IhsAdke.com

अपना समय और अपने जीवन का नियंत्रण कैसे करें

क्या आप अपने बाल फाड़ रहे हैं क्योंकि आपके पास दोपहर का भोजन करने के लिए समय नहीं है - या फिर एक कॉल - या साँस भी? यदि हां, तो आपको यह महसूस होना चाहिए कि आप अपना समय और अपने जीवन का नियंत्रण खो रहे हैं। यदि आप इस स्थिति में हैं, तो समय न केवल आपके दिनचर्या को बदलना है, बल्कि समय का उपयोग करने का भी तरीका है। यहाँ यह कैसे करना है

चरणों

विधि 1
एक कदम: स्वस्थ आदतें कैसे विकसित करें

चित्र शीर्षक 1 915142 1
1
अनावश्यक चीजें खरीदना बंद करो बहुत से लोगों का जीवन कुछ ऐसा ही होता है: आप अच्छे पैसे कमाते हुए कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए बहुत सारी चीजें खरीदने के लिए उस पैसे का उपयोग करें। आप खरीदते हैं, पैसा खत्म हो जाता है, आप कठिन काम करते हैं और चक्र स्वयं दोहराता है यदि आपको अपने जीवन और अपने पैसे को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो आप बहुत कठिन काम कर रहे हैं। अगर आप खर्च पर कटौती करते हैं, तो आप कठिन काम करने के लिए या कई घंटों तक कम दबाव महसूस कर सकते हैं, और आप जितने भी समय चाहते हैं, उतने ही अधिक होंगे। आपके खर्च को कम करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं और अभी भी एक अच्छा जीवन है:
  • क्या आपको वास्तव में एक कार की ज़रूरत है? क्या आप हर समय रखरखाव, हिचहाइकिंग पर खर्च करते हैं और वास्तव में एक पार्किंग स्थल खोजने का प्रयास करते हैं? यदि आप अपने पैरों और बस के कार्यक्रमों पर और अधिक निर्भर करते हैं तो क्या आपका जीवन आसान होगा? यदि हां, तो यह आपके वाहन से अलग करने का समय हो सकता है।
  • क्या आपको वास्तव में हर महीने पांच नए कपड़े चाहिए? हर बार जब आप खरीदारी करते हैं तो बहुत सारे नए कपड़े खरीदने के बजाय, गुणवत्ता के बारे में सोचें, न कि मात्रा। एक गुणवत्ता वाले कोट, पैंट खरीदें जो आप पर अच्छा लगते हैं और एक अच्छा रूमाल जो सब कुछ मेल खाता है। इसके साथ, आप मॉल को कुछ "जोकर टुकड़े" के साथ छोड़ देंगे जो एक लंबे समय तक चलेगा। बेशक, वे आपको सस्ती कपड़ों के ढेर के समान नहीं खर्च करेंगे, लेकिन आपको खरीदारी के रूप में अक्सर जाना नहीं पड़ता है
  • भोजन बाहर पैसे की सबसे बड़ी बर्बादी में से एक है। घर पर रेस्तरां या ऑर्डर पर खाने का प्रयास करें, सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा नहीं। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री पर और अधिक पैसा खर्च करें और घर पर खाना पकाना अधिक मजेदार और स्वादिष्ट हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक 1 915142 2
    2
    एक ही बार में कई गतिविधियां करने से बचें आपको अपना काम पूरा करने का यह एक शानदार तरीका मिल सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि एक ही समय में कई गतिविधियों से, आपका काम पूरा होने में अधिक समय लगता है। इसके अलावा, आपके काम की गुणवत्ता कम होगी क्योंकि आप प्रत्येक कार्य में पूरी तरह से संलग्न नहीं हो पाएंगे। इसके बारे में सोचो: यदि आप अपने बॉस से कंपनी के सुधार योजना के बारे में स्काइप पर बात कर रहे हैं, तो अपने चचेरे भाई के दुल्हन शावर के लिए योजनाओं के बारे में अपनी मां से फोन पर बात कर रहे हैं। ? इसके बजाय, अपने काम पर ध्यान दें, एक समय में एक कार्य। ध्यान दें कि आप सब कुछ तेज़ी से पूरा कर सकते हैं और कार्य पर अपना ध्यान रख सकते हैं।
