IhsAdke.com

कैसे अंतर्मुखी से बहिष्कार करने के लिए ले जाएँ

जीवन में कई अन्य चीजों की तरह, उनका व्यक्तित्व जटिल है और एक निरंतरता में जाता है। हर कोई अंतर्मुखी और जावक लक्षण है। ज्यादातर लोग इन तराजू के बीच कहीं कहीं खड़े हैं आप दिन या आपके हाल के अनुभवों के आधार पर भी अधिक अंतर्मुखी या जावक महसूस कर सकते हैं। इसे "द्विपक्षीयता" के रूप में जाना जाता है। कभी-कभी introverts महसूस करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं जैसे उनके साथ कुछ गड़बड़ है। अंतर्विरोध कई लोगों के लिए होने का एक स्वाभाविक तरीका है, और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, आप अपने बहिर्मुखी गुणों को एकीकृत करने और खुद के उस पक्ष को विकसित करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अंतर्विधि और अतिरिक्त जानकारी को समझना

चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलना चरण 1
1
अंतर्विरोध के लक्षण पहचानें Introverts extroverts से शांत हो जाते हैं। वे आम तौर पर लोगों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, लेकिन नए लोगों की भीड़ के मुकाबले एक या दो नज़दीकी मित्रों की कंपनी को पसंद करते हैं (इसे लज्जा की तुलना न करें)। एक्सट्रॉवट्र्स और इंट्रॉवर्ट्स के बीच में कुछ मतभेद संभवतः हैं क्योंकि इंट्रॉवर्ट्स के मस्तिष्क की जानकारी एक्स्ट्रोवर्ट्स से अलग तरीके से करती है। आम गलतफहमी के बावजूद, अंतर्मुखी व्यक्ति "लोगों से नफरत नहीं" करते हैं और हमेशा शर्मीली नहीं होते हैं। निम्नलिखित अंतर्मुखी लोगों के कुछ सामान्य लक्षण हैं:
  • वे एकांत चाहते हैं Introverts आमतौर पर अपने दम पर बहुत अच्छा लग रहे हैं कई मामलों में, वे अकेले रहना पसंद करते हैं, कम से कम ज्यादातर समय। ऐसा नहीं है कि वे अन्य लोगों से डरते हैं-यह सिर्फ इतना है कि उन्हें दूसरों के आस-पास होने की इतनी मजबूत आवश्यकता नहीं होती है।
  • वे कम उत्तेजना पसंद करते हैं यह आम तौर पर सामाजिक उत्तेजना को दर्शाता है, लेकिन यह शारीरिक उत्तेजना का भी उल्लेख कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक्सट्रॉवर्स की तुलना में खट्टा कुछ चखने के लिए वास्तव में introverts अधिक लार का उत्पादन करते हैं! शोर, भीड़ और उज्ज्वल रोशनी (जो कि एक साधारण गाथागीत है) ऐसी चीजें नहीं हैं जो आम तौर पर अंतर्मुखी रूप से आनंद लेती हैं।
  • वे कुछ लोगों या शांत वार्तालापों की कंपनी का आनंद लेते हैं। Introverts सामाजिक करना पसंद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अक्सर महसूस होता है कि कुछ समय बाद भी सुखद सामाजिक संपर्क उन्हें टायर करेंगे। Introverts को अकेले "बैटरी पुनर्भरण" करने की आवश्यकता है
  • वे अकेले काम करना पसंद करते हैं Introverts अक्सर समूहों में काम करना पसंद नहीं करते वे चीजों को अपने दम पर व्यवस्थित करना पसंद करते हैं, या केवल एक या दो लोगों के साथ सहयोग करते हैं
  • वे नियमित करते हैं और योजना बनाते हैं। काफी अंतर्मुखी लोगों की तरह नवीनता का अतिक्रमण किसी भी तरह से नहीं होता है। Introverts को नियमित और अनुमान लगाने की आवश्यकता हो सकती है वे किसी भी कार्रवाई करने से पहले महत्वपूर्ण समय नियोजन या प्रतिबिंबित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि छोटे वाले भी।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से अलग करें चरण 2 में जाओ
    2
