग्रेड को प्रभावित कर सकता है।
  • सर्वीव हाई स्कूल चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी भी बाहरी प्रभाव को पहचानें जब हम बीमार हैं या बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो ऐसी कठिनाइयां हमारे अकादमिक प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती हैं। उस स्थिति में, स्थिति से निपटने के लिए एक चिकित्सक या शैक्षिक परामर्शदाता से बात करें, और यह भी तय करें कि क्या आपको अपने निजी परिस्थितियों में सुधार करने के लिए ब्रेक की आवश्यकता है या नहीं। जब तक सेमेस्टर लगभग खत्म नहीं होता है, एक या दो कोर्स लॉक करने से आप सभी को बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकते हैं। सबसे आम बाहरी समस्याओं में शामिल हैं:
    • परिवार में एक मौत-
    • एक पूर्णकालिक या अंशकालिक-
    • बच्चों के छोटे-
    • मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं
    • कुछ शिक्षकों को एक विषय में ग्रेड बातचीत हो सकती है यदि आप जीवन स्थितियों को बढ़ाने के लिए उपस्थित करते हैं, और अधिकांश कॉलेजों से विषय को रिहर्सित करने की अनुमति मिलती है।



  • एक नया स्कूल चरण 6 पर मित्र बनाएं चित्र बनाएं
    5
    अपने सामाजिक जीवन पर प्रतिबिंबित करें जब महत्वपूर्ण निजी जीवन की घटनाओं को समय लेना शुरू होता है, तो कभी-कभी इसे जारी रखना मुश्किल होता है शायद आपका नया प्रेमी आपके सभी खाली समय लेता है, या हो सकता है कि आप एक छात्र संगठन का हिस्सा हों जो हमेशा पार्टियों का आयोजन करता है यद्यपि एक स्वस्थ सामाजिक जीवन बहुत महत्वपूर्ण है, यदि आप गाथागीत में बहुत समय व्यतीत करते हैं और थोड़ा अध्ययन करते हैं, तो आपके अंतिम औसत को बर्बाद किया जा सकता है। कड़ी मेहनत करने और कम काम करने की प्रतिबद्धता बनाएं एक दैनिक गतिविधि के बजाय अध्ययन की लंबी अवधि के लिए पुरस्कार के रूप में सोशल इवेंट्स का सामना करें।
  • सर्वीव हाई स्कूल चरण 3 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    शिक्षक से बात करें दिखा रहा है कि आप परवाह करने वाले शिक्षकों के लिए बड़ा अंतर हो सकता है, जो आपकी कठिनाइयों का एहसास करेगा और सुधार करने के आपके प्रयासों को महत्व देगा। शिक्षक के साथ बात करने से आपको विषय और सामग्री का बेहतर अध्ययन करने में मदद मिलेगी, और भविष्य में अपने अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने के तरीके की जानकारी भी मिलेगी।
    • शिक्षकों के कमरे में जाएं या कोई नियुक्ति सेट करने के लिए ईमेल भेजें व्यक्ति में बात करना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है
    • हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, शांति से और ईमानदारी से इस मामले से संपर्क करें। कुछ कहो: "मैं अपने आखिरी नौकरी से बहुत निराश हो गया था और यह जानना चाहता था कि बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए मैं क्या कर सकता था। अगली बार, मुझे उस तरह एक नौकरी कैसे करनी चाहिए?"
    • सेमेस्टर के अंत तक बात करने के लिए इंतजार न करें, या आपके पास अंतिम औसत बदलने के लिए अधिक समय नहीं होगा।
  • विधि 3
    अध्ययन के एक नए दर्शन को अपनाना