    • इस बिंदु पर, एक टू-डॉट सूची उपयोगी होगी एक समय में तीन कार्य करने की कोशिश करने के बजाय, एक समय में एक कार्य पूर्ण करें और आप इनमें से किसी भी को पूरा नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक 1 915142 3
    3
    बहुत ज्यादा काम न करें आप अपने समय और अपने जीवन को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकते हैं, जैसे आपने कई काम किए हैं: नौकरी में एक नई परियोजना पर काम करना, एक हफ्ते से दोस्तों के साथ बाहर जाना, हर सुबह योग पढ़ना, या अपने पड़ोसी की मदद करना अपने घर को फिर से सिक्योरेट करें इस बारे में सोचें कि वास्तव में क्या मायने रखता है और इन गतिविधियों में से आप क्या कर रहे हैं क्योंकि आप चाहते हैं, दायित्व से बाहर नहीं। बेशक, आप सबकुछ नहीं छोड़ सकते क्योंकि आप कुछ भी करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, लेकिन मूल्यांकन करें कि आपके कार्यक्रम से क्या समाप्त किया जा सकता है और आपको राहत की भावना दिखाई देगी।
    • आप अपने आप से यह कहकर इनकार कर सकते हैं कि आप वास्तव में अपने सामाजिक कार्यक्रम कार्यक्रम पर सभी कार्य करना चाहते हैं। कुछ करने से पहले, अपने आप से पूछिए "अगर मुझे अचानक यह रद्द कर दिया गया तो मुझे कैसा लगेगा?" अगर जवाब "बहुत राहत" है, तो आप ऐसा क्यों करेंगे?
  • छवि शीर्षक 1 915142 4
    4
    संगठित हो जाओ संगठित होने के नाते आप अपने समय को कैसे बिताते हैं, इसके बारे में अधिक नियंत्रण में मदद कर सकते हैं। एक आयोजक, एक कैलेंडर, कुछ कलम और एक नया नोटबुक रखने के लिए जहां आप अपनी कार्य-सूची कर सकते हैं आपको कम अभिभूत महसूस करने में सहायता मिलेगी। आप पा सकते हैं कि आप अराजकता में सबसे अच्छा काम करते हैं और यह कि आप हमेशा जो भी खोजते हैं उसे ढूंढते हैं, लेकिन अगर आपके पास एक संगठित मेज, बैकपैक या बटुआ है, तो यह आपके तनाव को दूर करेगा आप रसीद, एक फोन नंबर या नोट की तलाश में समय बर्बाद नहीं करेंगे - ये सभी एक ही स्थान पर होंगे।
    • आप यह भी पा सकते हैं कि आपके डेस्क पर सब कुछ जांचने के लिए या दराज, कोठरी या छाती को व्यवस्थित करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, लेकिन लंबे समय में यह आपको कई घंटे बचाएगा।
  • छवि शीर्षक 1 915142 5
    5
    अधिक पेय न करें एक या दो बार सप्ताह में एक या दो बार दोस्तों के साथ कुछ पेय पीने से तनाव को दूर करने, आराम करने और काम या अध्ययन के एक लंबा दिन के बाद खुद को गंभीरता से नहीं ले सकते। लेकिन अगर आप काम करने, काम करने और काम करने की आदत बनाते हैं, तो पीने, पीने और पीने से ज्यादा, तो आपको उस तनाव से निपटने की ज़रूरत नहीं है जो आप महसूस कर रहे हैं, इससे आपके तनाव में वृद्धि होगी। आप शुक्रवार की रात को बाहर जाकर बहुत ज्यादा पीते हैं, योग करने के लिए जल्दी उठने के बजाय अपने शनिवार की आधी रात में खर्च कर सकते हैं, किसानों के बाजार में जा सकते हैं, या अपने कविता संग्रह पर काम कर सकते हैं। इस तरह से शराब आप अपने समय के नियंत्रण और भी अधिक खो सकते हैं - और अपने जीवन का