    अतिरंजना के लक्षण पहचानें एक्स्ट्रोवर्ट्स को अन्य लोगों के आसपास होना पसंद है ये आम तौर पर बहुत सक्रिय हैं और एक ही समय में कई चीजें चलने की प्रवृत्ति है। एक आम मिथक यह है कि extroverts अकेले नहीं खड़े हो सकते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। वे अकेले एक अलग तरीके से अपना समय बिताते हैं। निम्नलिखित बहिष्कृत लोगों के कुछ सामान्य लक्षण हैं:
    • वे सामाजिक स्थितियों की तलाश करते हैं एक्स्ट्रोवर्ट आमतौर पर खुश होते हैं जब वे अन्य लोगों के करीब होते हैं वे "बैटरी पुनर्भरण" के तरीके के रूप में समाजीकरण का अनुभव करते हैं और जब वे सामाजिक संपर्क नहीं करते हैं तो उन्हें थका हुआ या नीचे लग सकता है
    • वे संवेदी उत्तेजना पसंद करते हैं बहिर्मुखी लोगों को डोपामाइन प्रोसेस करने का एक अलग तरीका होता है, जो उन्हें नए और उत्तेजक अनुभवों को प्राप्त करते हुए उत्साहित या संतुष्ट करता है।
    • वे ध्यान लगा सकते हैं Extroverts किसी और की तुलना में अधिक व्यर्थ हैं, लेकिन वे आम तौर पर परवाह नहीं करते हैं जब लोग उन्हें ध्यान देते हैं।
    • वे समूहों में आराम से काम कर रहे हैं। Extroverts हमेशा समूहों में काम करने के लिए पसंद नहीं है, लेकिन वे आमतौर पर इसके साथ सहज महसूस कर सकते हैं।
    • वे रोमांच, जोखिम और नवीनता पसंद करते हैं एक्सट्रोर्फ्स नए अनुभवों की सराहना करते हैं और तलाश करते हैं। वे आसानी से ऊब सकते हैं वे एक गतिविधि या अनुभव में बहुत तेज़ हो सकते हैं
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से अलग करना चरण 3
    3
    समझें कि अतिवृद्धि के तत्व जैविक हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि extroversion आपके मस्तिष्क में दोनों क्षेत्रों से जुड़ा हुआ है: प्रमस्तिष्कखंड, जो अपनी भावनाओं के प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार है, और नाभिक accumbens, जो एक "इनाम सेंटर" डोपामाइन के साथ उत्तेजना का जवाब है। जिस तरह से आप जोखिम और उत्तेजनाओं का जवाब - बहिर्मुखता में एक महत्वपूर्ण कारक - कम से कम आंशिक रूप से अपने दिमाग पर निर्भर है।
    • कई अध्ययनों में डाऊपैमिने की भूमिका को extroversion से जोड़ा गया है। यह लगता है कि extroverts `दिमाग का जवाब देने की अधिक संभावना है - और "रासायनिक" पुरस्कार के साथ मजबूत जवाब, जब जोखिम या रोमांच के लायक हैं।
    • एक्स्ट्रोवर्ट्स उनके डोपामाइन फ़ंक्शन के कारण नवीनता और विविधता को देखने की अधिक संभावना है। एक अध्ययन से पता चला है कि डोपमाइन को बढ़ाने वाले विशिष्ट जीन वाले लोगों को इस जीन के बिना लोगों की तुलना में बहिष्कृत होने की अधिक संभावना थी।
  • चित्रा का शीर्षक अंतर्मुखी से अलग करें चरण 4
    4
    एक व्यक्तित्व परीक्षण ले लो मायर्स-ब्रिग्स व्यक्तित्व परीक्षण, अंतर्मुखी / बहिर्मुखी गतिशीलता का उपयोग करने के लिए सबसे बड़े परीक्षणों में से एक, एक पेशेवर द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए। हालांकि, इंटरनेट पर उपलब्ध परीक्षण के कई संस्करण हैं। वे एमबीटीआई के रूप में व्यापक या व्यावसायिक रूप से मान्य नहीं हैं, लेकिन वे आपको यह पता दे सकते हैं कि अंतर्मुखी / बहिर्मुखी सातत्य में आप आमतौर पर कैसे खड़े होते हैं
    • 16 व्यक्तित्व साइट में एक छोटी और उपयोगी एमबीटीआई-प्रकार का परीक्षण है जो मुफ़्त है। आपको बताए जाने के अलावा कि आपका "प्रकार" क्या है, यह आपके प्रमुख गुणों से संबंधित कुछ सामान्य शक्तियों और कमजोरियों को समझने में आपकी सहायता करेगा
