IhsAdke.com

अपनी प्रतिभा कैसे खोजें

प्रतिभा पर पुनर्विचार करने का समय है प्रतिभा कलात्मक या तकनीकी, मानसिक या शारीरिक, व्यक्तिगत या सामाजिक हो सकता है आप एक प्रतिभाशाली अंतर्मुखी या एक प्रतिभाशाली बहिर्मुख हो सकते हैं आपकी प्रतिभा को लाभदायक, उपयोगी या पारंपरिक नहीं होने की आवश्यकता है, लेकिन वे सभी आपके व्यक्तित्व का एक हिस्सा हो सकते हैं सही जगहों पर अपनी प्रतिभाओं को देखने के लिए और उन्हें कौशल में बदलना और तकनीकों को कुछ काम करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, यह एक रचनात्मक तरीके से पहुंचने से आपको अपनी प्राकृतिक क्षमताओं का पता लगाने और आपकी जन्मजात प्रतिभाओं को ढूंढने की अनुमति मिलेगी।

चरणों

भाग 1
प्रतिभा की तलाश

शीर्षक वाला चित्र प्रतिभा खोजें चरण 1 बुलेट 2
1
प्रतिभा को प्रदर्शित होने के लिए इंतजार करना बंद करो यदि आप संगीत के लिए प्रतिभा नहीं जानते हैं तो आप नहीं जानते कि अगर आप गिटार लेने की कोशिश नहीं करते हैं वही अन्य उपकरणों के लिए जाता है, बुनाई के लिए, बैडमिंटन और गुप्ताहार गायन। पता करें कि ये गतिविधियां क्या आवश्यकता हैं और देखें कि आप क्या कर सकते हैं। अगर आप कोशिश नहीं करेंगे तो आपको कभी नहीं पता चलेगा आपको इसकी तलाश किए बिना प्रतिभा नहीं मिलेगी। जब आप अपने ज्ञान का परीक्षण करते हैं और सक्रिय रूप से नए अनुभवों की खोज करते हैं तो आप केवल अपनी स्वाभाविक क्षमताओं और प्रतिभा पा सकते हैं चेहरा बाधाएं और चुनौतियों के लिए देखने के लिए अपने जन्मजात में सहज और तकनीकी कौशल क्या छिपाए गए हैं।
  • हर हफ्ते कुछ नया करने का प्रयास करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें आप पा सकते हैं कि आप किसी विशेष क्षेत्र में सुपर प्रतिभाशाली नहीं हैं, लेकिन शायद एक निश्चित दिन पर गिटार उठाया जाता है, ऐसा लगता है कि आप उस उपकरण के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। आप एक आश्रय में जानवरों के साथ जुड़ने की क्षमता की खोज कर सकते हैं, जिससे आपको पहले महसूस नहीं किया गया है। शायद आपको पता चल जाएगा कि आप एक महान पिनबॉल खिलाड़ी हैं इसी तरह प्रतिभा मिलती है
    शीर्षक वाला चित्र प्रतिभा खोजें चरण 1 बुलेट 1
  • घर से बाहर निकलें और ढक्कन का सामना करें। बाहर निकलने के लिए बाहर निकल जाओ और दुनिया की खोज करें विभिन्न खेलों, प्राकृतिक शौक की कोशिश करें (जैसे मछली से, चढ़ाई और ट्रेल्स करें) यह जानने के लिए कि क्या आपके पास ऐसी गतिविधियों के लिए प्रतिभा है
  • शीर्षक वाला चित्र एक प्रतिभा खोजें चरण 2
    2
    आसान चीजों का प्रयास करें क्या आप के लिए स्वाभाविक है? सोच के बिना आप क्या कर सकते हैं? आपको क्या पसंद है? संभावित प्रतिभाओं को खोजने के लिए अपने जुनून और रुचियां देखें यदि आप दिन को गुनगुनाते, पढ़ना या नृत्य करना पसंद करते हैं, तो अपना समय बर्बाद करने में कोई मतलब नहीं है कि आप कैसे खाना बनाना सीखें आपकी प्रतिभा पर ध्यान दें जैसा आप पाते हैं कि आप सबसे आसानी से क्या करते हैं।
    • यदि आप स्कूल में हैं, तो आपके लिए कौन सी कार्य आसान है? कौन सा कम से कम चिंता आप? यह आपके प्राकृतिक प्रतिभाओं का संकेत कर सकता है
    • अन्य लोगों ने आप में क्या ध्यान दिया है पर ध्यान दें दूसरों के लिए अपने आप से बेहतर विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए यह सामान्य है अपने परिवार, दोस्तों, और अपने शिक्षकों से पूछें कि वे आपको क्या प्रतिभा देखते हैं
  • चित्र शीर्षक एक प्रतिभा खोजें चरण 3
    3
