IhsAdke.com

कैसे अन्य लोगों की भावनाओं को अवशोषित करना बंद करो

बहुत से लोग दूसरों की भावनाओं के प्रति बेहद संवेदनशील हैं I एक अति संवेदनशील व्यक्ति के रूप में, आपके पास दूसरों के लिए सहानुभूति की एक बड़ी क्षमता हो सकती है, प्रायः ऐसे तरीके से जो आपके लिए हानिकारक हो। फर्म रखते हुए लेकिन कृपया सीमित सीमाएं आपकी अपनी भावनाओं को प्राथमिकता दे सकती हैं इस तरह, आप अपने लिए भावनात्मक, सामाजिक और शारीरिक स्थान बना सकते हैं, जहां आपके पास अन्य लोगों की भावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना प्रगति का अवसर है।

चरणों

विधि 1
समझना कि आप दूसरों की भावनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं

छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
1
सुनिश्चित करें कि आप बेहद संवेदनशील व्यक्ति हैं एक अति संवेदनशील व्यक्ति (अंग्रेजी में पी.ए.एस. या अंग्रेजी में एच.एस.पी.) आसानी से उत्तेजित हो जाता है और बहुत भावुक होता है। पी.ए.एस. की कुछ मुख्य विशेषताएं वे हैं:
  • संवेदी विवरणों पर ध्यान दें: आप पाँच इंद्रियों में से प्रत्येक के कब्जे वाले विवरण की सराहना करते हैं: नाजुक कपड़े का स्पर्श, गहरे रंग के स्वर, मजबूत ध्वनियां आदि।
  • अर्थ की बारीकियों: आप छिपे हुए अर्थों को समझते हैं और निर्णय लेने की जल्दी नहीं होते हैं।
  • भावनात्मक जागरूकता: आप भावनात्मक स्वास्थ्य के प्रति अभेद्य हैं, और इस जागरूकता के कारण, आपको अपने आप को बेहतर देखभाल करने की क्षमता है।
  • रचनात्मकता: आप शायद बहुत रचनात्मक हैं, लेकिन अंतर्मुखी हैं
  • महान सहानुभूति: आप दूसरों की भावनाओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` width=
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप "टाई" हैं एक भावना दूसरों की भावनाओं के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील व्यक्ति है, जो अधिकांश लोगों से ज्यादा है सभी संबंध बेहद संवेदनशील हैं, परन्तु सभी बेहद संवेदनशील लोगों के संबंध नहीं हैं। यहाँ कुछ संकेत हैं कि आप एक empath हो सकता है:
    • आप अन्य लोगों में डर, चिंता और तनाव महसूस कर सकते हैं आप इन भावनाओं को अवशोषित करते हैं, उन्हें अपने शारीरिक दर्द और लक्षणों में बदलते हैं। इन भावनाओं को उन लोगों से आने की जरूरत नहीं है जिन्हें आप नहीं जानते या नापसंद करते हैं, आप दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों से भी प्रभावित होते हैं।
    • जब आप भीड़ की उपस्थिति में होते हैं, तो आप थके हुए, थक गए, और जल्दी से नाखुश महसूस करते हैं
    • शोर, सुगंध, और अधिक बात कर रहे लोग आपकी नसों को हड़ताल कर सकते हैं और आपको चिंतित कर सकते हैं।
    • आपको अपनी बैटरी रिचार्ज करने के लिए अकेले रहना होगा।
    • आप जो महसूस कर रहे हैं उसे युक्तिसंगत बनाने के लिए आपको परेशानी होती है। आपको आसानी से चोट लगी है
    • आप स्वाभाविक रूप से दयालु, उदार, आध्यात्मिक, और एक अच्छे श्रोता हैं।
    • आप आमतौर पर किसी एस्केप प्लान के अस्तित्व को सुनिश्चित करते हैं ताकि आप जल्दी से किसी स्थिति से बाहर निकल सकें, जैसे कि अपनी कार को इवेंट आदि के लिए ले जायें।
    • करीबी रिश्तों का अंतरंगता आपको दम कर सकती है या आपको महसूस कर सकता है कि आप अपनी पहचान खो रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` width=
    3
    उस समय की पहचान करें जब आप दूसरों की भावनाओं को अवशोषित करने की संभावना रखते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को उसी तीव्रता में अन्य लोगों से प्रभावित नहीं होता है, न कि समान तरीकों में भी। लेकिन हर कोई निश्चित रूप से कई बार जाता है जब भावनाएं आसपास के लोगों से प्रभावित होती हैं। यह जानने की कोशिश करें कि यह किस प्रकार की स्थितियों में आपके साथ सबसे अधिक बार ऐसा होता है
    • ध्यान दें कि जब आप अन्य लोगों के आसपास होते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है इसके अलावा, भावनाएं जो अक्सर आती हैं रिकॉर्ड करें क्या आपकी भावनाएं प्रभावित होती हैं जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास होते हैं जो प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं? क्या वे ऐसे किसी व्यक्ति से प्रभावित हैं जो आपको धमकाता है? जब आप एक भीड़ के बीच में होते हैं तो क्या आपको डर लगता है?
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    4
    उन लोगों की पहचान करें जो आपको नीचे डालते हैं। भावनात्मक संलग्नकों के लिए विशेष रूप से मुश्किल लोगों में शामिल हैं, जो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, पीड़ित, अनाचारशील, और नियंत्रित हैं। इन लोगों को अक्सर "भावनात्मक पिशाच" कहा जाता है।
    • आसपास के लोगों का विश्लेषण करें क्या उनमें से कोई उसे बहुत ज्यादा आलोचना करता है? या इसे हेरफेर करने का प्रयास करें? क्या वे लगातार स्वयं के बारे में बात करते हैं? क्या वे कभी आपके बारे में नहीं पूछते हैं?
    • जब आप इन व्यवहारों की पहचान करना सीखते हैं, तो आप स्वयं को उनसे बचा सकते हैं। इसमें इन लोगों से दूर रहना और अपने आप से कहा, "मैं सम्मान करता हूँ कि वह व्यक्ति अंदर से है, भले ही मुझे वह पसंद नहीं है।"
  • विधि 2
    अन्य लोगों के लिए सीमा निर्धारित करना

