IhsAdke.com

स्कूल में केवल नोट्स कैसे लें

आपके लक्ष्यों के बावजूद - "सही" इतिहास के साथ रहना या अपने माता-पिता पर गर्व करना, उदाहरण के लिए - स्कूल में अच्छे ग्रेड पाने की कोशिश करना बहुत महत्वपूर्ण है वे न केवल यह दिखाते हैं कि आप एक अच्छे छात्र हैं, बल्कि यह भी कि आप खुद को समर्पित करते हैं, विषयों को समझते हैं और परिपक्वता का प्रदर्शन करते हैं। हालांकि, यह प्रक्रिया आसान नहीं है आपको अपने प्रदर्शन को अनुकूलित करने और संगठित करने का प्रयास करना होगा।

चरणों

भाग 1
अध्ययनों का आयोजन

पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
1
ऐसे स्थान को व्यवस्थित करें जहां आप अध्ययन कर सकते हैं। यदि आप अपने ग्रेड में सुधार करना चाहते हैं, तो सबसे पहले करना एक शांत अध्ययन स्थान चुनना और अपनी मानसिक तैयारी को प्रोत्साहित करना है
  • उदाहरण के लिए, अपने बेडरूम, स्थानीय पुस्तकालय में एक कोने, अपने पसंदीदा डिनर में एक टेबल या होम ऑफिस सेट करें। महत्वपूर्ण बात यह जगह ही नहीं है, बल्कि आप पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • ऐसी जगह चुनें जहां कोई विचलन नहीं है। यदि आप इंटरनेट तक पहुंचने के लिए मोहक हो गए हैं, तो अपने कंप्यूटर का डिस्कनेक्ट करें - अगर आप किसी शोर या शोर से परेशान हैं, एक अलग स्थान पर अध्ययन करें, आदि।
  • जगह काफी आराम से छोड़ दो। यदि आप घर पर हैं, तो अधिक आरामदायक पाने के लिए एर्गोनोमिक कुर्सी का इस्तेमाल करें, पौधों को खरीदने के लिए पर्यावरण को शांत स्पर्श दें आदि।
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    2
    एक विशिष्ट अध्ययन दिनचर्या को इकट्ठा करें सफल छात्र ऐसे हैं जिनके पास पुस्तकों में गोता लगाने के लिए कुछ निश्चित कार्यक्रम हैं। आपको इस तरह हर दिन घंटों में खर्च करने की ज़रूरत नहीं है-इसके बजाय, आप सप्ताह में तीन या चार बार नियमित सत्र का समय निर्धारित कर सकते हैं। यह सब आपके मामले के लिए सबसे अच्छा है पर निर्भर करता है।
    • अध्ययन सत्रों के बीच एक लंबा ब्रेक लें इस तरह, आपके पास सामग्री को इकट्ठा करने और उसकी समीक्षा करने के लिए और समय होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक दिनचर्या तैयार करना जो कार्यों के संचय को रोकने में मदद करता है, जो इसके प्रदर्शन से कम हो सकती है।
    • इस रूटीन का पालन करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यह बस के बारे में नहीं है सीखना, लेकिन अध्ययन करने के लिए भी अपने जीवन का हिस्सा है जब समय आता है, तो आप अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • अपने अध्ययन सत्रों के लिए स्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें उदाहरण के लिए: रविवार, पहले सप्ताह की सामग्री को मंगलवार को, की समीक्षा गुरुवार को, अध्ययन जीव विज्ञान और इतिहास (और इसी तरह) गणित की पुस्तकों और Portuguese- का एक नया अध्याय का अध्ययन। विशिष्ट लक्ष्यों के बारे में सोचो जो आपको केंद्रित रहने में मदद करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    3
    सभी कक्षाओं में भाग लें यह स्कूल के प्रदर्शन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है हर खोया सबक सामग्री, स्पष्टीकरण और काम में देरी पैदा करता है। किसी भी चीज़ को खटखटाए जाने की कोशिश न करें- आखिरकार, आप खोए हुए समय के लिए नहीं कर सकते
    • हर अच्छे छात्र कक्षाओं को प्राथमिकता देता है और उन्हें "हत्या" करने से बचा जाता है हर सुबह उठने और स्कूल जाने के लिए आलसी मत बनो।
