IhsAdke.com

सहानुभूति कैसे महसूस करें

सहानुभूति यह समझने की क्षमता है कि दूसरों को क्या महसूस होता है और दूसरों के साथ सार्थक संबंध बनाने और शांति में रहने की कुंजी है। कुछ लोग सहानुभूति महसूस करने के लिए एक प्राकृतिक क्षमता के साथ पैदा होते हैं और दूसरों के संबंध में अधिक कठिनाई होती है। अगर आपको लगता है कि आपको अपनी सहानुभूति विकसित करने की आवश्यकता है, तो उसमें सुधार करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। इस अनुच्छेद में चर्चा की जाती है कि सहानुभूति क्या है और तुरंत अधिक संवेदनशील होने के लिए तुरंत कदम उठाएगा।

चरणों

भाग 1
आपकी सहानुभूति के साथ संपर्क में रहना

चित्र शीर्षक Empathize चरण 1
1
अपनी भावनाओं के संपर्क में जाओ अन्य लोगों के साथ भावनाओं को महसूस करने के लिए, आपको पहले उन्हें महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। क्या आप अपनी भावनाओं से जुड़े हैं? जब आपको खुशी, उदास, गुस्सा या डर लग रहा है, तो ध्यान दें? क्या आप उन भावनाओं को प्रकाश में आते हैं और व्यक्त करते हैं? यदि आप अपनी भावनाओं को दबाने के बजाय उन्हें अपने जीवन का हिस्सा लेते हैं, तो उन्हें अधिक गहरा महसूस करने के लिए काम करते हैं।
  • नकारात्मक भावनाओं से बचने के लिए बहुत आम है उदाहरण के लिए, यदि आप टीवी से विचलित हो या बार में बैठकर और उस बोरिंग के बारे में सोचना पसंद करते हैं, तो यह अधिक मजेदार है लेकिन उन भावनाओं को छोड़कर एक डिस्कनेक्ट या अपरिचितता पैदा करता है जब आप अपना स्वयं का व्यक्त न कर सकते हैं, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति की उदासी महसूस करने की अपेक्षा कैसे करते हैं?
  • भावनाओं को प्रवाह करने के लिए प्रत्येक दिन का समय लें जल्दी में नकारात्मक भावनाओं को अवरुद्ध करने के बजाय, उनके बारे में सोचें। गुस्सा या डरो और स्वस्थ तरीके से भावनाओं से निपटना, अपने विचारों को रोना या लिखना या मित्र के साथ विषय पर चर्चा करना।
  • चित्र शीर्षक Empathize चरण 2
    2
    अधिक ध्यान से सुनो। व्यक्ति के बारे में क्या बात कर रही है और आवाज में उल्लिखित ध्यान दें। छोटे लक्षण जो संकेत देते हैं कि व्यक्ति कैसा महसूस करता है यह कांपना होंठ और चमकीला आंखें हो सकती हैं। शायद यह कुछ अधिक सूक्ष्म है, यह बहुत कम दिख सकता है या अनुपस्थित दिखाई देता है। एक पल के लिए खुद को भूल जाओ और लोगों के इतिहास को अवशोषित करें।
    • सुनते समय न्याय न करें यदि आप किसी झगड़ा को याद करना शुरू करते हैं या उस व्यक्ति के विकल्पों के लिए महत्वपूर्ण या महसूस कर रहे हैं या किसी भी तरह से आपको इस क्षण से बाहर ले जाता है, तो सुन मोड में वापस जाने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक Empathize चरण 3
    3
