IhsAdke.com

अतिरिक्त पैसे कैसे करें

आप अधिक पैसा बनाने के लिए एक मार्ग की तलाश कर रहे हैं, या तो क्योंकि आपको विद्यालय में खर्च करना है, यात्रा के लिए पैसे बचाने, या अधिक महंगी शौक के लिए भुगतान करना है। जो भी आपके कारण, आप इसे अंशकालिक नौकरी के साथ, अपनी चीजों को बेचने, या बचत भी कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि अतिरिक्त पैसा कैसे कमाएं तो इन आसान युक्तियों का पालन करें

चरणों

विधि 1
कार्य खोजें

कमाई के अतिरिक्त पैसा चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें अतिरिक्त पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है अपनी जीत को पूरक करने के लिए अंशकालिक नौकरी प्राप्त करना। यहां तक ​​कि अगर आप केवल कुछ घंटे एक या एक सप्ताह काम करते हैं, तो एक अंशकालिक नौकरी आपके बैंक खाते में बहुत बड़ा अंतर कर सकती है। यहां कुछ अंशकालिक नौकरियां हैं जो आप कर सकते हैं:
  • पिज्जा वितरित करें यदि आपके पास एक विश्वसनीय कार है और आप एक अच्छा चालक हैं, तो पिज्जा देने से अतिरिक्त पैसा बनाना संभव है। आप पिज़्ज़ा वितरित करने के लिए प्रति घंटे बहुत पैसा नहीं बनाते हैं, लेकिन आपको युक्तियों के साथ अतिरिक्त अतिरिक्त पैसा मिल सकता है
  • तालिकाओं में भाग लें सेवा उद्योग में काम करना अनुभव हासिल करने, ग्राहकों के साथ बातचीत करने और सुझाव प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक बारटेंडर रहो कुछ सलाखों को अनुभवहीन बंदरगाहों को स्वीकार करते हैं, या 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति से भी शुरू होते हैं सभी सलाखों के अनुभव की आवश्यकता नहीं है या 18 वर्ष से अधिक होने के लिए आपको पूछना है, इसलिए यह एक कोशिश के लायक है! क्या अधिक है, बड़ी जगहों में, जहां बार मुख्य आकर्षण नहीं है, काम शांत है, अगर थोड़ा उबाऊ नहीं।
  • अखबारों या फोन की पुस्तकों को वितरित करें अखबारों या फोन की किताबों को वितरित करना किशोरों की एकमात्र नौकरी नहीं है कोई भी अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए ऐसा कर सकता है और पड़ोस के बारे में इस प्रक्रिया में अधिक जानने में मदद कर सकता है।
  • निजी खरीदार बनें उस व्यक्ति को ढूंढें जो समय पर कम है, घर से बाहर निकलने में कठिनाई हो रही है, और दुकानों को खरीदने या बेचने की पेशकश करता है।
  • प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर सूचीबद्ध अंशकालिक नौकरियों की जांच करें, जो विशेष रूप से इस तरह की सेवाओं की तलाश करने वाले लोगों के लिए बने हैं।
  • कमाई के अतिरिक्त पैसा चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने ज्ञान और कौशल को साझा करके पैसे कमाएं अंशकालिक नौकरी प्राप्त करना मजेदार हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जो आपको अपने कौशल का उपयोग करने की अनुमति देती है, तो आप एक नियमित नौकरी के दौरान कमाने की तुलना में थोड़ी अधिक धन प्राप्त कर पाएंगे और फिर भी इस प्रक्रिया में अपना पुनः आरंभ कर सकते हैं।
    • सिखाओ। यदि आप एक निश्चित विषय पर विशेषज्ञ हैं, तो देखें कि क्या आपके क्षेत्र में स्थानीय महाविद्यालयों या एक निजी स्कूल पेशेवर / ट्यूटर की तलाश में हैं यदि आप कक्षा के साथ केवल एक रात एक सप्ताह प्राप्त कर सकते हैं, तो यह आपकी आय में अच्छा अंतर कर सकता है यद्यपि आप एक पारंपरिक शिक्षक को अधिकांश समय के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता है, अंशकालिक पेशेवरों को यह साबित करने की आवश्यकता हो सकती है कि वे इस विषय को जानते हैं।
