IhsAdke.com

अपने माता-पिता की अस्वीकृति से निपटना

अस्वीकृति कोई फर्क नहीं पड़ता है जो कि किसके को खारिज कर रहा है। और जब यह माता-पिता से आता है, यह एक डबल कड़वी गोली की तरह है - वे ऐसे लोग हैं जिन्होंने आपको जीवन दिया, और जिनसे आप अपना पूरा जीवन निर्भर करते हैं। हालांकि, ऐसे कई बार होते हैं जब आप किसी एक या दोनों माता-पिता द्वारा किसी भी और सभी प्रकार के कारणों से अस्वीकृति की भावना से इनकार नहीं कर सकते। यह लेख, जबकि यह आपकी समस्याओं का निश्चित उत्तर नहीं हो सकता है, थोड़ी मदद या कुछ आराम दे सकता है।

चरणों

अपने माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले चित्र के साथ डील शीर्षक चित्र 1
1
समस्या की जड़ खोजें, फिर इसे हल करें आपके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि अपने माता-पिता (या माता) से संपर्क करें और इस मुद्दे को सम्मानपूर्वक स्पष्टीकरण दें। अधिकांश समय, आप क्या कहते हैं, इसके बारे में ऐसा नहीं है, क्योंकि आप सबसे ज़्यादा मायने रखता है आपके पास साहस, सही शब्द और आत्म-नियंत्रण होना चाहिए ताकि वह भावनात्मक न हो। अपने माता-पिता को निम्नलिखित को बताएं: "मुझे लगता है कि आप मुझे परेशान कर रहे हैं / मुझे खारिज कर रहे हैं (कुछ ऐसे मामलों का हवाला देते हैं जिनमें आप ऐसा महसूस करते हैं) और जानना चाहते हैं कि क्या मैं इसके बारे में सही हूं। अगर यह सच है, तो मैं जानना चाहता हूं कि आप हमारे बीच चीजों को बेहतर बनाने के लिए हम एक साथ क्या कर सकते हैं? " यहां की पारदर्शिता, सम्मान और आत्म-नियंत्रण है। अन्यथा, यह बातचीत एक बदसूरत लड़ाई में बदल जाएगी। जब एक माता पिता एक बच्चे को खारिज कर देते हैं, तो आम तौर पर ऐसे कारणों का एक संयोजन होता है जो इसका कारण बनता है अधिकांश माता-पिता, यहां तक ​​कि नियंत्रित करते हुए, हावी या अस्वीकार करते हैं, वास्तव में अपने बच्चों से प्यार करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह आपके माता-पिता का मामला नहीं है, और आप एक या दोनों से प्यार के बिना पूरी तरह से महसूस करते हैं, तो आप एक अद्वितीय व्यक्ति और मूल्य हैं आपके भाई, आपके दादा दादी और आपके मित्र आपको प्यार करते हैं याद रखें कि
  • आपका माता-पिता चरण 2 के द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डैल शीर्षक वाले चित्र
    2
    स्वीकार करें कि आपके पास इसके बारे में बहुत कुछ नहीं है। यदि आपके माता-पिता ने आपको अस्वीकार कर दिया है क्योंकि आप समलैंगिक होने का अनुमान लगाया है, क्योंकि वे आपके साथी या धार्मिक मतभेदों को अस्वीकार करते हैं, तो आप फिर से उनकी स्वीकृति और / या स्वीकृति हासिल करने में बदलाव नहीं कर पाएंगे। ऐसे मामलों में, समय आम तौर पर सबसे अच्छा उपाय होता है - अगर आप संपर्क के लिए खुले होते हैं, लेकिन तैयार होने से पहले उन्हें मजबूर करने की कोशिश न करें- वे आपके दिमाग को बदल सकते हैं इस बीच, याद रखें कि आपका जीवन अकेले तुम्हारा है, और आप अपने माता-पिता की मंजूरी या अनुमति के बिना या बिना बिना इच्छा के रहने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ चित्र शीर्षक चित्र 3
    3
    पक्षपात की पहचान करें कभी-कभी आप एक माता पिता द्वारा खारिज कर देते हैं क्योंकि वह एक भाई के पक्ष में दिखता है। आप (आमतौर पर unfavorably) अपने भाई या बहन के साथ तुलना कर रहे हैं, और यह दर्द होता है वास्तविकता यह है कि हम सब कुछ अन्य लोगों की तुलना में अधिक पसंद करते हैं। जबकि माता-पिता अपने बच्चों को समान रूप से प्यार करने की उम्मीद करते हैं, कुछ लोग ऐसे बच्चे को समझने की परेशान नहीं करते हैं जो समझना मुश्किल है या जो आम में बहुत कम है। यदि यह मामला है, तो अपने भाई-बहनों को न दिखने की कोशिश करें, लेकिन यह समझें कि अगर आप खुद के प्रति सच्चे हैं, तो आपके माता-पिता कभी भी अपने भाई या बहन के साथ अपने आप को कभी भी महसूस नहीं करेंगे। यह अब चोट लगी है, लेकिन बाद में आप अपने व्यक्तित्व और सभी चीजें जो आपको अनोखा बनाते हैं, का महत्व देंगे, और आपको पता चलेगा कि ये लक्षण आपको अवांछनीय नहीं बनाते - वे केवल आपके और आपके माता-पिता से जुड़ने के लिए मुश्किल बनाते हैं।
