IhsAdke.com

रिवर्स मनोविज्ञान का प्रयोग कैसे करें

रिवर्स मनोविज्ञान किसी अन्य व्यक्ति को कुछ कहना या करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करता है जो कि उनकी इच्छा के सटीक विपरीत है। यह एक ऐसी तकनीक है जो विज्ञापन में बहुत सफल है और कुछ व्यक्तियों के साथ व्यवहार करते समय भी उपयोगी हो सकती है। हालांकि, इस प्रकार के मनोविज्ञान का कैसे और कैसे उपयोग किया जा सकता है, यह जानने के लिए बहुत सावधानी की आवश्यकता है, क्योंकि यह कुछ व्यक्तियों या विशिष्ट मामलों में हेरफेर के रूप में व्याख्या की जा सकती है। रिवर्स मनोविज्ञान का केवल कभी-कभार और ऐसी परिस्थितियों में सावधानी बरतें जो गंभीर नहीं हैं

चरणों

भाग 1
किसी व्यक्ति को रिवर्स मनोविज्ञान के साथ अपना मन बदलने के लिए कैसे करें

शीर्षक से चित्र अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 1 9
1
एक विकल्प प्रस्तुत करके प्रारंभ करें प्रारंभ में, आपको अन्य व्यक्ति को जो आप चाहते हैं, को बेनकाब करने की आवश्यकता है, जिससे लक्ष्य के मस्तिष्क में "अंकित" होने का विकल्प होता है। यहां तक ​​कि अगर वह कुछ ऐसा व्यक्ति होता है जो आम तौर पर विरोध करता है - उसे आप जो कहते हैं, उसका मज़ाक उड़ाते हैं - उसे विकल्प के बारे में पता होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: मान लें कि आप तय कर रहे हैं कि शुक्रवार को कौन सी पार्टी होगी। वहाँ दो विकल्प हैं: - क्या अपने दोस्त, कि प्यार प्रसन्न - एक जहां मैराथन की एक श्रृंखला होगी सारी रात या अन्य बोर्ड खेल, कि अपनी पसंद है।
  • अपने दोस्त को बताएं कि आप किस विकल्प को पसंद करते हैं कहते हैं, "क्या आप जानते हैं कि ईलेन और लुकास के पास बोर्ड गेम के साथ मस्ती करने के लिए एक पार्टी है? बोरिंग की तरह, हुह? "
  • प्रेरणादायक कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस विकल्प को आकर्षक बनाने के लिए सूक्ष्म तरीके का उपयोग करें इस पार्टी को बनाने के तरीके खोजने के लिए आवश्यक है जिससे आपको लगता है कि आप जा रहे हैं। सूक्ष्म "संकेत" छोड़ दें, जो आपके इच्छित विकल्प को चुनने के लिए एक लक्ष्य की इच्छा बना सकता है।
    • उपरोक्त उदाहरण में, एक तरह से बोर्ड गेम का उल्लेख करना है जो कि पार्टी की "मुख्य घटना" होगी। यदि आपको पसंद है, तो उत्सव से पहले एक या दो दिन दोस्तों के साथ खेलते हैं, मनोविज्ञान के "लक्ष्य मित्र" को यह देखने के लिए कि वे मज़ेदार कैसे हो सकते हैं। # * एक विकल्प अन्य गुणों को हाइलाइट करने के लिए है, जैसे दूसरों की तरह जो पार्टी में होंगे लुकास और ऐलेन के साथ अपनी प्यारी यादों के बारे में मुझे बताओ ऐसा कुछ: "ऐलेन वाइन के बारे में सबकुछ समझता है - जो सबसे ज्यादा स्वादिष्ट हैं वह हमेशा अपने तहखाने में रहते हैं।"
    • आप अपने मित्रों को और अधिक रोचक बना सकते हैं। उन्हें उनके बारे में कुछ जिज्ञासा बताएं, जैसे "जोआना हमेशा उसके घर में सबसे अच्छी मदिरा है"।
  • बीजा स्पेशल चरण 9 नाम की छवि
    3
    गैरवर्तनीय संकेतों का उपयोग करें उसके दोस्त के सामने, बोर्ड खेल है कि पार्टी पर ले जाया जाएगा के एक मोबाइल संस्करण खेलते हैं, या "ऐलेन" और "लुकास" को आमंत्रित पार्टी से पहले ही दोस्त के साथ एक कॉफी लेने के लिए, तो वह कैसे नोटिस जोड़ी दोस्ताना और मजेदार है
  • चित्र शीर्षक परिपक्व चरण 10 हो
    4