    • एक शिक्षक बनें यदि आप किसी ऐसे विषय पर निजी सबक दे सकते हैं जो हावी है, जैसे कि इतिहास या ज्यामिति, तो आप अतिरिक्त पैसे की अच्छी रकम पा सकते हैं।
      • यदि आप ट्यूटर्स कंपनी से कुछ प्राप्त कर सकते हैं, तो नौकरी खोजना आसान हो सकता है - लेकिन अगर आप अपने आप से ग्राहकों को प्राप्त कर सकते हैं, तो आप उच्च दर से शुल्क ले सकते हैं और बेहतर आय अर्जित कर सकते हैं। अपने कौशल का विज्ञापन करने के लिए, आप अपने शहर के छात्रों द्वारा अक्सर आते-जाते अखबार में या दुकानों, कैफे और अन्य स्थानों पर अपने काम या जगह विज्ञापन देने के लिए कुछ वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।
    • अपने क्षेत्र के विशेषज्ञता में एक प्रशिक्षक बनें यदि आपने अपने दोस्तों को विभिन्न चीजों को मुफ्त में करने में मदद की है, तो उनकी सेवाओं के लिए चार्ज करना शुरू करें चाहे आप अपने दोस्तों को अपने कोठों को व्यवस्थित करने में मदद कर रहे हों, एकदम सही अलमारी खरीद लें, या अच्छे भोजन पकाएं, यह समय है कि आपको क्या करना है, इसके बारे में कुछ पैसे बनाने का समय है। यदि आप अपने दोस्तों को अपने काम के लिए पैसे देने के लिए असहज महसूस करते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या वे ऐसे किसी व्यक्ति के बारे में जानते हैं जो अपने कौशल को पसंद करेंगे और वह इसे खरीद सके।
    • छिपी ग्राहक बनें छिपी हुई ग्राहक बनने के लिए, आपको सिर्फ एक खरीदार होना चाहिए जो वह जानता है कि वह क्या कर रहा है, और अपनी ईमानदार राय देकर स्पष्ट रूप से संवाद कर सकता है। आप ऑनलाइन इस प्रकार की सेवा पा सकते हैं
  • कमान अतिरिक्त पैसा चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक "नानी" बनें अपने बच्चों, पालतू जानवरों या यहां तक ​​कि आपके पड़ोसी के घर की देखभाल के लिए अपने सप्ताह के केवल कुछ घंटों में ही आपकी आय में अच्छा असर डाल सकता है। शहर के लोगों को लोगों को उन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए जिनकी उन्होंने पीछे छोड़ी थी, और उन्हें उनकी मदद के लिए एक उदार राशि का भुगतान करने में रुचि हो सकती है। दूसरों की चीजों की देखभाल करके पैसे बनाने के लिए यहां युक्तियाँ दी गई हैं:
    • नैनी। यदि आप बच्चों के साथ आराम कर रहे हैं, तो सप्ताह का कुछ घंटों या एक सप्ताह के अंत में उनको ख्याल रखना। बच्चों के साथ समय व्यतीत करना बहुत मज़ा है यदि आप एक बच्चे के लिए बच्चा सम्भालना समाप्त करते हैं जो पर्याप्त सोता है, तो आपको काम करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय भी मिल सकता है।
    • कुत्तों के साथ सवारी करें या उनकी देखभाल करें अपने पड़ोस में कुत्तों के साथ चलना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और आपको पालन करने के लिए एक आरामदायक दिनचर्या प्रदान करता है। यदि आपके पड़ोसी शहर से बाहर हैं और आपको देखभाल करने के लिए और कुत्ते को पैदल चलने की आवश्यकता है, तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।
    • बिल्लियों का ख्याल रखना यद्यपि बिल्लियों को कुत्तों के रूप में ज्यादा मदद की ज़रूरत नहीं है, अगर आपके पड़ोसी या किसी को आप जानते हैं तो थोड़ी देर के लिए यात्रा करेंगे और घर में बिल्लियों की व्यवस्था करेंगे, तो आप यह देखकर कुछ पैसे कमा सकते हैं कि दिन में एक बार सब कुछ ठीक है।
