IhsAdke.com

कैसे प्रतिभाशाली होना

प्रतिभा उस जन्मजात क्षमता को दर्शाता है कि हर कोई जन्म लेता है यह सच है कि एक प्रतिभा होने से आप जीवन में मदद कर सकते हैं, और इस कौशल की पहचान करने और उसका अभ्यास करने के लिए भी अच्छा है। हालांकि, एक प्रतिभा को खोजने के लिए बहुत महत्व देने से बचने की कोशिश करें बहुत से लोग एक विशेष और विशिष्ट प्रतिभा के बिना पूरी तरह से खुश और पूरी तरह से कौशल सीखने में सक्षम हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी प्रतिभा की खोज

चित्र प्रतिभाशाली चरण 1 रहो शीर्षक
1
अपने बचपन को फिर से देखें अपने बचपन में वापस जाने और एक बच्चे के रूप में आप क्या करना चाहते थे, इस बारे में सोच कर कि आपकी प्रतिभा क्या है, यह जानने का एक अच्छा तरीका है। अक्सर, यह वह समय था जब आपके पास ऐसे योजनाएं थीं जो लोग "वास्तविकता" को मानने वाले लोगों द्वारा सीमित नहीं थे।
  • असफलता का डर उन चीजों में से एक है जो आपकी प्रतिभा तक पहुंचने या ढूंढने से रोकते हैं। अपने बचपन में वापस जा रहे हो, आप अपने आप से असफलता का डर या सीमाओं की मानसिकता दूर ले रहे हैं।
  • विचार करें कि आप एक बच्चे के रूप में क्या चाहते थे, और उन चीजों पर विचार करें जिनसे आप प्यार करते थे। इसका मतलब यह नहीं है कि आप ड्रेगन (खेद), या पसंद करेंगे, लेकिन यह आपकी प्रतिभा के प्रति अपना रास्ता सेट कर सकता है उदाहरण के लिए, आप ड्रेगन बनाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप कहानियों को लिखने की इच्छा वापस कर सकते हैं या स्थानीय पुस्तकालय में ड्रेगन के बारे में किताबें पढ़ने के लिए एक शिविर बना सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक हो प्रतिभाशाली चरण 2
    2
    उन चीजों पर विचार करें जो आप समय का ट्रैक खो देते हैं। एक चीज जो आप कर सकते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करती है कि आप ऐसा करने के लिए इतना प्यार करते हैं कि एक पल के लिए हर चीज के बारे में भूलने की प्रवृत्ति है। याद रखें, सभी प्रतिभा सुपर स्पष्ट नहीं होगा। आपको उन चीज़ों में कुछ गहराई से देखना चाहिए जो आपको पता लगाना है कि आपको किस प्रकार खुश करता है
    • उदाहरण के लिए: यदि आप वास्तव में प्यार करते हैं तो वीडियो गेम खेल रहे हैं, यह प्रतिभा हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप एक नौकरी के रूप में नहीं खेल सकते हैं, तो आप अभी भी उस प्रतिभा का उपयोग करने के तरीके पा सकते हैं (उदाहरण के लिए, किसी ब्लॉग के लिए वीडियो गेम देखें)।
    • ऐसे प्रश्नों पर विचार करें: जब आप काम पर या स्कूल में ऊब जाते हैं तो आप क्या सोचते हैं? यदि आप असीमित प्रायोजन प्राप्त करते हैं, तो आप इसके साथ क्या करेंगे? यदि आप दुनिया में कहीं भी जा सकते हैं, तो आप कहां जाएंगे? अगर आपको काम करने की ज़रूरत नहीं थी, तो आपका दिन क्या होगा? इन सवालों के जवाब देने से आपको यह पता चलता है कि आप क्या अच्छे हैं और आपको क्या प्रेरणा मिलती है।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 3 रहो शीर्षक