    इस विकल्प को विसर्जन या विरोध करने का प्रयास करें एक बार दोस्त इसे स्वीकार करने की संभावना अधिक है, यह थोड़ा तर्कपूर्ण होना जरूरी है। यह अतिरिक्त "धक्का" है, जो आपके दोस्त को जो आप चाहते हैं वह करने के लिए लेते हैं, क्योंकि वह पहले से ही आपकी इच्छानुसार स्वीकार करने को तैयार है। उस ऊंचाई पर वापस जाने पर, एक स्वाभाविक रूप से लचीला व्यक्ति कहेंगे कि वह इस विकल्प को पसंद करता है।
    • ऊपर दिए गए उदाहरण पर वापस जा रहे हैं, जब तक आप शुक्रवार को काम खत्म नहीं होने तक प्रतीक्षा करें। अपने दोस्त को बुलाओ और कहते हैं, "ठीक है, हम लुकास और ईलेन के घर जा सकते हैं या रिकार्डो के घर में श्रृंखला मैराथन देख सकते हैं। आप क्या पसंद करते हैं? मुझे लगता है लुकास और ईलेन में खेलना बहुत उबाऊ हो सकता है। "
    • इस बिंदु पर, मित्र आपको लुकास और ऐलेन की पार्टी में जाने के लिए "समझाने" की कोशिश करेंगे। हालांकि, यदि वह अभी भी अनिर्णित है, तो अधिक स्पष्ट रूप से प्रयास करें कहो "हम हमेशा अपने घर दूसरे समय जा सकते हैं।"
  • चित्र का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    5
    अपने "लक्ष्य" को निर्णय लेने के लिए मजबूर करें बातचीत की प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए, यह समय तय करने के लिए व्यक्ति को मजबूर करने का समय है- यह विचार है कि उसे यह सोचने के लिए है कि वह खुद पर फैसला कर रहा है। जाहिर है, पूछें कि वह क्या करना चाहता है और जवाब सुनना चाहता है। उम्मीद की जाती है कि "लक्ष्य" उस विकल्प का चयन करें जो आप चाहते थे
    • उपरोक्त उदाहरण में, "हम सभी ईलेन और लुकास की पार्टी, या रिकार्डो के घर में श्रृंखला मैराथन में जा सकते हैं। आप क्या सोचते हैं? आप तय करते हैं। "
    • जब इस बात पर बल देते हुए कि निर्णय दोस्त का है, तो वह सोचेंगे कि वह अपनी स्वायत्तता की पुष्टि कर रहा है। जब ल्यूक और ऐलेन की दावत के बारे में बात, आप इस विकल्प को और अधिक आकर्षक छोड़ दिया है, लेकिन यह भी इसे करने के लिए कुछ प्रतिरोध है, जो लोग हैं, जो चाहते मुकाबला करने के लिए सभी (अपने दोस्त की तरह) भी उनके प्रतिरोध के खिलाफ जा सकते हैं अवगत कराया है। भाग्य के साथ, वह लुकास और ऐलेन की पार्टी का चुनाव करेंगे।
  • भाग 2
    जिन स्थितियों में रिवर्स मनोविज्ञान प्रभावी है

    स्टेम 4 नामक चित्र खुद का उद्धार करें
    1
    मनोवैज्ञानिकों को रिवर्स करने के लिए सर्वोत्तम व्यक्तित्व प्रकार की खोज करें रिवर्स मनोविज्ञान के सभी आसान लक्ष्य नहीं हैं - अधिक शिकायत वाले व्यक्ति आम तौर पर प्रत्यक्ष अनुरोधों के लिए सकारात्मक रूप से जवाब देते हैं। जब लोग जो स्वभाव से प्रतिरोधी हैं, तो रिवर्स मनोविज्ञान एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • उन प्रश्नों के बारे में सोचें जो आपके प्रश्न में "लक्ष्य" के साथ पहले से ही थे क्या वह आम तौर पर चीजों को स्वीकार करता है या विरोध करता है? यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो अधिक स्वतंत्र रूप से सोचता है और लगाए गए सम्मेलनों के खिलाफ जाने की कोशिश करता है, तो उस व्यक्ति की तुलना में मनोवैज्ञानिक को रिवर्स करने के लिए अधिक संवेदनशील हो सकता है जो आमतौर पर लागूकरण स्वीकार करता है।
    • बच्चों में इस तरह के मनोविज्ञान का उपयोग करने की कोशिश करते समय यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। जिद्दी बच्चों के होने से, रिवर्स मनोविज्ञान का जवाब देने का मौका एक बच्चे की तुलना में कहीं ज्यादा है जो मानता है।