    • कक्षाओं में उपस्थित होने के स्पष्ट लाभ हैं: आम तौर पर, जो शिक्षक व्याख्या करते हैं वे पुस्तकों में लिखी गई जानकारी के पूरक हैं। वे एक अलग परिप्रेक्ष्य से सामग्री भी दिखा सकते हैं, विभिन्न उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं या सामग्री के बारे में नए राय दे सकते हैं।
    • यदि आप पाठों पर ध्यान देते हैं तो आप किताबों की सामग्री को समझना आसान पाएंगे, क्योंकि आप इन विषयों का अध्ययन पहले से करेंगे इसके अलावा, यह घर पर अध्ययन के समय में कमी आएगी
    • अगर होगा होगा यदि आप एक या दो कक्षाएं याद करते हैं, तो शिक्षकों से पूछिए कि आपने क्या याद किया है, मदद के लिए दोस्तों से पूछें या यदि संभव हो तो उनके द्वारा किए गए नोटों की जांच करें।
    • हालांकि, याद रखें कि सहकर्मियों से उधार लेने की तुलना में अपने नोट्स लेना बेहतर है। अध्ययन से पता चलता है कि जो छात्र दूसरों पर निर्भर करते हैं वे बहुत कम ग्रेड हैं, जो विषयों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    4
    अपनी नौकरी और होमवर्क व्यवस्थित करें संगठन का अभाव कई छात्रों की बड़ी समस्याओं में से एक है। कुछ लोग काम, कर्तव्यों और इस तरह की तारीखों को याद कर सकते हैं। एक प्रणाली बनाने की कोशिश करें जिसके साथ आप स्कूल से संबंधित सभी घटनाओं का ट्रैक रख सकते हैं, चाहे एक कैलेंडर के साथ या फ़ोल्डर, बाइंडर्स या फाइल के साथ।
    • नोटबुक का प्रयोग करें अपने नोट्स को अलग करने और आसानी से उन तक पहुंचने के लिए प्रत्येक विषय (अलग-अलग रंगों की प्राथमिकता) के लिए एक बाइंडर खरीदें
    • बाइंडरों का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि और भी अधिक संगठित हो। उन कार्यों को विभाजित करके उन कार्यों के लिए विभाजित करें जिन्हें आपने वितरित किया है, जिन्हें आपने पहले ही वितरित किया है, सबूत और जैसे आप जो खरीदते हैं उसके आधार पर सामान में भी अन्य विशेषताएं हैं अंत में, सामग्री के अनुसार सामग्री और रंग अलग करना अच्छा है।
    • कक्षाएं, कार्य, क्विज़, और जैसे के लिए तिथियों को रिकॉर्ड करने के लिए कैलेंडर का उपयोग करें कई प्रकार के कार्यक्रम हैं - कुछ में अनुस्मारक के लिए कमरा भी है लेकिन अगर आपको कुछ अधिक संरचित होने की ज़रूरत है, तो कुछ खरीदें जो आप हर दिन के हर घंटे के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    5
    जानें कि अपना समय कैसे प्रबंधित करें आपके अध्ययन को अनुकूलित करने के लिए यह एक और आवश्यकता है। प्रक्रिया का आधा हिस्सा शामिल है संगठन जबकि अन्य आधा शामिल है अभ्यास. तो इन कौशल को विकसित करके, आप बेहतर ग्रेड प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
    • स्पष्ट (स्कूल और अध्ययन) से परे अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक दिन, सप्ताह या महीने के लिए एक टू-डू सूची डाल सकते हैं जो भी सबसे जरूरी है के साथ शुरू करें और बाकी की आवश्यकता के अनुसार सूची बनाएं।
    • अपना समय व्यवस्थित करें प्रत्येक कार्य को कब करना है, यह निर्दिष्ट करने के लिए कैलेंडर या कुछ का उपयोग करें प्राथमिकता का प्रयास करें कि आपको अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होने पर सबसे ज़रूरी और अलग विशिष्ट समय क्या है। यदि आप चाहें, तो आपके पास बहुत सारी ऊर्जा होती है, जब आपके पास बहुत सारी ऊर्जा होती है
    • शोर, ईमेल खाते, आपका फोन या कंप्यूटर आदि से दूर रहें। यदि आप चाहें, तो अपने कार्यों को सरल प्रक्रियाओं में विभाजित करें - और जब आप प्रत्येक चरण को पूरा करते हैं तो अपने आप को इनाम दें।
    • एक समय में एक से अधिक काम न करें, भले ही आप सोचें कि आप ऐसा कर सकते हैं। सब के बाद, वह समय खो देता है और ध्यान केंद्रित करने के लिए जब आप क्या कर रहे हैं के बीच स्विच - अध्ययन बहु-कार्य लाभकारी नहीं है और, गलती करते हैं महत्वपूर्ण बातें भूल जाते हैं और अधिक समय लग उनके कार्यों को पूरा करने के लिए व्यक्ति की संभावना बढ़ाता होने के लिए इशारा करते हैं।
