IhsAdke.com

कैसे एक बेहद संवेदनशील व्यक्ति होने के नाते जीना

जीवन के दौरान, आप की तरह की टिप्पणियां सुना है "आप यहां पर भी संवेदनशील, चीजों को बहुत गंभीरता से लेते हैं नहीं," या "तुम बहुत ज्यादा रोना"? यदि हां, तो आप एक अत्यधिक संवेदनशील व्यक्ति (पीएएस) हो सकते हैं। ऐलेन एरन, नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक जो अत्यधिक संवेदनशील लोगों का अध्ययन किया और इस विषय पर कई पुस्तकें भी लिखी है के अनुसार, ऐसे व्यक्तियों दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक संवेदनशील तंत्रिका तंत्र है और वातावरण में बारीकियों कि दूसरों के द्वारा किसी का ध्यान नहीं मानता कर सकते हैं। कुछ लोगों को केवल मोबाइल का निरीक्षण या जब लोगों को एक कमरे में प्रवेश, पीए मूड और साइट पर अन्य व्यक्तियों के संबंधों के बारे में जानकारी के असंख्य है, जो अक्सर तंत्रिका तंत्र को ओवरलोड द्वारा बमबारी जाता है। इन अनुभवों को आप प्राप्त करने के लिए एक पल अकेले सिर्फ अनुभव ले सकते हैं रोना या सब कुछ कार्रवाई करने के लिए, जिससे आप व्यथित महसूस या कि एक समस्या है कल्पना करने के लिए शुरू करते हैं। ऐलेन एरन, अत्यधिक संवेदनशील व्यक्तित्व के साथ काम करने के लिए गुप्त परिप्रेक्ष्य बदल सकते हैं और एक लाभ के रूप में यह देखने के लिए आगे बढ़ने के लिए है।

चरणों

विधि 1
बेहद संवेदनशील व्यक्ति के रूप में रहना

पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
1
तनाव नियंत्रण में रखें पीएएस के रूप में, आपको तनाव को प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित करना चाहिए, क्योंकि आपकी गहन इंद्रियां और संवेदनशील तंत्रिका तंत्र आप दूसरों की तुलना में तनाव का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप बाहरी मांगों के साथ तालमेल रखने की कोशिश करते हैं तो आप समस्या के प्रभाव को महसूस करेंगे, जबकि शरीर कुछ समय के लिए पुनर्जन्म और पुनर्गठन के लिए पूछेगा
  • तनाव शरीर में एक शारीरिक प्रतिक्रिया का कारण बनता है, जिसके कारण कॉर्टिसोल और एड्रेनालाईन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो शरीर को "लड़ाई या उड़ान" मोड में डालता है। इसके अलावा, यह जिगर को अधिक ग्लूकोज उत्पन्न करने, दिल की दर और श्वसन की दर में वृद्धि, रक्त वाहिकाओं को फैलाने, मांसपेशियों में तनाव पैदा करने और पेट को लपेटने के लिए प्रोत्साहित करता है (संभावित रूप से उल्टी हो सकती है)।
  • जब यह लंबे समय तक होता है या उचित इलाज नहीं करता है, तो तनाव उच्च रक्तचाप, हृदय का दौरा, पुरानी सिरदर्द और लगातार थकान का खतरा बढ़ सकता है।
  • चित्रित होना परिपक्व चरण 11 होना चाहिए
    2
    ठीक से सामाजिकता एक बेहद संवेदनशील व्यक्ति बहुत कम या बहुत ही कम हो सकता है, मध्य जमीन के बिना। तो यह महत्वपूर्ण है कि आप घर छोड़ने के बीच सही संतुलन पाते हैं (और आपका आराम क्षेत्र!) और अकेले या परिवार के साथ आराम करने के लिए पर्याप्त समय।