    • एक नियम के रूप में, जब आप मूड में होते हैं, तब नहीं पीते हैं जब आप जोर देते हैं और सोचते हैं कि पीने से समस्या गायब हो जाएगी। शराब एक अवसादग्रस्तता है और केवल आपको बुरा महसूस कर देगा, भले ही वह अस्थायी राहत प्रदान करे।
  • छवि शीर्षक 1 915142 6
    6
    पूरे सप्ताह के लिए कुक समय बचाने के लिए यहां एक और टिप है: अगले एक दिन में एक घंटे में खाना पकाने और सफाई करने के बजाय अगले दो दिनों में दो या तीन रातों में खाना खाएं। उदाहरण के लिए, सोमवार को आप एक स्वादिष्ट लसगना बना सकते हैं जो गुरुवार तक रहता है। बनाए रखने के लिए, प्रत्येक दिन कुछ अलग खाना पकाने के बजाय एक सलाद या अन्य आसान नुस्खा करें।
    • आप अपना समय बचाने के लिए भी अगर आप एक किराने की दुकान पर सप्ताह के लिए सब कुछ खरीदते हैं, तो सब कुछ एक बार में खरीद सकते हैं। योजना बनाएं कि आप क्या खाना बना लेंगे और जब आप खायेंगे सुनिश्चित करें कि आपने सब कुछ फिर से खरीदने से पहले खरीदा था।
  • चित्र शीर्षक 1 915142 7
    7
    विलंब से बचें ऐसा कैसे हो सकता है जो "बहुत अच्छा दिखता है" "इतना बुरा" हो सकता है? क्योंकि यह आपको करने की जरूरत है जो करने से रोकता है। आप सोच सकते हैं कि आप व्यस्त हैं जब आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के जन्मदिन के लिए इंटरनेट का आदेश देने का समय व्यतीत करते हैं (भले ही वह अभी तीन महीने हो, लेकिन) या फेसबुक पर उन महत्वपूर्ण संदेशों का जवाब देना, लेकिन इसका सामना करना चाहिए: जिन चीज़ों को आप अभी करना चाहते हैं, वे इतना अधिक महत्वपूर्ण हैं? यदि जवाब हाँ है, तो एक ऐसा कार्य करें जिसे आप पूरे दिन से बचा रहे हैं और देखें कि आप कब कार्य पूरा कर लेंगे तो आपको बेहतर कैसे लगेगा।
    • क्या आप जानते हैं कि जब आप अपनी सूची में अंतिम कार्य करने के लिए चार "आसान" कार्य करते हैं? आदेश को उलटने की कोशिश करें: इससे पहले अंतिम कार्य करें, जब आपके पास अभी भी ऊर्जा है फिर धीमा और अन्य कार्यों को आसान बनाने के बजाय, सबसे खराब पिछले करने की बजाय
  • छवि शीर्षक 1 915142 8
    8
    वहां जल्दी जाओ एक कारण है कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में महसूस नहीं करते हैं, हमेशा एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए, एक काम से दूसरे में भागते हुए। यह आपको तनावग्रस्त और थका हुआ महसूस करता है, और उन लोगों पर आप का बुरा प्रभाव डाल सकता है जो आपके लिए इंतजार कर रहे हैं यहां तक ​​कि अगर आप 10 मिनट पहले पहुंचते हैं और इंतजार करते हैं, तो समय पर पहुंचने के लिए पागल की तरह भागने और किसी भी गतिविधि को शुरू करने से पहले आराम करना बेहतर होता है। बहकाओ कि किसी भी काम के लिए समय निर्धारित समय से पहले हमेशा 15 मिनट और तदनुसार निर्धारित किया जाता है। यह आपके लिए अधिक कार्य करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपके दृष्टिकोण में सुधार करेगा और यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।
