IhsAdke.com

कैसे स्वीकार करें किसी को पसंद नहीं है

एक ही समय में सभी को खुश करने के लिए मुश्किल है जो भी आप करते हैं, चाहे कितना भी मुश्किल हो, आप हमेशा ऐसे कोई व्यक्ति हों जो आपको पसंद नहीं करेंगे। कभी-कभी कुछ चीजें हैं जो किया जा सकता है, लेकिन अन्य समय में, इसके साथ रहने के लिए सीखने का एकमात्र विकल्प है। यह स्वीकार करने के लिए कि कुछ लोग आपको पसंद नहीं करते हैं, आप जीवन का हिस्सा हैं - और हर कोई इसके माध्यम से चला जाता है इसी समय, आपको अपने विश्वास पर काम करना चाहिए, इसलिए यह उपद्रव नहीं है।

चरणों

भाग 1
सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना

पिक्चर शीर्षक से अस्वीकार किए जाने वाले चरण 1
1
पहचानो कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं यदि अस्वीकार आपको चोट पहुंचा सकता है, तो पता है कि आप चीजों की कल्पना नहीं कर रहे हैं - यह वास्तव में दर्द होता है जब कोई आपको पसंद नहीं करता, तब भी जब आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं
  • सामाजिक अस्वीकृति के माध्यम से जाने में क्रोध, चिंता, ईर्ष्या या दुःख महसूस करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है। अस्वीकृति की भावनाओं के कारण अनिद्रा और कम प्रतिरक्षा जैसे शारीरिक लक्षण हो सकते हैं, जिससे बीमारी हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक से स्वीका हुआ न होने वाला चरण 2
    2
    परिप्रेक्ष्य रखें बेशक, कुछ लोग आपको पसंद नहीं करते हैं, लेकिन अन्य इसे पसंद करते हैं पता लगाना कि कौन से विचार महत्वपूर्ण हैं और किन लोगों को नजरअंदाज करना चाहिए, कई लोगों के लिए एक चुनौती है
    • खुद से पूछिए: ये लोग कौन हैं जो आपको पसंद नहीं करते हैं? क्या यह सिर्फ एक व्यक्ति, कुछ लोगों या एक पूरे समूह है? क्या आप ऐसा करने के लिए कुछ करना चाहते हैं? क्या कोई गलतफहमी या अफवाह है जो इस स्थिति को उत्पन्न कर सकती है?
    • एक बार जब पता चले कि आपको कौन पसंद नहीं करता और क्यों, तो विचार करें कि उस व्यक्ति की राय वास्तव में मायने रखती है। यदि व्यक्ति अपने जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा नहीं है, तो ये मानें कि हर कोई इस से गुजरता है। यह व्यक्ति जो आपको पसंद नहीं करता वह आपके जीवन का केंद्र नहीं है और आपकी खुशी का एक निर्धारण कारक नहीं होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से अस्वीकार किए जाने वाले चरण 3
    3
    अन्यत्र स्वीकृति प्राप्त करें यदि कोई व्यक्ति आपको पसंद नहीं करता है, तो इसके साथ निपटने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक समर्थन प्रणाली है, जो आपको प्यार और स्वीकार करते हैं। तो कुछ लोग जो आपको पसंद नहीं करते हैं वे महान नहीं होंगे।
    • वास्तव में, आपका मस्तिष्क सकारात्मक सामाजिक संबंधों के जवाब में अपीयतों का उत्पादन करता है, इसलिए कुछ ऐसे दोस्त होने जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं, उन लोगों से अस्वीकृति के दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी, जो आपको पसंद नहीं करते हैं।
    • यदि मित्र बनाना आपके लिए मुश्किल है, तो देखें इस महान विकीव लेख नए लोगों के साथ मिलने और दोस्त बनाने के लिए कुछ सुझाव देने के लिए
  • पिक्चर शीर्षक से अस्वीकार किए जाने वाले कदम 4
    4
    नाराज मत हो गुस्से को महसूस करना आम बात है, अगर कोई आपको कम से कम एक स्पष्ट कारण या कारणों के कारण नहीं पसंद करता है, जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं, लेकिन भावनाओं पर कुड़कुड़ाने की स्थिति में सुधार नहीं होगा। वास्तव में, यह चीजों को भी बदतर बना सकता है
    • आक्रामक लोगों को अक्सर धमकाने के रूप में देखा जाता है, जिससे सामाजिक अस्वीकृति बढ़ सकती है।
    • गहराई से साँस करके, अपने आसपास के वातावरण पर ध्यान केंद्रित करके और चलने, योग या जिम जैसे अन्य गतिविधियों में अपनी ऊर्जा को संचारित करने के द्वारा क्रोध की अपनी भावनाओं को पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करें।
  • पिक्चर का शीर्षक, अस्वीकार होने के कारण स्वीकृत चरण 5
    5
    अपनी अखंडता रखें अगर कोई व्यक्ति आपको पसंद नहीं करता है, तो अपने व्यक्तित्व को हिलाना न दें या अपने चरित्र को बदल दें। सम्मान, ईमानदारी और धैर्य दिखाएँ
    • दूसरों के लिए दया करना आवश्यक है याद रखें कि लाखों कारण हो सकते हैं कि कोई आपको क्यों नहीं पसंद करता है और आपके पास इसके साथ कुछ नहीं करना है। शायद आप उस व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति को याद दिलाएं जिसने आपको अतीत में चोट लगी है
    • वास्तव में, कुछ वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि कुछ लोगों के पास केवल नफरत करने का प्रतीत होता है। यदि वह व्यक्ति जो आपको पसंद नहीं करता है, तो लगता है कि वह अन्य लोगों के साथ नकारात्मक रूप से कार्य करता है, तो यह उसके व्यक्तित्व का सिर्फ एक निशान हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से अस्वीकृत होने का स्वीकार किया चरण 6
    6
    यदि आप बेहतर महसूस नहीं कर सकते हैं, तो मदद के लिए पूछें दुखद या दुख होना सामान्य है जब कोई आपको पसंद नहीं करता है या आपको अस्वीकार करता है, लेकिन कभी-कभी उन भावनाओं को समय के साथ गायब होने की बजाय बढ़ती रहती है। कुछ लोग जो अस्वीकृति का अनुभव करते हैं वे निराश हो सकते हैं या आत्महत्या के व्यवहार को प्रदर्शित भी कर सकते हैं।
    • किसी व्यक्ति की मदद के लिए पूछने पर आपको विश्वास करना महत्वपूर्ण है कि आपको अस्वीकार होने से डर लगता है या तबाह हो सकता है अगर आपको लगता है कि आपको मदद चाहिए, तो किसी मित्र, परिवार के सदस्य, चर्च सदस्य या चिकित्सक से बात करें
    • आप लाइफ़ वैल्यूएशन सेंटर (सीवीवी) से भी संपर्क कर सकते हैं। बस अपने फोन से 144 डायल करें, दिन में 24 घंटे। उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र के लिए निश्चित संख्या भी तय की है किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वे संकट के समय किसी को भी मदद करते हैं।
  • भाग 2
    अपने लिए सुधार की मांग

