IhsAdke.com

कैसे अस्वीकार पर काबू पाने के लिए

आपकी उम्र, इतिहास या कौशलों में कोई फर्क नहीं पड़ता, आप कभी भी बूढ़ा, सुंदर, या बहुत चालाक नहीं होने के कारण खारिज हो सकते हैं। कभी भी अस्वीकार किए जाने का एकमात्र तरीका कभी भी कुछ करने या किसी के साथ बातचीत करने की कोशिश न करें यह रहने का कोई रास्ता नहीं है, इसलिए आप अपने जीवन के किसी बिंदु पर अस्वीकृति का अनुभव करेंगे। आम परिस्थितियों में जहां अस्वीकृति में शामिल होता है, प्रेम, अध्ययन, कार्य, खेल या व्यवसाय शामिल होता है यह आपको नाश न करें! इस स्थिति पर काबू पाने के बारे में इनकार नहीं करना है या यह सब ठीक है - यह इसके बारे में निपटने और अपने जीवन का पालन करने के बारे में है।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक दर्द पर काबू पाने

पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 1 प्राप्त करें
1
समझे कि आपका दर्द सामान्य है अस्वीकृति के बाद चोट लगी भावनात्मक और शारीरिक कारणों के साथ एक मानवीय प्रतिक्रिया है। अनुसंधान से पता चलता है कि अप्रत्याशित अस्वीकृति भी शारीरिक लक्षण पैदा कर सकता: भावनात्मक दर्द एक ही शारीरिक दर्द cérebro.Na के साथ जुड़े न्यूरॉन्स सक्रिय हो जाता है वास्तव में यह माध्यम से जाने के आप महसूस करने के लिए "दिल टूट" का शाब्दिक कर सकते हैं, के रूप में यह सक्रिय हो जाता है पैरासिमिलेटीचिक तंत्रिका तंत्र, जो दिल की दर के लिए जिम्मेदार है।
  • एक रोमांटिक रिश्ते में अस्वीकृति के माध्यम से, एक बदसूरत शब्द की तरह, दवा का सेवन जैसी ही मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है।
  • जो लोग अवसाद से पीड़ित हैं, उनके अनुसार अस्वीकृति से मुकाबला करने में और भी मुश्किल हो सकती है, अनुसंधान के अनुसार जैसा कि अवसाद opioids की रिहाई को रोकता है, शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक, अवसादग्रस्त व्यक्तियों को अधिक तीव्र और लंबे समय तक दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अपने आप को परेशान महसूस करने की अनुमति दें अस्वीकृति वास्तविक दर्द का कारण बनती है और इसे अस्वीकार करती है या कम करती है - उदाहरण के लिए, यह कहकर "कोई बड़ा सौदा नहीं है" - लंबे समय तक हानिकारक हो सकता है आपको यह समझना होगा कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं ताकि आप आगे बढ़ सकें
    • समाज के लिए यह आम बात है कि आप "मजबूत" हैं और "हिलाएं नहीं", क्योंकि आपकी भावनाओं को स्वीकार और व्यक्त करने से आपको नीची बना देती है। यह सच नहीं है, हालांकि। जो लोग अपनी भावनाओं को दबाने के लिए अपनी समस्याओं को हल करने के लिए और अधिक मुश्किल पाते हैं और उन स्थितियों का निर्माण कर सकते हैं जहां वे नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 3 प्राप्त करें
    3
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें यह आप स्वीकार करते हैं कि आप कुछ doloroso.A अस्वीकृति के माध्यम से जा रहे हैं निराशा, परित्याग और नुकसान का तीव्र भावनाओं बना सकते हैं में मदद मिलेगी, और आप शायद संकट की एक प्रारंभिक अवधि इससे निपटने के लिए के लिए होगा। धीमा या अपनी भावनाओं को दबाने न दें
    • रो अगर आवश्यक हो रोना चिंता, घबराहट, चिड़चिड़ापन और तनाव के स्तर में कमी की भावनाओं को कम कर सकता है। असली पुरुषों (और महिलाओं) रो - और उन्हें ऐसा करना चाहिए।
