IhsAdke.com

भूगोल परीक्षण के लिए अध्ययन कैसे करें

भूगोल परीक्षण के लिए अध्ययन करना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर उसे याद रखने के कौशल की आवश्यकता होती है मानचित्र और शहरों को कल्पना करने के लिए मुश्किल हो सकता है - ऐसे कई विशेष शब्द हैं जो आपके सिर में भ्रमित हो सकते हैं और मिल सकता है, खासकर यदि भूगोल आपका पसंदीदा विषय नहीं है किसी भी परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कई तकनीकें इस विषय के लिए भी उपयोगी हो सकती हैं। अपने भौगोलिक ज्ञान को सुधारने के लिए कुछ विशेष कदमों के साथ अच्छे अध्ययन के सामान्य सिद्धांतों को जोड़कर और मदों और सूचनाओं को याद रखने में आपकी मदद से आप परीक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका दे सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अध्ययन करने की तैयारी

एक भूगोल परीक्षा चरण 1 के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
1
घटना के समय और प्रारूप का पता लगाएं। पहली बात यह है कि दौड़ के बारे में यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करना ताकि आप बेहतर तैयार कर सकें। पता करें कि परीक्षा लेने के लिए आपको कितना समय लगता है और अपने अध्ययन की योजना के लिए समय दें। यदि संभव हो, तो पता लगाएं कि परीक्षण निबंध प्रश्न, विकल्प, मिश्रण या कुछ अलग पर आधारित होगा।
  • यह जानने में बहुत मदद मिलती है कि परीक्षा में निबंध के उत्तर लिखने की आवश्यकता है, तो आप उन्हें अपनी पढ़ाई में अभ्यास कर सकते हैं।
  • चित्र भूगोल परीक्षा चरण 2 के लिए अध्ययन
    2
    देखें कि सामग्री क्या होगी। आपका शिक्षक आपको यह नहीं बताएगा कि प्रश्न क्या होंगे, लेकिन पूछें कि आपको क्या कहा जाएगा कि क्या आपके पास सभी नोट्स, नक्शे और सूचनाएं हैं जिन्हें कक्षा में शामिल किया गया है और जो परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो किसी दूसरे छात्र के साथ नोट्स की तुलना करें कि क्या वे कुछ भी पास करते हैं
  • चित्र भूगोल परीक्षा चरण 3 के लिए अध्ययन
    3
    अध्ययन करने के लिए समय चुनें शुरू करने से पहले, आगे की योजना बनाना और अपनी पढ़ाई के लिए समय निर्धारित करना अच्छा होगा। यदि आपके पास एक तंग कार्यक्रम है तो हर दोपहर को एक ही समय में अध्ययन करना सबसे अच्छा हो सकता है, लेकिन थोड़ा विविधता इस रूटीन को तोड़ने में सहायक हो सकती है, इसलिए कुछ लचीलेपन बनाए रखने का प्रयास करें
    • आप स्कूल के बाद ठीक अध्ययन करना पसंद कर सकते हैं, जबकि आप अभी भी अपनी पढ़ाई के बारे में सोच रहे हैं, ताकि आप बाद में बंद कर सकें।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 4 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    अध्ययन करने के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें अध्ययन करते समय विचलित या बाधित होने से बचने के लिए एक शांत, पृथक स्थान होना अच्छा है। यह स्थान आपका कमरा, लाइब्रेरी या दूसरी जगह हो सकता है। यह विशेष रूप से एक अलग जगह में अध्ययन करने के लिए एक अच्छा विचार है और अन्य गतिविधियों के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, जैसे टीवी देखने या खाने के लिए
    • बैठने के लिए एक आरामदायक जगह चुनें और अधिमानतः जहां आप पढ़ नहीं रहे हैं आप अपनी सामग्री को छोड़ सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने अध्ययन नियमानुसार आयोजन

    चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 5
    1
    अपने कमरे के नोटों को व्यवस्थित करें अपने सभी भूगोल नोटों के माध्यम से जाओ और उन्हें विषयों और क्षेत्रों द्वारा व्यवस्थित करने का प्रयास करें ताकि वे पढ़ना आसान हो और अच्छे क्रम में। ऐसा करने से, आप आसानी से यह जानने में सक्षम होंगे कि क्या आपकी याद किए गए पाठ से नोट गायब हैं। देखें कि क्या आपके पास शुरू होने से पहले सभी जानकारियों को पढ़ना है।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पास आवश्यक नोट नहीं हैं, तो उन्हें किसी अन्य छात्र से उधार लें या शिक्षक से सहायता के लिए कहें।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 6
    2
    पता लगाएँ कि सामग्री का अध्ययन करने की आवश्यकता क्या है। एक बार जब आप अपनी कक्षा के नोट्स को व्यवस्थित कर लेते हैं, तो आपको यह पता चल जाएगा कि परीक्षा के लिए आपको कितना सुधार करना होगा। सिर्फ अपने नोट्स को पढ़ने से आप समझ सकते हैं कि आप पहले से ही माहिर हैं और आप को और अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता क्या है। एक बार जब आप सब कुछ पढ़ लेंगे, तो आप समीक्षा सूची बना सकते हैं।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 7
    3
    मुख्य बिंदुओं को पहचानें उस सामग्री को प्राथमिकता देने का प्रयास करें जिसे आपको लगता है कि अधिक अध्ययन की आवश्यकता होगी। वे तथ्यों को हाइलाइट करें जिन्हें आप पहले से जानते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन्हें आप मास्टर नहीं करते हैं देखें कि क्या आप इसे पूरी तरह से याद रखने के लिए जानकारी को बेहतर समझते हैं।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 8 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं एक बार जब आप पढ़ाई और संगठित करने की आवश्यकता रखते हैं कि आपने परीक्षा तक कितना समय निकाला है, तो आप अपना स्वयं का अध्ययन एजेंडा बनाने पर जा सकते हैं। ऐसी चीजें जैसे स्कूल और खेल गतिविधियों को उस पर रखें, जिसे आप जानते हैं कि आप निश्चित समय पर करेंगे और देखें कि समय क्या बचा है। आधे घंटे के भागों में अध्ययन के लिए पहचान की गई समय को विभाजित करें।
    • अपने दिमाग अलर्ट और आपकी एकाग्रता को उच्च रखने के लिए बीस मिनट या आधे घंटे के बाद थोड़े समय का ब्रेक लेना अच्छा है।
    • जब आप प्रत्येक रात का अध्ययन करते रहते हैं, तब तक सीमित करें अन्य परियोजनाओं और कार्यों के साथ-साथ अन्य गतिविधियों के लिए अलग समय मत भूलना।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 9 के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    5
    अपने विषयों को आधे घंटे के विखंडन में विभाजित करें अब आप अध्ययन के अपने अवधि और मामलों को जानने की जरूरत है कि की सूची है, उन्हें शामिल होने के। मुख्य विषयों जिसमें आपको लगता है कि आप तीस मिनट में कवर और उन्हें अपने कैलेंडर पर लिख सकते हैं विभाजित करें। प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वयं के वरीयताओं को होगा, लेकिन आप कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, मौसम का अध्ययन, एक और तीस चट्टानों और भूविज्ञान देखकर, तीस मिनट नदियों का अध्ययन खर्च करने के लिए तीस से अधिक इतने पर प्रयास करें, और।
    • अगर आपको यह अच्छी तरह से नहीं पता है, तो आप अपने शिक्षक से सलाह के लिए पूछ सकते हैं।
  • भाग 3
    अकेले अध्ययन

    चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 10
    1
    अध्ययन के लिए तैयार हो जाओ शुरू करने से पहले, पानी पी लो और हल्का नाश्ता खाएं इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें और एक घंटे के चुप्पी के लिए अपने परिवार के सदस्यों से पूछें। अपने मन और परिवेश से विकर्षक को मुक्त करके, आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 11
    2
    भूगोल कुंजी शब्दों को जानने के लिए व्यावसायिक कार्ड का उपयोग करें इस अनुशासन में पर्याप्त विशेष शब्दावली है जो सिर में स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है। शब्दों और शब्दों को जानने और याद रखने का एक अच्छा तरीका कार्डों का उपयोग करना है: एक कार्ड पर एक शब्द लिखना, परिभाषा के साथ और दूसरी तरफ एक संक्षिप्त विवरण। अध्ययन करते समय इन कार्डों को बनाने से आपको महत्वपूर्ण शब्दों की एक अच्छी लाइब्रेरी दी जाएगी जिन्हें आसानी से समीक्षा की जा सकती है।
    • कार्ड बनाने के बाद, एक बेतरतीब ढंग से चुनें और शब्द को याद करने का प्रयास करें, यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो कविता की जांच करें। इस तरह से कुछ बार अध्ययन करने के बाद, आप देखेंगे कि आप पहले से ज्यादा याद कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक कार्ड पर "मृत भुजा" लिख सकते हैं और इसके पीछे के शब्द का अर्थ
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 12
    3
    नक्शे पर चर्चा करें भूगोल परीक्षणों के लिए यह काफी सामान्य है कि आप जगह भरने और नक्शे पर देशों और शहरों को पहचानने के लिए कहें। यद्यपि ये अध्ययन करना कठिन हो सकता है, कुछ उपयोगी तकनीकें हैं जो आपको प्रभावी ढंग से उनका अध्ययन करने और उन्हें याद रखने में सहायता कर सकती हैं।
    • प्रारूपों के अनुसार स्थान याद रखें उदाहरण के लिए, इटली बूट प्रारूप द्वारा मान्यता प्राप्त किया जा सकता है।
    • चारों ओर के छोटे बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने से पहले प्रमुख शहरों को जानें
    • स्थान के नामों को याद रखने के लिए परिवर्णी शब्द बनाएं
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 13 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र



    4
    एक ऑनलाइन परीक्षा के साथ अभ्यास करने की कोशिश करें आप कुछ वेबसाइटों पर भूगोल और नक्शे के बारे में अपने कुछ ज्ञान का परीक्षण कर सकते हैं। विभिन्न परीक्षणों वाले पृष्ठ हैं जो आप कर सकते हैं और अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। अध्ययन की शुरुआत में और फिर हर कुछ दिनों तक परीक्षण का उपयोग करने की कोशिश करें, जब तक कि परीक्षा में आपकी प्रगति का बेहतर विचार न हो और उन क्षेत्रों की पहचान करें जिनसे आपको कठिन काम करने की आवश्यकता हो।
    • सब कुछ आपके और आपके परीक्षण के लिए काम नहीं करेगा, इसलिए यह तय करने के लिए कि क्या कुछ उपयोगी है या नहीं, अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 14
    5
    प्रभावी अध्ययन विधियों का उपयोग करें यदि आप पाते हैं आप दूसरों की तुलना में कुछ अध्ययन कौशल पसंद करते हैं, उन पर और अधिक समय ध्यान देते हैं। आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, अध्ययन समय हल्का हो सकता है लेकिन हमेशा अपने लक्ष्य है और आप क्या समस्याएं पहले अध्ययन करने के लिए करता है, तो आप नक्शे में अच्छे हैं की जरूरत है, तो आप उन्हें अध्ययन करने के लिए पसंद कर सकते हैं याद करने की कोशिश, लेकिन जिन क्षेत्रों में यह और अधिक कठिन है की उपेक्षा नहीं कर सकते हैं, यहां तक ​​कि दर्द अधिक है, तो उबाऊ।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 15
    6
    ब्रेक ले लो हर बीस मिनट का अध्ययन करने के लिए पांच मिनट का समय लें। आप सोच सकते हैं कि दो घंटों का अध्ययन करना बहुत काम करना है, लेकिन अगर आप अपनी एकाग्रता को खो देते हैं और एक घंटे के लिए कुछ भी नहीं देखते हैं तो आप समय बर्बाद कर चुके होंगे यदि आप कम अवधि में समीक्षा कर सकते हैं, तो आपका अध्ययन अधिक प्रभावी होगा और आपके पास अन्य चीजों को अधिक मजेदार बनाने के लिए समय होगा।
    • इन छोटे ब्रेक में, खड़े हो जाओ और कुछ तनाव को छोड़ने के लिए थोड़ा हलचल करें और अपने खून को और अधिक स्थानांतरित करें।
    • लंबे समय तक ब्रेक न लें या आप अपनी गति खो सकते हैं और काम पर वापस लौटने के लिए इसे कठिन बना सकते हैं।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 16
    7
    अपनी पढ़ाई के दौरान संगीत सुनते समय सावधान रहें। यह आपकी वरीयता पर निर्भर हो सकता है, लेकिन रिसर्च यह सुझाव दे रहा है कि आवाज़ के साथ संगीत सुनने से एकाग्रता का स्तर कम हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप गा रहे हैं, तो शायद आप वास्तव में भूगोल पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं।
    • शोधकर्ताओं का भी तर्क है कि सहायक संगीत सुनना, विशेष रूप से मोजार्ट, एकाग्रता के स्तर पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।
  • भाग 4
    मित्रों के साथ अध्ययन करना

