IhsAdke.com

जानवरों में सहानुभूति की पहचान कैसे करें

सहानुभूति यह समझने की क्षमता है कि दूसरे को अपने जूते में कैसे महसूस होता है और खुद को लगाया जाता है। मनुष्य सहानुभूति से ग्रस्त हैं, और इसकी कमी मानसिक विकारों का संकेत कर सकती है, जैसे कि शराबी व्यक्तित्व विकार और मनोवैज्ञानिक प्रवृत्तियों। कुत्तों और बिल्लियों है, उदाहरण के लिए, अच्छा पालतू जानवर हो सकता है और मनुष्य एक और जीव के लिए सहानुभूति का विकास में मदद कर सकते है, वहाँ कोई निश्चित प्रमाण नहीं जानवरों सहानुभूति की क्षमता है है। कुछ जानवरों, जैसे कि कुत्तों, सूअर और हाथी प्रजातियों के लिए या मनुष्यों के लिए सहानुभूति दिखाने के लिए जाने जाते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने वातावरण में पशुओं को देखना

चित्रा का शीर्षक जानवरों में सहानुभूति की पहचान करें चरण 1
1
यह ध्यान रखें कि जब पशु परेशान या खतरे में है, तो दूसरे से प्रतिक्रिया होनी चाहिए। सूअरों में सहानुभूति के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने देखा कि जानवरों ने जब जवाब दिया कि सुअर के साथियों को तनावपूर्ण या संभावित हानिकारक स्थितियों में रखा गया था। जब सूअर का एक समूह खतरे में था या खतरे में था, तो दूसरे समूह ने तनाव के संकेतों के साथ जवाब दिया, जैसे कि कान वापस खींचकर और सतर्क हो जाते हैं। दूसरे शब्दों में, सूअरों भावनात्मक संसर्ग को दिखाने के लिए, भावनात्मक प्रतिक्रिया है कि एक और सुअर चल रहा है, इस सहानुभूति करने की क्षमता का एक मूलभूत हिस्सा जा रहा है साझा करने की क्षमता है।
  • आप खुद को पालतू जानवरों पर परीक्षण नहीं करना चाह सकते हैं, लेकिन आप देख सकते हैं कि अगर किसी जानवर को तनाव या खतरे में प्रतीत होता है तो यह प्रतिक्रिया करता है। पशु, आवाज़ या तनाव से आने वाले कार्यों के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है, जैसे कि अधिक कठोर या ध्यानपूर्वक शरीर आंदोलनों, चीख या कर्कश, और तनाव के नीचे जानवर की तरफ बढ़ना।
  • चित्र नामों में सहानुभूति पहचानें चरण 2
    2
    पता लगाएँ कि क्या पशु किसी घायल घायल जानवर को जवाब देते हैं या पास के पास मारे गए हाथी पर एक सहानुभूति अध्ययन में, एक शोधकर्ता ने एक हाथी मां को देखा जो एक मृत शिशु का जन्म हुआ। उसने हाथी को दो दिनों तक संरक्षित किया और इसे कई बार फिर से पुनर्जीवित करने की कोशिश की, और जब शोधकर्ता ने हाथी को पानी दिया, तो उसने शोक का संकेत के रूप में अपने पति को पिया और छुआ।
    • हालांकि हाथियों सहानुभूति के रूप में सबसे अधिक अध्ययन प्रजातियों में से एक रहे हैं, किसी भी जानवर यह दिखा सकते हैं एक और बचाव करने की कोशिश करने के लिए, घायल, एक predador- या शरीर पर शोक का एक और जानवर दिखा संकेत की मौत के लिए या इस तरह के रूप में अन्य जानवरों का जवाब हाथी मां अपने स्तन को छू रही है
  • चित्रा शीर्षक से जानवरों में सहानुभूति की पहचान करें चरण 3
    3
    देखें कि क्या जानवर दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम करता है। आम तौर पर, एक ही प्रजाति के जानवर एक दूसरे की रक्षा करते हैं, और झुंड या पैक की जरूरतों का उत्तर देते हैं। उन्हें एक आवास बनाने, शिकार पकड़ने, या शिकारी को बेवकूफ़ बनाने के लिए टीम के रूप में काम करना देखें इन समूह की गतिविधियों में पशुओं के बीच सहानुभूति का संकेत हो सकता है, क्योंकि उन्हें ध्यान देना चाहिए कि उनके सहयोगी क्या सोच रहे हैं और महसूस कर रहे हैं, और एक ही सिक्के के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।
  • विधि 2
    जानवरों के साथ बातचीत करना

    चित्र नामों में सहानुभूति की पहचान करें चरण 4
    1
    ध्यान दें कि जब आप जंभाते हैं तो जानवर जंपता है कुत्ते के सहानुभूति पर एक नए अध्ययन में पाया गया है कि वे भावनात्मक प्रतिक्रिया के रूप में ज्वलंत हो सकते हैं जिनसे वे भावनात्मक रूप से संलग्न हैं, जैसे मालिक शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला कि मालिक के कार्यों की पहचान करने और सहानुभूति व्यक्त करने के लिए, मालिक की वास्तविक गलती के जवाब में कुत्तों को जंभा जाएगा।
    • अपने कुत्ते की सहानुभूति की क्षमता का परीक्षण करें, उसके सामने बैठो और जम्हाई। ध्यान दें कि अगर वह वापस आती है, क्योंकि यह सहानुभूति का संकेत माना जा सकता है।
  • चित्र नामों में सहानुभूति पहचानें चरण 5



