IhsAdke.com

एक पुस्तक के लिए एक प्रस्ताव कैसे लिखें

पुस्तक प्रस्ताव पारंपरिक प्रकाशन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। सीखना कि कैसे अपनी परियोजना के लिए एक औपचारिक "त्वरित प्रस्ताव" बनाने के लिए और खुद के लिए आप संपादकों के मन में खड़े होने में मदद करेंगे, जिससे आप उन्हें और आपकी परियोजना का प्रतिनिधित्व करने के लिए भीख मांगेंगे। प्रकाशित करें अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
एक परियोजना की योजना

चित्र बुक करें पुस्तक बुक करें प्रस्ताव 1 चरण
1
एक उपयुक्त परियोजना चुनें सामान्य तौर पर, पुस्तकें जो केवल एक प्रस्ताव के बाद प्रकाशित की जाती हैं, वह नॉन-फिक्शन किताबें, पाठ्यपुस्तकों और बच्चों की किताबें हैं आम तौर पर, कविता, उपन्यासों और कहानियों का संग्रह प्रस्ताव के रूप में प्रस्तुत नहीं किया जाता है, क्योंकि इन रूपों को विषय के बारे में सौंदर्यशास्त्र और निष्पादन के बारे में अधिक है। प्रकाशक नियमित रूप से ऐसे निवेश परियोजनाओं की तलाश करते हैं, जो उन विषयों या मुद्दों को संबोधित करते हैं जिनमें वे रुचि रखते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक प्रस्ताव चरण 2
    2
    उस क्षेत्र से विषय चुनें, जिसमें आपकी विश्वसनीयता है। आपको उस चीज़ के बारे में लिखना चाहिए जिसमें आप एक विशेषज्ञ हैं या विशेषज्ञ बन गए हैं यदि आप अमेरिकी नागरिक युद्ध के बारे में लिखना चाहते हैं, लेकिन अभी तक साहित्य को जरूरी नहीं पढ़ा है या अमेरिकी इतिहास में कोई औपचारिक पाठ्यक्रम नहीं लिया है, तो आपकी साख को भुगतना होगा। उन्हें भरोसा क्यों करना चाहिए कि उनकी परियोजना सफल, रोचक और बिक्री योग्य होगी? जब तक आप कई काम प्रकाशित नहीं करेंगे, आपके प्रस्ताव की ताकत मूल रूप से तीन चीजों पर आधारित होगी:
    • थीम और कोण की ताकत
    • पुस्तक की मार्केटिंग क्षमता और विषय में प्रेस के हित
    • एक लेखक के रूप में आपकी विश्वसनीयता
  • पिक्चर शीर्षक से बुक बुक प्रस्ताव 3
    3
    अपने विषय पर एक चौड़े कोण खोजें सफलता की किताबें विशिष्ट और संकीर्ण विषय सार्वभौमिक बनाती हैं। औसत पाठक को नमक के बारे में और जानने में दिलचस्पी नहीं होनी चाहिए, लेकिन मार्क कुर्लैंस्की की सर्वश्रेष्ठ बिक्री वाली पुस्तक "साल - ए हिस्ट्री ऑफ़ द वर्ल्ड" ने नमक और आधुनिक दुनिया के निर्माण के बीच कनेक्शन खोजने में कामयाबी हासिल की है। यह एक सफल पुस्तक थी क्योंकि उसने सभी प्रकार की समस्याओं और स्थानों पर कुछ सांसारिक और विशिष्ट लागू किए।
    • वैकल्पिक रूप से, एक बहुत विशिष्ट कोण की खोज करें और केवल छोटे प्रकाशकों के लिए खोज करें जो इस संपादकीय स्थान की सेवा करते हैं। यदि आप सख्ती से 1 9 66 की गर्मियों में रोलिंग स्टोन्स दवा के उपयोग के बारे में लिखना चाहते हैं, तो एक पाठ्यपुस्तक प्रकाशक को बेचना मुश्किल हो सकता है हालांकि, जीवनी और ऐतिहासिक पुस्तकों के प्रकाशक इसे पसंद कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक प्रस्ताव चरण 4
    4
    कुछ ऐसी चीज़ चुनें जिसमें आप महीनों या वर्षों से काम करने में सक्षम होंगे। क्या आप अभी भी शोध में दिलचस्पी रखते हैं कि केंद्रीय अप्टाटोक्स के कमांड में दूसरे लेफ्टिनेंट ने अब तक छह महीने से युद्ध के तीसरे दिन नाश्ते के लिए खाया है? यदि नहीं, तो परियोजना को थोड़ा बदलना होगा। आपको एक लेखन परियोजना का प्रस्ताव करना होगा जिसमें आप लेखन प्रक्रिया के दौरान एक उच्च स्तरीय उत्साह बनाए रखेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से बुक बुक प्रस्ताव 5
