IhsAdke.com

कभी हार न डालें

यदि आप एक कठिन समय नहीं छोड़ रहे हैं, संभावना है कि आप चुनौतियों, प्रतिकूल परिस्थितियों और अस्वीकृति के एक उचित मात्रा में चले गए हैं आप लोगों को "क्या नहीं मारता है, मजबूत करता है" बोलने वाले लोगों के सुनने से थक सकता है और यह जानना चाहता है कि कैसे सकारात्मक रहना है और सफलता के रास्ते पर जारी रहना है। सबसे पहले, आपको अब भी कोशिश करने के लिए खुद पर गर्व होना चाहिए। इसके बाद, एक आसन बनाओ जो सफलता सुनिश्चित करेगा यदि आप अपने सपने के बाद का पीछा करते रहेंगे

चरणों

भाग 1
एक लचीला आसन का विकास करना

चित्र कभी न दें ऊपर चरण 1 शीर्षक
1
अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें यद्यपि आप इसे लगभग असंभव समझ सकते हैं, आपको लगता है कि आपने सब कुछ करने की कोशिश की है और कुछ भी नहीं किया है, अगर आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो यथासंभव आशावादी बने रहना महत्वपूर्ण है। एक सकारात्मक व्यक्ति बनने से आपको जीवन की सभी अच्छी चीजें मिलेंगी जो कि हर चीज के नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करके उपेक्षित हो सकती हैं। यह आपको अवसरों और संभावनाओं के लिए और अधिक खुला छोड़ देगा, क्योंकि जीवन को अधिक सक्रिय दृष्टिकोण से देखा जाएगा।
  • यह सच है अधिक सकारात्मक होने से आपको चुनौतियों से निपटने के लिए केवल आसान नहीं होगा, बल्कि ये आपको आने वाले लोगों का सामना करने में भी मदद करेगा। यदि आप केवल अपने असफलताओं पर भद्दी या ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आप खुद को शिकायत करते हैं या रोना पड़ते हैं, तो दो सकारात्मक टिप्पणी के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया का विरोध करने की कोशिश करें।
  • यद्यपि आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि जब आप सकारात्मक काम कर रहे हैं, तो आप नाटक कर रहे हैं, पता है जितना आप बहाना करते हैं, आप धीरे-धीरे जीवन के सबसे सुंदर पक्ष को देखना शुरू कर देंगे।
  • आशावादी होने का एक तरीका खुश लोगों के साथ जुड़ना है जो आपको जीवन का आनंद लेते हैं। यदि आपके सभी मित्र निराशावादी और निराश हैं, तो सकारात्मक अवस्था बनाए रखना मुश्किल होगा और आपको लगता है कि आपको हार नहीं मानना ​​चाहिए।
  • चित्र कभी न दें ऊपर चरण 2 शीर्षक
    2
    परिवर्तन को कैसे गले लगाने के बारे में जानें यदि आप सही आसन के विकास पर काम करना चाहते हैं तो आपको प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने में सक्षम होना चाहिए और न केवल परिवर्तन को स्वीकार करना चाहिए बल्कि इसे अपने लाभ में उपयोग करना होगा। बेशक, जब आपके प्रेमिका ने कहीं न कहीं बाहर या अपने परिवार की घोषणा की थी कि जब वे दूसरे शहर में जा रहे थे तो आपको खराब समय हो सकता था हालांकि, आपको किसी नए परिस्थितियों के अनुकूल होने, किसी भी मौजूदा पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना और परिवर्तन का लाभ लेने के लिए एक योजना बनाना सीखना होगा।
    • जैसा कि शेरिल क्रो ने एक बार कहा था, कभी-कभी "एक बदलाव आपको अच्छा कर देगा।" यहां तक ​​कि अगर आप सदमे में और कम रक्षा के साथ मिलते हैं, तो अपने आप से बताएं कि यह सबसे अच्छी बात है जो हो सकता था।