    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    1
    अपनी आवश्यकताओं और मूल्यों को निर्धारित करें पता लगाएं कि आपको वास्तव में क्या जरूरत है और आप क्या नहीं छोड़ेंगे। ये सबसे महत्वपूर्ण और गैर-नियोज्य प्राथमिकताएं हैं, जैसे कि आपके स्वास्थ्य, आपके बच्चे और इतने पर। शांति स्थापित करने के लिए बिल्कुल जरूरी चीज स्थापित करने के बाद, आप सीमाएं निर्धारित करना शुरू कर सकते हैं
    • एक अन्य पहलू यह निर्धारित करना है कि आप इसके बारे में क्या लचीला हो सकते हैं आप क्या समझौता करने, कम करने या देने के लिए तैयार हैं?
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` width=
    2
    उन लोगों को प्रियजनों की जरूरतों को व्यक्त करें जब आपको अपनी भावनाओं को संसाधित करने के लिए स्थान की आवश्यकता होती है और विघटित हो जाती है, तो प्रियजनों को बताएं अपनी ज़रूरतों को सम्पर्क करने से आपके साथी को मदद मिलेगी, उदाहरण के लिए, समझते हैं कि आप अस्थायी रूप से क्यों दूर चल रहे हैं। जब वह आपकी मंशाओं को समझता है, तो रिश्ते मजबूत हो सकते हैं जैसे आप जितनी जगह की ज़रूरत होती है उतनी मिलती है।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    3
    योजना करें कि आप कठिन परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया कैसे करेंगे जब आपको एक जटिल स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आप अपनी सीमाओं पर काबू पा सकते हैं। अग्रिम में अपनी प्रतिक्रिया की योजना बनाकर, आप लाइन पर अधिक आसानी से रहने में सक्षम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, जब किसी मित्र को नौकरी के बारे में उसकी शिकायतें सुनने के लिए किसी को चाहिए, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे? आप कह सकते हैं, "काम में आपकी स्थिति के साथ आपकी मदद करने में मुझे खुशी होगी, लेकिन मेरे पास आज ही बात करने में दस मिनट हैं।" तो, उन दस मिनट तक रहें
    • दूसरे उदाहरण में, मान लें कि आपके पास एक सहकर्मी है जो हमेशा पिछले घंटे के लिए परियोजनाएं छोड़ देता है, और आप हमेशा अपने तनाव को कम करने में मदद करने के लिए समाप्त होते हैं आपको एक सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है, जिसमें कहा गया है, "अब मुझे अपना काम पूरा करना है। मुझे माफ़ करना, लेकिन मैं आपकी मदद नहीं कर सकता हूं।"
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    4
    समय सीमा निर्धारित करें यह जानने के लिए कि आप किसी विशेष स्थिति को कब तक सहन कर सकते हैं और मानसिक कल्याण के लिए उस सीमा को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। उन लोगों पर दयालु लेकिन महत्वपूर्ण सीमाएं सेट करें, जो आपको बोझ डालते हैं
    • उदाहरण के लिए, जब आप केवल पिछले 30 मिनट तक कर सकते हैं तो दो घंटे तक बात करने वाले किसी को नहीं सुनो क्षमा करें और वापस ले लें
  • विधि 3
    अपने लिए जगह बनाना

