IhsAdke.com

कैसे आपका बजट के भीतर रहते हैं

आपके बजट के भीतर रहने का मतलब यह संतुलन से ज्यादा है। इसका अर्थ है कि आपको क्या जरूरत है और आप क्या चाहते हैं, इसके बीच अंतर के बारे में पता होना चाहिए। जैसा कि मार्क ट्वेन ने एक बार कहा था, "तुलना आनन्द की मृत्यु है" और आपको अपने लिए काम करने वाली खपत की शैली जानने की ज़रूरत है - न कि पड़ोसी या अच्छे दोस्त के लिए बजट के भीतर रहने के लिए आपको यह जानना जरूरी है कि आप अपना पैसा कैसे खर्च करते हैं - अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आपको उन चीजों से वंचित होने की आवश्यकता नहीं होगी जिनकी आपको वास्तव में खुश रहने की जरूरत है

चरणों

भाग 1
एक संतुलित बजट रखना

चित्र जिसका शीर्षक लाइव में आपका मतलब चरण 1
1
आवश्यक वस्तुओं की एक सूची बनाएं इसमें किराने का सामान, उपयोगिताओं और कपड़ों जैसी चीजें शामिल हैं आवश्यक चीजें हैं जो बिना आप कर सकते हैं। आप किराने का सामान के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं, उदाहरण के लिए, लेकिन हर महीने कपड़े पर 1,000 डॉलर खर्च किए बिना आप जीवित रह सकते हैं (भले ही आपको उसे नहीं मिला!)।
  • चित्र जिसका शीर्षक लाइव में आपका मतलब है चरण 2
    2
    अपनी आय की गणना करें मासिक आय के आधार पर यह शायद सबसे अच्छा काम करेगा यदि आपके पास एक निश्चित वेतन है, तो यह बहुत आसान है हालांकि, यदि आपके पास अलग-अलग वेतन है, बेरोजगार हैं या निर्भर हैं, तो यह थोड़ा अधिक कठिन हो सकता है संभवत: आपकी मासिक आय या आपके बजट को पिछले तीन महीनों और औसत से प्राप्त करना सबसे अच्छा तरीका है यद्यपि सटीक नहीं है, आप शायद असली के करीब मिल जाएंगे ताकि आप इसे खरीद सकें।
    • जब आपको अपनी आय की गणना करना है, तो अपने कर भंडार को घटाना सुनिश्चित करें आप कितना कमाते हैं इस पर निर्भर करते हुए, ऐसा लगता है कि आपके पास शेर को अपनी देय राशि का भुगतान करने से पहले वास्तव में आपके पास कुछ और पैसा है।
  • चित्र जिसका शीर्षक लाइव में आपका मतलब है चरण 3
    3
    सभी खर्चों को लिखें ऐसा करने के लिए, लिखिए कि आपने क्या खरीदा, आप कितना खर्च किया और आपने अपना सामान / सेवाओं को खरीदा यह बेहद विस्तृत होने की आवश्यकता नहीं है। "किराने की खरीदारी में $ 100" पर्याप्त है दोबारा: यह शायद मासिक आधार पर बेहतर होगा। देखें कि आप सभी आवश्यक और गैर-अनिवार्य रूप से कितने खर्च किए हैं।
    • अगर आप को बहुत पैसे का भुगतान करना मुश्किल है (अगर यह मामला है तो आप के लिए अच्छा है) या फिर आप अपने बिल को आज तक न रख सकते हैं, तो आप अगले महीने से अपने खर्च को बेहतर ढंग से ट्रैक करना शुरू कर सकते हैं।
  • तस्वीर के तहत लाइव आपका मतलब चरण 4
    4
    आय और व्यय की तुलना करें यहाँ आप कैसे करते हैं यदि आप हरे रंग में हैं तो आप बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं! हालांकि, यदि आय और व्यय समान हैं तो आप पैसे की बचत नहीं कर रहे हैं। यदि आपकी आय आपकी आय की तुलना में बहुत अधिक है, तो आपको एक समस्या है। बेशक, यदि आप एक छात्र हैं और आपके पास वर्तमान में आय नहीं है, तो यह स्वाभाविक है - हालांकि, आप अभी भी सोच सकते हैं कि भविष्य में कम पैसे कैसे खर्च करें।
  • पिक्चर का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 5
    5
