IhsAdke.com

शोक कैसे करें

हानि जीवन का सबसे कठिन तत्व है जिसे हमें सामना करना पड़ता है। अगर आपने किसी प्रियजन को खो दिया है, अगर एक महत्वपूर्ण संबंध समाप्त हो गया है, या आपके जीवन में एक बड़ा परिवर्तन हुआ है, तो आपको शोक की आवश्यकता होगी। यह भावनात्मक रूप से थकाऊ है, लेकिन जब आप शोक की प्रकृति के बारे में जानते हैं और आप शांति पाने के लिए खुद को कैसे मदद कर सकते हैं, तो आपकी ज़िंदगी की यह बहुत मुश्किल अवधि आसान हो जाती है।

चरणों

भाग 1
अपने दुःख को समझना

चित्र शीर्षक शोर चरण 1
1
पता है कि हर कोई शोक के अपने अनुभव के माध्यम से चला जाता है। किसी और को भी उतना ही दुख नहीं होगा जितना कि आप। यदि आपको लगता है कि आप अन्य लोगों से अलग तरह से प्रतिक्रिया कर रहे हैं, तो पता है कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक है अपने आप को अपनी भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें, जो अद्वितीय हैं, और अपने अद्वितीय दर्दनाक अनुभव को स्वीकार करें। कोई विशिष्ट नुकसान नहीं है, जिसका अर्थ है कि कोई विशिष्ट हानि प्रतिक्रिया नहीं है।
  • चित्र शीर्षक शोर चरण 2
    2
    समझे कि शोक का "चरण" कंक्रीट नहीं है इस लेख में बताए मौत के विभिन्न चरणों खोजों के आधार पर और 1969 तब से में मनोचिकित्सक Elisabeth Kubler- रॉस के अध्ययन के साथ शुरू हुआ कर रहे हैं, कई अन्य मनोचिकित्सकों और डॉक्टरों दु: ख और विलाप के चरणों के बारे में अपने विचारों को शामिल किया है। ऐसा माना जाता है कि शोक के पांच सामान्य चरण हैं: इनकार, क्रोध, सौदेबाजी, अवसाद, और स्वीकृति हालांकि, इन चरणों के लिए कोई विशिष्ट आदेश नहीं है कुछ लोग एक समय में दो या तीन चरणों के माध्यम से जाते हैं, जबकि अन्य उनमें से किसी का अनुभव नहीं करते हैं। शोक एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है - यह लेख केवल एक तरह की गाइड प्रदान करता है ताकि आप जो महसूस कर सकें उसे प्राप्त करें।
  • चित्र शीर्षक शोर चरण 3
    3
    पता है कि शोक का कोई सही समय नहीं है आपका दुःख आपके साथ हफ्ते या महीनों तक रह सकता है, या प्रक्रिया को वर्षों तक लग सकता है। क्या जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ दिन दूसरों की तुलना में बेहतर होगा प्रत्येक दिन के रूप में यह आता है स्वीकार करें एक सुबह, आप जागृत हो सकते हैं और क्या हुआ, इसके साथ शांति महसूस कर सकते हैं। अपने साथ निराश मत बनो, अगर अगले दिन आप फिर से उदास महसूस कर रहे हों - शोक आता है और जाता है
    • कुछ शोधकर्ता एक रोलर कोस्टर के रूप में शोक की प्रक्रिया का वर्णन करते हैं। सबसे पहले, एक रोलर कोस्टर की सवारी की तरह, कम अंक आपके जीवन में बाद में जितने गहरे हो सकते हैं। हालांकि, निम्न स्तरों के साथ आने वाले ऊंचा भी होंगे।
  • चित्र शीर्षक शोर चरण 4
    4
    पता है कि कई प्रकार के शोक हैं शोक केवल एक प्यार की मृत्यु के शोक का उल्लेख नहीं करता है आप किसी रिश्ते के अंत में या किसी प्यारे पालतू जानवर के नुकसान पर शोक कर सकते हैं वसूली से कि एक वांछित सपना कभी पास नहीं होगा हर किसी को कारण की परवाह किए बिना शोक का अधिकार है डरो मत अपनी भावनाओं को गले लगाओ और एक दिन आपको एहसास होगा कि अब आपको विलाप करने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2
    खुद के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक शोर चरण 5
    1