    • घर से बहुत समय बिताने के द्वारा, आप अंतर्देशीय लोगों की तुलना में बाह्य मांगों पर और अधिक ध्यान दे सकते हैं, और आप शायद अक्सर अभिभूत या अधिक मात्रा में महसूस करेंगे इससे तनाव से संबंधित शारीरिक लक्षण हो सकते हैं, जैसे सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में तनाव और यहां तक ​​कि अनिद्रा।
    • घर के अंदर बहुत समय बिताने के द्वारा, आप मूल्यवान गतिविधियों और अनुभवों को खोने का जोखिम चलाते हैं। इसके अलावा, जब हम धीरे-धीरे असुविधाजनक या अपरिचित परिस्थितियों से अनगिनत हो जाते हैं तो घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। यदि आप बेचैन और अकेला महसूस करना शुरू करते हैं, तो अधिक सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 9 रखें
    3
    बहुत सारे आराम करो हर कोई नींद एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए पर्याप्त जरूरत है, लेकिन यह अत्यधिक संवेदनशील व्यक्तियों के लिए भी महत्वपूर्ण है, शरीर की वसूली में नींद एड्स के रूप में और नियमित रूप से भावनाओं अधिक प्रभावी ढंग से की अनुमति देता है। जब आप एक रात की नौकरी में काम करते हैं या किसी से पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करते हैं जेट लैग, एक पीएएस अन्य लोगों की तुलना में खराब प्रदर्शन कर सकता है
    • नींद की कमी स्मृति समस्याओं, मनोदशा, पुरानी स्वास्थ्य की स्थिति और यहां तक ​​कि सामान्य ज्ञान की हमारी धारणा को कम कर सकते हैं।
    • समस्या भी पुराने तनाव से जुड़ी है या इसके साथ प्रभावी रूप से निपटने में अक्षमता है।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 1
    4
    अपने आप को कुछ खाली समय दें कई बेहद संवेदनशील लोग पूर्णतावादी हैं और अपने सिर को खाली करने और खाली करने के लिए समय न लें। अवकाश या अवकाश के एक पल में आपको आराम करने और तनाव से निपटने में मदद मिल सकती है।
    • कुछ गतिविधियों जो पीएसी के लिए सुखद हो सकती हैं, में एक अच्छी किताब, बागवानी या एक अलग भोजन तैयार करना शामिल है।
  • पिक्चर स्टेग्मा स्टिग्मा चरण 25 के साथ शीर्षक
    5
    पार करने की कोशिश करो डॉ। एलेन ऐरोन ने सुझाव दिया है कि अत्यधिक संवेदनशील लोगों को "उत्कृष्टता" या अपने आप से अधिक कुछ के साथ संबंध के माध्यम से आराम करने का एक तरीका मिलना चाहिए। आप ध्यान, योग, प्रार्थना या विचारशील चिंतन के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। उत्कृष्टता मस्तिष्क को तब भी आराम करने की अनुमति देती है जब यह सचेत होती है, जिससे आप अपने तनाव को नियंत्रित कर सकते हैं और समग्र रूप से शांत महसूस कर सकते हैं।
    • ध्यान से आप अपने विचारों, भावनाओं और कार्यों के बारे में वर्तमान क्षण में और अधिक जागरूक कर सकते हैं, अपने रक्तचाप और तनाव को कम करने और अपने आप को बेहतर देखभाल करने के अलावा।
  • प्रेरणादायक कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    6
