IhsAdke.com

कैसे बुरा मानसिक स्वच्छता काबू पाने के लिए

खराब मानसिक स्वच्छता से बुरे आदतों को दूर किया जा सकता है, क्योंकि वे अनावश्यक हैं। आप अच्छे मानसिक आदत विकसित कर सकते हैं और बुरे लोगों से बच सकते हैं। ठीक है, यह बहुत आसान नहीं है, लेकिन आप अपने घर और अपने दिमाग से पागलपन कर सकते हैं ... किसी भी मामले में, आप बेकार मानसिक पैटर्न "स्वीकार" से बच सकते हैं और उचित विचारों का अभ्यास कर सकते हैं ... हालांकि, यह क्या चाहता है कहते हैं और कैसे उन तक पहुंचने के लिए? इस लेख को पढ़ें और आपको पता चल जाएगा!

चरणों

चित्र शीर्षक बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 1 पर काबू पाने
1
एक उपयोगी तरीके से तनावपूर्ण घटनाएं ठीक करें, यदि संभव हो तो यदि आप एक समस्या को छोड़, दूर या अनदेखा कर सकते हैं, तो ठीक है।
  • चित्र शीर्षक बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 2 पर काबू पाने
    2
    बुरे विचारों को खिलाओ मत। यदि आप कुछ के बारे में खुद को उत्तेजित करते हैं, तो कहें, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मैं कुछ और सोचूँगा ... "- और फिर कुछ पढ़ा, एक नोट बनाएं या एक पत्र लिखें। एक टेलीविजन कार्यक्रम देखें जो आपको विचलित कर सकता है अपने बयानों या विचारों को नकारात्मक बनने की अनुमति देने से इनकार करते हैं और अपने आप को चिंता या क्रोध से अभिभूत नहीं होने देते।
    • "उन विचारों को नकार दें।" आप अपने आप से यह कह सकते हैं: "मैंने इस परेशान और नाराज सोचा को अस्वीकार कर दिया!" आप कह सकते हैं "इसे रोको!" अपने आप को
      • "चुपचाप खुद को आज्ञा दीजिए, कि तुम चुप हो जाओ" जब आप यह महसूस करते हैं कि आप बहुत अधिक बोल रहे हैं, या सोचने के बाद भी आपको बाद में पछतावा होने के बारे में सोचने की योजना बना रहे हैं, तो अपने आप से कहें, "बस चुप रहो।" तो अपने दिमाग पर कब्जा करने के लिए कुछ करें - और फिर आप वास्तव में अपने विचारों को कुछ अलग कर देंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    अपनी परिस्थितियों को स्वीकार करें और अपने आप को नफरत करें, और नफरत न करें, और फिर कहें, "मैं और मैं सुधार करूंगा!"
  • चित्र शीर्षक बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 4 पर काबू पाने
    4
    छोटे ब्रेक-इन्स या इवेंट्स की वजह से कम निराश हो जाओ, और फिर आप बड़े मुद्दों से निपटने में सक्षम होंगे- इसलिए अपना सिर रखें, मुस्कान की कोशिश करें, और फिर आप अब और परेशान नहीं होंगे। अगर आप अभी भी हैं, तो यह स्पष्ट नहीं होना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    अपना क्रोध बाहर निकल जाओ सब्लाइम: तो आप अपना क्रोध जारी करेंगे और तनाव बढ़ने नहीं देंगे। चलो, गाओ, अभ्यास पियानो या कराटे एक कोर्स लें
    • अपनी चिंताओं या तनाव को स्वीकार्य तरीके से निकालना और किसी को चोट न दें
  • चित्र शीर्षक बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 6 पर काबू पाने
    6
    अपनी मानसिक आदतों में सुधार के बारे में अपेक्षाएं करें मन उम्मीदों के साथ बेहतर काम करेगा। तो आपके मन में और आपके जीवन में अच्छी चीजों की अपेक्षा करें, प्रगति की उम्मीद करें। लेकिन अभी भी खड़े नहीं रहें, या चीज़ें अकेले चलें।
    • अपने विचारों का पालन करने, अपने वादों को बनाए रखने और बनाए रखने और अच्छे और सुखद योजनाओं का पालन करने के लिए सक्रिय आचरण रखें। अपने उद्देश्यों की ओर चलें एक दिशा का पालन करें लोगों को शुभकामनाएं उन्हें बुलाओ एक "धन्यवाद!" लिखें छोटी-छोटी समस्याओं और अंतरों पर काम करना - कोई बड़ी परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है - "या" कुछ नहीं के खेल को अपनाना " इन कट्टरपंथी विचारों को भूल जाओ - बस अपने प्रयासों को सक्रिय रखने और उन्हें प्रभावी बनाने के लिए याद रखें: कदम से कदम!
  • शीर्षक वाला चित्र खराब मानसिक स्वच्छता चरण 7 पर काबू पाएं
    7
    अपने "मित्र / दुश्मन" का मतलब न हो, जिसका अर्थ है: दयालु हो रिवेन्स शांत मन के विकास में हस्तक्षेप करते हैं - शक्ति का उपयोग करते हुए या "नहीं" झगड़े में होकर आपको एक गुस्सा मन से एक शांतिपूर्ण मन में स्विच करने की अनुमति मिल जाती है! हालांकि, "नहीं" अन्य लोगों को बदलने की कोशिश करते हैं, "छोड़कर" दयालु और विचारशील होने के बावजूद - वे जो कुछ भी कहें या सोचने लगते हैं, चाहे! उन्हें एहसास करें कि आप स्थिर और दयालु हैं - तो चीजों के साथ धैर्य न खोएं, दरवाजों पर दस्तक या चिल्लाओ ...
    • दूसरों को दोष देने से बचें या यह बताते हुए कि वे आपकी समस्याओं का कारण हैं, लेकिन जो कुछ भी आप बेहतर कर सकते थे, उसके लिए जिम्मेदारी लेना। और फिर, वर्तमान स्थितियों को अधिक प्रभावी तरीके से प्रबंधित करें।
    • "से बचें नकारात्मक या निराशावादी जा रहा है": सोच और अभिनय, विध्वंस हताश और कष्टदायी रास्ते बंद करो, लेकिन पागल लोगों की मदद, या आप too- इस तरह के व्यवहार घृणा पागल होता जा रहा खत्म हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 8 पर काबू पाने
    8