    • आपके द्वारा सभी स्थानों के लिए देर हो रही संभावित कारणों में से एक आपका व्यस्त कार्यक्रम है, कार्यों के बीच पर्याप्त समय नहीं है यदि यह मामला है, तो उनके बीच अधिक समय के साथ अपने नियुक्तियों का समय निर्धारित करें।
  • विधि 2
    चरण दो: एक नियंत्रणीय नियमित कैसे करें

    छवि का शीर्षक अपने समय का नियंत्रण और अपना जीवन चरण 5
    1
    सुबह में अपना पूरा दिन नियोजित करें हर सुबह जब आप जागते हैं - या हर रात, यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं - उठो और पूरे दिन के लिए योजना बनाएं काम पूरा करने के लिए, काम या अध्ययन पर, दोपहर के भोजन के समय बिताए, व्यायाम करने, दोस्तों के साथ, या जो कुछ भी आप करना चाहते हैं, उसे लिखें। आप पूरे हफ्ते एक योजना बना सकते हैं, हालांकि आप पर अगले एक घंटे की रिपोर्ट करने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है कि आप आगे क्या करेंगे।
    • एक टू-डू सूची बनाएं और अपने द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक कार्य को खरोंच करें। प्रत्येक काम को पूरा करना कितना अच्छा लगता है
    • दिन के अंत में अपने लिए एक पुरस्कार की योजना बनाएं, या कुछ कार्य पूरा करने के बाद, ताकि आप प्रेरित बने रहें।
  • छवि का शीर्षक अपने समय का नियंत्रण और अपना जीवन चरण 1
    2



    अपने लिए थोड़ी देर करो आप सोच सकते हैं कि आपका दिन या आपके सप्ताह की योजना बनाते समय अकेले रहने के लिए सबसे पहले इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हालांकि, यह अकेला समय आपके लिए महत्वपूर्ण है जैसा आपके दोस्तों, परिवार या विशेष व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करना है। अकेले खर्च समय आपके मन को बहाल करने में मदद करेगा, एक नया परिप्रेक्ष्य लें और अपनी ऊर्जा रिचार्ज करें ताकि आप अपने सामाजिक या व्यावसायिक एजेंडे को पूरा कर सकें। हर हफ्ते कम से कम कुछ घंटे खर्च करें यदि आपको जरूरी है तो जल्दी उठें - किसी दोस्त की आखिरी मिनट की योजना न दें, आपको अपने साथ डेट होने से रोक दें।
    • देखें कि आपका सप्ताह कैसा है सुनिश्चित करें कि कुछ समय है जो आपके लिए आरक्षित किया जा सकता है एक दिन काम करने के लिए चलो, हिचिंग के बजाय - एक किताब पढ़ो, उस फिल्म को देखने के बजाय आप इतने उत्साहित नहीं थे देखने के लिए।
    • एक मित्र को आप को दोषी मानने न दें, अगर आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना नहीं चाहते हैं और अपने लिए समय की आवश्यकता नहीं है। आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं, यह जानने की अपनी क्षमता विकसित करें। दोस्तों के साथ बैठक का क्या मतलब है, अगर हर कोई ध्यान देगा कि आप अकेले ही समय बिताना चाहते हैं?