    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` width=
    1
    जानने के लिए स्वतंत्र रहें. अपनी भावनाओं, भावनाओं, इच्छाओं और जरूरतों को जानिए मुखर रहें दूसरों के साथ, जो आपको खुश और पूरी तरह महसूस करने की जरूरत होती है यदि आप लगातार दूसरे लोगों पर निर्भर करते हैं कि यह निर्धारित करने के लिए कि आप कैसा महसूस करते हैं या आपको कैसे कार्य करना चाहिए, तो आप अंततः भावनाओं और दूसरों की प्रतिक्रियाओं को गले लगाएंगे। इसके बजाय, अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को प्राथमिकता दें, अपने आप से कार्य करना सीखना।
    • अन्य लोगों की कार्यवाही करने की अनुमति के लिए इंतजार न करें आप किसी के अनुमोदन के लिए पूछने के बिना अपने खुद के फैसले कर सकते हैं छोटे निर्णय के साथ शुरू करें अगर किसी भी कपड़े खरीदने से पहले आप पर अच्छा लग रहा है तो किसी से मत पूछो। अगर आप उन्हें पसंद करते हैं तो बस कपड़े खरीद लें दूसरों से सलाह लेने के बिना बड़े पैमाने पर बड़े फैसले करें यह आत्मविश्वास का निर्माण करेगा और अपनी भावनाओं के लिए जगह बनाने और जरूरतों को पूरा करने की जरूरत है।
    • कठिन परिस्थितियों से बाहर निकलने के लिए अन्य लोगों पर भरोसा मत करो अपनी कार ले आओ या पता चले कि जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, घर वापस आसानी से कैसे प्राप्त करें। यदि आप किसी दिए गए माहौल में अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं तो वैकल्पिक योजना बनाने के लिए पर्याप्त धन है।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=



    2
    दूसरे लोगों के साथ साझा घर में, अपना खुद का निजी स्थान बनाएं बाकी लोगों से अपनी ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए उपयोग करने के बाकी समय का सम्मान करने को कहें जब आपको कुछ स्थितियों से वापस लेने या अधिक असुरक्षित महसूस होने की आवश्यकता होती है, जैसे कि जब आप थके हुए होते हैं तब खुद के लिए एक जगह बनाएं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी की भावनाओं को अधिक अवशोषित करने से रोकें। एक ऐसी जगह का पता लगाएं, जिसे आप शांति और चुप से जोड़ते हैं।
    • अपने साथ एक विशाल झरने या जंगल की छवि रखो, और जब आप अभिभूत महसूस करते हैं तो इसे देखें।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    3
    जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं तो अपने आप को एक भौतिक स्थान दें एक भीड़ के भीतर एक निश्चित भौतिक स्थान होने के नाते, उदाहरण के लिए, थोड़ा भावुक स्थान ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जबकि कई लोग आस-पास हैं, कुछ प्रकार के शरण पाते हैं, जैसे कोने में बैठे या दूर रहना।
    • यदि आप बेहद संवेदनशील व्यक्ति हैं और इसलिए पर्यावरण के प्रति बेहद संवेदनशील हैं, तो उन जगहों का चयन करने के लिए एक सचेत प्रयास करें जो आपको भावनात्मक स्थान प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एक रेस्तरां में हों, तो एक मेज पर बैठ जाएं जहां आप दीवार के सामने अपनी पीठ पर खड़े हो सकते हैं। हॉल के बीच में एक मेज पर बैठना नहीं है, टॉयलेट या कचरा के पास।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    4
    आंतरिक शांति का भाव विकसित करना पर ध्यान केंद्रित करके संकटग्रस्त स्थितियों के दौरान ध्यान केंद्रित रहने के बारे में जानें सांस या एक जगह की कल्पना करना जिससे आपको खुशी मिलती है जब आपको लगता है कि आप दूसरों की भावनाओं को अवशोषित कर रहे हैं तो यह एक महान उपकरण हो सकता है। कुछ मिनटों के लिए, नकारात्मकता को उखाड़ना और शांति में डालना यह आपको अपने पैरों को जमीन पर रखने और अपने भय या अन्य कठिन भावनाओं को शुद्ध करने में मदद करेगा।
    • राय एक ग्रे धुंध के रूप में नकारात्मकता शरीर छोड़ने और सोने की रोशनी में प्रवेश के रूप में आशा। इससे त्वरित परिणाम हो सकते हैं।
    • योग और साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करने की कोशिश करें इन प्रथाओं में भावनात्मक केंद्रीकरण शामिल है और तूफान के समय में एक सुरक्षित स्वर्ग प्रदान किया गया है। जीवन की अपनी लय के अनुसार श्वास की आदतों, एक अनूठे तरीके से विकसित होती है। कभी-कभी ये आपको ऑक्सीजन की इष्टतम राशि प्राप्त करने से रोका जा सकता है जिससे कि शरीर को निश्चित समय पर की जरूरत हो। हालांकि, योग या अन्य साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करके श्वास पैटर्न बदल सकता है, जो आपको उभरने के लिए नकारात्मक भावनाओं पर अधिक नियंत्रण दे सकता है।
  • विधि 4
    अपने आप को मजबूत करने के लिए सकारात्मक परिवर्तन करना