    निजी सीमाएं सेट करें कई उच्च संवेदनशील व्यक्तियों कठिनाई व्यक्तिगत सीमाओं की स्थापना की है, और यह उन्हें दूसरों के जीवन में जरूरत से ज्यादा संलग्न करने के लिए, बहुत जल्द ही अन्य लोगों के साथ अंतरंगता हासिल करने के लिए और बहुत दूसरों की भावनाओं से प्रभावित हैं हो सकता है। ये व्यक्तिगत सीमाओं लचीला हो सकता है और आप साझा करने के लिए जब भी वांछित जो कुछ भी आप साझा करने की तरह लग रहा है, रहस्य रखने की अनुमति दे सकते। अगर आप जल्दी की सीमाएं निर्धारित करने की कठिनाइयां हतोत्साहित नहीं है, एक प्रक्रिया के बजाय एक विशिष्ट परिणाम के रूप में यह के बारे में सोच।
    • सीमा निर्धारित करना आपकी सहायता कर सकती है:
      • अंतरंगता या भागीदारी के स्तर को निर्धारित करें जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं-
      • दूसरों की आवश्यकताओं को संबोधित करते समय, अपनी आवश्यकताओं के महत्व की पुष्टि करें
    • निजी सीमाओं के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: सहकर्मियों को बताएं कि हम अन्य कर्मचारियों के बारे में गपशप नहीं सुनना चाहते हैं या किसी मित्र को बताएं कि हमें अपने लिए समय की आवश्यकता है।
      • उदाहरण के लिए, आप एक सहकर्मी से कह सकते हैं, "मुझे खुशी है कि आप मुझे बातचीत में डालते हैं, लेकिन मैं उन चीजों के बारे में बात करता हूं जो हमारे सहयोगियों के निजी जीवन को शामिल नहीं करती हैं।"
      • या अपने दोस्त को, "जोन, मुझे पता है कि आप एक मुश्किल तलाक के माध्यम से जा रहे हैं और मैं आपके पक्ष में रहना चाहता हूं, लेकिन आज मुझे आराम करने के लिए ब्रेक चाहिए। हम कल सुबह नाश्ता कर सकते हैं, जब मैं आपको अपना ध्यान दे सकता हूँ इसके लायक है? "
  • विधि 2
    अतिभारित होने पर नीचे शांत रहना

    पिक्चर शीर्षक बी कैमल स्टेप 21
    1
    स्थिति को एक और दृष्टिकोण से देखें अत्यधिक संवेदनशील व्यक्तित्व के सकारात्मक पहलुओं को याद रखें ("अत्यधिक संवेदनशील व्यक्तित्व के लक्षणों का मूल्यांकन करना" विधि पढ़ें) अपने आप को बताएं कि आप किसी विशेष स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, आपके व्यक्तित्व का सामान्य हिस्सा है और इसलिए डरने का कोई कारण नहीं है। पर्यावरण में परिचित तत्वों को देखें और उन पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • बीक कैम स्टेप 17 नामक चित्र
    2
    एक मंत्र को दोहराएं यह एक सुखदायक वाक्यांश या शब्द है जो एक ऐसे वाक्यांश के रूप में आ सकता है जिसमें कुछ महत्वपूर्ण व्यक्तिगत अर्थ, उद्धरण या प्रार्थना हो। मंत्र पर ध्यान केंद्रित करने से कम से कम करने का अवसर मिलेगा, जिससे शरीर की प्रतिक्रियाओं को कम किया जा सकेगा और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
    • यहां मंत्रों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "मैं जिस तरह से हूं, मैं बहुत अच्छा हूं," "मैं अपनी संवेदनशीलता को नियंत्रित कर सकता हूं," या "यह भी होने वाला है।"
  • पिक्चर शीर्षक बी कैम स्टेप 7
    3
    सुखदायक संगीत सुनें बेहद संवेदनशील लोग अक्सर संगीत के लिए एक मजबूत संबंध महसूस करते हैं और इस कला के रूप में भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, इसलिए अधिक उत्तेजना के समय में सुखदायक गीत सुनना आपको आराम करने में मदद कर सकता है। जब संगीत सुनना, मेलोडी पर ध्यान दें और किसी भी बाहरी तनाव को रोकें।