    • परियोजनाओं को और अधिक जटिल बनाने शुरू करने के लिए लपेटो मत यह जानने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि दीर्घ अवधि में समय प्रबंधन कैसे करें। कई छात्र आखिरी मिनट तक अपने कामों को स्थगित करने की कोशिश करते हैं और उन्हें खत्म करने में कठिनाई होती है, जिसका उनके ग्रेड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    6
    एक अध्ययन समूह बनाएं इस तरह की सहायता महान है - आखिरकार, जैसा कि वे कहते हैं, "दो सिर एक से बेहतर सोचते हैं।" जरा सोचो: जब आप सहकर्मियों के साथ हैं, तो आप किसी भी विषय के बारे में सवाल पूछ सकते हैं, जो हर समय कम समय में सामग्री को अंदरूनी बनाने में मदद करता है।
    • अध्ययन समूह केवल तभी काम करते हैं जब वे अच्छी तरह से संरचित होते हैं और समर्पित सदस्यों द्वारा ही बनाते हैं।
    • अध्ययन समूह के साथ नियमित बैठकों की व्यवस्था करने का प्रयास करें। अपने सभी निकटतम मित्रों और सहकर्मियों को शामिल करें - सदस्यों को सार्थक योगदान करना चाहिए, न कि केवल सरल प्रश्नों का उत्तर दें महत्वपूर्ण बात यह है कि हर कोई एक-दूसरे के साथ संतुष्ट है
  • भाग 2
    बहुत कुछ सीखना

    पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    1
    नोट्स बनाएं कक्षा में किए गए नोटों को फिर से पढ़ कर अपने अध्ययन सत्रों को शुरू करने की कोशिश करें ताकि आप कुछ भी मत भूल सकें। शोधकर्ताओं का कहना है कि जब वे सामग्री की समीक्षा नहीं करते हैं, तो विद्यार्थी 20 मिनट में 47% सब कुछ भूल जाते हैं - और दिन के दौरान 62%। आप नोटबुक में क्या लिखते हैं और जैसे ही आपको पता चलता है और अधिक ध्यान केंद्रित करने के अलावा परीक्षणों, नौकरियों और पसंद में आपके प्रदर्शन को निर्धारित कर सकते हैं।
    • आपको संक्षेप में लिखने की ज़रूरत नहीं है सब क्या शिक्षक कहता है या बताता है सबसे महत्वपूर्ण जानकारी की पहचान करना और उन्हें विशिष्ट कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करने के बारे में जानें। आम तौर पर, जो शिक्षक बोर्ड में बोर्ड को नोट करता है या कक्षा में दोहराता है वह अनुशासन के लिए प्रासंगिक है।
    • लंबी अनुच्छेदों की बजाय लघु वाक्यों के साथ नोट बनाओ "मोटी" सामग्री पर फोकस करें, ज़रूरत से ज़्यादा नहीं, और याद रखें कि आपको अंतराल में भरने में सक्षम होना होगा।
    • सामग्री के मुख्य भागों के बारे में तथ्य, विवरण या स्पष्टीकरण लिखने की कोशिश करें यदि आवश्यक हो, तो महत्वपूर्ण शब्द-के-शब्द परिभाषाएं शामिल करें समझे, एक बार फिर, बोर्ड पर ध्यान दिया गया हर चीज का महत्व, स्लाइड पर पारित या शिक्षक द्वारा दोहराया गया।
    • 24 घंटे के भीतर अपने नोट्स की समीक्षा करें और संपादित करें उजागर करें कि आप पढ़ सकते हैं या नहीं समझ सकते हैं और पत्रों के किनारों पर संदेह लिख सकते हैं, अंतराल को भरने के लिए नोट्स और रीडिंग की तुलना करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं, तो शिक्षक को अगली कक्षा में जानकारी दोहराने के लिए कहें।
    • हाथों से नोट बनाओ, कंप्यूटर नहीं। जब हम पेन और पेपर का इस्तेमाल करते हैं, तो हम सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को सुन सकते हैं, संक्षेप कर सकते हैं और प्राथमिकता दे सकते हैं, क्योंकि हम शिक्षक के कहने पर अधिक ध्यान देते हैं। इसके अलावा, शोध से पता चलता है कि जो लोग इस प्रकार की टिप्पणी करते हैं, वे कंप्यूटर का उपयोग करने से बेहतर विशिष्ट सामग्री याद कर सकते हैं।



