IhsAdke.com

विलंब पर काबू पाने के लिए स्व-प्रेरणा का उपयोग कैसे करें

हम सब मानसिक रूप से हर समय अपने आप से बात करते हैं यहां तक ​​कि जब भी हम ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो इन अथक बहसें हमारी भावनाओं को गहराई से प्रभावित करती हैं और अंत में, हमारे व्यवहार और क्रियाएं

अच्छी खबर यह है कि यदि आप इन मानसिक संवादों से परिचित हो जाते हैं, पैटर्न का पालन कर सकते हैं और उन्हें उत्पादक बयान में बदल सकते हैं, तो आप कई अवांछनीय भावनाओं और व्यवहारों को दूर करने में सक्षम होंगे।

यहां बताया गया है कि विलंब के मामले में यह आपकी सहायता कैसे कर सकता है।

चरणों

  1. 1
    दीवाली के आदर्श वाक्य को स्वीकार करें निम्नलिखित विचारों पर विचार करें, जो निश्चित रूप से, एक ही रास्ता या दूसरे, अक्सर आपके मन को पार करते हैं:

    "मुझे यह महत्वपूर्ण कार्य पूरा करना होगा। यह पहले से ही किया जाना चाहिए था और मुझे ऐसा करने की आवश्यकता है।"

    यह थोड़ा सोचा, प्रतीत होता है निर्दोष, लगभग सभी मानसिक ब्लॉक जो विलंब को प्रोत्साहित करते हैं। हर कोई procrastinator (या उसके भिन्नता) के आदर्श वाक्य का उपयोग समय-समय पर करता है। यदि आप एक procrastinator या पुरानी procrastinator हैं, तो आप शायद यह अक्सर अपने आप को दोहराने की संभावना है - दैनिक, शायद

    लेकिन क्या procrastinator के आदर्श वाक्य के साथ गलत है? ये शब्द कैसे विलंब को प्रोत्साहित करते हैं, और इसके बारे में आप क्या कर सकते हैं? एक शक्तिशाली विकल्प के साथ प्रत्येक को इस कथन के प्रत्येक भाग पर गौर करें ऐसा करने से, मूल आदर्श वाक्य को अपने सिर में बदलना और उत्पादक क्रिया के लिए एक कॉल बनाना जैसे "निर्माता का आदर्श वाक्य"
  2. स्टेप टॉक स्टेप 2 का इस्तेमाल करते हुए शीर्षक का चित्रण विलंब पर काबू पाएं
    2
    याद रखें कि आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। `मुझे करना होगा` प्रत्येक ढोलकिया की पसंदीदा अभिव्यक्ति है, और यह भी सबसे अक्षम करने योग्य है हर बार जब आप खुद को बताते हैं कि आप है कि कुछ करना यह कहने के समान है कि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, आप ऐसा कार्य करने में मजबूर या मजबूर महसूस करते हैं जिसे आप वास्तव में नहीं करना चाहते हैं यह धारणा, बेशक, कार्य किया जा रहा करने के लिए उत्पीड़न और प्रतिरोध की एक मजबूत भावना का कारण बनता है। इस समस्या का समाधान एक और अधिक स्वीकार्य विकल्प के साथ "मुझे करना" को बदलना है, जैसे "मैं चुनें" या "I will।" आप जो कुछ भी करते हैं वह मूल रूप से एक विकल्प है (हाँ, आयकर फ़ॉर्म भरने तक) ऐसी भाषा का उपयोग करना जो चुनाव अभिव्यक्त करता है, आपको इसके बारे में याद दिलाएगा और शक्ति का अर्थ वापस लाएगा।
  3. शीर्षक से चित्र स्वयं टॉक चरण 3 का उपयोग करके विलंब पर काबू पाएं
    3
    परिष्करण के बजाय, कार्य शुरू करने पर ध्यान दें। जब आप कुछ खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपना ध्यान एक अस्पष्ट और उच्च आदर्शवादी भविष्य के लिए निर्देशित करेंगे। एक समाप्त परियोजना को देखने के लिए कई लोगों के लिए प्रेरणा होती है, लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो एक कार्य शुरू करने में कठिनाई हो रही है, भविष्य में कड़ी मेहनत की कल्पना करना भारी या निराशाजनक भी हो सकता है इस मामले में समाधान, इसलिए, अंत पर ध्यान केंद्रित नहीं है, लेकिन स्टार्टअप पर। एक पल के लिए फिनिश लाइन को भूल जाओ, और केवल पहला कदम लेने पर ध्यान केंद्रित करें। भविष्य से अपना ध्यान केंद्रित करें कि अब क्या किया जा सकता है। यह सामान्य ज्ञान है कि यदि कोई व्यक्ति बार-बार कुछ और करना शुरू करता है, तो वह कार्य पूरा करेगा। शुरुआती बिंदु, अपने आप में, आमतौर पर सभी को पर्याप्त गति देने और गेंद को रोलिंग रखना होता है।
  4. 4
    लघु कार्यों में एक लंबी परियोजना को विभाजित करें उस कार्य के आकार और कठिनाई के बारे में सोचते हुए जो इसे करने की जरूरत है, उसे हतोत्साहित करेगा, और इस प्रकार विलंब का कारण होगा। कोई भी काम, कोई बात नहीं कितना मुश्किल है, छोटे चरणों में टूट सकता है। चाल है - रास्ते में हर कदम पर - कार्य के अगले चरण पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए। थोड़ी देर के लिए समग्र तस्वीर को भूल जाओ और केवल अगले छोटे कार्य का सामना करें। सुनिश्चित करें कि आप आसानी से अपने छोटे से काम का परिणाम देख सकते हैं। कोई पुस्तक नहीं लिखिए, एक पेज लिखें यदि आप अभी भी भयभीत महसूस करते हैं, तो उस पर एक विशिष्ट अवधि के लिए काम करने का प्रयास करें।