    संभावित अन्तर्निहित उद्देश्यों की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपने सोचा और आपने जो कुछ सुना है, स्पष्ट किया है - इसलिए आपको पता चल जाएगा कि आपने जो सोचा था उसकी बात नहीं सुनी। कहने और सोचने से बचें "मैंने देखा कि ...", या "मैंने सुना है ..." इस प्रकार का आरोप दुर्भावनापूर्ण गलतफहमी (या व्यामोह) की ओर जाता है, और इसलिए, आपको अपने "क्या" सुनाई जाने की नकारात्मक व्याख्याओं पर संदेह करना चाहिए या आपको "बताया"
    • भले ही यह एक सकारात्मक या नकारात्मक तरीका है (यदि केवल में कुछ शब्द स्पष्ट ध्वनि करने के लिए, तो यह शायद सिर्फ अपनी कल्पना था, "विश्वास है कि आप सभी अजीब स्पष्ट सुना है, बंद करो"। आप सब कुछ के लिए एक महान दूरी से कहा गया था कि सुना है, तो है यह अच्छी तरह से हो सकता है कि आपकी कल्पना आपके अच्छे या बुरे भावनाओं को समझने की कोशिश कर रही हो) उस "पक्षी" की राय को स्वीकार करने से बचें (जैसा कि "एक छोटे से पक्षी ने मुझे बताया ...") जो आपको बताता है कि आप सब कुछ समझते हैं एहसास है कि आपको बदलना होगा "बेहतर" लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सकारात्मक प्रयास करें
      • ध्यान रखें कि आरोपों और आत्म-उन्नति से लोगों को बुरा लगता है। भले ही यह साबित हो सकता है - या अगर यह सिर्फ गपशप है!
  • शीर्षक वाला चित्र खराब मानसिक स्वच्छता चरण 9 पर काबू पाएं
    9
    हंसोद, अचानक भाव या दूसरों पर भरोसा न करें जो आप पर भरोसा न करें - या जो आप को नियंत्रित करना चाहते हैं (ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं) पारित करने के अपने समस्त और ठोस व्याख्याओं में निष्पक्ष और निष्पक्ष रहें
    • "उथले या हानिकारक ठिकानों वाले लोगों को गलत मत समझो।" वहाँ एक खतरे के बिना सबूत किसी निर्दोष पर आरोप है, लेकिन क्या एक "अवांछित व्यक्ति" के रूप में जाना जा सकता है, के बारे में है जो, यदि कोई व्यक्ति अनुचित या अवांछित व्यक्ति के रूप में लिया जाता है, और इसलिए विषय अफवाह के आधार पर व्यक्तिगत धारणाओं आवेदन कर सकते हैं निष्पक्ष आधार के बिना आरोप लगाया जाना चाहिए। "न्यायाधीश न हो, न तो आप पर बदला जाए ..."
  • चित्र शीर्षक बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 10 पर काबू पाने
    10
    विषय पर रहें - या विषय पर वापस जाएं खुद को "बात करने के लिए" अनुशासन दें और अपने विषय के करीब बने रहें, यथार्थवादी बनें - आदर्शवादी नहीं बल्कि फंतासी भी नहीं! असंगठित विचारों से बचें, विचलन या झुंड से आपके विचारों और बयानों की रक्षा करना।
  • शीर्षक वाला चित्र बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 11 पर काबू पाएं
    11
    अपने आप को चेहरे और मुंह बनाने की अनुमति न दें, लोगों पर चेहरे या चेहरे बनाने - या घृणा, जैसे कि आप थके हुए थे। तो अधिक बार आराम करने की कोशिश करें - अधिक मुस्कान, भले ही आप इसे पसंद न करें।
    • "जोर से हँस या किसी स्पष्ट कारण के डांटने से बचें" या अपने बारे में सार्वजनिक रूप से बात - दृढंता बात करने या अकेले हंसी - अगर ऐसा होता है, अगर किसी को लापरवाही से देख रहे हैं या आप पर ध्यान दे रहा है देख सकते हैं और कहते हैं कि "मुझे माफ कर दो! मैं सिर्फ कुछ चीज़ों के बारे में सोच रहा था ... "और थोड़ा मुस्कुराओ, लेकिन अधिक स्पष्टीकरण देने पर मन न डालें!
