IhsAdke.com

कैसे रोना नहीं

क्रोध त्रासदियों, दु: ख, कुंठाओं और अन्य भावनाओं के लिए एक प्राकृतिक और स्वस्थ प्रतिक्रिया है। हालांकि, आप कुछ स्थितियों में रोने से हिचकते हैं या परेशान हो सकते हैं जहां यह अवांछनीय है या जब आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहते हैं। शांत रहने के लिए, किसी भी अवसर से पहले और रोने के लिए तत्काल जरूरत पड़ने पर आप कुछ सशर्त अभ्यासों की कोशिश कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इन समय में विचलित होने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अच्छी तरह से संचार करना

चित्र नहीं क्रमित चरण 1
1
जब आप रोने की तरह महसूस करते हैं तो आप क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में सोचें आप विशिष्ट परिस्थितियों में रोने की इच्छा महसूस कर सकते हैं, जैसे किसी अधिकार का सामना करते समय यहां तक ​​कि अगर यह आवश्यकता बेकाबू है, तो आमतौर पर एक पहचान योग्य कारण होता है। आप भावनाओं की एक श्रेणी महसूस कर सकते हैं, जैसे:
  • शोक
  • डर
  • चिंता
  • हर्ष
  • निराशा
  • पीड़ा
  • चित्र नहीं क्रमित चरण 2
    2
    पता लगाएँ कि आपके सिर पर क्या चल रहा है जब आप रोना चाहते हैं आँसू भावनाओं या क्षण के विचारों से संबंधित हो सकते हैं, तब भी जब उन्हें तत्काल संबंध नहीं लगता है। जब आप रोने की तरह महसूस करते हैं और उन दोनों के बीच संबंध बनाने की कोशिश करते हैं, तो सोचने के प्रकारों पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, जब आपको एक प्रसन्न अवसर पर रोने की अचानक आशंका महसूस होती है, तो सोचें कि क्या आपने सोचा था कि "सच होना अच्छा है" या बहुत क्षणभंगुर
    • यदि आप अचानक जब आप का आकलन किया जा रहा है (जैसे नौकरी सर्वेक्षण पर) रोने की तरह महसूस करते हैं, तो ध्यान दें कि अगर आपके विचारों से आप कठोर निर्णय लेते हैं, अलग तरह से व्यवहार करते हैं, अनुपयुक्त होते हैं
  • चित्रित न करें क्रिएट करें चरण 3
    3
    अपनी प्रतिक्रिया देखें यहां तक ​​कि तनाव की स्थिति में, व्यक्ति के अपने विचारों और भावनाओं पर थोड़ा नियंत्रण होता है। जब आप किसी के साथ संचार कर रहे हैं और आपको रोने की जरूरी जरूरत महसूस हो रही है, तो विचार करें कि आप अपने आप से क्या कह रहे हैं जैसा कि आप दूसरे की बात करते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके काम का मूल्यांकन किया जा रहा है और आपका बॉस बताता है कि ऐसे अंक हैं जो सुधार कर सकते हैं, आपको क्या लगता है? क्या आपको लगता है कि आप क्या करते हैं, आप बहुत खराब हैं? या फिर आप आगे बढ़ने के लिए एक विशेष योजना तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं?
    • इसी तरह, यदि कोई मित्र आपके साथ नाराज हो और आप रोने की तरह महसूस करते हैं, तो ध्यान दें कि अगर आप अपने आप से कह रहे हैं, "मेरा दोस्त मुझसे नफरत करता है" या बस "मैंने ऐसा कुछ किया जो मेरे दोस्त को चोट पहुँचाए और मैं इसे फिर से नहीं करूंगा" ।
  • चित्र नहीं क्रमित चरण 4
    4
    अपने आप को आलोचना करना बंद करो आप कैसे प्रतिक्रिया करते देखकर, आप जान सकेंगे कि क्या आप आत्म-आलोचक हैं रोने की आवश्यकता के लिए यह एक सामान्य कारण है दूसरों के साथ संचार करते समय (या जब आप अपने बारे में सोचते हैं) अपने विचारों और भावनाओं का विश्लेषण करें उन्हें पहचानें और स्वयं की आलोचना रोक दें
    • आत्म-आलोचना के सबसे आम रूपों में बयान जैसे "मैं बहुत भावुक हूं", "पुरुष रोते नहीं हैं" और "मैं विफल हूं।"
    • अपने आप के साथ और अधिक लचीला सोच के साथ स्वयं-आलोचना बदलें, जैसे: "मैंने परियोजना पर कड़ी मेहनत की है और खुद पर गर्व किया है कि उसने सही काम नहीं किया है" या "मैं वास्तव में इसकी परवाह करता हूं और मुझे पता है कि मैं इसके लिए समर्पित हूं।"
  • चित्र नहीं क्रमित चरण 5
    5
    दूसरों को समझने की अपेक्षा करें कुछ लोगों को पता नहीं है कि जब कोई उनके सामने रोता है, तब कैसे प्रतिक्रिया करें। हालांकि, आपको किसी को यह समझने की उम्मीद करनी चाहिए कि आपके आँसू के लिए कोई कारण है और इसका यह मतलब नहीं है कि आप कमजोर, अनौपचारिक, अव्यवसायिक आदि हैं।
    • जब आप रोते हैं और महसूस करते हैं कि अन्य लोगों को अभिभूत या अप्रभावी लगता है, तो आपको अभी भी उम्मीद करनी चाहिए कि उन्हें सहानुभूति दिखाने की तरह कुछ कहें, "आप देख सकते हैं कि यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है" या "मुझे पता है कि आप परेशान हैं।"
    • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के सामने रोते हैं जो प्रतिक्रिया करने के बारे में नहीं जान पड़ता है, तो आपको उस तथ्य को नजरअंदाज करने की ज़रूरत नहीं है ऐसा कुछ कहना संभव है, "आप समझते हैं, यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है" या "मैं दुखी हूं क्योंकि ..." तो व्यक्ति ये समझ सकता है कि क्या हो रहा है।
  • भाग 2
    विकर्षण बनाना

