IhsAdke.com

अपनी शक्तियों को कैसे खोजा जाए

आप क्या चाहते हैं या आपके मूल्य क्या है, यह जानने के लिए कि आप क्या जानते हैं, और आपके पास प्रतिभाओं या उपहारों को गले लगाते हैं, आपके कौशल को ढूंढने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चरणों

  1. 1
    पूर्ण आकलन गतिविधियां इंटरनेट (और पूरी तरह से मुक्त) पर फैले कई उपकरण हैं जो आपके कौशल का मूल्यांकन करेंगे। कोई भी सही नहीं है, परन्तु प्रत्येक आपकी सहायता कर सकता है कि आप अपनी शक्तियों के प्रकारों और विषयों को समझ सकें।
  2. 2
    प्रश्नावली / परीक्षा के परिणामों पर प्रतिबिंबित करें क्या आप रेटिंग से सहमत हैं? जो लोग आपको लंबे समय से जानते हैं, क्या वे भी सहमत हैं? क्या वे आपके लिए सार्थक हैं? क्या आपने अपने बारे में पता लगाया था कि आपने पहले कभी नहीं देखा था?
  3. डिस्कवर अपनी ताकतें शीर्षक चरण 1 चित्र
    3
    उसी मानसिकता वाले लोगों को ढूंढें कौन आपका सबसे प्रिय मित्र हैं? जो भी आप उन में मूल्यवान पाते हैं, वह कुछ ऐसा है जो आपको बहुत मदद करेगा।
  4. डिस्कवर अपनी शक्तियां चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लक्ष्य निर्धारित करें अपने बारे में इन तथ्यों का उपयोग करने के तरीकों को ढूंढें ताकि आप अपनी शैली को सुधार सकें।
  5. डिस्कवर अपनी शक्तियां चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने परिप्रेक्ष्य को जानें क्या आप एक तर्क के एक तरफ पर हमला? क्या आप विषय पर बहस कर रहे हैं या इसके खिलाफ हैं? दूसरों के विचारों को समझना कुछ ऐसी चीज है जो आप किसी भी स्थिति में आपकी प्रतिक्रिया की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं। क्या आप लोगों को खुश करना पसंद करते हैं? क्या आप एक अकेले हैं? या हो सकता है कि आपकी चर्चा एक चर्चा के दौरान आम सहमति तक पहुंचने का है? यह सब आपकी ताकत खोजने में आपकी सहायता करेगा।
  6. 6
    समस्याओं को सुलझाने के लिए अपनी प्रवीणता का उपयोग करें जब आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते हैं जो आसन्न है, प्रतिबिंबित करें और चुनौती के समाधान के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग कैसे करें। एक समस्या को सुलझाने के लिए जो अच्छी तरह से पता है, उसका उपयोग कमजोरी को उजागर करने से अधिक आसान और आम तौर पर अधिक मजेदार है, जिससे यह कार्य बहुत कम तनावपूर्ण हो।



  7. डिस्कवर अपनी ताकतें चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    सुधार करने के लिए अपने जुनून का उपयोग करें और पता करें कि आपकी ताकत का उपयोग कब करना है। क्या आप प्रेरणा और रचनात्मकता में जीतता है? आप संभवतः पहले से ही जानते हैं कि आपको क्या करना पसंद है फिल्मों की आलोचना या देखना पसंद है? सिनेमेटोग्राफी या फिल्म की दिशा से जुड़े गुणों की संभावना आपके पास बहुत बढ़िया है।
  8. डिस्कवर अपनी शक्तियां चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपनी ताकत पर निर्माण एक कोर्स लें, किसी प्रोजेक्ट पर जाएं, किसी और को अपना शौक सीखने में मदद करें ... आपकी ताकत दिखाने और आपकी प्रतिभा को विकसित करने के सभी बेहतरीन तरीके हैं।
  9. डिस्कवर अपनी शक्तियां चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    हमेशा सकारात्मक रहें आगे बढ़ने की आपकी क्षमता पर आपके बारे में आपकी राय का एक बड़ा प्रभाव है। इतिहास उन अन्वेषकों और उद्यमियों से भरा है जिन्होंने अपने कौशल का सकारात्मक लाभ उठाया है। सिर्फ इसलिए कि आपको नहीं लगता कि यह कुछ में अच्छा मतलब यह नहीं है कि उनके योग्यता medíocres- हैं होगा वैसे ही मतलब नहीं है कि अपनी प्रतिभा कमजोर है सिर्फ इसलिए कि एक व्यक्ति निश्चित विषय में बेहतर है। अपनी संभावनाओं को अपने बारे में इस नकारात्मक सोच के साथ कटौती न करें
  10. डिस्कवर अपनी शक्तियां चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    अनुकूलित और प्रतिबद्ध लाभ और शक्तियां बदल सकती हैं और आप कुछ भी करने की क्षमता भी खो सकते हैं जो आपने आसानी से किया था। अपने आप को कोशिश करने के लिए जारी रखने की लक्जरी दीजिए, कुछ ऐसी खोजना जिसमें आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं या कुछ खास पहलुओं के पीछे जा सकते हैं जो आपको रूचि रखते हैं। किसी भी कौशल या ताकत को वर्तमान स्तर से परे विकसित किया जा सकता है।

युक्तियाँ

  • ध्यान या प्रार्थना करो मन की एक छोटी सी शांति आपको अपनी क्षमताओं के बारे में कोई प्रश्न या चिंताएं स्पष्ट करने में मदद कर सकती हैं।
  • "I`m too good in ..." या "मैं सब कुछ समझता हूँ ..." के साथ वाक्यों को प्रारंभ करें -
  • अपनी प्रतिभाओं का उपयोग करें और अपनी शक्तियों और लाभों पर संतुलित परिप्रेक्ष्य बनाए रखें (अचानक मूड स्विंग्स आदि से बचें)

चेतावनी

  • अपनी शक्तियों का उपयोग केवल अच्छे के लिए करें उन्हें आपको एक उद्देश्य के लिए दिया गया था, आपको दूसरों की मदद करना चाहिए, न कि केवल अपने आप को।
  • खुला होना अगर आपको वह पता चलता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो इसे अन्य लोगों के साथ-साथ सही तरीके से सिखें।
  • दूसरों के विचारों को अपने दम पर कुछ चीजों की खोज करने के अपने तरीके से हस्तक्षेप न करें। लक्ष्य अपने बारे में सच्चाई खोजना है - इसलिए निष्पक्ष होने के बजाय सतर्कता से और आधार टिप्पणियों की मांग करें।

आवश्यक सामग्री

  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण
  • आपके माता-पिता और दोस्तों (वे आपको किसी और की तुलना में बेहतर जानते हैं)
  • एक साफ पत्रक
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com