IhsAdke.com

शीर्ष खोज विषय बनाना

जब आपको एक शोध परियोजना चलाने की ज़िम्मेदारी दी जाती है, तो पहली बात यह है कि किसी विषय को आदर्श बनाना है। एक अनुसंधान परियोजना एक शोध प्रबंध से ज्यादा कुछ नहीं है जिसमें आप एक तर्क पेश करेंगे, जो दूसरों के बारे में पहले से ही कह चुके हैं। जब आप पहली बार शोध पत्र लिखना शुरू करते हैं, तो शिक्षकों या ट्यूटर्स शायद यह देखना चाहते हैं कि क्या आप एक सहयोगी रिपोर्ट में अलग-अलग लोगों के विचारों को एक साथ लाने में सक्षम हैं। जैसा कि आप अपने गठन में प्रगति करते हैं, वे यह देखना चाहते हैं कि क्या आप आधार के रूप में दूसरों के विचारों का उपयोग करके अपना तर्क पैदा कर पाएंगे।

चरणों

भाग 1
विचारों का उदय

सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाला इमेज, स्टेप 1
1
मूल खोज करें एक के लिए एक विषय उत्पन्न करने के लिए शोध परियोजना, आपको एक छोटे से पढ़ना होगा, सबसे पहले यदि कमरा एक परिचयात्मक किताब पढ़ रहा है, तो आप क्या पसंद करते हैं इसका एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आप खुद को कुछ पढ़ सकते हैं। कुछ पुस्तकों के माध्यम से स्क्रॉल करें, जब तक कि आपको कुछ पता न हो जो आपकी आंखों को पकड़ लेता है।
  • जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें। इस बिंदु पर, विकिपीडिया जैसे पृष्ठों और खोज इंजनों का उपयोग करना ठीक है। वे आपको पर्याप्त जानकारी देंगे कि आपको यह बताने के लिए कि कोई विशेष विषय आपको रुचि लेता है या नहीं
  • जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने क्षेत्र को निस्तब्ध करना प्रारंभ करें एक बार पढ़ना पूरा करने के बाद, यह आपके हितों के क्षेत्रों को टैप करने का समय है आप ऐसा विषय चुनकर ऐसा कर सकते हैं जो आप के अनुकूल है और फिर जब तक आप कुछ लिखने के लायक नहीं पाते, तब तक गहरा और गहरा डुबकी लगाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि वर्ग "मनोविज्ञान का परिचय", आप अपने पढ़ने के आधार पर अपने क्षेत्र को व्यवहार संबंधी मनोविज्ञान को सीमित कर सकते हैं।
    • एक बार जब आप रुचि के सामान्य क्षेत्र की स्थापना कर लेते हैं, तो आप संभावना को और भी कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, व्यवहार मनोविज्ञान के क्षेत्र में, आप केवल बी। एफ स्किनर के काम पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय ले सकते हैं।
    • पतले विषय के भीतर आपकी रुचि के हर चीज़ की एक सूची बनाएं हो सकता है कि आप क्लासिक कंडीशनिंग को दिलचस्प मानते हों, या शायद किसी खास आकर्षक प्रयोग को ढूंढें।
  • जेनरेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 3
    3
    विचारों को विकसित करने की प्रक्रिया में सहायता के लिए एक फ्लोचार्ट बनाएं कागज की एक शीट ले लो एक केंद्रीय बुलबुले में मुख्य विचार को खींचें, यह एक पंक्ति के साथ दूसरे बुलबुले से कनेक्ट कर रहा है। माध्यमिक में, मुख्य विचार से संबंधित कुछ डालो जिसे आप ब्याज के रूप में मानते हैं।
    • बुलबुले खींचना जारी रखें और नए विचार डालें। कभी-कभी आप अपने विचारों को माध्यमिक बुलबुले में डालते हैं, सिर्फ मुख्य बुलबुले के बजाय। एक विचार का विस्तार करना जारी रखना संभव है और, वास्तव में, अगर आप इसे दिलचस्प खोजते हैं, तो उस पर ध्यान केंद्रित करना अच्छा है, जो कि मुख्य से फैली हुई है।
    • उदाहरण के लिए, आपके मुख्य बबल में, आप "बी एफ स्किनर और व्यवहार मनोविज्ञान"फिर एक माध्यमिक बुलबुले में, आप"सुदृढीकरण के सिद्धांत", और दूसरे में,"कट्टरपंथी व्यवहार"।
  • जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    फ़्लोचार्ट में विचार जोड़ना जारी रखें उस पर काम करते रहें, भले ही वह पहले से ही तैयार हो रहा हो यदि आप खुद को सोचने और लिखने के लिए मजबूर करते हैं, तो नए विचारों को उभरने में जारी रहेगा। आपके पास जितने अधिक विचार हैं, उतना बेहतर है कि एक महान शोध विषय आ रहा है।
    • एक बार जब आप उस बिंदु पर होते हैं जहां आप कुछ भी नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो फ्लाचचार्ट को संपूर्ण रूप में देखें क्या क्षेत्रों विशेष रूप से विकसित कर रहे हैं? आप अधिक दिलचस्प क्यों सोचते हैं? उनमें से कुछ को ब्याज का विषय बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है?
    • उन विचारों को मंडल करें जो आपके केस के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। लेकिन उस विषय को चुनना सावधानी बरतें जो कि इतनी व्यापक नहीं है, या आप जानकारी का अधिभार महसूस करने को समाप्त कर देंगे और आपको इस परियोजना पर फोकस करने में कठिनाई होगी।
  • भाग 2
    आइडिया खोज

    सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि चरण 5
    1



    अपने फ्लोचार्ट में मुख्य विचारों की खोज शुरू करें पढ़ने के चरण के विपरीत, आपको कुछ और गंभीर काम करना शुरू करना चाहिए। पुस्तकालय में कुछ खोजें
  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि चरण 6
    2
    क्षेत्रीय अनुसंधान के एक सिंहावलोकन के लिए देखें अधिक विशिष्ट लेखों के लिए डेटाबेस देखें। केवल Google या विकिपीडिया पर इसके लिए खोज न करें
    • अधिकांश पुस्तकालयों में डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है उनको एक्सेस करने के लिए आपको एक कार्ड की ज़रूरत होगी - कुछ को भी उन्हें लाने के लिए आपकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है।
    • हालांकि, EBSCOhost जैसे डेटाबेस में कई छोटे डाटाबेस होते हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है - जो लोग शामिल होंगे उन्हें इस बात पर निर्भर करेगा कि पुस्तकालय किस प्रकार भुगतान करता है।
  • जेनेटेट बेस्ट रिसर्च टॉपिक्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    विषय से संबंधित लेख ढूंढने के लिए कीवर्ड का उपयोग करें। खोज पुस्तकालयों में अक्सर सभी विषयों से संबंधित डेटाबेस, व्यवसाय से मानविकी तक और मनोविज्ञान के लिए शामिल होंगे। उन्नत खोज में, आप चुन सकते हैं कि किस विषय को खोज करना है, फिर अपने विषय से प्रासंगिक कुछ खोजें। आप अपनी खोज के बदले अकादमिक लेख प्राप्त करेंगे। विभिन्न खोजशब्दों के विभिन्न सेटों की कोशिश करना सुनिश्चित करें - आपको कभी भी पता नहीं है कि आप जो परिणाम चाहते हैं, उसे आप क्या ला सकते हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाली छवि स्टेप 8
    4
    बनाना नोट और अपने विषय का चयन करने के लिए उनका उपयोग करें। नोट्स लेने से, आप यह देखना शुरू कर सकते हैं कि कहां से अलग लेखकों ने एक दूसरे को बताया और जहां विभिन्न विचार एक साथ आते हैं। एक विषय के रूप में इन चौराहों में से किसी एक को चुनें, और जब तक आप इसे किसी प्रोजेक्ट में विकसित नहीं कर लेते तब तक इसे खोजना जारी रखें।
  • सर्वश्रेष्ठ रिसर्च टॉपिक्स जेनरेट करने वाला इमेज चरण 9
    5
    एक मूल तरीके से अपने चुने हुए विषय को देखने की कोशिश करें यदि आप हाई स्कूल या कॉलेज की शुरुआत में हैं, तो विषय मूल रूप से नहीं होना चाहिए, क्योंकि शिक्षकों को देखना है कि आप पूरे शोध प्रबंध में विषय विकसित करने में सक्षम हैं। हालांकि, अपने कोर्स पूरा करने के काम में, विषय अधिक मूल होना चाहिए।
    • ऐसा कुछ होना चाहिए जो अन्य लोगों द्वारा सैकड़ों अन्य नौकरियों में शामिल नहीं किया गया है, इसलिए अपने खोज विषय को चुनते समय सावधान रहें। आपको मूल के कुछ चुनने के लिए पिछले शोध में पहले से ही क्या कवर किया गया है, इसके बारे में आपको पता होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, संभवतः बी एफ स्किनर के व्यवहारिक मनोविज्ञान के बारे में लिखे गए कई अच्छे लेख हैं, लेकिन उनका विचार अलग-अलग हो सकता है कि इसे कैसे लागू किया जाए। शायद, आप इसे साहित्यिक टुकड़ों में लागू करना चाहते हैं, या शायद आप वर्तमान लोकप्रिय संस्कृति से संबंधित दिखना चाहते हैं। विषय आवेदन मूल हो सकता है।
  • सबसे अच्छा शोध विषय जेनरेट करने वाला चित्र चरण 10
    6
    एक थीम चुनें जो आपको उपयुक्त है एक विषय चुनना सुनिश्चित करें जिसे आप पसंद करते हैं, क्योंकि आप इस पर कुछ समय व्यतीत करेंगे। आप जो कुछ नफरत करते हैं, उसके बारे में आप शोध नहीं करना चाहते, क्योंकि नफरत और उदासीनता आपके निबंध में ध्यानपूर्वक प्रदर्शित किए जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके खोज प्रक्रिया शुरू करें सामान्य तौर पर, जितनी बार आप परियोजना लिखना खर्च करते हैं, उतना बेहतर अंतिम उत्पाद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com