    • दूसरों के घरों का ख्याल रखना कुछ लोग जो बहुत समय के लिए छुट्टी पर जाते हैं, बिना किसी के घर छोड़ना चाहते हैं, इसलिए यदि आप समय-समय पर अपने घर की जांच करें और पौधों को जलाने के लिए स्वयंसेवक और आपकी ज़रूरत बाकी सब कुछ, आप एक अच्छा पैसा इतना तेज और आसान है
  • कमाई के अतिरिक्त पैसा चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने वर्तमान नौकरी में अधिक धन प्राप्त करें यदि आप अतिरिक्त पैसे बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो संभावना है कि आपकी वर्तमान नौकरी आपको जो भी ज़रूरत है वह आपको नहीं देगी। यद्यपि आप काम पर अपनी वर्तमान स्थिति में अधिक पैसा नहीं प्राप्त कर सकते हैं, कुछ चीजें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं
    • पूछें कि क्या आप अपनी नौकरी में और अधिक घंटे कर सकते हैं, चाहे अंशकालिक नौकरी को पूर्णकालिक नौकरी में बदलना है या ओवरटाइम का काम करना है।
    • प्रचार के बारे में अपने मालिक से बात करें यदि एक पदोन्नति आती है, तो आप अधिक पैसा कमायेंगे
    • यदि आप एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए केवल अपने वर्तमान नौकरी पर एक पदोन्नत प्राप्त कर सकते हैं, तो यह अध्ययन करने का सही समय हो सकता है, और आपकी कंपनी इसके लिए भुगतान भी कर सकती है
  • कमाई के अतिरिक्त पैसा चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    इंटरनेट पर पैसे कमाएं अपनी आय बढ़ाने के लिए ऑनलाइन नौकरी खोजना एक शानदार तरीका है अगर आपको पता है कि आप कहां हैं, तो आप अपने कौशल को अपने घर के आराम से साझा करके पैसे कमा सकते हैं। कोशिश करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
    • ऑनलाइन सिखाओ कई कॉलेजों में ऑनलाइन घटक हैं यदि आप इनमें से किसी एक पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं तो देखें।
    • अपने लेखन कौशल का उपयोग करें यदि आपके पास अच्छे लेखन कौशल हैं, तो आप एक समीक्षक, स्वतंत्र लेखक या एक ऑनलाइन प्रकाशक के रूप में नौकरी पा सकते हैं।
    • एक ब्लॉगर बनें यद्यपि यह भारी काम है, ऐसी कंपनियां हैं जो आपको एक विषय पर एक ठोस ब्लॉग लिखने के लिए भुगतान करेंगे, जिसे आप बहुत जानते हैं
    • समीक्षा ऑनलाइन लिखें ऐसी कंपनियां हैं जो आपको अपने उत्पादों के बारे में समीक्षा लिखने के लिए भुगतान करेंगी।
    • घोटालों के लिए देखें "अमीर जल्दी जाओ" प्रकार घोटाले अविश्वसनीय रूप से आम हैं किसी भी कंपनी से सावधान रहें जो आपको काम शुरू करने से पहले शुल्क का भुगतान करने या अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारी देने के लिए कहती है।
  • विधि 2
    बेचना या अपना सामान बेचना

    कमाई के अतिरिक्त पैसा चरण 6 शीर्षक वाला चित्र



    1
    अपनी चीजें बेचो आप अपनी पुरानी चीजें बेचकर कुछ अतिरिक्त पैसे भी कमा सकते हैं। उनके पास आपके घर में कई ऑब्जेक्ट हो सकते हैं जिनके बारे में आप मुश्किल से सोचते हैं, और ये अच्छे पैसे के लायक हो सकते हैं आपको किसी चीज से छुटकारा नहीं होना चाहिए, जो आपको पसंद है या भावुक कारणों की ज़रूरत है, लेकिन आप उन चीजों से छुटकारा पा सकते हैं जिन्हें आप परवाह नहीं करते हैं, और पुरानी चीज़ों के अपने घर को साफ करके अभी भी अच्छा पैसा बनाते हैं। यहां बेचने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • पुरानी पुस्तकों की बिक्री करें जिन्हें आपने साल के लिए एक प्रयोग की गई किताब की दुकान में नहीं पढ़ा है।
    • अपने स्वर्ण गहने को एक दुकान में अच्छी प्रतिष्ठा के साथ बेचना
    • अगर आपके पास ऐसी चीजें हैं जो कोई भी खरीद नहीं लेता, तो आप उन्हें प्रतिज्ञा के लिए बेच सकते हैं।