    बहाना यह दूसरे व्यक्ति है क्या आपने एक रोमांचक और आकर्षक कहानी पढ़ी है जो आप स्वयं के बारे में भूल गए हैं? आप कुछ पलों के लिए चरित्र बन गए थे और पता था कि आप 10 साल में पहली बार अपने पिता को देखने या किसी को खोने के बारे में आपको कैसा लगेगा। व्यक्ति में सहानुभूति महसूस करने के लिए बहुत अलग नहीं है जब आप किसी को सुन रहे हैं और आप बहुत कुछ समझना चाहते हैं, तो एक समय आएगा जब आप महसूस करेंगे कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है। आपको यह देखने की एक झलक होगी कि दूसरे होने का क्या मतलब है।
  • पिक्चर शीर्षक Empathize चरण 4
    4
    असुविधाजनक होने से डरो मत सहानुभूति दर्दनाक हो सकती है! किसी अन्य व्यक्ति के दर्द को अवशोषित कर सकते हैं चोट और गहरी प्रतिबद्धता के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है हो सकता है कि यही वह गायब हो रही है- आराम क्षेत्र में रहने के लिए प्रकाश वार्तालाप करना आसान है। यदि आप अधिक empathic होना चाहते हैं, लोगों की भावनाओं से दूर भागना नहीं है स्वीकार करें कि उनका आपके पर असर होगा और आप बाद में अलग-अलग महसूस कर सकते हैं। हालांकि, आपको दूसरे व्यक्ति के बारे में एक गहरी समझ होगी, एक ठोस संबंध बनाने के लिए एक आधार बना।
  • पिक्चर शीर्षक Empathize चरण 5
    5
    उस अन्य व्यक्ति को दिखाएं जिसे आप उसके बारे में परवाह करते हैं ऐसे सवाल पूछें जो दिखाते हैं कि आप सुन रहे हैं। यह दिखाने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें कि आप लगे हुए हैं: आंखों का संपर्क करें, थोड़ा सा दुबला करें, झल्लाहट न करें, अपने सिर को हिलाएं या उचित समय पर मुस्कुराएं। ये सभी व्यवहार इस समय सहानुभूति दिखाने के तरीके हैं ताकि जो व्यक्ति भावनाओं को साझा कर रहा हो वह आप पर विश्वास पैदा करता है। यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आप उन लक्षणों को देखते या दिखाना चाहते हैं जो आप ध्यान नहीं दे रहे हैं या कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो व्यक्ति शायद वेंटिंग बंद कर देगा
    • सहानुभूति दिखाने का एक और तरीका है अपने बारे में कुछ भी साझा करना। दूसरे व्यक्ति के रूप में कमजोर होने के नाते आपसी विश्वास और कनेक्शन उत्पन्न हो सकते हैं। अपने गार्ड नीचे रखो और बातचीत में संलग्न हैं।
  • चित्र शीर्षक Empathize चरण 6
    6
    दूसरों की सहायता करने के लिए सहानुभूति का उपयोग करें किसी के साथ संवेदनशील होने के नाते एक समृद्ध अनुभव है और यह जाने के लिए अच्छा है कि इस ज्ञान ने आपके अगले कार्यों को प्रभावित किया। शायद इसका मतलब यह है कि लगातार उस व्यक्ति का बचाव करना चाहिए, जिसे लगातार ताना मार दिया जाता है, क्योंकि आप उस व्यक्ति को अब बेहतर समझ सकते हैं। किसी व्यक्ति या किसी विशिष्ट राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर आपके दृष्टिकोण को देखने के दौरान आप कैसे व्यवहार करेंगे आप बदल सकते हैं सहानुभूति को जिस तरह से आप दुनिया में व्यवहार करते हैं, उस पर प्रभाव डालें।
  • भाग 2
    अधिक सहानुभूति का विकास करना

