IhsAdke.com

कैसे एक बच्चों की किताब लिखने के लिए

क्या आपको याद है कि यह आपकी पसंदीदा बचपन की किताब में डुबकी लगाने जैसा था और इतिहास की दुनिया में पूरी तरह से अवशोषित हो गया है? हम बच्चों को पढ़ाने वाले पाठों को बच्चों की कहानियों में लिखते हैं- उन्हें मजेदार और प्रेरणा के स्रोत देने-और शायद-हमारे बचपन को पुनर्जीवित करने के लिए। यह लेख एक बच्चों की किताब लिखने में शामिल कदमों का वर्णन करता है, जो कि पूर्ण पांडुलिपि को प्रकाशकों को सौंपने के लिए बुद्धिशीलता से है

चरणों

विधि 1
खोज और परावर्तित

चित्र एक बच्चे लिखें` class=
1
कई बच्चों की किताबें पढ़ें जब आप अपनी पुस्तक के विचारों की सोच रहे हैं, तो दूसरों के काम को पढ़ने में बहुत मददगार है। स्थानीय पुस्तकालय या किताबों की दुकान पर जाएं और कुछ घंटे शोध करें। इस बारे में सोचें कि कौन से पुस्तकें आपको सबसे अधिक पसंद करती हैं, और क्यों
  • क्या आप चाहते हैं कि आपकी पुस्तक में चित्र हों, या इसमें केवल पाठ की ज़रूरत है?
  • क्या आप उपन्यास या गैर-कथा लिखना चाहते हैं? गैर-कल्पना या सूचनात्मक पुस्तकें, विषय के बारे में अनुसंधान या ज्ञान की आवश्यकता होती है और यदि आप डायनासोर, उल्का या मशीन जैसी कुछ विशेषज्ञ हैं तो अच्छा हो सकता है
  • क्लासिक्स पढ़ें ताकि आप प्रेरित हो सकें। अपने आप को हाल के कामों तक सीमित मत करो - अतीत पर वापस जाएं और उन कहानियों को पढ़ें जो समय की बाधा को दूर कर चुके हैं और उन तत्वों को ढूंढने का प्रयास करें जो उन्हें इतना स्थायी बनाते हैं। उदाहरण के लिए, पुस्तकों की जांच करें जैसे: ध्रुवीय एक्सप्रेस, मारसेलो, क्विंस, हथौड़ा, खराब बॉय और अन्य पसंदीदा
  • परियों की कहानियों की जांच करें। मनोरंजन उद्योग ने परी कथाओं में अपनी रुचि को पुनर्जीवित किया है और उन्हें आधुनिक बनाना है। चूंकि ज्यादातर परी कथाएं सार्वजनिक क्षेत्र में हैं, वर्णों और भूखंडों को लेना और उन्हें पूरी तरह से नए सिरे से व्यवहार के साथ जगह देने के लिए संभव है।
  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    2
    विचार करें कि किस आयु वर्ग के लेखक आपको एक लेखक के रूप में रुचि रखते हैं शब्द "बच्चों की किताबें" किताबें उप-किताबों, उपन्यासों, और छात्रों और किशोरों (युवा वयस्कों) के लिए लिखी जाने वाली वास्तविक गैर-कथा के लिए एक वर्ड-टू-पेज युक्त करती हैं। आपकी किताब की साजिश, सामग्री और विषयों को उन पाठकों की आयु के लिए उपयुक्त होना चाहिए, जो आप चाहते हैं अगर आप एक आकर्षक नौकरी बनाना चाहते हैं (याद रखें कि माता-पिता संरक्षक हैं जो निर्धारित करेंगे कि आपका बच्चा आपकी पुस्तक पढ़ सकता है या नहीं)।
    • छोटे बच्चों के लिए चित्र पुस्तकों की सिफारिश की जाती है वे पूरी तरह से रंगीन होते हैं, जो कि उनकी धारणा को महंगा बनाता है - इसे ध्यान में रखें इसका उल्टा यह है कि वे छोटे होते हैं, लेकिन रुचि को आकर्षित करने और संक्षेपण बनाए रखने में सामग्री को बहुत अच्छा होना चाहिए।
    • अध्याय किताबें और गैर-कथा / सूचनात्मक काम बड़े बच्चों के लिए हैं। आप युवा उपन्यासों के माध्यम से सरल पाठकों के साथ काम करेंगे- यहां कई विकल्प हैं, लेकिन लेखक के पास भी बहुत अधिक शोध और लिखना होगा।
    • कविताओं या लघु कथाओं की पुस्तक की क्षमता की उपेक्षा न करें आप ऐसे बच्चों को ढूंढेंगे जो इन दोनों शैलियों से प्यार करते हैं।
  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    3
    तय करें कि आपकी अधिकांश पुस्तकों में शब्द, चित्र या प्रत्येक के कुछ छोटे होंगे आप कई कलात्मक चित्रों को शामिल करना चाहेंगे, जो कि आपके लेखन को पूरक करते हैं, जब पुस्तक को छोटे पाठकों पर लक्षित किया जाता है। यदि आप एक कलाकार हैं तो आप अपने चित्रों को आकर्षित कर सकते हैं - कई लेखक ऐसा करते हैं यह भी एक पेशेवर इलस्ट्रेटर को किराए पर करना संभव है जो किताब के लिए आपके साथ काम कर सकता है। पुराने बच्चों के लिए, आरेख, चित्र, और कभी-कभी उज्ज्वल चित्र पर्याप्त हो सकते हैं - कुछ मामलों में चित्रों का उपयोग करने के लिए मुश्किल से ज़रूरी है
    • एक चित्रकार की तलाश करने से पहले, प्रत्येक पृष्ठ पर दिखाई देने वाली छवियों के बारे में विचारों को संक्षिप्त करें। इससे आपको अगली संपादन चरण में सहायता मिलेगी, और आप स्केच दे सकेंगे ताकि संभावित इलस्ट्रेटर आपकी इच्छाओं को समझ सके।
    • चित्रकारों की बहुत अलग शैली है- इसलिए चुनाव करने से पहले अनुसंधान का संचालन करना महत्वपूर्ण है। इंटरनेट पर चित्रकारों की तलाश करें और अपने पेशेवर पोर्टफोलियो देखें संभवतया कलात्मक शिरा के साथ किसी दोस्त या परिवार के सदस्य आपकी कहानी में मदद कर सकते हैं यदि आपके पास कोई पेशेवर किराया करने के लिए पैसा नहीं है
    • फोटोग्राफी को पुस्तक में चित्र जोड़ने के लिए एक और विकल्प के रूप में विचार करें। यदि आप तस्वीरें लेना पसंद करते हैं, तो आप असली दृश्यों का उपयोग, भरवां जानवरों और अन्य वस्तुओं के साथ कर सकते हैं। आप उन तत्वों के साथ काम करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम भी उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आसानी से फोटो नहीं लिया जा सकता।
  • विधि 2
    पुस्तक की सामग्री तैयार करना

    चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    1
    अपनी कहानी के प्रमुख घटकों को तय करें अपने विचारों को नोटबुक में लिखें कुछ मूल बातें ध्यान में रखें:
    • चाहे बच्चों को या वयस्कों में किताब को लक्षित किया जाए या नहीं, सबसे महान कहानियां कुछ बुनियादी तत्वों को साझा करती हैं: एक मुख्य चरित्र, अक्षरों का समर्थन करना, एक दिलचस्प माहौल, और एक ऐसी साजिश जिसमें केंद्रीय संघर्ष, समस्या उत्पन्न, चरमोत्कर्ष, और संकल्प शामिल होता है
    • गैर काल्पनिक या सूचनात्मक कार्यों के लिए: पुस्तक को कहानियों, लोगों, घटनाओं, वास्तविक चीज़ों और निर्देशों के बारे में जानकारी देने की आवश्यकता है
    • चित्र की किताबें: उन्हें बहुत सारे चित्रों की आवश्यकता होती है, आमतौर पर रंगे होते हैं, जो उन्हें संपादित करने में अधिक महंगे बनाता है। पाठ सीमित है, लेकिन अच्छा और मूल होना चाहिए - शब्दों को सीमित करने और एक उत्कृष्ट कहानी व्यक्त करने के लिए प्रबंध करने के कार्य में कला है।
  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    2
    फिक्शन कार्यों में एक संदेश को शामिल करने पर विचार करें कई बच्चों की पुस्तकों में सादिक पैटर्न (जैसे "दूसरों के साथ साझा करें") से लेकर विषयों के बारे में और अधिक जटिल जीवन के सबक से लेकर सकारात्मक संदेश शामिल हैं - किसी किसी की मौत - या बड़े मुद्दों के बारे में कैसे निपटना है - कैसे देखभाल करना पर्यावरण या अन्य संस्कृतियों का सम्मान यह प्रत्यक्ष संदेश शामिल करना जरूरी नहीं है - इसे लागू न करें - यदि आप करते हैं, तो सबक बहुत भारी होगा और बच्चों को आकर्षित नहीं करेगा
  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    3
    रचनात्मक रहें यह आपके लिए कुछ बेवकूफ, अजीब, सपने देखने वाले, कमाल का लिखने का मौका है। क्या बचपन में उसे प्रेरित किया? उस समय पर वापस जाएं, इन विचारों का अन्वेषण करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी भी कारण से कुछ विचित्र बनाना चाहिए। भावनाओं के साथ खेलते हैं और अपने चरित्रों को समझने के लिए ईमानदार क्रियाएँ बनाएं। पाठक तुरंत नकली दिखने वाले ग्रंथों को देख सकते हैं, और इस बिंदु पर वे किताब को एक तरफ रख देते हैं गैर-कथा लिखते समय, शेफ, इंजीनियरों और कलाकारों की अगली पीढ़ी के साथ अपने ज्ञान और शोध को साझा करने का यह आपके मौका है! महत्वपूर्ण: रचनात्मक हो, लेकिन सटीक - पाठ की लपट को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करना कि सामग्री को जांचना और समझना बच्चे के लिए समझदार है।
  • विधि 3
    आपका इतिहास स्क्रिप्बलिंग

    चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    1
    अपना पहला ड्राफ्ट लिखें ध्यान न लें कि यह कैसा दिखेगा - आप इसे दूसरों तक नहीं दिखाएंगे। कागज पर कहानी डालने पर ध्यान दें, और इसे बाद में कॉपी करने की चिंता करें कई लेखकों ने गलत समय पर एक पूर्णता के कारण पुस्तकों को शुरू करने में विफल रहता है - लाल कलम को कार्य करने की अनुमति दें तो शब्द कागज पर रखा गया है



  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    2
    अपने पाठकों की उम्र के बारे में जागरूक रहें जैसा कि आप लिखते हैं। शब्दावली, संरचना और सजा विस्तार आपके लक्षित दर्शकों के लिए उपयुक्त होना चाहिए। अनिश्चितता के मामले में, अपनी आयु समूह के कई बच्चों से बात करें और कुछ शब्दों को साझा करें जिनका इस्तेमाल पुस्तक में किया जाएगा। यह आपको इस लक्षित दर्शकों की समझ की सीमा का एक विचार देगा। हालांकि बच्चों के सीखने को प्रोत्साहित करना अच्छा है, लेकिन आपको अपने बच्चे को हर दो शब्द चुनने की ज़रूरत नहीं है!
    • संक्षिप्त वाक्यों को लिखें, जो उन विचारों को स्पष्ट रूप से बताएं जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। यह सभी उम्र के लिए अच्छे लेखन का मूल तत्व है और यह उन बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो तेजी से जटिल ग्रंथों से अर्थ को आकर्षित करने के लिए सीख रहे हैं।
    • अपने पाठकों की बुद्धि को कम मत समझो बच्चों के मनोदशात्मक बुद्धिमान हैं यदि आप उन्हें "स्तर पर" लिखने की गलती करते हैं, तो वे जल्दी से अपने काम से ऊब जाएंगे यहां तक ​​कि अगर विषय उम्र और वाक्यांशों के लिए उपयुक्त हैं, तो बस उनके लेखन अवधारणाओं को पाठकों को आकर्षित करना चाहिए।
    • वर्तमान रहें चीजें जो आपकी दिलचस्पी नहीं करती हैं या जो बहुत सारी तकनीकों की तरह दिखती हैं उन्हें टालने की आवश्यकता नहीं है। बच्चों को भाषा और अवधारणाओं के संदर्भ में वर्तमान समाचार पढ़ना है - इसका मतलब है कि आपको प्रोग्रामिंग या सेल फ़ोन संदेश की चीजों जैसी चीजों के विवरण के बारे में जानने की ज़रूरत है अगर आपकी कहानी इसके साथ काम करती है और असली होनी चाहिए - उत्साह के साथ सीखने के अवसरों को गले लगाओ !
  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    3
    पुस्तक के अंत में यथार्थवादी संकल्प या परिणाम प्रदान करें अंत हमेशा खुश नहीं होता है - यह एक युवा रीडर के लिए एक असली असभ्यता हो सकता है, क्योंकि जीवन सिर्फ खुश अंत नहीं है। बाकी की किताब के बाकी हिस्से के रूप में मजबूत होना चाहिए और इसे अचानक या डिस्कनेक्ट नहीं करना चाहिए। कभी-कभी यह तोड़ने में सहायक होता है और बाद में किताब पर वापस आ जाता है, जब एक दिलचस्प निष्कर्ष अपने अवचेतन पर आकार लेता है - अन्य लेखकों को पुस्तक शुरू होने से पहले ही एक निष्कर्ष मिल जाता है!
    • गैर-कथा के लिए, नौकरी अच्छी तरह से खत्म करने के लिए, किसी तरह का निष्कर्ष देने का प्रयास करें। भविष्य के बारे में इस विषय पर चर्चा की जाएगी, या पुस्तक के मुख्य बिंदुओं का सारांश, या शायद पाठक को क्या करना चाहें / पढ़ना / आगे बढ़ना सीखना चाहिए। आपके दृष्टिकोण के बावजूद, संक्षेप में कहें, क्योंकि युवा पाठक शायद गैर-उपन्यास कार्य के अंत में आधे से ज्यादा पेज को पढ़ना नहीं चाहेंगे।
  • विधि 4
    सुधार की समीक्षा

    चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    1
    अपने काम की समीक्षा करें जब तक आपके लेखन तैयार नहीं हो जाते, तब तक यह कदम दोबारा दोहराया जाना चाहिए। आप अपनी कहानी के बेकार भागों की खोज कर सकते हैं, या आपको नए अक्षर जोड़ने की जरूरत है यदि आप एक चित्रकार के साथ काम कर रहे हैं, तो आप पाएंगे कि कला आपकी कहानी का स्वर बदल सकती है। अपने काम को कई बार जांचें जब तक कि आप इसे दूसरों को दिखाने के लिए तैयार न हों।
    • जाने के लिए जानें कई घंटे बाद इसे पूरा करने के बाद काम को छोड़कर, केवल यह पता लगाना कि यह फिट नहीं है या काम नहीं करता लेखक का जीवन का हिस्सा है। इसे डालने के बारे में जानने के लिए लेखन की कला का एक अनिवार्य हिस्सा है। निष्पक्षता प्राप्त करने के लिए, थोड़ी देर के लिए लेखन से दूर रहें और ताज़ा पुन: आओ।
    • वर्तनी और व्याकरण की जांच करें प्रत्येक शोधन आपकी पुस्तक की अंतिम गुणवत्ता को सुधारने में मदद करता है।
  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    2
    दूसरों को पाठ दिखाएं परिवार और मित्रों को पाठ देना प्रारंभ करें अपने प्रियजनों से सीधी प्रतिक्रिया प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता, जो अपनी भावनाओं को छोड़ना चाहें - इसलिए लेखन कार्यशाला में भाग लेने या लेखकों के समूह बनाने पर विचार करें। इससे आप अपने ग्रंथों की गुणवत्ता के लिए ईमानदार उत्तर देंगे
    • अपनी प्राथमिक श्रोताओं को अपनी पुस्तक दिखाने के लिए याद रखें: बच्चों बच्चों के लिए पाठ पढ़ें और उनकी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें पता लगाएं कि किन भागों उबाऊ होते हैं, और इसी तरह।
    • विचार करें कि क्या माता-पिता, अध्यापकों और पुस्तकालयों के लिए आपकी पुस्तक अपील है। वे लोग होंगे जो पुस्तकों को खरीद लेंगे - तो आपके काम को उन पर भी ब्याज होना चाहिए।
    • कई स्रोतों से प्रतिक्रिया मिलने के बाद, अपनी पुस्तक को फिर से संपादित करें
  • विधि 5
    पुस्तक को प्रकाशित करना

    चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    1
    अपने आप को स्वत: प्रकाशित करें यह आज के प्रकाशन दुनिया में एक व्यवहार्य और सम्मानजनक विकल्प है अपनी पुस्तक को स्व-प्रकाशित करने में आपकी सहायता करने के लिए ऑनलाइन कंपनियों को देखें आप एक ईबुक बनाना चाह सकते हैं, या आप अपने काम की कुछ प्रतियां ऑर्डर कर सकते हैं। आप अपने स्वयं के प्रकाशन पर जितना पैसा चाहते हैं, उतना खर्च कर सकते हैं और पारंपरिक व्यवसायों में सामान्य प्रकाशन की समय-खपत प्रक्रिया से बच सकते हैं।
    • कुछ स्वयं-प्रकाशन कंपनियां दूसरों की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले सेवाएं प्रदान करती हैं किसी कंपनी को चुनने से पहले, उस कागज के प्रकार को ध्यान में रखकर देखें और उनके द्वारा प्रकाशित अन्य कागजात के नमूने प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • जब आप एक पुस्तक प्रकाशित करते हैं, तो आपके पास भविष्य में एक पारंपरिक प्रकाशक में एक प्रकाशक प्राप्त करने का एक मौका है। वास्तव में, आपके हाथ में आपके काम का एक नमूना होगा जिसे तुरंत भेजा जा सकता है अगर यह खूबसूरत दिखता है, तो यह नमूना आपको अन्य प्रस्तुतियाँ पर बढ़त दे सकता है
  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    2
    एक साहित्यिक एजेंट खोजें यदि आप पारंपरिक तरीकों से काम प्रकाशित करना चाहते हैं, तो यह एक एजेंट को ढूंढना सबसे अच्छा होगा जो किताब को संपादित करने में आपकी सहायता कर सकता है। ऐसे एजेंटों की तलाश करें जो बच्चों की पुस्तकों के साथ काम करते हैं
    • एजेंसियों को एक कवर पत्र और पुस्तक का सारांश भेजें पेशेवरों को किताब देखने के लिए पूछ कर जवाब मिलेगा यदि वे रुचि रखते हैं उत्तर आने के लिए सप्ताह या महीनों लग सकते हैं
    • अगर आपकी किताब किसी एजेंट द्वारा चुने नहीं जाती है, तो आप सीधे उन प्रकाशकों को कवर पत्र और निविष्टियाँ भेज सकते हैं जो अनुरोध के बिना नौकरियां स्वीकार करते हैं। प्रकाशकों से संपर्क करने से पहले आपके जैसे पुस्तकें प्रकाशित करने वाली कंपनियों के लिए खोजें
    • अगर आपकी पुस्तक किसी एजेंट द्वारा चुनी जाती है, तो वह प्रकाशकों को इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए काम पर संशोधन का अनुरोध कर सकता है तैयार होने पर, एजेंट उन संपादकों को नमूने भेजेंगे जो उपयुक्त दिखाई देते हैं। फिर, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो महीने लग सकती है, और इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आपकी पुस्तक प्रकाशित हो जाएगी।
  • चित्र एक बच्चे लिखें` class=
    3
    केवल स्थानीय खर्चे के लिए प्रकाशित करें बच्चों की पुस्तकों को लिखना पहले से ही एक महान उपलब्धि है। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो व्यापक प्रकाशन की तलाश करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी यह आपके लिए महत्वपूर्ण लोगों के साथ काम करने के लिए अधिक व्यक्तिगत है। पांडुलिपि को प्रिंट करने और इसे अपने दोस्तों के कुछ दोस्तों या बच्चों में सौंपने पर विचार करें। कई प्रिंटर ऐसी सेवाएं प्रदान करेंगे जो आपको रंगीन, पेशेवर ब्रोशर मुद्रित करने की अनुमति देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी जीभ के साथ खेलें बच्चों को रचनात्मकता और हास्य व्यक्त करने से डरते नहीं हैं - अजीब शब्द और वाक्यांशों का प्रयोग करके उन्हें कहानी में रूचि रखेगी।
    • बच्चों की किताबें सहयोगी प्रयासों से बना होती हैं एक चित्रकार को काम पर रखने के लिए, उसमें क्रेडिट देने के लिए तैयार हो जाओ
    • मानवकृष्णता का उपयोग करने से पहले दो बार सोचो संपादकों को कई कहानियां प्राप्त होती हैं जो कि खनिज, मछली और बात कर रहे पेड़ हैं। सही नहीं किया अगर इस तकनीक का उपयोग करना एक जटिल शर्त हो सकती है
    • छंद, विशेष रूप से उन कविताएं, सही हाथों में चमत्कार कर सकती हैं आमतौर पर वे नहीं हैं यदि आप कहानी को किसी अन्य तरीके से नहीं बता सकते, तो कविता उपयुक्त है यदि आप कविता करना चाहते हैं, तो मुफ्त पद्य का उपयोग करें यदि आप छंद कविता करना चाहते हैं, तो एक छद्म शब्दकोश का उपयोग करें

    चेतावनी

    • कुछ लोग बच्चों की किताबों के लेखन से बचे रहते हैं। यह रहने के मामले में एक मुश्किल उद्योग है - भले ही यह संभव हो, अपना काम छोड़ना न दें यह एक प्यारा शौक या शौक है - आप केवल एक संभावित लेखन कैरियर के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं, अगर आप अच्छे ग्राहकों की संख्या तक पहुंच सकते हैं और अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com