    • कुछ नया सीखने, नए लोगों से मिलना, और एक संतुलित व्यक्ति बनने का अवसर के रूप में परिवर्तन पर विचार करें। हालाँकि आप अभी भी स्थिति का उज्ज्वल पक्ष नहीं देख सकते हैं, बदलावों से बेहतर ढंग से निपटने के लिए और आगे बढ़ने के लिए खुद पर गर्व महसूस करें।
  • कभी न दें ऊपर चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी गलतियों से जानें यदि आप कभी भी हार नहीं मानना ​​चाहते हैं, तो आपको एक आसन बनाना होगा जिससे आप पिछली गलतियों को स्वीकार कर सकें और उनसे सीख सकें ताकि पुरानी समस्याएं पुनरावृत्ति न करें। यद्यपि आप पहली बार गलती करते समय हतोत्साहित या शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो आपको यह समझने के लिए एक कदम वापस लेने की जरूरत है कि गलत क्या किया गया था और इसे दोहराए जाने के लिए कोई योजना बना रही है।
    • हालांकि कोई भी गलती नहीं करना चाहता है, गलती आपको भविष्य की समस्याओं से कैसे बचने में सीखने में मदद करती है उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि एक बड़ा एक स्वत्वबोधक प्रेमिका जो चोट पहुँचाने समाप्त हो गया साथ शामिल होने के लिए मूर्ख बनाया महसूस कर सकते हैं, लेकिन अतीत में इस गलत निर्णय भविष्य में एक पत्नी को चुनने गलत में सहेज सकते हैं।
    • इस तथ्य से इनकार न करें कि आप अलग तरीके से काम कर सकते थे यदि आप हर समय सिर्फ सही होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप कभी नहीं सीखेंगे
  • शीर्षक कभी न दें ऊपर चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    पता है कि सफलता के लिए हमेशा अधिक अवसर होंगे। यदि आप कभी भी हारना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि भविष्य में जीतने के लिए हमेशा अन्य तरीके होंगे। यद्यपि वर्तमान में जीने के लिए महत्वपूर्ण है, यह सोचने के बजाय भविष्य के बारे में भी सोचना जरूरी है कि उसे आपको पेश करने के लिए कुछ नहीं है अगर आपको लगता है कि आप किसी तरह से नाव खो चुके हैं, तो अच्छे अवसर कभी नहीं आएंगे क्योंकि आप उन्हें देख नहीं पाएंगे।
    • आप पा सकते हैं क्योंकि आप अपने सपने की नौकरी पाने में सक्षम नहीं हैं, जिसमें आपने कई साक्षात्कार में हिस्सा लिया है, आप कभी भी एक कैरियर नहीं खोज पाएंगे जो आपके लिए सही है। हालांकि, लंबे समय में, आप पाएंगे कि आप कई नौकरियां ढूंढ सकते हैं जो भी सही दिखती हैं, भले ही थोड़ी देर लग जाए।
    • आप अपनी सफलता की अपनी परिभाषा भी बना सकते हैं बेशक, एक दिन आपको विश्वास हो सकता है कि सच्ची सफलता 25 की उम्र में आपकी किताब बेचने की होगी, लेकिन 30 साल की उम्र से आपको लगता है कि सफलता हाई स्कूल के छात्रों के लिए साहित्य पढ़ रही है।
  • चित्र कभी न कभी ऊपर चरण 5 शीर्षक
    5
    ज्ञान प्राप्त करें यदि आप एक लचीला आसन करना चाहते हैं जो आपको वास्तव में सफल होने में मदद नहीं करेगा और हार न दें, तो आपको ज्ञान प्राप्त करना और जीवन के बारे में अधिक जानने के साथ-साथ उस परिस्थिति में भी शामिल होना चाहिए जिसमें आप डाले गए हैं। यदि आप दुनिया में ज्ञान और रुचि के लिए प्यास लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि सीखने में हमेशा अधिक और अधिक अवसर प्राप्त करना है। जो कुछ भी आप करने की कोशिश कर रहे हैं, उसमें ज्ञान प्राप्त करना भी संभव है, चाहे विश्वविद्यालय की नौकरी, नई नौकरी या अपनी पुस्तक बेचने के लिए आवेदन करें। जितना अधिक आप सीखते हैं उतना जितना भी हो सके उतनी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होंगे।
