IhsAdke.com

मास्टर विफलता कैसे करें

पर काबू पाने की विफलता को शुरू करने के लिए ऊर्जा एकत्र करने के साथ करना है। सबसे पहले, आपको विफलता की भावना को दूर करना चाहिए। एक परियोजना में असफल हो सकता है, किसी रिश्ते में, या किसी अन्य लक्ष्य में, वसूली संभव हो सकती है क्योंकि यह धोखे को पहचानता है और इसकी गलतियों को स्वीकार करता है एक यथार्थवादी आशावाद होने से आपको एक नई योजना के साथ आने में मदद मिलती है जो विफलता के लिए बर्बाद नहीं होती है। याद रखें कि दीर्घकालिक लक्ष्य लचीलापन हासिल करना है: अनुकूलन करने और उभरने की क्षमता। हर विफलता अधिक शक्ति और ज्ञान प्राप्त करने का एक नया अवसर है।

चरणों

भाग 1
धोखे जीतना

चित्र शीर्षक विफलता चरण 1 पर काबू पाने
1
भावनाएं शामिल न करें असफल होने से, आत्म निंदा, निराशा और निराशा जैसे भावनाओं को महसूस करना सामान्य है, जो कि अगर दमित हो जाए, तो भविष्य में स्वास्थ्य, रिश्तों और सफलता की संभावना पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब भी कोई नई भावना बढ़ती है, उस पर ध्यान दें और इसे नाम से पहचानने का प्रयास करें: क्रोध, उदासी, भय, शर्मिंदगी आदि। इस प्रकार, आप अन्य लोगों में कटौती के बिना उन्हें प्रोसेस करने में सक्षम होंगे।
  • आपकी भावनाओं को शांतिपूर्वक प्रक्रिया करें इससे पहले कि आप समझें कि आपको कैसा महसूस होता है, इससे पहले निराशा को नज़रअंदाज़ करना या दबाने से आप जल्दबाजी में काम कर सकते हैं
  • दर्दनाक भावनाओं का दमन स्वास्थ्य समस्याओं जैसे क्रोनिक दर्द, नींद विकार और हृदय रोग का कारण बन सकता है।
  • चित्र शीर्षक विफलता चरण 2 पर काबू पाने
    2
    क्या हुआ यह स्वीकार करें निराशा के पास की पहली लहर के बाद, क्या हुआ के लिए व्यवस्थित करना शुरू करते हैं। यदि आप अपने आप को या दूसरों को दोषी मानते हैं या नाटक करते हैं तो इसका सामना करना मुश्किल होगा। जो कुछ हुआ, उस पर लिखें या प्रतिबिंबित करें, इसके कारण क्या हुआ और इसके परिणाम क्या थे? उत्तरदायित्व को न्यायसंगत, निर्णय या पहचानने के बिना तथ्यों पर चिपकाएं यदि आपके पास एक है, या अपने आप को पत्र लिखने के लिए एक डायरी शुरू करें
    • यदि लेखन आपके लिए एक प्रभावी माध्यम नहीं है, तो किसी को आप से बात कर सकते हैं। एक पारिवारिक सदस्य, विश्वसनीय दोस्त, या चिकित्सक आपको अस्वीकार्य चरण से बचने में मदद कर सकता है।
    • इस समस्या का पालन करने वाले लोगों के दृष्टिकोण से पूछिए, लेकिन इसके साथ भावनात्मक भागीदारी नहीं हुई। उदाहरण के लिए, एक मित्र जिसके साथ वह संघर्ष के दौरान रहता था, जिसने उनकी प्रेम प्रताड़ना के टूटने के लिए प्रेरित किया।
    • यदि आपको इनकार चरण से दूर करना मुश्किल हो जाता है - यानी, आप इस बात पर चर्चा या स्वीकार करने से इनकार करते हैं, समस्या में अपना योगदान स्वीकार करने या इसके परिणामों को समझने के लिए - अपनी प्रगति को बाधित करने का विश्लेषण करें आप विफलता को पहचानने से क्यों डरते हैं? एक रासायनिक आश्रित के माता-पिता के लिए, उदाहरण के लिए, यह स्वीकार करने में अधिक सहज हो सकता है कि बच्चे को "कपड़े खरीदने" के लिए बहुत पैसे की ज़रूरत है, यह स्वीकार करने के बजाय कि उनकी एक लत है
    • तर्कहीन या अत्यधिक भय की पहचान करें क्या आपको लगता है कि आप जो समस्याएं अनुभव कर रहे हैं वो कम खुफिया या क्षमता का संकेत हैं? क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आप इस स्थिति का अनुभव करने के लिए दुनिया का एकमात्र व्यक्ति हैं? क्या आप कल्पना करते हैं कि आप सभी का न्याय करते हैं? क्या आप निराशाजनक या लोगों के हित को खोने से डरते हैं यदि वे असफल हों?
    • अभिनय और छोड़ने के परिणामों पर गौर करें यदि आप कुछ करते हैं तो क्या बदल सकता है? और अगर आप कुछ भी नहीं करते तो इससे बदतर क्या हो सकता है? कल्पना कीजिए कि समस्या एक रिश्ते का अंत है और आप इसका विश्लेषण करने से बच रहे हैं कि इसमें क्या गलत था या अन्य लोगों से मिलना। कुछ भी करने से उसे अस्वीकार या नए जुदाई के दर्द से बचाएगा, लेकिन वह उसे एक उपयोगी रिश्ते से वंचित भी कर सकता है और मज़े और सहानुभूति प्रदान करता है।
  • भाग 2
    विफलता पर काबू पाने

