IhsAdke.com

नौकरी के बिना पैसा कैसे कमाएं

यदि आप अपना काम खो चुके हैं या बस किसी पारंपरिक नौकरी में रहना नहीं चाहते हैं, तो आपको अभी भी अपने बिलों का भुगतान करने का तरीका तलाशने की जरूरत है, है ना? वास्तव में, बहुत कम धन प्राप्त करने के कई तरीके हैं जो कि स्वयं को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जब तक आप किसी करोड़पति के रूप में नहीं रहने की उम्मीद करते हैं, तब तक एक पारंपरिक नौकरी बनाए रखने के बिना अपने आप को बनाए रखना पूरी तरह संभव है। छोटे कार्य करना और पैसा बचाने की कुंजी है!

चरणों

भाग 1
आय के स्रोत ढूंढना

एक नौकरी के बिना एक जीवित रहो चित्र शीर्षक चरण 1
1
अपने शौक को नौकरी में बदल दें इस मामले का तथ्य यह है कि जो कुछ भी आप पैसे बनाने के लिए करते हैं वह समय लगेगा और समय + पैसा = काम अपने आप को समर्थन देने के लिए पर्याप्त रूप से कमाने के लिए आप क्या कर रहे हैं, यह किसी भी तरह से तकनीकी तौर पर एक नौकरी माना जा सकता है, भले ही यह एक पारंपरिक नौकरी नहीं है। यदि आप केवल एक नौकरी से नफरत करना चाहते हैं जो आपको नफरत है या बहुत कठिन काम करने की तरह महसूस करता है, तो अपने पसंदीदा शौक को जीवित चीज़ में बदल दें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो भी करते हैं, उससे हमेशा पैसे बनाने का एक तरीका होता है।
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक पृष्ठ 2
    2
    वेबसाइटों पर कार्य करें कई वेबसाइटें हैं जो आपको थोड़ी सी पैसे के लिए त्वरित कार्य करने की अनुमति देती हैं। सबसे लोकप्रिय अमेज़ॅन के मैकेनिकल तुर्क है, लेकिन शॉर्टटास्क भी एक अच्छा विकल्प है। ध्यान रखें कि इन कार्यों से आप जितने पैसे कमाते हैं, वह बहुत छोटा है, लेकिन आप अन्य बातों (जैसे टीवी देखना, बाथरूम का उपयोग करना, या बस की सवारी करते हुए) करते हुए इसे आसानी से कर सकते हैं।
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहो चित्र 3
    3
    घरों या जानवरों की देखभाल करें जब लोग अवकाश या व्यापार पर यात्रा करते हैं, खासकर यदि यह समय की एक विस्तारित अवधि के लिए होता है, तो वे अक्सर यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके घर या उनके पालतू जानवरों में कुछ भी गलत न हो, इसलिए वे किसी को एक छोटी राशि का भुगतान करते हैं उस व्यक्ति के लिए अपने घर में रहने या उसके लिए जब तक वे वापस अपने पशुओं की देखभाल करने के लिए नहीं। रेफरल बनाने के लोगों के साथ शुरू करें, फिर ऑनलाइन और समाचार पत्रों में विज्ञापन दें
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    पुनर्विक्रय स्क्रैप गेराज बिक्री पर जाएं या Craigslist जैसी वेबसाइट पर जाएं और मुफ्त या सस्ती आइटम देखें अक्सर आप एक छोटे से वस्तु को साफ कर सकते हैं या इसे सुधार कर सकते हैं और जब आप इसे फिर से बेचना चाहते हैं तो बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। कभी-कभी आपको कुछ भी नहीं करना पड़ता है: लोग अक्सर अपने लेखों को बेचते हैं जितना वे इसके लायक हैं जब वे जल्दी से उनसे छुटकारा चाहते हैं या उनके वास्तविक मूल्य को नहीं जानते हैं
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहो चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    अपने घर को किराए पर लें यदि आपके पास एक घर है, तो आप खुद के लिए एक छोटा और सस्ता अपार्टमेंट किराए पर कर सकते हैं और इसे किराए पर कर सकते हैं यदि आपका घर अच्छी तरह से किराए पर है, तो आपका अस्थायी अपार्टमेंट सस्ता है, और कोई बंधक खर्च नहीं है, यह कुछ पैसे पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है लंबे समय में यह कुछ अल्पकालिक (सम्मेलनों या विशेष घटनाओं के लिए) या अधिक हो सकता है।
    • अपने क्षेत्र में किराये के नियमों की जांच करें यदि आपके शहर के लाइसेंस की आवश्यकता है तो आपको समस्याएं हो सकती हैं
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहो चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    अपने शरीर का उपयोग करें नहीं, यह पसंद नहीं है आप अपने रक्त, प्लाज्मा, और अन्य तरीकों से अपने शरीर से लाभ भी बेच सकते हैं, जैसे कि आपके बाल, ओवा, शुक्राणु, या मेडिकल अध्ययन के लिए एक परीक्षण गिनी पिग। इनमें से कुछ प्रक्रियाओं को बहुत सगाई और देरी की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन दूसरों को बहुत आसान है।
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहो चित्र 7
    7
    कार्य करना बहुत से लोगों के पास त्वरित काम या कार्य करने की जरूरत है, लेकिन वे नहीं चाहते हैं या समय नहीं है। वे एक पैकेज देने वाले डॉक्टर की यात्रा से लॉन घास करने के लिए किराने का सामान चुनने से लेकर कर सकते हैं। आम तौर पर आपको पृष्ठभूमि की जांच और एक कार की आवश्यकता होगी, लेकिन इसके साथ आपको पैसा बनाने के कई तरीके खोजने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहो चित्र शीर्षक 8
    8
    खजाने को तस्वीरें ले लो जब वेबसाइटों, पत्रिकाओं या अन्य मीडिया को उन्हें बाहर निकालने के बजाय चित्रों की आवश्यकता होती है, तो वे अक्सर किसी और के छोटे शुल्क और लाइसेंस चित्रों का भुगतान करेंगे। इस उद्देश्य के लिए छवियों के किनारे हैं। उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे का उपयोग करना, कुछ अच्छे फोटो ले लें और फिर फ़्लिकर या अन्य छवि बैंक साइटों के माध्यम से लाइसेंस दें पर्याप्त धन प्राप्त करें और आप बिना कुछ और करने के पैसे कमा सकते हैं।
  • नौकरी के बिना जीवित रहें चित्र 9। 9
    9
    एक विषय के लिए एक ट्यूटर बनो जिसे आप जानते हैं यदि आप जानते हैं कि कुछ अच्छी तरह से कैसे करें (उदाहरण के लिए, आप स्कूल में गणित में वास्तव में अच्छे थे), स्कूल में बेहतर काम करने में बच्चों की मदद करने के लिए त्वरित और आसान ट्यूशन करें। आप Craigslist जैसे साइटों पर बहुत सारे ट्यूटर्स विज्ञापन पा सकते हैं शायद रेफरल की आवश्यकता होगी, लेकिन पैसा अच्छा और शायद ही कोई परेशानी हो सकता है।
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहें चित्र 10
    10
    कुछ प्रचार कार्य करें विज्ञापन की तरह चीजों के साथ कंपनियों की मदद करने से पैसा बनाने के कई अवसर हैं फोकस समूहों और सर्वेक्षणों, या एक गुप्त ग्राहक के रूप में भाग लेने के लिए आपको भुगतान किया जा सकता है, और इसके बाद भी आप पैसे बनाने के लिए खरीदे गए उत्पादों को फिर से बेचना सकते हैं।
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक चित्र 11