    • जाहिर है, जितना संभव हो उतना पढ़ना ज्ञान हासिल करने का सबसे गारंटीकृत तरीका है। इसका मतलब यह हो सकता है कि उपन्यास, समाचार या इंटरनेट पर आपके चुने हुए काम के बारे में पढ़ना हालांकि, आप अपने क्षेत्र के विशेषज्ञों से संपर्क करके, संपर्क बनाने या उन लोगों से सलाह प्राप्त करके ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं जो वे जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं।
    • जब तक आप जानते हैं कि वहाँ जानने के लिए अधिक है, छोड़ने का विकल्प नहीं होगा।
  • कभी न दें ऊपर चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अधिक रोगी रहें - यदि आप कोशिश करते रहें तो अच्छी चीजें होंगी एक और कारण जो आपको छोड़ने के बारे में सोच रहा है, वह है कि भव्य चीज़ों को जल्दी से होने चाहिए। ऐसा न करें कि आपने 10 नौकरियों के लिए आवेदन किया है, इसलिए आपकी पांडुलिपि आपकी किताब से 5 एजेंटों को भेज दी थी या चार अलग-अलग लोगों के साथ बाहर निकल चुकी थी, कुछ काम करना है। सफलता की राह गलतियों और विफलताओं के साथ पक्की हुई है, और आप को भी शुरू करने से पहले हार नहीं देना चाहिए
    • कभी-कभी यह उन लोगों से बात करने में सहायक हो सकता है जो आपके द्वारा उसी प्रक्रिया के माध्यम से जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप नीचे महसूस कर रहे हैं क्योंकि आपने 20 नौकरी के अवसरों के लिए आवेदन किया है और आपको कोई जवाब नहीं मिला है। ठीक है, आपके दोस्त को नौकरी मिल गई है जो आपको बता सकती है कि 70 साक्षात्कार के लिए वह एक साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। यह आपके लिए इच्छित जीवन का पीछा करने के लिए प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत लेता है
    • बेशक आप सोच सकते हैं कि आप बुद्धिमान, प्रतिभाशाली, और मेहनती हैं, और यह कि किसी भी संभावित कॉलेज, कंपनी या आत्मा दोस्त भाग्यशाली होगा जो इसे हासिल करने के लिए होगा। यहां तक ​​कि अगर यह सच है, तो आप लोगों को सिर्फ इसलिए चुनने की उम्मीद नहीं कर सकते क्योंकि आप और आप जानते हैं कि आप कितने अद्भुत हैं यह समय और प्रयास करने के लिए साबित होता है कि आप बहुमूल्य हैं
  • भाग 2
    प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटना

    कभी भी न दें ऊपर कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सीखा असहायता का शिकार मत बनो। यदि आप इस बुराई का शिकार करते हैं, तो आप मानेंगे कि आप कभी भी सफल नहीं होंगे क्योंकि दुनिया आपके खिलाफ है। जो लोग पीड़ित इस से ग्रस्त हैं, वे मानते हैं कि वे कभी भी प्राप्त नहीं कर पाएंगे क्योंकि उनके पास अतीत में अच्छे परिणाम नहीं थे। यदि आप प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको असफल होने के लिए नियत करने के बजाय आपको नए अवसरों को गले लगाने के लिए सीखना होगा।
    • सीखा लाचारी से पीड़ित एक व्यक्ति की तरह, "चीजों के बारे में सोचना ठीक है, मैं पिछले 5 नौकरियों जो मैं लागू किया है, तो इसका मतलब यह होगा कि मैं एक नौकरी खोजने में होना चाहिए कुछ मेरे साथ गलत है या नौकरी खोजने के लिए सक्षम नहीं होगा नहीं मिला। वास्तव में संपर्क होने का मामला है। शायद मुझे अब और भी परवाह नहीं करना चाहिए। "
