IhsAdke.com

पारिवारिक जीवन के साथ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम को कैसे ठीक करें

स्नातकोत्तर पद एक चुनौती है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो विश्वविद्यालय करते हैं या आपकी रुचि के क्षेत्र में, आपको एक महत्वपूर्ण राशि का प्रबंधन करना होगा और अपनी अन्य जिम्मेदारियों के साथ अपनी शैक्षणिक प्रतिबद्धताओं को संतुलित करना होगा। परिवार के साथ स्नातक छात्रों के लिए, इस संतुलन को बनाए रखने के लिए वास्तव में मुश्किल कुछ हो सकता है

चरणों

भाग 1
नई चुनौतियां के लिए तैयार हो रही है

एक परिवार के चरण 1 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
1
अपना होमवर्क करो समझे कि भले ही आप असाधारण छात्र हैं (जैसा कि अधिकतर स्नातक छात्र हैं), आपको स्नातक विद्यालय में चुनौतियों का पूरी तरह से अलग सेट का सामना करना होगा आपके पाठ्यक्रम, अनुसंधान, शिक्षण और प्रयोगशाला कर्तव्यों की विशिष्ट प्रकृति आपके क्षेत्र, स्कूल और आपके विभाग के साथ-साथ आपके पेचेक और फंडिंग के आधार पर बहुत भिन्न होगी, इसलिए एक शोध करें और पता करें कि आप क्या सामना करेंगे।
  • कई विभागीय साइट कुछ पाठ्यक्रमों के बारे में अपने बुनियादी सवालों का जवाब देंगे, इसलिए एक स्नातक छात्र के रूप में अपने दायित्वों की भावना प्राप्त करने के लिए वहां से शुरू करें
  • अनुभवी छात्रों से संपर्क करने पर विचार करें अधिकांश पाठ्यक्रमों में स्नातक निदेशक हैं जो आपको अपने पाठ्यक्रम के अन्य छात्रों के संपर्क में रख सकते हैं। आप अधिक विशिष्ट प्रश्न पूछने के लिए फिर एक ईमेल या दो भेज सकते हैं। वयोवृद्ध छात्र सामान्य वर्कलोड और फंडिंग पैकेज के बारे में सटीक जानकारी प्रदान कर सकते हैं, और - वेबसाइट के विपरीत - वे अपने विभाग में डिग्री प्राप्त करने के संभावित नुकसान को बता सकेंगे।
  • एक परिवार के चरण 2 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें पोस्ट-ग्रेजुएशन ऐसा करने के लिए कुछ नहीं है क्योंकि आपको नहीं पता कि आपके जीवन के साथ और क्या करना है। किसी को भी अपने लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट नहीं किए जाने और इसे प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यक है, बिना किसी स्नातक पाठ्यक्रम में समय, पैसा और ऊर्जा बर्बाद करना चाहिए। यह परिवार के साथ लोगों के लिए दोगुना है स्नातकोत्तर की डिग्री के लिए अपने कारणों को जानिए, और अपने स्नातकोत्तर के अवसरों पर अधिक शोध करें - न सिर्फ मान लें कि आपके मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री आपको एक बढ़िया काम देगी।
    • शैक्षणिक दुनिया में बहुत से लोग इस बात को स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हैं, लेकिन शिक्षाविदों के लिए नौकरी बाजार अब ख़ास है, खासकर मानविकी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में। यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, तो दो बार सोचें: भले ही आप उत्कृष्ट क्वालीफाइंग पाठ्यक्रम लेते हैं और पांच से दस साल बाद एक शानदार पीएच.डी. और एक सुंदर आप किसी भी नौकरी के बिना समाप्त कर सकते हैं एक परिवार के साथ स्नातक छात्रों के लिए, यह और भी अधिक परेशान हो सकता है अपने शोध करो, और अपनी आँखों के साथ चौड़ी खुला