    • चीख या चीड़ करने की कोशिश न करें शोध बताते हैं कि इस तरह के तकिए के रूप में निर्जीव वस्तुओं, को आक्रामकता के माध्यम से क्रोध व्यक्त अपनी भावनाओं को nervosos.É अधिक भावनाओं के बारे में लिखने के लिए उत्पादक विस्तार कर सकते हैं, क्यों नर्वस महसूस पर दर्शाती है।
    • कला, संगीत या कविता जैसे रचनात्मक बच निकलने के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करना बहुत उपयोगी हो सकता है हालांकि, बेहद दुखी या नाराज़ चीजों से दूर रहने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपको खराब महसूस कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 4 प्राप्त करें
    4
    अपनी भावनाओं की जांच करें अस्वीकृति के बाद परेशान होने की "क्यों" यह बिल्कुल समझने में सहायक है क्या आप निराश थे कि किसी और को फुटबॉल टीम के लिए चुना गया था? क्या आपको चोट लगी है क्योंकि आपके क्रश आपके लिए ऐसा नहीं लगता है? क्या आपको अयोग्य लग रहा था क्योंकि आपका फिर से शुरू हुआ था? समझने की भावनाओं का विश्लेषण करें कि उनके साथ कैसे निपटें।
    • अस्वीकृति के कारणों पर विचार करने के लिए इस अवसर का उपयोग करें यह विचार आपके सभी दोषों का विश्लेषण करने के लिए नहीं है, बल्कि अगली बार अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है का एक समझदार विश्लेषण करने के लिए। किसी भी कारण से आप मुठभेड़ करते हैं - जैसे कि अहंकारी लोगों से परहेज करना, समय पर नौकरियों को सौंपना या अधिक प्रशिक्षण देना - अस्वीकृति पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आपको बेहतर बनाने में मदद कर सकता है
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 5 प्राप्त करें
    5
    तथ्यों के लिए छड़ी आपका आत्मसम्मान अस्वीकृति के बाद गिर सकता है, खासकर अगर यह बहुत व्यक्तिगत है, जैसे प्यार निराशा। हालांकि, जैसा कि आप अपनी भावनाओं और विचारों की जांच करते हैं, अत्यंत तथ्यात्मक होने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है की और क्या आप "पता" से चिपक "यह महिला मेरे साथ प्रोम में जाने के लिए क्योंकि मैं वसा और बदसूरत हूँ से इनकार कर दिया": "। यही कारण है कि महिला मेरे साथ सालाना जलसे के लिए जाना नहीं था" अस्वीकृति अभी भी मौजूद है - और इससे दर्द होता है - लेकिन आलोचना या demoting से बचें, क्योंकि यह स्वस्थ नहीं है।
    • अस्वीकृति अस्थायी रूप से आपके बुद्धि को घट जाती है। इसलिए यदि आपको अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से विश्लेषण करने में परेशानी हो रही है, तो इसके बारे में बुरा मत मानो - ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 6
    6
    दूसरों पर कैश करने से बचें अस्वीकृति के रूप में दर्द होता है, कुछ व्यक्ति घबराहट और / या दूसरों में छूट देने पर प्रतिक्रिया करते हैं यह प्रतिक्रिया नियंत्रण हासिल करने का एक तरीका हो सकता है या आप पर ध्यान देने के लिए दूसरों की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, इससे अधिक अस्वीकृति और अलगाव का कारण हो सकता है, इसलिए जब यह घबराहट और आक्रामक होने का मोहक हो, तो इसे से बचने का प्रयास करें।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 7 प्राप्त करें
    7
    आइबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन लें मानो या न मानो, शोध से पता चलता है कि भावनात्मक दर्द शारीरिक दर्द के समान रास्ते से गुज़रता है। इस वजह से, तीन सप्ताह के लिए ऐडविल या टाइलेनॉल जैसे गैर-पर्चे वाली दर्द निवारक की एक सामान्य खुराक लेने से, अस्वीकृति के कारण भावनात्मक दर्द के बाकी प्रभावों को कम करना चाहिए।