    अपनी भावनाओं को स्वीकार और गले लगाओ उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले भावनाओं को स्वीकार करना होगा जिन्हें आप महसूस कर रहे हैं। उन्हें छुपाना आपको और भी दुखी कर सकता है, हालांकि बाहर से आप ठीक लग रहे हैं। ठीक होने का नाटक करने के बजाय, अपने आप को उन सभी भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें जो एक महान हानि के साथ आते हैं - उदासी, क्रोध, अपराध, डर, और एक दिन आप जो कुछ हुआ है उसके साथ शांति और स्वीकार करने में सक्षम होंगे।
    • अपने आप को अकेले रहने के लिए हर दिन खुद को कुछ समय दें। यद्यपि आप पा सकते हैं कि आपको सार्वजनिक रूप से एक निश्चित तरीके से कार्य करने की ज़रूरत है, आपको अपनी भावनाओं को उजागर करने के लिए हर दिन खुद का समय लेने की आवश्यकता है चाहे वह बैठकर रोने का समय हो, या आप जिस चीज़ को याद कर रहे हैं, उसके बारे में सोचें, यह एक निजी जगह पर करें जहां आप वास्तव में खुद को महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक शोर चरण 6
    2
    अपनी भावनाओं को अपने तरीके से व्यक्त करें आप यह कैसे करते हैं यह आप पर निर्भर करता है, लेकिन अपनी भावनाओं को कुछ ठोस में बदलना महत्वपूर्ण है जिसे आप देख और महसूस कर सकते हैं ऐसा करने से आपको यह महसूस करने में सहायता मिल सकती है कि आप किस उत्पाद के माध्यम से जा रहे हैं और अपनी भावनाओं का उपयोग उत्पादक कुछ कर सकते हैं।
    • यह हो सकता है: अपने प्रियजन के जीवन का एक रिकॉर्ड बनाने, हर दिन एक पत्रिका में लिखते हैं, एक पेंटिंग या मूर्तिकला कि व्यक्त आप क्या महसूस कर रहे हैं, या अधिनियम के रूप में कला बनाने, कैसे एक संगठन है कि था पर एक स्वयंसेवक बनने के लिए व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण
  • मूरन चरण 7 नामक चित्र
    3
    किसी निश्चित तरीके से महसूस करने की अपेक्षा न करें, और दूसरों को बताएं कि आपको कैसा महसूस करना चाहिए। आपका दुःख तुम्हारा है - कोई नहीं जानता है कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं या क्या हो रहा है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से शोक करता है। अगर कोई आपको बताता है कि आपको कैसे "महसूस" करना चाहिए, तो यह निर्धारित न करें कि आप कैसा महसूस करते हैं पता है कि यह व्यक्ति सिर्फ मदद करने का प्रयास कर रहा है, और फिर आप वास्तव में महसूस कर रहे हैं कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • इस का एक अच्छा उदाहरण रो रही है बहुत से लोग मानते हैं कि रोना दुःख व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है और एक दिन आपको रोना बंद करना चाहिए हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ लोग आँसू के साथ शोक व्यक्त नहीं करते, जो प्राकृतिक है यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि रोने का कोई सही समय नहीं है वास्तव में ऐसा होने के बाद आप अपने नुकसान के वर्षों के लिए रो सकते हैं, और इसमें भी कोई समस्या नहीं है।
  • मुर्ेन चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना शारीरिक स्वास्थ्य रखें यद्यपि हम अक्सर एक विशुद्ध रूप से भावनात्मक चीज़ के रूप में दुःख के बारे में सोचते हैं, इसके साथ-साथ शारीरिक परिवर्तन भी हो सकते हैं। भूख का अभाव, सोने की अक्षमता, और कम प्रतिरक्षा प्रणाली शोक के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाएं हैं। इन दुष्प्रभावों से निपटने के लिए, स्वस्थ खाने के लिए याद रखना महत्वपूर्ण है (भले ही आप भूखे न हों), व्यायाम करें, और पर्याप्त नींद ले जाएं जब हम अपने शरीर की देखभाल करते हैं, हम अपनी भावनात्मक और मानसिक स्थिति को उठाते हैं।
    • अपने नुकसान के दर्द से निपटने के लिए शराब या ड्रग्स का सहारा न करें शराब एक अवसाद कर सकते हैं कि आप और भी अधिक चट्टानों के नीचे का अनुभव की तुलना में आप पहले से ही लग रहा है के रूप में किसी भी प्रकार की दवाओं आम तौर पर, अपने सिस्टम पर प्रवेश करने के लिए जब तक वे एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित कर रहे हैं गरीब हो रहा है।