    चित्र शीर्षक Empathize चरण 7
    1
    ऐसी चीज़ों के बारे में और जानने के लिए खुले रहो जिसे आप समझ नहीं पाते। सहानुभूति अन्य लोगों और अन्य अनुभवों के बारे में अधिक जानने की इच्छा से आती है दूसरों के जीवन के बारे में उत्सुक रहें जितना अधिक आप रोजाना अन्य लोगों के बारे में सीख सकते हैं, उतना ही सीखें। अपनी जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • अधिक यात्रा करें अनजान स्थानों पर जाकर, स्थानीय लोगों के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करें और अपने जीवन के तरीके के बारे में अधिक जानें।
      चित्र शीर्षक Empathize चरण 7 बुलेट 1
    • अजनबियों से बात करें बस पर किसी के बगल में बैठे हुए, अपना चेहरा एक किताब में भरने के बजाय विषय खींचें
      पिक्चर शीर्षक Empathize चरण 7 बुलेट 2
    • लीक से बाहर निकलो यदि आप एक ही लोगों के साथ रहते हैं और हर बार एक ही स्थान पर जाने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो विविधता ले लो और नए दोस्त बनाने शुरू करें अपने ब्रह्माण्ड का एक छोटा सा विस्तार करें
  • चित्र शीर्षक Empathize चरण 8
    2
    उन लोगों के साथ सहानुभूति के लिए अधिक प्रयास करें जिनकी आप पसंद नहीं करते। यदि आप कम सहानुभूति के क्षेत्र देखते हैं, तो जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसे बदलने का प्रयास करें या कम से कम लोगों और समूहों को आप जितना पसंद नहीं करते हैं, उनमें अधिक समझें। एक बार जब आप किसी के द्वारा घुसने लगते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि वह क्यों निर्णय लें कि बुरी तरह से बोलने या उस व्यक्ति से बचने के बजाय, आप अपने स्थान पर खुद को रखेंगे। पता करें कि आप उन लोगों के साथ संवेदनशील होने के द्वारा क्या सीख सकते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं
    • याद रखें कि अगर आप एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते, तो आप अभी भी सहानुभूति महसूस कर सकते हैं। आपको किसी के लिए सहानुभूति महसूस हो सकती है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं और कौन जानता है कि छोटे खोलने से उस व्यक्ति के बारे में अपना मन बदलने के लिए कारण मिल सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक Empathize चरण 9
    3
    लोगों से पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं रोज़मर्रा के जीवन में सहानुभूति उत्पन्न करने का यह एक आसान तरीका है। भावनात्मक बातचीत से बचने के बजाय, दूसरों को अपनी भावनाओं के बारे में अधिक बार पूछें, और वास्तविक उत्तर सुनें। इसका अर्थ यह नहीं है कि सभी बातचीत को गहरा, गंभीर और दार्शनिक होना चाहिए। लेकिन लोगों से पूछते हुए कि वे कैसे महसूस कर रहे हैं, आपकी सही मायने में और वास्तव में संलग्न होने में सहायता कर सकता है देखने के लिए जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं
    • फ्लिप पक्ष अधिक ईमानदारी से जवाब देना है जब कोई पूछता है कि आपको कैसा लगता है। कहने के बजाय खैर! जब वास्तविकता में आप दुखी होते हैं, तो सच बोलो क्यों नहीं? देखो क्या होता है जब आप उन्हें दबाने के बजाय अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं
  • चित्र शीर्षक Empathize 10 कदम
    4
    अधिक कथा पढ़ें और देखें उपन्यास, फिल्मों और अन्य मीडिया के रूप में कई कहानियों को अवशोषित करना आपकी सहानुभूति की भावना को विकसित करने का एक अच्छा तरीका है। अध्ययन बताते हैं कि काल्पनिक साहित्य वास्तविक जीवन में empathic होने की क्षमता में सुधार। यह कल्पना करता है कि आपका जीवन किसी अन्य व्यक्ति की त्वचा पर कैसा दिखता है, इसकी आदत पैदा करने में मदद करता है। एक हंसी को पकड़ने और एक चरित्र के साथ रोने से आप लोगों के लिए अधिक भावनात्मक रूप से खुले बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Empathize चरण 11
    5
    आपके विश्वास के साथ सहानुभूति का अभ्यास करें यदि आपको पता चलने में समस्या हो रही है कि आप empathic हैं, तो किसी के साथ ट्रेन करें उस व्यक्ति को समझाएं जिसे आप इस सुविधा पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वे समझ सकें कि क्या आप अच्छी तरह से नहीं करते हैं इस व्यक्ति से आपको यह बताने के लिए कहें कि आप ऊपर दिए गए चरणों को कैसे महसूस करते हैं और प्रशिक्षित करते हैं बताओ कि उसने आपको क्या कहा था, उसके बारे में आपको कैसा महसूस होता है।
    • अगर भावनाओं से मेल खाता है तो देखें। यदि व्यक्ति उदासी व्यक्त करता है और जब वह बोल रही थी, तब आपको उदास महसूस हुआ, तो आपने भावनाओं को सही ढंग से व्याख्या कर दिया है
      चित्र शीर्षक Empathize चरण 11 बुलेट 1
    • यदि भावनाओं से मेल नहीं खाया जाता है, तो शायद आपको अपनी भावनाओं को ट्यूनिंग और अन्य लोगों की भावनाओं की पहचान के लिए कुछ समय बिताना चाहिए।
  • भाग 3
    सहानुभूति की शक्ति को समझना