  • एक परिवार के चरण 3 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी योजनाओं को अपने साथी के साथ चर्चा करें यदि आप शादीशुदा हैं या गंभीर रिश्ते में हैं, तो आपको अपने पति या पत्नी या साथी के साथ आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करनी चाहिए। परिवारों के साथ अधिकांश लोगों के लिए, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश करने, नौकरी छोड़ने, एक नया परिवार बजट बनाने, बाल देखभाल के बारे में नई व्यवस्था करने, और घर के कामकाज का पुन: मूल्यांकन करने के लिए शामिल होगा। ये जीवन के परिवर्तन के बारे में प्रमुख बिंदु हैं जो कि घटित होंगे, इसलिए उन्हें खुलेआम और ईमानदारी से चर्चा करें।
    • यदि आपका साथी एक अकादमिक नहीं है, तो वह पूरी तरह से समझ नहीं सकता है कि आपकी नई प्रतिबद्धता कैसे होगी। एक बार जब आप खुद को अनुसंधान कर लें, तो अपने ज्ञान की समीक्षा करें और संभावित गलतफहमी स्पष्ट करें - उदाहरण के लिए, अपने साथी को पता चलें कि क्या आपको सप्ताहांत पर काम करना होगा या अनुसंधान के लिए यात्रा की आवश्यकता होगी।
  • एक परिवार के चरण 4 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने बच्चों को तैयार करें यदि आपके बच्चे समझने के लिए काफी पुरानी हैं, तो आपको अपनी योजनाओं को उनके साथ खुले रूप से चर्चा करने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि स्नातक विद्यालय में जाने के आपके फैसले में भी अपना जीवन बदल जाएगा: उन्हें संभवतः नए स्कूलों या डे केयर केंद्रों में समायोजित करना होगा, अपने कार्यक्रम में बदलाव करना होगा और अपने साथ कम समय बिताना होगा। उनसे अपनी उम्र और परिपक्वता के स्तर के अनुसार उचित तरीके से बात करें और समझाएं कि आप इस रास्ते क्यों ले रहे हैं।
  • एक परिवार के चरण 5 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    5
    पैसे के बारे में सोचो आपकी वित्तीय स्थिति जो भी हो, स्नातकोत्तर एक खर्चे है जिसे उचित देखभाल के साथ माना जाएगा। आदर्श रूप से, आपको पाठ्यक्रम, विशेष रूप से सामाजिक और मानव विज्ञान में लेने से बचना चाहिए, जब तक कि आप कुछ प्रोग्राम द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित न हों- "पूरी तरह से वित्त पोषित" आमतौर पर इसका मतलब है कि आप ट्यूशन छूट और सामान्य मासिक ट्यूशन प्राप्त करते हैं, अक्सर ट्यूशन के बदले या प्रयोगशाला का काम लेकिन परिवारों के साथ लोगों को और भी अधिक सावधान रहने की जरूरत है, खासकर क्योंकि "पूर्ण धन" संभवतः डे केयर व्यय के लिए धन शामिल नहीं होगा, उदाहरण के लिए
    • एक दिन देखभाल केंद्र में मासिक शुल्क की कीमत अग्रिम में देखें। यदि आप घर पर रहने और बच्चों की देखभाल करने के लिए ज़िम्मेदार हैं और अब आप पहली बार उनकी देखभाल करने के लिए दिन की देखभाल करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह पता नहीं हो सकता है कि इन सेवाओं के लिए कितना महंगा हो सकता है यदि आप ग्रेजुएट स्कूल में भाग लेने के लिए नौकरी छोड़ते हैं, तो आपको यह महसूस नहीं हो सकता है कि अगर आप इसे से बाल देखभाल की लागत घटाना चाहते हैं तो आपका वेतन अपर्याप्त होगा। किसी भी तरह, आपको यह पता होना चाहिए कि आप कहां में शामिल हो रहे हैं
