IhsAdke.com

अस्वीकार कैसे करें

एफ स्कॉट फिजराल्ड़ को एक बार एक अस्वीकृति पत्र मिला, जिसमें कहा गया था, "अगर आपको इस गेट्सबी से छुटकारा मिल गया तो आपके पास एक सभ्य रोमांस होगा।" बेशक, सभी अस्वीकृति सभी को बड़ी सफलता की ओर ले जाता है, लेकिन क्योंकि यह ऐसा नहीं हो सकता तुम्हारा? यदि आप अपने सभी प्रयासों में सफल होने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको अपनी अस्वीकृतिओं को स्वीकार करना, अपनी कठिनाइयों से बढ़ना और पहले से अधिक शक्ति और जुनून के साथ वापस आना चाहिए। तो आप क्या चाहते थे न होने के बाद क्रोध या कड़वाहट को परेशान करने के बजाय अस्वीकार स्वीकार करने के लिए? पता लगाने के लिए पहला कदम पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अधिक सकारात्मक मानसिकता होने के नाते

चित्र शीर्षक: 686556 1
1
अस्वीकार को परिभाषित न करें। अस्वीकृति स्वीकार करना सीखने के रूप में एक और अधिक सकारात्मक मानसिकता रखने का एक तरीका यह है कि आपको बताए कि आप कौन हैं चाहे आपने अपनी प्रेमिका को निकाल दिया हो या नौकरी से खारिज कर दिया हो, या कॉलेज प्रवेश परीक्षा में असफल हो, आप यह नहीं सोच सकते कि आप जो चाह रहे हैं वह योग्य नहीं हैं। बेशक, अस्वीकार किया जा रहा कभी आसान नहीं होता है या मज़ेदार नहीं है, लेकिन किसी भी समय किसी विशिष्ट परिस्थिति के साथ ऐसा करना पड़ता है, और कोई भी समय अस्वीकार करने से आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं किया जाएगा।
  • कहने के बजाय, "मैं चाहता हूं कि विश्वविद्यालय में नहीं गया", "मुझे स्वीकृति देने से वंचित किया गया था।" ऐसा मत सोचो कि एक व्यक्ति के रूप में आप से इनकार किया गया था, बल्कि आप जिस परिस्थितियों को चाहते थे, उन्हें इनकार नहीं किया गया।
  • यदि अस्वीकृति आपको हारे हुए की तरह महसूस करती है, तो आप फिर से असफल होने के लिए बर्बाद हो गए हैं। इसके बजाय, इस घटना की परिस्थितियों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि आपके साथ हुआ तथ्य पर
  • चित्र शीर्षक 686556 2
    2
    कोशिश करने के लिए खुद पर गर्व हो अस्वीकृति पर एक अच्छी तरफ रखने का एक अन्य तरीका उन सभी अन्य लोगों के बारे में सोचना है, जिनके लिए आपने जो कोशिश की है, उसके लिए भी हिम्मत नहीं हुई है। हो सकता है कि आप थप्पड़ मारा और उस लड़की को कॉल करने के लिए साहस में शामिल हो गए। शायद उन्होंने एक पत्र भेजा जिसमें एक साहित्यिक एजेंट को अपने उपन्यास की पांडुलिपि पढ़ने के लिए कहा गया। हो सकता है कि आप उस नौकरी के लिए आवेदन करें जिसे आप जानते थे कि किराया करना मुश्किल होता था। यहां तक ​​कि यदि चीजें आप जिस तरीके से करना चाहते हैं, फिर भी नहीं कर पाती हैं, तो आपको अपनी आस्तीन रोल करने और बाहरी दुनिया पर अपना चेहरा लगाने के लिए खुद को बधाई देना चाहिए।
    • दुखी नहीं है कि आपको अस्वीकार कर दिया गया है। खुश रहो कि आपको एक अनोखा अवसर गले लगाने के लिए साहस था। इस बारे में सोचें कि आप क्या हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं। आकाश की सीमा है
  • चित्र शीर्षक 686556 3
    3