    पिक्चर शीर्षक Empathize स्टेप 12
    1
    इसे भावनाओं को साझा करने के रूप में देखें सहानुभूति किसी के साथ मिलकर महसूस करने की क्षमता है इसकी आवश्यकता है कि आप सतह को पार करें और किसी और के रूप में एक ही भावनाओं का अनुभव करें। सहानुभूति के साथ सहानुभूति को भ्रमित करना आसान है, जो किसी मुश्किल समय पर किसी के लिए खेद महसूस करना और मदद करने के लिए कार्रवाई करना है। लेकिन सहानुभूति आगे बढ़ती है: भावना के बजाय द्वारा कोई, आपको लगता है साथ किसी को।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी बहन ने रोने शुरू कर दिया था जब वह आपको बता रही थी कि उसके प्रेमी उसके साथ टूट गए आंसुओं को गिरने और उसके बारे में बताते हुए कि क्या हुआ है, आप अपना गला बंद महसूस करते हैं। आप केवल उसके लिए खेद महसूस नहीं करते हैं, आप भी उदास महसूस करते हैं। वह सहानुभूति है
    • सहानुभूति देखने का एक अन्य तरीका साझा समझ, किसी के अनुभव में प्रोजेक्ट करने की क्षमता के रूप में है। किसी के जूते में लंबी दूरी पर चलने की कोशिश करने का विचार सहानुभूति का एक अच्छा वर्णन है।
    • Empathic होने के नाते किसी भी प्रकार की भावना साझा करने के लिए - यह नकारात्मक होना जरूरी नहीं है यह किसी की सभी भावनाओं और भावनाओं के प्रति एन्टर होना है कि वह उस व्यक्ति की तरह क्या है, यह समझने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक Empathize स्टेप 13
    2
    समझे कि आप किसी के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं आपको सहानुभूति महसूस करने के लिए ऐसी कोई कहानी नहीं है, क्योंकि इसका अर्थ समझने का मतलब नहीं है क्योंकि आप एक ही स्थिति से गुजर चुके हैं। वास्तव में, आप उन लोगों के साथ सहानुभूति कर सकते हैं जिनके साथ आपके पास आम में कुछ भी नहीं है। Empathic होना करने के लिए लगता है कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है - जो भी हो ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए जो आपने पहले महसूस किया है।
    • इसका मतलब है कि आप किसी के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं एक युवा व्यक्ति शरण में एक बुजुर्ग व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस कर सकता है, हालांकि वह कभी भी इसके माध्यम से नहीं था। एक अमीर व्यक्ति को बेघर व्यक्ति के प्रति सहानुभूति हो सकती है, भले ही उसके पास हमेशा घर और भोजन हो। आप सड़क पर एक ट्रेन पर एक अजनबी के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं।
    • इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, empathic होने का अर्थ किसी व्यक्ति की ज़िंदगी की कल्पना करने का मतलब नहीं है - यह वास्तव में भावना का अर्थ है कि भावनात्मक स्तर पर किसी के लिए जीवन कैसा है
  • पिक्चर शीर्षक Empathize स्टेप 14
    3
    समझें कि किसी के साथ सहानुभूति रखने के लिए आपको किसी के साथ सहमत होना नहीं है। वास्तव में, आप किसी के साथ empathic हो सकता है आप पूरी तरह से और नापसंद के साथ असहमत हैं। यह व्यक्ति भी इंसान है और आपके समान भावनाएं हैं यह आसान नहीं हो सकता है, लेकिन आप उस व्यक्ति की पीड़ा और पीड़ा के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं, जैसे आप किसी के लिए प्यार करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका पड़ोसी आपके राजनीतिक आदर्शों के विपरीत है और उन चीजों को हमेशा कहते हैं जो आप पूरी तरह गलत मानते हैं। यहां तक ​​कि अगर उसने उसे चोट लगी है, तो वह आ जाएगा।
    • उन लोगों के साथ सहानुभूति करने की क्षमता विकसित करना अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है जिनकी आप पसंद नहीं करते। सहानुभूति सभी लोगों को प्यार और विचार की आवश्यकता वाले प्राणियों के रूप में देखने में मदद करती है, चाहे कुछ भी हो। यह शांति की संभावना पैदा करता है
  • पिक्चर शीर्षक Empathize चरण 15
    4
    का नियम भूल जाओ दूसरों के साथ मत करो जो आप उन्हें आपसे नहीं करना चाहते हैं. जॉर्ज बर्नार्ड शॉ ने कहा: दूसरों के साथ व्यवहार करने की कोशिश न करें, जैसा कि आप करना चाहते हैं - स्वाद अलग हो सकता है. "सुनहरा नियम" तब लागू नहीं होता जब सहानुभूति की बात आती है, क्योंकि यह आपको समझने में सहायता नहीं करता कि यह अन्य व्यक्ति की तरह कैसा है। Empathic मतलब होने के नाते अपने आप को अपने खुद के अनुभव और विचारों पर भरोसा करने के बजाय किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण और स्वाद को देखने का मतलब है।
    • आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचकर सम्मान और जागरूकता के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में सेवा कर सकते हैं, लेकिन empathic होने के लिए आपको आगे जाना चाहिए। इसे अभ्यास में डालना एक चुनौती है और यह असहज हो सकता है, लेकिन जितना अधिक आप करते हैं उतना ही आप अपने आसपास के लोगों को समझेंगे।
  • चित्र शीर्षक Empathize चरण 16
    5
    समझे कि सहानुभूति महत्वपूर्ण क्यों है यह एक व्यक्तिगत और सामाजिक दोनों स्तरों पर जीवन की गुणवत्ता को सुधारता है और आपके चारों ओर के लोगों से अधिक जुड़ने में मदद करता है और अर्थ की साझा भावना पैदा करता है। इसके अलावा, मानव अपने आप को छोड़कर अन्य लोगों के साथ सहानुभूति करने की क्षमता में भारी सामाजिक लाभ लाता है यह व्यक्तियों और समूहों को नस्लवाद, समलैंगिकता, लिंगवाद, अभिजात वर्ग और समाज में अन्य समस्याओं पर काबू पाने में सहायता करता है। यह सामाजिक सहयोग और आपसी सहायता की नींव है कोई सहानुभूति नहीं, हम कहाँ होंगे?
    • एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि पिछले 20 से 30 वर्षों में साथी छात्रों के बीच सहानुभूति का स्तर 40% कम हो गया है। इससे पता चलता है कि सहानुभूति कम से कम कुछ हिस्सों में है, जो कुछ सीख और अनदेखी हो सकती है।
    • अपनी सहानुभूति की भावना के साथ संपर्क में रहने और हर दिन इसे एक प्राथमिकता बनाने से, आप अपनी संवेदनशीलता बढ़ाने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं - और देखें कि आपका जीवन एक परिणाम के रूप में सुधारता है।
  • युक्तियाँ