    5
    अपने जितना संभव हो उतना खर्च को कवर करने की योजना बनाएं मान लीजिए कि आप नूह के सन्दूक के जीवन-आकार के मनोरंजन के निर्माण का एक वास्तविक खाता लिखना चाहते हैं या जैविक खेत को खरोंच से शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि आपको व्यापक रूप से प्रकाशित नहीं किया गया है, तो यह संभव नहीं है कि कोई प्रकाशक इस तरह की परियोजना के लिए आवश्यक पर्याप्त बजट के साथ आपको वित्तीय सहायता करेगा। क्या आप खुद को बिल का भुगतान करने जा रहे हैं?
    • शायद, अपने आप में व्यक्तिगत डेटा संग्रह करने के बजाय, निरीक्षण और अध्ययन करने के लिए तीसरे व्यक्ति को ढूंढना बेहतर होगा। अपनी ओर से खरोंच से एक जैविक खेत बनाने के बजाय, आपकी परियोजना प्रगति पर एक खेत के संचालन का निरीक्षण कर सकती है? विकल्पों पर विचार करें
  • भाग 2
    प्रस्ताव तैयार करना

    पिक्चर शीर्षक एक बुक प्रस्ताव चरण 6
    1
    अपने प्रोजेक्ट के लिए उपयुक्त प्रकाशकों की खोज करें। ऐसे व्यावसायिक और शैक्षिक प्रकाशकों की खोज करके शुरू करें जिन्होंने समान विषयों पर पुस्तकों को प्रकाशित किया है।
    • वैकल्पिक रूप से, आप जिन प्रकाशकों को आप पसंद करते हैं, जिनके साथ आप बहुत परिचित हैं, और जो आपको लगता है कि अपने सौंदर्य और अपनी परियोजना में रुचि हो सकती है, भले ही वे पहले कुछ भी प्रकाशित नहीं कर रहे हों
    • सुनिश्चित करें कि वे लेखकों से अवांछित ऑफ़र स्वीकार करते हैं या नहीं। यदि आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति के माध्यम से पता नहीं लगा सकते हैं, संपर्क ढूंढ सकते हैं और प्रस्तावों की नीति के बारे में एक पेशेवर खोजी ईमेल लिख सकते हैं। इस मामले में, आप एक संक्षिप्त लेखक के नोट और परियोजना के एक संक्षिप्त सारांश (एक या दो वाक्यों) को शामिल करने के लिए संपर्क कर सकते हैं कि कौन सा संपादक आपके प्रश्न को अग्रेषित करेगा
  • पिक्चर शीर्षक से बुक बुक प्रस्ताव 7
    2
    अपना प्रस्ताव एक कवर पत्र के साथ शुरू करें यह संक्षेप में होना चाहिए (250-300 शब्द) और प्रत्येक प्रकाशक, एजेंट या प्रकाशक के अनुरूप जिसे आप प्रस्ताव सबमिट कर रहे हैं। अपने कवर पत्र में, आपको कुछ प्रस्तावों में अपने प्रोजेक्ट को और खुद को प्रस्तुत करना चाहिए, पाठक को आपके प्रस्ताव में मार्गदर्शन करना चाहिए। उन्हें पता चले कि वे क्या पढ़ना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके कवर पत्र में शामिल हैं:
    • आपकी संपर्क जानकारी
    • आपके बुनियादी क्रेडेंशियल्स, लेकिन विस्तृत जीवनी नहीं
    • अपनी परियोजना का परिचय
    • परियोजना के काम का शीर्षक
    • आप इस विशेष प्रकाशक के लिए परियोजना का प्रस्ताव क्यों कर रहे हैं इसका स्पष्टीकरण
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक प्रस्ताव चरण 8



    3
    संपूर्ण पुस्तक का एक अवलोकन प्रदान करें आपकी परियोजना के आधार पर, प्रस्ताव का विषय संभावित पुस्तक के विषयों, सामग्री और संगठन के लिए एक बुनियादी कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका होगा। इसमें सारांश, सामान्य सारांश और विशिष्ट अध्यायों का एक संक्षिप्त विवरण शामिल हो सकता है जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। सार में उन वर्गों को भी शामिल करना चाहिए जो लक्ष्य दर्शकों को संबोधित करते हैं और यह स्पष्ट किया गया है कि प्रकाशक आपके परियोजना में निवेश करने से क्यों लाभान्वित होगा।
    • अपनी पुस्तक के लिए बाजार का वर्णन करें यह किसके लिए लिखा गया है और उन्हें दिलचस्पी क्यों होगी?
