IhsAdke.com

कैसे संगत होना चाहिए

संगतता उन सभी अस्पष्ट गुणों में से एक है जो हर कोई चाहता है, लेकिन कुछ लोग वास्तव में कर सकते हैं लेकिन चिंता मत करो! जब तक आप लक्ष्य और काम करने के लिए सीमा निर्धारित करते हैं, तब तक आप देखेंगे कि यह वास्तव में सुसंगत होगा। आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
सोच के रास्ते बदलने

चित्रित किया गया अनुक्रमित चरण 1
1
यथार्थवादी रहें संगतता एक शानदार विशेषता है और आप निश्चित रूप से खेती करने के लिए काम करना चाहिए। लेकिन यह एक ऐसा गुण है जो विकसित करने में कुछ समय ले सकता है, आप एक पल से अगले तक बिल्कुल संगत नहीं होंगे। ठीक है! जब आप फिसल गए हों तो अपने आप पर दया करें
  • एक सामान्य "अधिक सुसंगत" योजना न बनाएं समग्र रूप से अधिक सुसंगत होने की कोशिश करना बहुत बड़ा लक्ष्य है। इस बारे में सोचें कि आपके जीवन के विशिष्ट क्षेत्रों में अधिक स्थिरता की आवश्यकता है। अभ्यास वाला? नौकरी की आवश्यकताएँ? रोमांटिक रिश्तों?
  • आप समय का 100% संगत नहीं होंगे। अपनी सामयिक आदतों में कभी-कभार गलतियों और फिसलकर शांति के बारे में जानें
  • चित्रित किया गया संगत चरण 2 नामक चित्र
    2
    इच्छा शक्ति विकसित करें आप इच्छाशक्ति में सुधार किए बिना निरंतरता नहीं रख सकते यह आवश्यक है क्योंकि स्थिरता में प्रतिदिन जिम जाने की प्रवृत्ति होती है, भले ही आप इसे पसंद न करें, उदाहरण के लिए ऐसा करने के लिए, आपको अच्छे पुराने इच्छाशक्ति की आवश्यकता है
    • अपनी इच्छाशक्ति बढ़ाने के लिए अपनी आस्तीन को ऊपर उठाएं यह काम करने के लिए खुद को मजबूर करने के लिए वास्तव में मुश्किल है और यह हमेशा कुछ करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वस्थ आहार बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो हमेशा इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को हाथ में लेने के लिए रखें जब आपको भूख लगती है और अपने आहार से बचने से बचें।
    • ऐसे परिस्थितियों से बचें जहां आपको कई इच्छाशक्ति का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर किया जाएगा। स्वस्थ भोजन का उदाहरण फिर से उपयोग करने के लिए, किराने की दुकान में काम पर एक कठिन और लंबे दिन के बाद मत जाओ। आप अपने आहार के बारे में लगातार होने के बजाय जल्दी और आसान (कम ही स्वस्थ) विकल्प चुनने के लिए चुनते हैं
  • चित्रित होना अनुक्रमित चरण 3
    3
    क्या आप कहते हैं के अनुसार अधिनियम अपने भाषण के अनुसार अभिनय के अनुरूप होने का मतलब है आप अपने व्यवहार में असंगत नहीं हो सकते हैं और आपके जीवन के अन्य भागों में निरंतरता की अपेक्षा रखते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी के साथ अपने संबंध में अधिक सुसंगत होने की कोशिश कर रहे हैं और कहा है कि आप अपनी घरेलू गतिविधियों के अपने हिस्से में सुधार करेंगे, तो आप वास्तव में कार्यों में योगदान करेंगे।
    • बयान बनाने से बचें जो आप नहीं रख सकते हैं स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि आप अभी भी कुछ नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर कुछ चार्ज कर रहे हैं, जिसे आपने पहले नहीं किया है या नहीं पता है कि यह कैसे करना है, तो आपको सब कुछ नियंत्रण में नहीं है। मदद के लिए पूछें और दिखाएं कि आप अपने ज्ञान में अंतराल को भरने के लिए तैयार हैं।
  • चित्रित किया गया अनुक्रमित चरण 4 का शीर्षक
    4
    नकारात्मक विचारों को हटा दें नकारात्मक विचार निरंतरता और संकल्प को नष्ट कर देता है जब आपको नकारात्मक लगता है, तो आपको लगातार कार्य करने की संभावना कम होती है
    • भविष्य में बाधाएं हो सकती हैं नकारात्मक विचार पैटर्न पर ध्यान दें जीवन को बाधित करने के लिए व्यवसाय के साथ विशिष्ट विचार हैं: "मैं ऐसा नहीं कर सकता", "मैं गूंगा हूँ (आलसी, आदि, आदि)"
    • जब आप इन नकारात्मक विचारों को समझते हैं, तो उन्हें अनदेखा करें और अधिक सकारात्मक या तटस्थ लोगों का चयन करें। उदाहरण के लिए, यदि आप सोच रहे हैं कि "मैं ऐसा नहीं कर सकता," तो इस विचार को अनदेखा करें और सोचें, "मैं अभ्यास करूँगा, भले ही यह पहली बार अच्छा न हो।"
    • पता करें कि कौन से क्षेत्र आपको अधिक अनुरूप बनाने के लिए काम करने की आवश्यकता है प्रत्येक व्यक्ति के पास खुद के क्षेत्र हैं जो सुधार कर सकते हैं। आप काम पर संगत होने पर अच्छा कर सकते हैं, लेकिन घर पर आप लगातार जो भी आपकी ज़रूरत है, उसे भूल रहे हैं।
  • भाग 2
    संकल्प का विकास

