IhsAdke.com

कैसे भावनात्मक संवेदनशीलता को दूर करने के लिए

भावनात्मक संवेदनशीलता एक स्वस्थ चीज है, लेकिन आपके जीवन में कुछ बिंदु पर, यह हानिकारक हो सकता है अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें ताकि वे आपके सहयोगी हों, न कि दुश्मन। संवेदनशीलता के कारण आप सोच सकते हैं कि आप फिसल गई कल्पनाएं हैं या अनजाने में हैं अपनी रचनात्मक दैनिक बातचीत के गलत व्याख्याओं से स्वस्थ और सुखी जीवन जीने की उनकी क्षमता सीमित हो सकती है। सामान्य भावना, आत्मविश्वास और लचीलेपन के साथ अपनी संवेदनशीलता को संतुलित करें ताकि आप अपने दैनिक जीवन की घटनाओं में अतिरंजित प्रतिक्रिया न करें।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं की खोज

चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 1 पर काबू पाने
1
पहचानो कि उच्च संवेदनशीलता आपके लिए सहज है तंत्रिका विज्ञानियों ने पाया है कि भावनात्मक संवेदनशीलता की हमारी क्षमता का हिस्सा हमारे जीन से जुड़ा है। दुनिया की आबादी का लगभग 20% "अत्यधिक संवेदनशील" हो सकता है, यानी, इन लोगों को सूक्ष्म उत्तेजनाओं कि ज्यादातर लोगों को गंवा दिया और कर रहे हैं इन estímulos.Esse संवेदनशीलता में वृद्धि हुई है की अधिक तीव्र अनुभवों का एक अधिक जागरूकता है जीन से जुड़ा है एक हार्मोन norepinephrine कहा जाता है, हार्मोन "तनाव", प्रभावित करती है जो भी काम करता है मस्तिष्क जो हमारे ध्यान और प्रतिक्रिया से चलाता है में एक neurotransmitter के रूप में।
  • अत्यधिक भावनात्मक संवेदनशीलता के कुछ मामले ऑक्सीटोसिन से संबंधित हैं, एक दूसरे के साथ प्यार और संबंधों के मानवीय भावनाओं के लिए जिम्मेदार हार्मोन। ऑक्सीटोसिन भावनात्मक संवेदनशीलता को भी ट्रिगर कर सकती है। आप ऑक्सीटोसिन पाठ्यक्रम के उच्च स्तर, उसकी "सामाजिक तर्क की जन्मजात क्षमताओं" है, तो अधिक तीव्र हो सकता है, इसे और अधिक भी छोटी बातों की धारणा (और संभवतः गलतफहमी) के प्रति संवेदनशील बना रही है।
  • विभिन्न समाज विभिन्न तरीकों से अत्यधिक संवेदनशील लोगों का इलाज करते हैं। कई पश्चिमी संस्कृतियों में, उच्च संवेदनशीलता वाले लोगों को अक्सर कमजोर, कुरूप और अक्सर धमकाया जाता है। "लेकिन यह दुनिया के सभी भागों में सच नहीं है।" कई जगहों पर, लोगों की उच्च संवेदनशीलता एक उपहार के रूप में देखी जाती है, क्योंकि उनके पास समझने की क्षमता है और इसलिए दूसरों को समझने की क्षमता है। केवल एक विशिष्ट विशेषता क्या है, उस संस्कृति के अनुसार अलग-अलग तरीकों से विचार किया जा सकता है जिसमें व्यक्ति पाया जाता है, साथ ही साथ लिंग, पारिवारिक वातावरण और उस प्रकार के स्कूल में जो वे उपस्थित होते हैं।
  • हालांकि यह संभव है (और महत्वपूर्ण!) जानने के लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें और अधिक प्रभावी ढंग से, यदि आप स्वाभाविक रूप से संवेदनशील व्यक्ति हैं, तो आपको अपने इस विशेषता को स्वीकार करना सीखना होगा। आप पूरी तरह से अलग व्यक्ति नहीं बनेंगे, न ही आपको यह करने का प्रयास करना चाहिए। बस अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण होने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 2 पर काबू पाने
    2
    स्वयं-आकलन करें अगर आपको यकीन नहीं है कि आप वास्तव में अत्यधिक संवेदनशील हैं, तो कुछ कदम उठाएं और स्वयं का मूल्यांकन करें। ऐसा करने का एक तरीका एक प्रश्नावली के माध्यम से होता है, जैसे कि ["टेस्ट - क्या आप बेहद संवेदनशील हैं?"ये प्रश्न आपकी भावनाओं और अनुभवों पर प्रतिबिंबित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • उन्हें जवाब देकर खुद का न्याय न करने का प्रयास करें ईमानदारी से उत्तर दें एक बार जब आप अपनी संवेदनशीलता के स्तर को खोजते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को अधिक उपयोगी तरीके से प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • याद रखें: यह एक ऐसा प्रश्न नहीं है कि आपको कौन सा लगता है कि आपको होना चाहिए। ईमानदार रहो
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    अपनी भावनाओं को एक डायरी के माध्यम से अन्वेषित करें "आपकी भावनाओं के जर्नल" को ध्यान में रखते हुए आप अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को ट्रैक करने और तलाशने में सहायता कर सकते हैं। इससे आपको अतिरंजित भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण समझने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, एक जर्नल आपकी मदद करता है जब आपकी प्रतिक्रियाएं उपयुक्त हों या नहीं
    • इस समय आप जिस चीज़ को महसूस कर रहे हैं उसे लिखने का प्रयास करें फिर इसे पढ़ें और सोचने की कोशिश करें कि इसका कारण क्या हो सकता है। उदाहरण के लिए, क्या आप चिंतित महसूस कर रहे हैं? आपके दिन के दौरान क्या हुआ था जो इस वजह से हो सकता है? आप महसूस कर सकते हैं कि छोटी छोटी चीजें आप में एक महान भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा कर सकती हैं।
    • आप अपने पत्रिका में प्रत्येक रिकॉर्ड के बारे में खुद से सवाल पूछ सकते हैं, जैसे:
      • मुझे अभी कैसे महसूस हो रहा है?
      • मुझे क्या लगता है कि इस प्रतिक्रिया का कारण बनता है?
      • जब मुझे इस तरह महसूस होता है तो मुझे क्या चाहिए?
      • क्या मुझे इस तरह से पहले कभी महसूस हुआ है?