    स्टेप 6 से स्टेपर्स ऑफ़ स्पीपिंग स्टेप 6
    1
    कुल प्रभाव का मूल्यांकन करें अपने खुद के ग्रेड के साथ शांति महसूस करने के लिए, अपने समग्र शैक्षिक प्रदर्शन पर एक गरीब वर्ग के प्रभाव का आकार निर्धारित करें। कुछ मामलों में, एक ही परीक्षा में कम स्कोर अंतिम औसत को नष्ट नहीं करता है। हालांकि, आपने कई अलग-अलग विषयों में लाल नोट ले लिए हो सकते हैं, जिससे आपके अंतिम कक्षा को प्रभावित किया जा सकता है। उस मामले में, परेशान होने के बजाय, एक गहरी साँस लें और एक व्यापक संदर्भ से चीजों को देखने की कोशिश करें, जिससे सही करने के लिए उन बिंदुओं को ठीक करने की ठोस योजनाएं हो जाएं।
    • कॉलेज के पहले सेमेस्टर में एक छात्र आसानी से एक बुरे दौर से उबर सकते हैं।
    • एक अच्छा अंतिम ग्रेड बनाए रखने के लिए अब से आपको किस ग्रेड को लेने की आवश्यकता है, इसकी गणना करें, ताकि आपको भविष्य में कैसे कार्य करना चाहिए, यह अच्छा विचार है।
  • चित्र अपने आप को खुश कदम 12 बनाओ
    2
    उन क्षेत्रों की पहचान करें जहां आप बेहतर बना सकते हैं। शायद आपने पहले ही फैसला किया है कि आप कानून का अध्ययन करने के बारे में नहीं जानते हैं, कि आपका ग्रेड अव्यवस्थित है या आप कागजात जमा करने के लिए समय-सीमा को हमेशा भूल जाते हैं। जब आप ऐसी समस्याओं की पहचान करते हैं, तो उन्हें सुधारने का प्रयास करें और परिवर्तन की प्रतिबद्धता बनाएं।
    • एक कैलेंडर खरीदें, सभी महत्वपूर्ण तिथियां लिखिए, और अपने फोन पर अलार्म सेट करें यदि आप बहुत भुलक्कड़ हैं
    • अगर आपको अपना समय प्रबंधन करने में परेशानी होती है, तो दैनिक शेड्यूल बनाएं और अपने आप को हर बार जब आप दिन के कार्य को पूरा करते हैं तो इनाम दें।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 11
    3
    नए लक्ष्य सेट करें स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद जिस स्थान पर आप अपना कब्जा करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। क्या आप एक विशिष्ट कैरियर का पीछा करना चाहते हैं? एक निश्चित वेतन प्राप्त करना चाहते हैं? क्या आप मास्टर डिग्री के लिए अध्ययन करने का इरादा रखते हैं? यथार्थवादी लक्ष्यों की एक सूची बनाएं कुछ लक्ष्यों पर निर्णय लेने के बाद, उन व्यावहारिक कदमों की सूची बनाएं, जो आपको उन्हें प्राप्त करने में मदद करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष मेडिकल स्पेशलाइजेशन करना चाहते हैं, तो सभी आवश्यक पाठ्यक्रमों की एक सूची बनाएं, न्यूनतम औसत कटौती करें, और पाठ्यक्रम में क्या अतिरिक्त गतिविधियों की सहायता करेगी। व्यावहारिक कदमों की सूची में "प्रवेश परीक्षा का अध्ययन" या "अच्छे विश्वविद्यालयों के लिए खोज" शामिल हो सकते हैं
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    समझें कि यह सुधार कर सकता है। इस प्रक्रिया का एक भाग यह महसूस कर रहा है कि किसी को भी अतीत को बदलने की शक्ति नहीं है, हम सभी भविष्य को बदल सकते हैं। अपने आप को आश्वस्त करते हुए, यह ध्यान में रखते हुए कि समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। जब आप जानते हैं कि आपने क्या गलत किया, सुधार करने के लिए कदमों के बारे में सोचना शुरू करें
  • विधि 4
    पर चल रहा है

