IhsAdke.com

कैसे अपने लचीलापन विकसित करने के लिए

असहायता का शिकार बनने की बजाय लचीलापन कठिन परिस्थितियों में पुनर्निर्माण की क्षमता है। लचीला होने के नाते आप तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं, अवसाद से पीड़ित होने की संभावना कम कर सकते हैं और यहां तक ​​कि लोगों की लंबी उम्र का विस्तार करने में सक्षम साबित होते हैं। आप अपने आप को एक दुर्भाग्यपूर्ण मान सकते हैं, इस बात के लिए कि सभी के बाद मजबूत होना असंभव लगता है - जो अब समाप्त होता है। और एक सुखी और सार्थक जीवन जीने के लिए - कैसे बागडोर जीवन लेने के लिए और अप्रत्याशित के लिए तैयार करने के लिए सीखने करके, आप एक और अधिक लचीला व्यक्ति बनने के लिए तैयार कर रहे हैं। उनके लचीलेपन को बढ़ाने के कुछ है कि, भावनाओं और कठिन परिस्थितियों से निपटने लचीला दृष्टिकोण ले, resiliently सोच और लंबे समय में अपने लचीलापन बनाए रखने के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
कठिन परिस्थितियों से निपटना

अपने लचीलेपन के चरण 1 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
1
तनाव का प्रबंधन करें हालांकि परेशानी और चिंता के दौरान शांत रहना मुश्किल हो सकता है, तनाव तनावपूर्ण रहने की आपकी क्षमता पर प्रतिबंध लगाता है। इसे प्रबंधित करने से आप अपने आप को गहरा और गहरा दफनाने की बजाय छिपाने की कोशिश करने के बजाय, अधिक से अधिक शांति और फोकस के साथ कठिनाइयों को दूर करने की अनुमति देगा। तनाव प्रबंधन को अपने जीवन में प्राथमिकता के रूप में रखें, चाहे कितना भी व्यस्त हो।
  • यदि आपके पास व्यस्त कार्यक्रम और थोड़ा नींद है, तो देखें कि क्या कोई नियुक्तियां स्थगित हो सकती हैं
  • अपने आप को ऐसी गतिविधियां करने दें जो मन की शांति ले आएँ। अपने आप को इस जगह और शांति को नियमित रूप से दे दो, लचीलापन को बढ़ने का मौका दे।
  • तनाव कम करने और अपने सकारात्मक मनोदशा को बढ़ाने के लिए सकारात्मक गतिविधियां करें
  • एक चुनौती या अवसर के रूप में तनाव के बारे में सोचो यदि आपको तनाव महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि आप जो कुछ कर रहे हैं उसके बारे में आप बहुत ध्यान रखते हैं। एक परिणाम के रूप में, आप इस बारे में कुछ ध्यान रखते हैं। अपनी प्राथमिकताओं और दायित्वों के बारे में सूचित करने के लिए इस तनाव का उपयोग करें। तनाव के बारे में अपनी सोच को बदलें, "मेरे पास पर्याप्त समय नहीं है" से "मुझे पता है कि मैं यह कर सकता हूं - मुझे अपनी जिम्मेदारियों को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है।"
  • अपने लचीलेपन के चरण 2 का विकास शीर्षक वाले चित्र
    2
    ध्यान। ध्यान आपको अपने मन को स्पष्ट करने, तनाव को कम करने और दिन का सामना करने के लिए और आगे आने वाले चुनौतियों का सामना करने के लिए और अधिक तैयार करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि केवल 10 मिनट की ध्यान से आप आराम कर सकते हैं और अधिक आराम से और अपनी समस्याओं से निपटने में सक्षम होने के अतिरिक्त नींद के एक अतिरिक्त घंटे के रूप में आपको आराम कर सकते हैं। यदि आप अभिभूत या थका हुआ महसूस करते हैं, तो ध्यान से आपकी स्थिति धीमे करने में आपकी मदद मिलेगी।
    • शरीर के अंदर और बाहर श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बस अपनी आंखों को बैठने और बंद करने के लिए एक आरामदायक जगह ढूंढें। एक समय में अपने शरीर को एक भाग में आराम करने का प्रयास करें, और किसी भी शोर या विकर्षण को रोकना याद रखें।
  • छवि जिसका शीर्षक है आपका लचीलापन विकसित करें चरण 3