  • चश्मा फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा का शीर्षक चित्र 8
    2
    मजेदार उद्देश्यों के लिए रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करने की कोशिश करें, खासकर बच्चों के साथ। रिवर्स मनोविज्ञान को हल्के या मूडी परिस्थितियों में नियोजित किया जाना चाहिए। यह युवा बच्चों के लिए और भी सच है - इसे "लक्ष्य" से आपके द्वारा चालाकी से समझा जा रहा है, इस तरह से उपयोग करने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए कहें, कि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बिस्तर बना सके उसे पूछें जब तक आप, अपने दाँत ब्रश के साथ शुरू समाप्त के बाद से यह अभी भी एक बच्चा है और इस कार्य में मदद की जरूरत है प्रतीक्षा करने के लिए। सबसे अधिक संभावना है, बेडरूम में प्रवेश करने पर, वह पहले ही बिस्तर बनाने शुरू कर देंगे, क्योंकि वह अपनी स्वायत्तता साबित करना चाहता है
    • किशोरों और वयस्कों में, उसी तरह रिवर्स मनोविज्ञान को चलाने का प्रयास करें। व्यक्ति को लगता है कि वह स्थिति में अपनी स्वायत्तता पर जोर दे रहे हैं। जब एक दोस्त के साथ दो फिल्में चुनते हैं, उदाहरण के लिए: एक डब एनीमेशन है, और दूसरी जर्मन फिल्म है, उपशीर्षक के साथ, जहां लोग बहुत जल्दी बोलते हैं आप जर्मन काम देखना चाहते हैं, तो कहें "मुझे नहीं लगता कि मैं उपशीर्षक को तेजी से पढ़ सकता हूं"। मित्र इस मूवी को देखने के लिए जोर दे सकते हैं कि वह संदर्भ को समझने में सक्षम है, यहां तक ​​कि त्वरित कैप्शन के साथ भी।
  • छवि का शीर्षक द गुप्त चरण 3 का उपयोग करें
    3
    ध्यान में रखिए कि दूसरे व्यक्ति क्या चाहता है रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करने से पहले, उस स्थिति के अनुसार व्यक्ति के बारे में सोचें कि वह क्या चाहते हैं। कभी-कभी रिवर्स मनोविज्ञान के एक और जटिल फार्म को नियोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है- अगर कोई कुछ करना चाहता है और विरोध करने के लिए इच्छा को "अनदेखा" कर सकता है, तो वह विधि गलत हो सकती है उदाहरण: एक दोस्त एक स्थानीय शहर में एक शो में जाना चाहता है जहां उसे बहुत सलाह नहीं दी जाती कि वह अकेले जाते हैं आप इसे एक बुरा विचार पाते हैं, लेकिन सरल रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग काम नहीं कर सकता है। अपने दोस्त को बताओ "हाँ, जाओ जीवन एक है, आनंद लें, "उसे जाने के लिए और भी अधिक उत्साहित कर सकते हैं, क्योंकि शो देखने की इच्छा महान है
    • सवाल में चुनाव करने के बजाय ऐसे मामलों में खुद के खिलाफ बहस करने की कोशिश करें ऊपर दिए गए उदाहरण पर लौटना, कहते हैं, "मैं कुछ भी नहीं कर सकता जिसे आप नहीं चाहते हैं। शहर का यह हिस्सा खतरनाक है, लेकिन केवल आप तय कर सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। "
    • आप अपने दोस्त को उस मामले में खुद के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यदि वह स्वभाव से लचीला है, तो वह स्वयं की सोच के बजाय उसकी सलाह सुन सकता है दोस्त इस शो में जाने के लिए न होने का निर्णय ले सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से अम्पेव शॉर्ट टर्म गोल्स चरण 1
    4
    अंतिम परिणाम के बारे में सोचो इसे अपने सिर से कभी नहीं निकालें, अपने आप को याद रखें कि आप अन्य व्यक्ति को क्या करना चाहते हैं रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करते समय कभी-कभी बहस करना जरूरी होगा, जिससे आप चर्चा के दौरान जो भी चाहते हैं वह भूल जाएंगे। अपने लक्ष्य के धागे को याद मत करो।
  • भाग 3
    रिवर्स मनोविज्ञान के अपमानजनक उपयोग से बचें