    इसे ज़्यादा मत करो लोग अस्वीकृति लेते हैं और इसे एक हज़ार बार बदतर बनाते हैं, जैसे कि इस क्षेत्र में फिर से कुछ भी करने का अधिकार सही नहीं था। यदि आपको प्रेमिका द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था, तो आपको इस स्थिति को एक पृथक मामले के रूप में देखने की जरूरत है, न कि एक संकेत के रूप में जो आपको कभी प्यार नहीं मिलेगा यदि आपकी पुस्तक प्रस्ताव तीन एजेंटों द्वारा खारिज कर दिया गया था, तो ऐसा मत बनो कि आपको लगता है कि अगले तीस इसे स्वीकार नहीं करेंगे। सभी भावी पति / पत्नियों / लेखकों / प्रतिभाशाली लोगों के बारे में सोचो जिन्होंने अपने लक्ष्यों को हासिल नहीं किया होगा यदि वे पहले "नहीं" प्राप्त करने पर रोक गए थे।
    • इसके बजाय, अस्वीकृति को बढ़ने और पुन: प्रयास करने के अवसर के रूप में देखें। यदि आप सिर्फ एक या कुछ, या एक दर्जन से अधिक बाउंस करते हैं, तो आपको लगता है कि यह काम करने का तरीका है, आपको खुशी और सफलता प्राप्त करने में कठिन समय होगा।
  • चित्र शीर्षक 686556 4
    4
    अस्वीकृति के सकारात्मक पर ध्यान दें (यदि कोई हो)। ठीक है, तो हम इसका सामना करते हैं: कभी-कभी अस्वीकृतियां अस्वीकृतियां होती हैं, और उनके बारे में बिल्कुल कुछ भी अच्छा नहीं होता है हालांकि, कभी-कभी हम उन में एक अच्छी तरफ पा सकते हैं यदि हम निकटता से देखते हैं, या यहां तक ​​कि अगर हम इसे इस तरह से भी नहीं देखते हैं। आपको नौकरी से खारिज कर दिया गया हो, लेकिन आपने कहा था कि आपको एक मजबूत उम्मीदवार बनने के लिए छह महीने में फिर से नामांकन करना चाहिए - हालांकि यह अभी भी अस्वीकृति है, आप यह भी एक संकेत के रूप में सोच सकते हैं कि यह पहले से ही लगभग वहां है यह सिर्फ एक चीज है कि आप चीजों को कैसे देखते हैं - क्या आपको लगता है कि कांच पूरी तरह से खाली है, या कम से कम अपनी प्यास को बुझाने के लिए पानी की कुछ अनूठी बूँदें देखने का प्रयास करें?
    • यदि आपको किसी रिश्ते में अस्वीकार कर दिया गया है, तो आपको लगता है कि इस बारे में पहले कुछ भी अच्छा नहीं है। हालांकि, आप इसे इस बारे में भी देख सकते हैं जैसे आप को प्यार में पड़ना पड़ा, और अब आपके पास एक और मौका है। यह देखते हुए कि जिस तरह से अस्वीकृति को देखकर और उस सभी बीमारियों को सामने लाया जा सकता है जो इसे लाता है।
    • यदि एक साहित्यिक एजेंट ने आपकी पांडुलिपि को खारिज कर दिया हो, तो उन्होंने यह भी कहा हो सकता है कि आपके पास बहुत प्रतिभा है और आपको अपनी पुस्तक की समीक्षा करते समय इसे फिर से देखने के लिए संकोच नहीं करना चाहिए या कोई नई परियोजना होनी चाहिए। यद्यपि यह आपके सपनों का एजेंट नहीं था, आपने किसी का ध्यान आकर्षित किया और अगली बार देखे जाने की संभावनाओं में वृद्धि की।
  • चित्र शीर्षक: 686556 5
    5
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें अस्वीकार करने की बात आती है और अधिक आशावादी होने का एक और तरीका व्यक्तिगत रूप से कुछ नहीं लेना है यदि आपको नौकरी के लिए अस्वीकार कर दिया गया था, या यदि आपने सपना विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं किया है, तो इसे अपने लिए एक समस्या बनाने की कोशिश न करें। आपको कभी पता नहीं है कि आपको नौकरी पर क्यों खारिज कर दिया गया था - शायद किसी को आंतरिक रूप से काम पर रखा गया था, शायद वे किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे थे जो जल्दी से आगे बढ़ सकता था - और शायद ही ऐसा था क्योंकि उन्होंने सोचा था कि आप भविष्य में किसी अयोग्य घोषित व्यक्ति हैं। पता है कि अस्वीकृति हमारे सबसे अच्छे के लिए भी होती है, और यह कि किसी व्यक्ति के रूप में आपके साथ कुछ भी नहीं है।