  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    2
    पुस्तकों में मुनाफ़ा कूदो कक्षा के निकट, अक्सर अध्ययन सभी स्कूल के प्रदर्शन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है यही कारण है कि नोट बहुत आवश्यक हैं मामले को आत्मसात करने की नई विधियों की खोज, समीक्षा करें, संपादित करें, संक्षेप करें और सब कुछ हाइलाइट करें
    • अपने नोट्स को हाइलाइट करने, पुन: लिखने और पुनः लोड करने का प्रयास करें हालांकि, एक अधिक सक्रिय अध्ययन रणनीति का विकल्प चुनना जो आपको अवधारणाओं और स्पष्टीकरण के बारे में सोचने के लिए मजबूर करेंगे, जो आप आसानी से समझते हैं। अंत में, आप मस्तिष्क के अधिक हिस्सों को सक्रिय करने के लिए ज़ोर से बोल सकते हैं।
    • मेमनिक डिवाइस और तकनीकों का उपयोग करें: puns, rhymes, आदि जो आपको कुछ जानकारी याद रखने में मदद करता है - जैसे कि ब्राजील के राज्यों की राजधानियों के नाम। यदि आप चाहें, तो आप एक गीत या कुछ भी कर सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    3
    सभी काम करो कुछ भी मत होने दें, क्योंकि अधिकांश नोट्स इस प्रकार के काम में वितरित किए जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक विशेष मद के लिए बहुत कुछ है, तो अगर आप कुछ अलग छोड़ दें, तो आप कुल अंकों के 5% या अधिक खो सकते हैं - अर्थात, 10 लेने के आपके सपने में नाली नीचे जाती है
    • अपने आप को व्यवस्थित करें ताकि आप अपना काम भूल न जाएं। एजेंडा में सभी कार्यों और समय-सीमाएं लिखें।
    • समय पर उन्हें करने के लिए सबसे जरूरी कामों को प्राथमिकता दें उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर गणित कार्य करने के लिए समय लेते हैं, तो उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें।
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    4
    अपने प्रयासों को पुरस्कृत करें अध्ययन करना मुश्किल है - चीजों को आसान और प्रेरित बनाने, ब्रेक लेना और अपने आप को पुरस्कार देना यह सब आपकी अध्ययन की आदतों को मजबूत करने में मदद करेगा
    • उदाहरण के लिए, अपनी पढ़ाई को विभागों में विभाजित करें और हर घंटे 15 मिनट का ब्रेक लें। आराम करने के लिए इन क्षणों का आनंद लें, अपना ईमेल दर्ज करें या आराम करें।
    • आप अन्य तरीकों से खुद को चुका सकते हैं क्या आप अकाई पसंद करते हैं? कहते हैं कि आप रात के खाने के बाद एक खरीदने जा रहे हैं यदि आप गणित की समस्याओं को हल कर सकते हैं-क्या आपको वीडियो गेम पसंद है? कहो कि आप जीवनी पुस्तक में प्रत्येक अध्याय के 30 मिनट के लिए अपना पसंदीदा गेम खेलेंगे, जिसे आप समीक्षा कर सकते हैं।
  • भाग 3
    कक्षा के बाहर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाना

    पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    1
    मदद के लिए पूछने से डरो मत कक्षा के अंदर और बाहर सक्रिय रहें यदि आप कहते हैं कि वे सवाल पूछना चाहते हैं, तो आपके शिक्षक खुश होंगे - और अधिकांश मामलों में, वे विचारों, कार्य या परियोजनाओं के बारे में आपके पास हर प्रश्न के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, जब वह अन्य छात्रों या विषयों में व्यस्त नहीं है, तो पाठ से पहले या बाद में अपने प्रश्न पूछें
    • यह भी पता लगाएं कि क्या शिक्षकों के छात्रों में भाग लेने के लिए विशिष्ट कार्यक्रम हैं और नोट करें कि वे एजेंडा में क्या पाते हैं। यदि आपके पास कोई प्रश्न हैं या किसी भी विषय के साथ सहायता की ज़रूरत है, तो इन्हें इन समय पर देखें
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    2