    अपने खर्चों को मापें देखें कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है! अपनी खरीद को वर्गीकृत करके प्रारंभ करें "आवश्यक" श्रेणी बनाएं बाकी श्रेणियां आपकी प्राथमिकताओं के लिए अद्वितीय होगी उदाहरण के लिए: एक श्रेणी "आउट आउट" हो सकती है ऐसा करने के बाद, इस श्रेणी में सभी खरीदारी जोड़ें और एक कुल श्रेणी बनाएं।
  • चित्र के तहत लाइव आपका मतलब चरण 6
    6
    वसा को काटें सबसे अधिक संभावना है कि आपके पास कम से कम एक अलग श्रेणी "अनिवार्य" होगी जो कि अधिक आय पा रहे हैं इस श्रेणी पर एक नज़र डालें। देखें कि आप क्या कट कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप "आउट आउट" कॉफी में नौ या दस कॉफ़ी में प्रवेश कर रहे हैं तो इसे तीन या चार तक कम करने का प्रयास करें वह पहले से आर $ 25 के बारे में गारंटी देता है जब तक आपकी आय आपके खर्चों की तुलना में अधिक न हो, तब तक ज़रूरत से ज़्यादा कटौती करना जारी रखें।
    • पैसे बचाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए भाग 3 देखें।
  • चित्र में आपका नाम दिये गये लाइव
    7
    यदि आवश्यक हो तो अपनी आय बढ़ाएं आप देख सकते हैं कि आपकी कमाई इतनी अधिक है कि आपकी कमाई इतनी अधिक हो गई है कि अगर आप चाहें तो खर्च में कटौती से बहुत अधिक करना होगा। आपको काम पर ज़्यादा समय लेने की आवश्यकता हो सकती है, उठाने के लिए पूछ सकते हैं, या अधिक वेतन के साथ नौकरी कर सकते हैं, या अपनी आय बढ़ाने के लिए अतिरिक्त काम पा सकते हैं। यदि आपके साथ रहने वाले अन्य लोग हैं, तो देखें कि क्या वे ऐसा कर सकते हैं - या, यदि आपके पास एक किशोर या वयस्क बच्चे हैं, तो देखें कि क्या वह अंशकालिक नौकरी कर सकता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक लाइव में आपका मतलब है चरण 8
    8
    लक्ष्य को बचाने के लिए सेट करें उचित समय सीमा के भीतर प्राप्त लक्ष्य प्राप्त करें शायद आपका लक्ष्य प्रति माह 200 डॉलर खर्च करना है शायद आपका लक्ष्य इस वर्ष बाद में पेरिस की यात्रा के लिए $ 120 एक महीने बचा है अधिक विशिष्ट और आपके लक्ष्य को प्राप्त करना संभव है, आप इसे तक पहुंचने की अधिक संभावना है। सिर्फ "कम पैसा खर्च करना" जैसे लक्ष्य आपके लिए पहल लेने या पता करने के लिए बहुत ही अस्पष्ट हैं कि क्या आप इसे प्राप्त करने के करीब आ रहे हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक लाइव में आपका मतलब है चरण 9
    9
    आपातकाल के लिए सहेजें यदि आप वास्तव में बजट के भीतर रहना चाहते हैं, तो कार दुर्घटना या नौकरी के नुकसान जैसे किसी अप्रत्याशित व्यक्ति को पूरी तरह से अपने वित्तीय को बर्बाद नहीं करने दें। आपको कम समय के लिए थोड़ी बचत करने की ज़रूरत है, भले ही आप केवल $ 100 एक महीने में बचाएं यह पैसा जोड़ देगा और आप प्रत्येक माह ट्यूबों को बचाने के बिना हर महीने ट्यूबों को खर्च करने से अधिक आत्मविश्वास और आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
    • यहां तक ​​कि प्रत्येक दिन के अंत में "आपातकालीन जार" में परिवर्तन करने से आप मानसिक रूप से आकस्मिकताओं के लिए निर्धारित कुछ पैसे रखने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो सकते हैं।
  • भाग 2
    व्यय पर परिप्रेक्ष्य में काम करना

    पिक्चर का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 10
    1