    क्या मुश्किल है कोशिश करो अभिनय की दुनिया क्या आपको डराता है? हो सकता है कि वक्ताणू आप के अनुरूप नहीं है? एक कहानी लिखें और इसे खत्म करें? पेन और पेपर लें और लेखन शुरू करें। क्या आपको डरता है आपकी चिंता की वजह से गतिविधियों की सूची क्या होगी? बिना दबाव के आप स्वाभाविक रूप से क्या करना पसंद करेंगे? इन चुनौतियों का सामना करें और पता करें कि उनके लिए क्या अच्छा होता है।
    • इस प्रक्रिया को विघटित करने के लिए आप अलग-अलग प्रतिभाएं और क्षमताएं सीख सकते हैं। प्ले हेंड्रिक्स की तरह एक गिटार असंभव-लेकिन लग सकता है अगर आप एक तार एक गिटार पिकअप भेद नहीं कर सकते, अत्यंत जटिल यह पता लगाने की क्या यह संगीत की दुनिया में अच्छा होने की लेता है।
    • जेम्स अर्ल जोन्स, डार्थ वादेर के मूल आवाज और शेक्सपियर के नाटकों का एक उल्लेखनीय अभिनेता, एक हड़ताली और दिव्य आवाज के साथ, बचपन में बड़बड़ा सामना करना पड़ा। वह कक्षा में बोलने का डरावना था और केवल डर के सामना होने पर उसे ठीक से बात करना सीखना था। आज, वह दुनिया में सबसे प्रतिभाशाली आवाज अभिनेताओं में से एक के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।
  • शीर्षक वाला चित्र प्रतिभा खोजें चरण 4
    4
    अपने जुनून का पालन करें क्या आप किसी विशेष विषय के बारे में बात करने के लिए थक चुके लोग हैं? क्या आपको खुद को किसी विशेष विषय के बारे में बात करने से रोकना पड़ता है? छिपी हुई प्रतिभाओं को खोजने के लिए अपने जुनून का उपयोग करें
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास ऐसी कोई चीज है जो किसी प्रतिभा से जुड़ना मुश्किल है, जैसे फिल्में देखने या टेलीविज़न देखने के लिए, तो अपने लिए थोड़ा श्रेय दें। शायद आपको कहानियों को कहने, या कथाओं का विश्लेषण करने के लिए प्रतिभा है। हो सकता है कि आपके पास कैमरा कोणों की सराहना करने के लिए प्रतिभा है हर फिल्म समीक्षक उसी तरह से शुरू होता है उस चेतना को चैनल और सीखने में बदल दें फिल्म इतिहास और फिल्म निर्माण के बारे में जानें
  • शीर्षक वाला चित्र प्रतिभा खोजें चरण 5
    5
    अपनी छोटी सफलताएं ट्रैक करें यदि आप अप्रतिष्ठित महसूस करते हैं, तो यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि आप अपनी सफलताओं का विश्लेषण नहीं कर सकते। अपनी प्रतिभा को इंगित कर सकने वाले उन तत्वों की पहचान करने के लिए, छोटी और बड़ी दोनों, सफलताओं पर ध्यान देने की कोशिश करें रचनात्मक तरीके से सोचें कि इन सफलताओं को महत्वपूर्ण प्रतिभाओं और क्षमताओं से कैसे जुड़ सकते हैं।
    • शायद आपके पास एक बड़ी पार्टी थी। यह एक प्रतिभा की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है - हालांकि, यदि आपके पास व्यक्तिगत कौशल, नियोजन कौशल, और संगठनात्मक कौशल है, जिन्हें आपको एक अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता है, तो अपनी सफलता का जश्न मनाएं। आपके पास नेतृत्व कौशल और प्रशासनिक कौशल हो सकते हैं जो भविष्य में सहायक हो जाएंगे।
  • एक प्रतिभा का चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    6
    टेलीविजन पर ध्यान न दें "अमेरिका के पास प्रतिभा" की तरह दिखाता है, शब्द "प्रतिभा" के बारे में संकीर्ण परिभाषा है। यदि आप सावधानी से निर्मित दुखी कहानी और शानदार गाने की आवाज़ के साथ एक सुंदर युवा नहीं हैं, तो ये शो दावा करेंगे कि आप प्रतिभाशाली नहीं हैं। प्रतिभाशाली होने का मतलब यह नहीं कि प्रसिद्ध, आकर्षक या अच्छे कलाकार होने का मतलब है इसका मतलब समर्पण, रचनात्मक सोच और विस्तार से है। इसका मतलब है कि आपको तकनीकों में कौशल को चालू करने के लिए अतृप्त जिज्ञासा है। आपको अपनी प्रतिभाओं को खोजने की आवश्यकता है
  • भाग 2
    रचनात्मक होने के नाते