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से अलग करने के लिए कदम चरण 5
    5
    पता लगाएँ कि क्या आप अंतर्मुखी या शर्मीली हैं अंतर्मुखी लोगों के बारे में एक आम मिथक यह है कि वे बेहद शर्मीली हैं। इस मिथक का दूसरा पहलू यह है कि बाहर जाने वाले लोग हमेशा पार्टी के चूहों होते हैं यह हमेशा सच नहीं होता है शर्म एक भय या सामाजिक संपर्क की चिंता से पैदा होता है। अंतर्विरोध कम होने के लिए एक सहज जरूरत से पैदा होता है। इंट्रॉवर्ट्स एक समाजीकरण की शुरुआत करने वाले खराब परिणाम पेश करते हैं, लेकिन आम तौर पर इसका नतीजा भी खराब होता है।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि अंतर्मुखता और शर्म एक बहुत कम संबंध हो - जो है, शर्मीली जा रहा है मतलब यह नहीं है कि आप अन्य लोगों के आसपास होने के लिए नहीं करना चाहते हैं, और इसका मतलब यह नहीं आप शर्मीले होते हैं अन्य लोगों के करीब होने के लिए नहीं करना चाहते हैं (या जरूरत)। भी extroverts शर्मीली हो सकता है!
    • शील एक समस्या है जब आपको लगता है कि यह चिंता का कारण बनता है या आप क्या करना चाहते हैं के साथ हस्तक्षेप करते हैं सहायता समूहों और स्वयं सहायता प्रशिक्षण समस्या शर्मीली को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं
    • वेलेस्ली कॉलेज सर्वेक्षण में इस्तेमाल किए जाने वाले शर्मीले पैमाने का एक निःशुल्क संस्करण प्रदान करता है। परीक्षा में कई मुद्दों पर आधारित आपके शर्म की गणना जैसे कि:
      • जब आप अन्य लोगों के आसपास होते हैं (विशेषकर जब आप उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानते हैं) तो क्या आप तनाव महसूस करते हैं?
      • क्या आप दूसरों की तारीख चाहते हैं?
      • क्या आप शर्मिंदा होने से डरते हैं या नहीं जानते कि क्या कहना है?
      • क्या आप विपरीत सेक्स के सदस्यों के साथ और अधिक असहज महसूस करते हैं?
    • वेलेस्ली स्केल पर एक 49 वें अंक इंगित करता है कि आप बहुत शर्मीले हैं, 34-49 का एक परिणाम इंगित करता है कि आप थोड़ा शर्मीले हैं, और 34 से नीचे का अंक इंगित करता है कि आप बहुत शर्मीली नहीं हैं। आप यह उपकरण का आकलन करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं कि आपको लगता है कि आपको कम शर्मीली बनने के लिए काम करना चाहिए।
  • विधि 2
    आपके आराम क्षेत्र से बाहर आ रहा है

    चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से लेकर बहिर्मुखी चरण 6 तक
    1
    अपने आदर्श चिंता का पता लगाएं मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि "आदर्श चिंता" (इसे "उत्पादक असुविधा" भी कहा जाता है) का एक क्षेत्र है जो आपके सुविधा क्षेत्र के बाहर है। आदर्श चिंता के पीछे सिद्धांत यह है कि सीमित चिंता की उपस्थिति वास्तव में आपकी उत्पादकता बढ़ जाती है
    • उदाहरण के लिए, कई लोग अच्छी तरह से करते हैं जब वे एक नई नौकरी शुरू करते हैं। क्योंकि नए काम उनके लिए किसी तरह असुविधाजनक है, उन्होंने खुद को और अपने नए मालिक को यह साबित करने के लिए अतिरिक्त ध्यान दिया और समर्पण किया कि वे काम कर सकते हैं।
    • अपने आदर्श चिंता क्षेत्र का पता लगाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसमें उस बिंदु को खोजने के लिए आत्म-निगरानी शामिल है जहां चिंता का उत्पादन उत्पादकता पर पड़ जाता है।