    चित्रित किया गया अनुक्रमित चरण 5 का शीर्षक
    1
    विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें कुल मिलाकर निरंतरता महान है, लेकिन यदि आप विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो सुसंगत होना बहुत आसान है और सफलता की संभावना अधिक है। ये लक्ष्यों में आप लगातार व्यवहार करते हैं और कुछ के लिए प्रयास करते हैं। आप अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आप अपने विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए संगति का उपयोग कैसे करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि वह अपना वजन कम करना है, तो आपको व्यायाम के साथ अनुशासन, अपने आहार (स्वस्थ भोजन खाने) आदि के साथ काम करने की आवश्यकता है।
    • एक और उदाहरण: यदि आप एक पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आपको हर दिन लिखने, प्रकाशन के लिए समय समर्पित करने, प्रकाशन की दुनिया को समझने, और पांडुलिपि को जमा करने के बारे में संगत होना चाहिए।
    • लक्ष्यों की सूची इस तरह से हो सकती है: सेवानिवृत्ति के लिए पैसा बचाओ, समय पर काम करें, घर पर अपने साथी की मदद करना याद रखें, क्लास के लिए अपनी पढ़ाई करें। अपने मासिक वेतन के एक हिस्से को बचाने का लगातार मतलब होने के नाते, पहले से अलार्म घड़ी डालना, अपने साथी के लिए बच्चे की देखभाल करने के लिए कुछ रातों को बंद करना और सभी ग्रंथों को पढ़ने के लिए समय निकालना।
  • चित्रित किया गया संगत चरण 6
    2
    धीरे धीरे बदलें यदि आप इसे एक बार में करने की कोशिश करते हैं, तो आप अभिभूत हो जाएंगे और संगत होना बहुत कठिन होगा। पहले सिर में गोता लगाने के बजाय क्रमिक बदलाव करें।
    • अगर आप तीन हफ्तों के लिए कुछ कर सकते हैं, तो यह आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा। एक महीने के लिए संगत होने के लिए एक चीज़ चुनें जब उस महीने खत्म हो गया है, तो दूसरी गतिविधि जोड़ें
    • उदाहरण के लिए: यदि आपके पास एक टीम के रूप में बेहतर काम करने का लक्ष्य है, तो कुछ ऐसी गतिविधियां चुनें, जो इस लक्ष्य को हासिल करने में सहायता करें। एक महीने के लिए, ग्रुप प्रोजेक्ट्स में अन्य लोगों के साथ व्यवहार करना या अपने विचारों को उनकी में शामिल करने के तरीकों का अभ्यास करना। एक बार जब आप इसे महारत हासिल कर लेते हैं, तो अपनी रूटीन में एक और बदलाव जोड़ें



