IhsAdke.com

अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास कैसे महसूस करें

हम सब प्रतिभा के साथ पैदा हुए हैं जो हमें भीड़ से अलग कर देते हैं, विशेष लक्षण जो हमें बनाते हैं और हमारे जीवन की कहानी को आकार देते हैं। चाहे आपकी प्रतिभा गायन, तैराकी, रचनात्मक व्यवसायिक विचारों का निर्माण करना या एक महान श्रोता होने के नाते, आपको जो भी अनूठा बनाता है उसे जुटाना और जश्न करना है अपनी प्रतिभाओं का एहसास और उन्हें साझा करने के लिए आश्वस्त होने से आपको अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने और जीवन में अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलेगी। यदि आप अधिक विशेष रूप से आत्मविश्वास महसूस करना सीखना चाहते हैं, तो चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
आपकी प्रतिभाओं को पहचानना

अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास का शीर्षक चित्र 1
1
पता है कि कुछ भी प्रतिभा हो सकती है कुछ लोग तुरंत अपनी प्रतिभा क्या जानते हैं, लेकिन अन्य मामलों में, कुछ की पहचान करना मुश्किल हो सकता है लेकिन किसी भी प्रकार की गतिविधि जिसे आप कौशल और आसानी से कर सकते हैं, जो आपके लिए स्वाभाविक लगता है, वह एक प्रतिभा हो सकती है। जैसा कि जॉर्ज लुकास ने एक बार कहा था, "हर कोई प्रतिभा है, यह सिर्फ तब तक चलने का मामला है जब तक आप यह पता नहीं कर सकते कि यह क्या है।" तो आपके विशेष प्रतिभा क्या हैं?
  • शायद आपके पास कुछ भौतिक प्रतिभाएं हैं आप एक बैकपैकर, साइकिल चालक हो सकते हैं, आप रस्सी को छोड़कर और मनुष्यों को बनाने में अच्छा कर सकते हैं शायद आप यो-यो के साथ प्रतिभाशाली होंगे, नेट पर सर्फ करें या हमेशा अपने शहर में पाई-खाने की प्रतियोगिताओं जीतें।
  • हो सकता है कि आपकी प्रतिभा कलात्मक या बौद्धिक हैं, जैसे कि कविता लेखन, यूट्यूब वीडियो बनाने, व्याख्यान देने, गणित प्रतियोगिता जीतने, या पहेली पहेली को हल करने के लिए।
  • या शायद आप प्रतिभाशाली हैं जब यह लोगों के साथ बातचीत करने की बात आती है क्या आप सोशल नेटवर्किंग में एक विशेषज्ञ हैं, फेसबुक पर 1,500 दोस्त हैं और प्रत्येक पोस्ट पर 50 चखने? हो सकता है कि आप अपने सभी दोस्तों के समूह में सलाह लेने के लिए आते हैं जब वे उदास महसूस कर रहे हों, या जब तक आपका परिवार हंसी के साथ नहीं चल रहा हो, तब तक आप आनुपातिक मजाक बनाने में प्रतिभाशाली हो।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास आत्मविश्वास का शीर्षक चित्र 2
    2
    उन प्रतिभाओं को ढूंढें जिन्हें आपने छिपा दिया है आपके पास शायद कुछ विशेष प्रतिभाएं छिपी हुई हैं, क्योंकि आप एक बच्चे थे, या प्रतिभाएं जिनका आप कभी अभ्यास नहीं करते क्योंकि आपने कभी सोचा नहीं कि वे इसके लायक हैं। शायद आपको यह भी लगता है कि वे थोड़ा शर्मनाक हैं। लेकिन अगर आप कुछ अच्छे हैं, तो इसे अपने जीवन का एक हिस्सा बनाने की कोशिश करें। एक विशेष प्रतिभा की अनदेखी करने से आपको लगता है कि आप कुछ भूल गए हैं
    • यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि आप जो प्रतिभा को पूरी तरह से पहचान नहीं रहे हैं, यह सोचने के लिए कि आप एक बच्चे के रूप में क्या करना पसंद करते हैं बच्चे अक्सर कुछ समय बिताते हैं जो प्राकृतिक दिखते हैं और जो उन्हें अच्छा लगता है क्या तुमने फिर खुश किया? आप बिना ऊब किए बगैर क्या कर सकते हैं?