    • आप एक समय पर रिकॉर्ड की भी कोशिश कर सकते हैं। "I`m sad" या "I`m angry" जैसे वाक्य लिखें दो मिनट के लिए एक टाइमर सेट करें और अपने जीवन में उन सभी चीजों को लिखें जो उन भावनाओं से जुड़े हैं अपनी भावनाओं को संपादित करने या उसकी जांच करने के लिए मत रोको। अभी के लिए, बस उन्हें अपने पत्रिका में लिखें
    • अंत में, आपने जो लिखा है उसे पढ़ें। क्या यह एक पैटर्न की पहचान करना संभव है? ऐसी प्रतिक्रियाओं के पीछे क्या भावनाएं हैं? उदाहरण के लिए, चिंता अक्सर डर के साथ जुड़ी होती है, कुछ नुकसान के बारे में उदासी, हमले आदि का डर
    • आप किसी विशिष्ट ईवेंट को तलाशने का भी प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप बस में थे और किसी ने आपको एक नज़र रख दिया था कि आपने अपनी उपस्थिति की आलोचना के रूप में व्याख्या की थी। इसने आपकी भावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, और आप इसके बारे में गुस्सा या उदास महसूस कर सकते हैं। दो चीजों को याद करने की कोशिश करें: आप वास्तव में नहीं जानते कि दूसरे व्यक्ति क्या सोच रहा था जब आप स्वयं को देख रहे थे- और आपके बारे में अन्य लोगों के फैसले को कोई फर्क नहीं पड़ता। हो सकता है कि "कुटिल दिखने" शायद पूरी तरह से कुछ की प्रतिक्रिया हो। लेकिन भले ही यह एक परीक्षण था, ठीक है, वह व्यक्ति आपको या कई चीजों को नहीं जानता है जो आपको अविश्वसनीय व्यक्ति बनाते हैं
    • अपनी डायरी में लिखते समय आत्म-दयालुता को याद रखना याद रखें। अपनी भावनाओं से स्वयं का न्याय न करें याद रखें कि आप शुरू में जो महसूस करते हैं उसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप उन भावनाओं पर प्रतिक्रिया कैसे नियंत्रित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 4 पर काबू पाने
    4
    अपने आप को लेबलिंग से बचें दुर्भाग्य से, कई संवेदनशील लोगों को अक्सर अपमानित किया जाता है और "बेबी" या "व्हाइनर" कहलाता है इससे भी बदतर, ये अपमान अकसर अन्य लोगों द्वारा वर्णित "लेबल" बन जाते हैं समय के साथ, इस लेबल का पालन करना आपके लिए आसान होता है और कभी-कभी एक संवेदनशील व्यक्ति के रूप में नहीं दिखता है जो कभी-कभी रोता है, लेकिन 99.5% बार रोना नहीं है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने आप के एक पहलू पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं (जो कि समस्याग्रस्त हो सकता है) जब तक आप इसे अपने लिए पूरी तरह से परिभाषित करते हैं
    • उन्हें सुधारने के द्वारा नकारात्मक "लेबल" चुनौती इसका अर्थ है "लेबल" लेना, इसे हटाने और स्थिति को एक बड़े संदर्भ में देखना।
    • उदाहरण के लिए: एक किशोरी दुखी और परिचित होने के लिए रोता है, जो कि "छोटे बच्चे" और पत्तियों के बारे में चिंतित हैं इसके बजाय अपमान के साथ हमलावर की, वह सोचता है: "मैं एक बच्चे की नहीं कर रहा हूँ हाँ, कभी कभी मैं भावनात्मक रूप से कुछ स्थितियों के लिए कभी कभी प्रतिक्रिया का मतलब है कि मैं रोना जब कम संवेदनशील लोगों को मैं बदलने के लिए कोशिश कर रहा हूँ रोने नहीं है ... इस और एक सामाजिक रूप से उचित तरीके से जवाब देते हैं। वैसे भी, अपमान एक व्यक्ति जो पहले से ही रो रही है एक भयानक चीज़ करना है। मैं नहीं करने के लिए किसी को भी है कि पर्याप्त ध्यान रखते हैं। "
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    पहचानें जो आपकी संवेदनशीलता को चालू करता है आप पूरी तरह से अच्छी तरह से जानते हैं कि आपके बेहद संवेदनशील प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है आपके मस्तिष्क ने कुछ उत्तेजनाओं के लिए "स्वचालित जेट" का एक पैटर्न विकसित किया हो, जैसे तनावपूर्ण अनुभव समय के साथ, यह पैटर्न बन जाता है आदत, जब तक आप एक निश्चित घटना के लिए तुरंत प्रतिक्रिया न करें, न कि इसके बारे में भी सोचें। सौभाग्य से, आप अपने दिमाग को फिर से प्रशिक्षित करना सीख सकते हैं और नए पैटर्नों को आकार सकते हैं।
    • अगली बार जब आप भावनाओं, जैसे आतंक, चिंता, या क्रोध में आते हैं, तो आप जो भी कर रहे हैं उसे रोक दें और अपने संवेदी अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें। आपकी पांच इंद्रियां क्या कर रही हैं? अपने अनुभवों का न्याय न करें, लेकिन उनकी पहचान करें
    • यह एक "आत्म-अवलोकन" अभ्यास है जो आपको विभिन्न "जानकारी प्रवाह" को अलग करने में मदद कर सकता है जो आपके अनुभवों को बनाते हैं। अक्सर, लोगों को अभिभूत या भावना से अभिभूत महसूस होता है और भावनात्मक भ्रम और संवेदी अनुभवों को वे एक ही समय में महसूस नहीं कर सकते हैं। नीचे शांत रहना, अपनी हर इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करना और जानकारी के इन मार्गों को अलग करना आपको अपने मस्तिष्क की "स्वचालित" आदतों का पुनर्गठन करने में मदद करेगा।
    • उदाहरण के लिए, आपका मस्तिष्क आपके दिल की दर को बढ़ाकर तनाव पर प्रतिक्रिया कर सकता है, जो आपको उत्तेजित या घबराहट कर सकता है यह स्वीकार करते हुए कि आपके शरीर की इस तरह की एक मानक प्रतिक्रिया आपकी प्रतिक्रियाओं को अलग-अलग तरीकों से व्याख्या करने में मदद करेगी।