    3
    अभ्यास योग हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक अध्ययन में प्रदर्शन किया है कि योग चिकित्सकों, अन्य शारीरिक गतिविधियों के चिकित्सकों की तुलना में, कम गुस्सा विस्फोट होने का खतरा थे और बेहतर चुनौतियों से निपटने में सक्षम थे। योग का अभ्यास करके, आप चुनौतीपूर्ण पदों का एहसास है और शक्ति और सहनशीलता का निर्माण करने के लिए कैसे भी जब शरीर इसे करने के लिए चुनौतीपूर्ण स्थितियों में "फर्म खड़े करने के लिए" और पाते हैं संसाधनों की क्षमता विकसित करता है बंद करो करने के लिए भीख माँग रहा है उन्हें रखना सीखना होगा शांत रहो और निर्धारित
  • अपने लचीलेपन के चरण 4 का विकास करें
    4
    हास्य की अपनी भावना पैदा करना मुश्किल समय में, आपको उज्ज्वल पक्ष पर देखना चाहिए। हास्य आपको खराब समय के दौरान परिप्रेक्ष्य में मदद करता है इसके अलावा, यह आपके मस्तिष्क में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाकर तथा आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, आपके कल्याण की भावना को बेहतर बनाता है।
    • एक कॉमेडी देखो, एक अजीब किताब पढ़ो और उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए जो वास्तव में मजेदार हैं। मुश्किल समय से गुजरते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप निराशा के गड्ढे के नीचे तक पहुंचने से बचने के लिए अजीब और विनोदी विकल्पों के साथ अपनी फिल्में, किताबें और दुखद विचारों को संतुलित करें।
    • खुद पर हंसना सीखो अपने आप को इतनी गंभीरता से नहीं लेने की क्षमता आपके चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ चुनौतियों का सामना करना आसान हो जाएगा।
  • अपने लचीलेपन के चरण 5 का विकास करें
    5
    समर्थन प्राप्त करें सामाजिक समर्थन का अभाव उनके लचीलेपन में गिरावट का कारण बन सकता है। हालांकि हमारे व्यस्त जीवन में महत्वपूर्ण संबंधों को त्यागना आसान है, लेकिन उनके लिए स्थान बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छे रिश्ते लचीलापन के एक चट्टानी स्तंभ हैं और एक जगह है जहां हम कठिन समय के दौरान एक साथ खड़े हैं। हमेशा अपने परिवार और मित्रों को आस-पास रखें और आपके पास हर समय एक त्वरित, सुरक्षित और विश्वसनीय समर्थन नेटवर्क होगा।
    • 3,000 स्तन कैंसर नर्सों के एक अध्ययन से पता चला है कि 10 या उससे अधिक करीबी दोस्तों के साथ दूसरों की तुलना में जीवित रहने की संभावना 4 गुना ज्यादा होती है।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन का विकास चरण 6
    6
    एक संरक्षक खोजें चूंकि सामाजिक सहायता की कमी कम लचीलापन का कारण बन सकती है, इसलिए एक गुरु खोजना मुश्किल समय के दौरान जीवन के साथ सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप महसूस कर सकते हैं कि सब कुछ निराशाजनक है और जमीन उसके पैरों के नीचे ढह जाता है कि, और आपको लगता है कि तुम अकेले नहीं कर रहे हैं और है कि जीवन लाता है चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम है में मदद मिलेगी जो एक व्यक्ति किया गया है है ।
    • इस गुरु एक व्यक्ति जो अपने क्षेत्र, अपने दादा दादी से एक में सफल रहा है, एक दोस्त पुराने या यहाँ तक कि किसी को भी आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक स्तर सिर के साथ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने में मदद कर सकते हैं।
