IhsAdke.com

रोना बंद कैसे करें

आप को शर्मनाक खोजने के लिए सार्वजनिक रूप से रोने के लिए शर्मिन्दा हो सकता है और हर कीमत पर आंसुओं को मजबूती से देखने की कोशिश करें। हालांकि, याद रखना कि रोना अच्छा है और हर कोई करता है। हम सभी की भावनाएं हैं और लोग आपकी स्थिति को समझेंगे। यदि आप अभी भी अपने आँसू वापस पकड़ना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें!

चरणों

विधि 1
शारीरिक क्रियाओं का उपयोग करके रोना रोकना

रोटिंग से स्टेपर्स ऑफ़ द स्टेपिंग स्टेप 1 नामक चित्र
1
अपनी सांस पर ध्यान दें रो रही भावनाओं की उच्च स्थिति और श्वास के आराम प्रभाव की वजह से एक प्रतिक्रिया यह आपको नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यदि आपको याद दिलाना याद है, जैसे कि प्रेम की तिथि या अतीत में एक दुखद घटना, शांत हो जाओ अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और आंतरिक शांति बहाल करने के लिए सांस पर ध्यान दें।
  • जब आप आंसुओं में आते हैं, धीरे-धीरे और गहराई से अपनी नाक के माध्यम से साँस लें और अपने मुँह से धीरे-धीरे श्वास छोड़ें। यह रोने से पहले गले में गठित गाँठ को आराम करेगा और अपने विचारों और भावनाओं को स्थिर करेगा।
  • दस की गणना करें नाक के माध्यम से श्वास लेना, जैसा कि आप एक संख्या की गणना करते हैं और मुनाफे के बीच मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन करते हैं। इससे आपको सांस पर ध्यान देने में मदद मिलेगी, न कि आप क्या रोना चाहते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक भी गहरी सांस आपको स्थिर कर सकती है जब आप कुछ ऐसी चीजें मिल जाएंगे जो आपको रोना चाहती है एक गहरी सांस लें और एक पल के लिए अपनी सांस रखें। उस समय, केवल आपके फेफड़ों में हवा में और बाहर हवा पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको उदासी के कारण से निपटने से पहले एक ब्रेक लेने की अनुमति देगा।
  • स्पीपिंग स्टेप 2 से स्टॉप रियोल ऑफ़ द स्टेप
    2
    अपनी आँखें चलो यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जो आपको रोना चाहता है, लेकिन आप अपनी भावनाओं को दूसरों को नहीं दिखाना चाहते हैं, अपनी आंखों को हिलाने से आप अपने आँसू को नियंत्रित कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि झिलमिलाहट आपको रोने के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, आंखों में गठित आँसू को निकालने के लिए कुछ समय के लिए झपकी लेना।
    • अपनी आँखें क्रॉस करें या फिर उन्हें कई बार बदल दें। जाहिर है, ऐसा तब करें जब आपको पता चले कि कोई आपको देख नहीं रहा है विचलित होने के अलावा (आप को फँसाने पर ध्यान देने की ज़रूरत है) इससे आप आँसू को बनाने से रोकने में मदद करेंगे।
    • अपनी आँखें बंद करो यह आपको क्या हो रहा है पर कार्रवाई करने के लिए एक क्षण देगा। अपने आप को शांत करने और रोने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए गहरी साँसों के साथ इस का मिश्रण।
  • स्पीपिंग स्टेप 3 से स्टेप रियोलऑफ़
    3
    शारीरिक आंदोलनों के साथ खुद को विचलित करें जब आप रोने के कगार पर होते हैं, तो दूसरी बातों को करना ज़रूरी है। शारीरिक विकर्षण आपको रोने में मदद कर सकते हैं
    • ऊपरी जांघों या हाथ निचोड़ें दबाव को रोने के पीछे के मकसद से आपको विचलित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • कसने के लिए कुछ और खोजें, यह एक विरोधी तनाव खिलौना, एक तकिया, कपड़े का एक टुकड़ा या किसी एक प्यार का हाथ हो।
    • अपनी जीभ को अपने मुंह की छत या अपने दांतों के विरुद्ध दबाएं
  • रोटिंग स्टेप 4 से स्टॉप रियलिज़ स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    अपना चेहरा आराम करो भुलक्कड़ या भुलैया आप की रोने शुरू करने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि अभिव्यक्ति भावनाओं को प्रभावित कर सकती है एक तटस्थ चेहरे की अभिव्यक्ति को बनाए रखने की कोशिश करें जब भी आपको लगता है कि आप रोने जा रहे हैं अपने भौहें और मांसपेशियों को अपने मुंह के चारों ओर से आराम करें ताकि आप चिंता न करें या परेशान न हों।
    • यदि उचित हो या आप कुछ मिनट के लिए दूर हो जाएं, तो मुस्कुराते हुए प्रयास करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह आपके मन को सकारात्मक तरीके से बदल सकता है, भले ही आपको मुस्कराहट की तरह महसूस न हो।
  • स्टेप 5 से स्टॉप रियलिज़ेशन स्टेप 5
    5
    गले में गाँठ निकालें आंसू को नियंत्रित करने के सबसे मुश्किल भागों में से एक गले में एक मुंह से छुटकारा पा रहा है जो तब आता है जब कोई आपको रोना चाहता है जब शरीर आपके दबाव में होता है, तो स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को गलतियों को खोलकर प्रतिक्रिया होती है, मांसपेशी जो गले के पीछे के खुलने को नियंत्रित करती है। जब गड़बड़ खुली होती है, तो ऐसा लगता है कि लार को निगलने की कोशिश करते समय गले में एक गांठ होता है।
    • चमक के उद्घाटन के कारण तनाव को छोड़ने के लिए पानी की एक घूंट पीना इससे आपके गले में मांसपेशियों को आराम मिलेगा और आपकी नसों को शांत करना होगा
    • यदि आपके हाथ में पानी नहीं है, तो दृढ़ता से साँस लें और धीरे-धीरे धीरे-धीरे निगल लें। साँस लेने में आपको आराम और निगलने में मदद मिलेगी शरीर को दिखाएगा कि ग्लोटिस को खुले रखने का कोई कारण नहीं है।
    • जम्हाई। इससे आपको गले की मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलेगी, जो गले के उद्घाटन के साथ सख़्त सनसनी को दूर करेगा।
  • विधि 2
    फोकस बदलकर रोना रोकना