    3
    दूसरों से पूछें कभी-कभी जब आपको स्पष्ट रूप से देखने में समस्या हो रही है, तो बाहर से राय लेने के लिए अच्छा है। आपके मित्र और परिवार आपको अच्छी तरह से जानते हैं और उन्हें पता होना चाहिए कि उन क्षेत्रों पर आपको कुछ प्रतिक्रिया कैसे दी जाती है जिसके लिए उन्हें लगता है कि आपकी प्रतिभा है
    • कभी-कभी जिन क्षेत्रों में आप प्रतिभा चाहते हैं वे जरूरी नहीं होते हैं जहां दूसरों को यह पता चलता है कि आपकी प्रतिभा है ठीक है! सिर्फ इसलिए कि आपके लिए एक सहज प्रतिभा नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस पर अच्छा नहीं कर सकते, और सिर्फ इसलिए कि आपके पास कुछ के प्रति प्रतिभा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे जीवन में ढूंढना होगा
    • उदाहरण के लिए, आपका परिवार और मित्र गणित के क्षेत्र में प्रतिभाओं को इंगित कर सकते हैं, विशेषकर लेखांकन और आंकड़ों में, लेकिन आपका सच्चा जुनून चढ़ना है सोचने के बजाय आपको चढ़ाई छोड़नी चाहिए, अपने क्लाइम्बिंग क्रश को निधि देने के लिए अपने गणित कौशल का उपयोग करने पर विचार करें।
  • चित्र प्रतिभाशाली चरण 4 रहो शीर्षक
    4
    नई चीजों की कोशिश करो खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी प्रतिभा क्या है, तो आपको चीजों को बाहर करने की कोशिश करनी चाहिए। इस तरह, आपको यह पता लगाने की अधिक संभावना होगी कि आप कहां अच्छे हैं और क्या वास्तव में आपको खुश करता है
    • अन्य लोगों की प्रतिभा का ध्यान रखें और आनंद लें अपनी प्रतिभा के लिए अपनी खोज में, आपको अन्य लोगों की प्रतिभाओं को देखना चाहिए। जिन लोगों को आप जानते हैं कि प्रतिभाएं हैं (शायद आपका पिता एक महान कुक है, शायद आपकी मां के पास एक महान सुनन क्षमता है) और उनकी प्रतिभा का आनंद लें।
    • अपने समुदाय में जाओ अपने स्थानीय विश्वविद्यालय में दी जाने वाली कक्षाएं ले लीजिए, स्थानीय पुस्तकालय या किताबों की दुकानों में व्याख्याताओं या लेखकों के साथ बैठे - स्थानीय स्कूल में खाना पकाने, चढ़ाई या गुरु होने का प्रयास करें।
  • चित्र प्रतिभाशाली चरण 5 रहें
    5
    स्थान बनाएं हालांकि दूसरों की राय रखने के लिए अच्छा है, कभी-कभी आपको अपने आप को चीजें निकालने के लिए समय और स्थान देना पड़ता है। आप पूरी तरह से लोगों की राय से नहीं लेना चाहते हैं।
    • बहुत से लोग अपनी प्रतिभा को एक पल के माध्यम से पाते हैं जो उनके जीवन को बदलता है, और यह रिकॉर्ड या अपेक्षित नहीं है यह भी हो सकता है कि एक शानदार संगीतकार एक निश्चित प्रदर्शन में भाग लेता है, जो उसमें संगीत के लिए प्रेम को प्रज्वलित करता है। इसलिए जब किसी चीज का सामना करना पड़ता है जो आपके अंदर कोई परिवर्तन ला सकता है, चुपचाप बैठकर और चुप्पी को अवशोषित कर सकता है।
    • चीजें खुद करो अकेले काम करो, खासकर नई चीजें। इससे आपको पता चलता है कि आपके पास कुछ के लिए प्रतिभा है, जो आपको महसूस नहीं हुई है कि आपको लोगों के सामने एक या दूसरे तरीके से व्यवहार करना होगा।
  • भाग 2
    अपनी प्रतिभा का विकास