    • यदि आप विद्यालय की आयु (महाविद्यालय के लिए मौलिक) हैं, तो एक शैक्षिक परामर्शदाता या शिक्षक एक गुरु के रूप में सेवा कर सकते हैं और अपने जीवन में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने लचीलेपन का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें चिकित्सा विकल्पों की सहायता से, और अन्य आवश्यक बेसलाइनों को ढूंढने के बारे में आपको चतुर निर्णय लेने में मदद करने के लिए स्थिति में किसी के साथ सामना करने वाली समस्याओं के बारे में बात करना महत्वपूर्ण हो सकता है। यद्यपि आप अपने आप में कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सबसे अच्छा कर रहे हैं, पेशेवर कर रहे हैं, उससे बात करना महत्वपूर्ण है।
    • एक पेशेवर से परामर्श करें मत करो यह कमजोरी का संकेत है - स्वीकार करना है कि आपको मदद की ज़रूरत है वास्तव में शक्ति की एक विशाल राशि की आवश्यकता है
  • विधि 2
    लचीलापन को बढ़ावा देने के लिए अभिनय करना

    अपने लचीलेपन के चरण 8 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    किसी व्यक्ति की कार्रवाई करना निष्क्रिय रहने से लचीलापन कम हो सकती है, लेकिन हमेशा सक्रिय और समस्याएं आने पर समस्याएं कठिन परिस्थितियों से निपटने की आपकी क्षमता को बढ़ा सकती हैं विचारों या विचारों की नकारात्मकता को उबालने से बचें इसके बजाय, इसके बारे में कुछ करें
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई भी आपके द्वारा लिखे गए उपन्यास को प्रकाशित करना नहीं चाहता है, तो आपको अपने मूल्य को दूसरे लोगों से जोड़ना नहीं चाहिए, जो आपके काम के बारे में सोचते हैं। अच्छा काम करने के लिए खुद पर गर्व महसूस करें और इसे प्रकाशित करने के लिए लड़ रहे हैं या फिर कुछ नया प्रयास करें
    • यदि आपको निकाल दिया गया है, तो अपना सिर बढ़ाएं और दूसरी नौकरी तलाशना शुरू करें - या ऐसा कुछ ढूंढने पर विचार करें जो अधिक मूल्य लाता है और आप को खुश कर देता है, यहां तक ​​कि एक कठिन कैरियर परिवर्तन भी दर्शाता है। हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है, निकाल दिया जा रहा है जो कभी भी आप के साथ हुआ है कि सबसे अच्छी बात हो सकती है सकारात्मक के बारे में सोचने की कोशिश करें और समाधान की ओर चलें
  • अपने लचीलेपन का विकास शीर्षक 9 चित्र
    2
    जीवन में अपना उद्देश्य खोजें लक्ष्यों और सपनों को लचीलापन बढ़ाना दूसरी तरफ उद्देश्य और योजनाओं की कमी, लचीलापन को कम करती है और आपको उन लोगों के प्रति कमजोर पड़ती है जो आप का लाभ लेना चाहते हैं, हेरफेर करें, और गलत निर्णय लें। इसके अलावा, यह अनुपस्थिति किसी के जीवन पर आपके नियंत्रण की भावना को कम कर देता है, ऐसा कुछ जो आसानी से अवसाद और चिंता पैदा कर सकता है।
    • अपने लक्ष्यों पर विचार करें, बड़े या छोटे वे आपको अपने जीवन के संबंध में उद्देश्य की भावना देते हैं, अपने ध्यान को बरकरार रखे हुए हैं। उन चीजों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप जीवन में पूरा करना चाहते हैं इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें और नियमित रूप से अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें।
    • समझने के लिए जानें कि आपको जीवन में उद्देश्य की भावना क्या है और आप किस तरह से बाहर निकल जाते हैं। अपने जीवन और प्रतिबद्धताओं के अनुरूप रहें।
  • अपने लचीलेपन के चरण 10 का विकास करें
    3
    अपने लक्ष्यों की ओर काम करें अगर आप किसी व्यक्ति को अधिक लचीला बनाना चाहते हैं, तो आपको केवल लक्ष्यों को निर्धारित करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। अपनी योजनाओं को वितरित करने की योजना - चाहे आप एक उन्नत स्तर पर स्नातक हो, आकार ले जाएं, या एक पूरा संबंध हासिल करें - आपको दिशा, फ़ोकस और ऊर्जा की भावना दे सकता है