    • एक जर्नल को रखने से भी आपको इसमें मदद मिल सकती है हर बार जब आप अपने आप को लग रहा है भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए समय टाइप जब आप महसूस किया कि भावात्मक था, वह क्या महसूस कर रहा था के रूप में उनकी शारीरिक इंद्रियों प्रतिक्रिया व्यक्त की है, वह क्या सोच और परिस्थितियों का ब्यौरा दिया गया था। इस ज्ञान के साथ सशस्त्र, आप अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया करने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
    • कभी-कभी संवेदी अनुभव - जैसे कि किसी विशिष्ट स्थान में होने या परिचित गंध की महक - एक भावनात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं यह हमेशा "उच्च संवेदनशीलता" का मामला नहीं है उदाहरण के लिए, एक सेब पाई की गंध उदासी की भावनात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती है क्योंकि आप और आपकी दादी जो निधन हो चुके हैं, वे सेब के साथ मिलकर एक साथ पाई जाती हैं। इस प्रतिक्रिया को स्वीकार करना एक स्वस्थ गतिविधि है एक पल के लिए जानबूझकर इसके बारे में सोचो और समझें कि ऐसा क्यों होता है: "मुझे दुःखी लग रहा है क्योंकि मेरी दादी ने एप्पल के पेज़ बनाने में बहुत मज़ा किया है उसके बाद, जब आप उस भावना का सम्मान करते हैं, तो कुछ सकारात्मक बातों पर आगे बढ़ें: "आज मैं एक सेब पाई बनाने जा रहा हूं जो आपको याद दिलाने वाला है।"
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 6 पर काबू पाने
    6
    जांचें कि क्या कोडपेंडेंट या नहीं। एक codependency रिश्ते तब होता है जब आपको लगता है कि आपका आत्मसम्मान और पहचान दूसरे व्यक्ति के कार्यों और प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करती है। आप महसूस कर सकते हैं कि जीवन में आपका उद्देश्य आपके पति या पत्नी को बलिदान करना है आप तबाह हो सकते हैं यदि आपका पति आपके द्वारा किए गए या उससे कुछ के साथ सहमत नहीं है संप्रदाय प्रेम संबंध में बहुत आम है, लेकिन यह किसी भी प्रकार के रिश्ते में हो सकता है। रिश्ते में कोडपेन्डेन्सी के कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं:
    • आपको लगता है जैसे जीवन के बारे में आपकी संतुष्टि किसी विशिष्ट व्यक्ति से जुड़ी है।
    • आप अपने जीवनसाथी में अस्वास्थ्यकर व्यवहार को पहचानते हैं, लेकिन फिर भी संबंध में जारी रहें।
    • आप अपने पति या पत्नी का समर्थन करने के लिए हर चीज करते हैं, भले ही इसका मतलब आपकी आवश्यकताओं या अपने स्वास्थ्य का त्याग करना है
    • आप लगातार अपने रिश्ते की स्थिति के बारे में चिंतित हैं।
    • आपके पास व्यक्तिगत सीमाओं का अच्छा अर्थ नहीं है
    • आप किसी को भी या कुछ भी करने के लिए "नहीं" कहने के बारे में बहुत बुरा लग रहा है
    • आप दूसरों के बारे में उनकी भावनाओं और विचारों पर प्रतिक्रिया करते हैं या उनसे बेहद रक्षात्मक बनते हैं।
    • कोडेपेंडेंसी का इलाज किया जा सकता है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता की मांग करना सबसे अच्छा विचार है, हालांकि समर्थन समूह कार्यक्रम हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 7 पर काबू पाने
    7
    इसे आसान ले लो आपकी भावनाओं को विशेष रूप से सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में तलाश करना बहुत मुश्किल है एक ही बार में आपसे बहुत ज्यादा मांग न करें मनोविज्ञान ने सिद्ध किया है कि हमारे परिपक्वता के लिए सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलना आवश्यक है, लेकिन इसे बहुत तेज़ करने की कोशिश करना हानिकारक हो सकता है
    • अपनी संवेदनाओं की जांच करने के लिए स्वयं के साथ "शेड्यूल" सेट करने का प्रयास करें ऐसा करने की कोशिश करो 30 मिनट एक दिन के लिए। जब आप किया जाए, तो अपनी ऊर्जा को नवीनीकृत करने के लिए कुछ आराम या मनोरंजक कार्य करें
    • ध्यान दें कि जब आप अपनी संवेदनशीलता के बारे में सोचने से बचें तो बहुत मुश्किल या असुविधाजनक हो विलंब आमतौर पर डर से प्रेरित होता है: हमें डर है कि एक गतिविधि अप्रिय है, और इसलिए हम उसे स्थगित कर देते हैं। याद रखें कि आप इसे मजबूत करने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं
    • यदि आप अपनी भावनाओं का सामना करने के लिए सामान्य ज्ञान इकट्ठा करना मुश्किल पाते हैं, तो अपने लिए एक अधिक सक्षम लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें यदि आप चाहें तो 30 सेकंड से शुरू करें आपको केवल 30 सेकंड के लिए अपनी संवेदनशीलता का सामना करना पड़ता है आप यह कर सकते हैं! ऐसा करने के बाद, एक और 30 सेकंड के लिए फिर से करें आप पाएंगे कि ये छोटी सी उपलब्धियां प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हैं
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 8 पर काबू पाने
    8
    अपने आप को अपनी भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें अपने उच्च भावुक संवेदनशीलता से खुद को दूर करने के लिए इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से अपनी भावनाओं को महसूस करने से रोकना होगा। वास्तव में, हो सकता है prejudicial.Em इसके बजाय, अपने लक्ष्य को क्रोध, दुख, भय के रूप में "अप्रिय" भावनाओं को समझते हैं और sofrimento- इन भावनाओं के रूप में "सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य भावनाओं के लिए बहुत जरूरी हैं करने के लिए किया जाना चाहिए को दबाने या अपनी भावनाओं से इनकार करने की कोशिश "खुशी और खुशी के रूप में, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें नियंत्रण न दें आपकी भावनाओं के बीच संतुलन तलाशें