    • जो व्यक्ति अपने भाग्य का नियंत्रण लेना चाहता है वह सकारात्मक विचार करेगा और महसूस करेगा कि उसकी वर्तमान स्थिति को बदलने की शक्ति है। वह कुछ ऐसा विश्वास करेंगे, "हालांकि पिछले पांच साक्षात्कार काम नहीं किया, मैं तथ्य यह है कि कंपनियों मुझे साक्षात्कार के लिए बुला रहे हैं द्वारा प्रोत्साहित महसूस करना चाहिए इसका मतलब यह है कि वे रुचि रखते हैं, तो मैं अपने को फिर से शुरू भेजने रखना और .. साक्षात्कार के लिए जा रहा है, मुझे पता है कि अंत में मुझे नौकरी मिल जाएगी। "
  • शीर्षक कभी न दें ऊपर चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक विश्वसनीय मार्गदर्शन प्राप्त करें प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने का एक अन्य तरीका एक भरोसेमंद गाइड ढूंढना है जो आपको जीवन की सबसे कठिन चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकता है। जो व्यक्ति आप के माध्यम से जा रहा है या अपने क्षेत्र में सफल होने का एक रास्ता खोज रहा है, उसके बाद आप जो चाहते हैं उसके पीछे पीछा जारी रखने के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस कर सकते हैं। किसी अन्य व्यक्ति से बात करना आपकी स्थिति पर सलाह और दृष्टिकोण के लिए अच्छा हो सकता है, और फिर भी आपको प्रोत्साहित करती है
    • इसके अलावा, यह संभव है कि आपकी मार्गदर्शिका पहले से ही अपनी चुनौतियों का सामना कर रही है उन्हें सुनने से आपकी भी आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • शीर्षक कभी न कभी ऊपर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक मजबूत सामाजिक नेटवर्क रखें एक विश्वसनीय मार्गदर्शन करने के अलावा, एक मजबूत सामाजिक नेटवर्क के मालिक की आवश्यकता के दौरान स्थिर रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं। विश्वसनीय मित्रों, परिवार के सदस्य, जो आपको प्यार करते हैं और आपके बारे में परवाह करते हैं, और जो वास्तव में दूसरों के बारे में परवाह करते हैं, उनके समुदाय का हिस्सा बनने से आपको कम अकेले महसूस करने और आगे की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिल सकती है। यदि आपको लगता है कि आपको इस स्थिति से निपटना है, तो आप निराश और हारने के इच्छुक हैं।
    • अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए किसी को भी, भले ही वह व्यक्ति हमेशा आपको सबसे अच्छी सलाह न दे सके, आप अकेले महसूस करने में मदद कर सकते हैं। बस एक व्यक्ति के साथ बात करने के लिए आप महसूस कर सकते हैं कि भविष्य में आशा है
    • आपकी समस्याओं की देखभाल करने वाले अन्य लोगों से बात करना तनाव को दूर करने में सहायता कर सकती है। आप को निराश महसूस करने की अधिक संभावना है अगर आपको अपने आपको जो कुछ भी महसूस करना है उसे रखना है।
  • कभी भी न दें ऊपर कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान रखना मत भूलना यदि आपको कठिन समय हो रहा है, तो आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह दिन में तीन बार खाती है, नियमित रूप से स्नान कर लेती है, या काफी आराम मिलता है। यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो वह वास्तव में मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत रहने के लिए क्या किया जाना चाहिए। यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, कम खा रहे हैं, या पिछले कुछ दिनों में स्नान नहीं किया है, तो इसे छोड़ना बहुत आसान होगा।