    एक स्मार्ट छात्र चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    कॉलेज परामर्शदाता के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपको डर है कि ग्रेड (या ग्रेड) आपके शैक्षणिक भविष्य को बाधित करेगा, तो एक योजना बनाने के लिए छात्र सहायता केंद्र से बात करें शायद आपको अधिक कठिन कक्षाओं पर ध्यान देना चाहिए, या विभिन्न विशेषज्ञताओं पर विचार करना चाहिए। काउंसलर (और, शायद, आपके माता-पिता, संरक्षक या अन्य सलाहकारों) की मदद से ट्रैक पर वापस लाने की एक योजना का विकास करें।
  • सर्वीव हाई स्कूल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एक योजना विकसित करें आगामी परीक्षणों और असाइनमेंट के लिए एक विशिष्ट चरण-दर-चरण बनाएं। स्थिति पर नियंत्रण की भावना आपको अधिक आराम से छोड़ देगी और भविष्य के लक्ष्यों को निर्धारित करने में आपकी मदद करेगी कि वे कैसे कार्य करें।
    • योजना में शामिल होना चाहिए कि आप प्रति दिन कितने घंटे का अध्ययन करेंगे, आप प्रत्येक कक्षा में क्या ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, आप किसी भी मेडिकल समस्याओं को कैसे संभाल लेंगे, प्रति सप्ताह कितने घंटे आप सामाजिकता, काम, आदि करेंगे।
  • सर्वीव हाई स्कूल चरण 10 नामक चित्र
    3
    पूरे शेड्यूल की समीक्षा करें यदि अंतिम सेमेस्टर बेहद मुश्किल पाठ्यक्रमों के साथ पैक किया गया था, तो निम्न ग्रेड का एक संभावित कारण है। यहां तक ​​कि दुनिया में सबसे चतुर व्यक्ति को समय-समय पर ब्रेक चाहिए। यदि आपका कॉलेज अनुमति देता है, तो कुछ कक्षाएं लॉक करें और एक संतुलित शेड्यूल बनाकर, अधिक कठिन लोगों के साथ कुछ आसान विषयों को संयोजित करने का प्रयास करें।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक चित्र 30
    4
    अपने अध्ययन के साथ रहो। शांत रहने का रहस्य अपने अध्ययन के साथ, सही गति से सीखना है। संगठन, प्रतिबद्धता और दृढ़ता से आपको कॉलेज के पूरे समय में शांत रहने में मदद मिलेगी। हालांकि, यदि आप इस लेख में सुझाए गए सभी उपायों के साथ ग्रेड में सुधार नहीं करते हैं, तो आपको वांछित कैरियर में और अधिक गंभीर बदलावों पर विचार करना पड़ सकता है। जो कुछ काम नहीं कर रहा है उस पर समय और ऊर्जा बर्बाद करना केवल चीजों को और भी बदतर करेगी।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    5
    चालाक का अध्ययन, घंटों के लिए नहीं कोई भी बिना सीखने के 16 घंटे एक दिन पढ़ना चाहता है, यह केवल उसे थका हुआ छोड़ देगा। अध्ययन तरीकों का पता लगाएं जो आपके लिए काम करते हैं। यहां कुछ रणनीतियां हैं जो आपको स्मृति और समझ में सुधार करने में मदद कर सकती हैं:
    • कक्षा के बाद अपने नोट्स को फिर से लिखना, हर दिन यह विवरण को याद रखेगा और सुनिश्चित करेगा कि नोट्स पठनीय हैं।
    • प्रति दिन दस अध्ययन कार्ड (जिन्हें फ़्लैश कार्ड के रूप में भी जाना जाता है) बनाएं। अगले दस दिनों में दूसरे दस कार्ड बनाने से पहले इन दस कार्डों को याद रखें। तत्वों के छोटे समूहों का अध्ययन करने से आपको जानकारी रोकेंगे।
    • नोट्स के रूप में पढ़ें जब आप किसी पाठ को पढ़ना समाप्त करते हैं, सामग्री को बेहतर ढंग से समझने के लिए सारांश लिखें।
    • हाथ से नोट लेते समय अक्षरों का उपयोग करें आदत जल्दी से हासिल की जाएगी, और इस तरह, एनोटेशन अधिक पठनीय होंगे। नोटों की उपयोगिता का आधा इस तथ्य पर आधारित है कि लिखने का कार्य मस्तिष्क को दीर्घावधि स्मृति में सामग्री को स्टोर करने का कारण बनता है।
    • प्रत्येक विषय के अध्ययन के बाद खुद को जांचें। गणितीय समीकरणों को हल करें जो आपको नए सीखा सिद्धांतों को लागू करने में सहायता करते हैं। ऐतिहासिक तिथियों से संबंधित प्रश्नों को उत्तर दें इस तरह की अभ्यास आपको सत्य परीक्षण के लिए तैयार करने में मदद करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, सम्मान से शिक्षक को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रमाण या कार्य की समीक्षा करने के लिए कहें कि ग्रेड सही है कुछ दुर्लभ अवसरों पर, उन्होंने मूल्यांकन के दौरान एक गलती की हो सकती है
    • यदि सेमेस्टर में चीजें खराब शुरुआत हो रही हैं, दबाव को कम करने के लिए कुछ कक्षाओं को लॉक करना सोचें।
    • ध्यान रखें कि एक कहानी को छोड़ना ही एक अंतिम उपाय है और इसके कई परिणाम हो सकते हैं। कठिन प्रयास करना और आपकी सफलता पर जोर देना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है। आप को किसी और से अधिक स्थिर और निर्धारित होने में मदद करने के बजाय भागने की मानसिकता को मजबूत करना।

