IhsAdke.com

हानि और दर्द से निपटना

आपके लिए महत्वपूर्ण व्यक्ति को खोने का दर्द तीव्र हो सकता है, खासकर अगर दुखद यादें और कभी-कभार उत्तर दिए जाने वाले प्रश्न आपको पीछा न करें आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आप कभी भी फिर कभी नहीं होंगे - कि आप कभी हँसते नहीं होंगे या फिर फिर से पूर्ण नहीं होंगे। हालांकि दर्द के बिना शोक करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन स्वस्थ तरीके हैं जो आपको रचनात्मक रूप से आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। दुखी जीवन के लिए समझौता न करें - नुकसान का सामना करें और धीरे-धीरे आप बेहतर हो जाएंगे।

चरणों

भाग 1
पछतावा का सामना करना पड़ रहा है

चित्र जिसमें नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक है चरण 1
1
एक गंभीर नुकसान के बाद, हम दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ भी तलाश करते हैं, लेकिन हानिकारक आदतों से गुजरना - जैसे कि नशीली दवाओं के उपयोग, शराब का दुरुपयोग, ओढ़ना, आदि। - आपके कल्याण की धमकी देता है और आपको नशे की लत और अधिक दर्द से बचा जाता है। जब तक आप नुकसान का सामना नहीं करते तब तक आप कभी भी ठीक नहीं होंगे दर्द या व्याकुलता की उपेक्षा करना कुछ समय के लिए ही काम करेगा - आप कितने दूर भाग जाएंगे, शोक आपसे आगे निकल जाएगा अपने आप को एक प्राकृतिक तरीके से रोना या शोक करने की अनुमति दें, क्योंकि शोक को दूर करने का एकमात्र तरीका यह पहचानने के द्वारा होता है।
  • हाल ही में एक नुकसान आपके पूर्ण ध्यान देने योग्य है हालांकि, आपको एक पंक्ति बनाना चाहिए जिससे लंबे समय तक रोना रोका जा सके। अपने आप को कुछ दिनों तक ले जाने के लिए अनुमति दें, लेकिन अतिशयोक्ति आपको दर्द, आत्म दया और आगे बढ़ने की अक्षमता के ब्लैक होल में चूस चलेगी।
  • चित्र जिसका नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक 2 चरण
    2
    अपने दर्द को छोड़ दो और आँसू वापस नहीं पकड़ो रोने से डरो मत, भले ही आप अक्सर ऐसा न करते हों समझें कि दर्द महसूस करने या व्यक्त करने का कोई गलत तरीका नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह जानना और इसे दूर करने का प्रयास करना है। आप ऐसा कैसे करते हैं जो आप पर निर्भर करेगा
    • अपने दर्द से बचें आप शोक करते समय कुछ गतिविधि करने के लिए आग्रह करते हैं, ऐसा करो (बशर्ते किसी को नुकसान या घायल नहीं किया गया है)। ऊँची छिद्रण, चलने, चीजों को फेंकने, ड्राइविंग, एक अकेला स्थान पर चिल्लाना और ड्राइंग, कुछ चीजें जो लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए करते हैं ये सभी विकल्प मान्य हैं।
    • ऐसी चीजें करने से बचें जो आपको या दूसरों को नुकसान पहुंचा सकती हैं किसी को भी चोट न दें या अपनी स्थिति को भी बदतर करें। यह आपके भावनात्मक भंडार निकालने और दर्द से निपटने के लिए सीखने का समय है।
  • चित्र जिसका नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक 3 चरण
    3
    दूसरों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें यदि आपको कोई मित्र नहीं मिल रहा है, तो दयालु अजनबी या चिकित्सक पर दुबला। यहां तक ​​कि अगर आप भ्रमित महसूस कर रहे हैं, किसी को आप पर भरोसा करने से बात कर रहे हैं आप को महसूस कर रहे हैं दर्द को जारी करने का एक तरीका है। वार्तालाप को अपनी भावनाओं को व्यवस्थित करने के तरीके के रूप में देखें - आपके विचारों को सुसंगत नहीं होना चाहिए, बस अभिव्यंजक।