    • अपनी प्रतिस्पर्धा की सूची बनाएं और बताएं कि आपका कार्य उनके कार्यों से कैसे भिन्न है। यह अनिवार्य रूप से उनकी अद्वितीय बिक्री विशेषता है
  • पिक्चर शीर्षक बुक बुक प्रस्ताव 9
    4
    किसी भी नमूना अध्यायों को शामिल करें सिंहावलोकन में, आप पूरी किताब से प्रत्येक अध्याय (जैसा कि आप वर्तमान प्रोजेक्ट देखते हैं) का विवरण शामिल करना चाहेंगे, संपादक को इसकी चौड़ाई और संरचना का अर्थ समझना होगा। आप संपादक को अपने सौंदर्यवादी और लेखन शैली का एक विचार भी देना चाहते हैं, इसलिए किसी भी पूर्ण अध्याय को शामिल करने का एक अच्छा विचार है, खासकर परियोजना की शुरुआत में।
    • आलोचनाओं के लिए तैयार रहें परियोजना की प्रकृति के रूप में कुछ के रूप में कुछ के लिए शीर्षक के रूप में कुछ के रूप में छोटे से, प्रकाशकों का राय होगा कि वे इस परियोजना पर विचार करने के लिए स्वतंत्र रूप से आपके साथ साझा कर सकते हैं। अपने लिखने के बारे में भिन्न राय और विचारों का सामना करने के लिए तैयार करें।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें पुस्तक प्रस्ताव 10
    5
    "लेखक के बारे में" खंड शामिल करें अपने और आपके क्रेडेंशियल्स के बारे में कुछ प्रासंगिक जानकारी का विस्तार करें इस विषय की विशेष रूप से आपके ज्ञान का ब्यौरा बुनियादी जीवनी की सूची बनाएं। आपके द्वारा प्राप्त हुए किसी भी औपचारिक डिप्लोमा, पिछले प्रकाशन या अनुसंधान अनुदान जो आप प्राप्त हो सकते हैं लागू होते हैं और शामिल करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक प्रस्ताव चरण 11
    6
    जवाब देने के दौरान अपनी सुविधा के लिए एक सीलबंद लिफाफा और आपका पता शामिल करें यदि प्रकाशक आपके काम को पोस्ट करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो वे फोन या ईमेल द्वारा आपसे संपर्क कर सकते हैं। यदि वे अस्वीकार करना चुनते हैं, तो यह संभावना है कि वे व्यक्तिगत रूप से आपसे संपर्क नहीं करेंगे, जब तक कि आप कुछ अतिरिक्त प्रयास न करें। चूंकि यह जानना अच्छा है कि आप प्रतिक्रिया के लिए इंतजार करना बंद कर सकते हैं, इसलिए अपने प्रस्ताव पैकेज में एक सीलबंद लिफ़ाफ़ा को शामिल करना अच्छा होगा ताकि वे आपको एक संक्षिप्त पत्र शामिल कर सकें, जिससे आपको यह कहना होगा कि उन्होंने गिरावट का फैसला किया है।
  • भाग 3
    अपना प्रस्ताव प्रस्तुत करना

    पिक्चर शीर्षक से बुक बुक प्रस्ताव 12
    1
    अपना प्रस्ताव फ़ॉर्म और कवर पत्र कस्टमाइज़ करें जितना व्यक्तिगत और व्यक्तिगत आपका प्रस्ताव है उतना ही यह प्रकाशक के प्रयासों और उनके द्वारा प्रकाशित कार्य के प्रकार के साथ सच परिचित को दर्शाता है, और उनके प्रोजेक्ट प्रस्ताव को गंभीरता से लिया जाएगा कुछ प्रकाशक विभिन्न क्षेत्रों में संपादकीय संपर्कों की सूची प्रदान करते हैं जो प्रस्तावों का विश्लेषण करते हैं।
