IhsAdke.com

कैसे विलंब के खिलाफ लड़ने के लिए

क्या आपके पास चीजों को बाद में छोड़ने की आदत है? एक procrastinator वह कोई है जो कुछ भी करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार करता है इस प्रकार का व्यक्ति घंटे पर किसी भी गतिविधि को बहुत कम ही पूरा करता है, और यदि वह करता है, तो वह जल्दी से समाप्त हो जाता है और कई गलतियां करता है। यदि यह दृश्य आपके लिए परिचित है, तो इस लेख को पढ़ें!

चरणों

चित्र शीर्षक लड़ो विलंब चरण 1
1
एक संगठन नोटबुक या एजेंडा है। अपनी नोटबुक में जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे लिखना सुनिश्चित करें। विशिष्ट रहें, समयसीमा लिखिए और प्राथमिकता के अनुसार रंगों का उपयोग करें (लाल-जरूरी, नीला-सबूत और घटनाएं, आज रात को हरा-बनाना, काला-अगले सप्ताह)।
  • चित्र शीर्षक लड़ो विलंब चरण 2
    2
    तुरंत काम करें देरी न करें स्कूल या काम से घर आने के साथ ही काम करना शुरू करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको क्या करना है, अब शुरू करें! आगे की योजना बनाएं, तत्काल गतिविधियों से शुरू करें, यह सुनिश्चित करें कि सभी कार्य व्यवस्थित हो जाएं और सबकुछ बाहर की जाँच करें। जैसे ही आपने जरूरी है, जल्द ही एक ब्रेक लें। एक नाश्ता करें और कुछ टेलीविजन देखें अगर कुछ भी अच्छा नहीं होता है, तो बिजली बंद करें और बस आराम करो। बस केवल 15 मिनट के लिए आराम करो पहले तो यह ऐसा करना कठिन होगा, यदि आप वास्तव में उस शो का आनंद लेते हैं जिसके माध्यम से आप जा रहे हैं, लेकिन आपको टीवी का विरोध करना और काम पर लौटने की आवश्यकता है। जब आप आदत में आते हैं तो टीवी को बंद करना आसान होगा।
  • चित्र शीर्षक लड़ो विलंब चरण 3
    3



    उन गतिविधियों से प्रारंभ करें जिनसे आपने वादा किया था कि आप उस रात को करेंगे यदि आप उस दिन ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको अफसोस होगा और अगले दिन ऐसा करने के लिए मजबूर किया जाएगा। आप हर दिन काम करेंगे, और यदि आप एक ही समय में उन्हें करने के लिए छोड़ देते हैं, तो आप थक गए होंगे और शायद कुछ भी ठीक से नहीं करेगा और समय पर पूरा नहीं होगा।
  • पटकथा लड़ो लड़ो विलंब चरण 4
    4
    अपने खाली समय का उपयोग करते समय समझदार रहें क्या आपके पास कुछ समय बचा है? यदि काम का दिन समाप्त हो गया है और आपके पास अभी भी बहुत समय है, तो अगले दो सप्ताह में होने वाली परियोजनाओं का लाभ उठाएं। अपने आप को प्रेरित करने के लिए, सोचें कि जब आप आखिरी पल में आते हैं और हर कोई खत्म हो रहा है, तो आप आराम कर सकते हैं और टीवी देख सकते हैं, गली में खेल सकते हैं, धूप सेंकना कर सकते हैं, दुकान कर सकते हैं, फुटबाल खेल सकते हैं या नृत्य कर सकते हैं। आप इसे पछतावा नहीं होगा!
  • शीर्षक से चित्र लड़ो विलंब चरण 5
    5
    खुद के साथ कोमल रहो यदि आप भी आखिरी मिनट तक इंतजार करते हैं, तो ये कार्य एक समय पर करते हैं, और न सिर्फ उन्हें करने का फैसला करते हैं। यह आपके शरीर को बताएगा कि यह सामान्य है कि हमारे दैनिक जीवन में सभी गतिविधियों को पूरा न करें।
  • युक्तियाँ

    • टेलीविजन, कबाड़, सेलफोन और कंप्यूटर का विरोध करें - अगर ये चीजें आपको विचलित कर रही हैं, तो एक समय निर्धारित करें जब आप उनका उपयोग कर सकते हैं, और जब आप लालच में देते हैं तो दंड बना सकते हैं (जैसे, एक सप्ताह के लिए अपने भाई या करीबी दोस्त को अपने लैपटॉप दें और देखें कि आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं)
    • आशावादी रहें
    • हमेशा अच्छी रात की नींद रहें - यह दिन आने के लिए आपको तैयार करने और ऊर्जा से भरने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • बिना रोक के काम करते हैं, आपके शरीर को समय-समय पर आराम की आवश्यकता होती है बाथरूम के लिए कुछ समय एक तरफ सेट करें, ताज़ा हवा में साँस लें, टीवी देखते रहें, संगीत सुनें ... अगर आप पूरे दिन ऐसा करने के लिए 15 मिनट लगते हैं तो आप हमेशा काम करने के लिए तैयार होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com