    स्टेप 6 से स्टेपर्स ऑफ़ स्पीपिंग स्टेप 6
    1
    पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ और सोचें आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करके आँसू के प्रवाह को नियंत्रित करना अक्सर संभव होता है। उदाहरण के लिए, कुछ गणित समस्याओं को मानसिक रूप से निष्पादित करके ऐसा करना संभव है। कुछ संख्याएं जोड़ें या अपने सिर पर निषिद्ध पारित करने के लिए अपने आप को परेशान है कि बात से विचलित और शांत करने के लिए
    • आप अपने पसंदीदा गीत के गीतों के बारे में भी सोच सकते हैं। शब्दों को याद रखना और अपने सिर में गुनगुना करने से आपको कुछ और सोचने में मदद मिलेगी। आनन्दित होने के लिए एक खुश गीत के गीतों की कल्पना करने की कोशिश करें
  • रोटिंग से स्टेपर्स ऑफ़ द स्टेप 7 से चित्र का शीर्षक
    2
    अजीब बातों के बारे में सोचो मुश्किल इस बिंदु पर हो सकता है, कुछ मज़ा की सोच से आप अपने आँसू को दूर कर सकते हैं। एक अजीब स्मृति, एक फिल्म या एक मजाक आप सुना है से एक दृश्य - कुछ है कि हंसी अतीत में एक बहुत बना दिया है के बारे में सोचो।
    • इस अजीब बात के बारे में सोचने पर मुस्कान की कोशिश करो
  • रोटिंग स्टेप 8 से स्टॉप रियोलर ऑफ़ स्टेप्स शीर्षक
    3
    याद रखें कि आप मजबूत हैं एक आंतरिक प्रेरक बातचीत आपको रोने की इच्छा को दूर करने में मदद कर सकती है अपने आप से कहो कि दुख की भावना में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन आप अभी इस तरह नहीं हो सकते। इसके पीछे कारणों को याद रखें - आप अजनबियों के सामने रोना नहीं चाहते हैं या किसी दूसरे व्यक्ति के लिए मजबूत दिखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए अपने आप को दोबारा दोहराएं कि आप अपने आप को उदास होने की इजाजत दें, लेकिन अब यह दृढ़ रहने के लिए आवश्यक है।
    • याद रखें कि आप एक महान व्यक्ति हैं और आपके पास मित्र और परिवार के सदस्य हैं जो आपसे प्यार करते हैं। अपने जीवन में और उन चीजों के बारे में सोचो जो आप भविष्य में हासिल करने की आशा रखते हैं।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि सकारात्मक आंतरिक बातचीत के पास कई स्वास्थ्य लाभ हैं, और बीमारियों को कम करना है। इससे आपके जीवन काल में वृद्धि हो सकती है, सर्दी के लिए आपकी प्रतिरक्षा में सुधार हो सकता है, अवसाद के विकास की संभावना कम हो सकती है, मुश्किल परिस्थितियों से निपटने की क्षमता में सुधार हो सकता है और दिल के दौरे से मौत की संभावना कम हो सकती है।
  • स्टेप 9 से रोना
    4
    उसने कुछ और करके खुद को विचलित कर दिया सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं आप क्या रोना चाहते हैं पर चबाना है, खासकर यदि आप रोना पकड़ना चाहते हैं विचलित हो जाना इसे नियंत्रित करने का एक अस्थायी तरीका है - लेकिन पता है कि कुछ बिंदु पर आपको उस स्थिति का सामना करना पड़ता है जो आपको परेशान करता है।
    • एक ऐसी फिल्म को देखें, जिसे आप कुछ समय या क्लासिक देखना चाहते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं। यदि आप फिल्मों के प्रशंसक नहीं हैं, तो एक पुस्तक ले लीजिए या टीवी शो के एक एपिसोड को देखें।
    • अपने सिर को ताज़ा करने के लिए चलो प्रकृति में होने के नाते विचलित हो जाने का एक शानदार तरीका है - अपने चारों ओर सुंदरता का आनंद लें और सोचने की कोशिश न करें कि आपने क्या दुखी किया था।
    • बाहर काम करते हैं। अभ्यास एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधियों को प्रदर्शित करने से आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है और आप जो महसूस कर रहे हैं उस पर नहीं।
  • विधि 3
    कुछ आँसू छिपाने