    चित्र प्रतिभाशाली चरण 6 रहें
    1
    अभ्यास। जबकि प्रतिभा महत्वपूर्ण हो सकती है जब चीजें अच्छी तरह से करने की बात आती है, तो यह वास्तव में निर्धारित होता है कि यह प्रथा है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने प्रतिभाशाली हैं यदि आप अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप कुछ के रूप में उतना ही अच्छा नहीं होंगे जितना कि यह हो सकता है। वास्तव में, कई मामलों में, जो कुछ स्वाभाविक रूप से प्रतिभाशाली हैं, वे लंबे समय में गलत हो जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें अभ्यास करने की ज़रूरत नहीं है।
    • अपनी प्रतिभा का अभ्यास करने के लिए स्वयं को समर्पित करने के लिए प्रति दिन एक विशिष्ट समय निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि लेखन आपकी प्रतिभा है, तो सुबह उठने के लिए आधे घंटे काम करने से पहले और लिखना यदि आपकी प्रतिभा बास्केटबॉल है, तो वहां से बाहर निकलना और एक अदालत पर अभ्यास करें।
    • उन क्षेत्रों पर फोकस करें जहां आपके पास कम प्रतिभाएं हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास प्रतिभा है, इसका मतलब यह नहीं है कि उपाध्यक्ष कुछ के हर पहलू में प्रतिभाशाली है। उदाहरण के लिए, आपके पास बातचीत पर कब्जा करने के लिए प्रतिभा हो सकती है, लेकिन आपको एक सुसंगत रोडमैप बनाने में कठिनाई है
  • चित्र प्रतिभाशाली चरण 7 रहें
    2
    नकारात्मकता एक तरफ छोड़ दें प्रतिभावान या नहीं, नकारात्मक सोच हमारी क्षमताओं को किसी चीज़ से ज्यादा तेज़ कर सकती है। जितना अधिक आप नकारात्मक सोच से मुकाबला करेंगे, उतना आसान होगा कि आप अपनी प्रतिभा को खोज सकें और विकसित कर सकें क्योंकि आप लगातार अपने लिए चीजों का आकलन नहीं करेंगे।
    • अपने विचार पैटर्न की पहचान करें नकारात्मकता से मुकाबला करने में पहला कदम यह है कि जब आप यह कर रहे हैं और आप क्या कर रहे हैं, यह महसूस करना है। हो सकता है कि आप केवल बुरी चीज़ों को अपने दिमाग में आने की अनुमति दें (इसे एक फिल्टर कहा जाता है), या आप सभी तरह से तबाही बनाते हैं। एहसास करें कि आप अपने बारे में कैसे सोचते हैं, परिस्थितियों के बारे में और अपनी प्रतिभा के बारे में (उदाहरण के लिए, क्या आप अपनी प्रतिभा को बहुत महत्व देते हैं?)
    • अपनी सोच हर दिन जांचें इससे पहले कि आप उन्हें बदल दें, आपको अपने विचारों के बारे में सतर्क रहना होगा। जब आप अपने आप को सब कुछ की तबाही बनाते हुए पकड़ते हैं ("मैं एक विफलता हूं क्योंकि मैं पुस्तकालय से पुस्तकों को लौटाने को भूल जाता हूं"), बंद करो और यह सोचें कि यह कैसा है
    • एक सकारात्मक या तटस्थ बातचीत का अभ्यास करें यह चाल सकारात्मक या तटस्थ विचारों के साथ अपनी नकारात्मक सोच को फिर से भरना है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, जब आप सोचना शुरू करते हैं कि आप एक असफलता हैं क्योंकि आपको पियानो टुकड़ा में कठिनाई हो रही है, तो उस विचार को चारों ओर बदलें, और सोचें, "यह एक चुनौतीपूर्ण खेल है और मुझे पैटर्न में ऐसा करने में थोड़ा अधिक अभ्यास करना पड़ सकता है जो मुझे पसंद है। " इस तरह के विचार से, आप अपने बारे में निर्णय नहीं लेंगे।
  • चित्र प्रतिभाशाली चरण 8 रहें