    • अगले महीना, 6 महीनों और 1 वर्ष को हासिल करने के लिए सभी लक्ष्यों की सूची बनाएं। उन्हें यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य तरीके से लिखना याद रखें। उचित योजना का एक उदाहरण 3 महीने में 4.5 किलोग्राम कम करना होगा। दूसरी तरफ, एक महीने में 9 किलोग्राम कम हो जाएगा, जो अवास्तविक (और स्वस्थ नहीं) लक्ष्य होगा।
    • साप्ताहिक या मासिक निर्धारित करें कि आप क्या चाहते हैं। यद्यपि जीवन अप्रत्याशित है और आप सभी को व्यवस्थित नहीं कर सकते हैं, कुछ संरचना की रूपरेखा से आपको स्थिति पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करने और सफलता की संभावना बढ़ाने में मदद मिलेगी।
    • अन्य लोगों को उन लक्ष्यों के बारे में बताएं जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। केवल उनके बारे में बात कर रहे हैं और बताएं कि आप क्या करना चाहते हैं, आप उन्हें करने के लिए और प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • अपने लचीलेपन का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4



    ज्ञान प्राप्त करें लचीले लोग जीवन के बारे में अधिक उत्सुक, उत्साहित होते हैं और हमेशा अधिक जानना चाहते हैं वे अज्ञात को गले लगाते हैं और उनके आसपास की दुनिया के बारे में अधिक जानकार महसूस करना चाहते हैं। फिर भी, वे अन्य संस्कृतियों के बारे में उत्साहित होते हैं और उनके बारे में सीखना चाहते हैं, अपने दृष्टिकोणों में अच्छी तरह से सूचित और आत्मविश्वास रखते हैं, और एक विशिष्ट विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, फिर भी उन्हें स्वीकार करने की क्षमता को बनाए रखना है। ज्ञान के लिए यह प्यास है जो आपको जीवन से उत्साहित रखेगी और आप प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद जीवित रहना चाहेंगे। जितना अधिक आप जानते हैं, उतना अधिक तैयार होगा कि आप एक बड़ी देरी या चुनौती से निपटने के लिए तैयार हों।
    • एक नई भाषा सीखना, किताबें और अख़बार पढ़ना और रोमांचक फिल्में देखना कुछ संभावनाएं हैं
    • लचीला लोग हमेशा एक नए हालात का सामना करते हैं, जब वे सवाल पूछते हैं। प्रश्न जब तक आपको लगता है कि आपको स्थिति की ठोस समझ नहीं है (स्थिरता महसूस करने के बजाय और इसके साथ निपटने में असमर्थ)।
  • विधि 3
    लचीलापन के बारे में अपने विचारों को बदलना

    अपने लचीलेपन के चरण 12 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें सकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक भावनाओं के परिणामस्वरूप, जो आपके संपूर्ण लचीलापन को बढ़ाते हैं बेशक, एक कार दुर्घटना में अपना हाथ तोड़ने के बाद सकारात्मक गड़बड़ी बनाए रखना आसान नहीं है, जो आपकी गलती के कारण उत्पन्न नहीं हुई है या पिछले 5 लड़कियों द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद भी, जिनके साथ आपने छोड़ा था। ये कठिन परिस्थितियों हैं - यह नहीं कहना है कि यह असंभव है आशावादी होने की आपकी क्षमता और भविष्य की सफलता के संकेतकों की बजाय पृथक घटनाओं के रूप में असफलताओं को देखने के लिए ठीक से आपको सफलता हासिल होगी। अपने आपको बताएं कि अकेले सकारात्मक रवैया में आपको अधिक संभावनाएं उठाने में मदद करने की क्षमता है, आप अपने जीवन को कैसे बेहतर बना सकते हैं, और पूरी तरह पूरी तरह महसूस कर सकते हैं।
