IhsAdke.com

कम विकृत कैसे होना चाहिए

यदि आप अपने आप को विकृत कर लेते हैं, तो आप गंभीर संबंध (जैसे शादी या मोनोग्रामस रिश्ते) या धार्मिक या आध्यात्मिक विश्वासों के कारण कुछ यौन विचारों और व्यवहारों से शर्मिन्दा महसूस कर सकते हैं। कारणों के बावजूद, यौन इच्छाओं शायद आपको समाज के मानदंडों के अनुरूप नहीं होने या आप अपने लिए जो उम्मीदें पैदा कर पा रहे हैं, ऐसा महसूस करते हैं। हालांकि, याद रखें कि "सामान्य" क्या है, यह परिभाषित करना कठिन है कि कामुकता में विचारों, इच्छाओं और प्रथाओं के व्यापक स्पेक्ट्रम को शामिल किया गया है।

चरणों

भाग 1
विचारों और भावनाओं का सामना करना

चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि यौन विचार आपके जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं। आप हर दिन घंटे बिता सकते हैं, कुछ वीडियो देख सकते हैं या सेक्स के बारे में कल्पना कर सकते हैं जिससे आप अपने जीवन को जीने से रोक सकते हैं। ऐसे विकृति किस हद तक आपको उत्पादक या खुशहाल जीवन से दूर ले जाती हैं? क्या अन्य लोगों को चोट या चोट लगी है? ये विचार और व्यवहार कैसे समस्याएं पैदा करते हैं?
  • इस तरह के विचारों और व्यवहारों को अपने रोज़मर्रा के जीवन पर कैसे असर डालें और यदि वे गायब हो जाएं तो जीवन कैसे बदल जाएगा, इस पर ध्यान दें। क्या आपके पास अधिक समय होगा? क्या आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे? क्या अन्य लोग इसे अलग तरह से देखते हैं?
  • याद रखें कि यौन विचार प्राकृतिक हैं और बुरा नहीं है अगर आपने सुना है कि आप एक बुरे व्यक्ति हैं या आपको सेक्स के बारे में सोचने के लिए दंडित किया जाएगा, तो समझ लें कि हम सभी के विचार इस तरह हैं और ये पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान, हर कोई सेक्स के बारे में बहुत कुछ सोचता है, और यह कामुकता की अन्वेषण का एक सामान्य अंग है।
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 2
    2
    बेहतर समझें कि एक स्वस्थ कामुकता क्या है इस अवधारणा को समझना मुश्किल हो सकता है उदाहरण के लिए, कुछ लोग आकस्मिक सेक्स खेलते हैं जबकि अन्य इसे एक घृणित अभ्यास मानते हैं, कुछ लोग हस्तमैथुन करना पसंद करते हैं जबकि अन्य शर्म महसूस करते हैं या ऐसा करने से इनकार करते हैं परिभाषित करना कि एक स्वस्थ कामुकता जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए स्वस्थ लगता है जो हमारे जीवन को समृद्ध करती है, अर्थात्, किसी व्यक्ति को स्वयं के विरुद्ध शर्म या नफरत के किसी भी अवशिष्ट भावना के बिना यौन रूप से पूरा होना चाहिए और खुश होना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि, मनुष्य स्वभाव से लैंगिक जीव हैं और लिंग संबंधी इच्छाएं और भावनाएं पूरी तरह सामान्य हैं।
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 3
    3
    अपने स्वस्थ कामुकता सेट करें विकृत विचारों को कम करने की कोशिश करते समय, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आप कौन-से विचार और व्यवहार स्वस्थ मानते हैं अपने जीवन से सभी कामुकता को खत्म करने की कोशिश न करें, अपने आप को शरीर और मन के लिए स्वस्थ यौन वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। याद रखें कि सभी यौन विचारों या इच्छाओं से बचने की कोशिश एक यथार्थवादी उम्मीद नहीं है, लेकिन हम सभी के अपने व्यवहार पर नियंत्रण है।
    • एक स्वस्थ कामुकता होने के बारे में आपको एक सूची बनाएं स्वस्थ विचारों और व्यवहारों को परिभाषित करने पर ध्यान दें, आप अन्य लोगों के साथ यौन संबंध कैसे प्राप्त करते हैं, और इस तरह के यौन संलयन के बाद आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं।
    • ऐसी चीजों के बारे में सोचें जो आपको अच्छा महसूस करती हैं और जो नकारात्मक भावनाओं का कारण बनती हैं उनके बीच क्या फर्क है?
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 4