    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    1
    सकारात्मक भावनाओं को विकसित करना जो आंतरिक शक्ति को बढ़ाते हैं। जब आप शांति और प्यार से घिरे होते हैं, तो यह उसी तीव्रता से खिलता है कि नकारात्मक भावनाएं आपको सूखने लगती हैं। अध्ययन बताते हैं कि जब हम अधिक सकारात्मक भावनाएं पेश करते हैं, तो हम अपने जीवन के साथ और अधिक संतुष्टि महसूस करते हैं।
    • किसी के बारे में सोचें जो आपको पसंद है उस व्यक्ति के करीब होने पर आपको लगता है कि गर्मी और खुशी के बारे में सोचो। अब, सीधे किसी को महसूस करने के लिए आप थोड़ा कम जानते हैं इस व्यक्ति में कुछ खोजें जो आपको खुश करता है उसके बाद सभी लोगों के आस-पास के लोगों को उसी भावना को निर्देशित करना। जैसा कि आप अन्य लोगों की सकारात्मक विशेषताओं को पहचानना सीखते हैं, आप अपने भीतर सकारात्मक भावनाओं को विकसित करने में सक्षम होंगे और नकारात्मकता को दबाने से जीवन की अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • अन्य सकारात्मक भावनाओं का विकास करें अक्सर मुस्कुराओ जब आप मुस्कुराते हैं, तो मस्तिष्क उन रसायनों को जारी करता है जो मन की सकारात्मकता बढ़ाते हैं।
    • आपसे प्यार करता हो सुखद शौकों में शामिल होने से, आप अपने आप को सकारात्मक भावनाओं से घेरे हुए हैं
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` width=
    2
    लोगों और सकारात्मक स्थितियों के लिए देखो अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपको अच्छा और सहायक महसूस करते हैं। जैसे कि नकारात्मकता अच्छी तरह से प्रभावित कर सकती है, इसलिए सकारात्मक सकारात्मकता भी हो सकती है। आप दूसरों की भावनाओं को पूरी तरह से समाप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, इसलिए नकारात्मक लोगों के बजाय अपने आप को सकारात्मक बनाने के लिए चुनना सबसे अच्छा है।
    • एक मित्र को बुलाओ जो हमेशा दूसरों में अच्छा दिखता है किसी सहयोगी के साथ कुछ समय व्यतीत करें जो चीजों के अच्छे पक्ष पर ध्यान देता है। आशावान लोगों को सुनो आशा की बात करते हुए शब्दों, संगीत और कला रूपों का आनंद लें।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    3
    भावनात्मक अधिभार के साथ सौदा क्योंकि कुछ लोग संबंधों और अन्य की तुलना में पर्यावरण में क्या हो रहा है के बारे में स्वाभाविक रूप से अधिक संवेदनशील हैं, वे उन हालातों में अभिभूत महसूस कर सकते हैं जो अन्य लोगों को असुविधाजनक भी नहीं मानते हैं। हालांकि, आप कितने विशिष्ट रूप से संवेदनशील हैं, किसी को भी दूसरों की भावनाओं को अवशोषित करने की क्षमता के लिए बंधक बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।
    • पहचानें कि कुछ स्थितियों आपके लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकती हैं और उनसे दूर हो सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि यह उन लोगों के तनाव को अवशोषित करेगा जो क्रिसमस की खरीदारी कर रहे हैं, तो वर्ष के उस समय के दौरान दुकानों पर जाने से बचें।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    4
    आंतरिक रचनात्मकता को स्वीकार करें उच्च संवेदनशील लोग अक्सर कलात्मक गतिविधियों में रचनात्मकता की अधिक से अधिक डिग्री प्रदर्शित करते हैं। इसके अलावा, कुछ दार्शनिकों ने विकास और परिवर्तन के लिए आवश्यक रचनात्मक होने की क्षमता का वर्णन किया है। हमारे पास रचनात्मक होने की क्षमता है, भले ही हमने कभी ब्रश नहीं उठाया हो। कला, इस अर्थ में, हर बार जब आप किसी और से बात करते हैं, या नाश्ते की तैयारी करते समय भी हो सकते हैं तो आप रोज़मर्रा की जिंदगी में और अधिक रचनात्मक कैसे बन सकते हैं यह सीख सकते हैं।