    • आप क्या महसूस कर रहे हैं यह व्यक्त करने के लिए खुद को "सुरक्षित स्थान" देने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप नुकसान के दर्द से निपटते हैं, तो प्रत्येक दिन अपने आप को महसूस करते हुए बाहर निकलने के लिए कुछ समय दें। समय की जांच करें और अपनी जर्नल में अपनी भावनाओं के बारे में लिखें, रहिए, अपनी भावनाओं के बारे में खुद से बात करें - जो कुछ भी आपको करने की आवश्यकता महसूस करता है समय के अंत में, अपने पिछले दिन की गतिविधियों पर वापस जाएँ आप बेहतर महसूस करेंगे कि आपने अपनी भावनाओं को सम्मानित किया है। आप पूरे दिन व्यथित एक अकेले भावना के साथ व्यथित भी रहेंगे, जो बहुत हानिकारक हो सकता है। यह जानकर कि आप जो महसूस कर रहे हैं, अपने "सुरक्षित स्थान" को आपके दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से संभालने में आपकी सहायता करेगा।
  • भाग 2
    अपने विचारों की जांच

    चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 9 पर काबू पाने
    1
    संज्ञानात्मक विकृतियों को पहचानना सीखें जो आपके उच्च संवेदनशीलता पैदा कर सकते हैं संज्ञानात्मक विकृतियां विचारों और प्रतिक्रियाओं की बेकार की आदतें हैं जो आपके मस्तिष्क समय के साथ सीख लेती हैं। आप इन विकृतियों को पहचानने और चुनौती देने के लिए सीख सकते हैं।
    • संज्ञानात्मक विकृति आमतौर पर अलगाव में नहीं होते हैं अपने विचारों के पैटर्न की खोज करके, आप देख सकते हैं कि आप एक ही भावना या घटना के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में विभिन्न विकृतियों का अनुभव करते हैं। अपनी प्रतिक्रियाओं को पूरी तरह से जांचने के लिए समय निकालने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि उपयोगी क्या है या नहीं।
    • वहाँ संज्ञानात्मक विकृति के इतने प्रकार के होते हैं, लेकिन सबसे आम के कुछ और उच्च संवेदनशीलता अनुकूलन, लेबलिंग, वाक्यांश "होना चाहिए," भावनात्मक तर्क और निष्कर्ष के लिए जिम्मेदार हैं।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 10 पर काबू पाने
    2
    अनुकूलन को पहचानें और चुनौती दें "निजीकरण" एक बहुत ही सामान्य विरूपण है जो उच्च संवेदनशीलता पैदा कर सकता है। ऐसा तब होता है, जब आप मानते हैं कि आप उन चीजों के लिए ज़िम्मेदार हैं जो आपकी खुद की नहीं हैं या आप नियंत्रण नहीं कर सकते हैं। आप चीजों को "निजी" पक्ष में भी ले जा सकते हैं, भले ही वे आपके साथ संबंधित न हों।
    • उदाहरण के लिए, अपने बच्चों को स्कूल में दुर्व्यवहार और एक डांट शिक्षक प्राप्त करते हैं, तो आप इस आलोचना सीधे आप के लिए एक व्यक्ति, "प्रोफेसर लोरेन सोचता है कि मैं एक बुरा पिता हूँ के रूप में के रूप में वह मेरे जैसे साहस का अपमान किया था अनुकूलित कर सकते हैं! पिता? " इस व्याख्या से आपको अत्यधिक संवेदनशील प्रतिक्रिया मिल सकती है क्योंकि आप दोषी के रूप में आलोचना की व्याख्या कर रहे हैं।
    • इसके बजाय, स्थिति को तार्किक रूप से देखने की कोशिश करें (यह अभ्यास की आवश्यकता है, इसलिए स्वयं के साथ धैर्य रखें) अन्वेषण करें कि वास्तव में क्या हो रहा है और आप स्थिति के बारे में क्या जानते हैं अगर Lorena के शिक्षक ने एक चेतावनी भेजी है कि उसे कक्षा में और अधिक ध्यान देने की जरूरत है, उदाहरण के लिए, वह एक बुरे माता-पिता होने के लिए आपको दोष नहीं दे रही है। वह महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रही है जिसे आप अपनी बेटी को स्कूल में अच्छी तरह से करने में मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह विकास के लिए एक अवसर है, अपराध नहीं।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता कदम 11 पर काबू पाने
    3



    अक्षरों को पहचानें और चुनौती दें "लेटरिंग" एक तरह का "सभी या कुछ भी नहीं" सोचा है यह आमतौर पर अनुकूलन के संयोजन के साथ होता है खुद के लेबल के लिए, आप एक कार्रवाई या बजाय पहचानने क्या आप "do" इस बात का भी घटना के आधार पर सामान्यीकरण आप से अलग है "है।"
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक निबंध में नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, तो आप खुद को "हारे" या "हारने वाला" के रूप में लेबल कर सकते हैं। अपने आप को "विफलता" के रूप में लेबल करने का अर्थ है कि आपको लगता है कि यह कभी भी सुधार नहीं करेगा, इसलिए यह प्रयास के लायक नहीं है। इससे अपराध और शर्म की भावना पैदा हो सकती है। यह रवैया भी रचनात्मक आलोचना स्वीकार करना बहुत मुश्किल बनाता है क्योंकि आप "विफलता" के संकेत के रूप में किसी भी आलोचना देखते हैं।
    • इसके बजाय, गलतियों को स्वीकार करते हैं और चुनौती देते हैं कि वे क्या हैं: विशिष्ट परिस्थितियों जिसमें से आप भविष्य में परिपक्व होने के लिए सीख सकते हैं। एक "विफलता", एक स्कूल परियोजना पर बुरा ग्रेड प्राप्त करने के लिए अपनी गलतियों को पहचान और चीजें आप इस अनुभव :. "सब ठीक है के बारे में सीख सकते हैं के बारे में सोचने के रूप में लेबलिंग के बजाय, मैं इस निबंध यह बहुत अच्छा नहीं था यह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन यह दुनिया का अंत भी नहीं है। मैं अपने शिक्षक से बात करूँगा कि मैं अगली बार सुधारने के लिए क्या कर सकता हूं। "
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता कदम 12 पर काबू पाने
    4