    चित्र नहीं क्रू चरण 6
    1
    अपने आप को चुटकी या प्रहार करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे अपनी नाक, हाथ, चेहरे, हथेली आदि को छेदने या नटने से रोना बंद कर सकते हैं। यह संभव है कि अस्थायी दर्द संवेदना उनकी भावनाओं को विचलित करता है या उन विचारों को जो रोने का कारण बनता है
  • चित्र शीर्षक नहीं क्रू चरण 7
    2
    अपनी जीभ को अपने मुंह की छत में दबाएं। पोकिंग के साथ, एक अस्थायी व्याकुलता या दर्द की एक छोटी सी सनसनी बनाना संभव है जैसा कि आप अपनी जीभ को अपने मुंह की छत के ऊपर दबाते हैं जब आपको रोने की तरह महसूस होता है।
  • चित्र नहीं क्रिप्ट चरण 8
    3
    अपने आप को साँस लेने के लिए कुछ समय दो। दस की गणना करें और कई बार साँस लें, गहरी और धीमी गति से ऑक्सीजन के साथ अपने फेफड़ों को भरना आपके मनोदशा में सुधार कर सकता है और आपकी सतर्कता बढ़ सकता है। इसके अलावा, यह विराम ऐसे विचारों को बदलने में मदद कर सकता है जो उन भावनाओं को उत्पन्न करते हैं और रोने से दूर होते हैं।
  • चित्र क्रिएट नहीं क्रिप्ट 9
    4
    जगह छोड़ने के लिए छुट्टी से पूछो। यदि आप मालिक की तरह किसी को रोने से बचना चाहते हैं, तो छुट्टी के लिए पूछें और कमरा छोड़ दें उदाहरण के लिए, कहते हैं कि आपको बाथरूम जाना चाहिए या कुछ हवा चाहिए। अपनी भावनाओं को चलने या मूल्यांकन करने के लिए थोड़े समय का समय आपको कुछ समय हासिल करने और रोने की इच्छा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र नहीं क्रिप्ट चरण 10



    5
    एक स्टैंड का उपयोग करें कभी-कभी आपको रोने वाले संकट से ध्यान देने और विचलित करने के लिए कुछ लेता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने मालिक के साथ एक तनावपूर्ण बैठक है और रोने से डरते हैं, तो अपने साथ नोटपैड या अन्य ऑब्जेक्ट ले लो। बैठक के दौरान उस पर ध्यान केंद्रित कर आँसू रोका जा सकता है
  • भाग 3
    स्थिति पर चिंतन करना

