IhsAdke.com

अस्वीकृति के साथ लेनदेन

किसी भी प्रकार की अस्वीकृति, भले ही यह प्यार है, आपकी नौकरी, दोस्तों, किसी पुस्तक का उद्देश्य या कुछ और, यह आपकी खुशी को प्रभावित नहीं करना चाहिए। अस्वीकृति एक अच्छी बात नहीं है और कभी-कभी यह समझना असंभव है, लेकिन ऐसा कुछ ऐसा नहीं होना चाहिए जिससे आपको जीवित रहने का आनंद मिले। जीवन की वास्तविकता यह है कि अस्वीकृति उसमें एक हिस्सा होगी। ऐसे समय होंगे जब आपके नौकरी का आवेदन, आपके निमंत्रण को छोड़ने के लिए, या परिवर्तन के लिए आपके विचारों को किसी के द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा। यह स्वीकार करने के लिए स्वस्थ है कि अस्वीकृति जीवन का हिस्सा है और यह समझने के लिए कि वास्तव में क्या मायने रखता है कि ठीक होने का एक तरीका खोजना और पुन: प्रयास करें

चरणों

भाग 1
तत्काल परिणाम के साथ लेनदेन

चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 1
1
पीड़ित होने के लिए एक उचित अवधि है। यदि आप संभावित प्रेम रुचि, नौकरी का साक्षात्कार, या प्रोजेक्ट डिलीवरी द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है तो आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता है। आप इस पर नाराज़ हो सकते हैं, और स्थिति को संसाधित करने और पीड़ित करने के लिए समय निकालने के लिए वास्तव में स्वस्थ है।
  • अस्वीकृति पर कार्रवाई करने के लिए समय निकालें उदाहरण के लिए, यदि आप दिन के शेष दिन प्राप्त कर सकते हैं, तो यह करें। या, यदि आप रात में बाहर जाने की योजना बनाते हैं, तो घर पर रहने और फिल्म देखने का विकल्प चुनें अस्वीकृति पत्र प्राप्त करने के बाद टहलने के लिए बाहर जाएं, या चॉकलेट केक को अपने आप को स्वाद लेना अनुमति दें
  • इसे ज़्यादा ज़्यादा न करें और दुःख में घिसने वाले घरों में दिन और दिन बिताने के लिए सुनिश्चित करें। यह केवल आपको लंबे समय तक खराब महसूस कर देगा।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 2
    2
    एक विश्वसनीय दोस्त से बात करें खैर, आप अपने कंधे पर किराया नहीं लेते हैं और चारों कोनों से उनकी अस्वीकृति के बारे में शिकायत करते हैं। यह केवल लोगों को दिखाएगा (आपका संभावित प्रकाशक, वह लड़की जिसकी आप रुचि रखते हैं, अपने बॉस) आप रो रहे हैं और नाटकीय हैं और जीवन को संभाल नहीं सकते हैं एक परिचित या विश्वसनीय परिवार के सदस्य को कॉल करें और बात करें
    • जिस दोस्त को तुम चाहते हो वह वह है जो चेहरे पर सच्चाई बोलता है। यह आपको समझने में मदद कर सकता है कि क्या गलत था (यदि कुछ गलत हो गया था - कभी-कभी आप कुछ भी बदल नहीं सकते हैं और आपको इसे जिस तरह से छोड़ना चाहिए)। वह अपने समय पर भी नजर रख सकता है ताकि आप अवसाद में न पड़ें।
    • क्रिया को छोड़ने के लिए किसी भी सामाजिक नेटवर्क को दर्ज करने से बचें। इंटरनेट कभी नहीं भूल जाता है और जब आप उस सपने की नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका नियोक्ता इंटरनेट पर आपके इतिहास की जांच कर सकता है और देख सकता है कि आप अस्वीकृति के साथ अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं। चाहे कितना नाराज या नाराज हो, ऐसा मत करो।
    • बहुत ज्यादा शिकायत मत करो फिर से, आप अस्वीकृति में लोट लगाते हैं, तो क्रोध की स्थिति में मिलता है या अवसाद में गिर नहीं करना चाहते हैं नहीं करना चाहती। हर बार जब आप किसी मित्र से बात करते हैं तो आपको अपनी अस्वीकृति के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है आपको लगता है कि आप अतिशयोक्ति रहे हैं, तो उसे पूछ लें "मैं बहुत ज्यादा अस्वीकृति का इस बात बात कर रहा हूँ?" यदि वह हां कहते हैं, तो विषय बदल दें।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 3