    • आपके आदर्श चिंता क्षेत्र के बाहर कदम का एक उदाहरण प्रशिक्षण या योग्यता के बिना एक नई नौकरी शुरू कर देगा, जो काम को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए आवश्यक है। इस मामले में, कार्यों को प्रभावी ढंग से न करने की चिंता से कोई भी उत्पादकता क्षमता कम हो सकती है
  • चित्र का शीर्षक अंतर्विस्त से अनूवरवर्ट चरण 7 पर जाएं
    2
    थोड़ा प्रयास करें अपने आराम क्षेत्र से बाहर होकर आपको नई चीजें सीखने और उन चीजों को पूरा करने में मदद मिल सकती है जिन्हें आपने संभव नहीं सोचा था। अपने आराम के क्षेत्र से बाहर निकलने के कार्य के साथ सहज बने हुए होने से आपको अपने सबसे आउटगोइंग गुणों को एकीकृत करने में मदद मिलेगी, जैसे नवाचारों की प्रशंसा करना।
    • हालांकि, अपने आप को बहुत ज्यादा मजबूर मत करो - और जल्दी मत करो आपके सुविधा क्षेत्र से बहुत अधिक विस्तार उपयोगिता की तुलना में अधिक चिंता पैदा करता है, और आपके प्रदर्शन में कमी आएगी
    • छोटे से शुरू करने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, अगर आप आम तौर पर व्यक्ति जो "रात के खाने के लिए स्टेक और आलू खाने के लिए" के एक शांत तरह हैं, "अभी भी एक भीड़ के सामने साँप की धड़कन दिल खाने के लिए" सीधे छोड़ शायद एक अच्छा विचार नहीं है। एक कदम है कि सिर्फ अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर एक छोटे से प्रयास करें, और एक दोस्त और अनुभव है कि आप पहले कभी नहीं चखा है के साथ सुशी खा जाते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से लेकर अबाउट चरण 8
    3
    अपने आप को सहज चुनौतीपूर्ण महसूस करें अपने आप को प्रति सप्ताह एक नई चीज (या जो कुछ भी आपके लिए काम करता है) को चुनौती देने का एक चुनौती बनाएं, ताकि आप नियमित रूप से बदलने के लिए प्रतिबद्ध हो सकें। अपने आराम क्षेत्र से बाहर जाने के लिए मजबूर होने के एक लाभ यह है कि आप इसे आदर्श चिंता पैदा करने के लिए इस्तेमाल करेंगे जैसा कि आप नवीनता को स्वीकार करने के लिए अपना मस्तिष्क सिखाते हैं, नई चीजों का अनुभव कम असुविधाजनक हो जाएगा
    • स्वीकार करें कि आप इन चुनौतियों के साथ असहज महसूस कर सकते हैं, खासकर शुरुआत में महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसी चीजों की कोशिश करने के बारे में तुरंत अच्छा न लगे जो आपके लिए नया हो। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद को पहचान लें कि आप नई चीजें सीखना चाहते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से लेकर अबाधित चरण 9
    4
    सहजता से कुछ करो बहिर्मुख लोगों का एक लक्षण यह है कि वे रोमांच और नए अनुभवों को पसंद करते हैं। दूसरी ओर, इंट्रिवर्ट्स, वे कार्य करने से पहले प्रत्येक विवरण की योजना और सोचना पसंद करते हैं। अपने समय और योजनाओं को सख्ती से प्रबंधित करने के लिए खुद को मजबूर करें।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सब कुछ छोड़ना चाहिए और थाईलैंड में एक सहज और अनियोजित छुट्टी लेनी चाहिए (जब तक आप चाहें नहीं)। बाकी सब कुछ के साथ, छोटे से शुरू करें और छोटे सहज कार्यों से परिचित हों
    • उदाहरण के लिए, एक सह-कार्यकर्ता की कलम के माध्यम से जाओ और पूछें कि क्या वह उसी दिन आपके साथ दोपहर का भोजन करना चाहता है। अपने रोमांटिक पार्टनर को रात के खाने के लिए ले जाएं और बिना कहीं भी योजना के बिना फिल्म देखने दें या आप क्या देखेंगे। इस तरह के छोटे कार्य सुरक्षित और फायदेमंद परिस्थितियों में सहजता के साथ अधिक सहज हो जाते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलें चरण 10