  • पिक्चर का शीर्षक शोर चरण 9
    5
    आप जो बातें पसंद करते हैं अपनी आत्माओं को उठाने का एक अच्छा तरीका वह काम करना है जो आपसे प्यार करते हैं और व्यस्त रहते हैं। जब आप अपनी ऊर्जा को किसी प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए निर्देशित करते हैं, चाहे आप जंगल में कला या निशान बना रहे हों, तो आप अपने मस्तिष्क को सीरोटोनिन को छिपाने में मदद करते हैं, जो कि आपको खुश महसूस करता है। आपसे प्यार करना कुछ भी करना हानि के बारे में सोचना रोकने का एक शानदार तरीका है, और अपनी ऊर्जा को शोक के अलावा अन्य चीज़ों में डाल देना।
    • यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं और आपको लगता है कि यह आपको दुख देने की बजाय मदद कर सकता है, तो आप अपने शौक वाले एक शौक पर विचार कर सकते हैं। इससे आप उस व्यक्ति के करीब महसूस कर सकते हैं लेकिन अगर आप केवल महान दुःखों को प्रेरित करने के लिए इस तरह की गतिविधि करते हैं, तो शायद आपको कुछ और प्रयास करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक शोर 10 कदम
    6
    ऐसी चीज़ों के लिए तैयार करें जो आपको अपने नुकसान की याद दिला सकती हैं। मुख्य रूप से छुट्टियां, जन्मदिन और विभिन्न अन्य चीजें जो महान उदासी की भावनाओं को प्रेरित करती हैं स्थानों, दूसरों के बीच, एक निश्चित वस्तु या फूल के प्रकार की तरह, दर्द भी हो सकता है। यह पूरी तरह से सामान्य है रणनीतियों की योजना बनाना महत्वपूर्ण है, जैसे कि अपना समय बदलना या रास्ते से बाहर निकलने के लिए बहाने बनाना। उदाहरण के लिए:
    • यदि आपने हाल ही में एक बच्चा खो दिया है और सुपरमार्केट में बच्चों को अपने माता-पिता को आप परेशान करते हुए देखते हैं, तो उस दिन एक अलग समय पर खरीदारी करने की योजना बनाते हैं जब बच्चे होने की संभावना कम होती है।
    • यदि आप अपने परिवार के साथ छुट्टी बिताने की योजना बना रहे हैं, और हाल ही में आपने किसी प्रियजन को खो दिया है, तो उस व्यक्ति से अवकाश के दौरान उस व्यक्ति का सम्मान करने का तरीका तलाशने के लिए कहें।
  • मुर्मन चरण 11 शीर्षक वाली चित्र
    7
    अपने आप को लाड़ प्यार इसका मतलब यह हो सकता है कि सप्ताह में कम से कम एक बार बाथटब भिगोना, या काम करने के लिए अपने पसंदीदा जिम में जा रहे हों, भले ही आपको नहीं लगता कि आपके पास ऐसा करने का समय है। अपने आप को उन चीजों को करने की अनुमति देने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है जो आपको आराम करने में मदद करता है
    • योग और ध्यान सभी को एक ही समय में मन, शरीर और आत्मा को प्रसन्न करने के लिए उत्कृष्ट उपाय हैं। अपने आप को बस क्षण को महसूस करने और अपने दिल में रखने वाली सभी नकारात्मक ऊर्जा को छोड़ दें।
  • भाग 3
    समर्थन करना




    पिक्चर का शीर्षक शोर चरण 12 है
    1
    परिवार और दोस्तों के समर्थन की तलाश करें शोक की अवधि के दौरान किसी पर भरोसा करना जरूरी है। यद्यपि आप स्वतंत्र बनना चाहते हैं, अब समय है कि आप दूसरों को आपकी देखभाल करें। अक्सर, लोगों की मदद करना चाहते हैं, लेकिन पता नहीं कैसे, तो उन्हें आप क्या जरूरत है की बता - यह एक कंधे पर रोना, एक दोस्त फिल्मों के लिए साथ जाने के लिए, या अपने प्रियजन के लिए एक अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने में मदद करने के लिए हो सकता है।
