IhsAdke.com

अंतर्मुखी व्यक्ति को कैसे समझें

आप अंतर्मुखी या अंतर्मुखता लक्षण के साथ लोगों की कंपनी में काफी समय खर्च करता है, इस शब्द का अर्थ की एक गहन जानकारी प्राप्त एक अच्छा विचार हो सकता है।

चरणों

भाग 1
Introverts को समझना

पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 1
1
समझे कि इसका अर्थ अंतर्मुखी होना है। इंट्रॉर्टेस शांत और अधिक चिंतनशील होते हैं, और बहुत ही व्यस्त हालात में आसानी से टायर करते हैं। वे अक्सर दूसरों के द्वारा "विचारकों" के रूप में देखते हैं और जो लोग एकांत के बारे में अच्छा महसूस करते हैं
  • पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 2
    2
    गौर करें कि व्यक्ति जब तुम पर बल दिया रहे हैं थक या समाप्त हो गया "ऊर्जा रिचार्ज" - इस कुंजियों में से एक एक बहिर्मुखी के लिए एक अंतर्मुखी भेद करने के लिए है।
    • एक्स्ट्रॉवर्स आमतौर पर अन्य लोगों के साथ बातचीत करने, मिलनसार होने, समूह में घटनाओं और बैठकों में भाग लेना, आदि को रिचार्ज करते हैं। संक्षेप में, इन लोगों के लिए सामाजिक उत्तेजना आत्मसात कर रही है
    • इंट्रॉवर्ट्स आमतौर पर अपनी ऊर्जा को सामाजिक घटनाओं और अन्य लोगों से दूर कर देते हैं, अकेले समय खर्च करते हैं या किसी प्रियजन की कंपनी में। वे इस तरह से कार्य करते हैं क्योंकि वे अन्य लोगों के साथ परस्पर बातचीत करके और शोर और व्यस्त परिवेशों के द्वारा लाए गए उत्तेजनाओं के अधिक से बाहर हो जाते हैं। Introverts परेशान, तनावग्रस्त, चिड़चिड़ा और असुविधाजनक है, जब वे अकेले समय नहीं बिता सकते।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 3
    3
    ध्यान रखें कि कुछ माहौलों के बाहरी उत्तेजनाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित introverts प्रभावित होते हैं। ये लोग उत्तेजनाओं जैसे शोर, प्रकाश और आंदोलन के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं एक बहिर्मुखी आसानी से तेज़ आवाज़ में रेडियो पर के साथ काम कर सकते हैं, अंतर्मुखी ध्वनि अत्यधिक ध्यान भंग मिल सकता है और केवल कुशलता से काम कर सकते हैं अगर यह पूरी तरह खामोश है।
  • भाग 2
    कुछ चीजों को ध्यान में रखना

    पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 4
    1
    एक्सट्रॉवर्ट्स के साथ इंटरेवर्ट्स की तुलना करने से बचें कोई व्यक्तित्व प्रकार अन्य की तुलना में बेहतर नहीं है आजकल, extroversion विशेषताओं अक्सर उद्यम वातावरण में प्रशंसा की है, और कई स्थानों में, अपने आप को ध्यान आकर्षित करने के और दुनिया के बाकी के लिए खुद संभावित बेचने की क्षमता करियर में सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है प्रतियोगी। यह क्षमता कई आंतों के लिए काफी मुश्किल हो सकती है, लेकिन यह असंभव नहीं है हालांकि, अधिक संयमी व्यक्तित्व वाले लोग अपने शोर विरोधी के रूप में उतना ही महत्वपूर्ण हैं - वे इतनी बार ध्यान का केंद्र बनना पसंद नहीं करते।
  • पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 5
    2
    एहसास है कि सभी लोगों ने अंतर्मुखी और आउटगोइंग विशेषताओं हालांकि, क्या होता है कि कुछ कुछ "मूल लचीलापन" जहां व्यक्तित्व के दो प्रकार के एक दूसरे को काटना के साथ, अन्य की तुलना में स्पेक्ट्रम के एक तरफ अधिक बार होता हैं। विशेषता केवल कुछ ही परिस्थितियों में, या उनमें से सभी में, प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर दिखाई दे सकती है। प्रत्येक व्यक्ति कई व्यक्तित्व लक्षणों से बना होता है, और अतिरिक्तता और अंतर्मुखता बहुत ज्यादा कुछ के कुछ ही हिस्से हैं लेकिन, जैसा कि दो विशेषताओं में से एक आम तौर पर मजबूत है, यह हम समय के साथ कैसे पेश, सामाजिक संबंधों और हमारी जरूरतों रिचार्जिंग के साथ में दिखाई देता है।
    • प्रत्येक स्थिति के आधार पर अंतर्विधि अधिक या कम स्पष्ट हो सकता है
    • कुछ लोग स्पेक्ट्रम के अंत में होते हैं जिसमें अंतर्वास और अपवर्जन शामिल होते हैं, और उन लोगों के लिए ज़्यादा ज़्यादा मुश्किल हो सकता है जो अधिक "संतुलित" हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे "सामान्य" नहीं हैं, बल्कि यह कि वे सामाजिक संदर्भों में समस्याओं का अनुभव करने में अधिक संभावनाएं होती हैं, जिसमें दूसरों को कुछ विशिष्ट अपेक्षाएं पैदा होती हैं, जो कि वे "विशिष्ट" व्यवहार या संपर्क पर विचार करते हैं।
    • हालांकि यह भी दो सबसे स्पष्ट सुविधाओं में से एक के साथ एक व्यक्ति का वर्णन कर सकते शब्द "ambivertido", प्रदर्शन अंतर्मुखता और extroversion की अच्छी तरह से संतुलित विशेषताओं व्यक्तियों का वर्णन किया जाता है, लेकिन आप सबसे प्रभावशाली विशेषता को नियंत्रित करने और पीछे हटने का लक्षण दिखा सहज महसूस कर सकते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 6
    3
    दूसरों के व्यवहार के आधार पर धारणाएं करने से बचें लेबलिंग लोग बहुत आसान लग सकते हैं, लेकिन मानव व्यक्तित्व उस के लिए बहुत जटिल है। जब आप अपने और दूसरों के बारे में सोच रहे हैं, तो विश्वास करने के जाल में मत आइये कि एक व्यक्तित्व विशेषता एक व्यक्ति को परिभाषित करने के लिए पर्याप्त हो सकती है - नहीं, ऐसा नहीं हो सकता। कई कारक हैं जो पूरे जीवन में अधिगृहीत सभी सामाजिक कौशल सहित, एक के पूर्ण व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं।
    • सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति स्वयं को अंतर्मुखी समझता है इसका मतलब यह नहीं है कि वह नेतृत्व नहीं कर सकता, शक्तिशाली हो, ध्यान के केंद्र में हो, आदि। कई अंतर्विर महान नेता, प्रेरणादायक व्यक्ति और परिवर्तन के एजेंट के रूप में प्रसिद्ध हुए।
    • एक बहिष्कार, जब आवश्यक हो, कुछ समय अकेले बिताना और एक स्थिति को शांति से विश्लेषण करने के लिए खर्च करना चाहें। Extroverts बस जरूरत महसूस नहीं है या समय की लंबी अवधि के लिए एक ही बात करने के लिए आग्रह करता हूं, लेकिन, हम के रूप में "आठ या 80" अंतर्मुखी लोगों लेबल नहीं चाहिए बस के रूप में, हम स्पेक्ट्रम के पार व्यक्तियों के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए ।
  • चित्र शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझें चरण 7
    4
    "एंटीज़ॉजिकल" के रूप में लेबलिंग से बचें यह एक अनुचित और क्रूड रवैया है। अंतर्मुखी भी सामाजिक अवसरों में भाग लेने और मैत्रीपूर्ण लोगों जा रहा है, मिलनसार और मुखर का एक ही संभावना है (कौशल या व्यक्तित्व लक्षण जन्मजात या जीवन भर का अधिग्रहण किया है, लेकिन जो अंतर्मुखता और बहिर्मुखता के साथ कोई संबंध नहीं है) किसी के रूप में । प्रत्येक इंसान अन्य लोगों के साथ संपर्कों का महत्व रखता है, सवाल यह है कि कितना संपर्क, कब तक और किसके साथ? अंतर्मुखी अधिक एक तरीका है कि मानसिक तनाव को कम कर देता है, खासकर जब वे समझते हैं कि वे किस तरह उन्हें से प्रभावित हैं में इन थकाऊ परिस्थितियों से निपटने की संभावना है।
    • दोनों extroverts और introverts सीखने और व्यवहार में सामाजिक कौशल डाल करने में सक्षम हैं, और विपरीत भी सच है: दोनों सामाजिक कठिनाइयों से ग्रस्त हैं कौशल व्यक्तित्व गुणों से संबंधित नहीं हैं
    • कई आंतों में ऐसे व्यवसाय होते हैं जिनसे कई अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत की आवश्यकता होती है - उन्होंने निरंतर संपर्क से निपटने के लिए अपनी प्रणाली विकसित की है। उदाहरण के लिए, वे दिन में केवल कुछ नियुक्तियों का समय निर्धारित कर सकते हैं, या वे बाद के काम की गतिविधियों के लिए निमंत्रणों से इनकार कर सकते हैं जो समय के अच्छे उपयोग की तरह नहीं दिखते हैं। एक अंतर्मुखी सामाजिक घटनाओं को आदत से बाहर जाने या समस्याओं से दूर होने की संभावना कम है, लेकिन प्रत्येक घटना के लाभों पर प्रतिबिंबित करने में सक्षम है।
  • पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझें चरण 8
    5
    ध्यान रखें कि उम्र introversion और extraversion के गुणों को प्रभावित कर सकता है हम उम्र के रूप में अधिक परिपक्व हो जाते हैं, और परिणामस्वरूप प्रत्येक व्यक्तित्व के अधिक स्पष्ट चरमरे नरम और अधिक तटस्थ बन जाते हैं। इस तरह से, extroverts अधिक चिंतनशील हो सकता है, और introverts अपनी आवाज पा सकते हैं और एक दृष्टिकोण का बचाव कर सकते हैं। ऐसा परिवर्तन ऐसे ज्ञान से आता है, जो अनुभव के साथ आता है, जब तक कि एक व्यक्ति सुरक्षित महसूस करता है और जीवन के सबक से सीखता है।
  • भाग 3
    अंतर्मुखी लोगों के साथ बातचीत करना

    पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 9
    1
    सीखने के लिए तैयार रहें लेख का यह हिस्सा हर किसी के लिए उपयोगी है - सिर्फ इसलिए कि किसी व्यक्ति को अंतर्मुखी है इसका मतलब यह नहीं है कि वह स्वचालित रूप से अन्य अंतर्विवाहों से बातचीत करते हैं।



  • चित्र शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझें चरण 10
    2
    ध्यान और ब्याज से सुनो जब आप महसूस कर सकते हैं कि आपको सुनाई जा रही है, एक अंतर्मुखी आपको सुनने की कोशिश नहीं करेगा वह बस बात करना बंद कर देगा अगर आपको लगता है कि आप ध्यान देने और वास्तव में सुनना नहीं चाहते हैं। हो सकता है कि यह उन सभी के लिए एक बड़ी चिंता का विषय नहीं है जो बहुत से लोगों से बात करना चाहता है नेटवर्किंग (एक अवसर जिसे ज्यादातर इंट्रॉवर्ट्स से नफरत है), लेकिन अगर आप किसी अंतर्मुखी के साथ वास्तविक बंधन बनाना चाहते हैं, तो आपको सुनने के लिए प्रयास करना होगा और वास्तव में इसके साथ जुड़ना होगा।
  • पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 11
    3
    दुनिया के सभी ध्यान से सुनने के लिए तैयार हो जाओ यदि आप सोचते हैं कि यह एक एक तरफ सड़क है तो आप गहराई से गलत हैं: इंट्रॉवर्ट उन लोगों की कहानी की सुनना पसंद करते हैं जो उनको सुनना चाहते हैं। वे आपके विचार, राय और चिंताओं के लिए महान श्रोताओं हो सकते हैं जैसे वे आम तौर पर बहुत ही ध्यान रखते हैं, जब आपके पास कोई समस्या है या आपको सलाह की ज़रूरत है तो इंट्रोवर्ट्स आपकी सहायता कर पाएंगे - वे आपकी बात सुनेगी, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप बात करने के लिए सब कुछ न बोलें, और तब सलाह या ऑफ़र दें क्या कहा गया था पर विचार करने के लिए और एक विचार या समाधान के साथ आने की कोशिश
  • पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझें चरण 12
    4
    Introverts के लिए कमरा बनाओ जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, जब वे अन्य लोगों के साथ बहुत समय व्यतीत करते हैं तो इन लोगों को थका हुआ लगता है, एक्सट्रॉवर्स के विपरीत। तो परेशान मत हो, तो अपने दोस्त कभी आप के साथ बाहर जाने के लिए नहीं चाहता है - यह व्यक्तिगत कुछ भी नहीं है यह सिर्फ कल्याण और दूसरे व्यक्ति की सफलता के लिए आवश्यक है।
    • Introverts एक बातचीत या घटना के बाद "जानकारी" की बहुत सारी प्रक्रिया है, यही कारण है कि उन्हें अकेले कुछ समय बिताने की जरूरत है। यह समय उनके लिए महत्वपूर्ण है कि उन्हें सीखना, समझना और प्रक्रिया करना है जो सीखा गया है। अंतर्मुखी सामाजिक संपर्कों के दौरान तुरंत जानकारी की प्रक्रिया नहीं कर सकता है, और अगर वह किसी निर्णय का निर्णय लेने या पल की गर्मी में कोई राय देने पर दबाव डालता है, तो उसे बहुत बल दिया जा सकता है या "पृथक" हो सकता है।
    • एक अंतर्मुखी आप की तुलना में अधिक समय की जरूरत है, और यह है कि सम्मान करना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि जब आप तय करते हैं या कुछ और करने के लिए आगे बढ़ने के लिए तैयार लग रहा है, तो आप अपने दोस्त, सहकर्मी या अंतर्मुखी ग्राहक जब तक थोड़ी देर और प्रतीक्षा करने के लिए पर प्रतिबिंबित करने के लिए है। चुप्पी या अस्वीकृति या बहिष्कार की निशानी के रूप में उनकी झिझक मत लो - यह स्थिति नहीं है। इसके बजाय, स्वीकार करते हैं कि व्यक्ति समय और स्थान वह क्या सुना कार्रवाई करने के लिए की जरूरत है और इसलिए आप कि यह सिर्फ इसके लिए एक की जरूरत है, न कि एक अपमान या अस्वीकृति का एक संकेत है देखेंगे।
  • पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 13
    5
    अपनी ताकत पर काम करें अंतर्मुखी कई नकारात्मकता से घिरा हुआ है, लेकिन वास्तव में वह अविश्वसनीय गुण हैं जो महान लाभ ला सकते हैं - आखिरकार, वह व्यक्तित्व विकसित नहीं होता, यह बेहद उपयोगी नहीं था। कुछ introverts ताकत में शामिल हैं:
    • चेतावनी, प्रतिबिंबित करने और जोखिम को दिखाने की क्षमता।
    • एक स्पष्ट तरीके से लिखने की क्षमता
    • विश्लेषणात्मक सोच
    • एक संकट के दौरान शांत रहने की क्षमता (जब तक कि व्यक्ति अभिभूत न हो), दूसरों को शांति और शांति संदेश देना
    • सावधानी बरतने और फोकस करने की क्षमता वाले कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता
    • ध्यान से सुनना और अच्छी तरह तैयार की जाने वाली सलाह देने की क्षमता
    • स्वतंत्रता।
    • दृढ़ता और दृढ़ संकल्प, साथ ही साथ दीर्घकालिक दृष्टि।
    • सहानुभूति, कूटनीति और समझौता करने की इच्छा।
  • भाग 4
    एक अंतर्मुखी के साथ रहना