  • छवि का शीर्षक आपका समय और आपके जीवन का नियंत्रण प्राप्त करें चरण 3
    3
    अपने सबसे ऊर्जावान क्षणों के अनुसार अपने काम की योजना बनाएं अधिक उत्पादकता के अपने क्षणों को पहचानना सीखें अधिकांश सुबह में अधिक उत्पादन के बाद जल्द ही वे सहमत हो गए और ऊर्जा को बहाल किया। अन्य लोग रात में अधिक उत्पादन करते हैं, जब वे लंबे दिन के बाद शांत होते हैं। दोपहर में एक कप कॉफी के बाद अन्य लोग अपनी ऊर्जा को रिचार्ज करते हैं। एक बार जब आप यह पता लगाने क्या सबसे बड़ी उत्पादकता के अपने पल, सबसे कठिन कार्यों की योजना बनाने और इन अवधियों के लिए आप से अधिक की आवश्यकता होती है, आपके प्रयास का पूरा लाभ उठा। इसके अलावा, आप निर्धारित कर सकते हैं कार्यों उन घंटे के लिए आसान ऐसे लंच के बाद के रूप में या काम के अंतिम घंटे में धीमी हो जाएगा,, जब आप पहले से ही आगे देख रहे हैं और घड़ी पर देख रहे हैं।
    • यह न केवल आप अपने लक्ष्यों को आसानी से पहुंचाएगा, बल्कि यह इस गतिविधि को और अधिक मनोरंजक बना देगा।
  • छवि का शीर्षक अपने समय का नियंत्रण और अपना जीवन चरण 4
    4
    नींद अच्छी तरह से जब लोग व्यस्त होते हैं, तो वे जो कुछ भी त्यागते हैं वह नींद है हालांकि, यदि आप वास्तव में अपने जीवन और अपने समय पर नियंत्रण चाहते हैं, तो आप पूरे दिन ज़ूमबी की तरह महसूस कर ऐसा नहीं कर पाएंगे। प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे नींद लें, हर दिन एक ही समय पर सो जाओ और हर सुबह एक ही समय में जागें। इस प्रकार, आपका शरीर नींद के पैटर्न के आदी हो जाएगा
    • बिस्तर पर जाने से कम से कम 30 मिनट पहले कंप्यूटर और फोन जैसे सभी दृश्य उत्तेजक को बंद करके सोने से पहले एक शांत, ठोस दिनचर्या रखें। आप आसानी से सो जाते हैं
    • दोपहर के बाद कैफीन सेवन से बचें, क्योंकि आपको अधिक बेचैन महसूस होगा और सोते हुए और सोने के लिए जारी रखने में अधिक कठिनाई होगी। याद रखें कि नींद की गुणवत्ता मात्रा के रूप में महत्वपूर्ण है।
  • 5
    स्वस्थ भोजन करें एक पूर्ण नाश्ता, एक ऊर्जावान दोपहर का भोजन और एक पौष्टिक भोजन खाने के लिए अपना समय व्यवस्थित करें, ताकि आप अपना सबसे अधिक दिन बना सकें। यह पूरी तरह से भोजन करने में व्यस्त हो सकता है, या आप सोच सकते हैं, लेकिन आपको इसे प्राथमिकता बनाने की आवश्यकता है तरीके से काम-बजाय करने पर केक का एक टुकड़ा निगल मत करो, अखबार पढ़ते समय अनाज का कटोरा खाते हैं, यह 15 मिनट पहले जगाने के लिए होने का मतलब है, भले ही। सिर्फ समय बचाने के लिए अपने टेबल पर दोपहर का भोजन न करें - सैंडविच या सलाद खाने के लिए अपने ब्रेक का इस्तेमाल करें। एक रात के खाने कि यदि आपके पास पर्याप्त बढ़ाता जाता है ताकि आप रात भूख के बीच में जाग नहीं है खाओ, लेकिन वह चिकना या बहुत भारी आप धीमी और अपच को छोड़ने के लिए नहीं है।
    • प्रत्येक सप्ताह की शुरुआत में अपने भोजन की योजना बनाएं इससे आप अपने स्वस्थ भोजन की नियमितता का पालन करेंगे।
  • 6
