IhsAdke.com

मायर्स ब्रिग्स का उपयोग करके अपने व्यक्तित्व के प्रकार का निर्धारण कैसे करें

व्यक्तित्व सूचक प्रणाली मायर्स ब्रिग्स कैथरीन कुक ब्रिग्स और इसाबेल ब्रिग्स मायर्स, मां और बेटी तरीके अमेरिकी महिलाएं द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान उनके व्यक्तित्व के लिए सबसे उपयुक्त नौकरी खोजने के लिए मदद करने के लिए की तलाश द्वारा आविष्कार किया गया था। प्रणाली के पीछे विचार यह है कि, के रूप में लोगों को दाएं हाथ या बाएं हाथ कर रहे हैं, हम भी सोचते हैं और कुछ मायनों, तरीके कि हम और अधिक आरामदायक पाठ्यक्रम महसूस में कार्य करने के लिए इच्छुक हैं। मायर्स-ब्रिग्स प्रकार संकेतक (एमबीटीआई) चार प्राथमिकताओं का विश्लेषण करता है, जिसके परिणामस्वरूप 16 संभव संयोजन होते हैं। आप कौन हैं?

चरणों

भाग 1
अपने प्रकार ढूँढना

आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 1 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि क्या आप अंतर्मुखी या आउटगोइंग हैं यह प्राथमिकता इस बात के बारे में ज्यादा नहीं है कि आप कितने सामाजिक हैं (ये शब्द प्रायः इसके साथ जुड़े हुए हैं), यह कार्य करने की आपकी प्रवृत्ति से संबंधित है। क्या आप अधिक कार्य करना चाहते हैं और फिर सोचते हैं? या क्या आप कार्य करने से पहले चीजों के बारे में सोचना पसंद करते हैं?
  • जो कोई पहले कार्य करता है वह ऐसा करने में प्रेरित और सक्रिय महसूस करता है, और आमतौर पर एक है बहिर्मुखी एमटीबीआई के अनुसार उन्हें लोगों के आस-पास होना पसंद है
  • यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे कुछ आत्मनिरीक्षण करने और पुन: प्रोत्साहित करने के लिए ब्रेक की ज़रूरत होती है (अक्सर अपने समय में), तो आप शायद अंतर्मुखी.
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 2 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस बारे में सोचें कि आप जानकारी कैसे एकत्र करते हैं क्या आप इसे धारणा या अंतर्ज्ञान के माध्यम से करते हैं? सेंसर पेड़ों को देखते हैं Intuitives वन देखें
    • ग्रहणशील ठोस विवरण और तथ्यों को पसंद करते हैं वे अधिक कहने की संभावना रखते हैं, "जब तक मैं इसे देख नहीं सकता, तब तक मैं उस पर विश्वास नहीं कर सकता हूं।" वे hunchbacks या hunches पर भरोसा नहीं करते हैं जब वे तर्क, अवलोकन, या तथ्य से बंधा नहीं हैं
    • सहज ज्ञान युक्त, दूसरी ओर, सिद्धांतों और सार जानकारी के साथ और अधिक सहज महसूस करते हैं। वे सहज और अधिक संवेदी से अधिक कल्पनाशील हैं, और वे यहां और अब से आगे की खोज करना चाहते हैं, खासकर जब भविष्य की संभावनाओं के बारे में सोचते हैं। अपने विचारों के पैटर्न, कनेक्शन, और एपिफेनी के चमक के आसपास घूमते हैं।
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 3 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    3
    ध्यान दें कि आप निर्णय कैसे करते हैं तो आप जानकारी इकट्ठा, चाहे धारणा या भावना के माध्यम से, आप एक निर्णय कैसे आते हैं?
    • क्या आप सबसे संतुलित और सामंजस्यपूर्ण समाधान खोजने की कोशिश में शामिल हर किसी के परिप्रेक्ष्य को देखने की कोशिश करते हैं (उदाहरण के लिए, आम सहमति तक पहुंचने)? यदि जवाब हाँ है, तो आपकी वरीयता होने की संभावना है अनुभूति.
    • आप सबसे अधिक तार्किक और लगातार समाधान के लिए देखने के लिए, शायद नियमों और मान्यताओं का एक सेट करने के लिए अगले मापने करते हैं, निर्णय लेने के लिए तो अपने पसंदीदा तरीका शायद है विचार.
      • लोगों की तरह लग रहा है, संघर्ष की उपस्थिति में असहज महसूस करने के लिए करते हैं, जबकि आम तौर पर सोच को स्वीकार करने और एक हिस्सा है और दूसरों के साथ काम का अभिन्न अंग के रूप में संघर्ष की उम्मीद के प्रकार।
      • कुछ लोग मानते हैं कि भावना के लिए प्राथमिकता एक भावनात्मक व्यक्ति है, जबकि सोच के लिए वरीयता एक अधिक तर्कसंगत व्यक्ति से जुड़ी है, लेकिन ऐसा नहीं है। दोनों तर्कसंगत दृष्टिकोण हैं, और किसी भी वरीयता वाले लोग भावनात्मक हो सकते हैं।
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 4 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    4
    इस बारे में सोचें कि आप बाहर की दुनिया के साथ कैसे पहचानते हैं क्या आप दूसरों को निर्णय या धारणाओं के बारे में संवाद करते हैं?
    • यदि आपके पास प्राथमिकता है निर्णय, आप लोगों को समझाने के लिए इच्छुक हैं कि आप निर्णय कैसे करते हैं, और आप परिस्थितियों को हल करना चाहते हैं - मामला बंद है आप योजना बनाने, टू-टू सूची से चीजों को खरोंच करना और समय सीमा से पहले चीजों को खत्म करना पसंद करते हैं।
    • दूसरी तरफ, यदि आप चाहें तो अनुभूति, आप अपने साझा करने के लिए करते हैं टिप्पणियों दुनिया के साथ, सवाल छोड़ने के लिए खुला। आप ये भी काम करना पसंद करते हैं, मज़े के साथ मिक्स करते हैं, और निर्णय लेने या अपने आप को करने से पहले अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा करें
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 5 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने व्यक्तित्व प्रकार का निर्धारण करें, जो चार पत्रों का संयोजन है (उदाहरण के लिए: INTJ, ENFP)
    • पहला अक्षर मैं (अंतर्मुखी के लिए) या ई (बहिर्मुखी के लिए)
    • दूसरा अक्षर एस (संवेदी के लिए) या एन (सहज ज्ञान युक्त के लिए) है।
    • तीसरा पत्र टी (विचारक के लिए) या एफ (भावनात्मक के लिए) है
    • चौथा पत्र जम्मू (न्यायाधीश के लिए) या पी (प्रेस्केंटिव के लिए) है
  • भाग 2
    टेस्ट करना

    आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 6 निर्धारित करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    इंटरनेट तक पहुंचें बस चार अक्षर संयोजन का उपयोग करके इंटरनेट पर खोज करने से आपके मायर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार का वर्णन करने वाली कई वेबसाइटें होंगी। अपने व्यक्तित्व के बारे में ज्ञान प्राप्त करने और उन क्षेत्रों का पता लगाने के लिए पढ़ें जहां आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और नए कौशल विकसित करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • यदि विवरण सही नहीं है, तो आप एक एमबीटीआई परीक्षा ले सकते हैं। एक योग्य पेशेवर द्वारा प्रशासित ऑनलाइन परीक्षा से पूर्ण और पूर्ण आधिकारिक एमबीटीआई मूल्यांकन के अनुसार कई प्रकार उपलब्ध हैं।



  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 7 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    आधिकारिक एमबीटीआई टेस्ट ले लो। आप रसातल इंटरनेट है कि विश्वास नहीं करते हैं, तो आप एक मनोवैज्ञानिक या यहां तक ​​कि एक कैरियर परामर्शदाता के रूप में एक पेशेवर ऐसे की MBTI परीक्षण में रुचि हो सकती। 10,000 से ज्यादा कंपनियों, 2,500 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों और 200 सरकारी एजेंसियों ने अपने कर्मचारियों और छात्रों को समझने के लिए परीक्षण का उपयोग किया। उन्हें शामिल हों!
    • आप वेब-आधारित परीक्षण में उसी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं या न हो सकते हैं। यदि आप किसी सुविधा या दो के बारे में बाड़ पर हैं, तो उस दिन के आपके मूड के भी आपके परिणामों का निर्धारण हो सकता है
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 8 को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने प्रकार के प्रोफाइल के लिए देखो बस अपने प्रकार को जानने के लिए यह सब नहीं है। पूरे प्रोफाइल हैं जो आप इंटरनेट पर देख सकते हैं या आपके मनोवैज्ञानिक या नियोक्ता आपको दे सकते हैं। यह आपको समझने में मदद कर सकता है कि "संवेदी" या "ग़ैरक़ामी" वास्तव में उनका मतलब है उन्हें शीर्षक कहा जाता है, जैसे "दायित्व", या "शिक्षक" आदि।
    • पूरा प्रोफ़ाइल आपके व्यक्तित्व प्रकार को अनगिनत पहलुओं में व्यक्त करता है - काम, व्यक्तिगत संबंध, घर और इसी तरह। आप पा सकते हैं कि चार-अक्षर कोड आपके जैसा नहीं दिखता है, लेकिन गहरा विश्लेषण आपको समझा सकता है।
  • भाग 3
    अपने परिणामों का उपयोग करना

    आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 9 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने प्रकार को कार्रवाई में रखें जब आप जानते हैं कि आप किस प्रकार के हैं, तो आप समझ सकते हैं कि आप अपने आसपास की दुनिया में कैसे फिट हैं। यदि आप INTJ और एक विक्रेता हैं, तो शायद आपको अपने काम की रेखा को पुनर्विचार करना चाहिए! इस परीक्षण में रोज़मर्रा के जीवन में कई उपयोग हैं
    • जब आप सीख रहे हैं, तो इसे देखें आप कैसे तथ्यों और अवधारणाओं को समझते हैं और समझते हैं?
    • इसे अपने संबंधों के साथ देखें आप अन्य व्यक्तित्व प्रकारों के साथ कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
    • व्यक्तिगत विकास के लिए इसे देखें अपने रुझान को जानने का एकमात्र तरीका है जिसे आप उन्हें पहचान सकते हैं और उनका विस्तार करना शुरू कर सकते हैं। या अपनी शक्ति का पता लगाने के लिए!
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 10 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    समझे कि किसी अन्य की तुलना में कोई वरीयता बेहतर नहीं है कोई व्यक्तित्व प्रकार दूसरे से बेहतर नहीं है एमटीबीआई प्राकृतिक वरीयताओं को पहचानने की कोशिश करती है, न कि कौशल। अपने प्रकार का निर्धारण करते समय, आप क्या देखते हैं आदत करने के लिए, आप क्या सोचते हैं चाहिए करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को स्वीकार करना स्वयं-विकास के लिए एक उपयोगी उपकरण है।
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार चरण 11 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    3
    दूसरों को उनके बारे में पूछें यह एक आकर्षक अवधारणा है - यह निश्चित रूप से एक आकर्षक और लोकप्रिय अवधारणा है: लाखों लोग हर साल परीक्षा लेते हैं तो अपने दोस्तों से पूछना शुरू करो! यह आपको एक दूसरे के साथ पहचानने में मदद भी कर सकता है
    • व्यक्तित्व प्रकार की बात आती है जब ईएसएफजे और आईएनटीपी एक दिलचस्प बातचीत कर सकते हैं। उन लोगों को खोजें जो आपके से अलग हैं और परीक्षण के बारे में बात करने के लिए बैठें। और जो एक ही प्रकार है - क्या आप जानते हैं कि आप समान थे या आप आश्चर्यचकित थे? कभी-कभी यह जानना मुश्किल होता है
  • आपका मेयर्स ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार स्टेप 12 निर्धारित करने वाला शीर्षक चित्र
    4
    पता है कि यह सब कुछ की शुरुआत और अंत नहीं है यदि आप अपने परिणामों से असंतुष्ट हैं, चिंता न करें। हां, यह एक काफी प्रमुख परीक्षण है, लेकिन आप अपने एमबीटीआई परिणामों से बहुत अधिक हैं। यह कहने की तरह है "आह तुम एक कुंभ राशिवान हो, क्या तुम हो? आप कभी भी समय-समय पर या सहायक नहीं होंगे! " नहीं। ऐसा नहीं है कि यह कैसे काम करता है।
    • और वास्तव में, आपके परिणाम पूरे जीवन में भिन्न हो सकते हैं। भाग में, यह इसलिए है क्योंकि आपका वातावरण आप के बारे में बहुत कुछ निर्धारित करता है। तो अब परीक्षा लें और कुछ वर्षों में इसे फिर से करें! आप एक या दो रुझान बदल सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको अपनी वरीयता का निर्धारण करने में कठिनाई हो रही है, तो कल्पना करें कि आप 12 साल की उम्र से पहले छोटी उम्र में क्या चुनते थे। विचार व्यवहार करते हैं या वैकल्पिक तरीकों से प्रतिक्रिया और पहलुओं जहां "प्रकृति" कार्य करने के लिए विफल "शिक्षित" करने के लिए सीखने से पहले क्या अपना स्वाभाविक वरीयता पता लगाने के लिए है।

    चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक निश्चित प्रकार का व्यक्तित्व है, यह निश्चित रूप से व्यवहार करने का बहाना नहीं है। वरीयता हमेशा पसंद द्वारा ओवरराइड हो सकती है तो अपने कक्ष में वीडियो गेम नहीं खेलें और कहें "लेकिन मुझे विश्वास है!" जब आप पकड़े जाते हैं और लोगों से दूर चले जाओ और चिल्लाओ "लेकिन मैं मायर्स ब्रिग्स के अनुसार एक अंतर्मुखी हूँ! मुझे अकेला छोड़ दो! "बंद दरवाजे के माध्यम से।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com