    पहचानो और "होना चाहिए" वाक्यांशों का उपयोग न करने के लिए पॉलिश होना चाहिए। वे हानिकारक होते हैं क्योंकि वे आपको (और अन्य) उन पैटर्नों को पकड़ते हैं जो आमतौर पर तर्कहीन होते हैं। वे आमतौर पर उन चीजों के बजाय बाहरी विचारों पर निर्भर करते हैं जो वास्तव में आपके लिए कुछ मतलब हैं एक "चाहिए," का उल्लंघन करके आप इसके लिए खुद को दंडित कर सकते हैं, बदलाव के लिए अपनी प्रेरणा कम कर सकते हैं। ये विचार अपराध, हताशा, और क्रोध का कारण बन सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने आप से कह सकते हैं, "मुझे वास्तव में आहार पर होना चाहिए। मुझे इतना आलसी नहीं होना चाहिए।" आप मूल रूप से कुछ करने के लिए खुद को दोष देने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अपराध एक अच्छा प्रेरक एजेंट नहीं है।
    • आप इन विचारों को "क्या चाहिए" के पीछे झूठ बोलते हुए जांच कर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आपको लगता है कि आपको "आहार" चाहिए क्योंकि अन्य लोगों ने यह कहा है? या फिर आप सामाजिक मानकों के दबाव को क्यों महसूस कर सकते हैं ताकि एक निश्चित प्रकार के दृश्य हो? ये कुछ करने के लिए स्वस्थ या उपयोगी कारण नहीं हैं
    • लेकिन अगर आप यदि आपको लगता है एक आहार पर जाने के "चाहिए" क्योंकि आप एक पोषण विशेषज्ञ के साथ बात की है और वह सहमत थे कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा, आप के साथ अपने वाक्य बारी "चाहिए" अधिक रचनात्मक कुछ में कर सकते हैं: "मैं की बेहतर देखभाल करना चाहते हैं मेरा स्वास्थ्य, इसलिए मैं अपने खुद के अच्छे के लिए एक स्वस्थ भोजन शुरू कर दूँगा। " इस तरह, आप अपराध से लेकिन एक सकारात्मक प्रेरणा से कुछ करने के लिए अपने आप को मजबूर कर नहीं किया जाएगा (और यह बहुत अधिक लंबे समय में प्रभावी है)।
    • उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति के साथ वार्तालाप करते समय निराश हो सकते हैं, जिस तरह से आप जिस तरह से उन्हें करना चाहते हैं, उस पर प्रतिक्रिया न दें। अगर आप स्वयं से कहा करते हैं, "यह खबर मैं सिर्फ दे दिया है के बारे में उत्साहित हो `चाहिए`, `क्या आप निराश और संभवतः चोट मिल जाएगा, तो एक तरह से आपको लगता है कि यह महसूस नहीं करता है" चाहिए। "याद रखें कि आप नियंत्रित नहीं कर सकते प्रतिक्रियाओं और दूसरों की भावनाओं को देखते हैं। ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए प्रयास करें जिसमें आपको कुछ प्रतिक्रियाओं और अन्य लोगों की कार्रवाई की उम्मीद है।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 13 पर काबू पाने
    5
    भावनात्मक तर्क को स्वीकार और चुनौती "भावुक तर्क" का उपयोग करके, आप यह मानते हैं कि आपकी भावनाएं वास्तविकता हैं इस प्रकार की विरूपण बहुत आम है, लेकिन थोड़ा प्रयास करके, आप इसे पहचानने और उससे लड़ने के लिए सीख सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपको चोट लग सकती है क्योंकि आपके मालिक ने एक बड़ी परियोजना में कुछ गलतियों की पहचान की है जो आपने अभी समाप्त कर ली है। अपने भावुक तर्कों का उपयोग करके, आप यह मान सकते हैं कि आपका बॉस अनुचित हो रहा है क्योंकि आप नकारात्मक भावनाओं को महसूस कर रहे हैं। आप मान सकते हैं कि क्योंकि आप एक हारे हुए की तरह महसूस कर रहे हैं, आप एक महत्वपूर्ण कर्मचारी नहीं हैं इन मान्यताओं में कोई तार्किक सबूत नहीं है
    • अपने भावनात्मक सोच को चुनौती देने के लिए, कुछ ऐसे परिस्थितियों को लिखने की कोशिश करें, जिनमें आपको नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं महसूस हुईं। फिर उन विचारों को लिखो जो आपके सिर के माध्यम से चले गए। इन भावनाओं को जानने के बाद उन भावनाओं को लिखें जिन्हें आपने महसूस किया था। अंत में, स्थिति के वास्तविक परिणाम की जांच करें क्या वे आपकी भावनाओं को "वास्तविकता" मानते हैं? अक्सर, आप पाएंगे कि आपकी भावनाएं अच्छी साक्ष्य नहीं थीं
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता कदम 14 पर काबू पाने
    6
    जल्दबाजी के निष्कर्ष को पहचानें और चुनौती दें स्वादिष्ट निष्कर्ष भावनात्मक तर्क के समान हैं। जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने के बाद, आप किसी भी तथ्य के बिना एक स्थिति की नकारात्मक व्याख्या पर चिपका सकते हैं जो इसकी व्याख्या का समर्थन करते हैं। चरम मामलों में, आप "विपत्ति" कर सकते हैं, अर्थात, अपने विचारों को नियंत्रण से बाहर जाने की अनुमति दें, जब तक कि आपको सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचने की संभावना न हो।
    • "मन पढ़ने" एक जल्दबाजी में निष्कर्ष है जो उच्च भावनात्मक संवेदनशीलता में योगदान देता है। जब आप किसी मन को पढ़ने की कोशिश करते हैं, तो आप मानते हैं कि लोग आपके बारे में कुछ करने के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया कर रहे हैं, भले ही कोई सबूत नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका पति आपके संदेश को डिनर के लिए क्या पूछना चाहता है, तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि वह आपकी अनदेखी कर रहा है ऐसा कोई सबूत नहीं है कि यह मामला है, लेकिन इन जल्दबाजी की व्याख्या आपको परेशान कर सकती है या आपको परेशान कर सकती है।
    • निष्कर्ष पर कूदने का एक और रास्ता है। ऐसा तब होता है जब कोई भविष्यवाणी करता है कि इस के कुछ ही कम साक्ष्य के बिना कुछ बुरा होगा। उदाहरण के लिए, आप काम पर एक नई परियोजना का प्रस्ताव भी नहीं कर सकते क्योंकि आप मानते हैं कि आपका बॉस इसे स्वीकार नहीं करेगा।