    • नकारात्मक विचारों को विकसित करने से पहले उनका विकास करने का तरीका ढूंढें हमेशा जब आपको यह महसूस होता है कि आपने कुछ नकारात्मक सोचा या महसूस किया है, तो नकारात्मकता का मुकाबला करने के लिए 3 सकारात्मक चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें।
    • क्या आप जानते हैं कि आपको अधिक सकारात्मक होने में बहुत मदद मिलेगी? सकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत करें सकारात्मक दृष्टिकोण, साथ ही साथ नकारात्मक, संक्रामक हैं। तो उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना, जो हर मोड़ पर एक शिकायत करने और शिकायत करने के बजाय एक अवसर देखते हैं, और बहुत जल्द, आप अपने अंदर हुए परिवर्तनों को ध्यान देंगे।
    • स्थिति को नाटकीय बनाने से बचें यहां तक ​​कि अगर आपके साथ कुछ भयानक घटनाएं हो गईं हैं, तो यह दुनिया के अंत की संभावना नहीं है। वैकल्पिक या अधिक सकारात्मक परिणाम के बारे में सोचने की कोशिश करें।
    • आपकी पिछली सफलताओं पर ध्यान दें तुमने क्या किया? आपने क्या हासिल किया? अपनी सारी ज़िंदगी में आपके द्वारा किए गए सकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं आप यह देख सकते हैं कि यह पहले से ही कितनी लचीला और सफल है।
  • अपने लचीलेपन के चरण 13 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    बदलाव को गले लगाओ लचीला होने के बारे में एक बड़ी बात यह है कि बदलावों से निपटना और उन्हें स्वीकार करना है। अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप खतरे की बजाय चुनौतियों के रूप में जीवन में परिवर्तन देखते हैं, तो आप उनसे निपटने के लिए अधिक तैयार रहेंगे। नई परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए सीखना, चाहे वह किसी भिन्न स्थान पर जा रहा हो या माता-पिता बनने वाला हो, यह एक उत्तरजीविता कौशल है जो आपको उन समस्याओं के रचनात्मक समाधान ढूंढने में सहायता करेगा जो उत्पन्न हो और प्रतिकूल परिस्थितियों से सामना करें शांत और शांति
    • खुले दिमाग का काम करना लोगों को कैसे वे कपड़े पहनाते हैं, वे क्या करते हैं, या वे जो में विश्वास करते हैं उसे पहचानने से बचें। विभिन्न दृष्टिकोणों से अवगत होने से न केवल आपको कुछ नया सीखने में मदद मिलेगी, लेकिन अपरिचित स्थितियों का सामना करते समय आपको नए तरीकों से दुनिया को देखने की भी अनुमति होगी।
    • परिवर्तन को गले लगाने की कला में सुधार लाने का एक तरीका हमेशा नई चीजों का प्रयास करना है, नए दोस्तों को पेंटिंग के लिए साइन अप करने या पुस्तकों की एक नई शैली पढ़ने के लिए साइन अप करने से। जीवन को कभी भी नवीनीकृत करने से आपको बदलने के लिए कम प्रतिरोधक बना सकते हैं।
    • बढ़ने, अनुकूलन और परिणत करने का अवसर के रूप में परिवर्तन देखें। बदलाव कुछ आवश्यक और अच्छा है अपने आप से कहो, "मैं इस बदलाव को स्वीकार करता हूं यह मुझे बढ़ने और एक मजबूत और अधिक लचीला व्यक्ति बनने में मदद कर सकता है। "
    • यदि आप अपने आप को आध्यात्मिक या धार्मिक, प्रार्थना या अन्य पारंपरिक प्रथाओं को मानते हैं तो आप बदलाव स्वीकार कर सकते हैं। मानो कि सब कुछ ऐसा होना चाहिए जैसा कि आप चाहते हैं, भले ही आप कल्पना न करें हों परिवर्तन स्वीकार करने के लिए उच्च शक्ति से सहायता प्राप्त करें
  • अपने लचीलेपन के चरण 14 का विकास करें
    3
    समस्याओं का समाधान इस कारण के कारण बहुत से लोग लचीलेपन के लिए संघर्ष का हिस्सा हैं कि वे अपनी समस्याओं से निपटने के लिए नहीं जानते हैं यदि आप चुनौतियों से निपटने की एक उपयोगी पद्धति विकसित करते हैं, तो आप असहाय महसूस करने के बजाय उन्हें सुलझाने में अधिक सक्षम महसूस कर सकते हैं। यहाँ एक दृष्टिकोण है जिसका उपयोग आप एक समस्या का सामना कर सकते हैं:
    • सबसे पहले, समस्या को समझें आप अपनी नौकरी से नाखुश महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको पर्याप्त नहीं मिलता है हालांकि, गहरा खुदाई करके, आप महसूस कर सकते हैं कि यह भावना उत्पन्न होती है क्योंकि आप अपने जुनून का पालन नहीं करते हैं इस स्थिति में, पूरी तरह से नई समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जो शुरुआत में मौजूद थीं।
    • आप एक से अधिक समाधान पाते हैं रचनात्मक रहें और कई समाधानों की पहचान करें अगर आपको लगता है कि प्रश्न में समस्या के लिए केवल एक ही है (उदाहरण के लिए, अपनी नौकरी छोड़ना और एक बैंड में खेलने के लिए पूर्ण समय स्वयं को समर्पित करना), तो कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं क्योंकि दृष्टिकोण व्यावहारिक या प्राप्त नहीं हो सकता है या शायद लंबे समय में खुशी नहीं लाएं। सभी संभावित समाधानों की एक सूची बनाएं और शीर्ष 2 या 3 उम्मीदवारों को चुनें।
    • इसे कार्रवाई में रखें अपने समाधान का मूल्यांकन करें और जानें कि यह आपकी सफल कैसे हुई अन्य लोगों के विचारों को सुनने से डरो मत। यदि यह काम नहीं करता है, तो इसे विफलता के रूप में न देखें, लेकिन सीखने के रूप में
  • अपने लचीलेपन के विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    अपनी गलतियों से जानें आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस - अपने आप को लचीले लोगों की एक और गुणवत्ता उनकी अपनी गलतियों से सीखने की क्षमता है और उन्हें विलंब के रूप में नहीं बल्कि विकास के अवसरों के रूप में देखते हैं। लचीला व्यक्ति भविष्य के बारे में सोचने के लिए समय लेते हैं ताकि भविष्य में एक ही समस्या से गुजरने से बचने के लिए काम न किया जाए
    • अगर आप अस्वीकार या असफलता के बाद उदास या चिंतित महसूस करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि यह आपकी मदद करने के लिए भी मजबूत हो सकती है। आपको लगता है कि "क्या मुझे मार नहीं करता है केवल मुझे मजबूत करने के लिए कार्य करता है" वाक्यांश की तरह कुछ सोच सकते हैं
    • जैसा कि कहा जाता है, "बुद्धिमान व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखता है बुद्धिमान जानते हैं कि उन्हें कैसे बचाना है। " हालांकि पहली गलतियों से बचने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन आप उस ज्ञान को प्राप्त कर सकते हैं जो आपको भविष्य में उन्हें फिर से नहीं करने में मदद करेगा। फिर से होने से उसी स्थिति को रोकने के लिए समाधान या तरीकों पर ध्यान दें।
    • व्यवहार के पैटर्न के लिए देखो शायद आपका अंतिम 3 रिश्ते दुर्भाग्य के कारण नाकाम हो गए, लेकिन क्योंकि आपने उनको पोषण करने के लिए पर्याप्त समय नहीं लगाया है, या शायद क्योंकि आप उसी प्रकार के व्यक्ति से संबंधित होने की कोशिश करते रहें, जो आपके साथ संगत नहीं है। उन पैटर्नों को पहचानें जो कि उन्हें भविष्य में पुनर्जीवित करने से रोकते हैं।
  • अपने लचीलेपन के चरण 16 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    5
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस चुनौतियां उत्पन्न होने पर, जो लोग अपने जीवन के नतीजे पर नियंत्रण में महसूस करते हैं, वे अधिक लचीला होते हैं। एक गैर-लचीला व्यक्ति को असफलता का सामना करना पड़ता है और आम तौर पर यह सोचता है कि यह स्थिति इसलिए हुई क्योंकि वह योग्य नहीं है, क्योंकि दुनिया अनुचित है और यह भी कि चीजें हमेशा ऐसी ही होंगी।