    मज़ा करने के लिए समय बनाओ आपके साप्ताहिक कार्यक्रम में मजेदार क्षणों की योजना बनाने के लिए यह मौलिक है। यदि आपके पास सभी कड़ी मेहनत के बाद आराम करने के लिए कोई पल नहीं है, तो आप अपने समय और अपने जीवन के नियंत्रण में महसूस नहीं करेंगे। आपको लगता है कि मज़े कुछ डिस्पोजेबल है और इसे लक्जरी के रूप में देखा जाना चाहिए जब वास्तव में इसे आपके साप्ताहिक दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में देखा जाना चाहिए। अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ एक गेंदबाजी मैच की योजना बनाएं, विशेष रूप से किसी के साथ फिल्मों पर जाएं या रविवार की दोपहर को अपनी माँ के साथ एक केक सेंकना।
    • जो कुछ भी आप मज़े करना चाहते हैं, तब तक करें जब तक आप इसे आराम करने में मदद करें और आपको कम अभिभूत महसूस न करें।
  • 7
    हर 90 मिनट में ब्रेक लें बिना किसी विराम के 8 या 10 घंटे की अवधि के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए मानव मन नहीं किया गया था। वास्तव में, लगभग सभी को 9 0 मिनट के बाद ब्रेक की जरूरत है, इसलिए नॉन-स्टॉप काम करता है, इसलिए ऐसा मत सोचो कि ब्रेक की आवश्यकता कमजोरी है। हर 90 मिनट में, एक नाश्ता खाएं, दोपहर का भोजन करें, एक दोस्त को बुलाओ, 20 मिनट तक चले, या सिर्फ 15 मिनट के लिए अपनी आँखें आराम करें क्या आपको अपने आप को लिखना और काम पर वापस लाने में सक्षम होना चाहिए। ये ब्रेक करने से आप अपने कार्यों को तेजी से पूरा कर सकते हैं क्योंकि आप उन्हें करने में अधिक उत्साह प्राप्त करेंगे।
    • 10 से 15 मिनट के लिए कसरत करने के लिए ब्रेक लेने का एक शानदार तरीका हो सकता है, जबकि आप अपना काम खत्म करने के लिए अधिक ऊर्जा दे सकते हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो 15 से 20 मिनट के लिए एक झपकी ले लो। थोड़ी देर के लिए तैयार करना आपको 1 से 2 घंटों तक झुकने की बजाय अपनी ऊर्जा को बहाल करने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम है और बाद में "पीला" महसूस करता है
  • 8
    अपनी अधिकतम दैनिक यात्रा करें। पूरी तरह से खो समय के रूप में विस्थापन की अवधि देखकर बंद करो इसके बजाय, काम पर चलाते समय एक ऑडीओबूक सुनो, या घर चलाते समय किसी दोस्त या रिश्तेदार को फोन करने के लिए हेडसेट का इस्तेमाल करें। या रेडियो चालू करें और इस समय आपके जीवन को प्रभावित करने के लिए उपयोग करें और अपने जीवन की गुणवत्ता को सुधारने के लिए आप जो परिवर्तन कर सकते हैं यदि आप इस यात्रा को छोटा करना चाहते हैं, तो खराब ट्रैफ़िक से बचने के लिए थोड़ी देर पहले आज़माएं या जल्द ही या बाद में काम बंद करें।
    • यह काम या घर के लिए इन यात्राओं में है कि लोगों को अधिक चिढ़, अनियंत्रित और तनावपूर्ण महसूस होता है। एक ऑडियोकबुक को सुनने के लिए कि आप बहुत पसंद करते हैं, आपके द्वारा इस समय के किसी समय से बचने के बजाय अपने दिन का समय बनाने का एक तरीका है।
  • छवि का शीर्षक अपने समय का नियंत्रण और अपना जीवन चरण 6
    9
    विचलन को कम करें यदि आप वास्तव में अपना सबसे अधिक समय बनाना चाहते हैं, तो अपने फोन को एक तरफ छोड़ दें, काम पर ऑनलाइन चैट कर दें और व्यक्तिगत मामलों से निपटने के लिए एक समय निर्धारित करें। फेसबुक से बाहर निकलें - अगर आप इसके लिए आदी हो गए हैं, तो फेसबुक को चेक करने, अपनी पोस्ट पोस्ट करने और अपने दोस्तों की पोस्टिंग के बारे में देखने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट लग सकते हैं। आप कह सकते हैं कि आपके ब्राउज़र में 10 खुली खिड़कियां आपको देरी नहीं करते हैं, लेकिन वे देरी करते हैं, हाँ।