    3
    अस्वीकृति जल्दी पर ले लो जितनी जल्दी आप अस्वीकृति स्वीकार करते हैं और आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं, आपके लिए यह आसान होगा। अस्वीकृति से जल्दी से निपटने के लिए सीखना आपको भविष्य में इसी तरह के मामलों से निपटने के लिए सीखने के लिए प्रेरित करेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको वह नौकरी नहीं मिली जिसकी आप चाहती थी, तो अपने बारे में दुखी रहने के लिए कुछ समय दें और फिर उसे जाने दें यह कुछ और की तलाश शुरू करने का समय है, या जांच करें कि भविष्य के लिए आप क्या बदल सकते हैं। जब कुछ काम नहीं करता है, तो कुछ अच्छा काम करने के लिए जगह है। यह केवल आप ही ध्यान केंद्रित करने और अपने सबसे अच्छे से जारी रखने के लिए है।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 4
    4
    व्यक्तिगत रूप से अस्वीकार न करें याद रखें कि वह किसी के बारे में कुछ नहीं कहती है अस्वीकृति जीवन का हिस्सा है और एक अलग व्यक्तिगत हमले नहीं है जो भी प्रकाशक का मकसद है, लड़की, उसके मालिक, उस विशेष चीज़ में कोई रुचि नहीं है
    • अस्वीकृति आपकी गलती नहीं है, स्वयं में अन्य व्यक्ति (या लोग) उस चीज़ को खारिज कर रहे हैं जिसके लिए काम नहीं किया वह. उसने अनुरोध को खारिज कर दिया, तुम नहीं.
    • याद रखें, कोई व्यक्ति आपको एक व्यक्ति के रूप में अस्वीकार नहीं कर सकता है, क्योंकि वे आपको नहीं जानते हैं यहां तक ​​कि अगर आप एक साथ चले गए हैं, तो आप इसे पूरी तरह से नहीं जानते हैं और आपको एक व्यक्ति के रूप में अस्वीकार करने के लिए पर्याप्त अनुभव नहीं है। वह ऐसी स्थिति को खारिज कर रही है जो उसके लिए काम नहीं करती थी
    • उदाहरण के लिए: आपने कहा था कि उस लड़की को आप बहुत पसंद करते हैं, और उसने कहा "नहीं"। क्या इसका अर्थ है कि आप बेकार हैं? क्या इसका मतलब यह है कि कोई भी आप को कभी भी नहीं चाहता है? नहीं, बिल्कुल नहीं। यह बस आवेदन (जो भी कारण है कि वह एक रिश्ते में हो सकता है, आदि किसी के साथ रहने में कोई दिलचस्पी नहीं हो सकता है,) में कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 5
    5
    कुछ और करो इसे प्रसंस्करण के समय व्यतीत करने के बाद आपको अस्वीकृति से अपना मन लेने की आवश्यकता है। वही बात न करें जो आपको तुरंत अस्वीकार कर दिया गया था। आपको थोड़ी सी जगह और समय की आवश्यकता है
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने एक पांडुलिपि एक उपन्यास से एक प्रकाशक के पास भेजा और आपने इसे खारिज कर दिया। थोड़ी देर के लिए उदास होने के बाद, एक अलग कहानी के लिए सिर या कुछ अलग लिखने की कोशिश करें (कविता लिखने की कोशिश करें या लघु कथाएँ)।
    • कुछ मज़ा कर अस्वीकृति भूल जाओ और एक और ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। नृत्य करने के लिए बाहर जाना, वह नई किताब जिसे आप चाहें खरीदते हैं, एक मित्र के साथ समुद्र तट पर सप्ताहांत यात्रा लेते हैं, आदि।
    • आप अस्वीकृति को अपनी ज़िंदगी रोक नहीं सकते क्योंकि आप रहते समय उनमें से कई होंगे (बस बाकी सभी की तरह)। जैसा कि आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ते हैं और अन्य चीजें करते हैं, आप अस्वीकृति से अपने जीवन को बर्बाद नहीं कर रहे हैं।
  • भाग 2
    दीर्घकालिक अस्वीकृति के साथ लेनदेन

    चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 6
