IhsAdke.com

कैसे रहना खुश रहना Introverted

खुश होने के नाते अंतर्मुखी होना पूरी तरह से संभव है! यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन थोड़ा शोध करने के बाद, हम यह पता लगा सकते हैं कि गुप्त व्यक्ति के व्यक्तित्व को स्वीकार और मूल्य देना है। हो सकता है कि आप खुद के लिए कुछ समय लेना चाहें, आप अपनी ऊर्जा को पुनः हासिल करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, और आप अंत में चैट में रुचि नहीं ले रहे हैं। यह एक विशेषता है जिसे मूल्यवान होना चाहिए! यह समझने के बाद कि आप आगे जाकर दूसरों की बातों के बारे में बात कर सकते हैं, आपको शायद इतना ग़लत समझा न लगे। जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो आप कुछ स्थितियों में अपने आप को अधिक उजागर करने और सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने का प्रयास भी कर सकते हैं। किसी अजनबी से बात करें, अपने अविश्वसनीय कौशल दिखाएं, या अपने विचारों को और अधिक साझा करें। खुशी सही है!

चरणों

विधि 1
अपने और अपने व्यक्तित्व को स्वीकार करना

एक अंतर्मुखी कदम 1 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि
1
समझे कि केवल एक व्यक्ति को इसे स्वीकार करने की आवश्यकता है वह स्वयं है आप दूसरों के द्वारा अनुमोदित होने के कार्य के साथ पैदा नहीं हुए थे, इसलिए अपनी मौलिकता का मूल्यांकन करें और अपने आप को जिस तरह से हो, उसे स्वीकार करें। यदि आप अधिक मिलनसार होना चाहते हैं, तो इसे अपने दम पर करो, न कि क्योंकि दूसरों को लगता है कि यह आपके लिए सर्वोत्तम है।
  • सलाह मांगते समय, उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति को ढूंढें जो आपको सबसे अच्छा बताए कि क्या करना है: स्वयं। आप अपने आप को किसी और की तुलना में बेहतर जानते हैं और आप जानते हैं कि आपको सहज महसूस करता है। अपनी सलाह पर अधिक भरोसा करने के लिए सीखने से, आपको महसूस हो सकता है कि आपको दूसरों की रायओं के लिए इतना पूछना नहीं चाहिए।
  • एक अंतर्मुखी कदम 2 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि
    2
    किसी ऐसे व्यक्ति की कोशिश करने से बचें, जो आप नहीं हैं अपने व्यक्तित्व का कोई हिस्सा नहीं है, इस तरह से व्यवहार करने की कोशिश करने की गलती न करें, क्योंकि इससे परिणामस्वरूप आपको इसका सामना करना पड़ सकता है। आप अपने मूल्यों के साथ असंगत कुछ चीज़ों में भाग ले सकते हैं, और मज़ा लेने के बजाय, आप अपने साथ उदास और निराश महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आपके मित्र आपको ऐसा कुछ करने के लिए राजी करने की कोशिश करते हैं जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, तो बस "नहीं" कहें। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आप मुझे मजा लेना चाहते हैं, लेकिन मुझे यह पसंद नहीं है। मैं भाग लेने में सक्षम नहीं होगा और मुझे आशा है कि आप इसे स्वीकार करेंगे और समझ लेंगे।"
    • यदि वे आपको दबाने से रोकते हैं, तो जगह छोड़ दें।
    • यदि आप नई गतिविधियों का सामना कर रहे हैं या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कुछ आपके मूल्यों के साथ असंगत है, तो भाग लेने के बाद प्रतिबिंबित करने में कुछ समय दें। आत्म-परावर्तन करके, आप महसूस कर सकते हैं कि आपको ऐसा कुछ पसंद है जिसे आपने नहीं सोचा था या यह गतिविधि आपके लिए नहीं है।
    • यदि आप यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि आप कौन हैं, तो एक डायरी या ब्लॉग में लिखने का प्रयास करें यह आपको अपने और अपने मूल्यों के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकता है, जो आपको भविष्य में निर्णय लेने में मदद करेगा।
  • एक अंतर्मुखी कदम 3 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि
    3
    आप अपने आप में क्या प्यार पर फोकस Introverts बड़ी पार्टियों में घंटे के लिए रहने की क्षमता नहीं हो सकता है, लेकिन वे अन्य मामलों में उत्कृष्ट हैं आप जो अच्छा नहीं कर रहे हैं या आपको असुविधाजनक बनाने पर ध्यान देने के बजाय, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित रहें जो आप अच्छी तरह करते हैं
    • अंतर्मुखी, उदाहरण के लिए, उत्कृष्ट श्रोताओं हैं और खुद को दूसरे के जूते में डालना बहुत आसान है। सामान्य तौर पर, वे आत्मनिर्भर, बेहद केंद्रित होते हैं, और सार्थक और गहरे संबंधों में भाग लेने की क्षमता रखते हैं।
  • छवि अंतःस्थापित के चरण 4 के रूप में खुशी ढूंढें
    4
    जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो ब्रेक लें और इसके लिए माफी न दें। बहुत से लोगों के करीबी होने के नाते एक अंतर्मुखी अनुभव समाप्त हो सकता है। इन स्थितियों में, आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। जब आप फंस जाते हैं, अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए अपना समय दें।
    • यदि आपको दोस्तों के साथ एक एक्जिट रद्द करना है क्योंकि आप केवल मूड में नहीं हैं, तो ईमानदार रहें। कहते हैं कि "क्षमा करें, लेकिन मैं आज नहीं जा सकते। मैं थक गया लग रहा है और समय अकेले रीचार्ज करने की आवश्यकता है, लेकिन आप के साथ दूसरे दिन बाहर जाने के लिए प्यार होता है।"
    • अगर वे समझ नहीं आते हैं, तो आप कुछ भी नहीं कर सकते कुछ ऐसा करने से आपको असहज महसूस होता है केवल समस्याएं पैदा करेगा यह करने योग्य नहीं है
    • एक अच्छा विचार यह है कि आप शेड्यूल को देख सकें और सप्ताह में कम से कम एक बार अपना समय बिताएं। इन विश्लेषकों को योजना बनाने की कोशिश करें ताकि वे ऐसी गतिविधियों के बाद हो जाएं जो आपको दमदार, पार्टियों जैसे मिलते हैं।
  • विधि 2
    अपने मतभेदों को बताएं