    पिक्चर शीर्षक फेलर पर काबू पाएं चरण 3
    1
    सकारात्मक पुन: असाइनमेंट का अभ्यास करें यह किसी भी स्थिति के अनुकूल पहलुओं को खोजने के लिए, विफलता के लिए एक तकनीक है। ऐसी परिस्थिति के बारे में सोचें जहां आप असफल हो गए और उस दृश्य के अन्य बिंदुओं को ढूंढ सकें, जिनसे इसे वर्णित किया जा सकता है। "विफलता" एक व्यक्तिपरक शब्द है कहने के बजाय "मैं एक नई नौकरी खोजने में विफल रहा," कहते हैं, "मुझे अभी तक नौकरी नहीं मिली" या "मैं उम्मीद से कहीं अधिक समय के लिए हूं।" अपनी गलतियों को कवर करने की कोशिश मत करो, लेकिन उन्हें नकारात्मक फैसले के बिना वर्णन करें और अपनी पूरी कोशिश करें।
    • स्थिति को फिर से संकेत करने का एक अन्य तरीका यह समझने के लिए होगा कि उद्यम असफल क्यों था और उस जानकारी का पुन: प्रयास करने के लिए उपयोग करें। क्या काम करने का सबसे अच्छा तरीका पता है कि क्या है मत करो यह काम करता है
    • विफलता सीखने का एक अवसर है जब तक आप पूर्णता तक नहीं पहुंच पाते।
    • एथलीटों, वैज्ञानिकों और अन्य सफल लोगों के मामले के बारे में सोचें जिन्होंने गलत गलतियों को अपना लक्ष्य बनाए रखने और हासिल करने के लिए किया है। माइकल जॉर्डन को स्कूल बास्केटबॉल टीम से बर्खास्त कर दिया गया, जिसने उन्हें कड़ी मेहनत करने और सभी समय के सबसे महान खिलाड़ी बनने के लिए प्रोत्साहित किया।
    • जब आप उदास होते हैं तो अपने आप को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छे हास्य का प्रयोग करें: "मुझे नौकरी नहीं मिली हो, लेकिन कम से कम मैंने किसी और की तरह एक आवरण पत्र लिखना सीख लिया!" परिस्थितियों के हास्यिक पक्ष की तलाश में, आप चीजों को एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं
    • हास्य एक लचीलापन का अनिवार्य तत्व है: खुद पर हँसते हुए आपको सबसे मुश्किल परीक्षणों से बचने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक विफलता चरण 4 पर काबू पाएं
    2
    निराशावादी रुझानों को पहचानें विफलता अक्सर इसके साथ झुकाव और अपने आप को शर्मिंदा करने के लिए प्रलोभन लाता है। निराशावादी मानसिकता को नष्ट कर दिया जा सकता है, यदि उन विचारों की पहचान की जाती है जिन्हें पहचान की जाती है। वे हैं: "सभी या कुछ भी नहीं" सोचा ("या तो मैं पहली बार अच्छा करता हूं, या हार मानता हूं।), आपत्तिजनक सोच (" यह भयावह है। मेरे लिए ठीक होने का कोई रास्ता नहीं है ") और आत्म-नापसंद सोच ("मैं एक विफलता हूं, एक प्रहसन हूं।")
    • विचारों को सवाल उठाने के रूप में वे उत्पन्न होते हैं वे एक निराशावादी के कारण पैदा होते हैं, अति गंभीर रूप से गंभीर अपने आप से पूछें, "क्या यह सच है?" इन दावों के लिए और उनके विरुद्ध सबूत देखें
    • एक बयान लिखें जो स्व-बहिष्कार का विरोध करता है। यदि आप अपने आप को एक विफलता के रूप में सोचते हैं, तो कुछ लिखिए "मैं एक सक्षम व्यक्ति हूँ" में एक इसे पोस्ट करें और आईने में इसे छड़ी। वाक्य को जोर से कहो और आप नकारात्मक सोच को उलटा करना शुरू कर देंगे।
  • चित्र शीर्षक विफलता चरण 5 पर काबू पाएं
    3
    विफलता पर रुमेटिंग बंद करो क्या तुमने क्या सोचा था कि क्या हुआ? क्या इस दृश्य को बार-बार अपने दिमाग में दोहराया जाता है? यह रवैया, एक आदत है, कि आपको अलग-अलग तरीके से किया हो सकता है, यह दिखाने के बजाय, केवल नकारात्मक भावनाओं को बढ़ाना
    • जुनूनी सोच को शांत करने के लिए एक डायरी रखें दिमाग में जो पेपर पर लिखा जाता है वह रुक जाता है और छुपे हुए भय को पहचानने में मदद करता है।
    • इस दृश्य को विस्तार से बदलने के बजाय, बंद करो और अपने आप से पूछें, "मैंने यहाँ क्या सीखा है?" आप पा सकते हैं कि आपको तीस मिनट पहले घर छोड़ने की ज़रूरत है ताकि आप नौकरी के लिए साक्षात्कार देर नहीं कर सकें।
    • का प्रयोग करें सचेत ध्यान वर्तमान में वापस जाने के लिए यह एक ऐसी तकनीक है जिसका लक्ष्य अतीत से वर्तमान को ध्यान केंद्रित करना है, जिससे आपको निम्नलिखित प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र हो जाता है: "मैं अलग तरीके से क्या कर सकता हूं आज?"।