    3
    अपने साथ और दूसरों के साथ कोमल रहें लोगों को अपनी प्रतिभाओं के साथ संबद्ध करने की एक खराब प्रवृत्ति होती है, और जब यह प्रतिभा किसी तरह से (और कभी-कभी होता है) में विफल हो जाती है, तो उन्हें लगता है कि वे असफलता हैं। अपनी विवेक और अपनी खुशी को बनाए रखने के लिए, अपनी क्षमताओं के संबंध में अपने आप से अच्छा रहें
    • आपकी प्रतिभा आपको हर समय सर्वश्रेष्ठ बनाती है। अपने बारे में अच्छा होने के नाते, और यदि आप अच्छी तरह से करते हैं या आपकी प्रतिभा कितनी अच्छी है और आप कितनी अच्छी तरह महसूस करते हैं, तो आप हर समय मत सोचते हैं, तो आप शायद खुश महसूस करेंगे।
    • आप दयालुता की सेवा में अपनी प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं यह आपको पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है, और केवल आपकी प्रतिभा को आपके लिए क्या कर सकता है पर ध्यान देने के बजाय, आप दूसरों को अपनी प्रतिभा का उपयोग करेंगे उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक हैं, तो आप एक दोस्त के लिए एक कहानी लिख सकते हैं जो आप को खुश करने के लिए बीमार हैं।
  • चित्र प्रतिभाशाली चरण 9 रहो शीर्षक
    4
    अपने आप को चुनौती दें अक्सर, प्रतिभाशाली लोग विकास के मामले में दीवार को हिट करेंगे। उनकी प्रतिभा उन्हें यथासंभव ले गई है और उन्हें नहीं लगता कि उन्हें विकसित करने और उन्हें विकसित करने की आवश्यकता है। हमेशा अपनी सुविधा क्षेत्र में रहना आपकी प्रतिभा के क्षेत्र में स्थिर रहने का एक निश्चित तरीका है
    • अपने आप को चुनौती देने का भी एक अच्छा तरीका है जो अपने आप को भी विनम्र रखना है। अपनी उपलब्धियों पर गर्व करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन खुद को दिखा रहा है या आप विश्वास कर रहे हैं कि आप कोई गलती नहीं कर सकते, यह आपके लिए हर किसी को परेशान करने का एक निश्चित तरीका है और आपको भी गिरावट का कारण है।
    • ऊपर और इसके आगे की तरफ से स्वयं को चुनौती दें जो आपने पहले ही किया है। क्या आप स्पैनिश भाषा सीखते हैं? स्पैनिश में किसी पुस्तक का अनुवाद करने के लिए कार्य करें या अरबी या चीनी जैसी कोई नई भाषा शुरू करें
    • जब आपको लगता है कि आप पहले से ही अपनी प्रतिभा के कुछ पहलू प्राप्त कर चुके हैं, तो इसे अगले स्तर तक ले जाएं
  • चित्र प्रतिभाशाली चरण 10 रहें
    5
    अन्य चीजें करें अपनी प्रतिभा पर केंद्रित होने के बावजूद (चाहे आप न्यू टेस्टामेंट के अध्ययन में पीएचडी कर रहे हों या गाना लिख ​​रहे हों) प्रगति के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। हालांकि, आपको अपनी प्रतिभा से अन्य चीजों को सुनिश्चित करना चाहिए, ताकि आप एक चीज पर अपनी सारी ऊर्जा को ध्यान नहीं दे रहे हों।
    • ऐसी चीज़ें करें जिनके पास आपकी प्रतिभा से कोई लेना-देना नहीं है, चीजें जो आप वास्तव में खराब हैं, या जो कुछ आपको लगता है कि मज़ेदार हैं इस तरह, आप अपने आप को सीमित नहीं करेंगे और आपके पास विभिन्न प्रकार के अनुभव होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रतिभा गणित है, तो कुछ कला करने का प्रयास करें या जिम जायें और योग का प्रयास करें
    • अपनी प्रतिभा पर बहुत अधिक निर्भर रहने से बचें और आपकी प्रतिभा पर अपना पूरा जीवन बिताने से बचें। आप अपनी प्रतिभा को अपने सभी जीवन को ले जाने के बिना प्रेरित और केंद्रित किया जा सकता है
  • भाग 3
    अपनी प्रतिभा का उपयोग करना