    • 3 स्वस्थ, संतुलित भोजन खाने के लिए एक प्रयास करना जिसमें दुबला प्रोटीन, फलों या सब्जियों के साथ-साथ स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिससे आप अधिक सक्रिय महसूस कर सकते हैं और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
    • रात में कम से कम 7 से 8 घंटे सोते रहें और एक ही समय में बिस्तर पर जाएं और जाग लें। यह आपको दुनिया के प्रस्तुत चुनौतियों से निपटने में सक्षम महसूस करेगा।
  • शीर्षक कभी न भेजें ऊपर चरण 11
    5



    कार्रवाई के व्यक्ति बनें यदि आप हार नहीं मानना ​​चाहते हैं, तो आप अपने सभी विफलताओं के बारे में शिकायत नहीं कर सकते हैं, बिस्तर में घुंठित कर सकते हैं या सभी कारणों से बहस कर सकते हैं जो आपको असफल बनाते हैं। आपको कार्रवाई की एक व्यक्ति बनने और सफल होने की योजना बनाने की आवश्यकता है। इसका अर्थ है खुद को वहां से बाहर रखना, नौकरियों के लिए आवेदन करना, नेटवर्किंग करना, लोगों के साथ लटकाए करना या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए। यदि आप अपने सभी विफलताओं के बारे में कर्कशता से बैठते हैं और अपने लिए खेद महसूस करते हैं, तो अच्छी चीजें नहीं होती हैं
    • बेशक, हम सभी को समय-समय पर आराम और आराम करने की जरूरत है। हालांकि, आप ये भावनाओं को फिर से कोशिश करने से नहीं रोक सकते।
    • सबसे पहले, बैठकर सफलता की एक लिखित योजना बनाएं इन मदों को सूचीबद्ध करने के बाद आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने में अधिक सक्षम महसूस करेंगे।
  • चित्र कभी न दें ऊपर कदम 12
    6
    अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें सच है, अगर आप एक ही कम-भुगतान वाली नौकरी में कई सालों से बिताए हैं, जहां आपको मूल्यवान महसूस नहीं किया गया, तो आपका आत्मविश्वास हिल जाएगा। हालांकि, आप ऐसा नहीं कर सकते जो आपको बेहतर कुछ के लायक महसूस करने से रोकते हैं यह उन सभी चीजों को गले लगाने के लिए एक प्रयास करता है, जो आपसे अपने बारे में प्यार करते हैं और उन दोषों से निपटने के लिए जो आपको बदला जा सकता है और जिस व्यक्ति को आप चाहते हैं, उससे खुश महसूस कर सकते हैं। एक सच्चा विश्वास का निर्माण बहुत समय लगता है, लेकिन जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, जितनी जल्दी आप चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होंगे।
    • अपने आत्म-संदेह को समाप्त करने और यह महसूस करने के लिए कि आप जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप खुद को संदेह करने वाले पहले व्यक्ति हैं, तो सभी उसी तरह सोचेंगे।
    • उन लोगों के साथ रहते हैं, जो आपको नीचे डाल देने के बजाय बेहतर महसूस करते हैं।
    • सकारात्मक शरीर भाषा के साथ प्राप्त करने का बहाना एक अच्छा आसन करो, मैला मत करो और अपनी बाहों को गुना मत। खुश रहो और दुनिया को जो भी ला सकता है उसके लिए खुला।
  • चित्र कभी न दें ऊपर चरण 13
    7
    विफलताओं के साथ मजबूत हो जाओ आप आशावादी अभिव्यक्ति "मारने नहीं, मजबूत नहीं" सुना हो सकता है। हालांकि, यथार्थवादी होने के नाते, यह हमेशा सच नहीं होता है वास्तव में, यदि आप कई असफलताओं से गुजर चुके हैं और वास्तव में निराश महसूस करते हैं, तो आपको मुश्किलों के बजाय नीचे खींच लिया जाएगा। आपको विफलता से निपटने और सफलता के अयोग्य होने की बजाय स्थिति से सीखने की ज़रूरत है।