  • चित्रित किया गया नामक संगत चरण 7
    3
    विशिष्ट सीमा निर्धारित करें सीमाएं स्थिरता की सुविधा देती हैं क्योंकि वे एक अस्पष्ट की बजाय काम करने के लिए एक कार्य क्षेत्र बनाते हैं "मैं संगत होना चाहता हूं।" एक सीमा निर्धारित करने पर आप कुछ चीजें कैसे और कब करेंगी, पर प्रतिबंध बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, सिर्फ कहने के बजाय, "मैं अपने साथी की बात करने के बारे में सुसंगत रहूंगा," आप कह सकते हैं, "जब मैं चीजें करता हूं तो मैं अपने साथी को धन्यवाद देता हूं, जैसे व्यंजन करना, रात का खाना बनाना या घर को साफ करने में मदद करना।"
    • एक और उदाहरण हो सकता है कि आपके काम के लिए गुणवत्ता के संकेतक बनें। इसका मतलब यह होगा कि कुछ मानकों को परिभाषित किया जाए या अपने बॉस को यह बताने के लिए कहें कि वह क्या सुधार कर सकता है और उस पद्धति को लगातार पालन करने का प्रयास कर सकता है
  • चित्रित किया गया नामक संगत चरण 8
    4
    जिम्मेदार रहें सुसंगत होने के लिए आपको पहचानने की जरूरत है कि जब आपने अपने लक्ष्यों से मेल खाने वाले मानकों और लक्ष्यों को पूरा नहीं किया हो,
    • हर दिन एक कैलेंडर लिखिए कि क्या आप अपने संगति लक्ष्यों का पालन करने में सफल हुए हैं या नहीं। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो क्यों समझाएं यह आपको ट्रैक पर रखने में मदद करेगा, जब आप अपने लक्ष्यों और सीमा तक नहीं पहुंचेंगे और आपकी प्रगति के लिए अनुवर्ती भी होंगे।
    • अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिक सुसंगत होने के लिए अपने लक्ष्य के बारे में लोगों को बताएं। और उन्हें यह बताने के लिए कहें कि वे कब देखेंगे कि आप योजना का पालन नहीं कर रहे हैं।
    • जब आप नहीं कर सकते हैं, तब खुद को यातना न दें। कोई भी सही नहीं है और कोई भी पूरी तरह अनुरूप नहीं है, आप या तो नहीं होंगे। आपके लक्ष्यों की ओर काम करना जारी रखने के लिए क्या मायने रखता है
  • भाग 3
    संगतता बनाए रखना