    • ठीक है, इसलिए यदि आप अपने एक साथी से बाहर लेते हैं, तो इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना मुश्किल है लेकिन एक कदम वापस लेने की कोशिश करो और एक पूरे के रूप में स्थिति को देखो। यदि व्यक्ति ने आपको बाहर निकाला, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि रिश्ते में कुछ काम नहीं कर रहा था। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप किसी के लिए सही व्यक्ति नहीं हैं - इसका मतलब यह है कि आप उस विशेष व्यक्ति के लिए सही व्यक्ति नहीं थे।
  • चित्र शीर्षक 686556 6
    6
    भविष्य के बारे में सकारात्मक सोचें बेहतर तरीके से अस्वीकृति के दृष्टिकोण का एक और तरीका हमेशा पश्चाताप में फंसने के बजाय भविष्य को देखना है या यह समझने की कोशिश करना है कि वर्तमान इतनी भयानक क्यों है। अगर आपको नौकरी से खारिज कर दिया गया है, तो आपके लिए अन्य सभी अवसरों के बारे में सोचें। अगर आपको रिश्ते में अस्वीकार कर दिया गया है, तो अन्य सभी शांत लोगों के बारे में सोचें जो आप अभी भी मिलेंगे। अगर आपका उपन्यास पचास एजेंटों द्वारा खारिज कर दिया गया था और आप पहले से ही इसमें विश्वास खो चुके हैं, तो सभी अद्भुत शब्दों के बारे में सोचें जो आपको अभी भी लिखना है यदि आप अस्वीकार करते हैं तो अपने जीवन में हर चीज को परिभाषित करते हैं और आप नहीं देख सकते हैं कि वहाँ बहुत अधिक है, आप कभी भी आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे।
    • जब आपको कुछ पर खारिज कर दिया जाता है, तो वहां मौजूद अन्य सभी खुले अवसरों के बारे में सोचें। उन्हें नीचे लिखें और उन्हें देखें। यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आपके लिए वहां कुछ भी शेष नहीं है, तो विचार प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र की सहायता मांगें। यह बहुत संभावना नहीं है कि वहाँ कुछ भी नहीं है आप के लिए इंतजार कर रहा है
  • भाग 2
    अस्वीकृति से सीखना

    चित्र शीर्षक 686556 7
    1
    अस्वीकृति के बारे में सोचें जैसे कि आप दांत को तोड़ रहे थे अस्वीकृति को देखने का एक तरीका है जैसे कि सफलता के लिए आपके रास्ते पर कुछ अपरिहार्य था। आखिरकार, पहली ऑडिशन के बाद कितने अभिनेत्रियों का नेतृत्व हुआ? पहले प्रयासों के बाद कितने लेखकों की पुस्तकें प्रकाशित हुईं? आप सोच सकते हैं कि सफलता स्वाभाविक रूप से लोगों के लिए आती है या नहीं, बल्कि यह तथ्य है कि इन अस्वीकृतिओं को उनके सम्मान के पदक और उनकी प्रतिबद्धता के संकेत के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, न कि उनके भविष्य की सफलता के संकेतक के रूप में। जब भी आप अस्वीकार कर देते हैं, तो बस अपनी सफलता के लिए एक अपरिहार्य कदम के बारे में सोचें।
    • यदि आप एक लेखक प्रकाशित करने के लिए देख रहे हैं, तो अपने आप से बताएं कि आपके पास पचास अस्वीकरण के पहले अपनी छोटी कहानियों को प्रकाशित करने का कोई मौका नहीं है। हर बार जब आप एक जीतते हैं, तो सफलता की ओर एक कदम के रूप में सोचें।
    • यदि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो विचार करें कि आप प्रत्येक साक्षात्कार के लिए बुलाए गए समय के लिए कम से कम पांच या दस, या पंद्रह भी अस्वीकार करेंगे। इन अस्वीकारों पर गर्व होना क्योंकि उनका मतलब है कि आप कोशिश कर रहे हैं और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं।