    • एक विशिष्ट प्रकाशक को पत्र भेजें और "सभी इच्छुक" या "संपादकीय अनुभाग" न करें। प्रकाशक को खोजने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने से ही आपको शुरुआती चरणों में खड़े होने में काफी मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक लिस्ट ए बुक प्रस्ताव 13
    2
    प्रकाशक से जो आप प्रस्ताव सबमिट कर रहे हैं, उसके बारे में किसी भी पूरक रूप से पूछें। मेजर प्रकाशकों के फॉर्म पैक हैं जिनसे आपको मेलिंग प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भरने की आवश्यकता होती है।
    • इनमें से अधिक जानकारी आपको पहले से ही विकसित की जानी चाहिए, इसलिए प्रकाशकों के लिए व्यक्तिगत प्रस्ताव प्रस्तुत करने से आपका पूर्व-लिखित प्रस्ताव प्राप्त करने और इसे फ़ॉर्म पर डालने का मामला बन जाएगा। प्रस्ताव "फ़ॉर्म" पहले बनाने के लिए चरणों का पालन करना अभी भी अच्छा विचार है
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक प्रस्ताव 14 कदम
    3
    एक साथ कई प्रकाशकों को परियोजना को प्रस्तुत करने के लाभों पर विचार करें यह कई जगहों पर एक बार में आपकी परियोजना को विचाराधीन करने का मोहक हो सकता है, खासकर यदि आपके पास समय सीमा है प्रकाशकों को प्रस्तावों और परियोजनाओं की बाढ़ का जवाब देने में कई महीनों लग सकते हैं, जिनके माध्यम से वे झारना चाहिए, हालांकि कुछ लोग उन परियोजनाओं पर विचार नहीं करते हैं जिन्हें एक साथ कहीं और जमा कर दिया गया है। एक प्रस्तुति भेजने से पहले अपनी नीति का पता लगाएं।
    • सामान्य तौर पर, प्रकाशकों को "बमबारी" अभियान पसंद नहीं है, जिसमें लेखक दुनिया में हर प्रकाशक को एक ही बात भेजता है, कुछ स्वीकृति के लिए इंतजार कर रहा है। विशिष्ट जगहों की तरफ और सोचने पर कि वे आपकी दिलचस्पी क्यों रखते हैं, आपकी परियोजना एक शांत दृष्टिकोण से बहुत अधिक खड़ी होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक पुस्तक प्रस्ताव चरण 15
    4
    भेजें, रजिस्टर करें और भूलें यदि आप अपना प्रस्ताव सबमिट करते हैं, आपके प्रस्तुत पत्र पर तारीख दर्ज करें और अपने दिमाग के पीछे समस्या को तुरंत डालें तो आपका मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य अधिक स्थिर होगा। अच्छी खबर यह है कि जब वे जवाब देंगे तो इससे बेहतर होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रस्ताव की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें यदि आप सही व्याकरण और वर्तनी के साथ कोई प्रस्ताव नहीं जमा कर सकते हैं, तो यह इस धारणा को दर्शाता है कि आपकी पुस्तक में कई घंटे के संपादन की आवश्यकता होगी, जिससे प्रकाशकों को आपकी पुस्तक से बचना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com