  • बी कम कैल स्टेप 18 नामक चित्र
    4
    बाहरी उत्तेजनाओं को कम करें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन आपको अभिभूत होने पर आपको अपनी आंखों को बंद करना पड़ सकता है। यह आपको बाहरी उत्तेजनाओं को बाधित करने में मदद करेगा, जो आपको बाहरी तनाव से दूर कर देगा। अपनी आंखों से गहराई से साँस लेने से आपको शांत हो सकता है
  • बीक कैम स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    ब्रेक ले लो एक पीएएस को आपके दैनिक शेड्यूल में ब्रेक शामिल करना पड़ सकता है, खासकर यदि आपके पास पूरा करने के लिए कई कार्य हैं या आप कई लोगों के साथ एक वातावरण में हैं।
    • आप अपने सेल फोन पर एक अलार्म सेट भी कर सकते हैं ताकि आपको ब्रेक लेने के लिए याद दिलाया जा सके, क्योंकि यह अधिक से अधिक चार्ज और अतिरंजना को रोकता है।



  • शीर्षक वाला चित्र आपके जीवन को दोहराना चरण 22
    6
    पैदल चलना की पैदल दूरी पर एक में दो लाभ हैं: यह शारीरिक गतिविधि का एक रूप है कि मांसपेशी तनाव और रिलीज के तंत्रिका ऊर्जा कम कर देता है और एक ही समय में, आप एक तनावपूर्ण स्थिति को छोड़ने के लिए अनुमति देता है।
    • सड़क पर चलना, यदि संभव हो तो सड़क पर लोगों से भरा इनडोर रिक्त स्थान की तुलना में सड़क पर कम दमनकारी हो सकते हैं, और प्रकृति के सुंदर परिदृश्य अत्यंत संवेदनशील व्यक्तियों के लिए एक सांत्वना हो सकता है।
  • पिक्चर नामक दिमाग़ंद ध्यान चरण 8
    7
    अपने श्वास को समायोजित करें यदि आप बहुत तेजी से सांस लेते हैं, तो पांच सेकंड के लिए गहराई से साँस लेते हुए पांच सालों के लिए हवा पकड़कर और पांच सेकंड के लिए छिलने से श्वास को नियंत्रित करते हैं। फिर सामान्य रूप से दो बार साँस लें और पांच सेकंड की सांस की प्रक्रिया फिर से शुरू करें।
    • इससे आपको शरीर को एक संकेत भेजना होगा कि "लड़ाई या उड़ान" मोड में प्रवेश करना आवश्यक नहीं है।
  • विधि 3
    अत्यधिक संवेदनशील व्यक्तित्व की विशेषताओं का मूल्यांकन करना

    चित्र शीर्षक ड्रीम चरण 1
    1
    उस समय के बारे में सोचें जब आपकी अतिसंवेदनशीलता ने आपको या किसी और की मदद की है अति संवेदनशील लोग पर्यावरण में सूक्ष्म परिवर्तनों के लिए अधिक ध्यान रखते हैं और इसलिए, दूसरों के आगे खतरे के लक्षण पहचान सकते हैं। डॉ। एलेन ऐरोन ने पूरे परिवार को आग से बचाने के लिए इसका अनुभव किया, जब आग की पहली आग से आसानी से जागृत हो गया।
    • एक ग्राहक को बेहद संवेदनशील व्यक्तित्व के मूल्य को समझने में मदद करने के लिए, एलेन ऐरॉन निम्नलिखित प्रस्ताव को बनाता है: "एक या दो बार सोचो, जब आपकी संवेदनशीलता आपको या किसी और को बड़ी पीड़ा, हानि या मृत्यु से बचाती है।"
  • पिक्चर का शीर्षक आपका स्व एस्टीम चरण 8
    2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करोप्रत्येक व्यक्ति के पास अलग-अलग व्यक्तित्व हैं, और अभिनय या सोच का "सही" या "गलत" तरीका नहीं है। इस तथ्य को स्वीकार करें कि कुछ लोगों की तुलना में अधिक संवेदनशील होने से आप किसी और की तुलना में कम महत्वपूर्ण नहीं बनाते हैं। किसी अनियंत्रित या बाधा के बजाय, अपने अद्वितीय व्यक्तित्व के हिस्से के रूप में इस सुविधा को देखने से, इसे स्वीकार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एकल और खुश चरण 11 है