    11
    उत्पादों को बनाएं यदि आपके पास फ़ोटोशॉप और बुनियादी कलात्मक कौशल हैं, तो आप कुछ टी-शर्ट और अन्य उत्पादों को डिज़ाइन करके और उन्हें विशेष खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से ऑनलाइन बेचकर पैसा कमा सकते हैं। वे आपको बेचेंगे, उन्हें उत्पादित करेंगे और आपको उन्हें शेयर करेंगे (लाभ के एक हिस्से के बदले), लेकिन यह अभी भी आपकी बिक्री से अच्छा पैसा बनाने के लिए संभव होगा।
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहो चित्र 12
    12
    वेबसाइटों के लिए सामग्री लिखें कई वेबसाइट आपको उनके लिए सामग्री का निर्माण करने के लिए भुगतान करेंगे, जैसे कि आपके द्वारा लिखे गए लेखों के लिए, उदाहरण के लिए इस सामग्री को लिखने के लिए कुछ गति की आवश्यकता है, यद्यपि प्रयास के लायक होना चाहिए। कहने के लिए कुछ और अपने कुंजीपटल का एक अच्छा आदेश है!
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहो चित्र 13
    13
    एक ब्लॉग है यह सामान्य काम की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप मज़े करते हैं और इसे पसंद करते हैं, तो यह एक समस्या नहीं होगी। एक ऐसा विषय ढूंढें, जिसे आप चाहते हैं और हावी और पोस्ट करें, यूट्यूब पर वीडियो आदि। अपनी साइट और वीडियो में विज्ञापन जोड़ना अच्छा पैसा बना सकता है और टूल जैसे Google विज्ञापन यह सब करना बहुत आसान है।
  • भाग 2
    बचत पैसे

    एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक चरण 14
    1
    केवल बुनियादी जरूरतों पर खर्च करें हमें लगता है कि हमें बहुत सारी चीजों की ज़रूरत है जो वास्तव में अनावश्यक हैं, और ये चीजें बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं इरादा है कि आप पहले पैसे के द्वारा बनाई गई धन को और अधिक रेंडर करने के लिए, सही है? देखो क्या आप एक कॉल की जरूरत है और अपने आप को फिर से मूल्यांकन सेल फोन? लैंडलाइन? टीवी? मिठाई? फास्ट फूड? जिम? ऑनलाइन हस्ताक्षर? इंटरनेट? अलग-अलग लोगों को अलग-अलग चीज़ों की ज़रूरत होती है कि वे कैसा रहते हैं। बस अपने सभी खर्चों को देखो और सोचें: क्या मुझे वाकई जीवित रहने की ज़रूरत है? यदि आप इंटरनेट की तरह कुछ के माध्यम से अपना पैसा कमाते हैं तो उत्तर बहुत अच्छी तरह से "हां" हो सकता है
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक चरण 15
    2
    अपने माता-पिता के साथ और अधिक। यदि आप जवान हैं, तो क्या करें इससे आपको बहुत अधिक धन बचाएगा और आपको एक वित्तीय रिजर्व बनाने में सहायता मिलेगी जो आपको बाद की तारीख में अधिक जिम्मेदारी से घर छोड़ने की अनुमति देगा। यदि आप अपने माता-पिता को घर के साथ मदद करते हैं और आमतौर पर सम्मान और प्यार करते हैं, तो वे भी ज्यादा परवाह नहीं करेंगे सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि वे आपको पैसे बचाने और जिम्मेदार होने की कोशिश कर रहे हैं।
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक चित्र 16
    3
    अपने खर्चों को ट्रैक करें अपने मासिक व्यय या बैंक स्टेटमेंट पर ध्यान दें। क्या आप बड़ी संख्या में ध्यान आकर्षित करते हैं? अपने बिलों को देख कर, आप अक्सर खरीदारी खरीद पाएंगे जो वास्तव में अनजाने या अनावश्यक थे ध्यान दें कि आप अपना पैसा कैसे खर्च करते हैं, आपको अधिक जागरूक कर सकते हैं और आपको बहुत पैसा बचा सकते हैं
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहें चित्र 17
    4
    बजट बनाएं योजना बनाएं कि आप अपने पैसे कैसे खर्च करेंगे और योजना का पालन करेंगे। इससे लंबे समय तक धन की बचत करने में मदद मिलेगी। अक्सर हम जो पैसा कमाते हैं, गायब हो जाते हैं क्योंकि हम खुद को विभिन्न प्रकार की छोटी खरीद की अनुमति देते हैं। इन खर्चों के लिए एक हिस्से को अलग रखें, लेकिन जितना संभव हो उतना पैसा बचाने के लिए अपनी शेष आय को प्रतिबंधित करें।
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहने का शीर्षक चित्र 18
    5
    बस छूट पर चीजें खरीदते हैं कपड़े, भोजन, घर के सामान: आप जो कुछ भी खरीदते हैं वह छूट दी जानी चाहिए। किसी भी परिसमापन पर मत जाओ, वे आपको उन चीजें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिन्हें आप खरीदना नहीं चाहते हैं: इससे अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है, कम नहीं। क्रेवित स्टोर या गेराज बिक्री पर कपड़े प्राप्त करें आप सुपरमार्केट, किराने की दुकानों और इसी तरह की दुकानों में खरीदकर बहुत सारे भोजन को बचा सकते हैं।
  • एक नौकरी के बिना एक जीवित रहो चित्र शीर्षक चरण 19
    6
    कभी क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य प्रकार के उधार के पैसे से बचें यह पैसा ब्याज के साथ आता है जिसे आपको भुगतान करना होगा, जिसका अर्थ है कि जो भी आप अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं, वास्तव में वास्तविक कीमत से अधिक लागत आएगा, और यह वास्तव में समय के साथ भाग्य को बदल सकता है अगर आपको कुछ के लिए भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है, या यह कुछ अनावश्यक है या आप अपनी परिस्थितियों से परे रह रहे हैं
  • एक नौकरी के बिना जीवित रहें चित्र 20
    7
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके आप बिलों पर एक टन धन बचा सकते हैं यदि आप लंबी यात्रा करते हैं, तो असीमित बस पास अक्सर गैसोलीन की लागत से कम लागत होती है। खाते में कार व्यय जैसे आईपीवीए, रखरखाव, बीमा और अन्य फीस लेना, सार्वजनिक परिवहन एक टन पैसे बचाता है इसके अलावा, आपके पास समय पर आराम करने या यहां तक ​​कि एक उपकरण का उपयोग इंटरनेट के साथ भी होगा ताकि ऑनलाइन कार्य करने में अधिक पैसे मिल जाए या एक ब्लॉग को अपडेट कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • पहले पल से पैसा बनाने की कोशिश करना शुरू करें
    • यदि आप अकेले रहते हैं, तो आपको किराया या बिल के साथ कठिनाइयों का अनुभव हो सकता है।

    चेतावनी

    • एक दोस्त के साथ रहने की कोशिश करें यदि आपके माता-पिता नहीं चाहते हैं कि आप उनके साथ रहें।
    • दीर्घकालिक समाधान के रूप में इस जीवन शैली को न देखें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने सभी बिलों का भुगतान कर सकते हैं, तो आप को बेरोजगारी की योजना बना, अपने करों का भुगतान, और जब आप बड़े होते हैं तो बचत करने की बातों को ध्यान में रखना चाहिए। लोगों को आम तौर पर एक उचित उम्र में रिटायर करने में सक्षम होने के लिए पैसा बचाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com