    पिक्चर शीर्षक स्वीकृत होने के नाते स्वीकार किया गया चरण 7
    1
    आत्मविश्वास प्राप्त करें जो लोग आपको पसंद नहीं करते उनके खिलाफ सबसे अच्छा बचाव अपने आप को पसंद करना है जब आपके पास आत्मविश्वास होता है, तो यह पारदर्शी होता है और लोग समझते हैं। आत्मविश्वास तब होता है जब आपको लगता है कि यह बहुत अच्छा (आत्मसम्मान) और सक्षम (आत्म-प्रभावकारिता) है।
    • क्या आप अपने आप पर गर्व है और क्या आप असुरक्षित बनाता है के संबंध बनाओ आप सभी चीजों को सूचीबद्ध करके शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं कि कैसे अच्छी तरह से करते हैं और फिर आपको क्या परेशानी होती है की एक सूची बनाते हैं। सभी चीजों पर विचार करें, जैसे लोग हंसते हुए, खाना पकाने, काम करना, वादे रखने, नाचते हुए, अन्य चीजों के साथ। आप वस्तुओं को "सामाजिक," "भावनात्मक," "भौतिक," "संज्ञानात्मक" या ऐसे अन्य समूहों में वर्गीकृत कर सकते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • नकारात्मक विचारों को सुधारने पर ध्यान दें, जैसे कि आप जो बुरी चीजें अपने आप से कहते हैं, खासकर उन पहलुओं के बारे में जिन्हें आप असुरक्षित महसूस करते हैं जब आप अपनी क्षमताओं या किसी अन्य नकारात्मक विचार के बारे में संदेह के क्षणों में जाते हैं, तो अपना ध्यान केंद्रित करें सोचने के बजाय कि आप गणित में बहुत बुरे हैं, इस बारे में सोचें कि आप विवरणों को सुलझाने और समस्याओं को सुलझाने में कितना अच्छा है अपने आप से कहो, "मैं इस गणित की समस्या को हल कर सकता हूँ!"
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत होने के नाते स्वीकृत चरण 8
    2