    शीर्षक वाला चित्र एक प्रतिभा खोजें चरण 7
    1



    एक व्यक्तित्व प्रश्नोत्तरी लें प्रायः नौकरी एजेंसियों में प्रश्नावली का इस्तेमाल किया जाता है ताकि यह जान सकें कि उनकी प्राकृतिक क्षमता क्या है। यह प्रतिभाओं के साथ उसी तरह काम करता है कुछ विचारों, व्यवहारों और व्यवहारों के संबंध में अपने रुझानों के बारे में और अधिक सीखना आपकी प्रतिभाओं के बारे में और अधिक जानने में आपकी सहायता कर सकता है ये परीक्षण स्वयं की प्रतिभाओं की पहचान नहीं करते हैं, लेकिन वे आपके आंतरिक पहेली को हल करने के लिए उपयोगी प्रतिबिंबों का कारण बन सकते हैं।
    • मायर्स-ब्रिग्स, संभवतः सबसे प्रसिद्ध व्यक्तित्व परीक्षण है कार्ल जंग द्वारा विकसित विभिन्न प्रश्नों और अनुसंधान के उत्तरों के अनुसार सोलह प्रजातियों के रूप में लोगों को अलग।
    • Keirsey Temperament क्लासिफायरियर लोगों को विभिन्न श्रेणियों में अलग करता है, विभिन्न परिदृश्यों और मुद्दों पर उनकी प्रतिक्रियाओं द्वारा पहचाने जाते हैं। यह ऑनलाइन पाया जा सकता है:
  • शीर्षक वाला चित्र एक प्रतिभा खोजें चरण 8
    2
    अपने सबसे अच्छे मित्रों और परिवार से बात करें आपके पास कौन सी छिपी प्रतिभा है पता करने के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं कि आप उन लोगों से बात कर रहे हैं जो आपको जानते हैं। हम अपनी क्षमताओं को तोड़ देते हैं और प्रतिभा छिपते हैं, हमारी सर्वश्रेष्ठ विशेषताओं को भूल जाते हैं। यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि आपके दोस्त और परिवार के सदस्यों को आपके कल्याण की देखभाल करनी है, तो वे आपकी प्रतिभा को इंगित करने में संकोच नहीं करेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र एक प्रतिभा खोजें चरण 9
    3
    अपनी ताकत और कमजोरियों के लिए देखो प्रतिभा के बारे में सोचने का एक तरीका कुछ आसानी से विशिष्ट गतिविधियों के द्वारा कुछ करने की अपनी प्राकृतिक क्षमता पर प्रतिबिंबित करना है आप कुछ बाधाओं को दूर करने की क्षमता के रूप में प्रतिभा को भी परिभाषित कर सकते हैं क्या अंधे को खेलने के लिए रे चार्ल्स एक और अधिक प्रतिभाशाली पियानोवादक था? क्या जेम्स अर्ल जोन्स के लिए एक बेहतर अभिनेता मारा गया था? क्या माइकल जॉर्डन एक बेहतर बास्केटबॉल खिलाड़ी था क्योंकि उनकी टीम से उनका काट रहा था?
    • चुनौतियों या बाधाओं को आप नई चीजों की कोशिश करने और प्रतिभाओं को विकसित करने से रोकें न दें। उन चीजों को देखें जो किसी व्यक्ति ने आपके व्यक्तित्व में "चुनौती" के रूप में पहचाने हैं। यदि आप एक शर्मीली व्यक्ति हैं, तो क्या यह भयानक होगा कि आपकी प्रतिभा ने आपको एक रॉक गायक बनाया है? यदि आप नीचे जाते हैं, क्या यह आश्चर्यजनक होगा कि आपकी प्रतिभा ने आपको एक महान बास्केटबॉल खिलाड़ी बनाया है?
  • शीर्षक वाला चित्र एक प्रतिभा खोजें चरण 10
    4
    अपनी खुद की प्रतिभा को परिभाषित करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि हेंड्रिक्स सभी समय का सर्वश्रेष्ठ गिटारवादक है - लेकिन वह कभी शास्त्रीय गिटार संगीत खेलने में सक्षम नहीं होगा - आखिरकार, जिमी हैन्डिरक्स पत्रक संगीत को नहीं पढ़ सके। अगर वह कोशिश करता था, तो वह सीख सकता था, लेकिन एक शास्त्रीय संगीतकार सोच सकता है कि हेंड्रिक्स एक अन्तर्निहित गिटारवादक है। दूसरों को एक मोटरसाइकिल की सवारी करने की आपकी क्षमता की बदनामी न करें, या लोगों को कहें कि "बर्गर" बनाने की आपकी क्षमता प्रतिभा नहीं है
  • भाग 3
    अपनी प्रतिभा का निर्माण