    चित्र शीर्षक परिपक्व चरण 14 हो
    1
    किसी और चीज पर आंसू का अपराध रखें जितना कुछ लोग यह महसूस कर सकते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, इससे आपको शांत हो सकता है
    • कहें कि आपके पास एक गंभीर एलर्जी है आंसू आंखों वाले लोगों के लिए यह क्लासिक बहाना है - एलर्जी आँखें लाल और पानी बनाते हैं
    • मैं जंभाता हूं और कहता हूं, "वाह, जम्हापन हमेशा मेरी पानी की आंखें भरती है।"
    • कहो आपको लगता है कि आप बीमार हो रहे हैं। लोग आम तौर पर उज्ज्वल आँखें जब वे बीमार हैं। कह रही है कि यह भी आप में हैं पर्यावरण से दूर रहने के लिए एक अच्छा बहाना के रूप में सेवा करेंगे
  • स्टेप 11 से स्टॉप रियोल आपरेशन स्टेप 11
    2
    अपने आंसुओं को सावधानी से सूखें यदि आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और कुछ आँसू बच जाते हैं, तो उन्हें सूखते हुए आप सबसे अच्छा कर सकते हैं।
    • बहाना तुम अपनी आँख के कोने से कुछ खींचने की कोशिश कर रहे हो और आँसू को हटाने के लिए उस पर अपना हाथ चला। आँसू के अंदरूनी कोने से कुछ आँसू हटाने के लिए अपनी तर्जनी को दबाएं
    • अपने कोहनी (हाथ पर आँसू सूखने के लिए) के खिलाफ अपना चेहरा छिछो और अपना चेहरा रखें। यदि आप झूठ को नकली नहीं कर सकते, तो "झूठा अलार्म" कहें
  • रोटिंग स्टेप 12 से स्टॉप रियोल ऑफ़ द स्टेप
    3
    स्थिति से बाहर निकलें यदि आप एक नकारात्मक स्थिति में पकड़े जाते हैं जिससे आप रोना चाहते हैं, तो छोड़ दें भाग मत भागो, लेकिन अपने आप को बहाना और एक पल के लिए छोड़ने के लिए एक बहाना बना। जो परेशान था उससे दूर चलना आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपने आँसू को नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि आप अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से इस समस्या से दूर कर रहे हैं।
    • जब आप रिटायर हो जाते हैं, तो गहन साँस लें। आपको पता चल जाएगा कि इससे आपको रोने की संभावना कम होगी
  • विधि 4
    रो रही है और आगे बढ़ रहा है