    • यदि आप चिंतित हैं कि दूसरों को आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में भ्रमित या परेशान महसूस कर सकते हैं, उन्हें चेतावनी दीजिए कि आप उदास, दुखी, भ्रमित आदि हैं। इस चिंता को दूर करने के लिए यद्यपि कुछ चीजें जो आप कहते हैं, अर्थ नहीं करते हैं, आप किसी के सुनने के लिए धन्यवाद करेंगे। एक करीबी दोस्त आपको मदद करने के लिए दिमाग नहीं करेगा
  • चित्र जिसमें नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक है चरण 4
    4
    उन लोगों से दूर रहें जो दयालु नहीं हैं। दुर्भाग्य से, हर कोई आपकी मदद करने में सक्षम नहीं होगा और आपको ऐसे लोगों की उपेक्षा करनी चाहिए, जो कहते हैं, "खत्म हो जाओ," "इतने संवेदनशील नहीं हो," "मेरे साथ ऐसा हुआ जब मुझे जल्दी से मिल गया" आदि। वे नहीं जानते कि आपको कैसा महसूस होता है, इसलिए उन टिप्पणियों की अनदेखी करें जिन्हें आप सुनते हैं। कहो "यदि आप मुझे परेशान करते हैं तो आपको मेरे साथ रहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन मुझे इसके माध्यम से जाने की आवश्यकता है, इसलिए मुझे कुछ स्थान दें।"
    • कुछ लोग जो तिरस्कार के साथ अपने विलाप का इलाज करते हैं, अच्छे (लेकिन भ्रमित) इरादों पर हो सकते हैं, इसलिए जब वे बेहतर होते हैं, तब तक, अपने आप को अधीरता से दूर रखें, क्योंकि भावनात्मक वसूली तेज करना संभव नहीं है।
  • चित्र जिसमें नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक है चरण 5
    5
    इसे नाराज़ मत करो किसी को खोने के बाद, आप ऐसे विचारों के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि मैंने पिछली बार अलविदा कहा था" या "मेरा मानना ​​है कि मैंने तुम्हारा बेहतर व्यवहार किया था।" इसके द्वारा भस्म न करें क्योंकि आप मत करो अतीत को बदल सकता है आप किसी प्रियजन को खोने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, इसलिए इसके बजाय सकता है या चाहिए किया है, क्या पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं करो - अपनी भावनाओं को संसाधित करें और आगे बढ़ें
    • यदि आप नुकसान के बाद दोषी महसूस करते हैं, तो उन लोगों से बात करें जो व्यक्ति को जानते हैं या आपके द्वारा खो चुके पालतू जानवर वे लगभग हमेशा आपको यह समझाने में सक्षम होंगे कि आप कुछ के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
  • चित्र जिसका नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक 6
    6
    ऐसी चीज़ें रखें जो आपको अपने प्रियजनों की याद दिलाते हैं तथ्य यह है कि व्यक्ति चला गया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे याद नहीं रखना चाहिए। यह जानना आश्वस्त हो सकता है कि आपके साथ दोस्ती, प्रेम और व्यक्तिगत संबंध हैं जो अब भी मौजूद हैं और कोई भी आपसे इसे नहीं ले सकता है। आपका रिश्ते हमेशा वहां रहेगा और कुछ यादें आपको अपने साहस, दृढ़ता और बेहतर भविष्य की कल्पना करने की क्षमता की याद दिलाती हैं।
    • उन यादों को रखें जिनसे आपको एक बॉक्स में व्यक्ति या जानवर की याद आती है। जब आपको यादों के एक ठोस अनुस्मारक की आवश्यकता होती है, तब इसे लें। इन वस्तुओं को ढीले छोड़ने का कोई अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि निरंतर याद रखने से इसे आगे बढ़ाना मुश्किल हो सकता है
  • सीओसी विद लॉस एंड पेन चरण 7
    7
    मदद लें हमारे समाज में भावनात्मक समस्याओं के साथ मदद करने वाले लोगों के खिलाफ एक हानिकारक कलंक है। एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से सलाह लें मत करो आप कमजोर बनाता है, काफी विपरीत। अपनी समस्याओं के लिए मदद लेने से नुकसान उठाना और आगे बढ़ने की इच्छा प्रदर्शित होती है। एक पेशेवर के साथ नियुक्ति करने में संकोच न करें - 2004 में, 1/4 से अधिक अमेरिकी वयस्कों ने पिछले दो सालों में एक चिकित्सक से परामर्श किया था।
  • भाग 2
    खुशी की मांग