  • अपने माता-पिता के चरण 4 के द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ चित्र शीर्षक
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें यह कहीं और कई बार दोहराया गया हो सकता है, लेकिन यह मदद करता है। दिल खोलें अपने माता-पिता से बात करें और समस्या का उन्मूलन करने का प्रयास करें। या किसी भाई या करीबी रिश्तेदार से बात करें अगर कोई बात करने के लिए तैयार है, तो हमेशा किसी को सुनने के लिए तैयार है अगर आप मौखिक रूप से बात नहीं करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन रहें, इसे घर पर या किसी कॉफी शॉप पर रखें, और इस लेख के चर्चा पृष्ठ पर यहां लोगों से बात करें। यहां तक ​​कि लोग भी विकी ह्वा के माध्यम से आपसे बात करने को तैयार हैं।
  • अपने माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले चित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    रहने के लिए एक जगह खोजें यदि आपको निष्कासित कर दिया गया है, या यदि आप घर पर रहने की हिम्मत नहीं रखते या नहीं करते, तो किसी रिश्तेदार के घर जाकर यदि संभव हो तो दोस्तों के साथ रहें। यह स्थायी नहीं हो सकता है, लेकिन यह थोड़ी देर के लिए आपको मदद करेगा।
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डैल के साथ चित्र शीर्षक चित्र 6
    6
    संभव के किसी भी तरह के एक संकल्प खोजें अपने माता-पिता के साथ समस्या हल करने का प्रयास करें उन्हें एक कार्ड और / या फूल भेजें, या बस घर जाओ और इसके बारे में बात करें उन्हें बोलें और फिर बोलें, लेकिन शांत रहें और रोने से डरो मत - रोने से राहत की एक बड़ी भावना हो सकती है आम जमीन खोजने की कोशिश करें और उन्हें पूछें कि आप एक-दूसरे के लिए बेहतर परिवार कैसे बन सकते हैं।
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ चित्र शीर्षक
    7
    गतिशीलता को उनके दृष्टिकोण से समझने की कोशिश करें। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको इस हानिकारक और हानिकारक रवैये का बहिष्कार करना चाहिए। हालांकि, यह जानना उपयोगी हो सकता है कि वे वास्तव में कभी भी नहीं समझ सकते हैं कि उनके कार्यों को कैसे चोट लगी है। कुछ माता पिता को सही मायने में घृणित हैं, और यह एक रहस्य है कि वे बच्चों के साथ शुरू किया था है - यह सबसे अच्छा है अकेले जितनी जल्दी हो सके ऐसे लोगों को छोड़ने के लिए। हालांकि, कुछ माता-पिता अस्वीकार करते हैं जब वे देखते हैं कि बच्चे अपनी जीवन योजनाओं का पालन नहीं करेंगे - वे उस समय से आपके लिए योजना बनाते हैं जब आप अपने पालना में हैं वे मानते हैं कि अगर आप केवल पथ वे आपके लिए बनाई गई पालन करें, आप दर्द से बचने और "जीवन के लिए सेट" होगा - "। सही" समृद्ध और उदाहरण: वे तुम्हें एक डॉक्टर बनना चाहता था, लेकिन आप, होना करने के लिए एक कलाकार, वे नियंत्रण और के बारे में कैसे अपने विकल्पों बेवकूफ और निराशाजनक रहे हैं लगातार शिकायत कर उनके जीवन के संदर्भ हुक्म के लिए अपने स्वयं की विफलता में उनकी निराशा व्यक्त कर सकते हैं का फैसला किया है आप के रूप में तो एक विफलता है, और इतने पर। कभी-कभी माता-पिता गलत तरीके से सोचते हैं कि इस तरह की सेंसरशिप "इसे वापस वास्तविकता में लाएगी।" वे मानते हैं कि यह "अपने स्वयं के अच्छे के लिए," है और वह इस तरह से "सहायता" सही विकल्प बनाने के लिए और माना जाता है कि गलत विकल्प आप कर रहे हैं के पीछे छोड़ने के लिए व्यवहार करते हैं। वास्तविकता यह है कि आप अपनी आंखों में विफलता की तरह महसूस करते हैं, और आपको लगता है कि आप उनके द्वारा प्रेम नहीं करते हैं।