    1
    चेहरा अस्वीकृति अलग तरीके से यह याद रखना कि अस्वीकृति का व्यक्ति के साथ कुछ नहीं करना है, यह एक अन्य कोण से देखने का समय है जो लोग "अस्वीकार किए जाने" के बारे में बात करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अस्वीकार करने के बारे में बुरा महसूस करते हैं जो इसे दूसरे कोण से देखते हैं जो स्थिति पर केंद्रित होता है, न कि उनके पर।
    • उदाहरण के लिए: यदि आप किसी को छोड़ने के लिए कहते हैं और वह कहती है, "उसने मुझे अस्वीकार कर दिया" कहने के बजाय, "उसने कहा नहीं" कहने के बजाय। इस तरह, आप अस्वीकार नहीं दिखा रहे हैं कि आपके बारे में कुछ बुरा (व्यक्ति आपको अस्वीकार नहीं कर रहा है, वह सिर्फ प्रस्ताव के लिए नहीं कह रही है)।
    • किसी अन्य तरीके से अस्वीकृति देखने के कुछ अन्य उदाहरण हैं: "मैत्री ने खुद को दूर किया" (इसके बजाय कहने के बजाय कि एक मित्र ने इसे खारिज किया था), "मुझे नौकरी नहीं मिली" ("उन्होंने मुझे अस्वीकार कर दिया" के बजाय), "हम हमारे पास अलग-अलग प्राथमिकताओं थी "(" मुझे अस्वीकार कर दिया "के बजाय)
    • सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि "यह काम नहीं करता" क्योंकि यह आपको और दूसरे व्यक्ति को दोषी ठहराया है
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 7
    2
    पता है कि कब रोकना है जब कुछ काम नहीं करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको छोड़ देना चाहिए, लेकिन समय को पहचानने और बढ़ने के लिए समय पहचानना महत्वपूर्ण है। अक्सर, इसका अर्थ यह नहीं है कि वास्तव में उस स्थिति से निकलने का मतलब है, लेकिन एक और सामान्य तरीके से फिर से कोशिश कर रहा है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को बाहर बुलाते हैं और व्यक्ति ने कहा नहीं, नहीं छोड़ने का अर्थ है प्रेम को खोजने के विचार पर छोड़ देना। आगे बढ़ो (एक अवसर के लिए भीख माँगने के बजाय), लेकिन अन्य लोगों को बुलाओ मत देना
    • एक अन्य उदाहरण: यदि आपकी पांडुलिपि एक प्रकाशक द्वारा अस्वीकार कर दी गई है, तो अन्य प्रकाशकों और एजेंटों के साथ काम करना जारी रखने के दौरान, जो उसके लिए काम नहीं कर रहा है उसे रोकना और प्रतिबिंबित करना अच्छा है।
    • हमेशा याद रखना, आपको एक सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए कोई पूर्ण अधिकार नहीं है. चूंकि अस्वीकार किए जाने के कारण आपका अस्तित्व अमान्य नहीं है, इसलिए अस्वीकृति के लिए किसी और को दोषी ठहराए जाने के आसपास मत जाओ।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 8



    3
    यह अपने भविष्य को नियंत्रित न करें अस्वीकृति, जैसा कि पहले कहा गया है, आपके जीवन का एक हिस्सा है। इसे से बचने की कोशिश कर रहा है, या इसमें डाइविंग केवल आपको नाखुश कर देगा आपको यह स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए कि चीजें हमेशा हम जिस तरह से हम चाहते हैं, उसे हमेशा काम नहीं करतीं और इसके साथ ठीक है! सिर्फ इसलिए कि एक चीज काम नहीं करती इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक विफलता है, या यह कि कोई भी काम कभी नहीं करेगा
    • प्रत्येक मामले एक मामला है। यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति किसी तिथि तक नहीं कहता, तो इसका मतलब यह नहीं है कि जिस व्यक्ति को आप रुचि रखते हैं वह भी नहीं कहेंगे अब, यदि आप विश्वास करना शुरू करते हैं कि आप हमेशा अस्वीकार करेंगे, तो आपको अस्वीकार कर दिया जाएगा! आप हमेशा विफलता के लिए रास्ता बना लेंगे