  • चित्र शीर्षक 686556 8
    2
    देखें कि आप अगली बार बेहतर क्या कर सकते हैं भविष्य के बारे में सोचने में आपकी मदद करने और आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके बारे में आपका अगला प्रयास अस्वीकृति का उपयोग करें। यदि आपने एक साक्षात्कार में अच्छी तरह से नहीं किया है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप अपनी संचार शैली या आपके शरीर की भाषा में सुधार कर सकते हैं - या फिर आपको फिर से उसी रास्ते पर चलने की कोशिश करने से पहले और अधिक अनुभव प्राप्त करना चाहिए। अगर आपके उपन्यास की पांडुलिपि को अस्वीकार कर दिया गया है, तो अपने आप से पूछें कि क्या उसे खाली भागों में कटौती या संवाद सुधारने के लिए कोई संशोधन की आवश्यकता है। अगली बार पुन: प्रयास करने से पहले आप सुधारों के बारे में सोच सकते हैं, और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं।
    • यदि आप सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आगे बढ़ने के लिए उनका उपयोग करें अगर एक भर्ती का कहना है कि आपको अपने लेखन कौशल में सुधार करने की आवश्यकता है, तो एक शिक्षक प्राप्त करें या एक मित्र से पूछें जो इस विषय को आपकी सहायता करने के लिए समझता है। यदि एक साहित्यिक एजेंट ने कहा है कि उसका नायक बहुत मूल नहीं है, तो उसे अधिक खड़ा करने की कोशिश करें।
    • बेशक, आपको जो भी आलोचनाएं मिल सकती हैं वह नीच हो सकती हैं और आपके प्रोजेक्ट के साथ कुछ नहीं करना है आपको किसी और के सफलता की दृष्टि में फिट होने के लिए खुद को या अपनी नौकरी बदलने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आप इसके साथ सहमत नहीं हों।
  • चित्र शीर्षक: 686556 9
    3



    देखें कि आपका पहला अस्वीकार होने के बाद से आपने कितनी दूर प्रगति की है यदि यह आपकी पहली बार अस्वीकार कर दिया गया है - तो क्लब में आपका स्वागत है। हम में से बहुत से एक या दूसरे को अस्वीकार कर दिया गया है, इसलिए यदि आप उस तरह थे, तो आपके पास एक शेख़ी बाजार होगा जहां कहीं छिपा हुआ है। इसे न देखें, जैसे कि यह कुछ दुख की बात है, परन्तु अब तक आपके द्वारा किए गए सारे अस्वीकारों के लिए खुद पर गर्व होना चाहिए। तो नवीनतम बाउंस पर एक नज़र डालें और देखें कि क्या आप यह देख सकते हैं कि आपने कितनी प्रगति की है, चाहे आप पेशेवर या व्यक्तिगत क्षेत्र के बारे में बात कर रहे हों आप देखेंगे कि आपने छात्र, लेखक, मानव, जो कुछ भी हो, के रूप में बहुत बड़ा हो गया है।
    • यह कदम विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है यदि आप एक लेखक बनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं अपनी पुरानी कहानियों पर नज़र डालें और उन लोगों की तुलना करें जिन पर आप अभी काम कर रहे हैं। बेशक, यदि आप अभी भी कई अस्वीकारों का सामना कर रहे हैं, तो आप अपने काम के बारे में संदेह कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होने दें। इसके बजाय, इस बारे में सोचें कि आपका पहला अस्वीकार होने के बाद से आपने कितनी प्रगति की है, और अपने आप पर गर्व महसूस करते हुए हमेशा बेहतर तरीके से हासिल करने के लिए संघर्ष करना।