  • अपने माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले चित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    8
    उनके साथ किसी भी संभावित संबंध को स्वीकार करें। जब तक आप वयस्क नहीं होते तब तक आपके पास कई विकल्प नहीं हो सकते हैं - इसलिए तब तक सहन करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। हालांकि, अगर आपने अपने माता-पिता से बात करने की कोशिश की है और इस समस्या का समाधान करने के लिए आपके सभी प्रयासों ने काम नहीं किया है, तो जब आप बड़े होते हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं उसे स्वीकार करें। यह खुद को दंड देने के लिए बेकार है - समस्या आप में नहीं है, लेकिन उनमें जीवन में आपकी नौकरी आपको सबसे अच्छा व्यक्ति बनना है, आपकी शर्तों पर जीवन का अनुभव कर सकता है और एक अच्छा, देखभाल, और प्यारा परिवार के सदस्य या मित्र हो सकता है। तुम्हारी नौकरी उन्हें बदलने की कोशिश नहीं है, जैसे ही उन्हें अपने साथ करने की कोशिश करना बंद कर देना चाहिए। वे माता-पिता नहीं होते जो आप चाहते थे हालांकि, वे आपके माता-पिता हैं। यदि आप बस यह समझ सकते हैं कि वे बदल नहींेंगे (जैसे आप) तो आप अपने एक्सपोजर को सीमित कर सकते हैं और जितना संभव हो उतना उनके साथ एक संबंध रख सकते हैं। यदि आपके माता-पिता पहले पढ़ाई करते हैं और फिर आलोचना के साथ एक घंटे के बाद स्तर को कम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनके साथ एक समय में एक घंटे से अधिक नहीं जाते हैं। अपने माता-पिता पर जाएं, कुछ ले लें या खाएं, फिर कहते हैं, "ठीक है, आपको देखना अच्छा था, लेकिन मुझे जाना होगा!" तो चीजें अप्रिय होने से पहले चले जाओ। यदि आपको पता है कि बोरियडम पहले की शुरुआत है, तो दूर रहें। उन्हें बुलाओ और जैसे ही आलोचना या आरोप लगते हैं, कहते हैं, "ठीक है, माँ।" ठीक है, मैं समझता हूँ कि तुम क्या कह रहे हो, लेकिन मुझे लटका देना चाहिए। फिर इसे बंद करें यदि सभी संपर्क अत्यंत कठिन और भयानक है, तो इसे पूरी तरह से काट लें और अपने दोस्तों या परिवार की किसी अन्य शाखा के साथ अपने लिए एक नया परिवार बनाएं। ऐसा करने के बारे में है जो आपके लिए काम करता है
  • अपने माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डैल शीर्षक वाले चित्र 9
    9
    कुछ भी कठोर मत करो अपने आप को नुकसान न करें स्व-विनाश का जवाब नहीं है आप पर हमला करके किसी पर अपना गुस्सा मत छोडें
  • अपने माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले चित्र के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    10
    अपने क्रोध या दुःख को उत्पादक रूप से रिलीज करें यदि आप अभी भी कमजोर हैं, तो पास के एक किशोर क्लब की तलाश करें। क्लब के मालिकों से बात करें कि वे आपकी मदद करने में सक्षम होंगे या नहीं, और जब आप उस पर हैं, तो अपनी उम्र के कुछ बच्चों के साथ कुछ मज़ेदार हों। अगर आप चाहें, तो जिम में छिद्रण बैग पर काम करने के लिए जिम पर जाएं, या यदि आप जिम में ट्यूशन का भुगतान नहीं करते हैं तो स्कूल रैकेट या स्थानीय पार्क पर चलें। यदि आप लिखना चाहते हैं, तो अपनी भावनाओं को कागज़ पर लिखें, लेकिन पहले व्यक्ति में लिखने के बजाय, तीसरे में लिखें- ताकि आप उसे या उसके संदर्भ में देखें यह आपके सिर को क्रोध / दर्द से बाहर ले जाता है आप भी अच्छी तरह से राहत महसूस करेंगे - तो जुनून के साथ अपने पूरे दिल और आत्मा के साथ लिखो समाप्त होने पर, कागज को टुकड़ों में फाड़कर किसी भी शेष राग को छोड़ दें। या कागज को जलाने और राख को हवा में आकाश में भेजकर दुःख को छोड़ दें।
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले चित्र के साथ डील शीर्षक चित्र 11