    • "ईमेल का समय" रिज़र्व करें के बजाय, अपने ईमेल की जाँच हर 15 मिनट में, और दिन भर में ईमेल का उत्तर, किताब "ईमेल का समय" तुम कहाँ पढ़ सकते हैं और आपके ईमेल भेज देंगे। आप इस दो या तीन बार एक दिन यदि आवश्यक हो तो कर सकते हैं, या अधिक बार, लेकिन न दें ई-मेल खिड़की प्रत्येक नया ई-मेल की जांच करने के लिए खुला।
  • छवि का शीर्षक आपका समय और आपके जीवन का नियंत्रण प्राप्त करें चरण 9
    10
    हमेशा अभ्यास करने के लिए समय निकालें यह समय बलिदान करना बहुत आसान है - और नींद - जब आपका सप्ताह प्रतिबद्धताओं से भरा होता है हालांकि, व्यायाम करना मन और शरीर के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इससे आपको अधिक ऊर्जा मिलती है और आपको जितना भी ज़रूरत होती है उतनी अधिक तैयार करने में आपको अधिक महसूस होता है। प्रलोभन का विरोध करने के लिए कहें कि आप इस सप्ताह व्यायाम करने के लिए "बहुत व्यस्त" हैं और सोचें कि आप क्या कर सकते हैं क्या आपको सचमुच आज दो घंटों के लिए टीवी देखने की ज़रूरत है, या क्या यह 30 मिनट की दौड़ करना संभव है? देखें कि आप अपने शरीर और मन को विकसित करने के लिए कितने समय का उपयोग कर सकते हैं।
    • अगर एक घंटे और एक योग योग कक्षा बहुत समय बिताती है, तो देखें कि क्या एक घंटे के लिए बार में एक कक्षा लेना या पैदल चलना संभव है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास अतीत में व्यायाम करने के लिए ज्यादा समय नहीं है, तो आप कुछ भी पा सकते हैं जो आपके लिए काम करता है।
  • विधि 3
    चरण तीन: अपना जीवन आसान बनाना

    1. 1
      एक नौकरी की तलाश करें, जिसे घर से किया जा सकता है यदि आपको अभिभूत महसूस हो रहा है और आप महसूस करते हैं कि आपको जो कुछ भी ज़रूरत है, उसके लिए दिन में पर्याप्त समय नहीं है, ऐसे काम पर विचार करें जहां आप घर से काम कर सकते हैं या काम के घंटे में अधिक लचीलेपन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको किसी कंपनी में ज्यादा काम करना है, तो आपको एक लंबी यात्रा के घर से बचने की लक्जरी होगी और आपके शेड्यूल के लिए अधिक लचीलापन होगा जो आपके शेड्यूल में फिट हो।
      • घर से काम करना हर किसी के लिए नहीं है आपको कड़ी मेहनत करनी है और काम को गंभीरता से ले जाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।
    2. 2
      एक क्रांतिकारी परिवर्तन करने पर विचार करें हो सकता है कि सप्ताह में 70 घंटे काम नहीं करना चाहिए जो आप चाहते हैं। शायद आप अपने कैरियर की दिशा बदलना चाहते हैं शायद आपका रिश्ता आपको खुश नहीं कर रहा है, लेकिन यह आपके बहुत समय का उपयोग करता है। आप अपनी नौकरी को पसंद कर सकते हैं, लेकिन 2 घंटे का काम / घर यात्रा आपको बीमार बना रही है और आप को स्थानांतरित करना होगा समग्र स्थिति की समीक्षा करें और देखें कि क्या कोई भी कठोर परिवर्तन हैं जो आप अपने जीवन का नियंत्रण रख सकते हैं।
    3. 3
      अधिक स्वार्थी रहें यह सही है कुछ मत न करें क्योंकि आपकी मां / आपका सबसे अच्छा दोस्त / काम सहकर्मी / पड़ोसी आपको बहुत कुछ करना चाहिए। कुछ करें यदि यह वास्तव में आपकी मदद करने और आपके जीवन का अर्थ और संगठन बनाने की इच्छा है किसी को भी प्रतिबद्ध करने से पहले खुद को प्रतिबद्ध करें, किसी और की मदद करने के लिए इसे ज़्यादा नहीं करना सावधान रहना