    पूरी तस्वीर को ध्यान में रखें, ज़ाहिर है, लेकिन यह आपको डराने नहीं दे रहा है प्रेरणा और दिशा के लिए इसका इस्तेमाल करें।



  5. स्टेप टॉक 5 का इस्तेमाल करते हुए स्क्रिप्ट 5 का प्रयोग करें
    5
    अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डालना न दें "इस परियोजना को हर किसी को प्रभावित करना है - मैं किसी भी तरह से इस अवसर को बर्बाद नहीं कर सकता।" एक परियोजना में इतनी ज्यादा उम्मीद डाल कर केवल चिंता और विफलता का डर बढ़ता है। पूर्णतावाद विलंब को प्रोत्साहित करता है बस अपने आप को मानव होने की अनुमति देकर इस मानसिक ब्लॉक पर काबू पाएं अपने आप को अगले छोटे से काम के साथ अपूर्ण होने की अनुमति दें आप बाद में अपने काम को हमेशा परिष्कृत कर सकते हैं। यदि आप एक अपरिवर्तनीय पूर्णतावादी हैं, तो एक कदम आगे बढ़ाएं और अपने आप को कम से कम शुरूआत में, उद्देश्य पर मैला काम करने के लिए प्रतिबद्ध करें। प्रत्येक चरण को पूरी तरह से बनाने के बजाय, उनको पूर्णता की दिशा में सोचें। उदाहरण के लिए, एक पृष्ठ या दो अभी लिखें, और उन्हें बाद में समीक्षा करें और उन्हें ठीक करें
  6. स्टेप टॉक 6 का इस्तेमाल करते हुए शीर्षक का चित्र
    6
    जिस तरह से चीजों को "होना चाहिए" अभिव्यक्ति "चाहिए" अपराध को आह्वान करता है जब आप कहते हैं कि आपको कुछ करना चाहिए (इसके बजाय आप वास्तव में क्या कर रहे हैं), आप अपने वर्तमान "बुरा" वास्तविकता के साथ एक आदर्श वास्तविकता की तुलना करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं आप क्या किया जा रहा है पर ध्यान केंद्रित नहीं है, लेकिन क्या किया जा सकता था पर। शब्द का दुरुपयोग "होना चाहिए" विफलता, अवसाद और पश्चाताप की भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है। इसका समाधान आपको अब महसूस करने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना है, लेकिन कार्य करने के बाद आप कितनी अच्छी तरह महसूस करेंगे
  7. 7
    एक लक्षित दृष्टिकोण ले लो यहां तक ​​कि कम से कम प्रगति को सफलतापूर्वक समझा जा सकता है- एक लक्ष्य की तरफ बढ़ना सबसे अच्छा प्रेरणा है यह चाल वर्तमान में उपलब्धि की इस लंबी प्रतीक्षा की भावना को लाने के लिए है, और यह जानना कि प्रगति देखने में सच्ची संतुष्टि अगले छोटे कार्य में है। यह छोटा कदम सफलता है

    सफलता आपके काम का अंत नहीं है। सफलता यही प्रगति है जो आपको अगले चरण में ले जाती है।
  8. 8
    इसे मजेदार बनाओ! "मुझे पूरे सप्ताह के अंत में काम करना है।" "मैं इस श्रमसाध्य परियोजना में फंस गया हूं" अलगाव की लंबी अवधि में असंतोष का एक बड़ा अर्थ हो सकता है। यह, बदले में, कार्य के प्रति प्रतिरोध का एक मजबूत अर्थ उत्पन्न करता है।