    स्टेप 13 से स्टॉप रियलिज़ स्टेप 13 नामक चित्र
    1
    अपने आप को रोने की अनुमति दें कभी-कभी आपको रोने से बचने की ज़रूरत होती है और उसमें कुछ भी गलत नहीं है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी इसे संभाल सकते हैं, कुछ बिंदु पर आपको अपने आप को दुखी होना चाहिए। एक शांत जगह खोजें जहां आप अकेले रहें और रोएं
    • अपने आप को रोने की इजाजत देने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हो सकता है क्योंकि इससे शरीर को रिलीज हुए विषाक्त पदार्थों में मदद मिलती है। एक अच्छा रोने के बाद, आप खुश और कम तनाव महसूस कर सकते हैं।
  • स्टेप 14 से स्टॉप रियोल ऑफ़ स्टेप 14
    2
    रोने के पीछे कारण की जांच करें आप को परेशान करने के बारे में सोचने के लिए बंद करो एक बार जब आप इस कारण की खोज करते हैं, तो आप इसे बेहतर तरीके से विश्लेषण करने में सक्षम होंगे और बेहतर महसूस करने के लिए एक रास्ता तैयार करेंगे। क्या हो रहा है के बारे में सोचो क्या कुछ या कोई आपको इस तरह महसूस करता है? हाल ही में कुछ हुआ है जो आपको दुखी महसूस करता है या कोई कारण है कि आपको हमेशा रोने को नियंत्रित करने का प्रयास क्यों करना चाहिए?
    • यदि आप अपने आप के आँसू के कारण को निर्धारित नहीं कर सकते हैं, तो एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि आप रोते हैं या अक्सर रोने की तरह महसूस करते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं और उसे इलाज की आवश्यकता है।
  • स्टेप 15 से स्टॉप रियोल ऑफ़ द स्टेप ऑफ़ द रोशन
    3
    एक डायरी लिखें अपने विचारों को लॉग करने से आपको बेहतर और व्यवस्थित महसूस करने में सहायता मिलेगी। यह आपको तनाव, चिंता और अवसाद के साथ सामना करने में भी मदद कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपने विचारों और भावनाओं के बारे में लिखने के लिए दैनिक कुछ मिनट अलग करें अपनी इच्छानुसार संरचना करें और आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में लिखें।
    • यदि कोई विशिष्ट व्यक्ति आपको रोना चाहता है, तो उसे एक पत्र लिखने का प्रयास करें पेपर पर भावनाओं को रखने से मौखिक रूप से उन्हें अभिव्यक्त करने से अक्सर अधिक आसान होता है। यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति को पत्र नहीं देते हैं, तो आपको यह महसूस करने के बाद अच्छा लगेगा कि आपने क्या महसूस किया और क्या सोचा है।
  • चित्र का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    4
    किसी से बात करें रोने के बाद, क्या हो रहा है इसके बारे में बात करने पर विचार करें। किसी करीबी दोस्त, पारिवारिक सदस्य या चिकित्सक से रोने के पीछे के उद्देश्यों के बारे में बात करें। जैसा कि कहा जाता है, दो सिर एक से बेहतर सोचते हैं और कोई अन्य आपको चुनौतियों का सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यह भी आपको इस स्थिति में अकेला महसूस नहीं करेगा। अगर आपको लगता है कि आप अपनी पीठ पर दुनिया का भार उठा रहे हैं, किसी से बात करें और व्यक्ति को समझने में आपकी मदद करे कि आप क्या सोच रहे हैं और महसूस कर रहे हैं।
    • थेरेपी अवसाद, चिंता, नुकसान, स्वास्थ्य समस्याओं, रिश्ते की समस्याओं और अधिक के साथ मुकाबले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें यदि आपको रोने में समस्या है या यदि आप किसी सुरक्षित और गोपनीय माहौल में किसी के साथ जीवन पर चर्चा करना चाहते हैं।
  • स्टेप 17 से स्टेप रियोलॉइड स्टेप 17
    5
    उसने खुद को उन चीजों के साथ विचलित किया जो वह प्यार करता है अपने शौक का आनंद लेने और कठिन समय पर एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए समय ले लो। एक शौक का आनंद लेने के लिए एक साप्ताहिक समय सेट करें, भले ही आप दुखी हो क्योंकि आप दुनिया का आनंद लेने में असमर्थ महसूस करते हैं। जल्द ही आपको पता चल जाएगा कि आप मजाक और हँस रहे हैं।
    • अपने आप को उन लोगों के साथ घूमो जो आनन्दित होते हैं ऐसी चीजें करें जो आपको चढ़ाई, पेंटिंग, इत्यादि पसंद करती हैं। बार-बार पार्टियां और लोगों से मिलने या कल्पना करना और अपनी पार्टी देना। इन गतिविधियों में गहरी साँस लेना - अपना समय लेना उदासी से विचलित होने का एक शानदार तरीका है
  • युक्तियाँ