    • अगर हम असफल संबंधों के बारे में बात कर रहे हैं, तो हाँ, उनसे सामना करना आसान नहीं होगा। फिर भी, पहले असफल संबंधों के बारे में सोचें, और देखें कि आपने एक व्यक्ति के रूप में उगाया है और आप कितना खोला है। याद रखें कि सभी अस्वीकृति समान नहीं हैं, और आप हमेशा प्रगति कर रहे हैं, भले ही आपको लगता है कि अस्वीकृति कभी खत्म नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक 686556 10
    4
    पता है कि आगे बढ़ने का समय कब है अस्वीकृति स्वीकृति के सबसे कठिन भागों में से एक यह है कि यह पहचानना है कि आप जिस लक्ष्य के लिए लड़ रहे हैं वह इसके लायक है या नहीं। आप उदास की अस्वीकृति देना चाहिए हालांकि या उन्हें अपनी पूरी क्षमता तक पहुँचने से रोकने के लिए, वहाँ एक समय और सब कुछ के लिए जगह है, और यदि आप एक सीमा अनंत अस्वीकृति पड़ा है, यह अपने आप से पूछना करने के लिए करता है, तो इसके लायक लड़ है समय आ गया है अपने लक्ष्य से, या क्या आपको एक अलग कोर्स का पालन करना चाहिए पागलपन को "एक ही चीज़ को अधिक से अधिक प्रयास करने और विभिन्न परिणामों की उम्मीद" के रूप में परिभाषित किया गया था। यदि आपको लगता है कि आप एक ही दृष्टिकोण बार-बार कोशिश कर रहे हैं और अभी भी अस्वीकार कर दिया जाता है, यह समय के लिए एक नया मार्ग का अनुसरण करने हो सकता है।
    • लगातार और जिद्दी होने के बीच वास्तव में एक छोटी सी पंक्ति है क्या तुम सच में विश्वास है कि अपनी पुस्तक स्वच्छ और तैयार प्रकाशित होने के लिए है, इसलिए यदि आप पहले साठ अस्वीकृति के बाद अपने काम के लिए सही एजेंट खोजने की कोशिश कर रख सकते हैं। लेकिन अगर जो लोग को अस्वीकार कर दिया ने कहा कि अपनी किताब में सुधार करने के लिए बहुत काम की जरूरत है, तो आप बेहतर अपना समय खर्च कर सकते हैं अपने पांडुलिपि की समीक्षा करने के बजाय अस्वीकृति कई बार एक ही प्रकार को देखकर।
    • यदि आप को बुलाया गया है या महीनों के लिए एक ही लड़की की तारीख से पूछा गया है, और आपको लगता है कि आप कुछ नहीं प्राप्त कर रहे हैं, तो इसे लेने और आगे बढ़ने का समय हो सकता है। अनुभव का उपयोग करने के लिए किसी को खोजने में मदद करने के लिए जो आप के लिए चाहते हैं, बजाय किसी और पर बार मजबूर करने की कोशिश
  • चित्र शीर्षक 686556 11
    5
    पता है कि किसी कारण के लिए सब कुछ होता है (ज्यादातर समय) बेशक, "कुछ कारणों से सब कुछ होता है" एक सबसे कष्टकारी चीजें जो सुन सकता है में से एक हो सकता है, खासकर जब आप अस्वीकृति से तबाह हो गए हैं आप सोच सकते हैं कि यह सिर्फ एक और खाली वाक्यांश है जो लोग एक-दूसरे को आराम करने के लिए उपयोग करते हैं और इसमें कोई वास्तविक अर्थ नहीं है। हां, ऐसे समय होते हैं जब कुछ बुरा होता है और आपको घावों को ठीक करने और अपने जीवन के साथ आने के लिए समय लेना चाहिए। लेकिन अगर आप पिछले अस्वीकृति और पिछली समस्याओं के बारे में सोचते हैं, तो आप देख सकते हैं कि उन्होंने वास्तव में आपको अद्भुत चीज़ों के लिए प्रेरित किया है यहां तक ​​कि अगर ऐसा नहीं लगता है, तो इस तथ्य को स्वीकार करें कि इस अस्वीकृति से कुछ ऐसी अद्भुत बात हो सकती है जिसे आप अभी भी कल्पना नहीं कर सकते।
    • मान लें कि आपको फुटबॉल टीम द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है। आप पूरी गर्मियों को प्रशिक्षित कर रहे थे और अपने आप को इसे स्वयं दे सकते थे, लेकिन अब आप वॉलीबॉल टीम का प्रयोग कर सकते हैं। और कौन जानता है, यह खेल दिन के अंत में आपके लिए अभी भी सबसे अच्छा हो सकता है