    पिक्चर का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 14
    1
    उस व्यक्ति के साथ रहने के लिए आभारी महसूस करें आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं जो घर स्वर्ग में बदल सकता है!
  • हक़ीक़त तस्वीर अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 15
    2
    समझे कि उसे कुछ समय अकेले चाहिए इसे किसी प्रकार के अपराध या अस्वीकृति के संकेत के रूप में न देखें - यह केवल ऊर्जा को रिचार्ज करने की आवश्यकता है यदि आप चिंतित हैं, तो अंतर्मुखी से बात करें और सुझाव दें कि वह आपको बताता है कि आपको कब एक ब्रेक चाहिए और आप अकेले रहना चाहते हैं इस तरह, अन्य परिवार के सदस्यों को पता चल जाएगा कि क्या चल रहा है और उस व्यक्ति को परेशान नहीं करेगा, और कोई भी नाराज महसूस नहीं करेगा क्योंकि वह अकेले रहना चाहती है
  • चित्र शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझें चरण 16
    3
    स्थान दें प्रत्येक अंतर्मुखी को निजी, शांत और निर्बाध स्थान की आवश्यकता होती है जहां वह शरण ले सकता है। अन्यथा, वह तनाव और तनाव हो सकता है, और यह घर के सभी अन्य निवासियों को प्रभावित करेगा।
    • यदि आप एक छोटे से घर में रहते हैं, तो एक कार्यक्रम तैयार करने की कोशिश करें, जो दिन में एक बार घर के बाहर निकल जाने के लिए सभी बहिर्वाह करने की अनुमति देता है, जिससे कि अंतर्मुखी शांति से पूरी तरह से हो सके।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र
    4
    एक-दूसरे की ताकत के अनुसार कार्य को विभाजित करें आप एक बहिर्मुखी एक अंतर्मुखी से शादी कर रहे हैं, मन में आप दोनों के गुणों रहते हैं। उदाहरण के लिए, शायद अपने साथी घर के वित्त का ख्याल रखना और walls- के रंग का चयन करने के लिए प्रतिभा है और आप एक महान मेजबान हो सकता है और पार्टियों की योजना बनाने और फोन कई प्लंबर, बाथरूम नवीकरण के लिए एक बजट का अनुरोध करने के लिए सुविधा है हो सकता है। क्या करता है पर समझौते तक पहुंचने में अंतर्मुखी साथी की कठिनाइयों के बारे में खुलासा करें
  • पटकथा का शीर्षक अंतर्मुखी लोगों को समझना चरण 18
    5
    यदि दोनों introverts हैं, संभव समस्याओं के लिए तैयार रहना है कि उनमें से कोई भी साथ सौदा पसंद नहीं है। दंपती को एक बुलबुले में रहने से रोकने के लिए भी सावधानी बरतें और नए लोगों से मिलने न दें, और पुराने दोस्तों के साथ संपर्क में रहना याद रखें। यद्यपि आप एक दूसरे के हैं, जीवन के एक व्यापक परिप्रेक्ष्य अस्तित्व के गहरे अर्थों को संसाधित करने की पेटी इच्छा को पूरा करने के लिए आप दोनों के लिए बिल्कुल आवश्यक कारक है।
    • दोनों एक-दूसरे पर अत्यधिक निर्भर होने का खतरा हैं यदि वे बहुत ही समान व्यक्ति हैं। इस खतरे से अवगत रहें और अपने सामाजिक चक्र को विस्तारित करने के लिए चिंतित रहें और दूसरे व्यक्ति से चीजें दूर करने में कुछ समय बिताएं। हालांकि इस तरह के एक करीबी साथी को आराम का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, हालांकि सावधान रहें कि प्रेयसी को एक बैसाखी में नहीं बदलना चाहिए।
    • तथ्य यह है कि आप दोनों एक जैसे लगता है की परवाह है, लेकिन हमेशा अपने जीवन को पूरी तरह से संभव के रूप में जीने के लिए चुनौती।
  • युक्तियाँ