      • लोगों को न कहना और इसके बारे में दोषी महसूस करना बंद करो। यदि आप हर किसी के लिए हां कहते हैं, तो आप हमेशा अपने आप से नहीं कहेंगे
    4. 4
      आप जो चाहें का मुनाफा बनाने की कोशिश करें क्या आप वास्तव में फोटोग्राफी, लेखन, आंतरिक सजावट, खाना पकाने का आनंद लेते हैं? यह एक कट्टरपंथी कदम है, पर विचार करें कि आप इससे कुछ पैसे कमा सकते हैं, या यह आपकी आय का प्राथमिक स्रोत बन सकता है। यह थोड़ा दूर से प्राप्त किए गए लग सकता है, लेकिन अगर आप प्रतिभा है और उनके सपनों का पीछा करते हुए और अधिक समय बिताने के लिए तैयार हैं, जो आप कर रही है कि वे क्या चाहते और अधिक समय बिताने और अभी भी इससे पैसे कमा सकते हैं होगा इनाम के बारे में सोच।
      • आप वास्तव में पसंद नहीं कर रहे एक कैरियर में सफल होने के लिए और अधिक समय चाहते हुए आपको महसूस कर सकते हैं और एक ही समय में आप जितना आनंद लेते हैं, उतना अधिक समय लेना चाहते हैं। यह बदलने के लिए एक शानदार तरीका है
    5. 5
      अपने जीवन में "समय लेखापरीक्षा" करें सप्ताह की शुरुआत में, आप अपने जीवन के हर घंटे खर्च कैसे करते हैं यह संक्षेप प्रारंभ करें ईमानदार रहें: यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को पाठ करने में 30 मिनट खर्च करते हैं या क्या पहनना चाहते हैं, तो इसे नीचे लिखें। यदि आप ऑनलाइन चैट पर गपशप करने में 45 मिनट बिताए हैं, तो इसे नीचे लिखें सप्ताह के अंत में, देखें कि आपने अपने समय के साथ क्या किया है और आप अधिक प्रभावी कैसे हो सकते हैं, जो चीजों को हटाया जा सकता है, और जिन्हें आप अधिक बार या अधिक समय तक करना चाहते हैं फिर एक "पूर्ण सप्ताह" बनाएं और इसे अगले सप्ताह पालन करने का प्रयास करें
      • आपको लगता है कि आपने ईमेल भेजने में दो घंटे बिताए हैं। क्या इस समय को एक घंटे से कम करना संभव है और शेष समय का उपयोग करने के लिए प्रयोग करना है?
      • अगर आपको लगता है कि आपने 60 घंटे काम किया है, तो यह उस गति को धीमा करने के बारे में सोचने का एक अच्छा समय है
    6. 6
      अपने आप से पूछें: क्लासिक टाइम मैनेजमेंट बुक में "सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि मैं अभी क्या कर सकता हूं?" "आपका समय और अपने जीवन का नियंत्रण कैसे प्राप्त करें" एलन लेकिन द्वारा (आपका समय और अपना जीवन नियंत्रण कैसे करें), वह अपने पाठकों को इस महत्वपूर्ण सवाल पूछता है। यह आपको एक सरल लेकिन बहुत प्रभावी प्रश्न है, यह देखने के लिए कि आप वास्तव में क्या करना चाहिए - सबसे ज्यादा काम पूरा करने और अपने दिन के नियंत्रण में महसूस करने के लिए - दूसरों को क्या करना चाहिए, आपको क्या करना चाहिए।
      • अगली बार जब आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक मिनट के लिए सांस लेने बंद करो और अपने लिए यह प्रश्न पूछें। आप जवाब में चकित होंगे।

    युक्तियाँ

    • जब आप अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, अवसर के नए दरवाजे खोलते हैं और आपका जीवन रास्ते में हो जाता है। आप चलने और सांस से बाहर नहीं रहते। आप शांत, आराम से और तनाव मुक्त हैं आप एक अलग कोण से जीवन को देख सकते हैं: एक अधिक आशावादी कोण

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com