    • जल्दबाजी के निष्कर्ष का एक अति रूप तब होता है जब आप एक स्थिति "तबाह" करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका पति अपने एसएमएस पर प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो आप मान सकते हैं कि वह आपके साथ नाराज है आप इस विचार पर आ सकते हैं कि वह आपसे बात करने से बच रहे हैं क्योंकि वह कुछ छुपा रहा है, जैसे कि अब आपको प्यार नहीं करना है। तो आप यह मान सकते हैं कि आपका रिश्ता अलग हो रहा है और आप अपने माता-पिता के घर के तहखाने में अकेले रहना होगा। यह एक चरम उदाहरण है, लेकिन यह निष्कर्ष पर कूदने के दौरान होने वाली तार्किक छलांग को दर्शाता है
    • लोगों के साथ खुलेआम और ईमानदारी से बात करके मन का पठन चुनौती उन्हें दोष या दोष देने के लिए उनसे बात न करें। इसके बजाय, पूछें कि वास्तव में क्या चल रहा है। उदाहरण के लिए, आप अपने पति या पत्नी को निम्न संदेश भेज सकते हैं: "हे, क्या कुछ भी हुआ? क्या आप मुझसे कुछ के बारे में बात करना चाहते हैं?" यदि वह कहते हैं कि यह ठीक है, तो इसे सत्य के रूप में स्वीकार करें
    • अपनी सोच की प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के तार्किक प्रमाणों की जांच करके कार्टेन्सी चैलेंज और आपत्तिजनक बना। क्या आपकी धारणा के लिए पिछले सबूत हैं? क्या आप वर्तमान स्थिति में कुछ भी ध्यान देते हैं जो आपके विचारों का वर्तमान प्रमाण है? अक्सर, यदि आप अपनी प्रतिक्रियाओं को कदम से कदम उठाने के लिए समय लेते हैं, तो आप एक तार्किक छलांग ले सकते हैं जो समर्थित नहीं है। अभ्यास के साथ, आप उन छलांग को बंद करना बेहतर होगा
  • भाग 3
    कार्रवाई में हो रही है

    चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 15 पर काबू पाने
    1
    ध्यान। ध्यान - विशेष रूप से दिमाग़पन - आपकी भावनाओं को प्रतिक्रियाओं का प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह आपके मस्तिष्क की प्रतिक्रियाओं को सुधारने में भी मदद कर सकता है। मस्तिष्क की आशंका आपकी भावनाओं को पहचानने और स्वीकार करने पर केंद्रित है कि वे उन्हें पहचानने के बिना उत्पन्न होते हैं उच्च भावनात्मक संवेदनशीलता पर काबू पाने में मदद करने के लिए यह बहुत उपयोगी है आप कक्षाएं ले सकते हैं, एक ऑनलाइन ध्यान गाइड का उपयोग कर सकते हैं या सीख सकते हैं कि कैसे करना है सचेत ध्यान अकेले।
    • एक शांत जगह खोजें जहां आप बाधित या विचलित नहीं हैं। सीधा बैठो, चाहे फर्श पर या सीधी पीठ के साथ कुर्सी पर। गरीब आसन मुश्किल साँस लेता है।
    • अपनी सांस के एक भी तत्व पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करें, जैसे कि आपके फेफड़ों में आ रही वायु की भावना या आवाज़ यह बनाता है। इस तत्व पर कुछ मिनट के लिए फोकस जब आप गहरी और समान रूप से साँस लें.
    • अपनी अधिक इंद्रियों को शामिल करने के लिए अपना फ़ोकस बढ़ाएं उदाहरण के लिए, जो आप सुनते हैं, गंध, या स्पर्श करते हैं पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करें यह आपकी आँखें बंद रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि हम आसानी से अपने आप को आसानी से विचलित करते हैं।
    • उन विचारों और भावनाओं को स्वीकार करें जो आप अनुभव करते हैं, लेकिन उन्हें "अच्छे" या "बुरे" के रूप में नहीं मानें। इससे उन्हें उन्हें जागरूक रूप में पहचानने में मदद मिलती है, खासकर शुरुआत में: "मुझे लगता है कि मेरे पैर की उंगलियां ठंड हैं। मुझे लगता है कि मैं विचलित हूं।"
    • जब आप विचलित महसूस करते हैं, तो फिर अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। ध्यान में लगभग 15 मिनट का दिन खर्च करें।
    • आप विभिन्न वेबसाइटों पर दिमागी ध्यान गाइड पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 16 पर काबू पाने
    2
    जानने के लिए मुखर संचार. कभी-कभी लोग अत्यधिक संवेदनशील होते हैं क्योंकि उनकी ज़रूरतों और भावनाओं की कमी स्पष्ट रूप से होती है। जब आप जिस तरह से संवाद करते हैं, तब आप बहुत ही निष्क्रिय होते हैं, आप "नहीं" कहकर एक कठिन समय को समाप्त करते हैं और अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से नहीं संबोधित करते हैं। मुखर संचार सीखना आपको अन्य लोगों के साथ अपनी आवश्यकताओं और भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करेगा, और यह आपको सुना और मूल्यवान महसूस करने में सहायता कर सकता है।
    • अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए "I" वाक्यांशों का उपयोग करें, उदाहरण के लिए: "जब आप हमारी बैठक के लिए देर हो गई तो मुझे बुरा लगा" या "मैं अपनी नियुक्तियों के लिए जल्दी छोड़ना पसंद करता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि मुझे देर हो सकती है।" । यह देखने से बचें कि यदि आप दूसरे व्यक्ति को दोषी मानते हैं और अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • किसी बातचीत के दौरान कुछ फॉलो-अप प्रश्न पूछें अपने समझाओं को स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछना, खासकर जब वार्तालाप को भावनात्मक रूप से चार्ज किया जाता है, तो आपको अतिरंजना से बचने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, दूसरे व्यक्ति के भाषण के अंत में, कहते हैं, "जो मैंने समझा था, आपने कहा था कि _______, क्या आपने नहीं?" उसके बाद उसे स्पष्ट करने का एक मौका दें जो कहा गया है।