    • "एहसास है कि आप अपने दृष्टिकोण लेने में सक्षम हैं और अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित" है, जो एक असली फर्क नहीं पड़ता, और उदास और व्यंग्यात्मक हो सकता है, निंदक बनाने के लिए और भाग्यवादी टिप्पणी "बुरा मानसिक स्वास्थ्य की आदतों" और का एक प्रकार है "पागलपन", जो फिर भी एक आत्मरक्षा तंत्र है - उस स्थिति में, अपने परिप्रेक्ष्य को उजागर करें और अपना बोझ जारी करें।
  • चित्र शीर्षक खराब मानसिक स्वच्छता चरण 12 पर काबू पाएं
    12
    कुछ हासिल करने और व्यस्त रहने में प्रत्यक्ष रूप से शामिल होने से, बहिर्वाह होने और बहुत प्रतिक्रियाशील न होने के द्वारा अच्छी आदतों का विकास करना।
    • जरूरतमंद लोग हैं, जो इसे अपने मानसिक वाला सकारात्मक होना करने में मदद मिलेगी अपने auxílio- का अच्छा इस्तेमाल कर सकता है मदद करने के लिए थोड़ा समय और शायद एक छोटे से पैसे खर्च, और उसकी "अच्छा आत्म पूर्ति प्रयोजनों" हो सकता है एक नया रास्ता बनाओ - नई अच्छी आदतें!
  • शीर्षक वाला चित्र खराब मानसिक स्वच्छता चरण 13 पर काबू पाएं
    13
    शिकायत न रखें। इन असंतोषों के बिना अपनी "नई स्व-छवि" विकसित करें यदि आप अपने आप को एक पुरानी "दुष्टता" याद करते हुए पकड़ते हैं जो किसी ने तुम्हें किया या कहा था, तो दूसरी बातों के बारे में सोचो, एक नए विचार का सहारा लेना। इस तरह की और बातें आती हैं ...
  • चित्र शीर्षक बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 14 पर काबू पाने
    14
    अपने अनुबन्धों से भी संलग्न न हों: "यह पहले था - और यह अब है।" जिसका अर्थ है, "मैं कुछ नया करने जा रहा हूं, और मुझे इसके बारे में अब और सोचने की आवश्यकता नहीं है।"
    • "अपने दिमाग में बहुत अधिक बेकार चीजों को जमा मत करो!" अपने सचेत विचारों के "कचरा" को फेंक दें। अपने दिमाग को साफ करें - अनिर्णीत न हों ... हार न दें, या अपने लक्ष्य निर्धारित करने के बारे में लापरवाह न हों कैसे? निम्नलिखित करें:
      • मत कहो "मैं माफ़ करता हूँ।" कहो "मैं इसे माफ़ कर दूंगा।", या "मैं अब उस पुरानी नफरत को नहीं ले जाएगा।" "मैं इसे माफ कर दो!" कहकर पुरानी गलतियों को तुरंत माफ कर दो।
      • घोषित करें, "मैं सिर्फ माफ नहीं करेगा, लेकिन मैं इसे भूल जाऊंगा!" विश्वास करो कि आप नकारात्मक विचारों को दूर कर सकते हैं, और फिर आगे बढ़ें जैसे कि आप उस भूल गए थे। यदि विषय मन में आता है, तो कहें, "ठीक है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता!" आप इस बात पर विश्वास करना शुरू करेंगे। "बिना भूल" या "माफ करना" और "भूलें" क्षमा करें
  • चित्र शीर्षक बुरा मानसिक स्वच्छता चरण 15 पर काबू पाने
    15
    इसके बारे में सोचो और अपनी योजना पर छड़ी - "नहीं" एक समय में एक दिन, लेकिन एक समय में एक घंटे! बस जब आप गड़बड़ चीजों को शुरू करते हैं आहार या सीखने की तरह - आप एक दिन या वर्ष में कुछ बदलाव देख सकते हैं - तो अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए खुद को पुनः प्रशिक्षण दें।
  • युक्तियाँ