    एक भूगोल परीक्षा चरण 17 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    1
    अध्ययन करने के लिए मुझे मिलो समय-समय पर, आप कुछ दोस्तों और सहपाठियों के साथ एक छोटे समूह में अध्ययन करने की कोशिश कर सकते हैं, जिनके फायदों और नुकसान हो सकते हैं और इस पर निर्भर करेगा कि आप एक साथ कैसे काम करते हैं। जाहिर है, अगर वे दूसरे चीजों के बारे में बात करते हैं, तो वे अध्ययन नहीं करेंगे, इसलिए उन्हें कुछ अनुशासन की आवश्यकता होगी।
    • अनुशासन बनाए रखने दूसरों की तुलना में कुछ लोगों के लिए आसान हो सकता है, तो आप का अध्ययन करने और अपने मित्रों को बात कर पाने के लिए कोशिश कर रहे हैं, उन्हें वापस करने के लिए विषय पाने के लिए और शायद भविष्य में अकेले अध्ययन का प्रयास करें।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 18 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    2
    एक दूसरे के ज्ञान का परीक्षण करें एक समूह में पढ़ाई के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि आप एक दूसरे की जांच कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपकी कमजोरियां क्या हैं। आप अपने द्वारा तैयार किए गए कार्ड का उपयोग करके यह कर सकते हैं: एक कार्ड ले लो, "अग्निमय चट्टान" जैसे शब्द पढ़िए और देखें कि इसे कौन वर्णन कर सकता है और इसे और अधिक सटीक रूप से परिभाषित कर सकता है।
    • यह तकनीक मानचित्र के साथ काम करती है एक देश को कागज पर खींचें और इसे एक परीक्षण प्रश्न के रूप में प्रयोग करें, या देश का नाम बताएं और देखें कि उसे कौन आकर्षित कर सकता है।
    • तुम भी इस तरह से राजधानियों का परीक्षण कर सकते हैं और इसे और अधिक मजेदार बनाने के लिए स्कोरबोर्ड बना सकते हैं।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 1 9
    3
    एक दूसरे के निबंध प्रतिक्रिया पढ़ें यदि आपके परीक्षण में निबंध प्रश्न हैं, तो कुछ उत्तर अभ्यास करने और किसी मित्र के साथ उनकी समीक्षा करने में सहायक हो सकता है। तुलना करें कि आपने किस प्रकार सवाल का विश्लेषण किया और विश्लेषण किया कि किसने सबसे अच्छा जवाब दिया प्रत्येक दृष्टिकोण का सबसे अच्छा और सबसे खराब हाइलाइट करें, लेकिन याद रखें कि आपका मित्र सही नहीं हो सकता
    • आप अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं कि क्या वह प्रतिक्रिया की समीक्षा करने के लिए सहमत है या आप माता-पिता या बड़े भाई से पूछ सकते हैं
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 20 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    दिनचर्या का पालन करें वफादार और पढ़ाई के लिए खुद को समर्पित करके, आप महत्वपूर्ण तथ्यों को याद कर पाएंगे और परीक्षण में अच्छी तरह से करेंगे। अनुशासन बनाए रखें और अपनी अध्ययन योजना में चिपकाएं। याद रखें कि आप जो बोना चाहते हैं, उसका काट लें। यदि आप एक अध्ययन सत्र छोड़ते हैं, तो अपने आप को ज़्यादा-से-ज़्यादा सज़ा न दें- इसके बजाय, इसके लिए अगले दिन या दूसरे समय तक अध्ययन करें।
  • भाग 5
    अपने अध्ययन की समीक्षा