    5
    अग्रिम में समूह की बातचीत का प्लान करें जब आप जानते हैं कि आप सार्वजनिक रूप से, या कोई गतिविधि या मीटिंग, या लोगों के बड़े समूह का नेतृत्व करेंगे, अपने विचारों को तैयार और व्यवस्थित करेंगे इससे चिंता कम हो जाएगी
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलें चरण 11
    6



    अपने सामाजिक कौशल फ्लेक्स एक आम मिथक है कि extroverts introverts के अलावा अन्य लोगों के साथ सामाजिककरण पर "बेहतर" हैं यह सच नहीं है हालांकि, दूसरों को प्रारंभिक रूप से अधिक सकारात्मक रूप से समझने में मदद मिल सकती है क्योंकि extroverts दूसरों के साथ बातचीत करना चाहते हैं। अपनी अगली सामाजिक स्थिति में कम से कम एक इंटरैक्शन देखने के लिए खुद को चुनौती दें
    • किसी पार्टी में किसी व्यक्ति से बात करें। यह पूरी पार्टी से बात करने की कोशिश करने के लिए कुछ बड़ा लग सकता है, क्योंकि कोई बहुत निवर्तमान होगा। इसके बजाय, किसी से बात करने की योजना है कुछ कहकर अपने आप को परिचय, "मुझे नहीं लगता कि हम मिले हैं मेरा नाम है ... "
    • अन्य लोगों को गायन के लिए देखो वे अंतर्मुखी हो सकते हैं, या वे बस शर्मीली हो सकते हैं उनको "हाय" कहकर एक महान दोस्ती की शुरुआत हो सकती है, लेकिन जब तक आप कोशिश नहीं करते तब तक आप नहीं जानते
    • अपने भेद्यता को स्वीकार करें यदि आप अजनबियों के साथ असहज महसूस करते हैं, तो उसके साथ शुरू करो! आपके घबराहट के बारे में एक विनोदी टिप्पणी करना - उदाहरण के लिए, "मुझे कभी नहीं पता कि उन मौकों पर बर्फ कैसे तोड़ना है" - तनाव को कम करने में मदद कर सकता है और दूसरे व्यक्ति को आपके साथ शामिल होने में प्रोत्साहित कर सकता है
    • कुछ बातचीत की योजना बनाएं Introverts आमतौर पर आगे की योजना की तरह, इसलिए अगली बार जब आप छोड़ दें तो कुछ बातचीत शुरू करें उन्हें पनीर या अजीब होना नहीं है। ओपन-एंड प्रश्नों की कोशिश करें, जिनके लिए हां या कोई जवाब नहीं है। उदाहरण के लिए, "मुझे बताएं कि आप क्या करते हैं" या "आप यहाँ आसपास क्या करना पसंद करते हैं।" लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, और खुले हुए प्रश्नों को आपसे जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकालना चरण 12
    7
    आपके लिए सही सामाजिक स्थिति ढूंढें यदि आपका एक लक्ष्य नए दोस्त बनाना है, तो आपको ऐसा करने के तरीकों को खोजना होगा। कोई नियम नहीं है जो कहता है कि आपको नाइटक्लब या बार या कहीं और जाना चाहिए जब तक कि आप नहीं चाहते। Extroverts एक विशेष ballad जहां वे एक दूसरे से मिलने नहीं है (वास्तव में, कुछ बहिर्मुखी लोग शर्मीली हैं!) सचेत रूप से उन लोगों के प्रकारों पर विचार करें जिनसे आप मित्र बनना चाहते हैं। तो सामाजिक परिस्थितियों के लिए देखो, जहां आप उन्हें ढूंढ सकते हैं - या अपना स्वयं का बना सकते हैं
    • कुछ मित्रों को अपने घर में एक छोटी सी बैठक में आमंत्रित करें। प्रत्येक मित्र को एक दोस्त लाने के लिए कहें, जो आपको नहीं पता है। इस तरह, आप एक आरामदायक वातावरण में नए लोगों और उन लोगों के साथ मिलेंगे जिनकी आप पहले से ही जानते हैं।
    • सामंजस्यीकरण और ऑनलाइन रिश्तों को एक सामंजस्यपूर्ण समाजीकरण में बदलना यदि आप फ़ोरम का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, आप उन लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो स्थानीय हैं और अपने आप को इंटरनेट से बाहर निकालने के अवसर तलाश सकते हैं। आप ऐसे लोगों से नहीं मिलेंगे जो अजनबियों की तरह महसूस करते हैं।