    4
    शर्म की भावना का सामना करना यह अक्सर इस विश्वास से आता है कि "यह व्यवहार मुझे एक बुरे व्यक्ति बनाता है।" यदि आप अपने आप को एक बिगाड़ते हैं, तो आपको थोड़ा परेशान महसूस होने की संभावना है, लेकिन यह कम आत्मसम्मान की भावना पैदा कर सकता है। यह आपके जीवन में एक सकारात्मक भूमिका नहीं निभाता है
    • ऐसे समय की पहचान करें जब आपको शर्म आती है। क्या आप हस्तमैथुन या अश्लील देखने के बाद ऐसा महसूस करते हैं? सेक्स के बारे में सोचने के बाद? शर्मिंदगी के कारणों का ध्यान रखें और तय करें कि दूर जाने की जरूरत क्या है, रवैया या शर्म की बात है तय करें कि आप इस रवैये के बारे में कैसा महसूस करते हैं, चाहे आप उसे रोक दें या इसके द्वारा आपको शर्मिंदा होने से रोकने के लिए काम करना चाहिए।
    • शर्म की बात कहां से आती है? परिवार के सदस्यों द्वारा दी गई किसी मान्यता से? धार्मिक प्रतिबद्धता का? भावना के स्रोत को समझना आपको इसके माध्यम से काम करने में सहायता करेगा।
    • जब शर्म की अवांछित भावनाओं से निपटते हैं, तो अपने आप को दोहराएं, "मैं स्वस्थ और आनंददायक तरीके से मेरी कामुकता को प्यार और व्यक्त करने में सक्षम हूं। मेरी कामुकता को व्यक्त करना शर्म का कारण नहीं है।"
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 5
    5
    अंकित दोष यह एक स्वस्थ भावना हो सकती है जब वह व्यवहारिक प्रशिक्षण में भूमिका निभाती है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी कार्रवाई के लिए पश्चाताप महसूस करते हैं, तो दोषी अगले मौके पर आपको एक अलग निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकता है।
    • यदि आप यौन विचार या भावनाओं के बारे में दोषी महसूस करते हैं, तो अपराध के रूप में एक मार्गदर्शक का इलाज करें और उस पर ध्यान दें। भावना को समझने में कुछ समय व्यतीत करें और यह कहां से आता है, और सोचें कि आप बिना दोषी महसूस किए एक स्वस्थ कामुकता कैसे बना सकते हैं।
    • अपने आप से पूछें कि आप कितने दोषी हैं। क्या यह कार्य या विचारों, अपनी कामुकता, या बाहरी प्रभावों (जैसे धर्म या अन्य मान्यताओं) से संबंधित है? क्या उसके अस्तित्व का एक अच्छा कारण है?
    • आप अपनी कामुकता के बारे में दोषी महसूस करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, अपने आप को बता: "मैं एक यौन प्राणी हो सकता है और गलती के बिना एक स्वस्थ तरीके से मेरी कामुकता व्यक्त करने की अनुमति हूँ।"
    • अगर आपको यौन संबंध में किसी को चोट या चोट लगी है, तो स्थिति का सामना करना जरूरी है
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 6
    6
    अपने शरीर के साथ एक स्वस्थ संबंध रखें यदि आप अपने शरीर के बारे में शर्मिंदगी या शर्मिंदगी महसूस करते हैं, तो आप के रूप में खुद को स्वीकार करना सीखें। अपने शरीर के सभी विवरण स्वीकार करें: त्वचा का रंग, बालों की बनावट, ऊंचाई और वजन। आप दूसरे शरीर के प्रकारों से ग्रस्त हो सकते हैं और विकृत पैटर्न सोच सकते हैं यदि आप अपने शरीर से नफरत करते हैं स्व-स्वीकृति का अभ्यास शुरू करें जितना अधिक हम खुद को स्वीकार करते हैं, हमारे शरीर और हमारी कामुकता, स्वस्थ हम यौन बन जाते हैं।
    • अपने शरीर को माफ कर दीजिए यदि आप इसे खिंचाव के निशान, फिसकता या निशान के लिए शर्म महसूस करते हैं और शरीर के सभी कार्यों को महत्व देते हैं, जैसे भोजन के पाचन, विषों को समाप्त करने और पोषक तत्वों में भोजन के रूपांतरण।
    • आप शरीर के हर हिस्से का जश्न मनाने के लिए, लेकिन सभी छोटी चीजें हैं जो वह करता है और सभी कौशल वह प्रदान करता है के लिए आभार व्यक्त करना समय लेने की जरूरत नहीं है।
    • शरीर एक कहानी बताता है: त्वचा की टोन, मुहर और निशान, हर विस्तार में वंश और अनुभव की कहानी शामिल होती है। अपने परिवार और अपने अद्वितीय अनुभवों को अपने जीवित स्क्रीन पर मनाएं।
  • भाग 2
    एक रवैया लेना

    चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 7
    1
    अपने कंप्यूटर से वीडियो और चित्र हटाएं किसी भी सामग्री से छुटकारा पाएं जो आपकी प्रगति को बाधित कर सके। अपने कंप्यूटर और सेल फोन को प्रलोभन से मुक्त रखने के द्वारा, आप ऐसे वातावरण को बढ़ावा देंगे जो आपको सेक्स के बारे में कम अप्रिय विचारों और भावनाओं की सहायता करेगा।
    • इंटरनेट पर कुछ अश्लील साहित्य साइट तक पहुंचने से आपको "दुर्घटना" से रोकने के लिए एक अभिभावकीय नियंत्रण उपकरण का उपयोग करें। यदि आपको इस सॉफ़्टवेयर को अनलॉक करने की आवश्यकता है तो इस क्रिया को फिर से करने के लिए कुछ सेकंड और सेक्स ड्राइव को कहीं और रीडायरेक्ट करें।
    • अगर आपको पोर्नोग्राफ़ी खपत के साथ समस्याएं हैं, तो क्लिक करें यहां.
  • पिक्चर शीर्षक से बेपर विकृत चरण 8
    2



    किसी भी अश्लील पत्रिका या फोटो को फेंक दें इसके अलावा किसी भी पोस्टर अपने कमरे की दीवार पर है और स्वस्थ कामुकता के विचार से भिन्न प्रिंट के साथ टी शर्ट, स्टिकर या टोपी से छुटकारा पाने कि शामिल करने के लिए याद है। एक वातावरण आप अपने लक्ष्यों के पीछे चालू रखने के लिए और किसी भी विचारों या भावनाओं कि आपके स्वस्थ कामुकता संस्करण से मेल नहीं खाते को समाप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है कि बनाएँ।
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 9
    3
    अपने मूड पर ध्यान दें यौन चुटकुले कोई हास्यास्पद जा रहा है के बहाने यौन टिप्पणी करने के लिए एक छल के रूप में कार्य कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में शत्रुतापूर्ण और पक्षपातपूर्ण है। अक्सर, यह मजाक हास्यास्पद नहीं है, खासकर जब किसी पर निर्देशित किया जाता है वे अनुचित और आक्रामक हो, और विशेष रूप से जब यह एक व्यक्ति को चोट करने के लिए गपशप के रूप में या इरादे के साथ किया जाता है कामुकता किसी का मजाक कभी नहीं उचित है, कर सकते हैं। न करें
    • यदि आप एक मजाक देखते हैं जो आपको लगता है कि मजाकिया है, लेकिन आप जानते हैं कि यह किसी को चोट पहुंचाईएगी, अपने आप को इसे रखें
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 10
    4
    अपने आप को विचलित करें आपको अपने विचारों और व्यवहारों से विचलित होने की आवश्यकता हो सकती है जब आप खुद को सोचते हैं या ऐसा कुछ कर रहे हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो अपना फ़ोकस बदलें दूसरी तरफ देखो, एक अलग विषय खींचें या स्थिति से पीछे हट जाएं।
    • जब आपको यह ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है, तो ब्रेक लें और बाथरूम में जाएं, पैदल चलना या पूरी तरह से कुछ करना शुरू करें
    • अगर आप अनुपयुक्त किसी को देख रहे हैं, तो खुद को नियंत्रित करें और कुछ और विचलित हो जाएं
    • बंद करो और कुछ अलग बोलो अगर आप एक अनुचित मजाक बता रहे हैं
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 11
    5
    इंटरैक्शन को सम्मान दें याद रखें कि सभी लोगों के मूल्य और सम्मान के साथ व्यवहार करें यदि आप किसी के बारे में विकृत विचार हैं यदि आप महिलाओं में रुचि रखते हैं, तो उन्हें सम्मान के साथ सभी का पालन करें, और यही उन लोगों पर लागू होता है जो पुरुषों में रुचि रखते हैं। एक दूसरे की यौन सीमाओं का सम्मान करें और किसी भी यौन कृत्य में शामिल होने से पहले उनके बारे में बात करें। सीमाओं को निर्धारित करें और अपनी वरीयताओं और इच्छाओं का संचार करें, अन्य व्यक्ति की वरीयताओं और इच्छाओं को भी समझें।
    • एक ऐसे व्यक्ति से संपर्क न करें जो आपको यौन अवगुण कर ले।
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 12
    6
    उन विचारों को सुदृढ़ करने की कोशिश न करें जो दूसरों आप में से कर सकते हैं। यदि अन्य लोगों ने आपको बिगाड़ने के लिए बुलाया है, तो ऐसी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो आपके बारे में उस तरह का विचार को मजबूत नहीं करेगा। कुछ व्यवहारों को भी यौन उत्पीड़न या धमकी माना जा सकता है, जिससे विभिन्न समस्याओं का कारण हो सकता है। से बचें:
    • यौन इशारों या चुटकुले बनाएं
    • अनुपयुक्त समय पर सेक्स के बारे में बात करें, जैसे कक्षा में, कहानी कहने या अन्य स्थितियों में जहां लोग असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं
    • अन्य लोगों को यौन सामग्री या अनुचित चित्रों के साथ पाठ संदेश भेजें
    • सार्वजनिक में अंतरंग भागों को चलाएं
    • अनुचित या अवांछनीय तरीके से अन्य लोगों को स्पर्श करना
    • निजी पार्टियों को अन्य लोगों के सामने पेश करें
  • भाग 3
    व्यक्तिगत परिवर्तन करना