    3
    अपने "आंतरिक आलोचक" को अनदेखा करें।बहुत से लोग (पीएएस न केवल) एक आंतरिक आवाज से पीड़ित हैं जो लगातार उन्हें आलोचना करते हैं, लेकिन यह छोटी आवाज़ चुनौती दी जा सकती है, सवाल उठा सकता है, और अंत में चुप हो सकता है। आप को स्वीकार करना सीखना होगा कि आप वास्तव में कौन हैं और जिस तरह से आप अपने प्रिय मित्र का इलाज करेंगे, एक शत्रु नहीं, उसका इलाज करना शुरू करें। इसमें एक नकारात्मक विचार के आगमन का एहसास करना, इसे बीच में लाने, और इसे सुधारना सीखना शामिल है।
    • उदाहरण के लिए, शायद अपने भीतर के आलोचक कहते हैं, "मैं बहुत केवल एक ही व्यक्ति है जो कभी काम पर रोया, सबके सामने मैं एक समस्या है होना करने के लिए शर्मिंदा हूँ।"। बंद करो और की तर्ज पर एक वाक्यांश के साथ कि सोचा अलग तरीके से व्यक्त किया: "मैं बहुत ही संवेदनशील है और यहां तक ​​कि समय-समय पर काम पर रोना उस के साथ कुछ भी गलत नहीं है, मैं भी एक व्यक्ति जिनके साथ अपने सहयोगियों की सलाह और के लिए पूछने के लिए सहज महसूस कर रहा हूँ। अपनी निजी समस्याओं के प्रति सहानुभूति चाहते हैं। "
  • पिक्चर शीर्षक एकल और हैप्पी चरण 12 रहो
    4
    अपने अतिसंवेदनशीलता के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें अति संवेदनशील व्यक्तित्वों के लिए अद्वितीय विशेषताओं की एक सूची बनाएं फिर, प्रत्येक विशेषता के नीचे लिखें, क्यों उनमें से प्रत्येक सकारात्मक और मूल्यवान है। इससे आपको यह पता चलता है कि आप कितने विशेष हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मैं दूसरों की भावनाओं से अवगत हूं।" नीचे, इस सुविधा के सभी लाभों लिख: यदि आप एक अच्छे दोस्त हैं, दूसरों के लिए तरह हो पता है जब किसी को एक मुस्कान या एक गले की जरूरत है, अन्य लोगों के बीच संघर्ष में मध्यस्थता कर सकता की कोशिश करता है।
  • विधि 4
    अति संवेदनशील व्यक्तित्व को समझना

    पिक्चर का शीर्षक होना परिपक्व चरण 8
    1
    इस व्यक्तित्व के सामाजिक लक्षणों को पहचानें शायद एक अति संवेदनशील व्यक्ति सामाजिक स्थितियों और पारस्परिक संबंधों में अपने व्यक्तित्व की विशेषताओं को ध्यान में रखेगा। यदि आप निम्नलिखित बयानों के साथ की पहचान करते हैं, तो आप एक पीएएस हो सकते हैं:
    • वह दूसरों के मूड से अत्यधिक प्रभावित होता है-
    • परिचितों और अजनबियों के लिए महान सहानुभूति महसूस करते हैं-
    • आप बेहद जागरूक हैं कि आपकी भावनाएं, व्यवहार और शब्द दूसरों को कैसे प्रभावित करते हैं-
    • नाराज़ लग रहा है जब देखा जा रहा है कि एक कार्य-
    • पर्यावरण में सूक्ष्म अंतर को नोट करें, जो कि किसी का ध्यान नहीं जाता है
    • आप बहुत से लोगों के साथ सामाजिक परिस्थितियों में अधिक उत्तेजित महसूस करते हैं और बाद में कुछ समय अकेले वापस लेने और खर्च करने की आवश्यकता महसूस करते हैं।