    एक अंतर्मुखी कदम 5 के रूप में खुशी ढूंढें शीर्षक
    1
    दूसरों को बताएं कि अंतर्मुखी लोगों को असामाजिक नहीं है आम तौर पर, इंटरेवर्ट्स इंटरैक्टिंग की बात करते समय खराब प्रतिष्ठा से पीड़ित होती हैं। लोगों को लगता है कि अंतर्मुखी लोगों को दूसरों के साथ बातचीत करना पसंद नहीं है क्योंकि उन्हें थोड़ी देर के लिए अकेले रहना पड़ रहा है। हालांकि, यह सच नहीं है।
    • अंतर्मुखी होने का मतलब यह नहीं है कि आप शर्मीली हैं। एक अंतर्मुखी व्यक्ति जरूरी शर्मीली या चिंतित नहीं है, क्योंकि वह उत्साहित और उत्साहित भी हो सकती है। एक व्यक्ति को अंतर्मुखी कैसे बना देता है, वह अपने लिए अच्छा महसूस करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होती है।
    • जब कोई यह असामाजिक कहते हैं, कहते हैं कि "मैं अन्य लोगों के साथ अपने समय बिताने के लिए पसंद करते हैं। हालांकि, मैं लोगों के बड़े समूहों में अभिभूत महसूस अंत या जब मैं एक लंबे समय के लिए दूसरे के करीब रहा हूँ। कुछ समय अकेले मिलने के बाद, मैं करने के लिए तैयार हो जाएगा फिर से चले जाओ "
  • एक अंतर्मुखी कदम 6 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि



    2
    अग्रिम में तैयार करें जो आप कहने जा रहे हैं। इनोवेटर की एक बड़ी विशेषता यह है कि उन्हें सोचने के लिए समय की आवश्यकता होती है। तो आप यह सोचने के लिए समय ले कर बेहतर कर सकते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं या कहेंगे। यदि आप जानते हैं कि किसी निश्चित व्यक्ति से निपटने के लिए एक निश्चित विषय जटिल हो रहा है, तो इससे पहले कि आप मिलें, उसके लिए तैयार करने का प्रयास करें। इस तरह, आप स्पष्ट रूप से अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने में सक्षम होंगे।
    • अगर कोई आपको किसी चीज़ के बारे में एक त्वरित निर्णय लेने का आरोप लगाता है, उदाहरण के लिए, "मैंने फैसला किया है इससे पहले बहुत पहले मैंने सोचा था और मैं अभी भी इसे कर रहा हूं। आपको मुझे कुछ समय देना होगा मैं वादा करता हूं कि मैं इस विषय को भूल नहीं गया हूं और जैसे ही कोई निर्णय करता हूं, आपको सूचित करेगा। "
    • इसी तरह, यदि कोई आपसे अनावश्यक रूप से कुछ कहता है, तो सोचने में कुछ समय के लिए पूछना अच्छा होगा। आप कह सकते हैं, "आपने मुझे एक बार में बहुत सारी जानकारी दी है, इसलिए मुझे जवाब देने से पहले आपको यह सब कुछ संसाधित करना है।"
  • एक अंतर्मुखी कदम 7 के रूप में खुशी की खोज शीर्षक वाली छवि
    3
    समझाओ कि आप वास्तव में बात करते हैं और दूसरों के साथ बातचीत करते हैं सामान्य रूप से, अंतर्मुखी लोगों को चुप और चुप कर रहे हैं, और अन्य यह महसूस कर सकते हैं कि उनके पास इसके कारण कुछ नहीं कहना है। वास्तव में, introverts मजाकिया, मजाकिया, बुद्धिमान हैं और कभी-कभी बहुत कहना है अंतर यह है कि वे आम तौर पर केवल बात करते हैं जब उन्हें कुछ कहना महत्वपूर्ण होता है इस तरह, वे शायद एक साधारण और अर्थहीन बातचीत में भाग नहीं लेंगे।
    • सक्रिय रूप से सुनना कि दूसरे को क्या कहना है जो मदद कर सकता है। आप दूसरे व्यक्ति बोल रहे हैं, जबकि मुस्कुराते हुए, लहराते और गर्मजोशी से अभिनय करके दूर व्यक्ति होने से बचना
    • अगर कोई आपकी चुप्पी पर मजाक खेलने का प्रयास करता है, तो इस मज़ा और सीधे टिप्पणी का जवाब दें: "आह, लेकिन मुझे बात करना पसंद है। हालांकि, कुछ लोगों के विपरीत, मैं केवल तब करता हूं जब मुझे क्या कहना है चुप्पी से बेहतर है। "
  • विधि 3
    आराम क्षेत्र को छोड़कर