    • चलते रहें पिछली rejections में डाइविंग आप अतीत में फंस जाएगा और वर्तमान का आनंद नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी नौकरी में अस्वीकार कर दिए गए समय के बारे में सोचते हैं, तो आपको पुनः शुरू करने और विभिन्न कंपनियों की तलाश करने में परेशानी होगी।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 9
    4
    बढ़ने की अस्वीकृति का उपयोग करें कभी-कभी अस्वीकृति ब्रह्मांड का एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है और आपके जीवन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है। प्रकाशक ने आपकी पांडुलिपि को खारिज कर दिया है क्योंकि आपको अभी भी अपने लेखन में सुधार करने की ज़रूरत है (किताब अभी तक प्रकाशन के लिए तैयार नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह कभी नहीं होगा!)।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति से पूछिए, जिसने आपकी प्रतिक्रिया के लिए उसे अस्वीकार कर दिया है, इसलिए उसे कोई दिलचस्पी नहीं है। उदाहरण के लिए: शायद आपका फिर से शुरू इतना अच्छा नहीं था में भागने के बजाय और कह रहे हैं कि कोई भी आपको किराया नहीं दे रहा है, अपने आप से पूछिए, "मैं बेहतर कहां मिल सकता हूं?" कंपनी जवाब नहीं दे सकती है, लेकिन अगर यह जवाब देती है, तो आपके पास मूल्यवान जानकारी होगी जो आप अपने अगले प्रयास पर उपयोग कर सकते हैं।
    • एक रिश्ते में, आप पूछ सकते हैं कि व्यक्ति को आपके साथ रहने में क्यों दिलचस्पी नहीं है, लेकिन इसका उत्तर कुछ सरल हो सकता है जैसे "मैं आपको ऐसा नहीं देखता हूं।" व्यक्ति की राय बदलने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, इसलिए यहां पर सबक यह है कि वह व्यर्थता के साथ पर्याप्त रूप से कैसे निपटें और अपने जीवन में संभावित रोमांटिक रिश्ते के बारे में सकारात्मक कैसे रहें (भले ही वह उस व्यक्ति के साथ नहीं है!)।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 10
    5
    अस्वीकृति में डूबने से रोकें यह इसे दूर करने का समय है आपने अपने आप को दुखी रहने का समय दिया है, आपने इस बारे में एक दोस्त के साथ बात की है जिस पर आप भरोसा करते हैं, आपने सीखा है कि आप क्या कर सकते हैं, और अब यह उस पिछाड़ी को छोड़ने का समय है। जितना अधिक आप इसमें डुबकी करेंगे, उतना ही अधिक अस्वीकार हो जाएगा और अधिक निराश और अधीर हो जाएगा।
    • यदि आप स्वयं अस्वीकृति को अलग करने में असमर्थ हैं, तो पेशेवर मदद लें कभी-कभी सोचा पैटर्न ("मैं पर्याप्त नहीं हूँ," आदि) उनके मानसिकता में निहित हो, और हर अस्वीकृति केवल उन्हें मजबूत करती है एक अच्छा पेशेवर इस से बाहर निकलने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 3
    प्रस्ताव को खारिज करने के कार्य के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 11
    1
    याद रखें कि आप "नहीं" कह सकते हैं "नहीं" कहने वाले कई लोगों, विशेष रूप से महिलाओं के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको ऐसा कुछ करने के लिए "हाँ" कहने का दायित्व नहीं है जो आप नहीं चाहते हैं। बेशक, अपवाद हैं - जब स्टावर्सेज आपको बैठने के लिए कहता है, तो आप बैठ जाते हैं।
    • अगर कोई आपको छोड़ने के लिए कहता है और आपको कोई दिलचस्पी नहीं है, तो उन्हें सीधे बताएं कि आप बस रूचि नहीं रखते हैं
    • यदि आपका मित्र वास्तव में एक यात्रा ले जाना चाहता है कि आप (या तो पैसे की कमी, समय या इच्छा) में भाग नहीं ले सकते हैं, तो दुनिया खत्म नहीं होगी, अगर आप नहीं कहते हैं!
