IhsAdke.com

छात्र-वृद्ध एजेंडा प्रबंध करना

अपने शैक्षणिक जीवन में कुछ बिंदु पर, आपको पता चल जाएगा कि आप जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसके लिए आप खाते में सक्षम होने में बहुत व्यस्त हैं। यह भावना काफी आम है, और जो उन लोगों के लिए एक चुनौती है जिनकी इसकी आवश्यकता है जीवन के विभिन्न पहलुओं को संतुलित करें

. लेकिन पता है कि आप सीख सकते हैं कि एक परेशान अनुसूची का प्रबंधन कैसे करें और सभी दायित्वों को पूरा करने के लिए उत्पादकता में वृद्धि करें। एक संगठित कार्यक्रम को स्थापित करने और बनाए रखने का प्रयास करें, विकर्षण से बचें, और उत्पादक रूप से समय का प्रबंधन करें।

चरणों

विधि 1
शेड्यूल तैयार करना और उनका अनुसरण करना

एक छात्र चरण 1 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
1
मास्टर शेड्यूल बनाएं एक छात्र के रूप में उनका दायित्व आवर्ती है, और स्कूल वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण तिथियाँ, जैसे साक्ष्य और कागजात जमा करने की समयसीमाएं, संस्था द्वारा अग्रिम में अधिसूचित की जाती हैं। इस जानकारी के कब्जे में, अपना एजेंडा बनाएं, चाहे पेपर या वर्चुअल सप्ताह के अपॉइंटमेंट्स और सबसे महत्वपूर्ण तिथियाँ लिखें
  • नियमित गतिविधियां भी शामिल करें, जैसे निश्चित कार्य समय और यात्रा के समय
  • आसान और दृश्यमान पहुंच के लिए अपने डेस्कटॉप के पास एक कैलेंडर या इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर के पास एक कैलेंडर रखो।
  • अपने कार्यक्रम को प्रत्येक सत्र में पुनर्गठन करें या जब भी कक्षा अनुसूची में परिवर्तन हो।
  • साप्ताहिक नियोजन का उपयोग करें योजना के उद्देश्यों के लिए छोटे कैलेंडर लोड करने में आसान और महान हैं अपने मुख्य शेड्यूल में अपने छोटे कैलेंडर में शामिल की गई जानकारी को न रखें।
  • एक छात्र चरण 2 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पाठ्यक्रम कार्यक्रम देखें। आपका सबसे महत्वपूर्ण कार्य पाठ्यक्रम के अनुसूची का ठीक तरह से पालन करना है। एक बार जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो अपने कैलेंडर में सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी डालें। साप्ताहिक योजना के लिए आपको बिल्कुल विशिष्ट नोट्स बनाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपको हर समय पाठ्यक्रम कार्यक्रम से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।
  • एक छात्र चरण 3 के रूप में एक व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सप्ताह के एजेंडा हमेशा आपके साथ रखें यद्यपि आप इलेक्ट्रॉनिक योजना में मुख्य नियोजन को रखना पसंद करते हैं, लेकिन कागज पर साप्ताहिक योजना बनाना महत्वपूर्ण है आदर्श वर्तमान सप्ताह के लिए एक पृष्ठ प्रिंट करना है - आपको पता चल जाएगा कि सप्ताह की नियुक्ति क्या है और आपको नोट्स लेने के लिए जगह होगी यदि आपको इसकी आवश्यकता है
    • चूंकि आपके पुनरावर्ती अपॉइंटमेंट पहले ही मुद्रित किए गए हैं, आप बाद में कुछ विशेष रूप से जोड़ सकते हैं, जैसे कि किसी निश्चित तिथि से पढ़ने के लिए आवश्यक किताबों के पृष्ठ, उदाहरण के लिए
    • एक साप्ताहिक मुद्रित अनुसूची रखने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि समयरेखा हमेशा हाथ में होती है।
  • एक छात्र चरण 4 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    हर सप्ताह विशिष्ट जानकारी शामिल करें साप्ताहिक कार्यक्रम में बैठकों, सामाजिक घटनाओं और अपने अतिरिक्त जीवन के सभी घटकों के बारे में लिखें बस एक संगठित तरीके से इन नोट लिखकर कार्य को प्राथमिकता देने और आपकी जिम्मेदारियों को पूरा करने की आपकी क्षमता पहले से बढ़ जाती है।