    इस मानसिक ब्लॉक को पूर्ववत करें, काम की लंबी अवधि से बचें - अनुसूची बार-बार और संक्षिप्त ब्रेक। योजना के रूप में छोटे पुरस्कार की योजना बनाएं एक अच्छा विचार एक आराम क्षेत्र के पास काम करना है मैं कुछ ऐसी चीजों के लिए लंबा है जो बहुत दूर नहीं है, लंबी अवधि के अंत में नहीं बल्कि बहुत निकट भविष्य में। जब पुरस्कार छोटे होते हैं, अक्सर और योग्य होते हैं, तो वे अद्भुत काम करते हैं विश्राम और मनोरंजन के लिए छोटे ब्रेक लेने के लिए एक वास्तविक प्रतिबद्धता बनाएं या इससे भी बेहतर, टूटना कुछ अनिवार्य बनाओ यह "रिवर्स मनोविज्ञान", अपने आप से, आपको अधिक उत्पादक और आनंददायक दृष्टिकोण दे सकता है।
  9. 9
    अपनी आंतरिक बातचीत को दोबारा सुधारो। जांचें कि आपने सभी शब्द प्रतिस्थापनों के साथ क्या किया है के साथ शुरू करें:

    "मुझे यह महत्वपूर्ण कार्य पूरा करना है, पहले से ही किया जाना चाहिए और मुझे ऐसा करने की आवश्यकता है।" और इसके साथ समाप्त करें:

    "मैं मैं चुनता हूँ इस कार्य को एक के साथ शुरू करें छोटा और अपूर्ण कदम. मुझे बहुत अच्छा लगेगा और मेरे पास होंगे मजे लेने के लिए बहुत समय!"

    काफी बदलाव, है ना? जब भी आप अपने आप को अपने आप को Procrastinator के आदर्श वाक्य के किसी भी हिस्से को दोहराते हैं, रुकें और उसे फिर से दबाएं। फिर जांचें कि आप कैसा महसूस करते हैं सबसे पहले यह शब्दों की पसंद का एक सरल मामला लग सकता है, लेकिन जब आप अपने विचारों को सुधारने के लिए इस सरल तरीके से कोशिश करते हैं तो आप देखेंगे कि यह आपके कार्यों के प्रति तुरंत कैसे आपके दृष्टिकोण को बदल देगा। इसके अलावा, यदि आप इसे एक आदत में बदल देते हैं, तो आप धीरे-धीरे अपने विचारों को पुन: प्रकाशित कर देंगे, और अपनी मानसिकता में एक सकारात्मक और स्थायी परिवर्तन करेंगे।

युक्तियाँ

  • कुछ अन्य "procrastinator वाक्यांशों" में शामिल हैं:
    • "मैं वास्तव में ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करता हूं। मैं इसे बाद में करूँगा।" और कहते हैं, "यदि यह आज किया जा सकता है, तो इसे कल भी किया जा सकता है।"
      • इसके बजाय कहते हैं, "हालांकि मैं अब सब कुछ नहीं कर सकता, फिर भी मैं अभी भी कुछ करना शुरू कर सकता हूं।"
    • "कोई समस्या नहीं है अगर यह नहीं किया गया है।"
      • इसके बजाय कहते हैं, "यह के लिए महत्वपूर्ण है मुझे, इसलिए मैं इसे अब करना शुरू करना चाहता हूं। "
    • "यह खत्म करने के लिए लंबे समय तक नहीं लगेगा।"
      • इसके बजाय कहते हैं, "यह पूरा करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन अब मैं शुरू करना चाहता हूं और अब कुछ कार्य किया है।"
    • "यह उचित नहीं है।"
      • बजाय कहते हैं, "मैं यह करने के लिए चुनते हैं।"
  • दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए भी मदद मिल सकती है अपने आप से कहो, "आप जानते हैं कि आप इसे स्थगित कर रहे हैं, इस क्षण का लाभ उठाएं और इस भाग को शुरू करें। आप बेहतर महसूस करेंगे और फिर आप एक ब्रेक ले सकते हैं या फिर एक छोटे से हिस्से को शुरू कर सकते हैं।"
  • आप स्वयं-सम्मोहन तकनीक का प्रयोग करके एक दीर्घकालिक लक्ष्य हासिल करने के बारे में सोचने के लिए प्रेरणा की एक अतिरिक्त खुराक भी डाल सकते हैं, और इस तरह "इच्छाशक्ति" की आवश्यकता को कम या समाप्त कर सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com