    चित्र जिसका नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक 8
    1



    दुख की फोकस को वापस खींचो और याद रखें कि आपने जो व्यक्ति खो दिया है उसके साथ अच्छे समय बिताए। नकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने से जो कुछ हुआ, वह नहीं बदलेगा, यह आपको केवल बुरा महसूस कर देगा आराम का आश्वासन दिया कि जो भी आपको खुश करता है, वह कभी नहीं चाहता कि आप दुखी हो। जिस तरह से व्यक्ति ने बात की थी, थोड़ी सी बातें, वे हँसे हुए घंटे, और उन चीजों को याद करने की कोशिश करें जो उन्होंने इससे सीखा।
    • यदि आप एक पालतू खो चुके हैं, तो याद रखें कि आप एक साथ बिताए अच्छे समय, सुखी जीवन को आपने दिया था और उसके पास विशेष गुण थे।
    • जब भी आपको दुखी, घबराहट या आत्म-दयालु होने का मोहक लग रहा है, तो एक डायरी ले लीजिए और आपके द्वारा खोए हुए व्यक्ति के बारे में याद रखी गई अच्छी चीजें लिखें आप अपनी खुशी को याद करने के लिए आप उदासी के समय में डायरी की जांच कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक 9
    2
    अपने आप को विचलित करें कार्य पूरा फोकस की आवश्यकता के साथ व्यस्त रखकर, आप अपने आप को लगातार नुकसान ruminations से एक ब्रेक लेने के लिए अनुमति देते हैं। यह आपको याद रखने की भी अनुमति देता है कि दुनिया में अच्छी चीजें हैं
    • यद्यपि काम और अध्ययन हानि के विचारों में मदद कर सकते हैं, किसी व्यत्यगत के रूप में अपनी रूटीन पर निर्भर न करें, या आप यह सोचने के जोखिम को चलाते हैं कि जीवन केवल काम और पीड़ा के बारे में है आपको अकेले छोड़ने वाली चीजें करने से खुश होने में मदद करें सभी प्रकार की संभावनाएं हैं, जैसे बागवानी, खाना पकाने, मछली पकड़ने, संगीत सुनना, चलना, ड्राइंग, पेंटिंग, लेखन आदि। चुनें कि आपको क्या शांत होता है और आपको खुशी की भावना देता है (कुछ ऐसा जो पढ़ाई और काम हमेशा नहीं कर सकता)।
    • सामाजिक और स्वयंसेवक काम में शामिल होने पर विचार करें दूसरों की समस्याओं के लिए अपनी समस्याओं का फ़ोकस बदलें यदि आप बच्चों का आनंद लेते हैं, तो उन परियोजनाओं में शामिल हो रहे हैं जो ज़रूरतमंद बच्चों की मदद करते हैं, आपके मन में शांति ला सकते हैं।
  • चित्र जिसमें नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक है चरण 10
    3
    सुंदर दिनों पर खुशी का पता लगाएं शोक का एक सामान्य लक्षण घर पर रह रहा है और बाहर की जिंदगी की उपेक्षा कर रहा है। प्रारंभिक दुःख के बाद, धूप के दिन का आनंद लें या बस अपने चारों ओर प्राकृतिक सुंदरता पर विचार करें। विशिष्ट भावनाओं की तलाश करने की कोशिश मत करो - बस सूरज को स्नान और दुनिया के प्रवाह की आवाज़ आप के माध्यम से चलो। पेड़ों की सुंदरता को देखें और आप देख रहे वास्तुकला और याद रखें कि जीवन सुंदर और निरंतर है - आप इसका हिस्सा बनने के योग्य हैं और अपने दैनिक दिनचर्या में वापस जाते हैं।
    • वैज्ञानिक प्रमाण है कि यह सूचित करता है कि सूर्य के प्रकाश में प्राकृतिक एंटीडप्रेसेंट गुण हैं। घर छोड़ने से आपकी भावनाओं के साथ आपकी मदद मिल सकती है
  • चित्र जिसका नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक 11
    4
    पुनर्प्राप्त करें विचार खोने से जब हम किसी को खो देते हैं, तो हम उस व्यक्ति की शारीरिक उपस्थिति को फिर से अनुभव नहीं करेंगे। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि खोया व्यक्ति दुनिया में एक विचार या प्रतीक के रूप में जारी नहीं होता है पता है कि वह आपके विचारों, शब्दों और कर्मों में रहती है