    नापसंद की जड़ पहचानें शब्द "नापसंद" बहुत विशिष्ट नहीं है जब आप किसी चीज़ या किसी व्यक्ति के बारे में सोचते हैं जो आपको नापसंद करता है, तो आप द्विघात, घृणा, अविश्वास, भय, असंतोष, ईर्ष्या, या इन और अन्य नकारात्मक भावनाओं के किसी भी संयोजन को महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आपका लक्ष्य किसी के लिए नकारात्मक भावनाओं को कम करना है, तो आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि वह अस्वीकार या अत्याचार क्यों है तो आप उस विशिष्ट व्यक्ति के लिए उस बिंदु को सुधारने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको पसंद नहीं करता है क्योंकि आप बहुत ही प्रभावशाली हैं, तो आपको उस व्यक्ति को टोन करना होगा या, अगर कोई व्यक्ति आपको पसंद नहीं करता है क्योंकि आप आम तौर पर अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं करते हैं, तो आपको और अधिक सुसंगत रहने की आवश्यकता है और अपना शब्द रखें।
    • अस्वीकृति के कारण को ढूँढना एक साधारण सत्य भी बता सकता है: लोगों को अक्सर उन कारणों से आपको पसंद नहीं है जिनके साथ आपके पास कुछ नहीं है यह निश्चित रूप से अनुचित है, लेकिन यह पूरी तरह सामान्य है ऐसा हो सकता है कि एक व्यक्ति आपको पसंद नहीं करता क्योंकि आप उन्हें किसी और को याद दिलाना चाहते हैं, या अचानक क्योंकि वह ईर्ष्या है - या किसी अन्य कारण से। कभी-कभी आप पाएंगे कि अस्वीकृति के कारण पूरी तरह से बेतुका, सतही या अप्रासंगिक हैं, और इससे आप स्थिति को बेहतर ढंग से स्वीकार करने में मदद करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत होने के नाते स्वीकार किए गए चरण 9
    3
    एक विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें अगर स्कूल, काम, चर्च, परिवार या किसी अन्य जगह से लोग आपको पसंद नहीं करते हैं, और आप समझ नहीं सकते हैं कि क्यों, किसी और से आपकी मदद करने के लिए कहें
    • जो आपको पसंद करता है और जो ईमानदार है, वह हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है बोलो कि आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्यों अन्य लोग आपको पसंद नहीं करते और आपको किसी की मदद की ज़रूरत है जो आपको अच्छी तरह जानता है।
    • आपका विश्वसनीय मित्र आपको कारणों (या उसके अभाव) का पता लगाने में मदद कर सकता है कि कोई आपको पसंद नहीं करता है, साथ ही स्वीकृति प्रक्रिया में सहायता भी करता है
  • भाग 3
    शत्रुता से निपटना