    बेक कैल्म चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    इस विधि के अधिक उपयोग से बचें हालांकि यह कुछ स्थितियों में बहुत अच्छी तरह से काम करता है, फिर भी मनोविज्ञान हेरफेर का एक सूक्ष्म रूप है। रिवर्स मनोविज्ञान का काम करना हमेशा अपने रिश्तों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है
    • महत्वहीन स्थितियों में रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करें उदाहरण के लिए, जब आप अपनी पत्नी के साथ हैं और निर्णय लेने के लिए कि किस फिल्म को देखना है, लेकिन अक्सर ऐसा न करें, उस रणनीति को नियोजित करें पार्टनर को समय-समय पर मनोरंजक गतिविधियों का चयन करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है।
    • इस तरह की छोटी परिस्थितियां संचय को खत्म कर सकती हैं, जिससे रिश्ते में एक तरह की असंतोष हो सकती है। उदाहरण के लिए, पार्टनर हमेशा आपकी तरफ से सबमिट होने पर नाराज हो सकता है
  • चित्र शीर्षक परिपक्व चरण 15 हो
    2
    रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करते समय, शांत रहें। रिवर्स मनोविज्ञान निराशाजनक हो सकता है, खासकर जब बच्चों में इसका इस्तेमाल करते हैं जिद्दी लोग और बच्चे आपकी सोच को थोड़ी अधिक विरोध कर सकते हैं, आपको शांति बनाए रखने की आवश्यकता होती है और अपने संयम को नहीं खोना चाहिए।
    • अगर रिवर्स मनोविज्ञान के प्रयोग से "पीड़ा" के बाद एक बच्चा मानसिक रूप से हिल जाता है, तो शांत रहें और वह जो करना चाहे वह उसे करने दें। धैर्य के साथ, वह शांत हो जाएगी और सामान्य रूप से व्यवहार करेगी।
  • चित्र का परिपक्व चरण 6 होना शीर्षक
    3
    गंभीर स्थितियों में रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करने से बचें ऐसे कुछ अवसर हैं जहां रिवर्स मनोविज्ञान आपके खिलाफ चलना खत्म कर सकता है, जिससे बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं। हमेशा से बचें जब किसी की भलाई या स्वास्थ्य प्रश्न में हो।
    • उदाहरण के लिए, कहें, कि तुम्हारा दोस्त डॉक्टरों का पुराना डर ​​है इसके पास कंधे पर एक बड़ा कगार बढ़ रहा है, लेकिन किसी विशेषज्ञ से परामर्श नहीं करना चाहता है।
    • कभी नहीं कहें "आप सही हैं, आपको जाना नहीं चाहिए" आपके चिकित्सक के चिकित्सकों का बहुत डर आसानी से उसके प्रतिरोध की आवश्यकता को दूर कर सकता है- आप स्थिति खराब कर सकते हैं और खतरनाक व्यवहार को मजबूत कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • कुछ मामलों में - खासकर जब बुद्धिमान या हठी-भरे लोगों से निपटने - बहुत स्पष्ट रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग कर "विज़ार्ड के खिलाफ हो सकता है," क्योंकि व्यक्ति अपने इरादे को महसूस करेगा। इस तकनीक के "लक्ष्य" को चुनते समय सावधान रहें, क्योंकि चीजें बदतर हो सकती हैं!
    • यह किसी के साथ संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, क्योंकि आप वास्तव में किसी के गुमराह विद्रोही व्यवहार के लाभ (और उत्साहवर्धक) ले रहे हैं अगर वह एक बच्ची है, तो वह भविष्य में इसके बारे में शायद भूल जाएगी, लेकिन वयस्कों को पता चल जाएगा कि वे मूर्ख हैं, जवाब दे रहे हैं उसी तरह.

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com