    • हर बार जब आप असफल हो जाते हैं, तो आपको बुरा नहीं लगता। इसके बजाय, वापस बैठकर उस पर प्रतिबिंबित करें जो सीखा गया है। अगली बार सफल होने के लिए अलग-अलग तरीके से क्या किया जा सकता है, इस बारे में सोचो।
    • असफल रहने के लिए खुद पर गर्व हो बहुत सारे लोग भी कोशिश नहीं करते हैं बेशक विफलता मजाक नहीं है, लेकिन आप जो चाहें प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।
  • चित्र कभी न दें ऊपर कदम 14 शीर्षक
    8
    आखिरकार भविष्य को निर्देशित न करें आपको लगता है कि क्योंकि आप पहले से कई बार असफल रहे हैं और आपकी पहली किताब, तिथि या वजन कम करने के लिए भाग्यशाली नहीं हैं, आप कभी भी कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे हालांकि, कई सफल लोग एक विनम्र पृष्ठभूमि से आते हैं, गरीबी में उठते हैं, या उनके दरवाजे उनके चेहरे में कई बार पटक दिया था। अपने अतीत का उपयोग करने के लिए आपको सफलता देने के बजाय आपको विश्वास है कि आप योग्य नहीं हैं।
    • बेशक आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी सभी नौकरी अब तक केवल अपने आत्मसम्मान को कम कर दी है और आपको अपर्याप्त महसूस कर रही है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपकी भविष्य की नौकरियों को इस तरह से होना चाहिए। वास्तव में, उन्हें आपको कुछ बेहतर खोजने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि आप बस अतीत को दोहराने के लिए हैं, तो आप स्वयं को तोड़फोड़ कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक अच्छे रिश्ते में हैं, लेकिन आप जिनके बारे में सोच सकते हैं, वे जो विफल हुए हैं, वे भी असफल हो जायेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप विश्वास नहीं करते हैं कि आप कुछ भी बेहतर के लायक हैं।
  • भाग 3
    मजबूत रहना

    चित्र कभी न दें ऊपर चरण 15
    1
    उचित लक्ष्यों को निर्धारित और प्राप्त करें मजबूत रहने का एक अन्य तरीका यह सुनिश्चित करना है कि लक्ष्यों को रेखांकित किया जा सकता है। बेशक, अगर यह विफल हो जाता है, तो चांद के बीच गिरने के उद्देश्य से यह महान है, लेकिन वास्तविकता यह है कि आपको छोटे लक्ष्यों को बनाना चाहिए जो ढेर हो जाएं और आपको एक बड़ा लक्ष्य हासिल करने में सहायता करें। तो, जिस तरह से जीतना है, उस पर गर्व महसूस करें। अपना जीवन अधिक नियंत्रित करने से आपको हार नहीं मानने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य रोमांस बुक प्रकाशित करना है तो आप उन सभी वर्षों के लिए निराश महसूस करने के लिए बाध्य हैं जिन्हें आप नहीं कर सकते ऐसा इसलिए है क्योंकि आप असफलता की तरह महसूस करेंगे।
    • दूसरी ओर, यदि आप छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, जैसे कम प्रसिद्ध अख़बार में एक छोटी कहानी प्रकाशित करना, और फिर एक बड़े अखबार में, फिर एक उपन्यास, आदि का मसौदा लिखना, आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करने और महसूस करने में सक्षम होंगे प्रगति के लिए और अधिक आत्मविश्वास