    • कुकीज़, चॉकलेट बेचते हैं, या अपने पड़ोस में नींबू पानी की दुकान बनाओ।
    • आप गेराज बिक्री में अपनी कुछ पुरानी चीजों को भी बेच सकते हैं, या फ्री मार्केट जैसी वेबसाइट पर ऑनलाइन भी जा सकते हैं।
  • कमाई के अतिरिक्त पैसा कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपके शरीर के कुछ हिस्सों को बेचें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ परिवादात्मक करना चाहिए, बल्कि आप अच्छे पैसे प्राप्त कर सकते हैं और दूसरों के स्वास्थ्य की सहायता कर सकते हैं यदि आप अपने खून या आपके शरीर के अन्य हिस्सों को बेचते हैं। यहां बेचने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • यदि आपके पास लंबे, स्वस्थ बाल हैं, तो आप अपने प्लाज्मा, रक्त, और यहां तक ​​कि बाल के साथ पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने शुक्राणु या अपने अंडों को बेचना, लेकिन पता है कि यह प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है और आपको इसे केवल एक सुरक्षित वातावरण में ही करना चाहिए।
  • कमाई के अतिरिक्त पैसा चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी चीजें किराए पर लें अपनी चीज़ों को किराये पर लेने से भी पैसे बनाने के तरीके हैं यह पैसा बनाने का एक आसान तरीका है और साथ ही अंतरिक्ष और उन चीजों का उपयोग करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यहां आप क्या कर सकते हैं:
    • किराए के लिए एक खाली कमरा रखो यदि आपके घर में एक अतिरिक्त कमरा है जिसे आपको ज़रूरत नहीं है, तो उस व्यक्ति को किराए पर लें जिसे आप भरोसा करते हैं।
    • अपनी जगह का आधा हिस्सा लें एक कमरे को किराए के बजाय, आप अपने साथ घर साझा करने के लिए रूममेट पा सकते हैं। सही रूममेट रखने से आपका किराया सिर्फ आधा ही नहीं होगा, बल्कि आपको एक नई कंपनी बनाने और किराने का सामान बचाने के लिए भी अगर आप भोजन विभाजित करने का निर्णय लेते हैं।
    • अपनी कार में स्थान "किराया" यदि आप अपने मित्रों को सवारी देते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपके दोस्त गैस के लिए भुगतान करते हैं। सचमुच अपनी कार किराए पर मत करो, क्योंकि जब आपका मित्र गाड़ी चला रहा है, कुछ हो जाता है, तो समस्या बहुत बड़ी होगी
  • विधि 3
    पैसा बचाकर पैसे कमाएँ

    कथित अतिरिक्त पैसा कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    परिवहन पर पैसा बचाओ परिवहन के साथ पैसे सहेजना आसान है और आपके जीवन को अधिक सुविधाजनक बना सकते हैं जबकि बहुत से लोग अपनी कार के पहिया के पीछे छोड़ने के लिए अनिच्छुक हैं, परिवहन लागत में कटौती से प्रत्येक सप्ताह कुछ अच्छे पैसे बचा सकते हैं। यहां दिए गए सुझाव हैं:
    • जब आप कर सकते हैं, तो ड्राइविंग के बजाय चलना सुपरमार्केट तक पहुंचने के बजाय जो पांच मिनट दूर है, एक अच्छा चलना यह न केवल गैस के पैसे को बचाएगा, लेकिन आप एक महान अभ्यास भी करेंगे और आपको वास्तव में जरूरत से ज्यादा खरीद करने से रोका जाएगा।
    • ड्राइविंग के बजाए सार्वजनिक परिवहन लें यदि यह एक विकल्प है, तो उसे पकड़ो। न केवल आप पैसे बचा सकते हैं, लेकिन आप ट्रैफ़िक से बच सकते हैं और यात्रा करते समय एक अच्छी किताब पढ़ सकते हैं।
    • किसी और के साथ कार को विभाजित करें विभाजित करते एक व्यक्ति के साथ कार में एक ही जगह पर जाने के लिए आप अगर आप गैस के लिए भुगतान करने के लिए मदद के लिए पूछना आप अतिरिक्त ईंधन की अच्छी मात्रा दे देंगे, या आप एक ही राशि है कि अकेले, केवल कम रखेंगे डाल सकते हैं।