    • अपने परिवार, सहकर्मियों और दोस्तों को पता चले कि क्या हुआ अगर आपको ऐसा करने में सहज महसूस हो। उन्हें अपनी स्थिति के बारे में चेतावनी देते हुए उन्हें समझने में मदद मिलेगी कि वे आपको दिन के मध्य में क्यों रो रहे हैं (जो पूरी तरह से प्राकृतिक बात है!)।
  • चित्र का नाम शोर चरण 13 है
    2
    सहायता समूह में शामिल हों कभी-कभी उन लोगों के साथ अपने दर्द को साझा करना जो एक समान हानि के माध्यम से चले गए हैं काफी चिकित्सीय हो सकते हैं। शोक बहुत अकेला हो सकता है, भले ही आपके मित्र और परिवार आपके पक्ष में हो, तो जो लोग आपके नुकसान को समझते हैं, उनसे घिरा हुआ आपको अकेले ही कम महसूस कर सकता है
    • आप इंटरनेट पर खोज करके या शहर का विज्ञापन करके अपने समुदाय के समर्थन समूहों की खोज कर सकते हैं। यदि आप धार्मिक हैं, तो आप यह भी पता लगा सकते हैं कि जिस जगह पर आप आम तौर से मिलते हैं, वह समर्थन समूह प्रदान करता है।
  • मुर्मन चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आप जो दुःख महसूस कर रहे हैं, वह अकेले सहन करने के लिए बहुत अधिक है और आपके आस-पास के लोग वास्तव में मदद नहीं कर रहे हैं, आपको एक चिकित्सक को जाने पर विचार करना चाहिए जो दुःख में मदद करता है। एक अनुभवी परामर्शदाता आपकी भावनाओं को समझने में आपकी सहायता कर पाएगा।
  • मूरन चरण 15 नामक चित्र
    4
    जिन चीजों पर आप मानते हैं, उनमें आराम मिलता है इसका मतलब यह हो सकता है कि आप समर्थन के लिए अपने विश्वास को बदल दें, प्रकृति में अधिक समय बिताने, या उन चीज़ों से घिरा हो जिन्हें आप प्यार करते हैं। यदि आप एक निश्चित धर्म का पालन करते हैं, तो आपको अपने शोक के अनुष्ठानों में कंसोल दें जो आपकी आस्था निर्धारित करती है। ध्यान या प्रार्थना करने से आपको शांति की भावना भी मिल सकती है। यदि आप धार्मिक नहीं हैं, लेकिन जंगल के माध्यम से चलने या समुद्र तट पर बैठे शांति पाते हैं, तो इन चीज़ों को करें यह परिवार के संघ में हो सकता है कि आपके पास विश्वास है सुंदर चीजें हैं जो आप विश्वास करते हैं या प्यार में ताकत पाएं
    • जिन भावनाओं को आप छोड़ना चाहते हैं उन्हें लिखें और फिर उन्हें कैंप फायर में जलाएं। कई संस्कृतियों का मानना ​​है कि अग्नि परिवर्तन का तत्व है। आग को जलाने और अपनी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने दें।
  • भाग 4
    दु: ख के पांच चरणों को समझना

    पिक्चर का शीर्षक शोर चरण 16
    1
    अपने आप को सदमे महसूस करने की अनुमति दें जब आप पहली बार अपनी हानि सीखते हैं, तो आप सदमे में जा सकते हैं - आपका मन और शरीर बंद हैं, आपको पूरी तरह से अभिभूत महसूस करने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। आप बदनाम कर सकते हैं यह सामान्य है
  • चित्र शीर्षक शोर चरण 17
    2
    अस्वीकार समझें अस्वीकार यह है कि हमारे शरीर और दिमाग आमतौर पर हानि के सदमे से प्रतिक्रिया करते हैं। यह वह है जो हमें सभी भावनाओं और भौतिक प्रतिक्रियाओं से काफी नुकसान पहुंचाते हुए महसूस नहीं करता है। आप उस व्यक्ति पर विश्वास नहीं कर सकते हैं वास्तव में चला गया है हालांकि, बहुत कम करके आप जो कुछ हुआ उसके वास्तविकता को स्वीकार करना शुरू कर देंगे। यह आप मजबूत हो रहा है
    • यदि आप स्वयं को कहते हैं "यह मेरे साथ नहीं हो सकता है," तो आप इनकार के माध्यम से जा रहे होंगे धीरे-धीरे आप इस तथ्य को स्वीकार कर पाएंगे कि यह वास्तव में हुआ है, और यह कि आपके पास नुकसान से उबरने की ताकत है।
  • चित्र शीर्षक शोर चरण 18
    3