    • केवल गैर-पर्ची वाली दवाइयां का प्रयोग करें और सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं लेते हैं। यह विचार दर्द का इलाज करना है, एक लत शुरू करने के लिए नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 8 प्राप्त करें
    8
    स्वस्थ रहें स्वस्थ आहार खाएं और नियमित व्यायाम करें। Automedique शराब या मादक द्रव्यों के perigosas.Os की खपत अभ्यास शरीर में प्राकृतिक दर्द निवारक रिलीज में अतिशयोक्ति नहीं है, इसलिए जब भी दर्द दहलीज में हो सकता है, जाना घूमना, साइकिल चलाना, तैराकी या कुछ और आप आनंद कर विश्वास करते हैं।
    • इस तरह दौड़ना, लात मुक्केबाजी के रूप में शारीरिक रूप से आक्रामक गतिविधियों में अपनी ऊर्जा चैनल की कोशिश करें, ताइक्वांडो या कराटे, यदि आप अस्वीकृति की वजह से परेशान महसूस कर रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 9 प्राप्त करें
    9
    अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ कनेक्शन में नुकसान महसूस करना अस्वीकृति के सबसे बड़े दुष्प्रभावों में से एक है। उन लोगों से जुड़ें जो आपको प्यार करते हैं और आपकी सहायता करते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि मज़ेदार और स्वस्थ बातचीत आपके शरीर की पुनर्प्राप्ति प्रणाली को बेहतर बना सकती हैं। अपने दोस्तों और परिवार की भावनात्मक स्वीकृति के माध्यम से आप अस्वीकृति के दर्द पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 10 प्राप्त करें
    10
    मज़े करो, दर्दनाक विचारों से विचलित हो जाओ और उन गतिविधियों में शामिल होने के तरीके ढूंढें जो आपको अच्छा महसूस कर सकें। मज़ा शो देखें, सुनो पॉडकास्ट पैरोडी का या कॉमेडी फिल्म देखने के लिए यद्यपि मज़ेदार एक टूटे हुए दिल को तुरंत ठीक नहीं करेगा, यह आपको क्रोध को कम करने और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगा।
    • अस्वीकृति के बाद हँसी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर में एंडोर्फिन की रिहाई को सक्रिय करता है, जो सकारात्मक भावनाओं और अच्छी तरह से होता है। हँसी शारीरिक दर्द के लिए आपकी सहनशीलता को भी बढ़ा सकते हैं
  • चित्र ओवर अस्वीकृति चरण 11 प्राप्त करें
    11
    किसी पर भरोसा रखने वाले किसी के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें यह व्यक्ति आपका सबसे अच्छा दोस्त, भाई, माता-पिता या चिकित्सक हो सकता है। बताओ कि क्या हुआ और आपने इसे कैसे महसूस किया वे अस्वीकृति के अपने अनुभवों को साझा कर सकते हैं और कहानियों की कहानियों को कैसे साझा कर सकते हैं। यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है
  • भाग 2
    अस्वीकार पर काबू पाने

    चित्र से अधिक अस्वीकृति चरण 12 प्राप्त करें
    1
    आत्म-दया का अभ्यास करें अस्वीकृति आपकी आत्मसम्मान को बहुत कम कर सकती है, आपको गलतियों का न्याय करने और आलोचना करने के लिए प्रेरित करती है, या विश्वास करने के लिए कि आप कभी भी सफल या खुश नहीं होंगे जीवन के भाग के रूप में असफलताओं को स्वीकार करना सीखने के लिए आत्म-दया का अभ्यास करें और इसके साथ व्यग्र न हो। आत्मसम्मान के तीन बुनियादी तत्व हैं:
    • आत्मनिर्भरता जैसा आप अपने साथ समझें और समझें, जैसा आप किसी के साथ करेंगे, आप प्यार करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी गलतियों को कम करना चाहिए या समस्याओं को अनदेखा करना चाहिए, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि यह सही नहीं है। अगर प्रेम आपको दूसरों को और अधिक प्यार करने की अनुमति देता है