    • चीजें आप के अंदर अटक न करें।
    • यदि आप इसे संभाल नहीं सकते हैं, ठीक है! कभी-कभी आँसू को नियंत्रित करना असंभव है, इसलिए रोओ!
    • रेंजर के दांत आपको सार्वजनिक स्थान में आँसू को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। आप शांत हो जाने के बाद, उस चीज़ या व्यक्ति के बारे में सोचें, जिसने आपको रोका।
    • उस व्यक्ति से बात करें जो आपको चोट पहुंचाई और उन्हें बताएं कि वे परेशान क्यों हैं। शांति से इसे करो
    • एक गहरी सांस लें, अपनी आँखें बंद करें, झूठ बोलकर आराम करो।
    • अपने बचपन से कुछ आराम और खुश होने के बारे में सोचो
    • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और उन्हें अभ्यास में रखने का प्रयास करें।
    • अकेले रहने और अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए अपने पसंदीदा स्थान पर जाएं। एक करीबी दोस्त लेने पर विचार करें जो आपकी सहायता / आराम कर सकता है।
    • आसन को बिछाने से आपको अधिक आत्मविश्वास और मजबूत महसूस हो सकता है, जिससे आप आँसू को वापस पकड़ सकते हैं।
    • ध्यान।
    • चॉकलेट या कुछ अन्य मिठाई खाएं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए कुछ काटने पर्याप्त होना चाहिए
    • सब कुछ अपने सबसे अच्छे दोस्त या अपने माता-पिता में बताओ! इन लोगों को आप को खुश करने में सक्षम होना चाहिए

    चेतावनी

    • यदि आप दूसरों को चोट पहुँचाने या चोट पहुंचाने के बारे में सोच रहे हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
    • अगर आपको लगता है कि बात करने के लिए कोई नहीं है, तो पेशेवर मदद लें स्कूल के मनोविज्ञानी या चिकित्सक को देखें हमेशा कोई व्यक्ति जो आपको सुनने के लिए तैयार है यहां तक ​​कि एक विश्वसनीय वयस्क से बात कर जो आपके परिवार में नहीं है आपकी मदद कर सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com