    • आपके साथी की आय में भी बदलाव होंगे यदि आप शादीशुदा हैं या गंभीर रिश्ते में हैं, तो आपकी साझेदार की आय का आकलन भी होना चाहिए। क्या आप स्नातक स्कूल में भाग लेते हैं? यदि हां, तो आपके साथी को शायद एक नई नौकरी मिलनी होगी - तो आप इस बीच बिलों का भुगतान कैसे करेंगे? क्या स्नातक विद्यालय में भाग लेने का आपका निर्णय आपके साथी के काम के कार्यक्रम या ओवरटाइम के लिए संभावितता को प्रभावित करेगा? यदि हां, तो आप इस पर भी विचार करना चाहिए जब आप अपनी पसंद करें।
    • सावधानी के साथ ऋण लें संभव है कि आप सरकार से अधिक वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकें, लेकिन फिलहाल यह निर्णय आकर्षक है, लेकिन यह लंबे समय तक मूर्ख नहीं है। अधिकतर पीएच.डी. कार्यक्रमों में बहुत समय लगता है - ऋण बढ़ेगा, और फिर अंत में, आप भयानक अकादमिक नौकरी बाजार का सामना करेंगे। आप इसके लिए कैसे भुगतान करेंगे?
  • भाग 2
    एक परिवार रखने वाले ग्रेजुएट कोर्स की शुरुआत

    एक परिवार के चरण 6 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपके विभाग की नियमितता देखकर कुछ समय व्यतीत करें। स्नातक होने से पहले, अपने चारों ओर क्या हो रहा है, इस पर ध्यान दें। क्या आपके प्रोग्राम में अन्य माता-पिता हैं? क्या संकाय सदस्य स्नातकोत्तर छात्रों की सहायता करते हैं जिनके पास अन्य जिम्मेदारियां हैं? सफल स्नातक छात्रों को कार्यालय में कितने समय लगते हैं? क्या वे रात में और सप्ताहांत पर अध्ययन कर रहे हैं? इन सवालों के जवाब आपको संभावित समस्याओं की पहचान करने और जितनी जल्दी हो सके आपके कार्यक्रम की मांगों में समायोजित करने में सहायता करेंगे।
  • एक परिवार के चरण 7 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने परामर्शदाता से बात करें जब वे पाठ्यक्रम में प्रवेश करते हैं, तो अधिकांश स्नातक छात्रों के पास परामर्शदाता या संरक्षक होता है इस व्यक्ति को बताएं कि आप माता-पिता हैं। आपके अकादमिक जिम्मेदारियों के साथ अपने परिवार की प्रतिबद्धताओं को संतुलित करने के लिए उस पर आपके लिए विशिष्ट सलाह हो सकती है।
    • उनकी स्वर और व्यवहार उनके स्नातकोत्तर अंतःक्रियाओं में से अधिकांश में होता है। अपने परामर्शदाता को शिकायत न करें या शिकायत न करें कि स्कूल और परिवार को संतुलित करना कितना मुश्किल है, और विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप एक अभिभावक हैं। आप एक पेशेवर होना सीख रहे हैं, और एक के रूप में कैसे कार्य करना है विश्वास करने के लिए प्रयास करें "मैं यह कर सकता हूँ!" रवैया है, लेकिन अपने सलाहकार से किसी भी सलाह या रचनात्मक आलोचना के प्रति ग्रहण करें।
  • एक परिवार के चरण 8 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने समय को प्रभावी तरीके से कैसे प्रबंधित करें यह जानें पहला कौशल जो एक परिवार के साथ स्नातक छात्र को विकसित करने की आवश्यकता है, वह एक शैक्षिक या बौद्धिक कौशल नहीं है - यह आसान समय प्रबंधन है गणना करें कि प्रति सप्ताह कितने घंटे आपको कोर्स, पढ़ने और शोध पर खर्च करने की आवश्यकता होगी - यदि लागू हो, तो अनुमान करें कि प्रति सप्ताह कितने घंटे आपको शिक्षण या प्रयोगशाला दायित्वों पर खर्च करना होगा। महत्वपूर्ण परिवार के दायित्वों को लिखें और एक एजेंडा बनाएं जो आपको सबकुछ करने की अनुमति देगा। फिर पता लगाएं कि एक ही समय-सारिणी कैसे रखे और अपनी उत्पादकता को अधिकतम करें।