    • मानव प्रकृति इस तथ्य को स्वीकार करें कि अस्वीकृति सहित नकारात्मक अनुभव, मानव जीवन का हिस्सा हैं और आपके साथ विशेष रूप से कुछ भी नहीं करना है समझें कि इस पर काबू पाने के लिए हर किसी को अस्वीकार कर दिया जाता है
    • ध्यान दें। पहचान न किए जाने वाले अनुभवों को पहचानें और स्वीकार करें। उन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किए बिना नकारात्मक भावनाओं पर कार्रवाई करने के लिए ध्यान का प्रयोग करें।



  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 13
    2
    अस्वीकृति को अनुकूलित करने से बचें अपने सबसे बुरे आत्म-भय की पुष्टिकरण के रूप में अस्वीकृति को देखना बहुत आसान है: कि हम पर्याप्त कुशल नहीं हैं, कि हम प्रेम के योग्य नहीं हैं, या कि हम कभी सफल नहीं होंगे। हालांकि, अस्वीकृति के निजीकरण से बचने से आपको इसके बारे में सकारात्मक सबक आकर्षित करने में और कम तबाह होने में मदद मिलेगी।
    • एक गिलास पानी में तूफान मत बनो। अपने गुणों को अनदेखा करते हुए आपको कोई त्रुटि या विफलता नहीं बढ़ाएं यदि आपको नौकरी से खारिज कर दिया गया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी सेवा नहीं खोज पाएंगे और आप एक पुल के नीचे रहेंगे। यदि आप किसी निबंध या सेवा के लिए नकारात्मक टिप्पणी प्राप्त करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सीख नहीं सकते हैं और सुधार भी नहीं सकते हैं। अधिकता से सीखने और अनुभवों से कैसे बढ़ना सीखने की संभावना कम हो जाती है।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 14 प्राप्त करें
    3
    अपनी सकारात्मक विशेषताओं की सूची बनाएं अस्वीकृति आपको सही और आपके सिर की ताकत में नकारात्मक आवाज़ों को हिलाता है - अगर आप उन्हें जाने दें तो इच्छाशक्ति से निपटने के लिए केवल आप में बुरा खोजना, सक्रिय रहें और अपने सभी अच्छे, सकारात्मक और मजबूत विशेषताओं की सूची बनाएं। अध्ययनों से पता चलता है कि आपके पास मूल्य है और आपसे प्रेम करने योग्य हैं, यह याद रखना है कि अस्वीकृति पर काबू पाने और भविष्य के अस्वीकृति के खिलाफ सुरक्षा के विकास में सक्षम है।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 15
    4
    यह क्या है के लिए अस्वीकृति देखें यह एक बदलाव है, आमतौर पर एक आकस्मिक और अवांछित, एक उम्मीद की। यह आपके उत्पाद को और अधिक उत्पादक और काम करने की अधिक संभावना को फिर से व्यवस्थित करने का एक मौका है। हालांकि यह दर्द होता है, अस्वीकृति आपको सिखा सकती है कि अपनी ताकत कैसे विकसित करें और अपनी ऊर्जा को उत्पादक रूप से ध्यान दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप हाल ही में एक शब्द के माध्यम से रहे हैं, तो वह व्यक्ति जो अब आपके साथी बनना नहीं चाहता है, यह स्पष्ट कर दिया है कि आप एक साथ काम नहीं करेंगे। यद्यपि यह आपको परेशान कर लेता है, फिर स्थिति जानने के लिए बेहतर है कि किसी और में भारी निवेश करें, बाद में पता चले कि आप संगत नहीं हैं - और कभी नहीं होगा।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 16
    5
    समय आपको ठीक करने दें यह अच्छे कारण के लिए एक झटकेदार वाक्यांश है - समय ठीक होता है क्योंकि आपको अधिक दूरदृष्टि प्राप्त होती है आपके पास व्यक्तिगत विकास के माध्यम से जाने का अवसर भी है जो आपको किसी दूसरे दृष्टिकोण से चीजों को देखने में मदद करेगा। जब आप दर्द में होते हैं, तब बहुत मुश्किल होता है, लेकिन समय के साथ आपको पता चल जाएगा कि जो खो गया था वह काम नहीं करेगा।
