IhsAdke.com

अपने जीवन का उद्देश्य कैसे प्राप्त करें

लाखों लोगों ने सवाल पूछा है "मैं यहाँ क्यों हूं?" यहां जीवन में अपने उद्देश्य और जुनून को खोजने के कुछ तरीके दिए गए हैं और इस आयु के पुराने प्रश्न का जवाब कैसे जीने के कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं।

चरणों

छवि अपना शीर्षक ढूंढें` class=
1
उन चीजों की एक सूची बनाओ जो आप मज़े के लिए करते हैं या आप वास्तव में आनंद लेते हैं। सूची में अपने काम के कुछ हिस्सों को शामिल करें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं, जिन गतिविधियों में आप स्वयंसेवक, खेल, कला, पढ़ना आदि कल्पना कीजिए कि आप धन के बारे में चिंता किए बिना एक अरबपति हैं, आप समय को कैसे पारित करना चुनते हैं? इन चीज़ों को सूची में जोड़ें, भले ही आप उन्हें अब नहीं करते हैं इस सूची में आपके जुनून होंगे, जिन चीज़ों का आप आनंद लेते हैं, या आप जो आनंद लेते हैं, वे आप के लिए करेंगे। जीवन में खुश होने से आपको लगता है कि आप इस ग्रह से हैं!
  • छवि अपना शीर्षक ढूंढें` class=
    2
    उन लोगों के नाम लिखें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं और आप उन्हें प्रशंसा क्यों करते हैं। उदाहरण के लिए, आप पैच एडम्स की प्रशंसा कर सकते हैं कि मसाज करते हुए पारंपरिक चिकित्सा की भूमिका से बाहर निकलने और अपने मरीज़ों को ठीक करने और जुड़ने के नए तरीके तैयार करने के लिए। ग्रीन डे बैंड की सराहना करते हुए आप अपनी राय को जोर से और सभी को सुनने के लिए, और उन संगीतों को बनाने के लिए तैयार कर सकते हैं, जिन्हें वे प्यार करते हैं और उनके दिमाग में बोलते हैं। आप सत्य को प्रकट करने का विकल्प चुनने के लिए ओपरा विन्फ्रे की प्रशंसा कर सकते हैं, एक समय जब छिपाना आदर्श है। जैसा कि आप के बारे में सोच सकते हैं उतने नाम लिखें जब आप तैयार हों, तो सूची को देखें और पता करें कि आप दूसरों में जो भी आनंद लेते हैं वह आप में भी है। आप इन गुणों को आकर्षित करते हैं क्योंकि वे आपसे बात करते हैं, और वे आपसे बात करते हैं क्योंकि वे आपके प्रक्षेपवक्र का एक हिस्सा हैं। अगर यह आपकी सूची थी, तो अलग तरह से सोचने के लिए, सच्चाई से कहकर, और उन्हें अपना रुख देखने की स्थिति में कदम नहीं उठाएगा जो आपको उनके उद्देश्य से ले जाएगा। इन विशेषताओं को अपनाना जिसे आप दूसरों के लिए प्रशंसा करते हैं जैसे कि आप अपने आप को दुनिया को दिखाने के लिए। यह आपके कार्यों की सूची होगी
  • छवि अपना शीर्षक ढूंढें` class=
    3
    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप स्वाभाविक रूप से करते हैं, बिना सीधे सोचते हैं (आप अन्य लोगों से प्रतिक्रिया के लिए पूछना चाह सकते हैं, क्योंकि दूसरों को हममें प्रतिभा देखने के लिए सामान्य है, जो हम खुद नहीं देखते हैं)। ऐसी प्राकृतिक प्रतिभाएं हो सकती हैं: विस्तृत देखो, हास्य की एक महान भावना, एक प्रेमपूर्ण पक्ष, तीव्रता से ध्यान केंद्रित करने या चंचल होने की क्षमता। (यह भी उन चीजों पर विचार करें जो आपने मुसीबत में डाल दिया है - अक्सर, यदि आप इनकी अनदेखी करते हैं और इसके बारे में सकारात्मक देखें तो आपको एक प्राकृतिक प्रतिभा का एक मणि मिलेगा जिसे सराहा नहीं गया है।) यह आपकी प्रतिभा है प्रतिभा बहुत ऊर्जा खर्च करने की आवश्यकता के बिना आसानी से और गहराई से आती है कुछ लोगों के पास गणित या संगीत के लिए प्रतिभा है, लेकिन कई अन्य प्रकार की प्रतिभाएं भी हैं प्रतिभाशाली माताओं, प्रतिभावान शिक्षक, प्रतिभाशाली श्रोताओं और प्रतिभाशाली स्वतंत्र विचारक हैं। हमें हमारे जीवन उद्देश्य की सेवा में हमारी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए बनाया गया था।