    पिक्चर का शीर्षक कम होना विकृत चरण 13
    1
    प्रभावी ढंग से तनाव के साथ सौदा आप अधिक संवेदनशील महसूस कर सकते हैं और अगर आप पर बल दिया जाता है तो बुरी आदतों पर वापस जा सकते हैं, तो रोज़मर्रा के जीवन के तनाव को दूर करने और नियंत्रित करने के तरीके ढूंढ सकते हैं। इसे ढेर मत करो, इसे रोजाना कम करने के तरीके ढूंढें। शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना, सामाजिक होने और अनावश्यक तनाव से बचने के लिए समस्या को नियंत्रित करने के लिए शानदार तरीके हैं।
    • चलने वाला क्लब दर्ज करें, योग का अभ्यास शुरू करें या अपने कुत्ते के साथ दैनिक चलें।
    • किसी प्रिय को कॉल करें, घर पर खेल रात को बढ़ावा दें, या दोस्तों के साथ डिनर की योजना बनाएं।
    • यदि आप लंबे समय से तनावग्रस्त महसूस करते हैं लेकिन समस्या के स्रोत की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो एक डायरी बनाएं और वह सब कुछ रिकॉर्ड करें जो आपको दैनिक / साप्ताहिक / मासिक पर जोर देती है अपने तनाव के कारणों में पैटर्न के लिए खोज करके प्रारंभ करें, और फिर उन्हें एक-एक करके पता करना शुरू करें
  • चित्रित किया जाना कम प्रति विकृत चरण 14
    2
    देखभाल के साथ दोस्ती चुनें उन लोगों के साथ चारों ओर मत करो जो आपको अनुचित तरीके से सोचने या काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आपको कुछ मित्रों से दूर जाने या नए मित्रों को खरोंच से शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है आपके जीवन में रहने वाले लोगों को आपकी सहायता करनी चाहिए और आपको उस तरीके से जीने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, जिसे आप अपने लिए सबसे अधिक फायदेमंद पाते हैं जो लोग हमारी सहायता करते हैं उन्हें गिनती करने से तनाव कम हो जाता है।
    • यदि कुछ लोग आप पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं लेकिन आपके जीवन के आवश्यक हिस्से हैं, तो उन्हें कुछ टिप्पणियों या व्यवहारों से बचने के लिए कृपया कहें, या आप के साथ इस तरह के मामलों पर चर्चा न करें।
  • पिक्चर का शीर्षक कम होना विकृत चरण 15
    3
    अपने दोस्तों के समर्थन की तलाश करें वे उस यात्रा में आपकी सहायता कर पाएंगे, और प्रियजनों के समर्थन से चीजें आसान हो जाएंगी यदि अन्य दोस्तों की ऐसी समस्याएं हैं, तो एक समूह बनाएं जहां हर कोई एक दूसरे के लिए जवाबदेह है समर्थन के संदेश भेजें, दोपहर के भोजन के लिए एक साथ रहें और ट्रैक पर रहने के लिए स्वयं को प्रोत्साहित करें।
    • आप स्थानीय या ऑनलाइन सहायता समूह में भी शामिल हो सकते हैं, जैसे ब्राज़ीलियाई एसोसिएशन ऑफ ह्यूमन लैब्युलिटी एंड द आइन्डन्डेंट्स ऑफ लव एंड सेक्स बेनामी।
  • चित्रित किया जाना कम विकृत चरण 16
    4
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि आप अवांछित विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को नियंत्रित करने में असमर्थ महसूस करते हैं और मानते हैं कि आप अपने आप से समस्या को दूर नहीं कर पाएंगे, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। इससे आपको इन भावनाओं से निपटने में मदद मिलेगी, मुकाबला करने की रणनीतियां मिल जाएंगी, और नकारात्मक यौन विचारों को कम करने की दिशा में काम करेंगी। चिकित्सक आपको समर्थन देने के लिए और एक फुलर और खुशहाल जीवन जीने में आपकी सहायता करेगा।
    • अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com