    शीर्षक वाला चित्र, एक प्रतिभा खोजें चरण 11
    1
    कौशल को अपनी प्रतिभा को बदलने के लिए खुद को समर्पित करें एड्रियनो इम्पाडोर को एक महान भविष्य के खिलाड़ी माना जाता था। साल के पास, और एड्रियनो को एक बड़ा धोखा माना जाता है, कभी भी उच्च स्तर तक नहीं पहुंचता। प्रतिभा होने का यह मतलब नहीं है कि यदि आप खुद को समर्पित नहीं करते हैं, तो आप कौशल विकसित करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • जब आप प्रतिभा पाते हैं, तो इसे बीज के रूप में सोचें। आप अच्छी तरह से शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे पानी देना होगा, पौधों को उर्वरित करना और पौधों को दूर करने के लिए स्वस्थ पौधों की वृद्धि सुनिश्चित करना होगा। यह काम लेता है
  • शीर्षक वाला चित्र प्रतिभा खोजें चरण 12
    2
    अन्य प्रतिभाशाली लोगों को ढूंढें लोहे के लोहे के आकार के बाद से, एक प्रतिभाशाली व्यक्ति एक और बनाता है अगर आपके पास कुछ के लिए प्रतिभा है, या एक विशेष क्षेत्र में कौशल विकसित करने की उम्मीद है, अपने प्रतिभाशाली लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर और अपने व्यवहार के अनुसार अपने आप को मॉडल। एक नियमित में जाओ और दूसरों की प्रतिभा की ओर एक दृष्टिकोण है। प्रतिभाशाली लोगों से आप सभी को सीख सकते हैं
    • एक संरक्षक खोजें जो आपको यह दिखाने के लिए तैयार है कि अपने नए कौशल कैसे विकसित करें। नौसिखिया गिटारवादियों को अच्छे शिक्षकों की जरूरत है नौसिखिया गायकों को संगीत की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक एक प्रतिभा का पता लगाएं चरण 13
    3
    अपनी प्रतिभा की जटिलता का सम्मान करें कौशल में प्रतिभा बदलना मुश्किल होगा जितना अधिक आप एक विषय, काम या कौशल के बारे में सीखते हैं, उतना ही जटिल हो जाता है। खुद को अपने क्षेत्र के बारे में जानने के लिए खुद को समर्पित करें और मास्टर बनने के लिए खुद को चुनौती दें। अपनी प्रतिभा कुछ खास में बदल दें अपनी प्रतिभा वास्तविक बनाओ
    • मैग्नस कार्लसन के लिए शतरंज बजाना इतना आसान नहीं होगा, भले ही वह एक अभूतपूर्व खिलाड़ी हो। वह खेल की जटिलता के स्तर को जानता है। जितना अधिक आप खेल, कौशल या क्षेत्र के बारे में सीखते हैं, उतना अधिक अध्ययन करना होगा। आप कभी भी पूर्ण आसानी से नहीं मिलेंगे
  • एक प्रतिभा का चरण 14 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अभ्यास। यहां तक ​​कि अगर आपके पास गिटार के लिए प्रतिभा नहीं है, तो दो घंटों का अभ्यास करने से इसका विकास सुनिश्चित होगा कोई व्यक्ति जो प्रथा करता है, वह एक खेल, एक कला या किसी अन्य चीज है, हमेशा उस प्रति की तुलना में अधिक प्रतिभाशाली होगा जो कभी भी एक उपकरण, ब्रश या अन्य प्रशिक्षण उपकरणों को पकड़ लेता है। कड़ी मेहनत हर समय की क्षमता से अधिक है।
  • युक्तियाँ

    • कभी हार न दें, भले ही वह विफल हो जाए!
    • जीवन के तीन "ई" ... जीवन में "विकल्प" और "विकास" बनाने के लिए एक "घटना" का आनंद लें।
    • धीरज रखो खोज प्रतिभा समय लेने वाली हो सकती है आप अपने असली प्रतिभा को खोजने से पहले कई बार बाधाओं पर नजर डालेंगे।
    • अपनी प्रतिभा के बारे में एक खुला मन व्यायाम करें हो सकता है कि आप क्या उम्मीद न करें
    • कई अलग-अलग चीज़ें करने की कोशिश करें और बहुत कुछ पढ़ें। अगर कुछ आपको खुश नहीं करता है, तो आगे बढ़ें। यदि आप कृपया, तो इसे और अधिक गहराई से खोजें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com