    • समय-समय पर, सबसे शांत व्यक्ति हो आपका मित्र हमेशा अधिक आरक्षित मनोदशा में नहीं होगा - अंतर्विवेकों का भी समय होता है जब वे गाते हैं, नृत्य करते हैं और ध्यान केन्द्रित करते हैं, यदि केवल संक्षेप में।
    • शर्मिंदा होने के नाते वह अंतर्मुखी होने के समान नहीं है हालांकि कुछ घुसपैठियां शर्मीली हैं, एक विशेषता एक दूसरे के साथ भ्रमित करने में गलती है। शर्मीले लोग इंटरैक्शन और सामाजिक घटनाओं से डरते हैं, जबकि ऐसे स्थितियों में बहुत समय बिताते हुए इंट्रावर्ट्स बहुत थक गए हैं और अभिभूत हैं। इसलिए, एक शर्मीली अंतर्मुखी सामाजिक घटनाओं पर चिंता की एक दोहरी खुराक का अनुभव करता है।
    • बेहद संवेदनशील लोगों (पीएएस) अनिवार्य रूप से अंतर्मुखी नहीं हैं, जैसा कि मनोविज्ञानी ऐलेन ऐरोन द्वारा मनाया गया है। हालांकि वे अंतर्विधि के प्रति अधिक प्रवण हैं, वे व्यक्तित्व वर्णक्रम के दोनों ओर पाया जा सकता है

    चेतावनी

    • खुले कार्यालय, कमरे के बिना, कई अंतर्मुखी लोगों के लिए आदर्श सेटिंग नहीं हैं शोर, लगातार रुकावट, और गोपनीयता की कमी उन्हें उजागर महसूस कर सकती है, कमजोर पड़ सकती है, और अधिक बोझ डाल सकती है
    • ध्यान रखें कि शायद प्रश्न में व्यक्ति ने अभी तक यह महसूस नहीं किया है कि वे अंतर्मुखी हैं अगर वह हमेशा परेशान हो जाती है, तो वह अभिभूत हो जाती है, और पेशेवर और सामाजिक सेटिंग में बहुत परेशान हो जाती है, यह संभावना है कि उसे अभी भी अपने व्यक्तित्व को समझने की ज़रूरत हो और उसकी बैटरी को रिचार्ज करने के लिए समय न लेना चाहिए। शायद आप यह सुझाव देने के लिए एक महान स्थिति में हैं कि इस मित्र या परिवार के सदस्य अंतर्विरोध के लक्षणों के बारे में अधिक जानें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com