    • आपके पास अवसरों के लिए उदार और आभारी रहें ...
    • ऊर्जा और / या परिवार से भरा लोगों के साथ बाहर जाना
    • मॉल, बाजार या पार्क क्षेत्र में चलने जैसे व्यायाम कार्यक्रम शुरू करके अपने तनाव को कम करें - ताजी हवा में सांस लें और अपने रक्तचाप में सुधार करें। ज़ोरदार गतिविधियों से आप अपने जीवन के तनाव को कम करने में मदद कर अपने मस्तिष्क को महसूस कर सकते हैं और अपने मूड में सुधार कर सकते हैं।
    • एक सामुदायिक कॉलेज में भाग लेना या अकेले सीखना है, इसलिए आपको कुछ नया सीखने और दूसरों के साथ साझा करने की भी संतुष्टि होगी।
    • यदि आप अकेले और अकेले हैं, तो यह आपके मनोदशा, योजना की गतिविधियों या लोगों के बीच रहने में मदद कर सकता है:
      • पुस्तकालय में एक किताब ले लीजिए या किसी सेबम में कुछ खरीदें
      • हल्के और संवेदनशीलता को समझाओ, खासकर यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं - तो आप अच्छा हो सकते हैं
    • हर दिन या सप्ताह गिटार तेज और नई चीजों को खेलने के लिए जानें उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप "बहुत पुराना" प्राप्त करने से पहले करना चाहते हैं और आगे बढ़ें (तैरना सीखना, मछली पकड़ने जाना या व्यापार सीखना)।
    • एक मित्र या परिवार के सदस्य को बुलाओ, लेकिन हंसमुख और सकारात्मक हो। योजना छुट्टियां और उसके साथ किसी भी अन्य घटना
    • आप उदास हैं, तो नाराज, या कोशिश कर रखना करने की अपनी इच्छा फांसी - एक सूची बनाने के लिए और कुछ पहले करना आसान चुनें - और फिर कुछ और अधिक कठिन - अपने उत्साह का निर्माण और सफलता और उसके लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना महसूस करने के लिए।
    • हर दिन अकेले रहने के बजाय मजेदार और कम गंभीर चर्चा (बिना हावी हालत) सेट करें - वहां निकल जाओ!
      • एक कॉफी शॉप पर जाएं - या एक बेकरी या कन्फेक्शनरी की दुकान - भोजनालय एक विकल्प भी हैं-
      • टेबल के साथ एक डिनर में हल्का नाश्ता करें-
      • किराने की दुकान में एक सेब या केला खरीदें-
      • एक या दो आइटम खरीदें कि आप दैनिक उपयोग कर सकते हैं, जैसे सिक्का बटुआ या स्विस सेना चाकू

    चेतावनी

    • जब आप किसी व्यक्ति के जीवन में कुछ प्रकाश देते हैं या कुछ प्रकाश लेते हैं तो कभी बदले में कुछ उम्मीद नहीं करते, यह आपके मानसिक स्वच्छता के लिए बुरा हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि लोग बात करना और बात करने के लिए सहमत होना चाहते हैं, ताकि आप हवाई अड्डे के चेक-इन पर रकम जुटा रहे लोगों के लिए और खजांची की दुकान या कैफे आदि पर काम करने वाले लोगों के लिए टिप्पणी कर सकें।
    • जैसे घबराहट अपमान करने से बचें, "मुझे यकीन है कि आप युवा थे जब आप सुंदर थे!"
    • "ईर्ष्या" मत बनो जब चुनने और कोई है जो ऊपर जयकार की जरूरत के लिए एक छोटा सा उपहार दे - उम्मीद धन्यवाद, प्रशंसा और प्रशंसा, या गले और चुंबन - बस एक व्यक्ति जो भी बदतर है की यात्रा से दूर आप (एक नर्सिंग होम में किसी के रूप में) , जो आपको उपलब्धि की भावना लाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com