    पिक्चर शीर्षक से अस्वीकृत होने का स्वीकार करें चरण 10
    1
    निर्णय लें कि किसी के सामने आने का समय कब है अगर कोई व्यक्ति आपको पसंद नहीं करता है, तो कई बार ऐसा हो सकता है जब आप अनदेखी और जीवन का पालन नहीं कर सकते। यह हो सकता है कि किसी व्यक्ति की नकारात्मक भावनाएं उनके ग्रेड, उनके काम या अन्य लोगों से मिलने की उनकी क्षमता को प्रभावित करती हैं। ऐसे मामलों में, इसे सामना करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • यदि वह व्यक्ति जो आपको भेदभाव या गलत तरीके से व्यवहार करता है, वह शक्ति की स्थिति में है (जैसे पिता, मां, शिक्षक या बॉस) तो आपको उससे बात करने की जरूरत हो सकती है या कानूनी मदद मिल सकती है।
    • यदि वह व्यक्ति अफवाह फैल रहा है, अपनी प्रतिष्ठा को खराब कर रहा है या अपना जीवन कठिन बना रहा है, तो उसके साथ बात करने की आवश्यकता हो सकती है कि यह कैसे करना है।
    • यदि कोई व्यक्ति अपने रिश्तों को तोड़-फोड़ कर रहा है, तो उसे न केवल उनसे सामना करना पड़ सकता है, बल्कि जिन लोगों के साथ वह हस्तक्षेप पैदा कर रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ससुर है जो आपको पसंद नहीं करता है, तो वह आपके पति या पत्नी सहित अन्य लोगों को भी नापसंद कर सकता है।
    • यदि वह व्यक्ति जो आपको पसंद नहीं करता है, तो वह अपमानजनक व्यवहार है, इसे शारीरिक, यौन, भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक होना चाहिए, सहायता प्राप्त करने का समय है। एक व्यक्ति को दूसरे को पसंद नहीं करना सामान्य है, लेकिन यह स्वीकार्य नहीं है कि यह दुरुपयोग हो जाता है
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत होने के नाते स्वीकार किए गए कदम 11
    2
    व्यक्ति से बात करें यह असुविधाजनक लग सकता है, लेकिन अक्सर यह जानने का एकमात्र तरीका है कि वास्तव में क्या हो रहा है और नापसंद के कारण को समझने का प्रयास करें। यदि आप किसी दूसरे प्रपत्र या मित्र के माध्यम से नहीं खोज सकते, तो आपके सामने व्यक्ति का सामना करने पर विचार करें।
    • हमेशा "आई" का उपयोग करके चर्चा को आकार देने का प्रयास करें इस पर ध्यान केंद्रित करने का एक तरीका है कि आप केवल यह सोचने की कोशिश कर रहे हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस कर रहे हैं। यह अन्य व्यक्ति को रक्षात्मक पर कार्रवाई करने में भी मदद करता है। तो कहने के बजाय "आप मुझे पसंद क्यों नहीं करते?" कहो, "मुझे लगता है कि हमारे बीच एक निश्चित तनाव है। क्या मैंने तुम्हारे लिए कुछ किया है? क्या मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं? "
    • दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है और इसकी तरफ समझने की कोशिश करो। रक्षात्मक न होने की कोशिश करो अगर उसके दावों के लिए कोई औचित्य है और देखें तो देखें कि वह आपके बारे में ऐसा क्यों सोचते हैं उसके बारे में सोचें कि आप उस व्यक्ति के प्रति अपना व्यवहार कैसे सुधार सकते हैं या बदल सकते हैं। यह भी हो सकता है कि उद्देश्यों को अर्थहीन और इसलिए प्रयास के लायक नहीं है।
  • पिक्चर का शीर्षक, अस्वीकार किया जा रहा है चरण 12
    3
    क्षमा करें और स्थिति को हल करें अगर आपने कुछ किया जिससे व्यक्ति को चोट लगी और यही वजह है कि वह आपको पसंद नहीं करती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप माफी मांगें और चीजों को ठीक करने की कोशिश करें। एक प्रभावी और ईमानदारी से माफी के लिए तीन आवश्यक घटक हैं:
    • कहो कि आपको अफसोस है आपको बिल्कुल "मी माफी माँगता हूँ" शब्द कहने होंगे मत कहो "मुझे खेद है कि आप नाराज थे" या "मुझे खेद है आप इस तरह से महसूस करते हैं," या जो कुछ अन्य व्यक्ति को दोषी मानते हैं, वह मानते हुए कि वह आपके इरादों का गलत अर्थ बताती है। आपको नम्र होना चाहिए और इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि आपने किसी को चोट लगी है