    2
    ध्यान दें कि यदि जानवर आपको आराम करने की कोशिश करता है, जब आप ऊब या परेशान होते हैं अगली बार जब आप, ऊब रहे हैं पर बल दिया या परेशान, ध्यान दें कि किस पालतू आप का जवाब: कुत्ते के दृष्टिकोण और यह चाटना कर सकते हैं, और / या घोंसला, empatia- संकेत के रूप में बिल्ली अपनी गोद में बैठ सकते हैं के बाद से और आप को अपने आप को रगड़ें यह दिखाने के लिए कि आप अपने दु: ख से अवगत हैं ऐसी प्रतिक्रियाएं संकेतक हैं जो पशु इसकी भावनात्मक स्थिति को पहचानने और जवाब देने में सक्षम है।
  • चित्र नामित इम्पेथी में पशु चरण 6
    3
    दर्पण के साथ पशुओं की सहानुभूति और आत्म-ज्ञान का परीक्षण करें। सहानुभूति का एक अन्य प्रमुख तत्व आत्म-ज्ञान की क्षमता है, और शोधकर्ता जानवरों पर परीक्षण कर रहे हैं। आप किसी जानवर को रखकर स्वयं का परीक्षण कर सकते हैं, जैसे कुत्ते या बिल्ली, एक दर्पण के सामने, और यह देखकर कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि जानवर पलटेट करने की कोशिश करता है या पलटा लेता है, तो शायद यह पता न हो कि यह स्वयं को देख रहा है और संभवतः मानता है कि यह एक और कुत्ता या बिल्ली है
    • आप अपने चेहरे पर एक हटाने योग्य कलम के साथ छोटे-छोटे प्रतीक को चित्रित करके आत्म-ज्ञान के लिए पशु की क्षमता का परीक्षण कर सकते हैं। सूचना अगर वह अपने चेहरे पर निशान को मिटाने की कोशिश करता है, जब वह आईने में दिखता है या इसे पूरी तरह से अनदेखा करता है इस मामले में, जानवरों को आत्म-ज्ञान नहीं हो सकता है और खुद को प्रतिवर्त प्रतिक्रिया देने में असमर्थ हो सकता है
  • विधि 3
    सहानुभूति के महत्व को समझना

    चित्र शीर्षक में एपिथिथ एनिमेट्री में कदम चरण 7
    1
    ध्यान रखें कि सहानुभूति एक संज्ञानात्मक और भावनात्मक क्षमता है। यह एक प्रतिक्रिया है जिसमें तर्क और भावनाओं दोनों शामिल है यही है, जब आप किसी के साथ सहानुभूति रखते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि दूसरे को एक परिस्थिति में क्या महसूस होता है, साथ ही साथ नकारात्मक परिस्थितियों में नकारात्मकता और दूसरे की नकारात्मक भावनाओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए, सहानुभूति के लिए दूसरे द्वारा सामना की गई परिस्थितियों को संसाधित करने और महसूस करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।
    • मानव दुनिया में, सहानुभूति को सामाजिक क्षमता का प्रदर्शन करने का एक तरीका माना जाता है। यह उन लोगों में एक मूल्यवान कौशल भी है, जिन्हें नेता और भूमिका मॉडल के रूप में देखा जाता है। सहानुभूति करके, आप अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को जानने की क्षमता का प्रदर्शन करते हैं, जो आपकी अपनी भावनाओं और भावनात्मक विचारों को बेहतर ढंग से प्रोसेस करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक में जानवरों में सहानुभूति पहचानें चरण 8
    2
    मनुष्यों और जानवरों की सहानुभूति के बीच का अंतर ध्यान दें। सभी जानवरों में सहानुभूति की उपस्थिति के बारे में बहस कर रहे हैं लेकिन कई शोधकर्ताओं का कहना है कि मानव सहानुभूति जानवरों से अलग तरह से संचालित: मनुष्य सहानुभूति (जानवरों द्वारा किए गए निर्णय के अलावा अन्य) के आधार पर नैतिक निर्णय करने, आम तौर पर अस्तित्व ताकत के आधार पर और मानसिकता "एक हाथ दूसरे को धोया" हम जानवरों के विपरीत हमारी सहानुभूति का भी उपयोग करते हैं क्योंकि हम सामाजिक कोड द्वारा दूसरों को जवाब देने के लिए वातानुकूलित हैं। अंत में, जानवरों और मनुष्यों को समान तरीके से सहानुभूति दिखाई नहीं देती या नहीं।
  • चित्रा शीर्षक में जानवरों में सहानुभूति की पहचान करें चरण 9
    3
    जानवरों को कोई सहानुभूति नहीं दिखाती तो चिंतित न हो। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पशु सहानुभूति पर अध्ययन चल रहा है, और इस विषय पर कोई निश्चित परिणाम नहीं हैं। सिर्फ इसलिए कि आप मनाया और पशु से बातचीत की और सहानुभूति के संकेत नोटिस नहीं किया था मतलब यह नहीं है कि पशु ला महसूस करने में असमर्थ है केवल मतलब हो सकता है कि सहानुभूति ठीक प्रकार से सक्रिय नहीं है, या जानवर स्थिति अलग ढंग से संसाधित कर रहा है है अपेक्षित से
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com