  • कमाई के अतिरिक्त पैसा स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    खरीदारी करके पैसा बचाओ अगर आप ध्यान दें कि आप खरीद पर कितना खर्च कर रहे हैं, तो आप कितने पैसे बचा सकते हैं। चाहे आप एक नई पोशाक की तलाश कर रहे हों या अगर आप सुपरमार्केट में जरूरी सामान खरीद रहे हैं, तो हमेशा पैसे बचाने के तरीके हैं:
    • फैशनेबल ब्रांडों के स्टोर में खरीदने के बजाय, सस्ता स्टोरों की खरीद या यहां तक ​​कि बचत स्टोर भी जांचें।
    • नई चीज़ों के बजाय इस्तेमाल की गई चीज़ें खरीदें यदि आप वस्तु के नए होने की परवाह नहीं करते हैं, तो एक सेबो या क्रेव स्टोर में पुराना संस्करण प्राप्त करें जिन पुस्तकों को आप चाहते हैं, उन्हें ख़रीदना आपको बहुत पैसा बचाना होगा।
    • किराने की दुकान में पैसा बचाओ आपके इलाके में सस्ते और ऐसे स्टॉक आइटम जो आपकी बिक्री में हैं, केवल वही खरीदते हैं जिनकी आपको ज़रूरत है।
  • कथित अतिरिक्त पैसा चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मनोरंजन पर पैसा बचाओ आप फिल्मों, शो जैसे मनोरंजन के बारे में सोचते हैं या सलाखों और रेस्तरां के बाहर जा रहे पैसे से अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं यह भूलना आसान है कि आप मज़े करते समय कितना खर्च करते हैं, लेकिन ध्यान दें कि आप मनोरंजन पर पैसा कैसे खर्च करते हैं और यह आपको गंभीर बचत के लिए प्रेरित करेगा।
    • केवल विशेष अवसरों पर ही खाने की कोशिश करें यदि आप हर समय खाने के लिए जाते हैं, तो सप्ताह में केवल एक या दो बार भोजन करने का लक्ष्य बनाएं और देखें कि क्या आप इसे और भी कम कर सकते हैं। कुछ मामलों में, रात के खाने के लिए बाहर जाने पर कीमतें बाजार पर साप्ताहिक किराने का सामान के रूप में हो सकती हैं, और आपको आश्चर्य होगा कि इसके मूल्य क्या है।
    • फिल्मों पर जाने के बजाय अपने घर के आराम से एक फिल्म किराए पर लें आप बहुत बचत करेंगे और हास्यास्पद महंगी पॉपकॉर्न खरीदने से बचेंगे कि आप अपने स्थानीय मूवी थियेटर के बिना नहीं रह सकते।
    • जब आप सलाखों में खर्च करते हैं और इसके बजाय घर पार्टियों पर जाएं तो कम करें अपने दोस्तों के साथ बार करने के लिए बाहर जाने के लिए एक शानदार तरीका हवा को बदलने के लिए है, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं भी अक्सर एक विशाल बिल के साथ खत्म हो जाएगा। केवल एक फैंसी कॉकटेल आपके काम में एक घंटे की कड़ी मेहनत से अधिक खर्च कर सकते हैं। आप अंत जा रहा है, तो अपने खुश घंटे के लिए सस्ता सलाखों चुनते हैं, या जा रहा (आप गाड़ी चला नहीं कर रहे हैं प्रदान की गई) वहाँ पेय खरीदने अधिक धन खर्च करने के लिए नहीं से पहले एक छोटे से पीने के लिए प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि पैसा बनाने से पैसा बचाने में आसान हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप खाने के बाहर जाने के बजाय घर पर खाने का निर्णय लेते हैं, तो आप अंशकालिक नौकरी में आधे दिन काम करके पैसे कमा सकते हैं।
    • यदि आप अंशकालिक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो "शब्द-मुंह" यह खोजने का एक शानदार तरीका है। अपने दोस्तों को बताएं कि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं, और वे आपको बता सकते हैं कि क्या जगह में कोई रिक्त पद है, जहां वे काम करते हैं।
    • यह देखने के लिए कि आप बेचने के लिए कुछ दुर्लभ सिक्का नहीं मिल सकते हैं, तो अपने मुद्रा विनिमय को देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com