    • "स्पष्ट अनिवार्य" से बचें शब्द "चाहिए" या "ज़रूरत" जैसे नैतिक रूप से अन्य लोगों के व्यवहार को न्यायसंगत रूप से पेश करते हैं और आपको प्रकट होते हैं जैसे कि आप पिक या उन्हें दोष दे रहे हैं। उनका उपयोग करने के बजाय, उन शब्दों को "मैं नहीं बल्कि" या "मैं चाहता हूं" के साथ बदलने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "कचरा को निकालने के लिए आपको याद रखना चाहिए," कहते हैं, "मैं चाहता हूं कि आप कचरे को बाहर करने के लिए याद रखें क्योंकि मुझे लगता है कि जब आप चीजों को भूल जाते हैं तो मुझे सभी जिम्मेदारियों को लेने की आवश्यकता होती है।"
    • मान्यताओं के साथ दूर रहें अग्रिम में न मानें कि आपको पता है कि क्या हो रहा है। अपने विचारों और अनुभवों को साझा करने के लिए लोगों को आमंत्रित करें वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे "आपको क्या लगता है?" या "क्या आपके पास कोई सुझाव है?"।
    • स्वीकार करते हैं कि लोगों के पास अलग-अलग अनुभव हैं किसी भी स्थिति में "सही" पर चर्चा करने से आप बहुत उत्तेजित और नाराज महसूस कर सकते हैं। भावनाएं व्यक्तिपरक हैं - याद रखें कि आमतौर पर उनके साथ व्यवहार करने के लिए कोई "सही" प्रतिक्रिया नहीं है। अन्य लोगों की भावनाओं को पहचानने के द्वारा वाक्यांशों का उपयोग करें "मेरा अनुभव अलग है" इस तरह, हर किसी के अनुभवों के लिए जगह होगी
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 17 पर काबू पाने
    3
    रुको जब तक आप अभिनय से पहले शांत नहीं हो आपकी भावनाओं में हस्तक्षेप हो सकता है कि आप किसी स्थिति से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। क्षण की गर्मी में अभिनय करने के बाद आप अपने कार्यों को बाद में पछता सकते हैं। एक क्षण के लिए बंद करो - कुछ ही मिनटों के लिए भी - ऐसी स्थिति पर प्रतिक्रिया देने से पहले जो आपको भावनात्मक रूप से हिल गया।
    • अपने आप से पूछो "यदि ... तो।" "अगर मैं अभी ऐसा करता हूं, तो आगे क्या हो सकता है?" संभावित परिणामों पर विचार करें - सकारात्मक और नकारात्मक - आपके संभावित कार्यों के लिए फिर परिणाम और अपने कार्यों को पैमाने पर रखें।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पति या पत्नी के साथ तर्क है अब आप बहुत गुस्से में हैं और आपको चोट लग जाती है कि आप तलाक के लिए पूछते हैं। अपने सिर को ठंडा करने के लिए समय लें और अपने आप से पूछें कि "अगर .. तब।" यदि आप तलाक की मांग करते हैं, तो क्या हो सकता है? अगर आपके पति या पत्नी को चोट लग सकती है या न ही प्यार हो सकता है बाद में, वह याद रख सकता है कि जब आप गुस्से में हैं, तो वह आप पर भरोसा नहीं कर सकता। या वह लड़ाई के समय इतनी क्रोधित हो सकता है कि वह तलाक से सहमत हो जाता है क्या आप इनमें से कोई भी परिणाम चाहते हैं?
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता कदम 18 पर काबू पाने
    4
    दूसरों से दया करो और दया करें आप अपनी उच्च संवेदनशीलता के कारण तनावपूर्ण या अप्रिय परिस्थितियों से बच सकते हैं आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि किसी रिश्ते में कोई गलती उसके अंत का प्रतिनिधित्व करती है, इसलिए आप इसे से बचने का निर्णय लेते हैं या सिर्फ सतही संबंध होते हैं करुणा के साथ दूसरों को (और खुद को) पता करें लोगों से सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करें, खासकर उन लोगों को जिन्हें आप जानते हैं जब आपको चोट लग जाती है, तो यह न मानें कि यह जानबूझकर था: यह समझने की कृपा है कि परिवार के सदस्यों और दोस्तों सहित लोगों, गलतियां करते हैं।
    • यदि कोई आपको चोट पहुँचाता है, तो यह स्पष्ट करने के लिए मुखर संचार का उपयोग करें कि आप इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति को क्या महसूस कर रहे हैं। जो व्यक्ति आपको चोट पहुँचाता है वह उसे पता भी नहीं कर सकता कि उसने ऐसा किया है, और यदि वह वास्तव में आपकी परवाह करता है, तो वह जानना चाहती है कि भविष्य में उससे कैसे बचें।
    • दूसरे व्यक्ति की आलोचना न करें उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र ने आपको यह भूलने के लिए चोट पहुंचाई है कि आप अपने साथ दोपहर का भोजन करने के लिए सहमत हुए हैं, तो आप ऐसा नहीं कहें कि "आप मुझे भूल गए और मुझे बहुत ज्यादा चोट पहुंची।" इसके बजाय, कहते हैं, "जब आप हमारे दोपहर के भोजन के बारे में भूल गए तो मुझे चोट लगी, क्योंकि मेरे साथ समय व्यतीत करना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।" फिर आगे बढ़ो और पूछें कि आपके मित्र का क्या हुआ है: "क्या कुछ हुआ है? क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?"
    • याद रखें कि अन्य लोगों को उनकी भावनाओं या अनुभवों के बारे में बात करना इतना सहज महसूस नहीं हो सकता है, खासकर यदि यह कुछ हालिया है व्यक्तिगत रूप से इसे न लें, अगर वह व्यक्ति तुरंत बात नहीं करना चाहता है। यह एक संकेत नहीं है कि आपने कुछ गलत किया है - अपनी भावनाओं से निपटने के लिए समय की आवश्यकता है
    • अपने आप को जिस तरह से आप प्यार करते हैं और गहराई से देखभाल के दोस्त के साथ व्यवहार करेंगे यदि आप किसी दोस्त को चोट नहीं पहुँचाते या न्याय नहीं करते, तो यह आपके लिए क्यों करते हैं?