    • तर्क की एक ही पंक्ति के बाद, अब आप अपना खाली समय कैसे व्यतीत करते हैं? अंत में घंटे के लिए क्या काम करना अच्छा लगता है? अच्छे व्यक्तियों को आपकी विशेष प्रतिभाओं में आने की संभावना है। आपकी कार की मरम्मत, वीडियो गेम पर जीतना, या फिर भी खड़े रहना और ध्यान करना विशेष प्रतिभा हो सकता है
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास का शीर्षक चित्र 3
    3
    क्या आप विशेष बनाता है न्याय मत करो ओपेरा गायन या पेशेवर स्नोबोर्डिंग जैसे कुछ स्पष्ट और प्रभावशाली, केवल सभी प्रतिभाओं के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और विशेष हैं। प्रतिभाओं को गले लगाओ, जिनके साथ आप जन्म लेते थे और उनमें से ज्यादातर को बनाने का फैसला करते हैं, न कि आपके पास प्रतिभा है जो आपके पास नहीं है। सभी प्रतिभाओं के लिए जगह है, खेलने के लिए सभी के लिए एक भूमिका है एक बार जब आप इसे समझते हैं, तो आप आत्मविश्वास जीतना शुरू कर देंगे।
    • एहसास है कि जैसे ही आप सभी की प्रतिभा नहीं है, वे भी तुम्हारा नहीं है शायद आपका दोस्त एक महान चित्रकार है, लेकिन उनके पास आकर्षक कहानियों को बताने की उनकी क्षमता नहीं है। या हो सकता है कि आपका बड़ा भाई फुटबॉल टीम का कप्तान है, लेकिन उसके पास दूसरों की भावनाओं, या व्यापक फैशन की भावना के लिए उसकी संवेदनशीलता नहीं है।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ आत्मविश्वास का शीर्षक चित्र 4
    4
    दूसरों के द्वारा दमन न करें कभी-कभी हमारी प्राकृतिक प्रतिभा अंधकार हो जाती है जब हम दूसरों की अपेक्षाओं के तहत जीते हैं कि हमें क्या करना चाहिए। यदि आप किसी ऐसे वातावरण में रहते हैं, काम करते हैं या अध्ययन करते हैं जहां आपकी प्रतिभा नहीं पहचाने जाते, तो आप इस समय के बारे में भ्रमित हो सकते हैं। याद रखें कि आपकी प्रतिभा आपको "आप" बना देती है, और वे किसी के द्वारा भी तय नहीं कर सकते हैं वे अपनी प्राकृतिक संरचना का हिस्सा हैं
    • अपनी प्रतिभा से शर्मिंदा मत हो! भले ही वह आपके दोस्तों के समूह में "अजीब" हो, तो यह निश्चित है कि आपको एक और समूह मिलेगा जो आपको अविश्वसनीय और विशेष मिलेगा। अगर आपके आस-पास कोई भी आपकी प्रतिभा की सराहना नहीं करता है, तो अपने सामान्य क्षेत्र का पता लगाएं। समान हितों वाले लोगों को ढूंढने के लिए ऑनलाइन मंचों पर जाएं
    • शायद लोगों ने आपको यह सिखाया है कि आपकी प्रतिभा बेवकूफ है, या इससे भी बदतर है, कि इससे शर्म आनी चाहिए। आम तौर पर हमारे माता-पिता, मित्र और समाज हमें कुछ ऐसा करने के लिए दबाव डाल सकते हैं कि हम नहीं हैं। अपने आप को अन्य लोगों की उम्मीदों से सीमित न करें
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वासप्रतिष्ठित चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी प्रतिभा स्वीकार करें उनके लिए आभारी रहें अपनी प्रतिभा को दबाने या कचरा समय को दबाने के लिए आसान है, आपके पास प्रतिभाएं नहीं थीं, और बहुत से लोगों को सिर्फ ऐसा करने से एक गतिरोध में फंस गया। यही कारण है कि, जब आप अपनी विशेष प्रतिभा की पहचान करते हैं और स्वीकार करते हैं, तो बहुत से लोग मानेंगे कि आप बहुत खुश हैं। इस लेख को पढ़ने का सरल कार्य आपकी प्रतिभाओं को लेने की दिशा में एक पहला कदम है, और अब आप यह महसूस करने के लिए अपने रास्ते पर हैं कि आप अपनी विशेष योग्यताओं का इस्तेमाल करते समय कितने अमीर जीवन प्राप्त कर सकते हैं। अब जब आप अपनी प्रतिभा को अपने जीवन के एक बड़े हिस्से में सम्मिलित करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें विकसित करने का समय है ताकि आप अपने आत्मविश्वास का निर्माण कर सकें।
  • भाग 2
    अपनी प्रतिभाओं को विकसित करना

    अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास करें शीर्षक चरण 6