    11
    उन्हें परिभाषित न करें कि आप कौन हैं अगर आप दूसरों को यह तय करने की अनुमति देते हैं कि आप कौन हैं, तो आप कभी भी खुश नहीं होंगे। आप हमेशा अपने आप की बजाय दूसरों को खुश करने का प्रयास करेंगे हालांकि यह महान और निस्वार्थ हो सकता है, सच्चाई यह है कि आपको खुद पर सच होना चाहिए। यदि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आपका जीवन कम मूल्यवान या सार्थक है आप कुछ लोगों को नहीं समझते हैं - वे जीवित नहीं रहते हैं क्योंकि आप और वे कुछ चीजों में भिन्न हैं। तो यह आपके साथ है - दूसरों की राय हो सकती है ठीक है - सभी के पास राय है आपकी राय किसी अन्य के रूप में मान्य हैं
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले चित्र के साथ डील शीर्षक चित्र 12
    12
    अलविदा कहने के लिए कहें कभी-कभी, आप चाहे कितना भी कठिन प्रयास करें: एक बिंदु पर, आपको एहसास होगा कि आपके माता-पिता कभी भी आपको स्वीकार नहीं करेंगे जैसा कि आप हैं। उनके साथ हर मुठभेड़ पिछले एक की तुलना में दर्दनाक या बुरा है, और कोई प्रगति नहीं है। इन (दुर्लभ) मामलों में, आपको यह जानना होगा कि आपने जो भी किया वह हो सकता है और अपने जीवन के साथ आगे बढ़े। कम से कम संपर्क कट, या इसे पूरी तरह से काट लें। यद्यपि यह पहले से दर्दनाक है, यह एक ट्यूमर को हटाने के रूप में स्वस्थ हो सकता है।
  • अपने माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले चित्र के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    13
    तुम्हारा जैसे दूसरे परिवार को अपनाना माता-पिता को नफरत करने वाले कई बच्चे एक या दो अद्भुत मित्रों को समाप्त करते हैं- महान आराम। जब आपका मित्र छुट्टियों पर घर जा रहा है दर्दनाक है, वह अपने परिवार के साथ मनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं अगर यह एक आदत बन जाती है, तो आप इस परिवार के साथ अपने घरों से अधिक महसूस कर सकते हैं। यद्यपि आप अपने दोस्त दुरुपयोग नहीं करना चाहते, कई दोस्त इसे अपने स्वयं के परिवार का हिस्सा विचार करेंगे, और आप स्वागत किया जाएगा इस तरह से - अपनी स्थलों, आदि का उत्सव मना अन्य मामलों में, आप छोटे से परिवार या कोई परिवार से अन्य लोगों को पता करने के लिए हो रही अंत हो सकता है, और आप एक दोस्ती फार्म कर सकते हैं जैसे कि वह परिवार का हिस्सा थे। इस समस्या से निपटने का यह एक शानदार तरीका है
  • अपने माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले चित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर 14
    14
    एक अच्छा जीवन है अपने माता-पिता की अस्वीकृति के बावजूद आप एक उत्कृष्ट, उत्पादक और पुरस्कृत जीवन प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपका परिवार जहां आपका दिल है यदि वह परिवार जिसके लिए आप पैदा हुए थे, के लिए काम नहीं करते हैं, तो एक ऐसा काम बनाएं जो काम करता है। उदाहरण: आप कॉलेज में हैं आपके कुछ नए सहयोगियों या कॉलेज के दोस्तों देश के दूसरे हिस्से से हैं - या किसी दूसरे देश से। अगर आपने संबंधों को कटौती करने का फैसला किया है, तो छुट्टियों के लिए अपने "अनाथ" दोस्तों (जिनके परिवारों के बहुत दूर हैं) को फोन न करें? क्रिसमस या किसी भी अन्य छुट्टी के लिए कुछ करो, इसलिए किसी को आमंत्रित करें जो अपने परिवार से बहुत दूर है ताकि आप अपने साथ दिन बिता सकें। यहां तक ​​कि अगर आप कमरे या छात्रावास में जश्न मनाते हैं, तो छुट्टियां बहुत उज्ज्वल और गर्म दिखाई देती हैं।
    • आपके पास है दो माता-पिता / बच्चे के संबंध की संभावनाएं: एक में, आप बच्चे हैं - दूसरे में, आप माता-पिता हैं। आप अपने बच्चों को ध्यान में रखते, स्वीकार करने और समर्थन करने के द्वारा सही कार्य कर सकते हैं