    एक अंतर्मुखी कदम 8 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक छवि
    1
    अजनबी से बात करें किसी ऐसे व्यक्ति के साथ वार्तालाप प्रारंभ करें, जिसे आप आमतौर पर बात नहीं करेंगे। यदि आप शर्मीली हैं, तो आप न केवल विश्वास पैदा कर सकते हैं बल्कि एक नई दोस्ती भी बना सकते हैं। इसके लिए एक आदर्श स्थिति है जब आप एक कतार में हैं, एक प्रतीक्षा कक्ष में या ट्रेन या बस से यात्रा करते समय
    • बोलने से पहले, याद रखें कि दूसरा सिर्फ एक ही व्यक्ति है, जैसे आप भी। वह आपके से बेहतर नहीं है और शायद वार्तालाप का आनंद लेंगे। तटस्थ विषय चुनें जैसे कि मौसम या आपके आसपास क्या हो रहा है।
    • एक कप कॉफी के लिए लाइन में इंतजार करते हुए, उदाहरण के लिए, "जी की तरह कुछ कहें, यह रेखा बहुत लंबी है आज कॉफी बहुत अच्छी होगी। "
    • यदि आप किसी अजनबी से बात कर रहे हैं और सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या कहना है, तो बस उस व्यक्ति के बारे में सामान्य प्रश्न पूछें अधिकांश लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करेंगे, जब तक कि सवाल बहुत व्यक्तिगत नहीं हैं कैरियर, शौक के बारे में पूछें, चाहे वह चारों ओर रहती है और कुछ और। आप कह सकते हैं "क्या आप यहां काम करते हैं?"
  • एक अंतर्मुखी कदम 9 के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि
    2
    एक छोटा क्लब या समूह में शामिल हों यदि आप नए दोस्त बनाना चाहते हैं और सामाजिककरण में अधिक आरामदायक होना चाहते हैं, तो एक छोटे समूह या क्लब का हिस्सा बनने की कोशिश करें। आपके लिए एक रोचक विषय चुनें, जैसे पुस्तकें या खेल, और इसके बारे में एक समूह खोजें।
    • जो कुछ आप जानते हैं और प्यार करते हैं, उस बारे में बात करते हुए आपको आत्मविश्वास क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास बनाने में मदद मिल सकती है और ऐसे अन्य लोगों से मिल सकती है जो आपके जैसा एक ही काम करते हैं।
    • एक अप्रिय स्थिति में आने से बचने के लिए, समूह में अपनी आवश्यकताओं को समायोजित करें। उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को ले जा सकते हैं, बैठकों के सही समय पर पहुंच सकते हैं ताकि उससे पहले होने वाले वार्तालापों से बच सकें और अंत में, उसके साथ कहीं बाहर जायें।
  • एक अंतर्मुखी कदम 10 के रूप में खुशी ढूंढें शीर्षक 10
    3
    अपने कौशल दिखाओ सामान्य तौर पर, introverts काफी प्रतिभाशाली हैं यदि आप सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलना चाहते हैं, तो अपने कौशल दिखाने का प्रयास करें आपके द्वारा प्राप्त होने वाली सकारात्मक प्रतिक्रिया से आपको प्रेरित किया जा सकता है और आप अपने मूल्य को प्रदर्शित करने के लिए अधिक आरामदायक बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कला के एक समूह, कविता पढ़ने वाले समूहों या एक गायन समारोह में भाग ले सकते हैं, जैसे कराओके दूसरों को अपने कौशल को देखने की इजाजत देना उन लोगों के साथ जुड़ने का एक अच्छा तरीका है, जो आपके जैसी चीजों का आनंद उठाते हैं।
  • एक अंतर्मुखी कदम के रूप में खुशी का पता लगाएं शीर्षक 11 छवि
    4
    किसी समस्या का समाधान सुझाएं अतिरंजित होने के नाते एक अंतर्मुखी के लिए मुश्किल हो सकता है आप शायद सबसे अधिक मिलनसार कर्मचारी के रूप में नहीं जानना चाहते हैं, लेकिन समस्याओं का समाधान करते समय कम से कम बाहर खड़े होने की कोशिश करें।
    • अपने मालिक या अन्य कर्मचारियों की समस्या का समाधान खोजने के लिए अपने तर्क कौशल का उपयोग करें। यह आपके पास एक अंतर्मुखी के लिए आपके लिए योग्यता के योग्यता को मान्यता दे सकती है
    • यदि बैठक के दौरान बोलना आपकी शैली के अनुरूप नहीं है, तो उसके बाद अपने मालिक से बात करें या अपने प्रस्ताव के साथ एक ईमेल भेजें आप कह सकते हैं, "मैं पिछली बैठक में आपके द्वारा उल्लिखित उस समस्या के बारे में सोच रहा था और मुझे लगता है कि मैंने इसका समाधान पाया है।"
    • व्यावसायिक दुनिया में अंतर्मुखी लोगों के बारे में विशिष्ट पुस्तकें पढ़ने का प्रयास करें वे आपके संपर्कों के नेटवर्क को सुधारने में मदद कर सकते हैं और नए ग्राहकों को प्राप्त कर सकते हैं, सामान्य रूप से व्यापार को लाभान्वित कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com