    • कई धर्म यह सिखाते हैं कि भौतिक शरीर की मृत्यु के बाद किसी व्यक्ति की आत्मा या सार बनी हुई है। दूसरों को सिखाते हैं कि सार एक अन्य रूप में तब्दील हो जाता है या पृथ्वी पर पुनर्वितरित होता है। यदि आप धार्मिक हैं, तो आप को इस तथ्य में सांत्वना दें कि जिस व्यक्ति का आपने खोया वह अभी भी आत्मा में मौजूद है।
  • चित्र जिसका नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक 12
    5
    अच्छे लोगों के साथ समय बिताएं नुकसान उठाने के बाद अपने दोस्तों के साथ समय बिताना और समय बिताने के लिए प्रेरित करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, ऐसा करने से आपके मनोदशा में मदद मिल सकती है मित्रों को समझने की कंपनी की तलाश करना एक अच्छा विचार है, भले ही आप 100% बरामद न हों। मज़ेदार और संवेदनशील लोगों का पता लगाएं, क्योंकि वे आपकी सामाजिक भूमिका को धीरे-धीरे फिर से शुरू करने में आपकी मदद करेंगे, जो आपको अधिक व्यस्त बना देगा और आपके नुकसान को दूर करेगा।
    • बड़ा नुकसान होने के बाद पहली बार बाहर निकलना अजीब हो सकता है क्योंकि आपके मित्र इस बात पर चिंतित हैं कि इस विषय से कैसे संपर्क करें। ऐसा न करें कि आपको हिलाएं, आखिरकार, आपको एक बार फिर सामाजिक जीवन में वापस जाना होगा। लगातार रहें, जबकि चीजों को "सामान्य" पर वापस लाने के लिए समय की आवश्यकता है, अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए लगभग हमेशा एक अच्छा विचार है
  • चित्र जिसका नुकसान और दर्द चरण 13
    6
    खुशी का ढोंग मत करो जैसा कि आप अपने रूटीन पर वापस लौटते हैं, आपको लगता है कि कुछ परिस्थितियों में आपको अपने से खुश होने की आवश्यकता होती है। विलाप में डूबने से बचें, लेकिन यह भी नहीं "शक्ति" अपने स्वयं के सुख - मुस्कान जब आप नहीं चाहते एक महान वजन है। खुशहाली नहीं करना चाहिए! यह वे दूसरों की खुशी को कमजोर करने के लिए कुछ नहीं करते प्रदान की है, अपने सामाजिक जीवन और काम में एक गंभीर तरीके से कार्य करने के लिए ठीक है। खुशी की वास्तविकता के लिए अपनी मुस्कुराहट रखें और आप बेहतर महसूस करेंगे
  • चित्र जिसमें नुकसान और दर्द के साथ कोप शीर्षक 14
    7
    समय सभी घावों को भर देता है आपकी भावनात्मक वसूली के लिए महीनों या वर्षों लग सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से आप जिस व्यक्ति को खो दिया है उसका सम्मान करना शुरू कर सकते हैं ताकि आप जीवन का आनंद उठा सकें।
    • चिंता न करें, आप उन लोगों को कभी भी नहीं भूलेंगे जिन्हें आप पसंद करते हैं या आंतरिक ताकत जो आपको लक्ष्य या उपलब्धियों का पीछा करने के लिए दे दी थी जिन्हें आपने सोचा था कि वे खो गए हैं अब से जीवन के लिए आपका दृष्टिकोण क्या बदल सकता है - आप अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, मूल्य का एक नया अर्थ प्राप्त कर सकते हैं या जीवन के कुछ पहलुओं पर अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं। यह प्रगति संभव नहीं होगी, हालांकि, यदि आप अपने आप को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति नहीं देते हैं