    • खिला और नींद के समय का ट्रैक रखने के लिए मत भूलना। परेशान जीवन अक्सर छात्र भोजन छोड़ देते हैं और देर रात में अध्ययन करते हैं इसे एक आदत मत बनो! अपने भोजन को सही समय पर शेड्यूल करें और पूरी रात सो जाओ।
  • एक छात्र चरण 5 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    5
    निर्धारित अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें। कक्षा के लिए अध्ययन और तैयार करने के लिए एक साप्ताहिक समय लें। प्रत्येक अनुशासन के लिए समर्पित समय काम या सबूत के आधार पर सप्ताह से भिन्न हो सकता है, लेकिन प्रत्येक के लिए न्यूनतम समय निर्धारित करने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, कठिन विषयों के लिए तैयार करने के लिए सबसे आसान विषयों और चार घंटे का अध्ययन करने के लिए सप्ताह में दो घंटे छोड़ दें, साथ ही नौकरियों के लिए अतिरिक्त समय निर्धारित करें
    • प्रत्येक पाठ से पहले समय लें, लगभग 15 मिनट, सामग्री की समीक्षा करें और तैयार करें। कक्षा में देखा जानेवाले सामग्रियों को विशेष रूप से अधिक कठिन विषयों के मामले में समेकित करने के बाद क्लास के बाद भी यही काम किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक के रूप में एक छात्र चरण 6 के रूप में एक व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें
    6
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाएँ योजना और अनुसूची का पालन करने के अलावा, अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए चीजों की एक सूची बनाएं। आदर्श रूप से, यह सूची भौतिक कार्यसूची पर लिखें
    • यदि आप मुद्रित कागज का उपयोग करना चाहते हैं, प्रत्येक दिन के लिए एक स्तंभ के साथ एक लेआउट चुनें। स्तंभ के निचले भाग में दिन के कार्यों को लिखना
    • इस सूची में कपड़े धोने का काम करना शामिल है, किराने की दुकान पर जाकर या महत्वपूर्ण चीज़ों को खरीदने के लिए याद रखना।
  • एक छात्र के चरण 7 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक दैनिक नियोजन दिनचर्या बनाएं अगले 24 घंटों की योजना के लिए प्रत्येक दिन कुछ मिनट अलग रखें। आदर्श रूप से, रात में बिस्तर पर जाने से पहले या जब आप उठते हैं तो ऐसा करने के लिए पहली चीज सप्ताह के कार्यक्रम को देखें, दिन का कार्यक्रम शेड्यूल करें, और टू-डू सूची में जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे जोड़ें।
  • एक छात्र चरण 8 के रूप में एक व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    शारीरिक व्यायाम और आपके सामाजिक जीवन के लिए कार्यक्रम शेड्यूल करें। नियमित व्यायाम, चिंता और तनाव को कम करने, समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने और परेशान जीवन की मांगों को पूरा करने में भी मदद करता है। सप्ताह में कम से कम एक बार व्यायाम करें कुछ सामुदायिक गतिविधियों को साप्ताहिक करने के लिए अपना कार्यक्रम भी व्यवस्थित करें मनोरंजक कुछ करने का आनंद लें, जैसे हाइकिंग, समुद्र तट पर जाकर या कुछ घंटों तक सो जाओ। एक रात नृत्य को बाहर ले जाने के लिए उत्तेजना हो सकती है जिसे आपको एक और व्यस्त सप्ताह के लिए तैयार करना होगा।
  • एक छात्र के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    लगातार कार्यों की प्राथमिकता की जांच करें अपने काम के बारे में लचीला होना क्या आप अनुसंधान की तुलना में आपके लिए नियोजित अधिक समय ले रहे हैं? बंद करो और जॉगिंग जाओ पत्र को क्रमबद्ध करने के बाद जीवन और मृत्यु का मामला नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप जिस चीज़ की जरूरत है उसे आप केवल इसलिए करें क्योंकि यह आपके लिए समय के लिए योजनाबद्ध नहीं था।
    • क्या दिन का काम ढेर हो गया? उस मीटिंग को याद रखें जो आपने बाद में आयोजित किया था। जितनी जल्दी आप इसे ढेर बिना बेहतर कर सकते हैं, बेहतर।
  • विधि 2
    अव्यवस्था और विलंब से बचना