    • हो सकता है कि अनुभव आप में पीयूसी-एसपी होगा कि तुम क्या कल्पना की यह खासियत पर होगा के रूप में रूप में अच्छा नहीं होगा, लेकिन एक बार आप देखते हैं, तो आप अपने नए के बिना अपने जीवन की कल्पना करना नहीं कर सकेंगे आपके पक्ष द्वारा दोस्तों आप पीछे देखेंगे और जिस दिन आपने कहा था कि आप पीयूसी में नहीं जाना चाहते हैं, और आप हँसेंगे। आपको अब यह असंभव मिल सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से होगा
    • शायद आपको नौकरी के लिए अस्वीकार कर दिया गया था जो आपने सोचा था कि आपका सपना नौकरी है। खैर, यह अस्वीकृति आपके कैरियर को एक नई दिशा में मार्गदर्शन कर सकती है - और एक नए मार्ग का पता लगाएं जो आपने कभी नहीं सोचा है।
  • भाग 3
    अपने क्षितिज का विस्तार

    चित्र शीर्षक 686556 12
    1
    इसके बारे में अपने दोस्तों से बात करें अस्वीकृति को स्वीकार करने का एक और तरीका थोड़ा आसान है कि आप भरोसेमंद दोस्त से बात कर रहे हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। यदि आप अस्वीकार किए जाने के बारे में उदास हैं, चाहे वह पेशेवर या व्यक्तिगत है, किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करने से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है सभी क्रोध और क्रोध अपने आप में न रखें और क्या हुआ हो सकता है इसके बारे में सोचना बंद करो इसके बजाय, एक दोस्त को बुलाओ और अपनी भावनाओं पर चर्चा करने के लिए एक डिनर में एक बैठक की स्थापना करें। आप तुरंत मिल जाएंगे और किसी और को आपकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए अपने जीवन को तेज़ी से आगे बढ़ाएंगे।
    • आपको लगता है कि अस्वीकृति एक विपत्ति थी। हालांकि, एक मित्र आपको अधिक तर्कसंगत दृष्टिकोण दिखा सकता है और स्थिति के बारे में जमीन पर खड़े हो सकता है।
    • लेकिन यह आपको पांच निकटतम लोगों के साथ होने वाली हर चीज को फैलाने से बाहर नहीं होने दें। एक दोस्त की निष्पक्ष राय रखने से वास्तव में आप बेहतर बना सकते हैं, लेकिन हर बार शिकायत और दोहराने के लिए वास्तव में आप को बदतर बना सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप किसी से बात कर रहे हैं जो यह समझता है कि आपको अस्वीकृति का कितना मतलब है दोस्त होने के नाते, "यह दुनिया का अंत नहीं है!" जब आपको लगता है कि यह शायद आखिरी चीज है जिसे आप सुनना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक 686556 13
    2
    अपने अस्वीकृति अनुभवों के बारे में दूसरों से बात करें। आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं, जिसकी अस्वीकृति से निपटना है। यदि आप बहुत नीचे महसूस कर रहे हैं, तो अस्वीकृति के बारे में किसी मित्र, रिश्तेदार या सह-कार्यकर्ता से बात करें और देखें कि उस व्यक्ति को पहले से क्या अनुभव है या क्या हुआ है बेशक, आपके दोस्त के पास अब आदर्श शादी हो सकती है, लेकिन आपने पूर्व प्रेमिका के बारे में कभी नहीं सुना है, जिसने अपना दिल तोड़ दिया। आपका लेखक मित्र अब अपने कैरियर की चोटी पर हो सकता है, लेकिन आप उन सभी पुस्तकों के बारे में पूछना भूल गए जिन्हें उन्होंने वर्तमान में प्रकाशित किए जाने से पहले लिखना था।