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 19 पर काबू पाने
    5
    यदि आवश्यक हो, तो व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें कभी-कभी आप अपनी भावनात्मक संवेदनाओं को प्रबंधित करने के लिए जो कर सकते हैं और फिर भी उनके द्वारा अभिभूत महसूस कर सकते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को एक सुरक्षित और तैयार वातावरण में आगे तलाशने में सहायता कर सकता है। एक प्रशिक्षित काउंसलर या चिकित्सक आपको स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं से निपटने के लिए सोचने और आपको नए कौशल सिखाने के अस्वास्थ्यकर तरीके खोजने में मदद कर सकता है।
    • भावनात्मक स्थितियों से निपटने के लिए नकारात्मक भावनाओं और कौशल का प्रबंधन करने के लिए संवेदनशील लोगों को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है। यह जरूरी नहीं कि मानसिक बीमारी का संकेत है, कुछ दिन-प्रतिदिन की परिस्थितियों के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने में आपकी मदद करने का एक तरीका है।
    • सामान्य लोगों को मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है "मानसिक रूप से बीमार" होने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है या एक परामर्शदाता, मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक के लाभों को प्राप्त करने के लिए एक विनाशकारी समस्या का अनुभव हो। वे स्वास्थ्य पेशेवर हैं, साथ ही दंत चिकित्सक, नेत्र रोग विशेषज्ञ और भौतिक चिकित्सक भी हैं। मानसिक स्वास्थ्य उपचार आम तौर पर एक वर्जित रूप में माना जाता हालांकि (गठिया, क्षय या मांसपेशी तनाव से अलग), वे बहुत से लोगों को फायदा हो सकता है।
    • कुछ लोगों को अब भी विश्वास है कि इस व्यक्ति को "पकड़" और अपने आप से मजबूत होना चाहिए। यह मिथक बहुत हानिकारक हो सकता है यद्यपि आप अपनी भावनाओं से निपटने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं, आप किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से भी बहुत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कुछ बीमारियां - जैसे अवसाद, चिंता और द्विध्रुवी विकार जैसे - यह असंभव शारीरिक रूप से अपनी खुद की भावनाओं के साथ व्यक्ति को संभाल कर सकते हैं। पेशेवर से मदद लेने में कोई नुकसान नहीं है यह रवैया दिखाता है कि आप अपने बारे में परवाह करते हैं
    • अधिकांश परामर्शदाता और चिकित्सक दवाएं नहीं लिख सकते हैं हालांकि, एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर यह पहचान सकता है कि जब डॉक्टर या विशेषज्ञ नियुक्त करने का समय है जो चिंता और अवसाद जैसे विकारों के लिए दवाओं का निदान और लिख सकता है।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 20 पर काबू पाने
    6
    उच्च संवेदनशीलता अवसाद या कुछ अन्य समस्या का परिणाम हो सकती है कुछ लोग जन्म से बहुत संवेदनशील होते हैं, और यह बचपन का स्पष्ट प्रमाण है। यह एक अशांति नहीं है, एक मानसिक बीमारी या कुछ "गलत" - यह एक विशेषता है हालांकि, अगर किसी व्यक्ति की एक सामान्य संवेदनशीलता होती है और "नाजुक," "रोना," "गुस्सा" या कुछ बहुत संवेदनशील हो जाती है, तो यह संकेत हो सकता है कि इसके साथ कुछ गड़बड़ है।
    • कभी-कभी उच्च संवेदनशीलता अवसाद का परिणाम हो सकती है, और यह व्यक्ति को अपनी भावनाओं (नकारात्मक और सकारात्मक) से अभिभूत महसूस करता है।
    • रासायनिक असंतुलन भी उच्च भावनात्मक संवेदनशीलता पैदा कर सकता है उदाहरण के लिए, एक गर्भवती महिला बहुत भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकती है। तो एक लड़का है जो यौवन में प्रवेश कर रहा है। या थायराइड की समस्या वाले व्यक्ति कुछ दवाएं या चिकित्सा उपचार से भावनात्मक परिवर्तन हो सकते हैं।
    • एक अनुभवी चिकित्सकीय पेशेवर आपको अवसाद के साथ निदान करने में सक्षम होना चाहिए अगर ऐसा मामला है। अवसाद आत्म निदान के लिए आसान है, लेकिन अंत में, एक पेशेवर की तलाश करना सबसे अच्छा है जो आपको बता सकता है कि क्या व्यक्ति निराश या अन्य कारकों के कारण अत्यधिक संवेदनशील है।
  • चित्र शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 21 पर काबू पाने
    7
    धीरज रखो भावनात्मक विकास शारीरिक विकास की तरह होता है - समय लगता है और यह थोड़ा असहज हो सकता है जैसा कि ऐसा होता है। आप अपनी गलतियों से सीखेंगे, जिसे करना होगा। प्रक्रिया के दौरान कुछ असफलता या चुनौतियां आवश्यक हैं
    • एक बहुत संवेदनशील व्यक्ति होने के नाते आमतौर पर वयस्क जीवन की तुलना में युवाओं में अधिक मुश्किल होता है। जैसे-जैसे आप परिपक्व होते हैं, आप सीखेंगे कि अपनी भावनाओं को कैसे और अधिक प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित करें, इसके साथ-साथ निपटने के लिए मूल्यवान कौशल प्राप्त करने के अलावा।
    • इससे पहले कि आप इसे हिट करने से पहले लक्ष्य को बहुत अच्छी तरह से जानना चाहिए, या यह एक ऐसे नक्शे की मदद से पूरी तरह नये स्थान पर पहुंचने की कोशिश की होगी, जो अभी तक परिचित नहीं है (आप उस क्षेत्र को अच्छी तरह से समझ नहीं पाएंगे और संभवत: खो जाएंगे)। अपने दिमाग का नक्शा एक्सप्लोर करें और अपनी संवेदनाओं को बेहतर समझें और उन्हें कैसे प्रबंधित करें
  • युक्तियाँ

    • दूसरों की खामियों के लिए दयालुता अपने अपराध को खत्म करती है और दूसरों के साथ उनकी सहानुभूति बढ़ जाती है
    • ऐसा न करें कि आपको अपने कार्यों या भावनाओं को सही ठहराने के लिए किसी को अपनी चिंताओं को समझाया जाना चाहिए। उन्हें आपके लिए बस रखने में कोई समस्या नहीं है
    • अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें नकारात्मक संवाद जो मानसिक रूप से हो सकते हैं बहुत हानिकारक हो सकते हैं। जब आपको लगता है कि आप खुद की आलोचना कर रहे हैं, तो निम्न विचार करें: "एक व्यक्ति को ऐसा कैसे महसूस होगा अगर मैंने उसे यह बताया?"
    • भावनात्मक "ट्रिगर" प्रत्येक व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत हैं यहां तक ​​कि अगर किसी के समान भावनात्मक ट्रिगर है, तो आप अलग-अलग तरीकों से प्रभावित हो सकते हैं। यह एक संयोग है, एक नियम नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (47)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com