    • यद्यपि आप को ठीक करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता है, यह मत भूलना कि आपका जीवन अनमोल है और आप यहाँ अपना सबसे अधिक समय बनाने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं। जीवन का उद्देश्य खुश होना, दुख की बात नहीं है पछतावा से न चलें, लेकिन आंशिक वसूली से संतुष्ट न हों धीरे-धीरे वसूली की अपनी यात्रा करें और आगे बढ़ें कोई बात नहीं, यह कितना समय लगता है।
  • चित्र और हानि और दर्द के साथ सहल शीर्षक चरण 15
    8
    अपनी खुशी को कम मत करो और अच्छा महसूस करने के लिए बुरा मत महसूस करो! नुकसान से उबरने के लिए कोई सही समय नहीं है अपनी खुशी को जल्दी से वापस पाने के बारे में दोषी महसूस न करें यदि आपको लगता है कि आप ठीक हो चुके हैं, तो आप संभवतया हैं शोक के लिए समयसीमा निर्धारित न करें, लेकिन खुशी में देरी न करें। अपने आप को दुखी करने के लिए मजबूर होने की जरूरत नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • मत बहस मत करो अगर कोई आपको कहता है कि "खत्म हो जाओ" यह आपको केवल इससे भी बदतर महसूस कर देगा, क्योंकि आप सोचेंगे कि आप दूसरों की तुलना में कमजोर हैं। दूसरे शब्दों में, आपको विश्वास करना शुरू हो जाएगा कि जिस तरह से आप नुकसान से निपटते हैं, उसमें समस्या है, लेकिन वह मौजूद नहीं है। दूसरों को मत सुनो, क्योंकि उन्हें नहीं पता है कि आपके प्रियजन के साथ आपके संबंध किस तरह थे। आप उचित समय में ठीक हो जाएंगे
    • कुछ भी पछतावा न करें अपने आप को धीमा मत करो क्योंकि आपको माफी माँगने का मौका नहीं था, यह कहने के लिए कि आप उस व्यक्ति से कितना प्यार करते हैं या अलविदा कह सकते हैं। आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं
    • आप अन्य चीजों के बारे में सोचने के लिए स्वतंत्र हैं कोई नियम नहीं है जो आपको नुकसान को कम करने के लिए मजबूर करता है ताकि आप दुखी हो या आपसे इसका कितना मतलब हो। लोग पहले से ही जानते हैं कि आप तबाह हो गए हैं, कुछ भी साबित करने या समझाने की कोई जरूरत नहीं है।
    • हानि और दर्द से निपटने के लिए संगीत एक सहज तरीका हो सकता है एनिमेटेड गाने चुनने की कोशिश करें, क्योंकि दुख की बात आपको और भी ज्यादा नीचे छोड़ सकती है
    • धैर्य बहुत महत्वपूर्ण है प्रेस न करें
    • जीवन सुंदर है और आपके लिए कई आश्चर्य हैं मुस्कान, नए स्थानों की यात्रा करें और नए लोगों से मिलें
    • शोक व्यक्ति के अनुसार अलग ढंग से काम करता है हर कोई तुरंत ठीक नहीं होगा और हर कोई बहुत परेशान नहीं होगा।
    • ऐसे विचारों के लिए मत लेना जैसे "अगर मैं दयालु था" या "क्या होगा अगर मैं उससे अधिक का दौरा करता हूं।" यह आपको अच्छा नहीं करेगा
    • अपने पालतू जानवरों के साथ खेलने की कोशिश करें क्योंकि उन्हें लगता है कि जब आप उदास होते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं।
    • यदि आपको रोने की ज़रूरत है, तो रोना यह आपकी भावनाओं को पकड़ने के लिए अच्छा काम नहीं करता है

    चेतावनी

    • दवाओं और अल्कोहल जैसे निकास वाल्वों की देखभाल करें, क्योंकि वे नशे की लत और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • आत्महत्या न करें, क्योंकि आप जीने के योग्य हैं

    आवश्यक सामग्री

    • स्मृति चिन्ह (फ़ोटो, पत्रिकाओं, वीडियो, आदि)
    • अपनी भावनाओं, कविताओं आदि को रिकॉर्ड करने के लिए व्यक्तिगत डायरी।
    • अच्छी तरह से खाना खाने, व्यायाम करने और दुनिया का आनंद लेने के लिए अनुस्मारक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com