    • आप शुरू में यह महसूस कर सकते हैं कि आप पाठ्यक्रम पर पढ़ाई, पढ़ना या तैयारी के लिए तैयार समय का सही अनुमान नहीं लगा रहे हैं। कम से कम तब तक जब तक आपकी जिम्मेदारियों पर बेहतर नियंत्रण न हो, उच्च-स्तरीय स्नातक छात्र या दो को आपकी मदद करने पर विचार करें। सीनियर अंडर ग्रेजुएट छात्र भी आपके काम के अतिरिक्त घंटे बता सकते हैं, जिसे आप जानते नहीं हैं - "अनौपचारिक" अकादमिक पेपर, सम्मेलन, विभागीय कार्यक्रम, और इसी तरह।
    • अपना समय नियंत्रित करें यदि आपने किसी दिए गए कार्य के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित किया है, तो एक टाइमर सेट करें, और जब तक स्थिति वास्तव में निराशाजनक नहीं है, बिल्कुल निश्चित समय पर रोकें यदि आप पाते हैं कि आप अपने कार्यों को समय पर पूरा करने में नाकाम रहे हैं, तो आपको अपने कार्यक्रम की समीक्षा करने की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया, जो आपके समय का अधिक समय ले रहे हैं, अनावश्यक गतिविधियों को सक्रिय रूप से सीमित करने पर विचार करें। फेसबुक से छुटकारा (या उस पर खर्च किए गए समय पर फर्म की सीमा तय करना) आपकी उत्पादकता को काफी बढ़ा सकती है
    • लचीला होना पता है कि स्नातक आवेदन समय के साथ बदल जाएगा: आपके पास अलग-अलग विषयों और विभिन्न शिक्षण या प्रयोगशाला कार्य होंगे, और विभिन्न परियोजनाएं आरंभ और समाप्त हो जाएंगी। आपके परिवार के दायित्व भी बदल जाएंगे जैसे आपके बच्चे बड़े हो जाते हैं। अगले महीने काम नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको लगता है कि आपको लगातार अपने कार्यक्रम की समीक्षा करनी होगी।
  • एक परिवार के चरण 9 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    4
    सहायता पर गणना करें ग्रेजुएट स्कूल और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने के लिए सीखना एक चुनौती है, और स्नातक विद्यालय के पहले कुछ महीनों में शायद सबसे मुश्किल है मदद के लिए पूछें अगर आपके पास साथी नहीं है, यह देखने के लिए कि क्या वह कुछ ऐसे कार्यों को ले सकता है, जिन्हें आप सामान्य रूप से करते हैं, कम से कम अस्थायी रूप से भोजन, कपड़े धोने और अन्य घर के कामों को तैयार करने सहित यदि आप बहुत करीबी दोस्त और रिश्तेदार हैं जो मदद करना चाहते हैं, तो उनके प्रस्तावों को स्वीकार करें! वे आपकी देखभाल कर सकते हैं, कभी-कभी भोजन ले सकते हैं, या किसी बच्चे की देखभाल में आपके लिए कवर कर सकते हैं।
  • एक परिवार के चरण 10 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र



    5