    आप क्या जरूरत से अलग करना चाहते हैं। बेशक, आप सोच सकते हैं कि आपको वास्तव में एक विशाल एचडीटीवी की ज़रूरत है - लेकिन क्या आप वास्तव में पीड़ित होंगे यदि आपके पास एक छोटा टीवी है, या आप थोड़ी देर के लिए अपने पुराने टीवी पर लटका सकते हैं? क्या आपको वास्तव में जूते या डिजाइनर धूप का चश्मा चाहिए, या क्या आप सस्ता संस्करण से खुश रह सकते हैं? क्या आपको हर बार जब आप अपने प्रेमी के साथ रात्रिभोज के खाने के लिए बाहर जाते हैं, या आप कहीं और थोड़ा सस्ता कर सकते हैं, या घर पर रोमानी शाम खाना पकाने के बजाय, 90 reais खर्च करने की आवश्यकता है? यह महसूस करते हुए कि आपको वास्तव में इन सभी चीजों की ज़रूरत नहीं है जो आपको लगता है कि आपको निश्चित रूप से बजट में रहने में मदद मिलेगी।
    • कुछ समय पर आपको वास्तव में ज़रूरत नहीं पड़ने वाली चीज़ों पर खर्च करना ठीक है - लेकिन आपको इसे आदत नहीं करना चाहिए। और जब आप खर्च करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपका जीवन पहले अच्छा था
  • पिक्चर का शीर्षक लाइव इन विद अर्थ
    2
    उपस्थिति को बनाए रखने की कोशिश में परेशान न करें हो सकता है कि पड़ोसी ने अपने घर में एक पूल या पूरक बना दिया हो, लेकिन उन्हें दो बार जितना आप जितना कमाया जाना चाहिए। यदि आप खुद को अपने चारों ओर के स्तर पर रखने की कोशिश करते हैं, तो न केवल आप ही कभी खुश रहेंगे, लेकिन आप बजट के भीतर कभी नहीं रह पाएंगे, क्योंकि आप ऐसी छवि बनाए रखने में बहुत व्यस्त रहेंगे जो कि वास्तविक नहीं है।
    • बेशक, आपका सबसे अच्छा दोस्त की नई जीन्स सनसनीखेज दिखती है ईर्ष्या होने के बजाय उसके लिए खुश रहें और आप इसे खरीद सकते हैं। ईर्ष्या दुख की गारंटी है - और जो भी आपके पास है उससे संतुष्ट नहीं हो रहा है।



  • चित्र जिसका शीर्षक लाइव में आपका मतलब है 12
    3
    "अमीर" अर्थ की अपनी परिभाषा बदलें अमीर होने के नाते जरूरी नहीं कि एक बीएमडब्लू हो और हर गर्मी में कंकन पर छुट्टी पर जा रहा है - इसका मतलब यह हो सकता है कि परिवार और बच्चों को खुश रखने के लिए पर्याप्त पैसा हो, और अपने साथी के साथ मज़ेदार होने के लिए कुछ अतिरिक्त खर्च करने के साथ-साथ कुछ यात्राएं भी करें। एक बार जब आप समझते हैं कि यह "अमीर" की आपकी परिभाषा हो सकती है, तो आप आराम करने में सक्षम होंगे और दूसरों को अपनी संपत्ति देखने के तरीके के बारे में चिंता करने से रोकेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 13
    4
    पता है कि कम पैसा खर्च करना आपकी ज़िंदगी की गुणवत्ता को कम नहीं करता है। आप कुछ मित्रों को एक भीड़ भरे बार में पैसा खर्च करने के बजाय अच्छी शराब बनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। आप और आपका साथी उड़ान के बजाए दूसरे शहर में जा सकते हैं। क्या यह वास्तव में जीवन की गुणवत्ता कम करता है? निश्चित रूप से। तुम अब भी उन चीज़ों को करोगे जो आप से प्यार करते हैं - बस थोड़ा अलग। ऐसा मत सोचो कि आप कम पैसे खर्च करके अपना जीवन खराब कर रहे हैं।
    • वास्तव में, कम पैसा खर्च कर सकते हैं वृद्धि करने के लिए जीवन की गुणवत्ता, क्योंकि यह आपको पैसे की बर्बादी के साथ कम बल देगा और अपने निर्णयों के साथ शांति में अधिक महसूस करेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक लाइव के भीतर आपका मतलब चरण 14
    5