  • शीर्षक कभी न कभी ऊपर कदम 16 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपको अपने सपनों को पूरा करने का एक नया तरीका तलाशने की आवश्यकता है तो देखें। ठीक है, कोई भी यह सुनना नहीं चाहता है, लेकिन कभी-कभी आप बैठकर सोच सकते हैं कि आप हास्यास्पद उच्च लक्ष्यों के लिए खुद को यातना दे रहे हैं या नहीं। आप एक प्रसिद्ध अभिनेता बनना चाह सकते हैं, लेकिन यदि यह संभव है, तो भी आप जो भी प्यार करते हैं और अन्य तरीकों से दूसरों को प्रोत्साहित करने का एक तरीका भी पा सकते हैं, जैसे कि एक शिक्षक बनना, छोटे टुकड़ों में भाग लेने या यहां तक ​​कि एक ब्लॉग बनाने के बारे में कला की दुनिया में प्रवेश करने का उनका प्रयास
    • अपनी उम्मीदों को कम करने का एक तरीका के रूप में इसे मत समझो, बल्कि जीवन का आनंद लेने का एक आसान तरीका है।
    • आप अपने पूरे जीवन को एक हारे हुए की तरह महसूस करने के लिए ख्याति नहीं होने के लिए खर्च करना नहीं चाहते, है ना? इस प्रकार की भावना आपको कुछ भी जीतने के लिए आने से असंतुष्ट रह जाएगी।
  • कभी न दें ऊपर कदम 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने तनाव का प्रबंधन करें विफल रहने से मजबूत रहने का एक और तरीका यह है कि यह सीखना है कि आप जितना भी तनाव छोड़ना चाहते हैं उससे निपटने के लिए। चाहे वह हो क्योंकि आपको कोई नौकरी नहीं मिल सकती है जो आपको सभी स्वास्थ्य लाभ देती है, या क्योंकि आप सड़क मानचित्र लिखने की कोशिश करते हुए परिवार को संभाल नहीं सकते हैं, तो आपको अपने तनाव को प्रबंधित करने का तरीका ढूंढने की जरूरत है सफलता के लिए आपका रास्ता संभव है ऐसा करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • उन लोगों के साथ जीना जो आपको शांत महसूस करने में सहायता करते हैं
    • जितना संभव हो उतना चीजों से छुटकारा पाएं जो आपको घबराहट करते हैं।
    • काम की गति घटाएं जहां आप कर सकते हैं
    • ध्यान या योग करें
    • कम कैफीन खाएं
    • समस्याओं के बारे में भूलने के लिए शराब का इस्तेमाल करने से बचें
    • किसी मित्र से बात करें, आपकी समस्याओं के बारे में एक या चिकित्सक से प्रेम किया
    • एक डायरी लिखें
  • चित्र कभी न दें ऊपर कदम 18 शीर्षक
    4
    एक ही काम करना बंद करो और अलग-अलग परिणामों के लिए प्रतीक्षा करें। यदि आप मजबूत बने रहना चाहते हैं और हार न दें, तो दूसरी बात यह है कि स्थिति का विश्लेषण करने का एक नया तरीका खोजना है। जरूर, अगर आपने 70 नौकरी के अवसरों के लिए आवेदन किया है और कोई जवाब नहीं मिला है, तो सबसे अच्छा 70 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे अच्छा नहीं होगा, बल्कि किसी को अपने कवर पत्र पर नज़र डालने के लिए कहें या यह जानने के लिए कि क्या होना चाहिए स्वयंसेवक या संपर्कों में अधिक समय व्यतीत करना यदि आप हमेशा के लिए एक ही काम करते रहेंगे, तो आप महसूस करेंगे कि आप दीवार के खिलाफ अपने सिर की पीट कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने 25 लोगों के साथ केवल एक बार छोड़ा है, तो आपको अपने आप से यह पूछना चाहिए कि आप अधिक लोगों के साथ जुड़ने के लिए अलग तरीके से क्या कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है, लेकिन अपने परिप्रेक्ष्य को बदलने के लिए आवश्यक है
    • कभी-कभी आप पा सकते हैं कि आपको केवल एक बदलाव है। उदाहरण के लिए, आप वेतन वृद्धि और मालिकों को अधिक जिम्मेदारियों की भीख मांग रहे हैं, लेकिन कभी भी लौटाने के लिए नहीं। तो हो सकता है कि क्या किया जाना चाहिए एक और नौकरी मिल जाए
  • चित्र बिना शीर्षक कभी नहीं ऊपर कदम 19 कदम