    • संदर्भ के रूप में अपनी धारणा और अपनी भावनाओं का उपयोग करें और सुझाव भी दें
    • सहानुभूति एक निश्चित भौतिक प्रक्रिया नहीं है यह सहज (यहां तक ​​कि अवांछित) हो सकता है या एक घटना की सरल झलक से हो सकता है।
    • आप पूरी तस्वीर बनाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह एक समस्या नहीं है।
    • इसे ठीक से कार्य करने के लिए सक्रिय रूप से सहायक मन की आवश्यकता होती है। और यह हमेशा काम नहीं करता है
    • यदि आपको किसी स्थिति की कल्पना करने में परेशानी हो रही है, तो आप जिस तरह से विज़ुअलाइज़ करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके समान अपने अनुभव के साथ तुलना करने का प्रयास करें।
    • विश्वास न करें कि स्थिति के बारे में केवल आपके विचार सही हैं- हर कोई अलग-अलग दृष्टिकोण देखेंगे।

    चेतावनी

    • अगर भावनाएं बहुत मजबूत होती हैं, तो वे आपको इसी तरह की भावनाओं से बाद में छोड़ सकते हैं। निराशाजनक स्थिति के मामले में यह खतरनाक हो सकता है। अगर ऐसा होता है, चिंता न करें, हंसमुख सहानुभूति के साथ अवसादग्रस्तता सहानुभूति से निपटने के लिए खुश यादों के बारे में सोचने की कोशिश करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com