  • छवि अपना शीर्षक ढूंढें` class=
    4
    अपने उत्पीड़न, क्रियाएं और प्रतिभाओं की सूची देखें और प्रत्येक सूचि में से एक से हर सुबह 10 मिनट बिताएं। खींचना, गाते, नाचें, जो कुछ तुम छिपा रहे हो, उसके बारे में सच्चाई बताओ, एक दराज को व्यवस्थित करें, किसी को चुप्पी में आनंद ले रहे धन्यवाद, जोखिम उठाओ और उस लड़की या लड़के को बुलाओ
  • छवि अपना शीर्षक ढूंढें` class=
    5
    ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं परिभाषा के अनुसार, यदि आप अपने जीवन का उद्देश्य जी रहे हैं, तो आप उत्साहशाली, उत्साहित, खुश और जीवित महसूस करेंगे। यदि आप इन चीजों को महसूस नहीं कर रहे हैं, तो अपनी सूचियों पर वापस जाएं, और देखें कि क्या कुछ भी नहीं है जो आप लिखना भूल गए हैं, या आप ऐसा करने से क्या बच रहे हैं, क्योंकि आपको लगता है कि यह बहुत डरावना है।
  • छवि अपना शीर्षक ढूंढें` class=
    6
    अपने डर को महसूस करो और वैसे भी जारी रखें! आप अपने जीवन के उद्देश्य की ओर सिर के रूप में डर महसूस करना स्वाभाविक और स्वाभाविक है फ्रिट्ज पेलल्स ने कहा: "डर सचमुच बिना साँस लेने के ही उत्तेजना है।" तो, अपनी सांस पकड़ो और अगले कदम उठाओ। अगर यह कुछ करने योग्य है, तो संभवतः आपको ऐसा करने का थोड़ा डर लगता होगा। सिर्फ डर के बारे में सोचो जो आपको अगले चरण लेने की जरुरत है।
  • युक्तियाँ

    • जुनूनों, क्रियाओं और प्रतिभाओं की अपनी सूचियों को अपने जीवन में अधिक से अधिक शामिल करने के तरीकों को देखें ऐसा करने में, आपके जीवन का उद्देश्य तैयार करना शुरू हो जाएगा क्या आप अपना काम बेहतर बनाने के लिए अपने विस्तृत रूप का उपयोग कर सकते हैं? कैसे अपने दोपहर के भोजन के घंटे खर्च करने के बारे में किसी को आप कुछ करने का आनंद कुछ करने के लिए शिक्षण लेख लिखने के बारे में?
    • जैसा कि आपकी ज़िंदगी बढ़ाने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए समय व्यतीत किया गया है, आपको एहसास होगा कि प्रश्न पूछने पर जीवन में निर्णय करना आसान है, "क्या यह मौका मेरे जुनून, क्रियाओं और प्रतिभाओं को पूरा करता है?" समय के साथ, आप अपने जीवन के उद्देश्य से अधिक दिन बिताएंगे और आप पहले से कहीं अधिक खुश और स्वस्थ महसूस करेंगे।
    • ध्यान रखें कि हम अक्सर अपने लक्ष्य को रास्ते में ढूंढते हैं। यह अक्सर कहा जाता है कि किसी के जीवन को खो दिया जाने के बाद उस व्यक्ति के जीवन की घटनाओं और विकल्पों के आधार पर उसका उद्देश्य था।
    • हम अक्सर अपने उद्देश्य को देखते हैं कि अभी सब कुछ का जवाब देने का एक तरीका है या ऐसा कुछ जिसे केवल भविष्य के पथ पर पूरा किया जा सकता है। हालांकि आपके जीवन का उद्देश्य दूर के भविष्य में पूरा किया जा सकता है, अब शुरू करने के तरीके तलाशें: क्या यह एक साइड परियोजना है? क्या यह आपकी वर्तमान नौकरी के कई पहलुओं में से एक है? क्या आप वर्तमान संबंधों में जिस तरह से बातचीत करते हैं, क्या आपके उद्देश्य को व्यक्त किया जा सकता है?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com