    चित्र प्रतिभाशाली चरण 11 रहें
    1
    अपनी प्रतिभा के लिए असामान्य आउटलेट खोजें अपनी प्रतिभाओं का उपयोग करने के लिए शानदार तरीके हैं जो अप्रत्याशित हैं, विशेष रूप से आपकी प्रतिभाओं के कारण पैदा होने वाली नौकरियों के संदर्भ में यह एक ऐसी नौकरी हो सकती है जिसे आपने पाया था, या आपने जिस जॉब की आवश्यकता के आधार पर बनाई थी, उस पर आधारित थी।
    • उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आप एक प्रशिक्षित गायक हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पेशेवर गायन ऑपेरा फील्ड में जाना चाहिए। आप बच्चों के कोने कैंप शुरू करने के लिए अपने संगीत कौशल का इस्तेमाल कर सकते हैं या गंभीर रूप से बीमार लोगों को खुश करने में मदद कर सकते हैं।
    • अपनी प्रतिभा के संदर्भ में क्या जरूरत है यह देखने के लिए चारों ओर देखो यदि आप एक आवश्यकता की पहचान करते हैं, तो आप अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रतिभा लोगों से मिलती है, तो आप एक समुदाय को अपने समुदाय में एक-दूसरे को जोड़ने के लिए समर्पित कर सकते हैं।
  • चित्र प्रतिभाशाली चरण 12 रहें
    2
    अपनी प्रतिभा को अपने काम में शामिल करने का एक तरीका खोजें आपको जरूरी नहीं कि आपके प्रतिभा के साथ सब कुछ करने वाला एक नौकरी होनी चाहिए। कोई कारण नहीं है कि आपको अपनी प्रतिभा को अपनी नौकरी में शामिल करने का प्रयास क्यों नहीं करना चाहिए। वास्तव में, काम पर अपनी प्रतिभा का उपयोग करना आपकी नौकरी में अपने उत्साह को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कॉफ़ी शॉप में कला और काम से प्यार करते हैं, तो विशेष ऑफ़र के फ्रेम को सजाने पर विचार करें, या कला के लिए अपने जुनून को एक प्लेट पर कला बनाने में सोचें।
    • बंद करो और विचार करें कि आपकी प्रतिभा को आपके कार्यस्थल को कैसे फायदा हो सकता है आपको क्या करना है जो एक समस्या का एक रचनात्मक या असामान्य समाधान प्रदान कर सकता है?
  • पिक्चर का शीर्षक प्रतिभाशाली चरण 13 रहो
    3
    अपने काम के बाहर अपनी प्रतिभा के साथ कुछ करो यदि आप अपनी नौकरी (और आमतौर पर कम से कम एक तरह से) के लिए अपनी प्रतिभा को लागू करने के तरीके के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो अपने समय के साथ अपनी प्रतिभा को आगे बढ़ाने के तरीके ढूंढ सकते हैं। कई तरीके हैं कि आप अपनी प्रतिभा का आनंद ले सकते हैं और अन्य लोगों को इसका आनंद ले सकते हैं।
    • अपनी प्रतिभा के बारे में एक ब्लॉग पर एक वीडियो या एक श्रृंखला बनाने पर विचार करें उदाहरण के लिए, आप अरबी सीखने में दूसरों की सहायता के लिए अपनी भाषा कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
    • ऐसे लोगों को ढूंढें जो प्रतिभाशाली हैं और उनके साथ काम करें, या तो ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से यह आपके कौशल के साथ विनम्र होने का एक और तरीका है, लेकिन यह मजेदार भी हो सकता है। ये लोग आपके जुनून को साझा करेंगे और बेहतर बनाने के लिए अपने जुनून को गति देगा।
  • चित्र प्रतिभाशाली चरण 14 रहें
    4
    अपने समुदाय के लिए कुछ करें एक समुदाय बनाने और दूसरों की सहायता करने के लिए अपनी प्रतिभा को एक तरह से बदल दें उन लोगों के बारे में सोचो जिन्होंने आपकी सफलता की राह में आपकी सहायता की है और दूसरों के लिए ऐसा करने की कोशिश की है।
    • अपने समुदाय के कम-आय वाले बच्चों को अपने गणित कौशल के साथ सिखाएं। अगर आपका प्रतिभा है तो थियेटर शिविर में शामिल हों या बनाएं अपने शहर में बागवानी के बारे में, या चीजों को फिक्स करने के बारे में, और इतने पर, सिखाने का प्रस्ताव। आप विनिमय के लाखों तरीके पा सकते हैं
    • अपने क्षेत्र में किसी के लिए एक गुरु बनें यदि आप शिक्षण का आनंद लेते हैं, उदाहरण के लिए, अपने क्षेत्र में किसी छात्र को गुरु के रूप में प्रस्तुत करने और आपकी अपनी प्रतिभा की पहचान करने में आपकी सहायता करें
  • युक्तियाँ

    • कभी भी सीखना या अन्वेषण बंद न करें क्योंकि आप इसे बहुत मुश्किल पाते हैं। यदि आप इसे अपने रास्ते में लेते हैं, तो आप कभी भी आगे बढ़ेंगे नहीं।
    • याद रखें, सीखने के बाद शुरुआत में सीखना मुश्किल लग रहा था।

    चेतावनी

    • यह सोचने से बचें कि प्रतिभा को कला, लेखन या नृत्य जैसे विशिष्ट होना चाहिए। यह "लोगों को सुनने के लिए प्रतिभा" या "लोगों के साथ जोड़ने के प्रति प्रतिभा" के रूप में अस्पष्ट हो सकता है। ये चीजें विशिष्ट प्रतिभाओं के समान हैं, और किसी भी नौकरी में शामिल करना बहुत आसान है।
    • केवल अपनी प्रतिभा के मौद्रिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें हां, इस समाज में, आपको पैसे की ज़रूरत होगी, लेकिन अगर आप अपनी प्रतिभा से पैसा बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप इसे जुनून से नहीं निकाल रहे हैं और संभवत: नफरत करना शुरू करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com