    5
    किसी को अपने आत्मसम्मान को हिला देना न दें। इसे छोड़ने के बारे में सोचना आसान है यदि आपके आस-पास के सभी लोग आपको इस तरह महसूस कर रहे हैं। हालांकि, अन्य लोगों को यह नहीं बताएं कि आप कौन हैं, क्या वे साहित्यिक एजेंट हैं, प्रबंधकों या भागीदारों की भर्ती करते हैं आपको अपना आत्मसम्मान भीतर से आने की ज़रूरत है और दूसरों को आपको नीचा दिखाने की इजाजत नहीं देनी चाहिए।
    • बेशक, अगर लोग रचनात्मक आलोचना कर रहे हैं, तो आपको सभी को ईर्ष्यापूर्ण कॉल करने के बजाय उन्हें सुनना चाहिए। यदि कोई वास्तव में आपसे बेहतर करना चाहता है, तो आपको उसे सुनने की जरूरत है और पता करें कि आप अगली बार बेहतर कैसे कर सकते हैं।
    • पता है कि दुनिया क्रूर है और यह कि अधिकांश लोग अस्वीकृति से मुकाबला करने में अपने जीवन का अधिकतर खर्च करते हैं। ऐसा मत सोचो कि आप अक्सर अस्वीकार किए जाने में अद्वितीय हैं और अपने जीवन के इस पहलू के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • शीर्षक कभी न दें ऊपर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    परिप्रेक्ष्य में जीवन रखें यदि आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा चाहते हैं, तो आपको पीछे हटने और स्थिति का अधिक व्यापक रूप से विश्लेषण करना सीखना होगा। क्या ऐसा लगता है कि आपका जीवन बहुत ही भयानक है? बेशक, अब आपके पास सपना नौकरी नहीं हो सकती है, लेकिन आप इस अर्थव्यवस्था में रहने वाले भाग्यशाली हैं जो हम रहते हैं। ठीक है, इसलिए यह कभी-कभी अकेला होने में परेशान होता है, परन्तु कम से कम आप स्वस्थ होते हैं और आपके दोस्त हैं जो आपके अच्छे चाहते हैं। अपने जीवन में सभी अच्छी चीजों की याद दिलाएं और उनको उपयोग करें ताकि आप और भी अधिक जीत सकें।
    • एक धन्यवाद सूची बनाएं नीचे सभी चीजें हैं जो अपने जीवन के लायक रहते थे बनाने के लिए और अक्सर इसे देख लिखें। इससे आप ध्यान देंगे कि चीजें उतनी बुरी नहीं हैं जितनी कि वे लगती हैं।
    • क्या वे आप के लिए किया था के लिए अपने मित्रों और प्रियजनों को धन्यवाद देना समय निकालें। यह आप देखते हैं कि आपके जीवन सिर्फ दुर्भाग्य व उदासी नहीं है में मदद मिलेगी।
  • चित्र बिना शीर्षक कभी नहीं छोड़ें चरण 21
    7
    उन लोगों के समुदाय का हिस्सा बनें जो एक ही काम करना चाहते हैं। एक अन्य तरीका देने के लिए नहीं जो लोग एक ही खोज का हिस्सा के एक समूह में शामिल होने के लिए है। यदि आप शराब के साथ काम कर रहे हैं, एए में शामिल हों आप एक उपन्यास प्रकाशित करने के लिए कोशिश कर रहे हैं, लेखकों के एक समूह में शामिल हो। अगर आप किसी को ढूँढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, एकल बैठकों पर जाएं आप महसूस कर सकते हैं जैसे आप दुनिया एक विशेष समस्या से निपटने के लिए केवल एक ही व्यक्ति थे, लेकिन अगर आप का प्रयास करते हैं तो आप आप के रूप में एक ही स्थिति में है कि कई और अधिक लोगों को मिल जाएगा।
    • इसी तरह लोगों का एक समुदाय सलाह, प्रोत्साहन और कुछ का हिस्सा होने का एहसास के साथ आप कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप निराशा के तीव्र क्षणों के माध्यम से जाना तो देने के कगार पर,, रो आप करने के लिए है, तो "नहीं! मैं इसे दूर होगा। कुछ भी नहीं असंभव है!"

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com