IhsAdke.com

एक अनुसूची तैयार और उसका पालन कैसे करें

किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जो पिछली बार समयसीमा बनाने और बनाने की कोशिश कर रहे थे, अंत में मैं सफल हुआ और मैं अपनी तकनीकों को जो भी चाहता / चाहती हूं उसे एक समयरेखा के साथ साझा करना और उसे पालन करना चाहता हूं!

चरणों

चित्र एक शेड्यूल बनाएं और स्टिक टू इट चरण 1
1
उन सभी चीजों की एक सूची बनाओ जिन्हें आप दिन के दौरान पूरी तरह से करना चाहते हैं। इसमें स्कूल, काम आदि शामिल हैं। ये उन चीजों की आवश्यकता होगी जो हर दिन एक निश्चित अवधि में किए जाने की आवश्यकता होती है, और इन गतिविधियों के लिए सेट किए गए घंटे को स्थानांतरित या पुनर्निर्धारित नहीं किया जा सकता है। आदर्श रूप से, यह सूची अपेक्षाकृत कम होना चाहिए।
  • चित्र बनाओ एक अनुसूची और स्टिक टू इट चरण 2
    2
    पहले चरण के समान, उन चीजों की सूची बनाएं जिनके लिए किया जाना चाहिए। इसमें व्यायाम, अध्ययन, घर का काम, घर के लिए खरीदारी, व्यक्तिगत स्वच्छता आदि शामिल हैं। ये आपको करने की जरूरत है, लेकिन वे आपकी सुविधा के लिए हलचल हो सकते हैं।
  • चित्र एक शेड्यूल बनाएं और इसे स्टिक टू स्टेप 3
    3
    अंत में, उन सभी चीजों को सूचीबद्ध करें जिन्हें आप करना चाहते हैं, लेकिन आमतौर पर अवकाश गतिविधियों को माना जाता है इसमें पढ़ने, सामाजिककरण, टेलीविजन देखना, वीडियो गेम आदि शामिल हैं।
  • चित्र एक शेड्यूल बनाएं और स्टिक टू इट चरण 4
    4
    जारी रखें और अपनी सभी दैनिक गतिविधियों के छोटे विवरण भरें। उदाहरण के लिए, यदि आपने "6:00 पूर्वाह्न - समीक्षा" लिखा है, तो इसे "6:00 पूर्वाह्न - समीक्षा करें - अध्याय 7 विज्ञान, फ्लैशकार्ड + शब्दावली की समीक्षा करें" में बदलें।
  • चित्र एक शेड्यूल बनाएं और स्टिक टू इटस्ट 5
    5
    सभी दैनिक गतिविधियों को सूचीबद्ध करने के बाद, यह पता करें कि आपके लिए कौन से ऑर्डर सबसे सुविधाजनक होगा बेशक, आगे बढ़ो और पहले चरण 1 से सभी गतिविधियों को जोड़ें, फिर चरण 2 और, पिछले लेकिन कम से कम, चरण 3



  • चित्र बनाओ एक अनुसूची और छड़ी करने के लिए यह चरण 6
    6
    एक बार जब आप ऑर्डर से संतुष्ट हो जाएं तो आप पूरे दिन काम करेंगे, उस दिन के समय असाइन करें जब प्रत्येक गतिविधि की जाएगी। चरण 2 और 3 में गतिविधियों के लिए एक से दो घंटे खर्च करना आदर्श है, लेकिन आप के लिए सबसे अच्छा क्या करना है।
  • चित्र एक शेड्यूल बनाएं और स्टिक टू इट पायर 7
    7
    एक योजनाकार, कैलेंडर या आयोजक खरीदें एक बार जब आप अपने आदर्श समय को ध्यान में रखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि किस प्रकार का कार्यक्रम आपके लिए सबसे अच्छा है याद रखें, योजनाकार के कवर के बारे में चिंता मत करो, क्योंकि महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके अंदर क्या है। सबसे खराब स्थिति में, यदि आप कवर अपनी शैली के अनुरूप नहीं हैं, तो आप इसे एक-इसे-खुद प्रोजेक्ट में बदल सकते हैं। अलग-अलग लेआउट का अन्वेषण करें, क्योंकि सभी योजनाकार समान नहीं हैं। विभिन्न उपयोगों के लिए अलग-अलग योजनाकार हैं, इसलिए एक खोज करें
  • चित्र एक शेड्यूल बनाएं और स्टिक टू इट चरण 8
    8
    यथार्थवादी रहें अब जब आपने अपना शेड्यूल बना लिया है, आपको उसे छड़ी करना होगा-यह कठिन हिस्सा है। आप 24 घंटों में 100 गतिविधियां करने की अपेक्षा नहीं कर सकते। आप और अधिक गतिविधियों यह करने के लिए समय की तुलना में क्या करना है, तो आप दो विकल्प हैं: दो अलग-अलग कार्यक्रम है कि (जैसे सोमवार दिनों के बीच वैकल्पिक है - अनुसूची 1 मंगलवार - 2 अनुसूची बुधवार - 1 शेड्यूल, और इसी तरह) या आपको वास्तव में अपने खुद के निजी दैनिक दिनचर्या के आधार पर प्राथमिकता और / या प्रतिबद्ध करना है। केवल आप ही यहां लेने के लिए सबसे अच्छी कार्रवाई का फैसला कर सकते हैं। लेकिन इस कदम का मुख्य बिंदु अनुसूची बनाए रखने के लिए संभव हो सकता है यह सुनिश्चित है, तो एक या एक से ऊपर सूचीबद्ध विकल्पों में दोनों निम्न और पर्याप्त समय नहीं है (बहुत) प्रत्येक गतिविधि के लिए अनुमति देकर ऐसा करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए है।
  • चित्र एक शेड्यूल बनाएं और स्टिक टू इट चरण 9
    9
    खुद को प्रेरित करें इस बारे में जागरूक रहें कि आप को पहली जगह में एक कार्यक्रम रखने की आवश्यकता क्यों है और इसे ध्यान में रखें इसके अलावा परिणाम के बारे में पता होना चाहिए कि यदि आप सफल होते हैं तो आप एक अनुसूची और पुरस्कार नहीं रख सकते। कुछ पेशेवरों एक कार्यक्रम बनाए रखने के लिए: अधिक संगठित होने के लिए, कम तनाव में जिसके परिणामस्वरूप, मदद से आप अधिक जिम्मेदार हो सकता है, तो आप अपने जीवन के नियंत्रण में लग रहा है, मदद से आप अपने व्यवसाय, काम, स्कूल में सफल होने और / या जीवन आदि।
  • चित्र एक शेड्यूल बनाएं और स्टिक टू इट पायर 10
    10
    हार न दें हम सब कुछ समय में एक बार गेंद पर कदम रखते हैं, इसलिए यदि आप इसे तुरंत नहीं मारा, चिंता न करें। पहचानें कि आप गलत कहां गए और एक नई रणनीति का प्रयास करें एक कार्यक्रम का पालन करने में महीनों लग सकते हैं यह निश्चित रूप से एक अनुभव है जो आप समय के साथ सीखते हैं, लेकिन अंत में इसके लायक है जब आप अंत में इसे सभी के माध्यम से सही काम कर रहे हैं।
  • चेतावनी

    • परिणाम भिन्न हो सकते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • कागज की शीट
    • पेंसिल या पेन
    • एजेंडा, योजनाकार या आयोजक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com