    • अपनी व्यक्तिगत शैली या दैनिक गतिविधियों के साथ प्रयोग यह एक प्रतिभा (बजाय एक अभिशाप) के वातावरण में उत्तेजनाओं के लिए एक बहुत ही उच्च संवेदनशीलता को चालू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    5
    उस सहानुभूति को सकारात्मक कार्रवाई में बदलें जब आप दूसरों की भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो कुछ सकारात्मक काम करके उस भावना का लाभ उठाएं। आपको लगता है कि भावनाओं के लिए एक प्रासंगिक कारण चुनें
    • उदाहरण के लिए, बेघर लोगों के साथ क्षेत्र में चलने का सरल कार्य बेहद संवेदनशील व्यक्ति में पीड़ा का कारण बन सकता है। यह भावना आपको कुछ शहरों या पड़ोस (दुख से बचने के लिए) जाने से रोक सकती है। रचनात्मक कुछ में भावनात्मक ऊर्जा निवेश करें आप एक आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं या बेघर व्यक्ति के लिए भोजन की पेशकश कर सकते हैं। उस व्यक्ति की कहानी सुनें
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    6
    खुद के लिए करुणा महसूस करो भारी भावनाओं से खुद को बचाने के साधन के रूप में करुणा का उपयोग करना सीखें अनुकंपा आपको दूसरों को समझने की अनुमति देता है, लेकिन इसके लिए आपको खुद के साथ दयालु होने की आवश्यकता भी है इसका मतलब यह है कि जब आप अभिभूत महसूस करते हैं तो आप शरण लेने के बारे में दोषी महसूस नहीं करना चाहिए।
    • अपनी मानवीय स्थिति से अवगत रहें आप इस तरह से महसूस करने के लिए दुनिया के एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं। जब आप यह मानते हैं कि ये भावनाएं एक साधारण मानव अनुभव का हिस्सा हैं, तो आपको बहुत अलग महसूस नहीं होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो आप अपने आप से यह कह सकते हैं, "हर कोई अब इस तरह से ऐसा महसूस करता है।"
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    7
    अपने आप को स्वीकार करें आप कौन हैं कभी-कभी पर्यावरण के लिए बहुत ही उच्च संवेदनशीलता आपको अन्य लोगों के साथ तुल्यकालन से बाहर महसूस कर सकती है, खासकर जब आपके आस-पास के सभी लोगों को निवर्तमान या मिलनसार लगता है इसका कारण यह है, अक्सर, अत्यधिक संवेदनशील लोगों और संबंधों को अंतर्मुखी कर रहे हैं वास्तव में, अत्यधिक संवेदनशील लोगों के बारे में 70 प्रतिशत अंतर्मुखी हैं, इसलिए आप आसपास के लोगों के साथ बाधाओं को महसूस कर सकते हैं। हालांकि, क्योंकि संवेदनशीलता की डिग्री आपके शरीर के लिए अद्वितीय है, इसलिए उन भावनाओं को स्वीकार करना आवश्यक है कि आप कौन हैं।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो` class=
    8
    अपने आप को विभिन्न स्थितियों में रखें सहानुभूति स्वस्थ होने लगती है और स्थिति के आधार पर बहुत अलग भावनाएं उत्पन्न कर सकती है। यदि आप हमेशा हर रोज एक ही लोगों से घिरे होते हैं, तो यह पता लगाना मुश्किल होगा कि किस तरह की भावनाएं उत्पन्न होती हैं जिसके कारण लोग जब आप किसी ऐसी परिस्थिति में उपक्रम करते हैं जिसे आप आमतौर पर से बचाना चाहते हैं, तो आप अपेक्षा से अलग प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • एक नए शौक की कोशिश करें या उस पार्टी में जाएं जहां पर आप बहुत से लोगों को नहीं जानते। एक नया वातावरण अलग तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com