  • भाग 3
    यह ठीक हो रही है

    पिक्चर शीर्षक फेलर पर काबू पाएं चरण 6
    1
    विफलता के कारण की तलाश करें क्या आप अपने लक्ष्य से भटकते हैं? क्या यह टाला जा सकता है? अन्य समाधानों के बारे में सोचें जो आप अभ्यास में रख सकते थे, और उनके पास क्या प्रभाव होगा शायद आप मूर्ख उम्मीदों था? अनुमान लगाने के लिए कि वे कितने वास्तविक थे, उनके करीबी दोस्त या सह-कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा करें
    • यदि आपको पदोन्नति नहीं मिली थी, तो आप काम पर जाने की उम्मीद कर रहे थे, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप असफलता के सबसे नाटकीय चरणों को पार नहीं कर लेते हैं और तब अपने वरिष्ठ से मिलने वाली बैठक के बारे में चर्चा करते हैं कि गलत क्या हुआ। बैठक के दौरान, यह स्वीकार करने के लिए तैयार रहें कि आप कहां चूक गए और पूछें कि भविष्य में सुधार करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • यदि आपको वह नौकरी नहीं मिली जिसकी आप चाहें, तो इंटरनेट पर उन लोगों के पाठ्यक्रम को पढ़ें, जो एक ही स्थान पर कब्जा कर रहे हैं। क्या वे तुम्हारा से अलग हैं? क्या उनके पास अधिक अनुभव है? क्या वे श्रमिक बाजार में आपकी तुलना में एक अलग समय में प्रवेश करते हैं?
    • यदि आप प्यार से मोहभंग कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपने अपने पति पर ज्यादा दबाव नहीं लगाया है या अगर आपको उसके बारे में अवास्तविक उम्मीदें हैं रिश्ते के दौरान, क्या आप कभी भी यह महसूस करने में सफल रहे हैं कि उन्हें कैसा लगा? क्या आपने उसे अपनी व्यक्तिगत दोस्ती और परियोजनाओं में समर्थन दिया था?
  • चित्र शीर्षक विफलता का पतन 7
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें असफलता के कारणों की पहचान करने के बाद, भविष्य के लिए अधिक समझदार लक्ष्यों को रूपरेखा करना शुरू करें। जो कुछ भी आगे आता है? क्या दृष्टिकोण परियोजना को और अधिक संभावना बना देगा? इस लक्ष्य के यथार्थवाद की डिग्री का मूल्यांकन करके उन लोगों के साथ चर्चा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पहले आधे मैराथन में भाग लेते हैं और हर सात मिनट में मील चलाना चाहते हैं, तो आप शायद बहुत महत्वाकांक्षी हैं। प्रत्येक नए प्रशिक्षण के लिए, लक्ष्य के रूप में निर्धारित करें कि पिछले प्रशिक्षण से थोड़ा अधिक गति है। अगर वह हर दस मिनट में एक मील चलाने में कामयाब हो जाता है, तो धीरे-धीरे समय कम करने के उद्देश्य से ट्रेन।