    अपने साथी और अपने बच्चों पर ध्यान दें अपनी नई जिम्मेदारियों में इतना डूबा मत बनो कि आप अपने बड़े लोगों को उपेक्षा करते हैं। अपने साथी और बच्चों को पता है कि आप उनके बारे में परवाह है अगर आपकी समायोजन प्रक्रिया ने आपको मूडी, दूर, या लापरवाह बना दिया है, तो माफी मांगो और उन्हें बताएं कि आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • एक परिवार के चरण 11 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। स्नातक विद्यालय के पहले कुछ महीनों में बच्चों के बिना भी लोगों के लिए भी भारी और मुश्किल हो सकता है! अनुकूलन के लिए कुछ समय लें, और यदि आप संघर्ष कर रहे हैं तो विफलता महसूस न करें। एक बड़ी प्रक्रिया शामिल है और आखिरकार, यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप अनुकूलन करेंगे और आपको कहां जाना चाहते हैं।
  • भाग 3
    नई नियमित जीवित रहना

    एक परिवार के चरण 12 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    1
    अभ्यास "नहीं" कह रहा है कुछ नियुक्तियाँ आपके समय और ऊर्जा के लायक नहीं हैं, और यदि आप एक परिवार के साथ ग्रेजुएट स्कूल को संतुलित करना चाहते हैं, तो आपको "नहीं" कहना सीखना होगा। संकेत आपके विशेष स्थिति के आधार पर भिन्न होंगे, लेकिन सामान्य रूप से:
    • आपको कुछ समय अपने साथी को नहीं कहना होगा। आपके पति या पत्नी आप चाहें तो शनिवार दोपहर को फिल्मों में जा सकते हैं, लेकिन अगर अगले हफ्ते आपके पास कोई काम है, तो आपको प्रस्ताव को अस्वीकार करना पड़ सकता है। इन स्थितियों में असंतोष को खिलाया जा सकता है, इसलिए सावधानी बरतें और सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इन तनावों पर खुले तौर पर चर्चा करने को तैयार हैं।
    • आपको नियमित रूप से अपने बच्चों को नहीं कहना होगा। यदि आप ग्रेजुएट स्कूल में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपने बच्चों की गतिविधियों से इनकार करना पड़ेगा, जो उन्हें प्राप्त होने वाले कुछ पार्टी निमंत्रणों को शुरू करना या अस्वीकार करना है। इसे स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से उन्हें बताएं।
    • आपको अपने दायित्वों को सीमित करना होगा जैसे कि अपने बच्चों को स्कूल या डेकेयर लेना।
    • कुछ शैक्षिक अवसरों के लिए आपको "नहीं" कहने के लिए सीखना होगा। यह एक खान-क्षेत्र हो सकता है: आप स्नातक छात्र के रूप में अपनी सफलता को बाधित नहीं करना चाहते हैं, अपने परामर्शदाता या शिक्षकों को हटा दें, या महत्वपूर्ण अवसरों को याद करें। फिर भी, आप सब कुछ नहीं कर सकते एहसास है कि एक सामयिक विभाग की घटना को याद करना ठीक है, एक सम्मेलन में बोलने का मौका, और अधिक।
  • एक परिवार के चरण 13 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब आपको "हां" कहना चाहिए तो पता करें यदि आप "नहीं" कहते हैं, तो आप अक्सर ऐसा महसूस करते हैं जैसे कि आप नाकाम रहे हैं - स्नातक विद्यालय, अभिभावक या दोनों में। कुछ प्रतिबद्धताओं गैर-परक्राम्य हैं संकेत आपके व्यक्तिगत परिस्थितियों के अनुसार अलग-अलग होते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर:
    • आपको अपने परिवार के "चाहता" और "ज़रूरतों" के बीच अंतर करने की आवश्यकता होगी यदि आप अपने साथी को "नहीं" कहते हैं, तो अक्सर वह उपेक्षित, बुरा, नाराज और नाराज महसूस कर लेता है, और यह उचित नहीं है। जब आपको अपने साथी के साथ और अधिक समय बिताने की ज़रूरत हो, या उसे कुछ घर के कामों से राहत देने के बारे में जानें वही आपके बच्चों के लिए जाता है: अपने शैक्षिक कैरियर के नाम पर अपनी आवश्यकताओं को नज़रअंदाज़ मत करो। सुनिश्चित करें कि आप उनके साथ पर्याप्त समय व्यतीत कर रहे हैं और उन्हें कुछ मज़ेदार गतिविधियां करें