  • चित्र से अधिक अस्वीकृति चरण 17 प्राप्त करें
    6
    कुछ नया जानें जो कुछ आप हमेशा चाहते थे उसे करने के लिए सीखना आपको सफल महसूस करने में मदद कर सकता है, जो आपके आत्मविश्वास को बेहतर बना सकता है। कुछ अच्छा सीखना, खाना पकाने की तरह, गिटार बजाकर या एक नई भाषा में आपका मूड सुधार सकता है
    • आप मुखर होने के लिए प्रशिक्षित भी हो सकते हैं। कभी-कभी लोगों को अस्वीकृति के माध्यम से जाना जाता है क्योंकि वे अपनी इच्छाओं और ज़रूरतों के संचार में पर्याप्त स्पष्ट नहीं थे। आप पाएंगे कि अधिक मुखर होने से भविष्य के अस्वीकारों की संभावना कम हो सकती है।
    • कुछ समय हो सकता है जब आपको कुछ नया करने की कोशिश करते समय संदेह हो। धीमा हो जाओ और ओवरचार्जिंग से बचें यदि आपने अपने जीवन के कुछ हिस्सों का विश्लेषण करने का निर्णय लिया है, तो यह समझ में आता है कि आप शुरुआत और अपर्याप्त महसूस करते हैं इस तरह की भावनाओं को दूर करने की कोशिश करो और महसूस करें कि "शुरुआती दिमाग" मन की एक सकारात्मक अवस्था है क्योंकि आप सभी को समझने के नए तरीकों से ग्रहणशील हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 18
    7
    खुद का इलाज करें "क्रय चिकित्सा" सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, सर्वेक्षणों का दावा है कि चीजें खरीदने से आप यह देख सकते हैं कि ये ऑब्जेक्ट आपके नए जीवन में कैसे फिट होते हैं। ऐसे कपड़े खरीदना जो आपके ऊपर बहुत अच्छा लगते हैं या अपने बालों को काटने से आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।
    • दर्द के लिए भागने के रूप में खर्च का उपयोग न करें या आप उन कठिनाइयों को छिपाने के लिए करेंगे जिनसे आप काम कर रहे हैं। इसके अलावा, इसे ज़्यादा मत करो या आप ऋण के साथ अपने तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यह एक या दो नई चीजें खरीदने में आराम कर सकता है, खासकर यदि वे आपको एक नए भविष्य के लिए ट्रैक पर वापस लाने में मदद करते हैं।
  • भाग 3
    मजबूत रहना

    चित्र से अधिक अस्वीकृति चरण 19 प्राप्त करें
    1
    याद रखें कि हर कोई आपके साथ संगत नहीं है। यदि अस्वीकृति व्यक्तिगत थी, एक समाप्ति के रूप में, यह एक पुष्टि के रूप में उपयोग करने के लिए आकर्षक हो सकता है कि आप एक अवर व्यक्ति हैं। हालांकि, अपने आप से सहज महसूस करना और याद रखना कि ऐसे लोग हैं जो संगत नहीं हैं, आपको अस्वीकृति स्वीकार करने और अपने जीवन के साथ व्यतीत किए बिना आगे बढ़ सकते हैं। याद रखें, जितना अधिक आप खुद से प्यार करते हैं, उतना ही आपको दूसरों के अनुमोदन पर निर्भर होने की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 20
    2
    कम-जोखिम वाले वातावरण में प्रैक्टिस अस्वीकृति। अपने आप को ऐसी स्थितियों में रखकर जहां आपको नकारात्मक या व्यक्तिगत परिणामों के बिना खारिज किया जा सकता है, आपको यह महसूस करने में सहायता मिल सकती है कि अस्वीकृति का आमतौर पर व्यक्तिगत रूप से आपके साथ कुछ नहीं करना है
    • उदाहरण के लिए, ऐसी किसी चीज के लिए पूछना जो अस्वीकार किए जाने की संभावना है (लेकिन वह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है) अस्वीकृति पर काबू पाने में आपकी मदद कर सकता है
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 21 प्राप्त करें
    3