    पता है कि आप गुस्से में महसूस कर सकते हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप अपने देवता, डॉक्टरों से भी गुस्से में हैं, यह विश्वास करने के लिए कि आपने नुकसान से बचने के लिए पर्याप्त नहीं किया है। क्रोध एक भावना है जिसे हम आसानी से पहचान सकते हैं, और अन्य भावनाओं से नियंत्रित करना आसान है यह एक निश्चित व्यक्ति, घटना, या चीज़ पर निर्देशित किया जा सकता है पहचानने के लिए क्या महत्वपूर्ण है कि आपका क्रोध आपके दर्द से आता है, और आपको उस दर्द को ऐसे कुछ में बदलना चाहिए जिसे आप आसानी से समझ सकते हैं
    • आप भी दोषी महसूस कर सकते हैं, खासकर जब आप यह मानते हैं कि आप ऐसे किसी व्यक्ति पर नाराज हैं जो इस घटना को रोक नहीं सके जिससे आपके नुकसान हो गए। नतीजतन, आप दोषी महसूस करके भी गड़बड़ कर सकते हैं। बस पता है कि इन भावनाओं को शोक में कम हो जाएगा
  • मूरन चरण 19 नामक चित्र
    4
    पता है कि कुछ बिंदु पर आप खुद को मानसिक सस्ते बनाने के लिए देख सकते हैं शोक के चरणों में से एक यह है कि जब आप सभी "क्या" हो सकते हैं जो सोचने लगते हैं, और जो कुछ हुआ उसे बदलने के लिए आप क्या करेंगे। आप खुद की तरह कुछ सोच सकते हैं "यदि मेरे पति मेरे पास वापस आते हैं, तो मैं उसके साथ फिर से नाराज़ नहीं होगा।" आप खुद को "यदि केवल ..." की सोच सकते हैं यदि ऐसा होता है, तो किसी से बात करें, विचलित हो जाएं, या बस याद रखें कि आपने जो किया वह सब कुछ किया।
  • चित्र शीर्षक शोर चरण 20
    5
    अपने आप को एक महान उदासी महसूस करने की अनुमति दें शोक का हिस्सा बहुत, बहुत दुख की बात है। आप अपने आप को हर समय रोने, या क्या हुआ, आप खाली या उदास महसूस कर सकते हैं सभी भावनाओं की तरह, इस महान दुःख का आकार भी कम हो जाएगा, हालांकि अपने प्रियजन को स्नेह के साथ याद रखना और साल बाद तक गहरी दुखी महसूस करना बिल्कुल सामान्य है।
    • दुःख और जटिल दुःख या नैदानिक ​​अवसाद के बीच अंतर है यहां तक ​​कि जब आप शोक में होते हैं, तब भी आपको ऐसी चीजें मिलेंगी जो आपको मुस्कुराएं या अपनी आत्मा को उठाएं, भले ही एक पल के लिए। अपने दुःखी होने के बावजूद आप अपना जीवन जीना जारी रखेंगे। यदि आप उदास हैं या जटिल शोक में हैं, तो आप किसी भी समय थोड़ी सी भी खुशी पा सकते हैं, भले ही एक अच्छा समय बीत जाने के बाद भी। आपको यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि आपका नुकसान हुआ है आपको कुछ भी करना मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि रोजमर्रा की सामान्य गतिविधियों भी हो सकती है, और आप अविश्वासहीन महसूस कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि उत्तरार्द्ध विवरण आपके वर्णन करता है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें
  • चित्र शीर्षक शोर चरण 21
    6
    अपने भीतर स्वीकृति प्राप्त करें स्वीकार्यता का मतलब यह नहीं है कि आप क्या "खुश" या "अच्छा" महसूस करते हैं - इसका मतलब है कि आपने इसे स्वीकार कर लिया है। आप अपने जीवन के साथ चले जाएँगे, और आप इसे आनंद भी लेंगे, यह जानकर कि आप बिना किसी व्यक्ति या चीज़ को खो चुके हैं। आप योजना बनाने, भविष्य को देखेंगे, और शांति की भावना पा सकते हैं।
    • आप जीवन में आगे बढ़ने के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन पता है कि आपके प्रियजन आप चाहते हैं कि आप खुश रहें और अपने जीवन का आनंद उठाएं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं, चाहे कितना अकेला हो।
    • खुद को लोगों, चीजों और जगहों से भरिए, जो आपको खुश करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने दिनचर्या में वापस जाने में सक्षम नहीं हैं, तो आप विश्वासहीन महसूस करते हैं, मौत से ग्रस्त हो जाते हैं, या केवल आपके प्रियजन के बारे में सोच सकते हैं जो चले गए हैं, आप एक जटिल शोक या नैदानिक ​​अवसाद का अनुभव कर सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com