    • आपको स्नातक विद्यालय में सफलता के लिए जरूरी समझने की ज़रूरत है पता है कि प्रत्येक बाधा को दूर करने के लिए और अपनी डिग्री अर्जित करने के लिए कम से कम आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है - कुछ परिस्थितियों में - लेकिन सभी नहीं! - आपको लोगों को भी बाहर खड़ा करने और प्रभावित करने की आवश्यकता होगी महत्वपूर्ण शैक्षिक नियुक्तियों, घटनाओं, आपके क्षेत्र में कांग्रेस, और अनुसंधान यात्राएं करने के लिए हां कहो कि सफलता की इच्छा के स्तर को सुनिश्चित करें।
  • एक परिवार के चरण 14 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    3
    शैक्षणिक कार्य को पूरा करने की आदत को जल्दी से बनाएं सामान्य तौर पर, आपके अकादमिक कार्य को अग्रिम रूप से पूरा करने की एक अच्छी रणनीति है, इसलिए यदि एक निश्चित सेमिनार एक निश्चित शुक्रवार के लिए निर्धारित है, तो इससे पहले शुक्रवार को तैयार रहें। अपने आप के लिए ये प्रारंभिक समयसीमा बनाने से आपको प्रोत्साहन मिलेगा, न कि चीजों को बहुत देर से समाप्त करें यदि अप्रत्याशित समस्याएं उत्पन्न हों। जब आपके पास कोई परिवार होता है, तो हर समय अप्रत्याशित समस्या आती है! आपका बच्चा बीमार होगा - आपको माता-पिता की बैठक में बुलाया जाएगा - आपके साथी को काम पर समस्या होगी आप आखिरी मिनट में महसूस नहीं करना चाहते हैं कि आपको कुछ भी करने का समय नहीं होगा।
  • एक परिवार के चरण 15 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    4
    चलो पूर्णतावाद के चलते हैं बहुत से स्नातक छात्र पूर्णतावादी हैं - वे कड़ी मेहनत करते हैं और उन सभी चीजों को चाहते हैं जो शीर्ष अंकों के लिए करते हैं। अंततः हालांकि, यह पूर्णता आपके रास्ते में - पाठ्यक्रम और घर पर - आप चीजों को करने और अपने जीवन का आनंद लेने से रोकेंगे। आप एक आलसी नहीं होना चाहते हैं या एक औसत दर्जे के नौकरी के लिए जाना जाने नहीं चाहते हैं, लेकिन आपको अपने आप को निकालने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह सबसे अच्छी कोशिश है।
    • एहसास है कि अधिकांश शैक्षणिक कार्यों को दूर करने के लिए बाधाएं हैं, बहुत महत्वपूर्ण प्रयास नहीं हैं जो प्रतिभा या पूर्णता की आवश्यकता होती है। अपने आप पर इतना मुश्किल मत बनो
    • समय सीमा के विस्तार के लिए पूछने की तुलना में, समय के साथ एक लेख जमा करना बेहतर है, भले ही गुणवत्ता केवल आपके पाठ्यक्रम के लिए उचित हो। इसे करो और इसे देना, भले ही आपको लगता है कि आप बेहतर कर सकते हैं - शैक्षणिक "कर्ज" में अपने आप को दफन नहीं करें, जिससे आपके कैलेंडर को लंबे समय तक ले जाया जा रहा है।
    • एक पूरी तरह से साफ घर रखने और एकदम सही माता-पिता बनने की आपकी इच्छा को छोड़ दें। ऐसा नहीं होगा, और आप इसे बर्बाद करने की कोशिश कर रहे समय बर्बाद कर देंगे केवल हताशा और थकावट में परिणाम होगा।
  • एक परिवार के चरण 16 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    5