    1
    अपनी प्रतिभा का अभ्यास करें कुछ में महान होने की शक्ति तुम्हारे भीतर है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अभ्यास के बिना सफल होंगे। दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली संगीतकारों ने दोनों का अभ्यास करते हुए घंटों में खर्च किया, उनकी क्षमताओं की गहराई की खोज की। यह किसी प्रकार की प्रतिभा के लिए समान है - आपके पास इसे चलाने की प्राकृतिक क्षमता है, लेकिन आपको यह नहीं पता कि आपकी प्रतिभा कितनी शक्तिशाली हो सकती है जब तक आप अधिक से अधिक अभ्यास नहीं करते। एक बार जब आप अपनी प्रतिभा महसूस करना शुरू कर देते हैं, तब तक यह तब तक नहीं होगा जब तक आप अपनी क्षमताओं पर विश्वास न रखें।
    • अपनी प्रतिभा का उपयोग करें जब भी संभव हो उसे "जंग खाए" पाने का समय न दें। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिभाशाली कॉमेडियन हैं, तो अभ्यास शुरू करने के लिए सप्ताह में कई बार कई बार यात्रा करें। ऐसे दिनों में जब आप खुद को पेश नहीं करते हैं, तो अपने चुटकुले या अभ्यास को अपने दोस्तों और परिवार के साथ तेज करें।
    • अपनी प्रतिभाओं के साथ समय बिताने के लिए अपने आप को एक निःशुल्क डोमेन की अनुमति दें आप को प्रेरित करने वाली गतिविधियों पर खर्च करने के लिए अधिक जगह खोलने के लिए आपको अपने शेड्यूल को पुनर्व्यवस्थित करना पड़ सकता है अपनी प्रतिभा को अपने जीवन में एक उच्च प्राथमिकता बनाने शुरू करें
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास प्रकट करते हुए चित्र 7
    2
    आप उनके बारे में सब कुछ सीख सकते हैं। आप अपनी प्रतिभाओं में कैसे टैप कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए थोड़ा खोजें। चाहे प्रश्न में कौशल काफी आम है या बहुत मूल है, वहां पुस्तकें, लेख और साक्षात्कार होंगे, जिन्हें आप इस विषय पर पढ़ सकते हैं। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जो आप अपनी प्रतिभाओं को साझा करने वाले लोगों की दुनिया में गहराई से लुढ़क सकते हैं, यह जानने के लिए कि वे क्या कर सकते हैं:
    • किताबों और ब्लॉगों को पढ़ें, फिल्में देखें, और विषय पर पॉडकास्टों को सुनें।
    • ऑनलाइन मंचों में भाग लेना और आपकी प्रतिभा से संबंधित क्लबों में शामिल होना
    • सम्मेलनों पर जाएं या अपनी प्रतिभा क्षेत्र से कक्षाएं लें।



  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वासप्रतिष्ठित चित्र शीर्षक 8
    3
    आपको और अधिक सिखाने के लिए एक संरक्षक ढूंढें अपनी प्रतिभा को विकसित करने में मदद करने के लिए एक अच्छा संरक्षक या किसी को ढूँढना अमूल्य है ऐसे लोगों की तलाश करें जिन्होंने एक ही प्रतिभा का अभ्यास किया है और जो आपके ज्ञान को आपके साथ साझा कर सकते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रतिभाशाली लेकिन अनुभवहीन विक्रेता हैं, तो उन लोगों पर ध्यान दो, जो आपके पास कंपनी से अधिक समय तक रहे हैं और जिनके बारे में आपको व्यवसाय के बारे में बहुत कुछ सीखना है।
    • एक संरक्षक और उनके प्रशिक्षु के बीच संबंध दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद है। शिक्षार्थी को गुरु अनुभव और मार्गदर्शन का लाभ प्राप्त होता है, जबकि शिक्षार्थी पसीने वाले ज्ञान को साझा करने और क्षेत्र में किसी नए पर एक नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने की संतुष्टि महसूस करता है।
    • एक महान संरक्षक ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन आप हमेशा एक आदर्श मॉडल पा सकते हैं। यदि आप किसी को पहले हाथ में नहीं जानते हैं जो आपको सिखाना चाहें, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप पुस्तकों या ऑनलाइन व्याख्यान के माध्यम से जानते हैं। व्यक्ति को ईमेल भेजने या ट्विटर से संपर्क में आने से डरो मत!