    • अस्वीकृति के अपने अनुभवों के बारे में दूसरों के साथ बात करने से आपको बेहतर और कम अकेले महसूस होगा। हर कोई पहले से ही महसूस करता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, एक ही रास्ता या दूसरा
  • चित्र शीर्षक 686556 14
    3
    देखें कि कितने सफल लोगों को अस्वीकृति से निपटना पड़ा है हमारी संस्कृति के कुछ सबसे सफल लोगों की कहानियों को जानने के लिए, जिनको सफलता से पहले अस्वीकृति के बाद अस्वीकृति का सामना करना पड़ा है। आप जानते हैं कि जब आप अस्वीकृति का सामना करते हैं तो आप दुनिया में अकेले नहीं हैं आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने में अधिक मदद मिल सकती है। लेकिन यह सब लोग नहीं हैं जो अस्वीकृति देखते हैं जो प्रसिद्ध हो जाते हैं, लेकिन कुछ बेहतर के लिए लक्ष्य करना मुश्किल नहीं है यहां आपको प्रोत्साहित करने के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • प्रकाशित होने में सक्षम होने से पहले "और हवा को" मार्गरेट मिशेल को 38 प्रकाशकों ने खारिज कर दिया था
    • उन्होंने मैरीलिन मुनरो को कहा कि जैसे ही वह शुरू हो जाए, कार्य करने की कोशिश करना बंद कर दें। मॉडलिंग एजेंसियों ने कहा कि वह एक सचिव के रूप में बेहतर काम करेंगे।
    • वॉल्ट डिज़नी को समाचार पत्र से खारिज कर दिया गया था, जिस पर उन्होंने काम किया था क्योंकि उनके द्वारा लिखी गई कथनों में कोई कल्पना नहीं थी।
    • ओपरा विन्फ्रे को पहली बार एक समाचार रिपोर्टर के रूप में नौकरी से निकाल दिया गया था क्योंकि उन्हें यह नहीं पता था कि समाचारों से उसकी भावनाओं को कैसे अलग करना है
    • माइकल जॉर्डन को कॉलेज बास्केटबॉल टीम से काट दिया गया था
  • चित्र शीर्षक 686556 15
    4
    इसे अस्वीकार करने की आदत करें जब विषय बहुत महत्वपूर्ण न हो। अस्वीकृति स्वीकार करने का एक और तरीका है अक्सर अस्वीकार करना सीखना जब किसी को अक्सर अस्वीकार नहीं किया जाता है, तो जब आप जाते हैं तो उसे बहुत नुकसान होगा। लेकिन अगर यह नियमित रूप से होता है, खासकर जब आप उस परवाह नहीं करते हैं, तो आप इसे स्वीकार करना सीखेंगे और इसे जिस तरह से देखेंगे - जो कि एक बड़ा सौदा नहीं है आपकी स्थिति पर निर्भर करते हुए, नियमित रूप से अस्वीकार किए जाने के कई तरीके हैं - और इस प्रकार अस्वीकृति को तेज़ी से स्वीकार करें
    • अगर आप उन्हें आमंत्रित करते हैं तो लड़कियों द्वारा अस्वीकार किए जाने से आपको दुखी हैं, इसे अधिक बार करने की आदत करें नहीं, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको अपने सामने हर लड़की को बुलाना चाहिए, लेकिन हम कहते हैं कि आप उनसे 10-20% अधिक फोन करना शुरू करते हैं। आप को अस्वीकार कर दिया है, खासकर यदि आप जानते हैं कि अपने दिल की वजह से टूट नहीं की जाएगी जारी रखते हैं, आपको लगता है कि यह अगली बार ऐसा होता है में एक बड़ी समस्या नहीं होगी देखेंगे।
    • अगर आपको अपने कहानियों को अखबारों में भेजने की कोशिश करते हैं और हमेशा बहुत से अस्वीकार कर लेते हैं, तो आप अपनी कहानियों को कई अन्य स्थानों पर ले जाते हैं। बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें खत्म करने से पहले उन्हें बाहर भेजना चाहिए, लेकिन आपको उन्हें अधिक बार भेजना चाहिए ताकि जब आप अस्वीकार कर दें तब आपको इतनी उदास न लगे।
  • चित्र शीर्षक 686556 16
    5