    सामाजिक जीवन के लिए समय लें आपके अकादमिक कार्य, आपके माता-पिता के कर्तव्यों और आपके विवाह या अन्य रिश्ते के बीच, आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास अब समाज के लिए समय नहीं है। बेहतर होगा कि आपको कुछ समय मिल जाए। एक पार्टी में जाकर या पेय लेते हुए और दोस्तों के साथ रात के खाने में हर बार एक बार फिर से आपको फिर से जीवित करना और आपको याद दिलाना होगा कि आप पितृत्व और यात्रा से परे एक व्यक्ति हैं।
    • अपने पाठ्यक्रम में लोगों के साथ और उन लोगों के साथ सामूहीकरण करने की कोशिश करें जो इसमें नहीं हैं। दोनों प्रकार के मित्र मूल्यवान हैं आपके अकादमिक मित्र स्नातक स्कूल में आपके साथ सहानुभूति कर सकते हैं, और आपके गैर-शैक्षिक मित्रों ने आपको अपना जीवन ऑफ़ कोर्स कर सकते हैं।
  • एक परिवार के चरण 17 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रत्येक शैक्षणिक कार्य से प्रत्येक सप्ताह एक दिन बंद करने का प्रयास करें। यदि संभव हो, उस दिन शनिवार या रविवार को किताबें यह अभ्यास आपको अपने परिवार के लिए एक निर्धारित समय देगा, और, यह विश्वास करें या नहीं, जब आप काम पर वापस लौटना चाहते हैं तो बाकी आपको बेहतर छात्र बना सकते हैं।
  • एक परिवार के चरण 18 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने बच्चों के लिए एक उदाहरण बनें जब आप अपने परिवार के साथ अधिक समय न होने के बारे में उदास महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप अपने बच्चों के लिए एक उदाहरण तैयार कर रहे हैं। यह एक अच्छी बात है, उन्हें आप के रूप में देखने के लिए जो एक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। जब वे बड़े हो जाते हैं, तो वे याद रखेंगे कि आपने क्या किया, और इससे उन्हें अपने लक्ष्यों पर कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरणा मिल सकती है।
  • एक परिवार के चरण 1 9 के साथ हैंडल ग्रेजुएट स्कूल शीर्षक वाला चित्र
    8
    उपलब्धियों का जश्न मनाएं स्नातक पाठ्यक्रम लंबे समय तक चलेगा। जब तक आप अपनी उपलब्धियों को मनाने के लिए डिप्लोमा न मिलने तक प्रतीक्षा न करें - रास्ते में छोटी उपलब्धियों पर गर्व हो! जब आप नौकरी खत्म करते हैं, तो एक सम्मेलन पेश करें, परीक्षा उत्तीर्ण करें, एक लेख प्रकाशित करें, या एक महान वर्ग को सिखाएं, इस क्षण को जब्त करें, और अपने परिवार को अपने साथ मनाने के लिए सुनिश्चित करें
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप उपलब्ध सभी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं कुछ विश्वविद्यालय बाल देखभाल सहायता प्रदान करते हैं - कुछ में छात्र अभिभावक संगठन होते हैं - अन्य अंडरग्रेजुएट के लिए पुरस्कार या छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं, खासकर परिवारों के साथ। यदि आप करते हैं, तो कॉलेज वेबसाइटों पर कुछ शोध करें: आपके लिए सहायता उपलब्ध हो सकती है
    • एक परिवार के साथ एक स्नातक रखने के लिए तनावपूर्ण और समय पर थकाऊ जा रहा है। यदि आप बहुत चिंतित या बहुत उदास महसूस कर रहे हैं, तो इन भावनाओं को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए एक परामर्शदाता पर विचार करें। अधिकांश विश्वविद्यालयों में इन संसाधनों के परिसर में उपलब्ध हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com