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वासघात का शीर्षक चित्र 9
    4
    विफलताओं से पुनर्प्राप्त करें सिर्फ इसलिए कि आप कुछ प्रतिभाशाली हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे हर समय पूरी तरह से करने जा रहे हैं। हार न दें जब आप असफल हो जाएंगे, जो निश्चित रूप से एक घंटा या कोई अन्य होगा यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप एक दीवार बनाते हैं, तो आप कभी भी अपनी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंचेंगे।
    • जब आप असफल हो गए, तब से क्या जानने की कोशिश करें, वही गलती दो बार न करें। निर्विवाद रूप से प्रतिभाशाली थॉमस एडीसन ने अपने सबसे प्रसिद्ध आविष्कार के बारे में कहा, "मैंने 1,000 बार विफल नहीं हुए हैं दीपक 1000 चरणों के साथ एक आविष्कार था। "
    • अपनी प्रतिभा को विकसित करने के लिए सलाह और मदद के लिए पूछने से डरो मत।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास का शीर्षक चित्र 10
    5
    अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें आपकी प्रतिभा की खोज और विकास की यात्रा दूसरों को डराकर या भ्रमित कर सकती है। शायद आप हर शुक्रवार और शनिवार की रात अपने दोस्तों के साथ जाने के आदी थे, लेकिन अब आप अपने लेखन पर काम करने के लिए और अधिक समय सेट करना पसंद करते हैं। हो सकता है कि आपके माता-पिता खुश नहीं हैं क्योंकि आपने अतिरिक्त गतिविधियों को छोड़ दिया है जिनकी आप अब दिलचस्पी नहीं रखते हैं, इसलिए आप विशेष रूप से उन प्रतिभाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। आपके फैसले हमेशा अन्य लोगों को समझ नहीं पाएंगे, लेकिन जब आप आत्मविश्वास और गर्व प्राप्त करते हैं, तो वे देखेंगे कि आपकी प्रतिभा आपकी पहचान का हिस्सा हैं, और इसके लिए आपकी सहायता करेंगे।
  • भाग 3
    अपनी प्रतिभा पर गर्व लग रहा है

    अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास का शीर्षक चित्र 11
    1
    दूसरों के साथ अपनी प्रतिभा साझा करें विशेष कौशल के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप अन्य लोगों को खुशी लाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। दुनिया को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिभाओं को साझा करने के तरीकों के बारे में सोचें अपने दोस्तों, परिवार और लोगों के साथ साझा करें, जिनकी प्रतिभाओं के साथ आप पैदा हुए थे, उनमें से अधिकांश को कभी भी पूरा नहीं किया है।
    • खुशी के बारे में सोचो जो आप महसूस करते हैं जब अन्य लोग अपनी प्रतिभा साझा करते हैं अगर रचनाकारों ने दुनिया के साथ अपनी प्रतिभा साझा करने की आवश्यकता महसूस नहीं की तो आपके पसंदीदा गीत, फिल्म, भोजन और चुटकुले कभी भी अस्तित्व में नहीं आएंगे।
    • भले ही आपकी प्रतिभा एक स्पष्ट तरीके से साझा नहीं हो सकें, संभवतः अभी भी एक तरीका है जो आप इसे अन्य लोगों को प्रभावित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान में प्रतिभाशाली हैं, तो आप ध्यान के एक समूह को मार्गदर्शन कर सकते हैं या बस लोगों को बता सकते हैं कि वे ध्यान के लाभों का अनुभव कैसे कर सकते हैं।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास का शीर्षक चित्र 12
    2
    अपनी प्रतिभाओं के बारे में दूसरों को और अधिक सिखाना एक बार जब आप अपने कौशल का अभ्यास कर लेते हैं और आत्मविश्वास और अनुभव प्राप्त करते हैं, तो आप दूसरों को सीखना सीख सकते हैं। अनौपचारिक प्रतिभा वाले लोग अपने ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं!