    अस्वीकृति पर ध्यान न दें यदि आप अस्वीकृति स्वीकार करना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको अपने साथ क्या हुआ रोकना सीखना होगा। आपको इसके बारे में बात करनी चाहिए, इसके बारे में लिखना चाहिए, अपने भविष्य के फैसले के बारे में पेशेवरों और विपक्ष की सूची बनाना या जो कुछ भी हो, उसे अवशोषित करना और स्वीकार करना चाहिए। हालांकि, अगर आप दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए कि क्या करने के लिए या फोटोग्राफी के अपने प्यार को आगे बढ़ाने, ताकि आप अपने जीवन के साथ पर मिलता है और अस्वीकृति सोच-विचार करने नहीं अन्य समृद्ध अनुभवों को खोजने के लिए प्रयास करना चाहिए। एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि क्या हुआ, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप आगे बढ़ सकते हैं।
    • यह आसान कहा से किया है, है ना? बाउंस को ढंकना मुश्किल है, खासकर अगर आप कड़वा, भ्रमित या चोट लग रहे हैं। लेकिन जितनी जल्दी आप अपने समय बिताने के लिए दूसरे को पूरा करने के तरीके खोजते हैं, जितनी जल्दी आप आगे बढ़ेंगे
    • कहा जा रहा है, अगर हम एक रिश्ता समाप्त होने के बारे में बात कर रहे हैं, तो आपको शोक की लंबी अवधि से बचना चाहिए। अपने आप को यह महसूस करने की अनुमति दें कि आपको क्या महसूस करना चाहिए, रोने के लिए कुछ वक्त बिताएं, एक डायरी में लिखना और अपनी भावनाओं से निपटना और जब आप तैयार हों तो आगे बढ़ें
  • चित्र शीर्षक: 686556 17
    6
    सब कुछ सिर्फ एक लक्ष्य पर शर्त मत करो अस्वीकृति को बेहतर ढंग से स्वीकार करने का दूसरा तरीका सिर्फ एक परिणाम पर पूरी तरह से सट्टेबाजी से बचने का प्रयास करना है। उदाहरण के लिए, अपने सभी को ब्राज़ीलियाई अकादमी ऑफ लेटर का हिस्सा बनने दें, अपनी पुरानी प्रेमिका से शादी करें, या स्कूल का निदेशक बनें जो आप पांच साल के लिए काम कर रहे हैं। यद्यपि लक्ष्य, निजी और पेशेवर दोनों ही हैं, जो हमें कभी बंद नहीं करने के लिए प्रेरित करता है, आपको ऐसा कुछ नहीं देना चाहिए, जो इतना महत्वपूर्ण हो कि ऐसा नहीं है।
    • यह कहना नहीं है कि अगर आप जिस व्यक्ति को आप ने शादी में देखा था, तो आप को गहरा दुख नहीं होना चाहिए। इसका अर्थ है कि भले ही आप अभी भी गहराई से प्यार कर सकते हैं, आपको हमेशा यह महसूस करना चाहिए कि आपके रिश्ते से परे आपके जीवन में दूसरी चीजें हैं। आप अपने जीवन में यह एकमात्र महत्वपूर्ण बात नहीं हो सकते।
    • ठीक है, तो आप किसी एक दिन मर रहे हैं ब्राजील के अकादमी ऑफ लेटर का हिस्सा हैं। आप पा सकते हैं कि इसे हासिल करने का एकमात्र तरीका प्रकाशित होने वाली कई पुस्तकों के साथ एक लेखक होना चाहिए। लेकिन पहले कहीं और स्वीकार किए जाने की कोशिश करें। आप देखेंगे कि आप कहीं और स्वीकार करेंगे, और फिर भी आप को समृद्ध अनुभव मिलेगा जहां आप अपने जुनून का पता लगा सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह अकादमी है या कुछ भी नहीं है, तो हाँ, आप बेहद निराश होंगे यदि वह काम नहीं करता।
  • युक्तियाँ

    • किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं यह आपको अतिप्रवाह करने में मदद करता है
    • आप और आपके द्वारा अस्वीकार किए गए व्यक्ति के बीच एक बातचीत की कल्पना करो

    चेतावनी

    • कड़वाहट तुम्हारे अंदर रहने न दें। इससे कुछ भी अच्छा नहीं आ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com