    एक छात्र चरण 10 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    1
    उत्पादक स्थानों में अध्ययन करें। जिस स्थान पर आप सीधे अध्ययन करने के लिए उपयोग करते हैं वह आपकी उत्पादकता को प्रभावित करता है। खासकर जब आपको अध्ययन करने के लिए और अधिक समय समर्पित करने की आवश्यकता होती है, उस स्थान का चयन करें जहां विकर्षण छोटे होते हैं। कुछ लोगों के लिए, सबसे अच्छी जगह घर पर है, दूसरों के लिए आदर्श एक लाइब्रेरी है, और अभी भी ऐसे लोग हैं जो व्यस्त कैफे में अध्ययन करना पसंद करते हैं।



  • एक छात्र के चरण 11 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    2
    हेडफ़ोन का उपयोग करें हेडफ़ोन शोर के कारण होने वाले विकर्षण को खत्म करने में मदद करते हैं। यदि आप पूर्ण चुप्पी में अध्ययन करना पसंद करते हैं, तो उस प्रकार के हैंडसेट का चयन करें जो किसी शोर को दबाएं। एक और विकल्प एकाग्रता में मदद करने के लिए पृष्ठभूमि ध्वनि के रूप में वाद्य संगीत को सुनना है।
  • एक छात्र चरण 12 के रूप में एक व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें
    3
    आपको विचलित करने वाले एप्लिकेशन हटाएं यह कदम आपके विचार से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने आप को उस घंटों के दौरान Instagram को देखकर पकड़ते हैं जिसमें आपको पढ़ना चाहिए, तो तुरंत आवेदन बंद करें और अपने सीखने पर फिर से ध्यान दें। यदि यह या अन्य कार्यक्रम अक्सर उत्पादक कार्यों से अपना ध्यान हटाने के लिए करते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें अपने फोन से निकालना है।
  • एक छात्र चरण 13 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    4
    छोटे समय स्लॉट का उत्पादक रूप से उपयोग करें क्या बस औसत 10 मिनट की प्रतीक्षा है? Tinder को खोलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और अपना ईमेल जांचना आनंद लें। उस शिक्षक या मालिक को भेजें जो उस प्रश्न को आप लेना चाहते थे और समय नहीं था या इसके बजाय, सबसे मुश्किल विषयों की सामग्री के साथ नोट लेने के लिए जब भी आपको मौका मिलता है। यहां तक ​​कि बाथरूम में जाने के लिए ब्रेक आपको जैविक रसायन विज्ञान परीक्षण के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।
  • एक छात्र चरण 14 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक छवि
    5
    अपने लक्ष्यों के लिए अपने आप को एक इनाम की अनुमति दें अध्ययन करने के घंटे खर्च करने के बाद एक मित्र को बुलाओ। जानते हुए कि एक इनाम आप इंतजार कर रहा है आगे के अध्ययन के लिए एक प्रोत्साहन हो सकता है। इसके अलावा, बाद में अध्ययन और आराम फोन कॉल और पाठ संदेश के साथ अध्ययन को दबाने से अधिक उत्पादक है।
    • यदि आप अपने आप को बहुत ज्यादा ध्यान भंग पाते हैं, तो अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और याद रखें कि बाद में आप बाहर जा सकते हैं और सामूहीकरण कर सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए आपको मदद मिलेगी कि आपको विचलित न करें।
  • छात्र शीर्षक के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    लगातार विकर्षणों को पहचानें यदि आपके कुछ दायित्वों में बाधा डालने के बारे में आप सोचते हैं, तो आप जो भी कर रहे हैं उसे अलग रखें और इस व्याकुलता पर प्रतिबिंबित करें। आप बेहतर बाद में ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 3
    समय और अच्छी तरह से प्रबंधित करने के लिए लक्ष्य और अन्य चाल के पीछे चल रहा है

    चित्र शीर्षक के रूप में एक छात्र चरण 16 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन करें
    1
    विशिष्ट और मापने योग्य कार्य स्थापित करें लक्ष्य निर्धारित करना समय का उपयोग करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यद्यपि आप व्यापक लक्ष्यों का पीछा कर रहे हैं, विशेष लक्ष्यों को अध्ययन के लिए सबसे उपयोगी हैं।
    • अस्पष्ट लक्ष्यों से बचें जैसे "दर्शन वर्ग के लिए पढ़ें" सार्त्र के 15 पृष्ठों को पढ़ने और पुस्तक के बारे में एक पाठ लिखने का लक्ष्य निर्धारित करें। इसी तरह, "जीव विज्ञान के लिए अध्ययन" के बजाय, "दो अध्यायों में अभ्यास के तीन पृष्ठों को करने" का लक्ष्य निर्धारित किया गया।
  • एक छात्र चरण 17 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक छवि
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए, कार्य पूरा करने के लिए यथार्थवादी होना चाहिए और एक प्रशंसनीय समय सीमा के साथ। अगले हफ्ते 28 घंटे तक अध्ययन करने का लक्ष्य निर्धारित करना थोड़ा अस्पष्ट है, आदर्श रूप से 28 घंटे के अंत तक चार घंटे के अध्ययन सत्रों में विभाजित किया गया है।
  • एक छात्र चरण 18 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    3
    विचारों का आनंद लें यदि आप अगले दिन एक कागज लिखना शुरू करने की योजना बना रहे हैं और एक विचार आया है, तो इसका आनंद उठाएं और तुरंत शुरू करें, भले ही रात में देर हो। आपको जरूरी नहीं लिखना शुरू करना है, लेकिन आप कंटेंट पढ़ना और विचारों को व्यवस्थित करने की शुरुआत कर सकते हैं।
  • एक छात्र के चरण के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    छोटे ब्रेक ले लो 90 मिनट से अधिक के लिए अध्ययन न करें आदर्श प्रत्येक सत्र के लिए 10 से 15 मिनट के अंतराल के साथ, 45 और 90 मिनट के बीच अध्ययन करना है।
    • एक दिन में तीन घंटे का अध्ययन समय निर्धारित करें, इस बार कई सत्रों में विभाजित करें।
    • यदि संभव हो, तो दिन के दौरान ध्यान केंद्रित करने और बेहतर सामग्री याद रखना।
  • एक छात्र चरण 20 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर प्रतिबिंबित करें एक महीने में एक बार, अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचें। इन लक्ष्यों की उपलब्धि में योगदान देने के लिए आप अपना समय कैसे उपयोग कर रहे हैं? यदि जवाब नहीं है, तो अपने एजेंडे में कुछ बदलाव करें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मार्ग पर लौटने के लिए अपने दृष्टिकोणों को बदलें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com