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 12
    2
    प्रत्यक्ष रहें एक प्रस्ताव को अस्वीकार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक संभव के रूप में प्रत्यक्ष होना है। डरावना मत बनो प्रत्यक्ष होने का मतलब मोटा होना नहीं है, हालांकि कुछ लोग इसे समझते हैं। किसी के प्रस्ताव को अस्वीकार करना असंभव है (जो है, एक मुठभेड़, एक पांडुलिपि, नौकरी) बिना थोड़ी सी दर्द पैदा किए।
    • उदाहरण के लिए: कोई आपको कहता है और आपको कोई दिलचस्पी नहीं है। कहो "मैं बहुत खुश हूं, लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता।" अगर व्यक्ति को समझ में नहीं आ रहा है, तो थोड़ा आक्रामक हो और बिल्कुल स्पष्ट रूप से कहें "मैं नहीं हूं और दिलचस्पी नहीं लेनी होगी और यह तथ्य है कि आप मुझे अकेला नहीं छोड़ेंगे, इससे मुझे और अधिक असंभव बना रहेगा कि मैं खुद रुचि लेता हूं।"
    • उपरोक्त दूसरे उदाहरण में, जब आपका मित्र यात्रा का प्रस्ताव करता है, तो कहते हैं, "मुझे सोचने के लिए धन्यवाद! मैं वास्तव में एक छुट्टी नहीं दे सकता, यहां तक ​​कि सप्ताहांत के लिए भी नहीं। इस तरह आप भविष्य में यात्रा की संभावना को कम नहीं करेंगे, लेकिन आप अपने दोस्त को सीधे बताते हैं कि आप "शायद" और जैसी चीज़ों के बिना कहने के लिए नहीं जाना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 13
    3
    विशिष्ट कारण बताएं यद्यपि आपको किसी को नहीं समझा जाना चाहिए, अगर आप विशेष रूप से बोलते हैं, तो उस व्यक्ति को अस्वीकार किए जाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वह कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं यदि कोई ऐसा क्षेत्र है जिसे सुधार की आवश्यकता है (विशेषकर एक पांडुलिपि जैसी चीजों में, या फिर से शुरू हो) तो आप इन चीजों का उल्लेख कर सकते हैं जो सुधार हो सकते हैं
    • एक रिश्ते में, यह कहने के लिए पर्याप्त है कि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं और आप दूसरे व्यक्ति के रूप में उसी तरह महसूस नहीं करते हैं यदि वह आपको अधिक कारणों से दबाती है, तो उसे बताएं कि आकर्षण और प्यार उन चीजें नहीं हैं जिन पर आपके नियंत्रण हैं और उन्हें स्वीकार करना होगा कि आपके पास कोई रुचि नहीं है।
    • यदि आप अपनी पत्रिका में किसी की कविता (और समय) को अस्वीकार कर रहे हैं, तो समझाएं कि कविता आपके लिए कविता क्यों नहीं करती है (कविता संरचना, क्लिक, इत्यादि)। आपको यह कहना ज़रूरी नहीं है कि यह भयानक है, लेकिन यह समझा सकता है कि कविता को प्रकाशित करने से पहले थोड़ी अधिक काम की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 14
    4
    चीज़ों को जल्दी से नकार दें जितनी जल्दी हो सके अस्वीकार करके, आप अपनी भावनाओं को ढेर नहीं कर सकते और आप को जहर देते हैं। यह एक बैंड-ऐड लेने की तरह है (क्लिच का उपयोग करके) कम से कम संभव समय में, उस व्यक्ति को समझाएं कि प्रस्ताव (किसी मित्र के साथ यात्रा करना, किसी व्यक्ति की पांडुलिपि डेटिंग आदि) आपके लिए काम नहीं करता है