    स्कूल के बाहर एक संतुलित जीवन रखें अध्ययन केवल है भाग जो छात्र को सफल बनाता है - इसके लिए संतुलन रखना महत्वपूर्ण है जब जीवन बहुत तंग हो जाता है, तो सब कुछ - एकाग्रता से खुद का अध्ययन करने के लिए - यह भी जटिल है याद रखें कि आप एक मशीन नहीं हैं, लेकिन एक व्यक्ति, अन्य भावनात्मक और शारीरिक जरूरतों के साथ
    • अच्छी तरह से खाएं और न केवल स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए व्यायाम करें बल्कि मस्तिष्क (जो सीखने को प्रोत्साहित करता है) को बनाए रखता है।
    • संतुलन प्राप्त करने की बात आती है तो आराम भी महत्वपूर्ण होता है प्रत्येक व्यक्ति को अच्छा काम करने के लिए अच्छी तरह से नींद की जरूरत है यदि संभव हो तो, कम से कम आठ घंटे एक दिन सो जाओ। गतिविधियों, खाद्य पदार्थ या पेय से बचें जो आपको सोने से बचाते हैं और एक निश्चित दिनचर्या का पालन करने का प्रयास करें।
    • बहुत ज्यादा काम करने से तनाव, चिंता और कभी-कभी अवसाद पैदा हो सकता है। घर से निकल जाओ, अपने दोस्तों से मिलें और लोगों के साथ सामंजस्य करें - परिवार और आपके प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें। आराम करने के तरीके ढूंढें
    • कुछ अतिरिक्त गतिविधियां करें अपनी नियुक्ति कार्यक्रम को भरना न दें, लेकिन यह एक खेल खेलने, थिएटर कक्षाएं लेने, बहस में भाग लेने या समाजीकरण के अन्य रूपों का सहारा लेने के लिए चोट नहीं पहुँचाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    3
    ट्रेस लक्ष्य अच्छा ग्रेड पढ़ना और लेना सिर्फ शुरुआत है आप कहां जाना चाहते हैं और इन नोटों के साथ आप क्या करना चाहते हैं? आगे सोचो और विशिष्ट और महत्वाकांक्षी हो यदि आपके मन में उद्देश्य का एक स्पष्ट अर्थ है, तो यह आपकी अध्ययन की आदतों को मजबूत करेगा और अधिक प्रेरित हो जाएगा।
    • इन लक्ष्यों को भव्य नहीं होना चाहिए- वे एक परीक्षा उत्तीर्ण की तरह सरल हो सकते हैं। यहां तक ​​कि सरल लक्ष्य उत्पन्न करते हैं। स्कूल के अंदर और बाहर, आप जो चाहें हासिल करने के विभिन्न तरीकों को देखें
    • दीर्घकालिक लक्ष्यों में कॉलेज और आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक वायदा शामिल हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक सभी अ बनाएं` class=
    4
    जानें कि आपकी विफलताओं से उत्पादक रूप से कैसे निपटें। होने के बीच एक बड़ा अंतर है सफल और पूर्णतावादी. बाद में असम्भव लक्ष्यों को निर्धारित किया जाता है और स्वयं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं - आम तौर पर क्योंकि वे लोगों की स्वीकृति प्राप्त करना चाहते हैं। इसके अलावा, वे दूसरों की तुलना में ज्यादा परेशान, उदास और अधिक भावनात्मक समस्याओं के अधीन होते हैं। अपनी सीमाएं जानें और अप्रत्याशित से आगे बढ़ना सीखें
    • लगभग सभी को समय-समय पर प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटना पड़ता है। अपने आप को मत डालो और यह भी मत सोचो कि आप विफल हो गए हैं क्योंकि आपने गलती की है
    • बढ़ने और अधिक जानने के अवसर के रूप में प्रतिकूल परिस्थितियों का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि आप गणित परीक्षण पर एक बुरा ग्रेड लेते हैं, तो एक बार फिर सामग्री की समीक्षा करें और शिक्षक के साथ अपनी कठिनाइयों के बारे में बात करें - अगर आपने एक निबंध में लाल परीक्षण किया था, तो पूछें कि आप अगली बार किस प्रकार सुधार कर सकते हैं।
    • महत्वाकांक्षी लेकिन यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें कोई भी सही नहीं है सबसे ऊपर, याद रखें कि स्कूल में आपकी सफलता ग्रेड पर निर्भर करती है, लेकिन अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सीखना.
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com