    • यह सोचने के बजाय कि आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है, अप्रत्याशित देखें और कल्पना करें कि वे एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के कारण हुआ, नहीं, क्योंकि यह आपकी गलती थी या क्योंकि दुनिया एक भयानक जगह है। इस बात पर ध्यान दें कि चीजें नहीं हैं कभी उसी तरह खत्म हो जाएगा
    • आप जिस चीज को नियंत्रित नहीं कर सकते, उसे छुटकारा दें और अनुकूलन करने का प्रयास करें।
  • विधि 4
    आपका लचीलापन बनाए रखना

    अपने लचीलेपन के चरण 17 का विकास करें
    1
    अपने आप को दोबारा ध्यान रखें आप एक डेटिंग समापन, नौकरी की हानि या आपके जीवन में किसी अन्य महत्वपूर्ण घटना से निपटने में इतने व्यस्त हो सकते हैं कि आपके पास एक अच्छा शावर लेने या रात में कुछ घंटों से ज्यादा सोए जाने का समय नहीं है। हालांकि, यदि आप मानसिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं, तो आपको शारीरिक रूप से भी फिट होना चाहिए। यदि आपका शरीर गड़गड़ाहट में है और आप थके हुए हैं, तो आप आगे की चुनौतियों से निपटने में बहुत कम सक्षम हैं। आप कितना बुरा महसूस करते हैं, आपको स्नान करने, अपने दांतों को ब्रश करने की कोशिश करना है, नींद और एक नियमित दिनचर्या का पालन करें ताकि आपको "सामान्य" के रूप में संभव हो सके।
    • यह भी याद रखना कि कुछ मानसिक टूटने के लिए समय निकालना जब आप खुद का ख्याल रख रहे हैं अध्ययन बताते हैं कि मानसिक टूटना, चाहे वह तुम्हारी आंखों को बंद कर रहे हों या अपनी गानों को बंद कर रहे हों और जो गीत आपसे प्यार करते हैं, वह तनाव-संबंधित रसायनों को निष्कासित करने में मदद कर सकता है और आपको थका हुआ महसूस करने से रोक सकता है।
  • अपने लचीलेपन के चरण 18 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    आत्मसम्मान बनाना आपका आत्मसम्मान अन्य बातों के अलावा निर्भर करता है, कि आप अपने आप को कैसे महत्व देते हैं लचीलेपन को विकसित करने के लिए, अपने आप पर सकारात्मक दृष्टिकोण और सामान्य रूप से जीवन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है दक्षताओं और जिम्मेदारियों को प्राप्त करने से, आप अपना आत्म सम्मान प्राप्त करते हैं और इसलिए जेल होने और अपने आस-पास की ओर से धमकी महसूस करने के बजाय जीवन में शामिल होना महत्वपूर्ण है। जब आपको लगता है कि आप बेकार हैं, तो आप चुनौतियों पर काबू पाने में असमर्थ महसूस करेंगे।
    • स्व-सुधार का अभ्यास करें, अपनी सकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान देना और नकारात्मक लोगों को कम करना। आप अपने बारे में अपनी पसंद की सभी चीजों की एक सूची बनाकर शुरू कर सकते हैं
    • पेशेवर, स्वैच्छिक, आर्थिक, सैन्य या अन्य क्षेत्र में अपनी प्रतिभा और क्षमताओं का अधिकतम उपयोग करने के लिए अपना मूल्य बढ़ाने की कोशिश करें।
    • जब भी संभव हो, नए कौशल और क्षमताओं को जानें यह आपके आत्मसम्मान को मजबूत करेगा और भय को निष्कासित करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको डर है कि आपके बच्चों को एक दिन में चोट लगी है, तो डर की भावना को कम करने और किसी भी अनौपचारिक घटनाओं से निपटने में सक्षम होने के लिए अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम लें।
    • अन्य विकल्पों के साथ कार्यशालाएं, सेमिनार, पाठ्यक्रम, आपके ज्ञान को बेहतर बनाने और संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार करने के लिए शानदार तरीके हैं, जहां से जब भी आवश्यक हो तब आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने लचीलापन का विकास शीर्षक चरण 1 9