    • याद रखें, अच्छी तरह से अंतर्मुखी लोगों को अक्सर आसानी से आसानी से प्रेरित कर रहे हैं। आप लोगों से मिलने में सक्षम नहीं होंगे यदि आप विभिन्न प्रकार के उत्तेजनाओं से लड़ रहे हैं जो आपको विचलित कर रहे हैं। ऐसी जगहें और स्थितियों का चयन करें जो आरामदायक (या बस थोड़ा असुविधाजनक) हैं जब आप आराम से होते हैं, तो आप जितना अधिक हो, उतना ही सामाजिक होने की संभावना है।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलें चरण 13
    8
    जिम कक्षा में भाग लें आप अभी भी अपनी अंतर्मुखी प्रवृत्तियों का सम्मान कर सकते हैं, ज़ाहिर है। उदाहरण के लिए, एक योग कक्षा आपके लिए एकदम सही हो सकती है क्योंकि इसमें आंतरिक शांति और ध्यान पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। अपने पास वाले व्यक्ति के साथ मित्र बनाएं, या प्रशिक्षक से कुछ प्रश्न पूछें।
    • याद रखें, आपको कमरे में प्रत्येक व्यक्ति से बात करने की ज़रूरत नहीं है ताकि वह अपने सबसे ज्यादा आउटगोइंग गुणों को एकीकृत कर सकें।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से चौथा चरण 14
    9
    एक पुस्तक क्लब में शामिल हों या एक बनाएं यह सामाजिक गतिविधि में एक एकान्त गतिविधि को बदलने का एक शानदार तरीका है। बुक क्लब आपको अपने विचारों और विचारों को दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देगा, जिनके समान हित हैं। Introverts अक्सर लोगों की एक छोटी संख्या के साथ गहरी बातचीत की तरह, और पुस्तक क्लब एक अच्छा संयोजन हो सकता है
    • पुस्तक क्लब आमतौर पर कभी-कभी मिलते हैं, जैसे सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार। इस वजह से, वे इंट्रिवर्ट्स के लिए अच्छा हो सकते हैं, जो आम तौर पर अक्सर अक्सर सामूहीकरण नहीं करना चाहते हैं।
    • अगर आपको नहीं पता कि एक पुस्तक क्लब कहां है, तो इंटरनेट पर देखें Goodreads.com एक ऑनलाइन पुस्तक क्लब के रूप में कार्य करता है जहां लोग चर्चा और राय साझा करते हैं। अच्छाई भी कई स्थानीय पुस्तक क्लबों को सूचीबद्ध करता है एक ऐसे समूह का पता लगाएं जो आपकी रुचियों के साथ अच्छी तरह फिट हो रहा है।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलना चरण 15
    10
    अभिनय कक्षाएं ले लो आप यह देखकर हैरान होंगे कि कई प्रसिद्ध अभिनेता बहुत अंतर्मुखी हैं रॉबर्ट डी नीरो काफी अंतर्मुखी है, लेकिन यह अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक है। "हैरी पॉटर" के लिए प्रसिद्ध एम्मा वाटसन, खुद को शांत और अंतर्मुखी रूप से वर्णन करते हैं अभिनय आप एक अलग व्यक्तित्व को ले सकते हैं और उन व्यवहारों का पता लगाने की अनुमति दे सकते हैं, जिन्हें आप सुरक्षित वातावरण में महसूस नहीं कर सकते।
    • इम्प्रोविजेशन क्लास भी इंट्रिवर्ट्स के लिए सहायक हो सकते हैं। वे आपको तुरंत सोचने के लिए, लचीलेपन को विकसित करने, और नई जानकारी और अनुभवों के लिए "हां" कहेंगे। आशुरचना के मुख्य अवधारणाओं में से एक यह है कि वह सब कुछ स्वीकार करना है जो आप पर फेंका गया है और इसके साथ सौदा करें - एक कौशल जो निश्चित रूप से अंतर्विधि के आराम क्षेत्र से आपकी सहायता करेगी।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से लेकर बहिर्मुखी कदम 16 तक