  • छवि ज्ञात चरण 4 रहो
    2
    अपने भावनात्मक विशेषताओं का मूल्यांकन करें अक्सर, अति संवेदनशील व्यक्ति अन्य व्यक्तियों की तुलना में उनकी भावनाओं से अधिक प्रभावित होते हैं। पीएएस के कुछ भावुक लक्षण यहां दिए गए हैं:
    • आंतरिक विचारों में खो जाने की प्रवृत्ति
    • कला या संगीत से गहरा संबंध
    • डर या आसानी से चौंका जाने की प्रवृत्ति
    • जीवन परिवर्तनों के अनुकूल होने में असमर्थता
    • डेडलाइन या कार्यों से आसानी से अभिभूत महसूस कर रहा है
  • चित्र शीर्षक में इलाज निर्जलीकरण गृह चरण 6
    3
    शारीरिक लक्षणों का मूल्यांकन करें हालांकि अत्यधिक संवेदनशील व्यक्तित्व की कई विशेषताएं सामाजिक या भावनात्मक हैं, इसमें कुछ शारीरिक लक्षण भी शामिल हैं उन्हें इस तथ्य से जोड़ा जा सकता है कि इन लोगों में एक अधिक संवेदनशील तंत्रिका तंत्र है, जो भावनाओं और शरीर को प्रभावित करता है। आपके पास निम्न भौतिक लक्षणों में से कोई भी हो सकता है:
    • दर्द की अत्यधिक संवेदनशीलता
    • जोर से आवाज़, उज्ज्वल रोशनी, या मजबूत गंध से अभिभूत लग रहा है
    • दवाओं, उत्तेजक (कॉफी) या अल्कोहल पेय पदार्थों से बहुत अधिक प्रभावित होता है
    • भूख के लिए दृढ़ता से प्रतिक्रिया (कम एकाग्रता या मनोदशा)।
  • छवि का शीर्षक द गुप्त चरण 3 का उपयोग करें
    4
    इस व्यक्तित्व के लाभों पर विचार करें अत्यधिक संवेदनशील लोगों के मूल्यवान गुण हैं उदाहरण के लिए, आप उस विवरण का पता लगाने में सक्षम हैं, जो अन्य व्यक्तियों को पीटा जाएगा। यह को रोकने के लिए या त्रुटियों है कि दूसरों को नोटिस नहीं होगा, समय की लंबी अवधि के लिए ध्यान केंद्रित करने का पता लगाने के, खुद को रचनात्मक व्यक्त करने और masterfully ठीक मोटर गति का प्रदर्शन करते सक्षम होने की संभावना है।
    • इसके अलावा, कई लोगों को अत्यधिक संवेदनशील आत्म जागरूकता है और खुद पर प्रतिबिंबित पता, सहज जरूरतों और दूसरों की भावनाओं को समझते हैं, और आसानी के साथ मौखिक और अमौखिक संकेत की पहचान। ये कौशल महत्वपूर्ण हैं और व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफल होने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप अव्यवस्थित महसूस कर सकते हैं क्योंकि हमारे समाज संवेदनशीलता और मूल्य निर्णय लेने की शक्ति, कम भावनात्मकता, और सामाजिक कौशल को कम करना है। हालांकि, याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं, जनसंख्या में से 15 से 20% में पीएएस की विशेषताएं हैं।
    • ध्यान रखना कुछ लोगों का मानना ​​है कि खुद के लिए समय निकालने का स्वार्थी रवैया है, लेकिन यह आपको किसी ऐसे व्यक्ति में बदल सकता है जो दूसरों के साथ दयालु और धीरज रखता है

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है आप अपनी संवेदनशीलता के साथ सामना करने में असमर्थ हैं, तो एक चिकित्सक है जो आप इस व्यक्तित्व को स्वीकार करने में मदद और आप रणनीतियों भावनाओं कि अतिसंवेदनशीलता के साथ से निपटने के लिए सिखा सकता है के लिए देखो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com