    जोखिम लेते रहें जिन लोगों को अस्वीकार कर दिया गया है वे जोखिम-प्रतिकूल हो सकते हैं, जो उन्हें चीजों की कोशिश करने या लोगों तक पहुंचने से रोक सकते हैं क्योंकि भय उनके विचारों पर हावी हैं। यह सकारात्मक और आशावान रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र से बात कर रहे हैं और किसी तरह से खारिज महसूस करते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को सुरक्षित रखने के लिए बातचीत पर "लटका" कर सकते हैं। प्रारंभिक असुविधा से मुक्त होने पर, यह आपको दूसरों से अलग कर देगा और अस्वीकृति बिगड़ जाएगी।
    • याद रखें: आपको उन हर अवसरों पर खारिज कर दिया जाता है जो आप नहीं चाहते हैं
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 22
    4
    सफलता की अपेक्षा करें (लेकिन समझें कि यह हमेशा नहीं आएगा)। यह संतुलन प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, लेकिन अस्वीकृति के बाद आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अनुसंधान से पता चलता है कि विश्वास है कि आप असफल हो जाएंगे या कुछ प्रभाव प्राप्त करेंगे, आप लक्ष्य हासिल करने के लिए कितना कठिन काम करेंगे, जो परोक्ष रूप से आपके प्रदर्शन को प्रभावित करता है सफलता में विश्वास करने से आपको कड़ी मेहनत करने में मदद मिल सकती है।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सफलता, सफलता को निर्धारित नहीं करेगा, केवल प्रयासों में आपको कम या कम कोशिश करनी पड़ती है। यह अभी भी संभव है (और संभवत: आपके जीवन में कुछ बिंदु पर), आप कुछ ऐसी विफल करते हैं जिसके लिए आपको अच्छी उम्मीदें थीं और कड़ी मेहनत की थी।
    • समझें कि आप केवल अपने कार्यों को नियंत्रित करते हैं, न कि नतीजे, जब ऐसा होता है तो अस्वीकृति को वंचित करना। स्वीकार करते हैं कि अस्वीकृति एक संभावना है, लेकिन परिणाम के बावजूद आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 23 प्राप्त करें
    5
    क्षमा का अभ्यास करें अस्वीकृति के कारण आपको चोट या निराश होने पर, आपके सिर में आखिरी चीज उन भावनाओं को माफ़ करने वाले व्यक्ति को माफ करना होगा। हालांकि, इसके साथ सहानुभूति करने की कोशिश कर आप अपनी भावनाओं से निपटने में मदद कर सकते हैं। व्यक्ति को "नहीं" कहने के कारणों के बारे में सोचने की कोशिश करें। आपको पता चल जाएगा कि उसके कार्यों में आपके साथ कुछ भी नहीं था
  • युक्तियाँ

    • याद रखें बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन से उद्धरण: "मैं अपने कैरियर में एक से अधिक 9000 शॉट याद किया। मैं लगभग 300 खेल खो दिया है। 26 अवसरों पर मैं मैच जीतने के लिए एक पिच बनाने के लिए मिशन सौंपा गया और याद किया गया था। मैंने अपने जीवन में कई बार असफल गए हैं। यह मेरी सफलता के लिए कारण है।"
    • नहीं सभी rejections एक ही हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको भेदभाव के कारण नौकरी पर खारिज कर दिया गया है, तो आपके पास कुछ फिक्सिंग का कानूनी साधन है
    • अनुसंधान का कहना है कि स्वीकार्यता के लिए इंतजार कर रहे लोगों और परिस्थितियों को सकारात्मक और संबोधित करते हुए इसे प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी अस्वीकृति का सामना नहीं करना पड़ेगा, बल्कि यह कि आपका व्यवहार आपके व्यवहार के तरीके को प्रभावित कर सकता है।

    चेतावनी

    • क्रोध या आक्रामकता में न दें, तब भी जब आपको चोट लगी है। दूसरों पर नकद राशि अस्थायी रूप से आपको राहत दे सकती है, लेकिन यह संभवतः अधिक दर्द का कारण होगा।
    • अपनी भावनाओं पर कार्रवाई करें, लेकिन उन्हें फ़ीड न करें। नकारात्मक भावनाओं से ग्रस्त होने के नाते आपको ठीक होने से रोका जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com