    एक भूगोल परीक्षा चरण 21 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    1
    किसी को आपसे परीक्षा लेने के लिए कहें आपने जो अन्य व्यक्ति के साथ अध्ययन किया है उसकी समीक्षा करके, आप यह देख पाएंगे कि आप कितना जानते हैं व्यक्ति को उन तथ्यों को उजागर करने के लिए कहें जो आप से अपरिचित हैं और अपने आप को सुझावों के लिए खोलते हैं, क्योंकि अन्य तथ्यों को याद रखने के अच्छे तरीके सुझा सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ इस तरह की समीक्षा करने में सहायक हो सकता है जो आपकी कक्षा में नहीं है, जैसे कि आपके माता-पिता
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 22
    2
    अपने नोट्स और आपके व्यवसाय कार्ड की समीक्षा करें जिन तथ्यों पर आप जानती हैं, उन पर प्रकाश डालने वाली जानकारी का पता लगाएं यदि आप पूरी तरह से नोट्स को समझते हैं तो देखें भाग्य के साथ, अब आपके पास कार्ड पर शर्तों का एक अच्छा आदेश होगा यदि कोई है जो आप याद नहीं कर सकते हैं, उस पर कुछ अतिरिक्त समय व्यतीत करें।
  • भूगोल परीक्षा चरण 23 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    3
    आसान तथ्यों की समीक्षा करें यद्यपि आप उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं, एक बार जब आप अपने सिर को दूसरे ज्ञान से भर देते हैं तो उन्हें भूलना आसान हो सकता है आप शायद उस पर ध्यान केंद्रित करते थे जो आपको संदेह था, लेकिन दौड़ से पहले कुछ आसान चीजों की समीक्षा करना अच्छा है। यद्यपि आप अपने पहले ही जानकारी की समीक्षा करने के लिए अपना समय व्यतीत नहीं करना चाहिए, आपको इसे पूरी तरह से अनदेखा नहीं करना चाहिए यह उन्हें ताज़ा रखेगा
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 24 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    आपको मार्गदर्शन करने के लिए एक सूची बनाएं उन तथ्यों को शामिल करें जिनमें आपको आसानी से अध्ययन किया गया और जिनके साथ आपको कठिनाई थी यदि आप सहायता के लिए एक शिक्षक से पूछने का निर्णय लेते हैं, तो आप इसे संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं परीक्षा लेने के बाद, आप देख सकते हैं कि किन भागों में आपने अंक गंवाए थे और चाहे वे उन क्षेत्रों से मेल खाए हों जिनके अध्ययन में आपको कठिनाई हो रही थी। यह अनुभव आपको भविष्य के भूगोल परीक्षणों के लिए भी अध्ययन करने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपने एक अच्छा काम किया है तो स्वयं को एक इनाम दें
    • यदि आपके पास कोई नोट या महत्वपूर्ण जानकारी नहीं है, तो किसी अन्य शिक्षक को एक प्रति के लिए पूछें या किसी मित्र से इसे उधार लें।

    चेतावनी

    • अध्ययन को अपनी सामाजिक ज़िंदगी न दें: आप काम कर सकते हैं और मज़ेदार होने के लिए अभी भी समय हो सकता है। अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना या रात का आनंद लेते हुए एक गतिविधि का आनंद लें।
    • स्कूल से छुटकारा पाने के ठीक बाद, सबसे मुश्किल होमवर्क पूरा करें। इसलिए यदि आप दिन के अंत में अधिक थक महसूस कर रहे हैं, तो आपके पास कम काम करना होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com