    • निजी सबक देने पर विचार करें, एक क्लासरूम का नेतृत्व करना या एक क्लब का आयोजन करना
    • आप एक पुस्तक भी लिख सकते हैं, एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं या एक ऑनलाइन मंच बना सकते हैं।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वास का शीर्षक चित्र 13
    3
    अपने पेशे में से एक को अपने पेशे बनाने पर विचार करें यदि आपके प्रतिभा है कि आप इतने प्यार करते हैं कि आप हर रोज ऐसा करना चाहते हैं, तो इसके लिए भुगतान करने का तरीका खोजने के लिए सलाह दी जा सकती है। जिस बिंदु पर प्रतिभा, इच्छा और पैसा एक दूसरे के सपनों के रोजगार के लिए एक नुस्खा है। यदि आपको लगता है कि आपकी प्रतिभा कुछ ऐसा है जो लोगों को देखने के लिए भुगतान करना होगा, यह संभवतः कोशिश करने योग्य हो सकता है
    • कुछ लोग अपनी प्रतिभा को बदलना पसंद नहीं करते, एक गतिविधि जो वे खुशी के लिए करते हैं, वे काम करने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, एक गायक या अभिनेता के रूप में अपना कैरियर बनाना, एक अविश्वसनीय प्रयास लेता है, और सड़क आम तौर पर आसान नहीं होती है यदि आप एक अलग नौकरी करना पसंद करते हैं और अपनी प्रतिभा में एक आनंददायक गतिविधि के रूप में निवेश करते हैं जो आप खाली समय में करते हैं, तो इसमें कोई शर्म नहीं है।
    • हालांकि, अगर आप अपनी प्रतिभाओं में से किसी एक का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, तो आप अपने काम में खुश होंगे। यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं, तो काम पर रचनात्मकता का इस्तेमाल करने का तरीका खोजने की कोशिश करें, भले ही आप सप्ताहांत के लिए पेंटिंग छोड़ दें यदि आप एक अद्भुत श्रोता और समस्या निवारक हैं, तो काम में इन प्रतिभाओं का उपयोग करने का एक तरीका है, भले ही आप एक चिकित्सक बनना नहीं चाहते हैं।
  • अपने विशेष प्रतिभाओं के साथ विश्वासप्रतिष्ठित चित्र शीर्षक 14
    4
    नई प्रतिभाओं को तलाशने के लिए खुला रहें यह सोचकर अपने आप को सीमित करने की कोई आवश्यकता नहीं है कि आपकी प्रतिभा परिमित हैं वास्तव में, जैसा कि आप जीवन का अनुभव और आत्मविश्वास हासिल करते हैं, आप पूरे जीवन में अधिक से अधिक छिपी प्रतिभा खोज करेंगे जब भी आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो एक मौका है कि आपको प्रतिभा मिलेगी जिसे आप कभी नहीं जानते थे। जानें कि कैसे अपने उपहारों को पहचानने और उन्हें खेती करने के तरीके के बारे में जानें, चाहे वे क्या हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप फिट और स्वस्थ रखने के अलावा, फुटबॉल, बास्केटबॉल, तैराकी और चलने वाले कौशल जैसे कौशल, खेल कौशल
    • नई चीजों की भी कोशिश करें आप कभी भी नहीं जानते, आपको लगता है कि यह कुछ पर भयानक होगा और आपके लिए सही होगा!
    • अपनी प्रतिभाओं का अभ्यास करें, जितना अधिक आप इसे बेहतर करेंगे।
    • आप क्या करते हैं और आप क्या करते हैं उससे प्यार करो!
    • दूसरों को आप जो करना चाहते हैं उसे करने से रोक दें। क्या आप कुछ करने की तरह महसूस करते हैं? आगे बढ़ो

    सूत्रों और कोटेशन =

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com