    चित्रित होना अनुक्रमित चरण 9
    1
    महत्वपूर्ण दृश्य का उपयोग करें हालांकि यह एक मूर्खतापूर्ण तकनीक की तरह लग सकता है, यदि आप इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं तो विज़ुअलाइज़ेशन वास्तव में मदद कर सकता है एक यथार्थवादी दृष्टिकोण बनाएं, जो आपके सामने आने वाली बाधाओं और असफलताओं को समझता है।
    • डेड्रीमिंग भी सहायक हो सकता है, जब तक आप उस समय को सीमित कर देते हैं जब आप इसे खर्च करते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात स्वतंत्र रूप से घूमने के लिए अपनी आत्मा का समय दें इससे आप परिस्थितियों की प्रक्रिया और मूल्यांकन कर सकते हैं और निरंतरता और लक्ष्यों को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं क्योंकि आप संभावित कौशल से निपटने के लिए संभावित बाधाओं को दूर करने के तरीके पा सकते हैं।
    • ध्यान आप अपने दिमाग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और अगर आप निरंतरता बनाए रखना चाहते हैं तो आपको उस नियंत्रण (और आपकी सभी इच्छाओं) की आवश्यकता होनी चाहिए। हर दिन कम से कम 15 मिनट के लिए ध्यान करने की कोशिश करें कहीं चुप्पी बैठो और एक गहरी सांस ले। जब आप साँस लेते हैं, तो अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपका मन भटकना शुरू हो जाता है, तो धीरे धीरे अपनी सांस में आपका ध्यान बारी
  • चित्रित किया गया नामक संगत चरण 10
    2
    क्या विफलता की योजना है हर कोई विफल रहता है चाहे कितना समर्पित, बुद्धिमान, या तैयार हो, आप हमेशा सफल नहीं होंगे और आपको इस संभावना से निपटने के लिए तैयार होना चाहिए और यदि आप असफल हों तो क्या करना चाहिए। विफलता से निपटने के लिए कैसे?
    • अक्सर कारण है कि लोगों को संकल्प और स्थिरता बनाए रखने में असफल रहने का कारण यह है कि उन्होंने विफलता की योजना नहीं बनाई है व्यक्तिगत असफलता उनकी समग्र सफलता के लिए बहुत कम होती है (उदाहरण के लिए, साहित्यिक एजेंट द्वारा अस्वीकार किए जाने पर उनके प्रकाशित होने की पूरी क्षमता पर केवल सीमांत प्रभाव होता है)।
    • अपने असफलताओं और विफलताओं के लिए योजना यदि साहित्यिक एजेंट आपकी पांडुलिपि को खारिज कर देता है, तो इसे भेजने या इसे संशोधित करने के लिए किसी अन्य स्थान को खोजें ताकि यह पता चले कि क्या सुधार किया जा सकता है।
    • निरंतरता पूर्णता के समान नहीं है, याद रखें कि उदाहरण के लिए, एक अच्छा लेखक को हर दिन लिखने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन कभी-कभी जीवन रास्ते में हो जाता है, कभी-कभी आप बीमार पड़ जाते हैं, कभी-कभी सिर्फ लिख नहीं सकते यदि आप लिखने से ग्रस्त होने लगते हैं, तो आप लगातार संगत होने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • प्रेरणा छात्रों के चरण 2 शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपनी प्रेरणा बढ़ाएं यदि आप प्रेरित नहीं हैं, तो आप अपने जीवन में परिवर्तन करने में सक्षम नहीं होंगे जो आपको संगत बनाए रखने की इजाजत दे सकेगा। आप अपने पुराने, असंगत व्यवहार पद्धतियों पर नज़र डालेंगे, न कि नए पैटर्न बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • अपने आप को मत बताना, "मैं प्रेरित नहीं हूं," या "आज भी मुझे प्रेरित नहीं है।" जब आप अपने आप को नए विचारों को बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो दिन को छोड़ दें, सफलता की संभावना कम हो जाती है। इसके बजाय, अपने आप से कहो, "आज मैं प्रेरित होने वाला अभ्यास करने जा रहा हूं, भले ही मुझे ऐसा महसूस न हो।" यदि आप एक कठिन दिन है और आप लिखना नहीं चाहते हैं, उदाहरण के लिए, सामान्य से कम लिखें यदि आप एक घंटे के लिए लिखते हैं, आधे घंटे में कट जाता है, या एक पेज के बजाय केवल एक पैराग्राफ लिखें
    • एक बार में कई चीजें करने की कोशिश मत करो इससे पहले ही उल्लेख किया जा चुका है, लेकिन यह दोहराने के लायक है। एक समय में अपने आप को एक या दो अलग लक्ष्यों के लिए समर्पित करें यदि आप अपनी पांडुलिपि को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं और काम पर स्थिरता में सुधार और फिट हो रही है, तो आप जल्दी से थका हुआ महसूस करेंगे इसके बजाय, अभ्यासों को शामिल करने से पहले काम और लिखित में अनुशासन में सुधार करने के लिए काम करें
    • याद रखें कि स्थिरता आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है आप निरंतरता के साथ क्या मांग रहे हैं? क्या होगा यदि आप लगातार नाकाम रहें? इसे ध्यान में रखें जब आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और अधिक सुसंगत रहें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, यह सामान्य रूप में "सुसंगत" होने में बहुत मदद नहीं करता है आपको काम करने के लिए विशिष्ट पहलुओं को परिभाषित करने की आवश्यकता होती है, जैसे "मैं दूसरों के साथ काम करने में संगत होना चाहता हूं" या "मैं अपने खाने की आदतों के अनुरूप रहना चाहता हूं।"

    चेतावनी

    • अगर आप हमेशा सुसंगत नहीं हो सकते तो शहीद मत करो। याद रखें कि कोई भी सही नहीं है, लेकिन अभ्यास से आप अपने कार्यों में और अधिक सुसंगत हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com