    चेतावनी

    • कम नोटों की प्रतिक्रिया के रूप में कभी भी विनाशकारी (अपने या किसी और के लिए) कुछ भी मत करो। याद रखें, यह भी पारित होगा
    • यदि आपको शारीरिक या मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जो आपके अकादमिक प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, तो मौन में पीड़ा न करें। आपकी पढ़ाई में सफल होने के लिए अधिकांश कॉलेजों में मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र हैं इन केंद्रों पर काम कर रहे लोग शिक्षकों या शैक्षिक संस्थान से सीधे किसी भी आवश्यक समायोजन कर सकते हैं, जिससे आपको समस्या से निपटने में मदद मिलेगी। जीवन की चुनौतियों के मुकाबले मजबूत रहने की कोशिश करना सराहनीय है, लेकिन इससे आप कॉलेज में एक साल भी खो सकते हैं, इसलिए सहायता प्राप्त करें
    • बुरी आदतों में परिवर्तन, जैसे कानून का अध्ययन करना बहुत ज्यादा या सामाजिक नहीं है, गलतियों और शुद्धता पर आधारित है। एक "सभी या कुछ भी नहीं" मानसिकता को अपनाने के बजाय और इसे एक बार विफल होने पर, धीरे-धीरे कदम और लक्ष्य निर्धारित करें।
    • जब हम पर्याप्त नींद न खाएं या अपर्याप्त रूप से नहीं खाए, तो अध्ययन काफी प्रभावित हो सकते हैं, और हमारे प्रदर्शन की गिरावट क्रमिक है। यदि किसी वित्तीय समस्या के कारण समस्या आती है तो किसी की मदद लें

    आवश्यक सामग्री

    • अनुसूची या टाइम्स पत्रक
    • अपनी प्रगति की समीक्षा करने के लिए शिक्षकों और परामर्शदाताओं के साथ बैठकें
    • पाठ्यपुस्तकों, ऑनलाइन सामग्रियों आदि तक पर्याप्त पहुंच। (यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो वित्तीय सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें या कोई अन्य आवश्यक कार्रवाई करें)।
    • नोट्स के लिए एकल शीट या नोटबुक स्टेनोोग्राफी नोटबुक अगर आप इस एनोटेशन तकनीक को मास्टर करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com