    • एक वयस्क होने का एक हिस्सा किसी भी तरह के संबंधों के साथ काम कर रहा है। अपने लिए सही बात करो कभी-कभी आपके लिए सही बात यह है कि अब इसे निगलना और उस से बड़ा होना चाहिए। कभी कभी नहीं। कभी-कभी सही काम करना नकारात्मक स्थिति से बाहर हो रही है लोगों के साथ नेविगेट करना और उनसे निपटना सीखना (हां, माता-पिता लोग हैं) एक अधिग्रहण कौशल है जो बहुत सारे और अभ्यास के साथ आता है। अपने अंदरूनी स्वयं से परामर्श करें, ध्यान करें, आपके विश्वास के लिए प्रार्थना करें, पता करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, और अपना निर्णय रखें

    चेतावनी

    • माता-पिता की तरह इस प्रकार कभी नहीं कर सकते हैं, आप या अपनी उपलब्धियों से गर्व व्यक्त कभी नहीं, और आप के लिए अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त नहीं की। इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऐसी स्वीकार्यता, गर्व या प्यार कहीं नहीं मिल सकते हैं - आपको कोशिश करनी चाहिए। ठंड, महत्वपूर्ण, या नियंत्रित लोगों के उत्पाद होने के नाते उन्हें समान नहीं बनाते हैं। लोगों कि आप वास्तविक और सच्चे का अनुमान है, और नहीं अपने प्रयासों या जो एक बुरा एक का एक अच्छा संबंध बनाने के लिए उनके प्रयासों का जवाब नहीं है के साथ अपने आँसू बर्बाद साथ अन्य संबंधों का अच्छा ख्याल रखना।
    • अगर आप कुछ देशों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो आपके माता-पिता का समर्थन या देखभाल करने के लिए कोई कानूनी दायित्व नहीं है। और वे किसी भी संपर्क को काटने के लिए चुन सकते हैं। यदि आप 18 वर्ष से अधिक हैं, तो आप कानून द्वारा एक वयस्क के रूप में वर्गीकृत हैं। तो आप खुद के लिए अब जिम्मेदार हैं
    • इस लेख की कुछ जानकारी आपके माता-पिता से शांति से बात करने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है, अगर वे आपकी बात सुनें और उनका सम्मान करें। कभी-कभी ऐसा नहीं होता है यदि यह मामला है, तो बाहर जाएं और इसके बारे में बाद में बात करें, या जानने के लिए जानें कि जब आपके माता-पिता अपने स्वयं के कारणों के लिए सामान्य परिवार के रिश्ते में भाग लेने में सक्षम नहीं हैं। गंभीर व्यक्तित्व विकार, सिज़ोफ्रेनिया और अन्य मानसिक बीमारियों वाले लोग इससे संबंधित मुश्किल होते हैं, और यह बच्चे को महसूस कर रही छोड़ दिया जा सकता है।
    • अपने आप को चोट मत करो या किसी को चोट न दें! यह आपकी सहायता नहीं करेगा - निर्भर करता है, इससे चीजें बदतर हो जाती हैं!
    • ध्यान रखें कि एक पेशेवर, जैसे कि आपके परिवार के डॉक्टर या सामाजिक कार्यकर्ता या एक स्थानीय चर्च पुजारी, आपकी ओर से अपने माता-पिता से बात नहीं कर सकते जब तक कि आपके माता-पिता आपसे संपर्क नहीं करते। यह अनुचित लग सकता है और अधिक समझ में नहीं आता है क्योंकि ये लोग आपको अच्छी तरह जानते हैं। इसके बारे में नियमों को बदलने की आवश्यकता है। लेकिन ऐसा कैसे होता है हालांकि, एक मित्र या अन्य रिश्तेदार उनकी ओर से अपने माता-पिता से बात कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने माता-पिता से वापस ले गए हैं, तो अपने घर में कई बार जाने की कोशिश न करें वे पुलिस को घर से बाहर निकालने के लिए कह सकते हैं। आप अपने माता-पिता से एक बार उनसे बात करने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन अगर वे आपके सामने के द्वार खोलने या आपके कॉल्स का जवाब नहीं देते हैं, तो प्रतीक्षा करना और कुछ समय बाद फिर से प्रयास करना बेहतर है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप सही बच्चे हैं, तो भी आपके माता-पिता अब भी आपके साथ सभी संपर्कों काट कर सकते हैं। या आपको बिना किसी कारण के घर से निकाल दिया जा सकता है, भले ही आपने कुछ गलत नहीं किया हो। कुछ माता-पिता ऐसे ही हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com