    • चीजों को ठीक करने के लिए प्रस्ताव मनोवैज्ञानिकों को यह "मुआवजे की पेशकश" कहते हैं। आम तौर पर, इसका शाब्दिक अर्थ है कि किसी के लिए किसी को क्षतिपूर्ति करना (उदाहरण के लिए, यदि आप व्यक्ति की कार को तोड़ देते हैं, तो आपको इसे सुधारना होगा या इसे बदलना होगा)। लेकिन अन्य परिस्थितियों में, क्षतिपूर्ति का मतलब आपके व्यवहार को बदलने, उस व्यक्ति के साथ अधिक समय बिताने, कार्यालय में या घर पर कठिन काम कर रहा है, या अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए कुछ भी कर सकता है।
    • उस व्यक्ति को बताएं कि आप जानते हैं कि आपने क्या किया है। माफी मांगने के अलावा, कहते हैं कि आपने सामान्य या सामाजिक उम्मीदों का उल्लंघन किया है, कुछ ऐसा है, "मुझे पता है कि एक पति को ऐसा काम नहीं करना चाहिए" या "मैं इस तरह अभिनय में एक असली दोस्त नहीं था।"
    • मत भूलो कि बहाने केवल तभी प्रभावी होंगे जब आप अपना रवैया बदल दें और अपनी गलतियों को ठीक करें। यदि आपने कुछ गलत किया है, तो माफी मांगने से आपको परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने और तनाव और चिंता के अपने स्तर को भी कम करने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि माफ़ी माँग ही वैध है अगर यह ईमानदार है
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत होने के नाते स्वीकार किए गए चरण 13
    4
    मदद करने के लिए किसी उच्च स्तर पर किसी व्यक्ति की खोज करें यदि आप जिम्मेदार नहीं हैं और व्यक्ति आपका जीवन खराब कर रहा है या आपको गलत तरीके से इलाज कर रहा है, तो सहायता पाने के लिए किसी व्यक्ति से किसी से बात करनी पड़ सकती है, यह पर्यवेक्षक, माता-पिता, शिक्षक या स्कूल के प्रिंसिपल हो।
    • कुछ परिस्थितियों में, जैसे किसी मालिक की वजह से काम पर भेदभाव के मामलों में, जो आपको पसंद नहीं करता, वकील की तलाश करने के लिए सलाह दी जा सकती है यद्यपि यह किसी के लिए नापसंद होने के लिए गैरकानूनी नहीं हो सकता है, अगर यह आपके व्यक्तित्व की वजह से नहीं है, तो यह गैरकानूनी हो सकता है, लेकिन क्योंकि आप अल्पसंख्यक (उदाहरण के लिए एक महिला, एक काला व्यक्ति या एक समलैंगिक) हो या केवल इसलिए अनुचित रूप
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत होने के नाते स्वीकृत चरण 14
    5
    आराम से जानें अंत में, अगर आपने सब कुछ कर लिया है और अभी भी अस्वीकार कर दिया है, तो अपने आप को सभी के साथ आने की अनुमति दें। आखिरकार, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या आपको परेशान करने वाला व्यक्ति आपको प्रभावित करेगा या अच्छे के लिए आपको नीचे दस्तक देगा इसे खारिज करना ठीक है
    • ध्यान रखें कि दुनिया के सबसे प्रिय और लोकप्रिय हस्तियों में ऐसे लोग हैं जो उन्हें पसंद नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मित्रों को बनाने में समय लगता है - आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि कोई आपको पसंद नहीं करता क्योंकि आप ज्यादा बात नहीं कर सकते। इसे देखें इस महान विकीव लेख कैसे दोस्ती बनाने के लिए कुछ सुझाव पढ़ने के लिए और हार नहीं है!

    चेतावनी

    • यदि आप एक संकट का सामना कर रहे हैं, तो कृपया जीवन मूल्यांकन केंद्र से संपर्क करें। बस अपने फोन से 144 डायल करें, दिन में 24 घंटे। उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र के लिए निश्चित संख्या भी तय की है याद रखें कि हर कोई समय-समय पर खारिज कर रहा है और इस भावना को दूर करने के लिए संभव है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com