    11
    एक संगीत समूह में शामिल हों एक संगीत समूह में शामिल हो रहे हैं, जैसे कि गाना बजानेवालों, बैंड या एक मुखर चौकड़ी, नए दोस्त बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं इन गतिविधियों को इंट्रिवर्ट्स के लिए अच्छा किया जा सकता है, क्योंकि संगीत पर ध्यान केंद्रित करने से आप में से कुछ का सामूहीकरण कर सकते हैं।
    • कई प्रसिद्ध संगीतकारों introverts हैं देश की कथा विल रोजर्स और पॉप स्टार क्रिस्टीना एगुइलेरा कुछ उदाहरण हैं
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलना चरण 17
    12
    अपने आप को समय दें एक बार सामाजिक स्थिति में शामिल होने के लिए संघर्ष करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को मानसिक और भावनात्मक रूप से सुधारने के लिए कुछ शांत समय दें। एक अंतर्मुखी के रूप में, आप को इस समय की आवश्यकता है कि वह उत्साहित और फिर से सामूहीकरण करने के लिए तैयार हो।
  • विधि 3
    पारस्परिक संबंधों के साथ व्यवहार करना

    चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलें चरण 18
    1
    दूसरों को नमस्ते कहें Introverts कभी-कभी यह भूल सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को अकेले होने से "रिचार्ज" नहीं लगता अपने मित्रों और प्रियजनों को नमस्कार देना याद रखें, बस "हेलो" कहने के लिए। इस तरह के संपर्क की शुरुआत करने वाले व्यक्ति एक अधिक बहिर्मुखी विशेषता है, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ हासिल करना इतना मुश्किल नहीं है।
    • सोशल मीडिया आपके रिश्तों में पहला कदम उठाकर अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। दोस्त को एक दोस्ताना ट्वीट भेजें अपने भाई की फेसबुक की दीवार पर एक मजेदार बिल्ली फोटो पोस्ट करें। दूसरों के साथ संपर्क में रहना, यहां तक ​​कि छोटे तरीकों से, आपके आउटगोइंग पक्ष को गले लगाने में आपकी सहायता करेगा।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से लेकर बहिर्मुखी चरण 19
    2
    सामाजिक संपर्क के लिए दिशा निर्देश सेट करें। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध में हैं जो आपके से अधिक बहिष्कृत है, तो आप अपने निवर्तमान लक्षण विकसित करने के लिए मदद मांग सकते हैं। हालांकि, सामाजिक रूप से आपकी पसंद और नापसंदियों पर चर्चा करने से आपको लाभ होगा। आप अपनी अलग जरूरतों को कैसे प्रबंधित करेंगे इसके लिए दिशानिर्देश तैयार करें।
    • उदाहरण के लिए, एक बहिर्मुखी को वास्तव में संतुष्ट करने के लिए दूसरों के साथ लगातार समाजीकरण की आवश्यकता हो सकती है यहां तक ​​कि अगर आप अधिक खुले और आउटगोइंग होने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अभी भी अपने साथी के रूप में जितना मेलजोल नहीं करना चाहते हैं। अपने साथी को अकेले बाहर जाने की इजाजत देने से आपको कभी भी घर और रिचार्ज करने का मौका मिलेगा, ताकि आप दोनों खुश रह सकें।
    • आप अपने साथी से सामाजिक अवसरों के लिए आमंत्रित करने के लिए कह सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जरूरी नहीं जाने के लिए उत्साहित महसूस करते हैं, तो कभी-कभी छोड़ने का प्रयास करें जिसे आप जानते हैं और विश्वास रखते हैं, आपको आसानी से अधिक महसूस करने में सहायता करेंगे।
  • चित्रा का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलना चरण 20
    3
    दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है क्योंकि इंट्रावर्ट्स बहुत आवक दिख सकते हैं, इसलिए वे दूसरों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में हमेशा याद नहीं रख सकते। यह अन्य लोगों के लिए, विशेषकर उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जो बहुत निवर्तमान हैं, यह जानने के लिए कि क्या आप मज़ेदार हैं या छिपाने के लिए बेताब हैं अन्य लोगों को बताएं कि इससे पहले कि वे पूछते हैं कि आपको कैसा महसूस हो रहा है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दोस्त के साथ पार्टी में हैं, तो उसे बताएं, "मुझे बहुत मज़ा आता है!" आप स्वाभाविक रूप से अधिक सुरक्षित या चुप हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक पूर्ण रहस्य होना चाहिए।
    • इसी तरह, यदि आप दूसरों के सामने एक सामाजिक सभा में बैटरी का निर्वहन करते हैं - और आप शायद - इसके बारे में भी स्पष्ट होंगे आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मुझे वास्तव में मजा आया था, लेकिन अब मैं थका हुआ हूं और मैं घर जा रहा हूं। यह वास्तव में अच्छा था, धन्यवाद!" इस तरह, दूसरों को पता चल जाएगा कि आपके पास एक अच्छा अनुभव है, लेकिन आप अपनी आवश्यकता की व्याख्या भी कर सकते हैं घर जाओ और अपनी बैटरी रिचार्ज करें।
  • चित्र का शीर्षक अंतर्मुखी से बाहर निकलना चरण 21
    4
    आपके मतभेद का आदर करें अंतर्विरोध और निष्कासन सिर्फ अलग-अलग तरीके हैं एक दूसरे से बेहतर नहीं है अपने दोस्तों या प्रियजनों से भिन्न तरीके से प्रतिक्रियाओं के आधार पर कम मत करना इसी तरह, दूसरों के बारे में उनकी ज़िम्मेदारी न करें कि वे परिस्थितियों का जवाब कैसे देते हैं
    • दुर्भाग्य से, स्ट्राइरियोटिव इंट्रॉवर्ट्स के लिए extroverts के लिए यह सामान्य है कि लोग "लोगों से नफरत" या "ऊब" हैं। अंतर्विवेष्टों के सभी सरलीकृतों को "सतही" या "अराजक" के रूप में समान रूप से सामान्य बनाने के लिए समान रूप से सामान्य है। ऐसा महसूस न करें कि आपको अपनी "दूसरी तरफ" का त्याग करना है ताकि आप यह समझ सकें कि आप कौन हैं। प्रत्येक व्यक्ति के पास शक्तियां और चुनौतियां हैं
  • युक्तियाँ

    • अंतर्मुखी होना शर्मीली होने के समान नहीं है। एक अंतर्मुखी वास्तव में सामाजिक गतिविधियों की बजाय एकान्त पसंद करती है, जबकि एक शर्मीली व्यक्ति भय और चिंता के कारण सामाजिक स्थितियों से दूर रहता है। अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो लोगों से बात करना और सामूहीकरण करना चाहता है, लेकिन लंगड़ा महसूस करता है या आपको आत्मविश्वास महसूस नहीं होता है, तो आप शायद शर्म से जूझ रहे हैं। शर्म पर काबू पाने पर विकी हू लेख पर एक नज़र डालें
    • Introverts सामाजिक स्थितियों को बहुत थका लगता है यदि आप अंतर्मुखी हैं, तो आप को अकेले समय की ज़रूरत होने पर सामाजिककरण की चिंता न करें।
    • शर्म और सामाजिक चिंताएं जब तकलीफ होती हैं, जिनका इलाज किया जा सकता है और दूर किया जा सकता है, अंतर्विधि एक मौलिक व्यक्तित्व विशेषता है जो आमतौर पर आपके जीवन में स्थिर होती है। यह बेहतर होगा कि आप कौन हैं और एक व्यक्ति के रूप में और एक अंतर्मुखी के रूप में आपके मूल्य और योगदान को पहचानते हैं।

    चेतावनी

    • अपने बहिर्मुखी गुणों का विकास करें क्योंकि आप चाहते हैं, क्योंकि किसी ने ऐसा नहीं कहा है कि आप "निश्चित रूप से" होना चाहिए। आप कौन हैं प्यार करो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com