    • तेज़ तेज़ आप ऐसा करते हैं, जितना तेज़ी से आप भावनाओं को दूर कर सकते हैं और अनुभव को सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अस्वीकृति के बाद आराम करने का एक तरीका ढूंढें कुछ लोग विश्वास की ओर रुख करते हैं, दूसरों को गर्म स्नान और ध्यान पसंद करते हैं। अपने दिमाग को हवा देने, बुरी भावनाओं को दूर करने और अपने संतुलन को बहाल करने के तरीके ढूंढें
    • अगर कोई आपका प्यार अस्वीकार करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बुरा लगना चाहिए। इसका मतलब यह है कि व्यक्ति को एक ही आकर्षण नहीं लगता है। और आप इसे बदल नहीं सकते।
    • स्वीकृति और उपलब्धि में से अधिकांश कड़ी मेहनत के साथ करना है। कभी-कभी हम खुद को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं होते हैं कि हमारे पास सही होने से पहले हमारे पास अभी भी अधिक काम करना है जैसा हमें होना चाहिए अपने अवसरों के बारे में उत्साही रहें, लेकिन यह भी यथार्थवादी है कि आपको अभी भी थोड़ा और सीखने और अनुभव की आवश्यकता है अस्वीकृति के साथ अटक जाने की बजाय क्या हुआ, इसे समझने पर ध्यान दें।
    • सिर्फ इसलिए कि किसी ने ऐसा नहीं कहा कि आप जो भी व्यक्ति को हां कहने का प्रयास कर रहे हों, इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपके अंदर कुछ अच्छा नहीं दिख रहा है, इसलिए इसे ध्यान से फेंकने के बजाय इसे से छुटकारा पाने के लिए और क्या आपको करना होगा
    • यदि आप अस्वीकृति के बाद उदास महसूस करते रहें तो पेशेवर मदद लें अल्कोहल या ड्रग्स में आराम न करें, भले ही वे अल्पावधि में मदद करते हैं। लंबे समय में, ये बेहद विनाशकारी शक्तियां हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अस्वीकृति बेहद गंभीरता से लेते रहें, तो मनोचिकित्सक या चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। यदि आप अवसाद, चिंता या किसी अन्य मानसिक समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको जीवन में उठने वाले दबावों से निपटने के लिए आपको लचीलेपन की आवश्यकता नहीं है और आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होगी। शर्मिंदा होने या डरने के लिए कुछ भी नहीं है। सभी को अपने जीवन में समय-समय पर व्यापक सहायता की आवश्यकता होती है।
    • अस्वीकृति के बारे में प्रतिक्रिया के लिए पूछने पर लोग हमेशा पुनरागमन नहीं करते हैं जीवन ऐसा है: कभी-कभी वे बहुत व्यस्त होते हैं, कभी-कभी उन्हें यह नहीं पता कि उन तरीकों में अस्वीकृति की व्याख्या कैसे की जा सकती है जो बहुत महत्वपूर्ण या व्यक्तिगत नहीं हैं और कभी-कभी, वे वास्तव में परवाह नहीं करते। दोबारा, व्यक्तिगत रूप से इसे मत लो! देखें कि क्या आप किसी और व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जिस पर आप विश्वास कर सकते हैं और सुन सकते हैं कि क्या कुछ भी सुधार किया जा सकता है या नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com