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें आप क्या चाहते हैं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय - एक नई कार, एक ठाठ संगठन, एक बड़ा घर - उन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके लिए आप बहुत भाग्यशाली हैं। आप अपने टीवी से नफरत करते हैं लेकिन अपने कंप्यूटर से प्यार करते हैं। आप एक नया कोट चाहते हो सकता है, लेकिन आपके पास इतने महान स्वेटर हैं अपनी सारी चीज़ों की सूची बनाएं, और अपनी सूची को भौतिक चीज़ों तक सीमित न करें - आप अविश्वसनीय साथी, अद्भुत बच्चों या रहने के लिए अविश्वसनीय जगह होने के लिए आभारी हो सकते हैं।
    • आपके पास जो चीजें हैं, उसके बारे में जागरूक होने के कारण आपको जीवन में जो कुछ भी याद आती है, उसे बनाने के लिए आवेगहीन रूप से खर्च करने की संभावना कम हो जाएगी।
  • भाग 3
    बचत पैसे

    पिक्चर का शीर्षक लाइव में आपका मतलब चरण 15
    1
    जब भी आप कर सकते हैं, घर पर खाएं। खाने के लिए घर पर भोजन कम रोमांचक नहीं होना चाहिए घर पर भोजन आपको बेहतर खाना बनाती है, अपने आहार के बारे में अधिक जागरूकता कर सकती है और रोमांटिक शाम या सामाजिक सभा के लिए एक अंतरंग वातावरण भी बना सकता है। और जाहिर है, यह बहुत पैसा बचाता है अगर आपके सबसे बड़े खर्च में से एक खाने के लिए बाहर जा रहा है, तो भोजन की संख्या कम करें और फिर इसे कम करें जब तक आप यह नहीं जानते कि आप हर एक या दो सप्ताह में केवल एक बार खाने के लिए खुश हैं।
    • बेशक, कभी-कभी आपको खाने के लिए बाहर जाना पड़ता है - उदाहरण के लिए, यह एक सहकर्मी की विदाई पार्टी या दोस्त का जन्मदिन होगा। जब आप बाहर खाते हैं, हालांकि, आप क्या खर्च करते हैं के बारे में पता वहाँ भूख से मर मत जाओ, या आप बहुत सारे भोजन प्राप्त करने और बहुत पैसा खर्च करने की संभावना है।
  • पिक्चर का शीर्षक लाइव में आपका मतलब चरण 16
    2
    पदोन्नति का आनंद लें कभी भी पूरी कीमत के लिए कुछ नहीं खरीदते हैं आइटम्स के लिए छूट की प्रतीक्षा करें - यदि आप कर सकते हैं तो कूपनों को देखें - और यह जानने के लिए धैर्य रखें कि वास्तव में एक दिन आपको कीमत में कमी आ जाएगी। आपके पास नवीनतम आइपॉड मॉडल या वीडियो गेम की ज़रूरत नहीं है जितनी जल्दी बाहर निकलती है - कीमत नीचे जाने के लिए कुछ महीनों की प्रतीक्षा करें - आप सैकड़ों डॉलर बचा सकते हैं
    • इस्तेमाल की गई वस्तुओं को खरीदने में कुछ भी गलत नहीं है, या तो आप बचत दुकानों में महान मूल्यों के लिए महान कपड़े पा सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक लाइव में आपका मतलब है चरण 17
    3
    छोड़ने के बजाय घर पर मज़े करो दोस्तों के साथ एक बार में जाने के बजाय एक पार्टी बनाएं प्रीमियर पर एक मूवी देखने के लिए लोगों को 15 डॉलर खर्च करने के बजाय अपने घर पर मूवी देखने के लिए आमंत्रित करें। घर पर मजा लेने से बाहर निकलने से भी ज्यादा मज़ेदार हो सकता है क्योंकि आपको अजनबियों से निपटने की ज़रूरत नहीं है और आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं, उसे नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए अगली बार जब आप किसी सामाजिक समारोह में जाना चाहते हैं, तो महंगी और शोर बार में जाने के बजाय कुछ मित्रों को आमंत्रित करें।
  • पिक्चर एंटाइटेड लाइव इन विथ द डायरेक्ट 18
    4