    • अगर प्रारंभिक लक्ष्य वर्ष के अंत तक एक नया उपन्यास प्रकाशित करना था, तो एक अधिक उदार लक्ष्य निर्धारित करें: उदाहरण के लिए, प्रकाशक द्वारा सुझाए गए परिवर्तन करें। पांडुलिपि संपादन कार्यशालाओं में भाग लें, एक संपादक का किराया करें फ्रीलांसर या एक लेखन प्रशिक्षक
  • शीर्षक शीर्षक चित्र 8 पर विफलता चरण 8
    3
    अभ्यास मानसिक विपरीत यह आशावाद और यथार्थवादी योजना के बीच एक मध्य जमीन खोजने के लिए एक तकनीक है सबसे पहले, आपकी इच्छा को मनोभाव रूप में ठीक से प्रदर्शन करना जितना आप कल्पना करते हैं। कुछ मिनटों के लिए सफलता की सोचो फिर एक कदम पीछे ले जाएं और आप और आपके बीच क्या संभव बाधाओं की कल्पना करना शुरू करें। यदि लक्ष्य यथार्थवादी है, तो व्यायाम आपको ऐसी बाधाओं को दूर करने के लिए और अधिक इच्छुक और सक्षम कर देगा। यदि यह अवास्तविक है, तो यह इस इच्छा से खुद को अलग करने का पहला कदम होगा और एक अधिक ठोस लक्ष्य निर्धारित करेगा।
    • पहली नज़र में, बाधाओं पर ध्यान केंद्रित एक निराशावादी या नकारात्मक मानसिकता की तरह लगता है, लेकिन यह ऐसा नहीं है: मानसिक विपरीत का उपयोग करने के लिए अप्राप्य लक्ष्यों को पकड़ने में मदद नहीं करता है और कुछ के लिए पीड़ित नहीं है जो प्राप्त नहीं किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक विफलता काबू 9 कदम
    4
    अपना दृष्टिकोण बदलें एक करें बुद्धिशीलता विचारों का और उन लोगों को रेखांकित करते हैं जो अधिक मजबूत लगते हैं। उन्हें मानसिक रूप से जांचें अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास योजना को प्रथा में डालने के लिए संसाधन हैं क्या नई समस्याएं पैदा हो सकती हैं? उन्हें कैसे हल किया जा सकता है? शुरू होने से पहले आपको क्या करना चाहिए?
    • उसी गलतियों से बचें नए दृष्टिकोण में रणनीतियों का समावेश नहीं होना चाहिए, जो पहले प्रयास की विफलता का कारण हो सकता था।
    • एक योजना बनाओ। अप्रत्याशित जटिलताओं के चेहरे में भी एक निर्दोष दृष्टिकोण को जोखिम में रखा जा सकता है। एक अच्छी सहायक योजना के साथ लड़ाई फिर से शुरू करें
  • चित्र शीर्षक विफलता पर काबू पाने के चरण 10
    5
    कृपया फिर से प्रयास करें। सुधारित लक्ष्य और एक नई समेकित योजना के साथ, आप जो चाहें हासिल करने के लिए काम करना शुरू करें। चरणों को समाप्त होने के बाद अपनी प्रगति पर ध्यान दें। चूंकि सीखना एक निरंतर प्रक्रिया है, कार्यान्वयन के दौरान अपनी योजना को अनुकूलित और समायोजित करना सामान्य है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस बार जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे या आपको फिर से प्रयास करना होगा - अंत में, आप एक अधिक लचीला व्यक्ति बन जाएंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com