    3
    रचनात्मकता का पालन करें रचनात्मकता एक अभिव्यक्ति है कि आप कौन हैं और आप कैसे जीते हैं यह आपको जो शब्द या वार्तालाप व्यक्त करने या समझने में सक्षम नहीं हैं, उसे जारी करने की अनुमति देता है। यह प्रोत्साहन आपको समस्याओं के अधिक समाधान खोजने में और अधिक रचनात्मक बनाने में भी मदद करेगा, और यह दिखाएगा कि आप एक से अधिक तरीकों से दुनिया को देख सकते हैं।
    • एक फोटो कोर्स लें, एक कविता लिखें, वॉटरकलर क्लास के लिए साइन अप करें, अपने बेडरूम को एक मूल शैली में फिर से सिक्योर करें या अपने स्वयं के कपड़े सिलाई करें।
  • अपने लचीलेपन के चरण 20 का शीर्षक चित्र बनाएं
    4
    शारीरिक रूप से फिट रहें जबकि आपको अधिक गंभीर दौरे से निपटने के लिए क्रुकेड पेट होना नहीं है, शारीरिक रूप से मजबूत रहने निश्चित रूप से बड़ी मदद है मन और शरीर के बीच संबंध के कारण, यदि शरीर मजबूत है, तो आप मजबूत मन विकसित करने के लिए आवश्यक शक्ति और धीरज निकालने में समर्थ होंगे, जो संकट के समय में बहुत मददगार होगी। फिट रहना आत्मसम्मान, सकारात्मक सोच और सशक्तिकरण बढ़ा सकता है-ये सब लक्षण हैं जो आपको लचीले बनने में सहायता करेंगे।
    • पार्क में चलना जैसे दिन में 20 मिनट तक सूर्य की किरणों का आनंद लेते हुए, कुछ सरल तरीके से शुरू करने की कोशिश करें-अध्ययन से पता चलता है कि यह गतिविधि लोगों को अधिक खुले दिमाग में मदद करती है और चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्हें बेहतर बनाती है।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन विकसित करें चरण 21
    5
    अतीत के साथ शांति बनाओ अपने जीवन के वर्तमान दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकते हैं जो पिछले प्रेरणाओं को उजागर करना महत्वपूर्ण है। जब तक आप अतीत के संघर्षों के साथ शांति महसूस नहीं करते हैं, वे वर्तमान में आपकी प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करते हैं और यहां तक ​​कि उन पर भी ध्यान देते रहते हैं। सीखने के अवसर के रूप में झुंझलाहट और पिछली समस्याओं को देखें इस पर रातोंरात होने की उम्मीद मत करो, लेकिन इस स्थिति से निपटना - परिणामस्वरूप, आप अधिक लचीले व्यक्ति होंगे। जो कुछ हुआ और जो आपने सीखा है, उसके बारे में लिखना अतीत के साथ शांति बनाने में मदद कर सकता है। एक चिकित्सक, परामर्शदाता या चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप अपने आप की समस्याओं से निपटने नहीं कर सकते हैं
    • अप्रत्याशित घटनाओं के बारे में सोचो जिससे आपका जीवन खत्म हो रहा था। पता लगाएं कि आप उन्हें हरा करने में कैसे कामयाब रहे - और उन परिस्थितियों से बाहर निकलना भी मजबूत है
    • अगर आपको लगता है कि आपको पिछली स्थिति के बारे में पूरा करने की भावना की कमी है, तो पता लगाने की कोशिश करें कि उसे आगे बढ़ने के लिए क्या कदम उठता है, किसी को कैसे सामना करना पड़ता है या आप जिस जगह पर रहते थे पूरा होने की इस भावना को हासिल करना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन शायद भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के साथ ही आपको अतीत के बारे में अपनी सोच को बदलने का एक तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दर्दनाक और नकारात्मक भावनाओं से निपट नहीं सकते हैं तो हमेशा एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करें बीमारी और मानसिक विकारों को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com