    उन हस्ताक्षरों को रद्द करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। आप हस्ताक्षर पर $ 100 से अधिक महीने खर्च कर सकते हैं जो आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है। इन मासिक सदस्यताओं में से कुछ को नष्ट करके खर्चों को कम करें:
    • अकादमी। यदि आप केवल एक महीने में एक बार या दो बार व्यायामशाला में जाते हैं, तो पार्क में जॉगिंग रद्द कर दें और जाओ।
    • नेटफ्लिक्स। यदि आप कभी भी ऐसा नहीं करते हैं तो डीवीडी किराए पर मासिक शुल्क का भुगतान करने के बजाय केवल Netflix का भुगतान करके पैसे बचाएं
    • पत्रिकाओं का अंशदान यदि आप उस मासिक पत्रिका के केवल एक या दो लेख पढ़ते हैं, तो पैसा बचाने और समाचार साइटों को पढ़ने के लिए सबसे अच्छा है।
  • पिक्चर एंटाइटेल लाइव इन विथ माईज़ स्टेप 1 9
    5
    जब भी आप कर सकते हैं उधार लें दुकान पर एक खरीदने के बजाय एक किताब लेने के लिए लाइब्रेरी पर जाएं। इसे किराए के बजाय एक दोस्त से डीवीडी ले लो। एक उधार लेने की पोशाक ले लो, आपको किसी चीज़ के साथ खर्च करने के बजाय केवल एक दोस्त से एक बार पहनना पड़ता है जिसे आप फिर कभी नहीं पहनेंगे। अपनी चीज़ों को मित्रों के साथ साझा करें और वे आपके साथ भी ऐसा करेंगे। उधार लेना एक महान - और मज़ा है - पैसे बचाने के लिए।
  • चित्र के तहत लाइव लाइव आपका अर्थ चरण 20
    6
    एक बगीचे बनाएं बागवानी न केवल एक मजेदार और आराम का मनोरंजन है - और कुछ ऐसा जो जीवन काल में वृद्धि साबित हुआ है - यह एक निश्चित बचत है सब्जियों और सागों पर पैसा खर्च करने के बजाय, एक बाग-मात्र निवेश करें और देखें कि आप हर सप्ताह कितना पैसा बचा पाएंगे।
  • तस्वीर के तहत लाइव आपका मतलब चरण 21
    7
    एक सूची के बिना शॉपिंग कभी भी नहीं जाते जब हम किराने की दुकान या मॉल में जाने, हम केवल हम जगह हो रही है कि सभी `हम` की जरूरत का दौरा किया और अधिक आवेश और बेतहाशा खर्च करने की संभावना है। इसके बजाय, हर खरीद के साथ एक पूरी सूची के साथ तैयार हो जाओ, और जब तक आप वास्तव में कुछ आवश्यक नहीं पाते, तब तक उसमें से हटना न करें, लेकिन आप लिखना भूल गए
    • यहां तक ​​कि अगर आप मॉल में तीन आइटम खरीदने के लिए जाते हैं, तो उन्हें उस सूची में लिख दें, जिससे आपको वह चीज खरीदने की संभावना न हो जो आपको ले जाने का इरादा नहीं था।
  • पिक्चर का शीर्षक लाइव में आपका मतलब चरण 22
    8
    महंगा खरीदारी करने से 48 घंटों तक प्रतीक्षा करें अगर आपको मॉल या ऑनलाइन पर एक नया कोट या जूते की जोड़ी मिलती है, तो आप इसे उसी समय खरीद नहीं सकते हैं, यह सोचकर कि आप इसके बिना नहीं रह सकते। इसके बजाय, खुद को सोचने के लिए 48 घंटे दें शायद आपको लगता है कि उसके बाद आपको वास्तव में आइटम की ज़रूरत नहीं है, या आप एक समान सस्ता पा सकते हैं। अगर आप इसके बारे में सोचते हैं और तय करते हैं कि आपको वास्तव में खरीदने की ज़रूरत है तो आप निर्णय के साथ बेहतर महसूस करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने खर्च को कम करने में सक्षम हैं, तो दुबला गायों के समय के लिए अधिशेष बचाएं
    • कटौती ज़्यादा मत करो आप कड़ी मेहनत करते हैं, और आपके पास अपने आप को लाड़ प्यार करने का अधिकार भी है यदि आप समय-समय पर अपने आप को लाड़ प्यार नहीं करते हैं, तो आपको अपने बजट को अद्यतित रखने के लिए यह मुश्किल होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com