    चित्र नहीं क्रू चरण 11
    1
    दृश्य तकनीक की कोशिश करें यदि आप अक्सर कुछ मौकों पर रोने की संभावना महसूस करते हैं, तो उन्हें अपने सिर में कल्पना करने और वैकल्पिक आउटपुट बनाने की कोशिश करें। कल्पित स्थितियों के लिए कई बार अच्छे प्रस्तावों को देखने से आप रो नहीं रहे हैं, आप वास्तविक स्थिति से बेहतर सौदा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पारिवारिक संघर्षों के दौरान रोने लगते हैं, तो ऐसी स्थिति की कल्पना करें जिसमें आप अपने परिवार से बात करते हैं, जो तैयार और आत्मविश्वास से बचे हैं यदि आप कल्पना कर सकते हैं कि जब आप रोते नहीं हैं, तो यह कैसा है, आपके पास पहले से एक योजना है
    • यदि आप स्वयं का बचाव करते वक्त रोने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसी स्थिति की कल्पना करें जिसमें आप बिना डर ​​या झिझक के बोलते हैं उदाहरण के लिए, अपने बॉस के साथ बैठक में अपने आप को मूल्यांकन करें और आप कह रहे हैं, "मैं उस विषय पर आपकी प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। मैं इस समस्या पर अपना दृष्टिकोण पेश करना चाहता हूं। "
    • यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए आँसू से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आत्मविश्वास के साथ एक बात देकर, प्रस्तुति दे, एक मंच पर अपने आप को कल्पना करें। इसलिए जब आपको वास्तव में जनता में बात करनी है, तो आप एक अच्छे परिणाम ।
  • चित्रित न करें क्राउन स्टेप 12
    2
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करें अगर आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में बहुत परेशानी हो रही है, तो मदद लेने से डरो मत। भावनाओं को समझने और भावनाओं को समझने और नियंत्रित करने के लिए तकनीक विकसित करने में मनोवैज्ञानिकों को प्रशिक्षित किया जाता है।
  • चित्र क्रिएट नहीं क्रिप्ट चरण 13
    3
    किसी अन्य अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या को त्यागें कुछ बीमारियां, जैसे कि स्यूडोबुलबार सिंड्रोम और कुछ खास प्रकार के अवसाद, रोका जा सकता है रोना या रोने की संभावना को और अधिक बढ़ाएं। यदि आपको लगातार रोने का आग्रह है या आप संकट में नहीं रोक सकते हैं, तो आपको डॉक्टर को यह देखने की जरूरत है कि क्या कोई छिपी बीमारियां हैं जिनके उपचार की जरूरत है।
  • चित्र नहीं क्रू चरण 14
    4
    समझे कि रोने का उद्देश्य है वैज्ञानिक समुदाय अब भी पूरी तरह से समझ नहीं पा रहा है कि क्यों लोग रोते हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि रोने और भावनाओं की अभिव्यक्ति के बीच संबंध है। आँसू वास्तव में एक व्यक्ति को बेहतर बना सकते हैं और अन्य लोगों में सहानुभूति और सहानुभूति की भावना पैदा कर सकते हैं, इस प्रकार उनके साथ एक कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं। याद रखें कि हर समय समय-समय पर रोने का अच्छा कारण है और इसलिए, आपको हमेशा रोना बंद करने की आवश्यकता नहीं है या नहीं।
  • भाग 4
    जब आप रोने की कोशिश नहीं करनी चाहिए?

    चित्र नहीं क्रू चरण 15
    1
    जब स्कूल में या काम पर अपनी भावनाओं को बाहर निकालने का रोना अच्छा तरीका है, लेकिन यदि आप कक्षा के दौरान ऐसा करते हैं, तो आप बेहतर महसूस नहीं कर सकते। इसके अलावा, यह ध्यान आकर्षित कर सकता है हालांकि कुछ लोग सहानुभूति रखते हैं, अन्य नहीं हैं, और संभवत: उनके साथ इस तरह के अंतरंग क्षण को साझा करने के लिए बेहतर नहीं है। काम पर, रोना अव्यावहारिक हो सकता है, खासकर अगर यह दबाव के समय होता है
  • चित्र शीर्षक क्रांतिकारी चरण 16 नहीं
    2
    जब कोई व्यक्ति टिप्पणी करता है, जिससे दर्द होता है, तो आँसू को वापस पकड़ना सीखें इन स्थितियों में रोना एक सामान्य प्रतिक्रिया हो सकती है और उसमें कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन यह उस व्यक्ति को दिखाता है कि आपकी भावनाओं पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है यदि आप उसे इस तरह संतुष्टि नहीं देना चाहते हैं, तो कुछ तकनीकों का प्रयास करें ताकि आप कठोर टिप्पणी या काम पर नकारात्मक प्रतिक्रिया जैसी कठोर मामलों में रोना न पड़े।
  • चित्र नहीं क्रू चरण 17
    3
    जब आपको डर या तनाव महसूस हो रहा है तो रोएं नहीं। डर के दौरान यह करना सामान्य है, लेकिन कभी-कभी यह अपने आप को इस तरह व्यक्त करने के लिए एक अच्छी बात नहीं है। उदाहरण के लिए, शायद आपके पास एक प्रस्तुति है और सार्वजनिक बोलने का डर इतना बढ़िया है कि आपको हर किसी के सामने रोने की तरह लगता है अभ्यास विकर्षण विधियों और अन्य तरीकों से जो आपके शरीर को उस बिंदु तक पहुंचने से रोकते हैं
  • चित्र नहीं क्रू चरण 18
    4
    रो जब समय सही है तो ऐसा करना आपकी भावनाओं को बाहर निकालने का एक वैध तरीका है। जहां जगह रो रही है, जहां स्वीकार्य नहीं है, वहां निश्चित रूप से कुछ ऐसा होता है जहां आप इसे पश्चाताप के बिना कर सकते हैं। अंत्येष्टि, अंत्येष्टि, और उन जगहों पर रोएं जहां भावनाओं को दिखाया जाना सकारात्मक होता है। कभी-कभी रोने का सबसे अच्छा स्थान तब होता है जब आप अकेले होते हैं, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपके आँसू अन्य लोगों को प्रभावित नहीं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप प्यास छीलते समय रोने के लिए एक बेकाबू आग्रह महसूस करते हैं, तो उसे फ्रिज में पहली बार डालने का प्रयास करें एक अन्य विकल्प थोड़ा नींबू का रस निचोड़ करना है जहां आप प्याज काट लेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com